PDA

View Full Version : तकनीकी जानकारी, अँतर्जाल से


Mamta007
26-10-2013, 11:31 AM
अच्छे ब्लॉग बनाने के पाँच ठिकाने

स्रोतः बालेन्दु शर्मा दाधीच

अगर आप अपने विचारों, रचनाओं या प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए ब्लॉगिंग के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो महज दस मिनट के भीतर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स की कमी नहीं है जो सामान्य यूज़र को बहुत आसानी से नया ब्लॉग बनाने और उसे मेन्टेन करने की सुविधा देते हैं। ब्लॉग के लिए न डोमेन नेम दर्ज कराने की जरूरत है और न ही इंटरनेट पर वेब होस्टिंग स्पेस लेने की।

Mamta007
26-10-2013, 11:32 AM
blogger.com सबसे लोकप्रिय ब्लॉग प्लेटफार्मों में से एक, ब्लॉगर भारतीय ब्लॉगरों के लिए रोजमर्रा की बात बन चुका है। अगर आप गूगल की किसी सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो अपने उसी लॉगिन नेम और पासवर्ड से ब्लॉगर पर भी लॉग-ऑन कर सकते हैं। यहाँ एक से अधिक ब्लॉग बनाने, सामूहिक ब्लॉग चलाने, आरएसएस फीड्स देखने-पढ़ने, हिंदी में टाइप करने जैसी सुविधाएँ मौजूद हैं। डैशबोर्ड के जरिए ब्लॉग एडमिनिस्ट्रेश भी आसान हो जाता है। ब्लॉगर के ब्लॉग गूगल सर्च इंजनों में बेहतर रेटिंग पाते हैं इसलिए उनकी विजिबिलिटी ज्यादा है।

Mamta007
26-10-2013, 11:32 AM
wordpress.com वर्डप्रेस ब्लॉगर की ही तरह ब्लॉगों के संचालन का बेहतरीन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है।लेकिन ब्लॉगर के उलट, वह आपके ब्लॉग में नई सुविधाएं जोड़ने और उसे ज्यादा प्रोफेशनल लुक देने का मौका भी देता है। ब्लॉगर पर उपलब्ध ब्लॉग डिजाइन बहुत सिम्पल हैं, जबकि वर्डप्रेस पर उनकी ज्यादा बड़ी वैरायटी मौजूद है जो ज्यादा सुंदर और शालीन भी दिखते हैं। इसमें ब्लॉग शुरू करना ब्लॉगर जितना आसान नहीं है लेकिन एक बार ब्लॉग बन जाए तो फिर वहां उपलब्ध हजारों प्लग-इन्स, थीम्स और विजेट्स की मदद से उसे इम्प्रेसिव बनाया जा सकता है।

Mamta007
26-10-2013, 11:32 AM
myspace.com पश्चिमी देशों के युवाओं तथा किशोरों के बीच बेहद लोकप्रिय इस वेबसाइट को ब्लॉगिंग और सोशियल नेटवर्किंग के पायोनियर्स मेंगिना जाता है। यहाँ अपने विचार प्रकट करने के साथ-साथ दोस्तों के साथ गपशप भी संभव है और पसंदीदा संगीत, वीडियोज़, गेम्स और दिलचस्प लेखों को पोस्ट करने और दूसरों के साथ शेयर करने का आनंद भी लिया जा सकता है। माईस्पेस आपको अपनी ऑनलाइन आइडेंटिटी तैयार करने का मौका देता है।

Mamta007
26-10-2013, 11:33 AM
LiveJournal.com ऊपर दिए गए सभी प्लेटफॉर्म्स की ही तरह लाइवजर्नल भी पूरी तरह फ्री है। यहाँ ब्लॉगर जैसे फीचर्स तो मौजूद हैं ही (जैसे- सामूहिक ब्लॉग, कमेंट्स आदि), कुछ इनोवेटिव सुविधाएँ भी हैं, जैसे पोल, कैलेंडर, ऑनलाइन कम्युनिटी और फेसबुक जैसे कुछ सोशियल नेटवर्किंग फीचर्स। यह ओपन सोर्स पर आधारित है।

Mamta007
26-10-2013, 11:33 AM
MovableType.com कुछ हद तक वर्डप्रेस जैसा महसूस होने वाला मूवेबल टाइप दो तरह से ब्लॉग होस्टिंग की सुविधा देता है- फ्री सेल्फ होस्टिंग पैकेज (MovableType.org) और ऑनलाइन ब्लॉग होस्टिंग सर्विस (MovableType.com). पहला ऑप्शन उन लोगों के लिए है जो अपनी निजी वेबसाइट पर मूवेबल टाइप का कोड इस्तेमाल कर ब्लॉग चलाना चाहते हैं। दूसरा उनके लिए जो ब्लॉगर या वर्डप्रेस की ही तरह मूवेबल टाइप द्वारा इंटरनेट पर उपलब्ध कराए गए फ्री वेब स्पेस पर ब्लॉग बनाना और चलाना चाहते हैं। एक से ज्यादा ब्लॉग बनाने, फाइलों को मैनेज करने, यूज़र्स के अलग-अलग रोल तय करने, आपकी सामग्री को कैटेगरीज में बांटकर दिखाने जैसी सुविधाएँ इसे अलग पहचान देती हैं।

Mamta007
26-10-2013, 11:34 AM
इंटरनेट पर कहाँ मिलते हैं फ्री फोटो


स्कूल कॉलेज के होमवर्क का सवाल हो या फिर किसी प्रेजेन्टेशन की तैयारी आपको जरूरत होती है कुछ अच्छी तस्वीरों की जिनकी क्वालिटी सर्च इंजनों में मिलने वाली तस्वीरों से बेहतर हो और जो आपके मकसद में फिट होती हो। अगर ऐसे फोटोग्राफ आफीशियली फ्री में मिल जाएं तो कहने की क्या। किसी खास मौके पर भेजा जाने वाला कार्ड छपवाने, बुकलेट या ब्रोशर छपवाने या फिर ब्लॉग और वेबसाइट के लिए भी अच्छी तस्वीरों की जरूरत पड़ सकती है। आइए बताते हैं कि आपके मनमाफिक फ्री फोटो कहां मिलेंगे।

Mamta007
26-10-2013, 11:34 AM
स्टॉक एक्सचेंज (sxc.hu) दुनिया की सबसे मशहूर स्टॉक फोटोग्राफी साइट्स में से एक है जिसमें करीब साढ़े तीन लाख स्टॉक फोटोग्राफ डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। पसंदीदा फोटो ढूंढने और डाउनलोड करने के लिए यहाँ कई तरीके दिए गए हैं जो आपको अपने मतलब की तस्वीर तक पहुंचने में मदद करते हैं। कुछ अरसा पहले एक अन्य मशहूर पेड स्टॉक फोटो साइट गेटीइमेजेज.कॉम ने इसका अधिग्रहण किया है। दुनिया भर में फैले करीब तीस हजार फोटोग्राफर यहाँ पर अपने फोटो डालते हैं। आप भी चाहें तो अपने कुछ अच्छे फोटोग्राफ दूसरों के इस्तेमाल के लिए पोस्ट कर सकते हैं। तस्वीरों को तलाशने के लिए चाहें तो सर्च का इस्तेमाल करें या फिर इमेज कैटेगरीज को आजमाएँ।

Mamta007
26-10-2013, 11:34 AM
एवरीस्टॉकफोटो (everystockphoto.com): यह एक फोटोसर्च साइट है जो कई फोटो शेयरिंग वेबसाइटों के डेटाबेस को सर्च कर नतीजे दिखाती है। करीब पैंतालीस लाख फोटोग्राफ के कलेक्शन को इन्डेक्स करने वाली इस वेबसाइट को दुनिया की सबसे बड़ी इमेज़ गैलरीज में माना जाता है। एक ही विषय पर अलग-अलग वैरायटी की तस्वीरें ढूंढने का यह बेहतरीन ठिकाना है जहाँ सबसे ज्यादा लोकप्रिय और ताज़ा फोटो अलग से दिखाए जाते हैं। चूंकि फोटो अगल-अलग सोर्सेज़ से लिए गए हैं इसलिए डाउनलोड करने से पहले उनकी लाइसेंसिंग पॉलिसी पर नज़र जरूर डाल लें।

Mamta007
26-10-2013, 11:35 AM
मॉर्गफाइल (morguefile.com): इस साइट के होमपेज पर एक्सप्लोर मॉर्गफाइल कॉलम में फ्री फोटोज़ पर क्लिक करके तो देखिए बेहतरीन क्वालिटी के इतने फोटोग्राफ दिखाई देंगे कि आपकी तबीयत खुश हो जाएगी। इन्हें बिजनेस, पीपल, नेचर, स्पोर्ट्स,एनीमल्स जैसी कैटेगरीज में बांटा गया है। सर्च की सुविधा तो है ही। फोटोग्राफ्स की हाई क्वालिटी आपके कंप्यूटर के वॉलपेपर्स के लिए भी अनुकूल है और प्रिंटिंग संबंधी जरूरतों के लिए भी। साइट पर करीब दो लाख फोटोग्राफ हैं। इन्हें साइज, तारीख, रेटिंग वगैरह के आधार पर भी बांटा गया है।

Mamta007
26-10-2013, 11:35 AM
ओपनफोटो (openphoto.net): जैसा कि नाम से जाहिर है, यह एक ओपन-सोर्स वेबसाइट है यानी कि कोई भी व्यक्ति यहाँ मटीरियल ले और दे सकता है। इसकी विशाल और हाई-क्वालिटी इमेज गैलरी में आपको अपने मतलब की हर तरह की इमेज़ेज मिलेंगी। तस्वीरों को सर्च और ब्राउज़ करने की सुविधा मौजूद है। नई तस्वीरों को अलग कैटेगरीज़ में दिखाया गया है ताकि ताज़ातरीन फोटोग्राफ्स को ढूंढने में ज़्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़े। तस्वीरों की बहुत कैटेगरीज़ यहाँ दिखाई देती हैं, जैसे-जानवर, वास्तुकला, कला, घटनाएँ, फूल, भोजन, लोग, प्रकृति, रोशनी, जगह, मौसम वगैरह। रजिस्ट्रेशन की जरूरत सिर्फ तभी पड़ती है अगर आप अपने फोटोग्राफ अपलोड करना चाहें।

Mamta007
26-10-2013, 11:36 AM
फोटोरॉग (photorogue.com): यह एक अनोखी फ्री सर्विस है जिसके तहत आप अपनी जरूरत के फोटोग्राफ की फरमाइश कर सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज पर जाकर उस इमेज का ब्यौरा लिखें जिसकी आपको जरूरत है। फोटोरॉग की टीम खुद वह फोटोग्राफ अरेंज करके उपलब्ध कराएगी।है न कमाल की कॉन्सेप्ट। अपनी दौड़-धूप का जिम्मा किसी और को दे दीजिए! आप चाहें तो वेबसाइट की गैलरी में ऐसे तमाम फोटोग्राफ्स को देख और डाउनलोड कर सकते हैं जिनकी फरमाइश दूसरों ने की थी। लोग किस-किस तरह के फोटोग्राफ्स का आग्रह करते हैं वह देखना भी दिलचस्प है, जैसे- महंगा लैपटॉप लिए धूप मैं बैठकर काम करती युवती, पेट्रोल के महंगे दाम दिखाने वाली तस्वीर और दूध पीने के कारण मुंह पर बनी सफेद मूंछ वाली लड़की। साइट पर ये सब और ऐसी ही हजारों दूसरी इमेजेज़ उपलब्ध हैं।

Mamta007
26-10-2013, 11:36 AM
बीमारियों से निपटिए, वेब डॉक्टर है ना

इंटरनेट ने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर चिंतित लोगों के लिए जानकारी का खज़ाना खोल दिया है। ऐसी कई वेबसाइटें मौजूद हैं जो आपको अपने लक्षणों के आधार पर बीमारियों के बारे में जानने की सुविधा देती हैं और उनके इलाज की प्रक्रिया को समझने की भी। वे आपको संभावित जटिलताओं से आगाह करती हैं और मेडिकल लाइन में होने वाली नई खोजों के बारे में खबर देती रहती हैं।इन्हीं की बदौलत आज का नागरिक स्वास्थ्य के मामले में कुछ साल पहले की तुलना में ज्यादा सतर्क और जागरूक है।--->

Mamta007
26-10-2013, 11:36 AM
वेबएमडी (webmd.com): सेहत के बारे में जानकारी का अद्भुत खजाना है यह वेबसाइट, जहां सैंकड़ों किस्मों की बीमारियों और तकलीफों के बारे में सूचनाओं का भंडार मिलेगा। चिकित्सा जगत की खबरें, ताजा आविष्कारों और खोजों का ब्यौरा, ड्रग्स और सप्लीमेंट्स के बारे में जानकारी, विटामिनों और दूसरे जरूरी तत्वों पर सूचनाएँ वगैरह पानी हैं तो उसके लिए यह सही जगह है। गर्भवती महिलाओं से जुड़े मुद्दों, डायटिंग और हेल्दी लिविंग पर यहां अलग सेक्शन हैं। और हां, अगर आपके अपने पालतू जानवर की सेहत को लेकर परेशान हैं, तो यहां उसके बारे में भी बहुत कुछ पढ़ने और जानने को मिलेगा।

Mamta007
26-10-2013, 11:36 AM
मेडीसिननेट (medicinenet.com): बीमारियों और अस्थायी समस्याओं का ब्यौरा तो यहाँ है ही, दवाओं के बारे में भी उपयोगी जानकारी मौजूद है। सिम्पटम चेकर लक्षणों के आधार पर बीमारी का पता लगाने में मदद करता है।अगर आप अपने अनुमान को और जाँचना चाहते हैं, या लक्षणों के बारे में पूरी तरह पक्का यकीन नहीं कर पा रहे तो यहां मौजूद सैंकड़ों चित्रों को देखकर सही-सही नतीजा निकाल सकते हैं। इन चित्रों में अलग-अलग बीमारियों में शरीर पर पड़ने वाले असर को देखा जा सकता है। किसी बीमारी के इलाज में कैसे टेस्ट होते हैं और उनके लिए कैसे तैयार हुआ जाए, इसकी जानकारी भी यहां मिलेगी। मेडिकल टर्म्स की डिक्शनरी भी देखी जा सकती है।

Mamta007
26-10-2013, 11:36 AM
मेयोक्लिनिक (mayoclinic.com): मेयो क्लिनिक पर सरल भाषा में स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर उपयोगी जानकारी मौजूद है। इस वेबसाइट पर मरीजों के साथ-साथ डॉक्टरों के लिए भी एक अलग सेक्शन है, जिस पर वे अपनी जानकारी को लगातार अपडेट कर सकते हैं।मरीजों के लिए बीमारियों का ब्यौरा ए से लेकर जैड तक नामों के आधार पर बाँट कर पेश किया गया है। लक्षणों की जाँच में मदद करने के लिए सिम्पटम चेकर भी है। एक्सपर्ट डॉक्टरों के ब्लॉग्स में ताजातरीन हेल्थ इश्यूज़ पर अच्छी जानकारी दी गई है।

Mamta007
26-10-2013, 11:37 AM
एवरीडेहेल्थ (everydayhealth.com):बीमारियों, लक्षणों और दवाओं संबंधी जानकारी के अलावा इस वेबसाइट में दो चीज़ें आपका ध्यान खींचती हैं- हेल्थ टूल्स और कम्युनिटी। हेल्थ टूल्स के तहत ऐसे कई ऑनलाइन सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जो आपको अपना सही वज़न, शरीर की बनावट, शरीर में मोटापे की स्थिति, भोजन में कैलोरियों की स्थिति जैसी चीजें मापने की सुविधा देते हैं। नतीजे अनुकूल न होने पर आपको सतर्क भी किया जाता है। इसी तरह कम्युनिटी सेक्शन में लोग अपने अनुभवों, तकलीफों, लक्षणों, सफलता की कहानियों आदि पर एक-दूसरे से चर्चा करते हैं और अपने संदेश छोड़ते हैं। समान बीमारियों या लक्षणों से पीड़ित लोगों के लिए इस तरह का कम्युनिकेशन बहुत मायने रखता है।

Mamta007
26-10-2013, 11:37 AM
रॉन्गडायग्नोसिस (wrongdiagnosis.com): अपने नाम के उलट, लक्षणों के आधार पर बीमारी के बारे में अंदाजा लगाने के लिए यह एक बेहतरीन वेबसाइट है। यहां लक्षणों का विशाल डेटाबेस मौजूद है जो बताता है कि वे किन-किन बीमारियों से संबंधित हैं। कुछ लक्षण एक से अधिक बीमारियों में दिखते हैं तो उनका ब्यौरा भी यहां मिलेगा। ऐसे मामलों में सही बीमारी का पता लगाने के लिए अन्य लक्षणों की मदद ली जा सकती है। आपकी समस्या आसान करने के लिए मल्टीपल सिम्प्टम चेकर और एसेसमेंट क्वेश्चनेयर जैसी सुविधाएँ भी मौजूद हैं।

Mamta007
26-10-2013, 11:38 AM
किसी भी कंप्यूटर के जन्म कुंडली को देखने का सबसे अच्छा तरीका।


अगर आप अपने कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी चाहते है या फिर आप कोई पुराना कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो उसकी सारी जानकारी जेसे रेम कितना है, प्रोसेसर कौन सा है इस तरह की सारी जानकारी आप अपने या किसी भी कंप्यूटर में देख सकते है।
कंप्यूटर की जन्म कुंडली देखने के लिए अलग अलग बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप किसी भी कंप्यूटर की पूरी जन्म कुंडली देख सकते हैं ।और बहुत सारे सॉफ्टवेर भी आते हैं जिनके द्वारा आप किसी कंप्यूटर की पूरी जानकारी देख सकते हैं।लेकिन एक और तरीका है जिसके द्वारा आप को अपने कंप्यूटर या किसी भी कंप्यूटर की बहुत सारी जानकारी एक ही विंडो में मिल जाएगी।
सबसे पहले रन बॉक्स को खोले और फिर उसमे dxdiag टाइप करें और फिर ओके दबा दें ।


ओके दबाने के बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा जिसमे आप के कंप्यूटर की पूरी जानकारी होगी ।

Mamta007
26-10-2013, 11:39 AM
कंप्यूटर में ऑटो स्टार्ट "Messenger" को बंद करने का तरीका
जब हम अपना कंप्यूटर स्टार्ट करते है तो कंप्यूटर के स्टार्ट होने के साथ ही हमारे कंप्यूटर में इंस्टाल मसेंजर भी अपने आप स्टार्ट हो जाते है जिस कि वजह से हमारा कंप्यूटर स्टार्ट होने में बहुत अधिक वक्त लेता है ।
तो आईये इस समस्या से छुटकारा पाने कि कोशिश कि जाये ..................
1. सबसे पहले क्लिक कीजिये Start->Settings ->Control Panel
2. फिर "Administrative Tools" को क्लिक कीजिये ।
3. उसके बाद "Services" पर डबल क्लिक कीजिये ।
4. अब खुले हुवे विंडो में निचे कि तरफ Scroll कीजिये वहा आप को " Messenger " लिखा हुवा दिखाई देगा ।
5. " Messenger " को राईट क्लिक कीजिये और उसके Properties को क्लिक कीजिये।
6. अब जो विंडो खुलेगा उसमे STOP बटन को क्लिक कीजिये ,उसके बाद Startup type को डिसेबल कर दीजिए ।
7. Apply और फिर Ok हो गया आप का काम,अब जब आप अपना कंप्यूटर रिबूट करेंगे तो आप के बिना खोले कोई मसेंजर नहीं खुलेगा ।

Mamta007
26-10-2013, 11:39 AM
क्या आप अपने कंप्यूटर के पीले-पीले फोल्डर को देख देख के बोर हो गए है ?
अगर आप अपने कंप्यूटर के पीले-पीले फोल्डर को देख देख के बोर हो गए हो तो अब आप अपने हिसाब से उनको बदल सकते है।
जिस फोल्डर के आइकन को बदलना हो पहले उसको सेलेक्ट कीजिये और फिर राईट क्लिक कर के उसके प्रोपर्टी में जाइये,
उसके बाद कस्टमाईज पर क्लिक कीजिये,उसके बाद चेंज आइकॉन पर क्लिक कीजिये और फिर अपने मनपसंद आइकॉन को सेलेक्ट कीजिये और फिर अप्लाई और ओके दबा दीजिये ।
हो गया काम ख़तम |

Mamta007
26-10-2013, 11:40 AM
जीमेल अकाउंट का पासवर्ड कैसे चेंज करें ?


कई बार हमे अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने की जरुरत पड़ती है। और हम काफी देर तक तो यही तलाश करते रहते हैं की इसे चेंज कैसे किया जाये। मैंने खुद कई बार गूगल पर इसके लिए सर्चिंग की है। इसलिए ये अहसास हुआ की इसे हिंदी में लिख कर पोस्ट किया जाना चाहिए, ताकि नये यूजर्स इससे फायदा उठा सकें। आइये इसका तरीका समझने की कोशिश करते हैं।
जीमेल अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने का तरीका :
सबसे पहले आप अपने जीमेल अकाउंट का Inbox ओपन करे। उसमे उपर की तरह आपको gear icon नज़र आयेगा। इस पर क्लीक करें अब Settings .पर जाएँ ,--
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में Accounts and Import टेब पर जाएँ, यहाँ Change account settings सेक्शन में जाकर Change password. पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी।
इसमें Current Pasword की जगह अपने अकाउंट के पासवर्ड लिखें। और New Password की जगह नये पासवर्ड लिखें। अब Confirm New Password वही नये पासवर्ड लिख कर सेव कर दें। आपके पासवर्ड चेंज हो चुके हैँ।

अब अगर आप चाहे तो अपने नये पासवर्ड को वेरीफाई भी कर सकते हैं। यानि अपने मोबाईल पर गूगल की तरफ से एक कोड भेजकर, उस कोड को भरकर अपने अकाउंट को वेरीफाई किया जा सकता है। उम्मीद है की आपको इसका तरीका आसानी से समझ में आ गया होगा।

Mamta007
26-10-2013, 11:41 AM
अब कोई नहीं तोड़ पायेगा आपका पासवर्ड


पासवर्ड बनाने का मौका आया तो आपने झट से डाल दिया 'मोहित' जो आपके बेटे का नाम है, क्योंकि उसमें अंक भी होने चाहिए तो आपने लिख दिया 'मोहित2
003' जो मोहित के जन्म का साल है। लेकिन क्या यह ऐसा पासवर्ड है जिसके भरोसे पर आप अपने पर्सनल डाक्यूमेंट और मैसेज की सेफ्टी को लेकर बेफ्रिक हो सकें? कोई दोस्त अनुमान लगाने बैठेगा तो आठ-दस प्रयास के बाद इसका पता लगा ही लेगा! खुद अपना,अपने पार्टनर, बच्चों आदि के नाम या गाड़ी, टेलीफोन के नंबर, जन्म के साल आदि को पासवर्ड बनाना बिना पासवर्ड के काम चलाने जैसा ही है। यही बात '12345' 'ABCDE' 'XYD' जैसे पासवर्ड पर भी लागू होती है। अपने कंप्यूटर, ई-मेल, बैंक खाते आदि को सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें :
- पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो किसी भी डिक्शनरी में न मिले। धोखेबाज उन्हें ढूंढने के लिए कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर को यूज करते हैं जो बहुत तेजी से हजारों किस्म के कॉम्बीनेशंस को आजमाकर देख लेते हैं। वे वर्णमाला के अक्षरों, अंकों आदि से शुरू करके पूरी-की-पूरी डिक्शनरी को आजमा लेते हैं।
अगर आपका पासवर्ड 'ABC' है तो उसे ढूंढने में सॉफ्टवेयर को सिर्फ छह कॉम्बीनेशंस आजमाने पड़ेंगे। अगर वह 'ABC123' है तो उसे 720 बार प्रयास करना पड़ेगा और 'ABC1234' के लिए यह संख्या छह हजार से ज्यादा होगी। आप के लिए छह हजार बार प्रयास करना भले ही मुश्किल हो लेकिन कंप्यूटर के लिए यह सैकंडों का खेल है।
- पासवर्ड जितना बड़ा और मुश्किल होगा, उतना ही अच्छा रहेगा। 14 अक्षरों का पासवर्ड बहुत सेफ माना जाता है। कोशिश करें कि इसमें कैपिटल और स्मॉल लैटर, अंक, स्पेशल कैरेक्टर्स (@!&%{-$ आदि) भी हों। आप चाहें तो इसके लिए maord.com और strongpasswordgenerator.com जैसे ऑनलाइन पासवर्ड जेनरेटर्स की मदद भी ले सकते हैं।
- पासवर्ड को कहीं भी लिखकर न रखें। अगर आप कई पासवर्ड यूज करते हैं और आपके लिए उन्हें याद रखना मुश्किल है तो की पास (keepass.info) जैसे फ्री सॉफ्टवेयर को यूज करें जो उन्हें एनक्रिप्ट करके सेफ रखता है।
- अपने पासवर्ड को महीने में एक बार जरूर बदल लें। अगर पूरी तरह बदलना आसान न लगे तो कम-से-कम उनमें हर बार एक-दो अक्षर या अंक जरूर जोड़ लें या बदल दें।
- अपने सभी अकाउंट्स के लिए एक ही पासवर्ड यूज न करें। अगर वह लीक हुआ तो कहीं भी, कुछ भी सीक्रेट नहीं बचेगा। सब अकाउंट्स में अलग पासवर्ड का मतलब है, सबकी अलग-अलग सेफ्टी।
- दूसरों के कंप्यूटरों पर(साइबर कैफे आदि में) बैठें तो ध्यान रखें कि ई-मेल अकाउंट या ब्राउजर में 'stay signed in' जैसी कोई सैटिंग तो नहीं है। वरना आपके हटते ही कोई आपकी मेल पढ़ रहा होगा। काम पूरा होने पर वेब पेज को 'sign out' करना न भूलें। संभव हो तो tools मेन्यू में 'internet options' पर जाकर 'browsing history' में जाकर 'delete' कर दें।
- अपना पासवर्ड किसी को न बताएं। अगर ऐसा करना बहुत जरूरी हो तो काम पूरा होते ही उसे बदल दें। भूले हुए पासवर्ड को ई-मेल से मंगवाया है तो नया पासवर्ड आते ही उसे बदल दें।

Mamta007
26-10-2013, 11:41 AM
यूट्यूब विडियो डाउनलोड करने का आसान तरीका


बिना किसी सॉफ्टवेयर या तकनीकी जानकारी के यूट्यूब विडियो डाउनलोड करने का एक आसान तरीका ।
यूट्यूब से विडियो डाउनलोड करने के लिए आपको बस इतना ही करना है की जिस विडियो को आप डाउनलोड करना चाहते है उसका वेबपते में से y को हटाकर उसकी जगह पर 3 टाइप कर दें ।
जैसे अगर आपके विडियो का पता है
http://youtube.com/watch/?vxxxxxxxxxxx
तो एड्रेस बार में इसे बदलकर
http://3outube.com/watch/?vxxxxxxxxxxx
कर दीजिये और इंटर की दबाइए
एक नयी विंडो खुलेगी जिसमे आपसे वो फॉर्मेट पूछा जायेगा जिसमे आप विडियो को डाउनलोड करना चाहते है (जैसे MP4(SD), MP4(HD), FLV(LQ), FLV(HQ), FLV(HD), AVI, MP3 ) इसमें अपनी पसंद के फॉर्मेट में क्लिक करने पर आपकी विडियो डाउनलोड होने लगेगा ।
ऐसे ही दो आसान उपाय और है जिनमे आप विडियो के नाम के आगे या जोड़कर यूट्यूब विडियो डाउनलोड कर सकते हैं जैसे
http://kissyoutube.com/watch/?vxxxxxxxxxxx
या
http://kickyoutube.com/watch/?vxxxxxxxxxxx
इस उपाय में आपको एक जावा एप्लेट रन करने कहा जाता है जिसके बाद नए खुले पेज में विडियो डाउनलोड करने के विकल्प में से चुनकर आप विडियो डाउनलोड कर सकते हैं ।

Mamta007
26-10-2013, 11:42 AM
मोबाइल को रिचार्ज कराएँ अच्छे प्लान देखने के बाद

आपके पास मोबाइल सेट है तो जाहिर सी बात है आप इसे रिचार्ज भी करते होंगे। आप अपने मोबाइल से STD व LOCAL CALL करने के तरह तरह के प्लान अपनाते होगेँ, या फिर अपने मोबाइल से इंटरनेट चलाते है तो इसके कौन कौन से रिचार्ज प्लान है।
या फिर कई कंपनियों के कई Data cards आते है जिसके की आप इंटरनेट आदि चलाते हैं। तो इसके प्लान कौन कौन से होंगे इन सभी की जानकारी चाहते हैं। तो मैं आपको एक ऐसी साईट का बारे में बताने जा रही हूँ जहाँ से यह सभी जानकारी आप चुटकियों में प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर Tata, Airrtel, Aircel, Mts, Idea आदि किसी भी कंपनी के रिचार्ज प्लान देखा सकते हैं।
यदि आप इस साईट पर जाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करेँ। http://www.komparify.com/ क्लिक करते ही आप इस साईट पर पहुँच जायेंगे। आपको यहाँ से हर प्लान की पूरी जानकारी मिल सकती है चाहे वह कोई भी कंपनी क्यों ना हों। तो आप इस लिंक पर क्लिक करे और रिचार्ज प्लान की जानकारी प्राप्त करें।

Mamta007
26-10-2013, 11:43 AM
बूट कीजिये विन्डो xp को और भी गति से।


जब विन्डो xp बूट होती है तो ब्लू लाइन आती है जो कई बार आगे बढती है, यह कितनी बार होती है चार से 8 बार तो आईए इसे और कम करते है और बूटिंग टाइम को और घटाते है।
इसके लिए आपको निम्न चरण अपनाने होँगे -:
1- start>run> and और टाइप करे ''regedit''
2-फिर इसमें यहाँ जाए HKEY_LOCAL_MACHINE/ SYSTEM/CurrentControlSet/Control/Session Manager/MemoryManagment/PrefetchParameters/EnablePrefetcher.
3- "Enableprefetcher" पर डबल क्लीक कीजिये
4- Value Date में 1 लिखिए और Hexadecimal को on या (enable) कीजिये।
अब कंप्यूटर को रिस्टार्ट कीजिये और देखिये बुट होने का अंतर. . .

Mamta007
26-10-2013, 11:43 AM
इंटरनेट एक्स्प्लोरर में विज्ञापन हटायेँ

अगर आप इंटरनेट एक्स्प्लोरर का उपयोग करते हैं और उसमे आने वाले विज्ञापनों से परेशान है तो एक छोटा और आसान टूल आपके लिए । ये आपके इंटरनेट एक्स्प्लोरर IE6, IE7 या IE8 में से विज्ञापनों को रोक कर आपके इंटरनेट सर्फिंग कि गति बढ़ा देगा । आप इसका उपयोग में Windows 2000, XP, Vista या Windows 7 में कर सकते हैं । इसे इन्स्टाल करने के बाद इंटरनेट पर खुले पेज में अपने देश का नाम (जैसे India) चुनिए और बस ये विज्ञापनों का आना रोक देगा । आप इंटरनेट एक्स्प्लोरर के स्टेटस बार में इसके आइकन पर राईट क्लिक करके इसे बंद (Disable) भी कर सकते हैं । सिर्फ 947 केबी का मुफ्त और उपयोगी टूल निम्न लिंक से डाउनलोड करें ->
http://www.ziddu.com/download/9279823/simpleadblock.msi.html

Mamta007
26-10-2013, 11:46 AM
गूगल क्रोम ब्राउज़र पर नोटपैड को कैसे स्थापित करें ?

जब आप इन्टरनेट पर सर्च करते हैं तो उस समय कुछ जरूरी बातों को नोट करने के लिए किसी न किसी एप्लीकेशन का सहारा लेते भी होंगे और लेना भी चाहेंगे। बस इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए कुछ एक्सटेंशन को ब्राउज़र के लिए बनाया जाता है। इसी तरह के एक एक्सटेंशन स्क्रैच पैड के बारे में आपको बताया जा रहा है जिसे आप गूगल क्रोम के नए वर्ज़न पर स्थापित कर सकतेहैं। आप इसे अपने ब्राउज़र पर कैसे स्थापित करें व जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कैसे करें।
इस एक्सटेंशन को इंस्टाल करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें। जब आप इस लिंक (https://chrome.google.com/webstore/detail/kjebfhglflhjjjiceimfkgicifkhjlnm?hl=en-US) पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन के दायीं तरफ ऊपर की तरफ एक नीले रंग का बटन दिखाई देगा जिस पर ADD TO CHROME लिखा होगा।
जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो ये नोटपैड नामक छोटा सा प्लग-इन इंस्टाल हो जायेगा। अब CTRL T इन दोनों कीज को एक साथ दबाएँ, ऐसा करने पर एक नई विंडो इसी ब्राउज़र में खुलेगा जहाँ पर आपको इस नोटपैड का आइकन पीले रंग में दिखाई देगा। बस आप इस आइकन पर क्लिक करें, नोटपैड आपके सामने होगा। आप अपने नोट किसी भी साईट से कॉपी कर दे इस नोटपैड पर पेस्ट कर सकते है या कुछ लाइन इस नोटपैड पर लिख सकते हैं।

Mamta007
26-10-2013, 11:49 AM
"delete confirmationbox" को डिसेबल करने का तरीका।

जब आप अपने कंप्यूटर में किसी फाइल या फोल्डर को डिलीट करते हैं तो एक पॉप अप विंडो खुलता है जिसमे आप के कंप्यूटर द्वारा आप से पुछा जाता है की आप इस फाइल या फोल्डर को डिलीट करना चाहते हैं।
अगर आप चाहे तो इस पॉप अप विंडो को बंदकर सकते हैं यानि जब आप किसी फाइल को डिलीट कीजियेगा तो आप के सामने पॉप अप विंडो नहीं खुलेगा बल्कि आप के द्वारा डिलीट किये जाने वाला फोल्डर डिलीट हो के रिसायकल बिन में चला जायेगा।
पॉप अप विंडो को बंद करने के लिए सबसे पहले रिसायकिल बिन को सिलेक्ट करे और फिर राईट क्लिक करके प्रोपर्टी को क्लिक कीजिये।
प्रोपर्टी को क्लिक करने के बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा उसमे "display delete confirmation dialog" लिखा होगा उसके आगे बने बॉक्स को अन चेक कर दें और फिर ओके दबा दें।

Mamta007
26-10-2013, 11:49 AM
कंप्यूटर के ड्राईव को हाईड करे बिना किसी सॉफ्टवेयर के मदद से

अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ड्राईव को दुसरो की नजरो से छुपाना चाहते है उनको हाईड करना चाहते है तो आप इस काम को बहुत ही आसानी से बिना किसी सॉफ्टवेयर के कर सकते है।
निचे बताई गयी प्रक्रिया को करने के बाद आप जब माय कंप्यूटर को खोलेंगे तो वहां आप को एक भी ड्राईव नजर नहीं आएगा।
कंप्यूटर के ड्राईव को हाईड करने के लिए सब से पहले रन बॉक्स को खोले,रन बॉक्स को खोलने के लिए आप विंडो R बटन को दबा के भी खोल सकते हैं।
रन बॉक्स खोलने के बाद उसमें gpedit.msc टाइप करें और ओके दबा दें।
ओके दबाने के बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा उस में आप बायीं ओर के पेनल में User Configuration > Administrative Templates > Windows Component > Windows Explorer को क्लिक करे।
Windows Explorer को अंत में आप डबल क्लिक करें। डबल क्लिक करने के बाद दाई ओर के पेनल को स्क्रोल करेँ वहा आप को Hide these specified drives in My Computer लिखा हुवा मिलेगा उसको डबल क्लिक करे।
Hide these specified drives in My Computer को डबल क्लिक करने पर एक दूसरा विंडो खुलेगा उसमे उपर लिखे enable के आगे बने बॉक्स को टिक कर दें ओर फिर नीचे ओके को दबा दें।

हो गया काम ख़त्म ये सब करने के बाद जब आप अपने डेस्कटॉप पर माय कंप्यूटर को क्लिक कर के खोलेंगे तो वहां आप को आप के हार्ड डिस्क का एक भी ड्राईव नज़र नहीं आएगा।
और जब आप को अपने ड्राईव दुबारा देखना हो उनको अन-हाईड करना हो तो आप उपर दिए गए प्रक्रिया को दुबारा कीजिये और अंत में not configured के आगे टिक कर दीजिये।

Mamta007
26-10-2013, 11:49 AM
Fast Empty Folder Finder" एक अच्छा सॉफ्टवेयर


आप के कंप्यूटर के छुपे हुवे खाली फाइल और फोल्डर जिन की आप के कंप्यूटर को ज़रूरत नहीं है, को खोज के डिलीट करेगा ये सॉफ्टवेयर । इस्तेमाल में बहुत ही आसान और साईज में सिर्फ 343.45 Kb का है ये सॉफ्टवेयर। डाउनलोड यहाँ से करेँ (http://www.mediafire.com/?3zx5ao8uur9y78n) धन्यवाद।

Mamta007
26-10-2013, 11:50 AM
फेसबुक पर अपना पता और मोबाइल नम्बर लिखने से बचें




साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने चेताया है कि प्रयोक्ता अपने घर का पता और मोबाइल फोन नम्बर अपनी फेसबुक प्रोफाइल में ना लिखें. एक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ग्राहम क्ल्यूली के अनुसार फेसबुक ने अब थर्ड पार्टी डेवलपरों को प्रयोक्ताओं की प्रोफाइल तक पहुँच बनाकर उनका पता और मोबाइल नम्बर देखने की अनुमति दे दी है.

जो प्रयोक्ता किसी विशेष थर्ड पार्टी अप्लिकेशन को इंस्टाल करते हैं, उन प्रयोक्ताओं की गोपनीय जानकारियों जैसे कि मोबाइल नम्बर तक उन अप्लिकेशन डेवलपरों की पहुँच हो जाती है. फेसबुक के अनुसार प्रयोक्ताओं के पास यह अधिकार है कि वे अप्लिकेशन को इंस्टाल करते समय यह तय कर सकें कि उन्हें अपने पते और मोबाइल फोन नम्बर की जानकारी देनी है या नहीं.

परंतु आम तौर पर होता यह है कि प्रयोक्ता अप्लिकेशन इंस्टाल करते समय प्रदर्शित दिशा निर्देशों को ठीक से पढते नहीं और हकारात्मक अनुमति देते रहते हैं और इससे उनकी गोपनीयता खतरे में पड जाती है.

हालाँकि फेसबुक का कहना है कि डेवलपरों की पहुँच मात्र अप्लिकेशनों को इंस्टाल करने वाले प्रयोक्ताओं के पते और मोबाइल नम्बर तक ही उपलब्ध कराई गई है. प्रयोक्ताओं के मित्रों की गोपनीय जानकारियों तक यह पहुँच सम्भव नहीं है.

परन्तु कई साइबर अपराध विशेषज्ञ फेसबुक के इस कदम का कडा विरोध कर रहे हैं. उनके अनुसार फेसबुक ने अपने 50 करोड से अधिक प्रयोक्ताओं की सुरक्षा को खतरे में डाला है. अब कई स्पाम अपराधी जाली अप्लिकेशनों का सहारा लेकर प्रयोक्ताओं के मोबाइल फोन नम्बरों तक अपनी पहुँच बनाएंगे और उसके बाद क्या होगा उसकी कल्पना करना आसान है.

Mamta007
26-10-2013, 11:50 AM
छुपे हुए अवांछित वेब पन्नों पर जाने से कैसे बचें?


यदि आप ट्विटर जैसी किसी माइक्रोब्लागिंग साइट का इस्तेमाल करते हैं तो आप छोटॆ यूआरएल या Short URL से जरूर परिचित होंगे. आज कल कई साइटें उपलब्ध हैं जो किसी भी लम्बे वेबयूआरएल में बदल देती है.

छोटे यूआरएल के कई फायदे हैं. जैसे कि इससे ट्विटर पर पोस्ट लिखने के लिए आपके पास अक्षरों की कमी नहीं रहती [ट्विटर पर 140 अक्षर से अधिक की पोस्ट सम्भव नहीं].

लेकिन इसके साथ एक बड़ी समस्या है. और वह यह कि छोटे यूआरएल की वजह से आप यह नहीं जान सकते कि उस छोटे यूआरएल के पीछे छिपा मूल बडा यूआरएल कौन सा है. कहीं ऐसा ना हो कि आप किसी छोटे यूआरएल पर चटका लगाएँ और वह आपको ऐसी साइट पर ले जाए जो मलवेर से भरी हो!

इसका सरल सा उपाय है कि, यदि आपको किसी छोटे यूआरएल पर शंका हो, तो उस पर क्लिक ना करें बल्कि उसे क्लिक एंड ड्रेग कर कॉपी कर लें और इस यूआरएल के बारे में पता लगाने के लिए इस साइट (http://longurl.org/) की मदद लें.

लोंगयूआरएल ना केवल आपको छोटे यूआरएल की पीछे छिपे मूल यूआरएल की कड़ी दिखा देता है बल्कि उस वेबपेज की एक थम्बनेल इमैज भी प्रदर्शित कर देता है, जिससे आप और भी आश्वस्त हो जाते हैं कि आप जिस पन्ने पर जा रहे हैं, वहाँ क्या है?

Mamta007
26-10-2013, 11:50 AM
अपने फोन को तेजी से कैसे करें चार्ज

क्या आप जल्दी में हैं और आपका फोन भी चार्ज नहीं है कोई बात नहीं मैं आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताउंगी जिससे आप अपना फोन जल्दी से चार्ज कर सकते हैं। लेकिन इसके लिएमैं आपको कोई जादुईं ट्रिक नहीं बताउंगी बल्कि आप अपने फोन चार्ज करने के तरीको में साधारण सा बदलाव करके आप कम समय में अपना उसे फुल चार्ज कर सकते हैं।

अपने फोन को जल्दी चाजे करने के लिए उसे पीसी, लैपटॉप की बजाए डायरेक्ट प्लग से मोबाइल चार्ज करें।
अगर फोन चार्जिंग के समय कोई भी एप्लीकेशन ऑन है जैसे जीपीएस या फिर वाईफाई तो उसे बंद कर दें।
अगर फोन में बिल्कुल बैटरी नहीं है तो इसकी स्क्रीन ऑफ कर दें फोन की स्क्रीन को ऑफ करने से उसमें कोई एक्ट्रा पॉवर खर्च नहीं होगी।
फोन में अगर आप तेज रिंगटोन या फिर वीडियो टोन लगाएं हैं तो उसे हटा दें इससे आपको फोन जल्दी बैटरी चार्ज करेगा।
लोकल चार्जर की जगह हो सके तो कंपनी चार्जर का प्रयोग करें इससे आप फोन तो सेफ रहेगा ही साथ में चार्जिंग भी जल्दी होगी।

Mamta007
26-10-2013, 11:53 AM
आप जानना चाहते हैं, सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया है गूगल पर?
किसे कितना और किस स्थान से सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है?
तो जानिए क्योंकि गूगल आपको सब बताता है।

http://www.google.com/trends/
(http://www.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.google.com%2Ftrends%2F&h=eAQEtXAuY&s=1)
उपरोक्त लिंक पर जाइए और देखिये किसे कब, कहाँ और सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।
दो या दो से अधिक ऑब्जेक्ट के बीच सर्च ट्रेंड्स की तुलना करने के लिए एक ऑब्जेक्ट डालें, फिर कौमा दें, फिर अगला ऑब्जेक्ट डालें, फिर कौमा दें, इस प्रकार आप विभिन्न सर्च रिज़ल्ट की तुलना भी कर सकते हैं।
साथ ही यह भी जान सकते हैं की किस वर्ष किस स्थान पर किसे कितना सर्च किया गया, आप जान सकते हैं की लोग किसके बारे में जानना चाहते हैं।

Mamta007
26-10-2013, 11:54 AM
कोई भी ईमेज रीसाइज करें ऑनलाइन
------------------------------------------------>

ऑनलाइन इमेज भेजने और उसे पोस्ट करने से पहले इमेज को रीसाइज करने की जरूरत होती है क्योंकि कुछ साइटों में ज्*यादा बड़ी इमेज पोस्ट नहीं होंती इसके अलावा अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो है तो बड़ी इमेज मेल में अटैच करना काफी मुश्किल होता है। ऑनलाइन इमेज एडिट करने के लिए कई साइटें उपलब्ध है साथ ही आप चाहें तो अपने पीसी में इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी मदद से कभी भी इमेज एडिट की जा सकती हैं। अगर आप पूरी इमेज को रीसाइज नहीं करना चाहते हैं तो उसे क्रॉप कर लें।

ऑनलाइन इमेज रीसाइजर
अगर आप अपने पीसी में सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो ऑनलाइन इमेज रीसाइज करने के लिए कई वेबसाइट उपलब्ध हैं। जिनमें से आप कोई भी एक साइट चूज़ कर सकते हैं।
http://www.resize2mail.com/ (http://www.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.resize2mail.com%2F&h=QAQG6tIiw&s=1)
http://www.shrinkpictures.com/ (http://www.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.shrinkpictures.com%2F&h=OAQEfqK7b&s=1)
http://resizepic.com/ (http://www.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fresizepic.com%2F&h=VAQGjz-KM&s=1)

https://m.ak.fbcdn.net/sphotos-c.ak/hphotos-ak-ash3/544690_553494804695891_795412432_n.jpg

Mamta007
26-10-2013, 11:55 AM
हिंदी वालों के लिए खास फ़ाइल संपीडन औजार यानी ज़िप टूल - हिंदीज़िप
------------------------------------------------------------>

बाजार में यूँ तो दर्जनों ज़िप टूल हैं. फिर मैं क्यों हिंदीज़िप का इस्तेमाल करूं?

तो, सबसे पहली बात तो यह कि इसे खास हिंदी वालों के लिए बनाया गया है और इसका इंटरफ़ेस हिंदी में ही है. साथ ही यह तेज-तर्रार, नो-नॉनसेंस किस्म का ज़िप टूल है. और यह पूरी तरह निःशुल्क है.

इसे खासतौर पर हिंदी भाषा-भाषी उपयोगकर्ताओं की समस्याओं को ध्यान में रखकर हिंदी भाषा के जाने माने कंप्यूटिंग विशेषज्ञ बालेंदु दाधीच ने तैयार किया है.

हिंदीज़िप की कुछ और विशेषताएँ -

हिंदीज़िप एक सरल, सुगम किंतु शक्तिशाली फ़ाइल कम्प्रेशन सॉफ्टवेयर है। इसकी खास विशेषताएँ हैं-
- यह एक फ़्रीवेयर (निःशुल्क सॉफ्टवेयर है)
- यह आपकी सामग्री को पासवर्ड-सुरक्षित करने की सुविधा देता है।
- सिर्फ एक बार पासवर्ड बताने की ज़रूरत है, हर बार नहीं। पासवर्ड बदलना भी आसान है।
- यह ड्रैग एंड ड्रॉप आधारित है। ज़िप या अनज़िप करने के लिए फ़ाइल/फ़ोल्डर को बस ड्रैग एंड ड्रॉप करें।
- ज़िप-अनज़िप सुविधा मेनू के माध्यम से भी उपलब्ध है।
- इसका फॉरमैट विंडोज़ फाइल कम्प्रेशन, विनज़िप आदि अन्य फ़ाइल कम्प्रेशन सॉफ्टवेयरों के अनुकूल (Compatible) है। यानी उनकी फ़ाइलों को हिंदीज़िप में तथा हिंदीज़िप की फ़ाइलों को उन सॉफ्टवेयरों में खोलना संभव है।

इसके नाम में 'हिंदी' क्यों है?

- हिंदीज़िप यूनिकोड एनकोडिंग का पूर्ण समर्थन करता है इसलिए हिंदी यूनिकोड में बनी फ़ाइलों को त्रुटि के बिना ज़िप या अनज़िप करने में सक्षम है। वह पुराने हिंदी फ़ॉन्ट्स में बनी फ़ाइलों को भी आराम से ज़िप करता है। हालांकि यूनिकोड एनकोडिंग आधारित होने के कारण वह अन्य भाषाओं की फ़ाइलों के भी अनुकूल है।

- हिंदीज़िप का इंटरफ़ेस (चेहरा-मोहरा, मेनू और संदेश आदि) हिंदी में हैं।
- यह हिंदी के उपयोक्ताओं को विशेष रूप से लक्ष्य बनाकर विकसित किया गया है। हालाँकि ऐसे अन्य भाषा-भाषी भी इसका प्रयोग कर सकते हैं जिन्हें हिंदी इंटरफ़ेस के प्रयोग में कोई दिक्कत नहीं है।
इसका बीटा संस्करण यहाँ (http://www.balendu.com/labs/hindizip/) से डाउनलोड करें.

टीप - जाँच परख के दौरान इस सॉफ़्टवेयर से जिप किए गए हिंदी नामधारी फ़ाइल और फ़ोल्डर तो इस सॉफ़्टवेयर से आसानी से और सही तरीके से अनजिप हो गए परंतु अन्य तृतीय पक्ष के ज़िप टूल जैसे कि विनरार में खोलने पर त्रुटि दर्शाया गया.

आप भी इसे डाउनलोड करें और आजमाएँ और सॉफ़्टवेयर में किसी तरह की समस्या की रिपोर्ट करने या सुविधा निवेदन हेतु सहायता मेनू में दिए गए सम्पर्क लिंक का प्रयोग करें. याद रखें, उपयोगकर्ताओं के फ़ीडबैक से ही सॉफ़्टवेयर समृद्ध बनते हैं.

Mamta007
26-10-2013, 11:55 AM
क्या आप जादू सीखना चाहते हो
------------------------------------>

नमस्कार मित्रों, अगर आपको मैजिक की रहस्यमयी दुनिया अच्छी लगती है और आप मैजिक सीखना चाहते हैं, तो आप निम्न वेब की मदद ले सकते हैं-

http://www.classicmagic.net

इस साइट पर सिक्के, ताश के पत्तों, रूमाल, टोपी आदि से जुड़े जादुई नुस्खों की भरमार है। आसान जादू जहाँ टेक्स्ट की मदद से सिखाये गए हैं, वहीँ मुश्किल जादू को इलस्ट्रेशन की मदद से समझाया गया है, साथ ही उससे जुड़े वीडिओ भी उपलब्ध हैं।

तो अभी जाएँ इस वेब पर और सीखें मैजिक ...

Mamta007
26-10-2013, 11:56 AM
अपने निम्न प्रोसेसर को उच्च दिखाने का तरीका
---------------------------------------------->

जी हाँ ऐसा संभव है कोई आपको पुराना या असेम्बल कंप्यूटर बेचते समय उल्लू बना सकता है। हम में से ज्यादातर लोग प्रोसेसर , रैम आदि का पता "My Computer Properties"

या फिर "System Information" के द्वारा लगाते हैं पर दोस्तों केवल इसी को देख कर कंप्यूटर न खरीदे, जिस व्यक्ति से आप कंप्यूटर खरीद रहे हैं उससे बिल अवश्य मांगें।

मैं यहाँ आप को एक ट्रिक बता रही हूँ जिसके जरिए कोई अपने निम्न प्रोसेसर को उच्च बता सकता है। ट्रिक ये है -
START > RUN > यहाँ लिखें REGEDIT > HKEY_LOCAL_MACHINE > HARDWARE > DISCRIPTION > SYSTEM >CENTRALPROCESSOR > 0

अब सीधे हाथ (Right Hand ) की तरफ "PROCESSOR NAME STRING" पर क्लिक करें और यहाँ जिस प्रोसेसर का नाम देना चाहें दे सकते है

(उदा. के लिए Intel(R) Pentium(R) Dual CPU T2330 @ 1.60GHz की जगह IntelĀ® Core™ i3-330M Processor @ 2.13Ghz ; अब समझे कैसे बनते हैं उल्लू ? इस उदा. में कौनसा प्रोसेसर कौनसा बना दिया है)

इसके बाद आप "My Computer Properties" को खोल के देखें आपको आपके प्रोसेसर का नाम बदला हुआ मिलेगा।

Mamta007
26-10-2013, 11:58 AM
विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज दिखाएँ
-------------------------------------------->

मित्रों विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज निम्न स्थितियों में सहायक होगा-

1 . अपनी अनुपस्थिति में दोस्त द्वारा सिस्टम को यूज करने पर स्टार्टअप के दौरान कुछ विशेष मैसेज या चेतावनी देना चाहते हों।

2 . विंडोज स्टार्टअप के दौरान विशेष मैसेज (Quatation) प्रदर्शित करना चाहते हों।

विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज इस प्रकार दिखा सकते हैं-

* सबसे पहले स्टार्ट मेनू में जाकर 'Run' कमांड खोलें।

* इसके बाद यहाँ 'REGEDIT' टाइप करें और 'ENTER' दबाएँ।

*इसके बाद रजिस्ट्री एडिटर में इस पाथ पर जाएँ- HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE\Microsoft\Windows\Curr entVersion\policies\system , यहाँ आपको दो स्ट्रिंग वैल्यू मिलेंगी - legalnoticecaption तथा legalnoticetext . पहले 'legalnoticecaption' पर डबल क्लिक करें तथा यहाँ 'Value Data' के अन्दर 'Info' लिखें, इसके बाद 'legalnoticetext' पर डबल क्लिक करें तथा यहाँ 'Value Data' के अन्दर अपना पूरा मेसेज लिखें।

इसके बाद अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें और स्टार्टअप के दौरान अपना मैसेज देखें।

आशा है आपको ये जानकारी पसंद आएगी ..

Mamta007
26-10-2013, 11:58 AM
अपने कंप्यूटर में ब्लोक करें किसी भी साईट को बिना किसी सॉफ्टवेर के
-------------------------------------------------------------->

अगर आप चाहते हैं कि आपकी अनुपस्थिति में आपके बच्चे विभिन्न सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स को विजिट नहीं कर सकें तो ऐसी स्थिति में विभिन्न सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स को ब्लाक करना ज्यादा बेहतर होगा। इसके अलावा अन्य कई स्थितियों में भी साइट्स को ब्लाक करना काफी सहायक होता है।

बिना किसी सोफ्टवेयर के साइट्स को निम्न प्रकार से ब्लाक किया जा सकता है-

Start Menu > Run > यहाँ निम्न एड्रेस को टाइप करें- C:\WINDOWS\system32\drivers\etc और फिर Enter दबाएँ

यहाँ आपको 'HOSTS' नाम की फ़ाइल मिलेगी, इस फ़ाइल पर राईट क्लिक करें और Open कमांड चुने, अब आपके सामने 'Open with' डायलोग बॉक्स होगा यहाँ से नोटपैड चुने (अर्थात आपको Hosts नाम की फ़ाइल को नोटपैड में खोलना है)

"127.0.0.1 localhost" के बगल में "127.0.0.2 www.साइट-का-पता-जो-ब्लाक-करनी-है.com" लिखें। अगर आप एक से ज्यादा साइट्स को ब्लाक करना चाहते हैं तो "127.0.0.3 www.abcde.com (http://www.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.abcde.com&h=bAQHRoVxg&s=1)" , "127.0.0.4 www.abc.com (http://www.abc.com/)" , "127.0.0.5 www.abcd.com (http://www.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.abcd.com&h=_AQEhbWnD&s=1)" आदि लिखें।

इसके बाद फ़ाइल को सेव कर दें

अब चेक करके देखें आप उन साइट्स को नहीं खोल पायेंगे।

Mamta007
26-10-2013, 11:58 AM
इन्टरनेट स्पीड बढ़ाएं की DNS cache को हटाकर
--------------------------------------------->

DNS cache को ऑपरेटिंग सिस्टम स्वतः ही स्टोर करता रहता है ताकि पहले जो साइट्स आपने अपने कंप्यूटर पर खोली है, दुबारा खोलने पर वो जल्दी खुल जाएँ। हांलाकि ये उपयोगी है पर इसके कई नुकसान भी हैं जैसे कि उसी वेबसाइट का पुराना वर्जन खुलना आदि। ऐसे समय में cache currupt (ख़राब) हो जाती है और उसे हटाना जरुरी हो जाता है।

DNS cache को कैसे हटाये?

Click Start > Run
Type cmd and click OK.
In black window, type ipconfig /flushdns and press Enter key.

इसे आप तब भी प्रयोग कर सकते हैं जब आपके इन्टरनेट कि स्पीड कम होने लगे।

Teach Guru
26-10-2013, 02:10 PM
काफी काम की जानकारी है सभी के काम की है ।