PDA

View Full Version : उत्तर प्रदेश


aksh
02-11-2010, 10:27 PM
सबसे पहले मैं अपने प्रदेश उत्तर प्रदेश की बातें करना चाहूंगा. सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता वाले इस प्रदेश में हालांकि आम तौर से गरीबी पायी जाती है पर उद्यमियों के प्रदेश में उद्योग और व्यापार भी खूब फल फूल रहा है. पर्यटन की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण आगरा, लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, सारनाथ, झाँसी जैसे शहर इसी प्रदेश में आते हैं. इसी प्रदेश के एक जिले हाथरस से मेरा सम्बन्ध है. यहाँ पर कवियों और कलाकारों की एक लम्बी परंपरा रही है. नौटंकी जैसी विधा के जनक नथाराम गौड़, कवि निर्भय हाथरसी, काका हाथरसी और अशोक चक्रधर की जन्मभूमि या कर्मभूमि रहे हाथरस में दंगल, अखाड़ों और बगीचियों की एक बहुत ही पुराणी और सम्रद्ध परंपरा रही है. यहाँ पर बलदेव छट के ऊपर लगने वाले देव छट मेले में कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कवि सम्मलेन और ब्रिज भाषा कवि सम्मलेन और नौटंकियों का आयोजन होता है. यहाँ पर मुख्य रूप से हींग, दाल और सूती कपडे से बनी दरियां इत्यादि का उद्योग फल फूल रहा है. पिछले करीब १५ सालों से बने बनाये वस्त्रों के निर्माण का एक मुख्य स्थल बन चूका हाथरस अपने चुने हुए प्रतिनिधियों की उदासीनता का शिकार रहा है.

aksh
02-11-2010, 10:35 PM
यहाँ पर जो सदस्य उत्तर प्रदेश के बारे में लिखना चाहें तो अपने विचार प्रस्तुत करें. ध्यान रहे की सभी प्रदेश भारत के लिए एक सामान ही महत्वपूर्ण हैं और अपने प्रदेश की तारीफ़ करते समय किसी अन्य प्रदेश के बारें में कुछ गलत ना लिखें. धन्यबाद.

jalwa
03-11-2010, 01:27 AM
अक्ष भाई, बहुत अच्छा विषय चुना है आपने "उत्तर प्रदेश"
और मेरे लिए सौभाग्य की बात है की उत्तर प्रदेश में मेरी ससुराल भी है. यहाँ के "अलीगढ" शहर में मेरी ससुराल है. और मेरी पसंदीदा छुट्टी मानाने की जगह है "आगरा" और जानते हो ताजमहल के पास मैं परिवार सहित पूरा दिन बिताना पसंद करता हूँ. लेकिन दोस्त बड़े ही दुःख की बात है की इतनी साड़ी खूबियाँ होने के बावजूद भी यहाँ की सड़कें बहुत ख़राब स्थिति में हैं. केवल दिल्ली -मथुरा- आगरा हाई वे और ताज एक्सप्रेस वे को छोड़ दें तो यहाँ की बाकी सड़कों की हालत बहुत दयनीय है. मैं हमेशा अलीगढ़ या आगरा या अन्य स्थानों पर अपनी गाड़ी से ही जाता हूँ लेकिन दिल्ली से दादरी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, खुर्जा होते हुए अलीगढ़ का रास्ता इस समय बहुत ही ख़राब स्थिति में है. तीन घंटे का रास्ता तय करने में आपको सात या आठ घंटे लग सकते हैं.
उत्तर प्रदेश सरकार से निवेदन है की कृपया इस अर्जी पर ध्यान दें.
धन्यवाद.