PDA

View Full Version : 14 साल के पृथ्वी शॉ ने एक पारी में 546 रन


dipu
20-11-2013, 07:27 PM
http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/112013/prithvishaw_650_112013044322.jpg


जब पूरा मुल्क अगले सचिन तेंदुलकर के इंतजार की शुरुआत कर रहा है, तब मुंबई के ही एक 14 साल के बल्लेबाज ने स्कूली क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन का नया रेकॉर्ड कायम कर दिया है. इस बल्लेबाज का नाम है पृथ्वी शॉ और इसने आज एक मैच में 546 रन बनाए हैं.ये मैच उसी हैरिस शील्ड ट्रॉफी के लिए खेला गया, जिसके लिए खेलते हुए कभी सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली ने तिहरे शतक जड़े थे. पृथ्वी ने इस पारी के साथ मुंबई के स्कूल क्रिकेट के लिए अरमान जफर का बनाया पिछला रेकॉर्ड तोड़ दिया है. जफर ने साल 2010-11 में गील्स शील्ड ट्रॉफी के सेमीफाइनल में 498 रन बनाए थे.हैरिस शील्ड ट्रॉफी का भी सबसे ज्यादा रन का रेकॉर्ड जाफर के ही नाम था अब तक.पिछले साल इस ट्रॉफी के फाइनल में जाफर ने 476 रन बनाए थे.
पृथ्वी फिलहाल मुंबई की जूनियर टीम का रेगुलर मेंबर है और पिछले सात साल से लगातार जूनियर सर्किट में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. आज पृथ्वी की इस पारी के बाद हर कहीं उसकी चर्चा हो रही है.साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि कहीं उम्मीदों के दबाव में यह शानदार खिलाड़ी अपनी लय न भूल जाए. बहरहाल, रेकॉर्ड की बात करें तो रिजवी स्प्रिंग फील्ड स्कूल का पृथ्वी सैंट फ्रांसिस के खिलाफ हैरिस शील्ड के मैच में मंगलवार का खेल खत्म होते वक्त 257 रन बनाकर नॉट आउट था.इसके लिए उसने 166 गेंदों का सामना किया था. बुधवार को उसने अपनी पारी शुरू की, तो तिहरे और चौहरे शतक पर नहीं रुका और जब रुका तो पंचशतक लग चुका था.इस पारी में उसने 85 चौके और पांच छक्के मारे. यानी पारी संयम से भरी रही और इसमें ग्राउंड स्ट्रोक्स पर ही जोर रहा.

पृथ्वी के करियर को लेकर उसके पिता बहुत सजग हैं और वह इंग्लैंड की ग्लूसेस्टरशायर काउंटी की सेकंड टीम के साथ भी खेलकर ट्रेनिंग ले चुका है.इस ट्रेनिंग का इंतजाम उसके क्लब ने किया था. पृथ्वी मुंबई के एक दूरवर्ती उपनगर से आता है.उसकी मां नहीं है और पिता का जिंदगी में बस एक ही मकसद है, अपने बेटे को सचिन की तरह बनाना.इसी ख्वाहिश के चलते पृथ्वी को अपने से कहीं ज्यादा तजुर्बेकार, ताकतवर खिलाड़ियों के सामने उतरना पड़ता है.

मुंबई की तीन नई रन मशीन
मुंबई के क्रिकेट सर्किट में जैसे कभी सचिन, कांबली और मांजरेकर की पारियों और उनके भविष्य पर चर्चा होती थी, वैसे ही आजकल तीन नई रन मशीन सबकी जुबान पर हैं. इनके नाम हैं पृथ्वी, अरमान और सरफराज. पृथ्वी शॉ जहां 14 साल का है, वही अरमान, जिसके रेकॉर्ड पृथ्वी ने तोड़े अभी 15 साल का है. सरफराज की उम्र है 19 साल और वह इंडिया की अंडर 19 टीम के लिए खेल चुके हैं.

मुंबई के क्रिकेट सर्किट में ऐसी साझा सनसनी इससे पहले 1988 में मची थी, जब 15 साल के तेंदुलकर और 16 साल के विनोद कांबली ने अपने स्कूल शारदाश्रम विद्या मंदिर के लिए हैरिस शील्ड ट्रॉफी में 664 रनों की साझेदारी की थी. इसमें सचिन के 326 रन थे और कांबली के 349 रन.