PDA

View Full Version : India - South Africa Tour


dipu
25-11-2013, 03:38 PM
ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज पर घरेलू सीरीज में दमदार परफॉर्मेंस के बाद अब टीम इंडिया का असली टेस्ट साउथ अफ्रीका में होगा। इस खास टूर के लिए टीम का एलान हो गया है। जहीर खान को मौका मिला है, लेकिन गौतम गंभीर को शामिल नहीं हैं।

गंभीर को नजरअंदाज करते हुए टीम में अंबाति रायुडू को रिजर्व बैट्समैन के रूप में लिया गया है। जहीर खान को सिर्फ टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

घरेलू पिचों पर तो इंडियन स्पिनर्स आर अश्विन और प्रज्ञान ओझा ने मोर्चा संभाल लिया था, लेकिन साउथ अफ्रीका में टीम को रफ्तार की भी जरूरत होगी। टीम इंडिया का मौजूदा आक्रमण उतना मजबूत नहीं जितना कि उसे साउथ अफ्रीकी पिचों पर जरूरत होगी। ऐसे में सेलेक्टर्स की सबसे ज्यादा चर्चा फास्ट बॉलर्स को लेकर ही रहेगा।

पाकिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन कर रही है। उसके गेंदबाजों ने रविवार 24 नवंबर को हुए वनडे में 218 रन का छोटा सा स्कोर बचाते हुए 23 रन की दमदार जीत दर्ज की। वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया के गेंदबाज विशाखापट्टनम में 288 रन के स्कोर का बचाव वेस्ट इंडीज जैसे लोअर रैंकिंग वाली टीम से नहीं कर सके।

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। वनडे सीरीज का पहला मैच पांच दिसंबर को होगा। टेस्ट मैच 18 और 26 दिसंबर से खेले जाएंगे।

टीमें इस प्रकार से हैं-

टेस्ट - महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जहीर खान, अंबाति रायुडु, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, प्रज्ञान ओझा और रविंद्र जडेजा।

वनडे - महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, अंबाति रायुडु, मोहित शर्मा, उमेश यादव, अमित मिश्रा और अजिंक्य रहाणे।

dipu
30-12-2013, 08:22 PM
डरबन. लचर बल्लेबाजी और गेंदबाजों के घटिया प्रदर्शन ने टीम इंडिया को 390 दिन बाद पराजय का मुंह दिखा दिया। सालभर टेस्ट क्रिकेट में अजेय रही धोनी ब्रिगेड डरबन के किंग्समीड मैदान पर 10 विकेट की हार से शर्मिंदा हुई। युवा बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के दोनों पारियों में लगाए पचासे भी टीम को इस पराजय से नहीं बचा पाए।


लेजेंड्री ऑलराउंडर जैक कैलिस को परफेक्ट विदाई देते हुए साउथ अफ्रीका ने डरबन टेस्ट 10 विकेट से जीतकर सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमाया। तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने वरनन फिलेंडर और स्पिनर रॉबिन पीटरसन के साथ मिलकर मेहमान टीम की दूसरी पारी 223 रन पर समेटी। 58 रन के आसान लक्ष्य को प्रोटीज टीम ने बिना किसी नुकसान के ओवरों में हासिल कर लिया।

390 दिन बाद मिली हार

टीम इंडिया को एक साल 25 दिन के अंतराल के बाद टेस्ट क्रिकेट में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले टीम को 5 दिसंबर 2012 को कोलकाता में हुए टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 7 विकेट से हराया था। उसके बाद 8 मैचों में टीम अजेय रही।