PDA

View Full Version : गैजेट :.........


Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 12:39 PM
जानियें गैजेटस् के बारे:.........

Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 12:45 PM
पेपर शीट जितना पतला होगा यह टैबलेट :.........

http://mail.peoplessamachar.co.in/images/stories/290413/paper.jpg

एक रिपोर्ट में पहले ही दावा किया जा चुका है कि टैबलेट के बढ़ते चलन से आने वाले सालों में लैपटॉप का इस्तेमाल कम हो जाएगा। अब अगर रिसर्चरों की एक ओर शोध पर यकीन करें तो कुछ ही साल में मौजूदा टैबलेट भी गुजरे जमाने की बात हो जाएंगी। जी हां, शोधकर्ताओं ने ऐसी टैबलेट स्क्रीन विकसित की है जो पेपर की एक शीट जितनी पतली है। इसे मोड़कर बिना किसी नुकसान के भी रखा जा सकेगा।

जानकारों का मानना है कि अगले 5 सालों में यह लैपटॉप की जगह ले लेगी।

इस स्क्रीन को कनाडा की क्वींस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने प्लास्टिक लॉजिक एंड इंटल लैब्स के सहयोग से विकसित किया है। पेपर शीट की तरह पतली और मोड़ने पर भी न टूटने वाली यह स्क्रीन गैजेट युग में एक क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है।

पेपर टैब में हाइ रिज्यूलूशन वाली 10.7 इंच की फ्लेक्सीबल प्लास्टिक डिस्प्ले है, जिसे प्लास्टिक लॉजिक ने तैयार किया है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक फ्लैक्सिबल टचस्क्रीन इस टैब में इंटल कोरTM i5 प्रोसेसर है। प्लास्टिक लॉजिक के सीईओ इंद्रो मुखर्जी ने बताया कि नया टैबलेट यह पतला होने के साथ ही काफी हल्का भी है। शोधकर्ता इसे लॉस वेगास में होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो के दौरान लांच करने की योजना बना रहे हैं :.........

Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 12:49 PM
जब आपका स्मार्टफोन बन जाएगा कार की चाबी :.........

http://mail.peoplessamachar.co.in/images/stories/290413/phone-key.jpg

आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता होगा कि आप कार की चाबी कही रखकर भूल जाते हैं। अब आप बेफिक्र होकर कार की चाबी को कहीं भी रखकर भूल सकते हैं। चाबी नहीं मिलने पर आपकी मदद करेगा आपका स्मार्टफोन। स्मार्टफोन आपकी कार का दरवाजा खोल देगा! ये महज ख्याली पुलाव नहीं बल्कि हकीकत है। हुंडइ के इंजीनियरों ने एक नया सिस्टम विकसित किया है, जो आपके स्मार्टफोन को कार की चाबी की तरह इस्तेमाल करने की इजाजत देगा।

नई तकनीक से लैस कारें ग्राहकों के लिए बाजार में अगले दो साल के भीतर उपलब्ध होंगी। इस सिस्टम में ब्लूटूथ की जगह वायरलेस नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC) का प्रयोग किया गया है।

यह आपको कार का दरवाजा बंद करने और खोलने की इजाजत देगा। बस आपको अपनी कार की खिड़की पर लगे एक छोटे टैग पर अपने स्मार्ट फोन को टच हिलाना होगा या टच करना होगा।

इसके अलावा नई तकनीक में और भी कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस सिस्टम को जर्मनी में पेश किया गया है। वेबसाइट कार्सगाइड डॉटकॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक हुंडइ ने कहा कि यह सिस्टम मुख्य धारा के उपभोक्ताओं के लिए नई तकनीक विकसित करने के उद्देश्य का एक हिस्सा है :.........

Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 12:52 PM
ब्रिटेन में भारतीय ने तैयार किया बुद्धिमान रोबोट :.........

http://mail.peoplessamachar.co.in/images/stories/290413/robot.jpg

ब्रिटेन में एक भारतीय शोधकर्ता ने मानव की तरह दिखने वाले ऐसे रोबोट विकसित किए हैं, जो कृत्रिम बुद्धि का इस्तेमाल कर मानव को ही पारंपरिक 'रॉक-सीजर्स-पेपर' गेम में कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैं।

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में बंगलूरू के डॉ. राम रामामूर्ति की अगुवाई में ऐसे रोबोट विकसित करने वाली टीम ने बुधवार को वहीं एक प्रदर्शन का आयोजन किया।

रामामूर्ति ने बंगलूरू विश्वविद्यालय से इंस्ट्रूमेंटेशन एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की और उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए ऑस्टिन स्थित टेक्सॉस विश्*वविद्यालय चले गए थे।

रामामूर्ति 2007 में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय पहुंचे। वह वर्तमान में स्कूल ऑफ इनफॉर्मेटिक्स में कार्यरत हैं। यह यूरोप में कंप्यूटर साइंस का सबसे बड़ा विभाग है।

उनके द्वारा विकसित किए जाने वाले रोबोट इस साल के एडिनबर्ग इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में मानव प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 'रॉक-सीजर्स-पेपर' गेम खेलेंगे।

यह एक हाथ से खेले जाने वाला गेम है और इसे आम तौर पर दो लोगों द्वारा खेला जाता है। इसमें खिलाड़ी एक साथ एक फैले हुए हाथ से तीन में से एक आकृति बनाते हैं :.........

Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 12:57 PM
बात करेंगे और रास्ता बताएंगे गूगल के जूते :.........

http://mail.peoplessamachar.co.in/images/stories/290413/shoes.jpg

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का गूगल वर्कशॉप चमत्कारिक चश्मे को तैयार करने के बाद अब 'टॉकिंग शूज' (बोलने वाले जूते) लेकर आ रहा है। कंपनी ने एडिडास के जूतों को मॉडीफाई करके नई तरह के शूज तैयार किए हैं।

गूगल के टॉकिंग शूज न सिर्फ आपसे बात करेंगे, बल्कि आपकी हर एक्टिविटी के अपडेट्स सीधे फेसबुक और ट्विटर पर भी पोस्ट करेंगे। इसके साथ ही आपको रास्ता और लोकेशन भी बताएंगे। गलत रास्ते पर जाने पर भी आपको अलर्ट करेंगे।

गूगल ने एडिडास के जूतों को छोटे कंप्यूटर और स्पीकर से जोड़ा हैं। इनमें प्रेशर सेंसर, जाइरोस्कोप, स्पीकर और ब्लूटूथ लगा है। गूगल के नए तरह के जूते यह बताने में भी सक्षम है कि इन्हें पहनने वाला व्यक्ति रूका हुआ है या चल रहा है।

गूगल शूज हर स्थिति में आपको अपडेट देंगे और बताएंगे कि आप क्या कर रहे हैं और क्या नहीं कर रहे हैं। टॉकिंग शूज को पहली बार टेक्सस में साउथवेस्ट फेस्टिवल के दौरान प्रदर्शित किया गया था।

गूगल के एडवरटाइजिंग आर्ट्स टीम के प्रमुख अमन गोविल ने बताया कि 'टॉकिंग शू' एक ऐसा अविष्कार है जिससे आप अपनी चीजों के साथ कनेक्ट रह सकते हैं। टॉकिंग शूज ब्लूटूथ के जरिए इंटरनेट से जुड़े रहते हैं और गूगल मैपिंग ऐप के जरिए लोकेशन और डायरेक्शन बताते हैं।

गोविल ने बताया कि शूज को कुछ खास मूवमेंट के द्वारा आप मैसेज दे सकते हैं, जिन्हें समझकर ये वॉयस या टेक्स्ट मैसेज में बदल देगा। उन्होंने बताया कि नए तरह के जूते तैयार करने का मतलब यह नहीं कि गूगल जूतों के कारोबार में उतरने का मन बना रहा हैं :.........

Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 01:03 PM
वाह! दुनिया का सबसे पतला टैबलेट और वाटरप्रूफ भी :.........

http://mail.peoplessamachar.co.in/images/stories/290413/slim-mobile.jpg

इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ने कई खूबियों से लैस टैबलेट 'एक्स पीरिया टैबलेट z' को लांच किया है। नया टैबलेट न केवल दुनिया का सबसे पतला टैब है, बल्कि इसका वजन भी महज 495 ग्राम है और साथ ही यह वॉटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ भी है। इसे तैयार करने वाली कंपनी सोनी ने दावा किया है कि यह दुनियाभर का सबसे पतला और हल्का टैबलेट है।

कंपनी के मुताबिक सोनी का वॉटरप्रूफ टैब 3 फीट की गहराई वाले पानी में 30 मिनट तक डुबोकर रखने पर भी खराब नहीं होगा। इस टैब के बारे में कंपनी ने आधिकारिक रुप से जापान में जनवरी में घोषणा की थी। बात करते हैं सोनी के नए टैबलेट की कीमत और फीचर्स के बारे में।

सबसे पतला और हल्का :
महज 6.99 एमएम मोटाई के इस टैब ने अभी तक के सबसे पतले टैबलेट के तमगे के साथ ही 495 ग्राम वजन से सबसे हल्का होने का रिकार्ड भी बना दिया है। सोनी का दावा है कि एक्सपीरिया टैबलेट z देश ही नहीं दुनिया का 10 इंच की स्क्रीन में सबसे पतला और हल्का टैबलेट है।

ऑपरेटिंग सिस्टम :
सोनी का नया डस्टप्रूफ और वाटरप्रूफ टैबलेट एंड्रायड 4.1 (जेलीबीन) पर रन करता है। इसके ऑपरेटिंग सिस्टम को एंड्रायड 4.2 पर भी अपग्रेड किया जा सकता है।

डिस्पले और साइज :
एक्सपीरिया टैबलेट z में 10.1 इंच की 1920x1200 पिक्सल रिज्यूलूशन वाली फुल एचडी स्क्रीन है। इसकी रेटिना डिस्पले होने से इस पर कुछ भी देखका का एक्सपीरियंस एकदम अलग है। ऐपल ने भी अपने कई प्रॉडक्ट में रेटिना डिस्पले का यूज किया है। सोनी का नया टैब दमदार मोबाइल ब्राविया इंजन 2 से लैस है।

प्रोसेसर और रैम :
नए टैबलेट में 1.5 गीगा हर्ट्ज का क्वाड-कोर स्नेपड्रेगन एस4 प्रो प्रोसेसर और 2GB रैम है। अच्छी क्वालिटी के प्रोसेसर के कारण टैब काफी फास्ट काम करता है। हैग होने की प्रॉब्लम भी इसमें नहीं के बराबर होगी।

मेमोरी और बैटरी :
इस टैब को सोनी ने अलग-अलग मेमोरी सेग्मेंट 16GB और 32GB में उतारा है। डस्टप्रूफ टैबलेट में 6,000 mAh की दमदार बैटरी दी गई है, जिससे इसका बैअरी बैकअप भी अच्छा होगा।

कैमरा :
टैब में 8 मेगापिक्सल का रियर और 2.0 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। सोनी की लो-लाइट टेक्नोलॉजी, एक्समर और सुपीरियर ऑटो की वजह से इससे ली गई फोटो की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है।

कनेक्टिविटी :
कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाइ-फाइ, एनएफसी पोर्ट, USB पोर्ट और ब्लूटूथ दी गई है। वाटरप्रूफ होने की वजह से इसके सभी पोर्ट कवर से ढके हुए हैं।

उपलब्धता और कीमत :
यूरोपीय बाजार में सोनी का नया टैबलेट जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। भारतीय बाजार में भी इसके साल 2013 की दूसरी तिमाही में आने की संभावना है। मार्केट में यह ब्लैक और व्हाइट कलर में एविलेबल होगा। नए टैब के 16GB वर्जन की कीमत 500 अमेरिकी डॉलर (करीब 27,000 रुपये) और 32GB वर्जन की कीमत (करीब 33,000 रुपये) 600 अमेरिकी डॉलर है :.........

rajnish manga
18-12-2013, 04:18 PM
ज्ञानवर्धक सूचनायें देने वाला एक बढ़िया सूत्र.

Dr.Shree Vijay
18-12-2013, 04:51 PM
ज्ञानवर्धक सूचनायें देने वाला एक बढ़िया सूत्र.




धन्यवाद...........

Dr.Shree Vijay
19-12-2013, 09:16 PM
Nokia का पहला Phablet हुआ लॉन्च :.........

http://www.khaskhabar.com/images/picture_image/nokia-launches-its-first-phablet-1-1387263217-1387263217-nokiaphablet1.jpg

Nokia वैसे तो जान-मानी मोवाइल कंपनी है लेकिन कुछ समय से इस कंपनी का मार्केट में थोडा प्रभाव कम हो गया है। फिर भी ऎसा नहीं हैं कि इस कंपनी को कोई पंसद नहीं करता हैं, लेकिन अभी मार्केट में सैमसंग और आइफोन के आने से नोकिया के चाहने वालों के कमी आई है। लेकिन आपके लिये एक खुशखबरी भी है कि नोकिया ने अपना एक पहला फैबलेट Nokia lumia 1520 को मार्केट में लॉन्च कर दिया है, लेकिन इस Phablet को लेने के लिये आपको काफी सोचना भी पड सकता है। :.........

Dr.Shree Vijay
19-12-2013, 09:18 PM
Nokia का पहला Phablet हुआ लॉन्च :.........

http://www.khaskhabar.com/images/picture_image/nokia-launches-its-first-phablet-2-1387263272-1387263272-nokiaphablet2.jpg

जी हां, फोन मार्केट में खुद को दोबारा स्थापित करने के लिए नोकिया ने 46,999 रूपए में अपनी पहली फैबलेट नोकिया लूमिया 1520 लॉंच कर दीया है :.........

Dr.Shree Vijay
19-12-2013, 09:20 PM
Nokia का पहला Phablet हुआ लॉन्च :.........

http://www.khaskhabar.com/images/picture_image/nokia-launches-its-first-phablet-3-1387263300-1387263300-nokiaphablet3.jpg

इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में फैबलेट का लगभग 30 प्रतिशत का हिस्सा है इसलिए नोकिया ने अपनी पहली फैबलेट लॉंच कर एक अच्छा दांव खेला है जो हो सकता है इसकी डूबती नैया को पार लगवा दे। बहरहाल नोकिया लूमिया 1520 फैबलेट की विशेषताओं की बात करें तो इसकी स्क्रीन 6 इंच की और कैमरा 20 मेगापिक्सल का है :.........

Dr.Shree Vijay
19-12-2013, 09:21 PM
Nokia का पहला Phablet हुआ लॉन्च :.........

http://www.khaskhabar.com/images/picture_image/nokia-launches-its-first-phablet-4-1387263345-1387263345-nokiaphablet4.jpg

विंडोज 8 पर चलने वाली यह फैबलेट 2 जीबी रैम और 2.2 गीगाहर्ट्ज स्न्नैपड्रैगन क्वाडकोर प्रोसेसर से संचालित है। नोकिया कंपनी का कहना है कि यह फैबलेट बिजनेस क्लास से जुडे लोगों को बहुत पसंद आने वाला है और इसकी उपयोगिता की वजह से इंडियन यूजर उसके प्राइज टैग पर ध्यान नहीं देंगे :.........

Dr.Shree Vijay
19-12-2013, 09:23 PM
Nokia का पहला Phablet हुआ लॉन्च :.........

http://www.khaskhabar.com/images/picture_image/nokia-launches-its-first-phablet-5-1387263379-1387263379-nokiaphablet5.jpg

जैसा की हम सभी जानते हैं कि इंडिया में फैबलेट की रेंज 10,000 रूपए से शुरू है ऎसे में नोकिया का यह भारी-भरकम फैबलेट किस तरह इंडियंस को आकर्षित कर पाएगा यह बात देखने वाली होगी। हां, अगर आप लूमिया और विंडो फोन पर बहुत ज्यादा ही विश्वास करते हैं तो जरूर आप खुद को यह फोन खरीदने के लिए तैयार कर सकते हैं :.........

Dr.Shree Vijay
27-12-2013, 11:00 PM
चीन का सबसे सॉलिड फोन एलाइफ E7 अब इंडिया में :.........

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/122013/elife_650_122513115638.jpg
Elife E7 :.........

चीन की मोबाइल कंपनी जियोनी ने अपना सबसे चर्चित फोन एलाइफ E7 मंगलवार को भारत में लॉन्च कर दिया. बुद्धा इंटरनेशल सर्किट में रेस के शानदार नजारों के बीच इस फोन को भारतीय कस्टमर्स के लिए पेश किया गया.
इस स्मार्ट फोन के 16 जीबी वाले वर्जन की कीमत है 22,999 रुपये, जबकि 32 जीबी वाला फोन 26,999 रुपये का आएगा. माना जा रहा है कि भारत में पहले से मौजूद स्मार्ट फोन की रेंज और उनके प्राइज को देखते हुए जियोनी ने कीमतों पर खेलने का दांव चला है. एलाइफ E7 को चीन का सबसे शानदार स्मार्ट फोन माना जाता है.

ताकतवर बैटरी और सात रंग
इस फोन की बैटरी की पावर है 2,500mAh, लेकिन इस बैटरी को निकाला नहीं जा सकता. फोन की स्पीड के बारे में आप निश्चिंत रह सकते हैं क्योंकि इसमें भी वही प्रोसेसर होगा, जो गूगल के लेटेस्ट फोन नेक्सस 5 में इस्तेमाल हो रहा है. जियोनी का यह फोन सात रंगों में आता है. इसमें ट्रेडिशनल और बोल्ड दोनों ही स्टाइल का ख्याल रखा है. E7 काला, सफेद, नीला, गुलाबी, हरा, पीला और नारंगी, इन सात शेड्स में उपलब्ध होगा.

ऐसा कैमरा और कहां
E7 की सबसे बड़ी खासियत है इसका 16 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा.अब तक फ्रंट कैमरा में भारतीयों को इतना कमाल का ऑप्शन नहीं मिला था.ये खूबी यहीं नहीं खत्म होती. इन कैमरों के जरिए आप पांच तरह से फोटो क्लिक कर सकते हैं. इसमें आवाज सुनकर काम करने वाला ट्रिगर क्लिक है. शटर बटन है, टच ट्रिगर है. इसके अलावा शटर खिलखिलाहट या मुस्कुराहट को भांप कर ही फोटो फ्रेम और टाइमिंग एडजस्ट कर लेता है. एक और तरीका वे जेस्चर भी है.

स्नैप ड्रैगन प्रोसेसर है इसमें
इस फोन की स्क्रीन 5.5 इंच की है और फुल एचडी डिस्प्ले है.इसमें अपनी रेंज के बाकी फोन की तरह 2.2 GHz का स्नैप ड्रैगन 800 प्रोसेसर इस्तेमाल हुआ है. 16 जीबी वाले वर्जन के साथ 2 जीबी की रैम आती है, जबकि 32 जीबी वाले वर्जन के साथ 3 जीबी की रैम है.दोनों ही वैरिएंट्स में जीपीयू Adreno 330 ही रहता है.

एक नजर Elife E7 के फीचर्स पर
- 5.5 इंच फुल एचडी स्क्रीन, 1920 x 1080 पिक्सल्स का रेजोल्यूशन
- 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, ऑटो फोकस के साथ, फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल, इसमें भी ऑटो फोकस
- कनेक्टिविटी 4G, 3G और वाई फाई, तीनों से
- ब्लूटूथ 4.0
- सात रंगों में उपलब्ध, इसमें ब्लैक जैसा रेगुलर और नारंगी जैसा झिंटाक ऑप्शन भी
- 2 और 3 जीबी की रैम और इंटरनल स्टोरेज 16 जीबी और 32 जीबी :.........

Dr.Shree Vijay
07-01-2014, 10:14 PM
4G नेटवर्क पर काम करने वाला,
सबसे सस्ता फोन :.........

http://img.amarujala.com/2014/01/01/xolo-lt900-52c3dda076d70_exl.jpg
XOLO LT900 :.........

कुछ मोबाइल ऑपरेटर्स ने भारत के चुंनिदा शहरों में 4G नेटवर्क की शुरुआत कर दी है। कस्टमर्स को जरूरत अब ऐसी किफायती डिवाइस की जो 4G नेटवर्क सपोर्ट करती हो।

जोलो ने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सबसे सस्ता 4G नेटवर्क पर काम करने वाला स्मार्टफोन जोलो LT900 भारत में लॉन्च किया है।

यह स्मार्टफोन 4G एलटीई नेटवर्क सपोर्ट करता है। 4G कनेक्टिविटी के साथ इस वक्त यह भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। यह TDD LTE बैंड्स सपोर्ट करेगा। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है।

सिंगल सिम के साथ काम करना वाला ये 4.3 इंच डिस्*प्ले का स्मार्टफोन 1280x720 पिक्सल्स रेज्*ल्यूशन एचडी आईपीएस सपोर्ट करता है।

कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 3G नेटवर्क पर 15 घंटे तक का टॉकटाइम और 362 घंटे तक का स्टैंडबाइ टाइम देने में सक्षम है।

कंपनी ने इसकी कीमत 17,999 रुपए तय की है। कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है

एक नजर XOLO LT900 के फीचर्स पर

- 4.3 इंच एचडी आईपीएस डिस्*प्ले|

- 1.5 गीगाहर्ट्ज डुअल कोर स्नैपड्रैगन क्वालकॉम प्रोसेसर|

- 384 मेगाहर्ट्ज एड्रिनो 225 जीपीयू|

- 1 जीबी रैम|

- एंड्रॉयड 4.2 जेली बीन ऑपरेटिंग सिस्टम|

- डुअल एलईडी फ्लैश और बीएसआई सेंसर के साथ 8 मेगापिक्सल्स का मुख्य कैमरा|

- 1 मेगापिक्सल का सकेंड्री कैमरा है।

- 8 जीबी इंटरनल स्टॉरेज, 32 जीबी तक माइक्रो-एसडी कार्ड सपोर्ट|

- 2G, 3G और 4G नेटवर्क सपोर्ट|

- बैटरी 1810mAh :.........

Dr.Shree Vijay
07-01-2014, 10:19 PM
ऐसा प्रिंटर जिसको जेब में लेकर चल सकते हैं :.........

http://img.amarujala.com/2014/01/01/lg-pocket-printer-52c3b3083193e_exl.jpg
LG PD239 :.........

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने नया पॉकेट फोटो 2.0 (पीडी 239) (Pocket Photo 2.0 Model PD239) स्मार्ट मोबाइल प्रिंटर तैयार किया है।

कंपनी जल्द ही इस प्रिंटर का प्रदर्शन 7-10 जनवरी 2014 को लास वेगास में आयोजित होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) के दौरान करेगी।

यह प्रिंटर बेहद ही छोटा है। कंपनी ने पॉकेट फोटो नाम से पहले भी प्रिंटर लांच किया था लेकिन नया संस्करण पहले की अपेक्षा 4 एमएम पतला है। हालांकि कंपनी दावा करती है कि एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर यह पहले की अपेक्षा ज्यादा फोटो प्रिंट करने में सक्षम है। एक बार पूरी तरह चार्ज के दौरान इससे 30 फोटो तक प्रिंट कर सकते हैं।

पॉकेट साइज का यह प्रिंटर 5.1सीएमx7.6सीएम तक के फोटो प्रिंट करने में सक्षम है। प्रिंटर 313 पीपीआई पर पिक्चर को रेंडर (प्रस्तुत) करने में सक्षम है जो शेयरिंग और प्रिंट के हिसाब से भी बेहतर है।

फोन से इसे प्रिंटर को वायरलेस माध्यम से कंट्रोल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में पॉकेट फोटो एडिटिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह एप्लिकेशन पूरी तरह से मुफ्त है।

पॉकेट फोटो 2.0 में फोटो प्रिंटिंग के लिए जिंक (ZINK) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है जो बेहतर आउटपुट के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के साथ किया जा सकता है।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ और एनएफसी है।

डिवाइस कई आकर्षक रंगों में उपलब्ध है। हालांकि फिलहाल यह भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन जल्द ही आने की उम्मीद है :.........

Dr.Shree Vijay
10-01-2014, 06:33 PM
अब दीवार बन जाएगी मल्टीप्लेक्स स्क्रीन :.........

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.bhaskar.com/2014/01/10/9243_sony.jpg
* सोनी ने पेश किया अल्ट्रा शॉर्ट थ्रो होम थिएटर प्रोजेक्ट
* 147 इंच तक बढ़ा सकते हैं स्क्रीन साइज :.........

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में सोनी ने अल्ट्रा शॉर्ट थ्रो प्रोजेक्टर पेश किया। 4के अल्ट्रा एचडी होने के कारण प्रोजेक्टर घर की किसी भी दीवार पर मल्टीप्लेक्स जैसा अनुभव देगा। इसके डिस्प्ले को 147 इंच तक फैलाया जा सकता है। दूसरे प्रोजेक्टरों की तरह इसे टांगने या कसी ऊंची जगह पर रखने की जरुरत नहीं है। जिस दीवार पर डिस्प्ले लेना हो इसे उससे सटा कर रखना होगा। थ्रो प्रोजेक्टर में चार एचडीएमआई पोर्ट दी गई हैं। इसे मोबाइल, डीवीडी, टैबलेट और पेनड्राइव से भी जोड़ा जा सकता है। कीमत 18.62 लाख से 24 लाख रुपए तक होगी। मई-जून तक यह बाजार में उपलब्ध होगा :.........

Dr.Shree Vijay
10-01-2014, 07:41 PM
कैसे बचे Gmail पर अनचाही मेल से :.........

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/01/10/3716_1.jpg
* गूगल ने एक नया फीचर शुरू किया है :.........

सेन फ्रांसिस्को.
गूगल ने एक नया फीचर शुरू किया है। इसके तहत गूगल प्लस के जरिए आपका जीमेल आईडी सार्वजनिक हो जाता है। इस तरह कोई भी अनजान आदमी आपको मेल भेज सकता है। गूगल ने गुरुवार को यह सेवा शुरू की है। कई लोग यह कह कर इसका विरोध कर रहे हैं कि इससे निजता का हनन होगा। गूगल का कहना है कि इस बारे में गूगल प्लस के यूजर्स को जानकारी दी जा रही है। साथ ही, उन्हें अपना जीमेल आईडी सार्वजनिक नहीं होने देने का उपाय भी बताया जा रहा है।

गूगल प्लस के जो यूजर जी-मेल के इस नए फीचर का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, वे इस तरह बच सकते हैं:

1. सबसे पहले आप जी-मेल की सेटिंग्स में जाकर सेटिंग्स पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आपको नीचे की ओर 'Email via Google+' विकल्प दिखाई देगा।

3. यहां आपको 'Any one on Google+' लिखा दिखाई देगा।

4. यदि आप नहीं चाहते कि 'गूगल प्लस' से कोई भी मेल आपके पास आए, तो आप यहां क्लिक करके 'no one' का विकल्प चुन सकते हैं।

5. और इस प्रकार आप अनजान लोगों के ई-मेल से बच जाएंगे :.........

Dr.Shree Vijay
10-01-2014, 07:47 PM
कैसे बचे Gmail पर अनचाही मेल से :.........

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/01/10/3716_2.jpg

* गूगल ने एक नया फीचर शुरू किया है :.........

सेन फ्रांसिस्को.
गूगल ने करीब ढाई साल पहले फेसबुक को टक्कर देने के लिए उसी तरह की सोशल नेटवर्किंग साइट 'गूगल प्लस' शुरू की थी। 'गूगल प्लस' को लॉन्च करते समय गूगल ने ऐसी व्यवस्था की थी कि जिन लोगों के पास जी-मेल अकाउंट है, वे अपने आप ही इस सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़ जाएंगे और इसके लिए आपको अलग से कोई अकाउंट भी नहीं बनाना पड़ेगा। मौजूदा समय में 'गूगल प्लस' के सक्रिय यूजर्स की संख्या 54 करोड़ है।

गूगल ने जो नया नया फीचर ऐड किया है, उसके तहत जब कोई व्यक्ति किसी परिचित को ई-मेल भेजेगा, तो 'To' विकल्प में ई-मेल आईडी टाइप करते समय उस नाम से जुड़ीं अनजान 'गूगल प्लस' यूजर्स की ई-मेल आईडी भी वहां आ जाएंगी। ऐसे में वह व्यक्ति इन अनजान लोगों को भी अपना ई-मेल भेज सकता है :.........

Dr.Shree Vijay
10-01-2014, 07:51 PM
कैसे बचे Gmail पर अनचाही मेल से :.........

http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/01/10/3717_3.jpg

* गूगल ने एक नया फीचर शुरू किया है :.........

सेन फ्रांसिस्को.
गूगलके इस नए फीचर्स की प्रशंसा कम और आलोचना ज्यादा हो रही है। कुछ लोगों का कहना है कि गूगल के इस कदम से जी-मेल के यूजर्स की निजता का हनन होगा।

इन लोगों का कहना है मैन्युअली सेटिंग्स को चेंज करने से बेहतर था कि गूगल को इस बारे में 'opt-in' नाम से एक नया फीचर और शुरू करना चाहिए था। इस फीचर के जुड़ने से यदि यूजर्स चाहता, तो अनजान लोगों के मेल अपने अकाउंट में आने देता और यदि नहीं, तो उन्हें रोक देता।

इलेक्ट्रॉनिक इनफॉर्मेशन सेंटर के निदेशन मार्क रोटेनबर्ग ने गूगल की इस नई सर्विस को परेशानी पैदा करने वाला बताते हुए इसे 'troubling' नाम दिया है।

इससे पहले 2010 में गूगल ने अपने यूजर्स को रिझाने के लिए 'बज' नाम से एक और सर्विस शुरू की थी। हालांकि यह लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आई थी और इसे कुछ समय बाद गूगल ने बंद कर दिया था :.........

Dr.Shree Vijay
10-01-2014, 07:54 PM
कैसे बचे Gmail पर अनचाही मेल से :.........
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/01/10/3717_4.jpg
* गूगल ने एक नया फीचर शुरू किया है :.........

सेन फ्रांसिस्को.
अपना बचाव करते हुए गूगल ने कहा है कि इस सुविधा का प्रयोग करते समय 'गूगल प्लस' प्रयोग करने वाले यूजर्स का ई-मेल एड्रस पता नहीं चलेगा।

गूगल ने कहा कि 'गूगल प्लस' के जरिए अनजान लोगों से अपने वाले मेल एक स्पेशल सेक्शन में जाएंगे। ऐसे मेल को प्राप्त करने वाला यूजर्स यदि कोई रिप्लाई नहीं देता है, तो जी-मेल आगे से उस व्यक्ति द्वारा भेजे जाने वाले अन्य ई-मेलों को ब्लॉक कर देगा :.........

Dr.Shree Vijay
12-01-2014, 04:22 PM
REVIEW: जानें, NOKIA का आशा 503 कैसा है ? :.........
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/01/10/4685_0.jpg

* जानें, NOKIA का आशा 503 के बारे में
Rs.6683 की कीमत में कैसा है ? :.........

हाल ही में नोकिया ने अपना लो बजट स्मार्टफोवन आशा 503 भारतीय स्टोर्स पर उपलब्ध कराया है। यह फोन 6,683 रुपए में भारतीय यूजर्स को मिलेगा। आशा रेंज के इस नए सदस्य में कई खूबियां हैं तो कुछ खामियां भी हैं। यह फोन खास तौर पर भारत जैसे बढ़ते बाजारों के लिए ही डिजाइन किया गया है। इस फोन की बॉडी कलरफुल है और लुमिया जैसी प्रोफाइल में इसे डिजाइन किया गया है। नोकिया आशा 503 टेक साइट cnet ने 5 में से 3 स्टार दिए हैं। आपको बताते चलें की 7 जनवरी को नोकिया लुमिया 1320 और लुमिया 525 भी भारत में लॉन्च किए गए हैं जिनका रिव्यू जल्द ही पब्लिश किया जाएगा।

अपने इस खास रिव्यू के जरिए आपको बताने जा रहें है -
नोकिया आशा 503 के बारे में, कैसे हैं इसके फीचर्स और क्या खास है इसमें साथ ही क्या है खामियां इस फोन में।

डिजाइन-
नोकिया आशा 503 का लुक नोकिया लुमिया फीचर फोन की तरह ही है। बाहर की तरफ क्रिस्टल कवर है। इस क्रिस्टल कवर के कारण फोन की बॉडी काफी आकर्षक लगती है। फोन का बैक कवर अलग किया जा सकता है। इसके बाद ही सिम और बैटरी फोन से निकाली या डाली जा सकती है। इसमें 3 इंच का स्क्रीन साइज है जो इसे आज के बड़े स्क्रीन वाले फोन से काफी पीछे खड़ा कर देता है। फोन का वजन 110 ग्राम का है। हालांकि, नोकिया आशा 503 आजकल आने वाले आम स्मार्टफोन से काफी मोटा है। इसकी विड्थ 12.7 mm की है। तो अगर डिजाइन को देखें तो नोकिया आशा 503 को कुछ हद तक आकर्षक फोन कहा जा सकता है।

डिस्प्ले-
3 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ नोकिया आशा 503 में 320*240 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है। इतना कम रेजोल्यूशन एक लो बजट स्मार्टफोन के हिसाब से भी काफी कम है। कम रेजोल्यूशन इंटरनेट ब्राउजिंग, टेक्स्ट मैसेज पढ़ते समय, फोटो या वीडियो देखते समय यूजर को थोड़ी परेशानी हो सकती है। कम रेजोल्यूशन के कारण धूप में भी इस फोन का इस्तेमाल करना यूजर के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। एक तरह से देखा जाए तो डिस्प्ले फीचर्स इस फोन में कुछ खास नहीं कहे जा सकते हैं।

कैमरा-
नोकिया आशा 503 में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसी के साथ LED फ्लैश भी है। बजट को देखा जाए तो उस हिसाब से नोकिया आशा 503 का कैमरा काफी अच्छा कहा जाएगा। 5 मेगापिक्सल कैमरा पावर और LED फ्लैश के अलावा फोन के साथ कई तरह के कैमरा ऐप्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन में जो खराब बात है वो है फ्रंट कैमरा की कमी। वीडियो कॉलिंग फीचर इस फोन में नहीं है।

बैटरी लाइफ-
1200 mAh बैटरी वाला नोकिया आशा 503 यूजर को शायद कम लगे। नोकिया कंपनी ने इसकी बैटरी के बारे में कहा है कि यह 4.5 घंटों का टॉकटाइम 3G डाटा ब्राउंजिंग के समय देती है। फुल एचडी फोन अपने बैटरी खींचने वाले पावरफुल क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ भी इससे ज्यादा बैटरी पावर देते हैं। इसी के साथ नोकिया आशा में 35 दिनों का स्टैंडबाय टाइम मिलता है। अब अगर आप फोन का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें तब ही इसकी पावर बचा सकते हैं। तो बैटरी के हिसाब से देखा जाए तो यह फोन शायद यूजर्स को निराश कर सकता है।

अगर आप किसी ऐसे फोन को लेना चाहते हैं जो सिर्फ कॉल रिसीव करने, टेक्स्ट मैसेज भेजने और इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए इस्तेमाल में आए तो नोकिया आशा 503 आपके काफी काम का फोन साबित हो सकता है। इसके अलावा कैमरा पावर भी ठीक-ठाक कही जा सकती है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि फोन में आप गेमिंग के शौकीन हैं, हाई-डेफिनेशन ग्राफिक्स देखना चाहते हैं और ज्यादा से ज्यादा ऐप्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसी रेंज में दूसरे स्मार्टफोन भी अच्छे विकल्प बन सकते हैं :.........

dipu
14-01-2014, 11:02 AM
very nice informatice thread

Dr.Shree Vijay
14-01-2014, 03:18 PM
very nice informatice thread


धन्यवाद दीपू जी..........

Dr.Shree Vijay
18-01-2014, 10:46 PM
गूगल लेंस :.........
http://wscdn.bbc.co.uk/worldservice/assets/images/2014/01/17/140117081617_google_unveils_smart_contact_lens_624 x351_google_nocredit.jpg

* गूगल लेंस: अब आंसू देंगे ग्लूकोज़ का पता :.........
शरीर में ग्लूकोज़ स्तर का पता लगाने के लिए अब रोज़ शरीर में सुई चुभोने जैसी दर्दनाक प्रक्रिया से छुटकारा मिल सकता है. गूगल ऐसा लेंस बना रही है, जो आंसू में मौजूद ग्लूकोज़ की मात्रा नापेगा. इसका नाम है गूगल 'स्मार्ट कॉन्टेक्ट लेंस'.

स्मार्ट कॉंन्टेक्ट लेंस अपनी दो परतों के बीच लगी नन्ही वायरलेस चिप और छोटे ग्लूकोज़ सेंसर की मदद से आंसुओं में मौजूद ग्लूकोज़ की मात्रा का पता लगाएगा.

क्लिक करें गूगल इस लेंस में एक ऐसी एलईडी लाइट लगाने पर भी काम कर रहा है, जो ग्लूकोज़ की सीमा से ज्यादा होते ही जल उठेगी.

मगर कंपनी का यह भी मानना है कि रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए इस तकनीक के तैयार होने के पहले काफ़ी कुछ किया जाना बाकी है.

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है, "यह तकनीक आने में अभी देर है. मगर हमने इससे जुड़े अधिकतर शोध पूरे कर लिए हैं. हमें विश्वास है कि एक दिन यह तकनीक डायबिटीज़ से जूझ रहे लोगों के लिए क्लिक करें राहत लेकर आएगी."

उत्साहजनक तरक्की-
दुनिया भर की कई कंपनियां पहने जाने वाले (वियरेबल) क्लिक करें तकनीकी उत्पाद बाज़ार में अपने पांव जमाना चाहती हैं.

आने वाले सालों में उन्हें इस बाज़ार में काफ़ी संभावनाएं नज़र आती हैं.

अलग-अलग अनुमानों के आधार पर कहा जा सकता है कि वियरेबल तकनीक के क्षेत्र में अगले पांच साल में 10 अरब डॉलर से 50 अरब डॉलर तक की बढ़ोतरी की संभावना है.

इस क्षेत्र की कई कंपनियां आजकल विशेष रूप से सेहत से जुड़ी तकनीक पर काम कर रही हैं.

गूगल को उम्मीद है कि निकट भविष्य में स्मार्ट कॉन्टेक्ट लेंस के उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने वाली है. इसलिए वह ज़ोर-शोर से इसे बनाने में जुटी है.

'अंतरराष्ट्रीय डायबिटीज़ फ़ेडरेशन' के मुताबिक़ साल 2035 तक पूरी दुनिया में 10 में से एक इंसान को डायबिटीज़ होने की आशंका है.

ऐसे मरीज़ों को ग्लूकोज़ स्तर पर लगातार नज़र रखनी पड़ती है. ग्लूकोज़ की मात्रा में अचानक कमी या बढ़ोतरी सेहत के लिए गंभीर ख़तरे पैदा करती है. इसलिए नियमित जांच ज़रूरी है.

गूगल के मुताबिक़ अभी वह ग्लूकोज़ पर हर सेकेंड नज़र रखने वाले इन लेंसों के नमूनों की जांच कर रही है.

परामर्श कंपनी 'फ्रॉस्ट एंड सुलिवन' के प्रबंधक मनोज़ मेनन ने बीबीसी को बताया, "रोगनिरोधक स्वास्थ्य कंपनियों में हो रहा यह विकास उत्साहजनक है. उम्मीद है कि इस क्षेत्र में कई और नए अनुसंधान होंगे, जिनसे क्लिक करें वियरेबल उत्पादों के ज़रिए सेहत से जुड़ी गतिविधियों पर नज़र रखी जा सकेगी."

Dr.Shree Vijay
19-01-2014, 04:15 PM
पांच तरकीब जो बदल देंगी आपकी दुनिया :.........

http://www.dw.de/image/0,,6453486_4,00.jpg

* आईबीएम वैसे तो आधुनिक कंप्यूटरों और तकनीक के लिए मशहूर है, लेकिन अब यह कंपनी पांच ऐसी नई तरकीब बाजार में ला रही है जिससे इंसान की जिंदगी बदल सकती है :.........

आईबीएम ने दिमाग में चल रहे विचारों को भांपने वाली मशीनों का आविष्कार किया है. इन मशीनों से पता लगाया जा सकेगा कि आप किस तरह के व्यक्ति से बात कर रहे हैं और उसके दिमाग में क्या चल रहा है. इस आविष्कार का नाम "आईबीएम 5 इन 5 है" और इसके लिए सामाजिक ट्रेंडों पर शोध किया गया है. 2017 से कंपनी अपने शोध के नतीजों का इस्तेमाल करना शुरू करेगी. "5 इन 5" का मतलब है, पांच ऐसे आविष्कार जो आने वाले सालों और महीनों में इंसान की जिंदगी बदल सकते हैं.

इनमें से पहला है पीपुल पॉवर. आईबीएम के वैज्ञानिकों का कहना है कि मनुष्य के हिलने डुलने से बहुत सारी ऊर्जा पैदा होती है और भविष्य में इसका सही तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा. अब कंपनी ऐसे तकनीक पर काम कर रही है जो किसी के चलने या काम करने से पैदा हो रही गर्मी को कहीं जमा कर सके ताकि उसका उपयोग बाद में किया जा सके.

दूसरी खोज के बारे में आईबीएम का कहना है कि स्काइवॉकर और एक्स मेन फिल्मों की तरह अब कंपनी ऐसी तकनीक बना रही है जिससे दिमाग को कंप्यूटर या स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है. मिसाल के तौर पर आप अगर किसी को फोन करना चाहें, तो आपको केवल उसके बारे में सोचना होगा और फोन अपने आप कनेक्ट हो जाएगा. कंप्यूटर के स्क्रीन को भी आप अपनी सोच से नियंत्रित कर सकेंगे :.........

Dr.Shree Vijay
19-01-2014, 04:18 PM
पांच तरकीब जो बदल देंगी आपकी दुनिया :.........

http://www.dw.de/image/0,,6094844_4,00.jpg

* आईबीएम वैसे तो आधुनिक कंप्यूटरों और तकनीक के लिए मशहूर है, लेकिन अब यह कंपनी पांच ऐसी नई तरकीब बाजार में ला रही है जिससे इंसान की जिंदगी बदल सकती है :.........

भविष्य में पासवर्ड की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि आंखों में रेटिना और आवाज से कंप्यूटर आपको पहचान लेगा. एटीएम से अगर आप पैसे निकालना चाहें, तो आपको बस मशीन के सामने खड़ा होना पड़ेगा. आपकी रेटिना को पढ़ कर कंप्यूटर अपने आप आपको पहचान लेता है और आपको पैसे निकालने में आसानी होती है.

तीसरी खोज पर एक बयान में कंपनी ने लिखा, "हूदीनी से लेकर स्काइवॉकर और फिर एक्स मेन, दिमाग को पढ़ना साइंस फिक्शन तक सीमित रह गया है, लेकिन कल्पना के फैंस की मन्नतें पूरी हो सकती हैं." हूदीनी एक मशहूर अमेरिकी जादूगर थे जो लोगों की भीड़ के बीचोंबीच से गायब होने और अपने आप को जंजीरों से छुड़ाने में अव्वल थे. अब माइंड रीडिंग एक आम बात होने वाली है.

आईबीएम ने अपने आविष्कारों में अमीरों को ही नहीं बल्कि समाज के हर स्तर के व्यक्ति को शामिल करने की कोशिश की है. दुनिया में ऐसे करोड़ों लोग हैं जिनके पास कंप्यूटर और यहां तक कि बिजली की सुविधा नहीं है. लेकिन कंपनी का कहना है कि आने वाले पांच सालों में दुनिया के 80 प्रतिशत लोगों के पास सेलफोन होगा और इससे बहुत सारे लोग वह सब काम कर पाएंगे जो वह इस समय नहीं कर पा रहे.

आईबीएम के 5 इन 5 में पांचवीं खोज आपके ईमेल इनबॉक्स में आपकी पसंद के संदेश लाएगी. बेकार के संदेश अब आपके ईमेल इनबॉक्स को भरेंगे नहीं. इंटरनेट में आपकी पसंदों को मापा जाएगा और उसके मुताबिक आपको संदेश भेजे जाएंगे :.........

Dr.Shree Vijay
26-01-2014, 04:51 PM
कैसे बच सकते हैं आप मार्केटिंग कॉल्स से ? :.........

http://wscdn.bbc.co.uk/worldservice/assets/images/2014/01/13/140113115137_calling_marketing_624x351_afp.jpg

* अजनबी फ़ोन नंबरों से हर दिन आपको न जाने कितने कॉल आते होंगे, ‘दो मिनट’ बात करने के लिए, जिनसे आप झुंझलाते भी होंगे. बच निकलने की कोशिश भी करते होंगे. एक बार फ़ोन काटने पर भी दोबारा कॉल आता है :.........

हर रोज़ ढेर सारी छोटी-बड़ी कंपनियों के कॉलर सेवाएं या उत्पाद बेचने के लिए कॉल करते हैं.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (टीआरएआई) की हाल में छपी रिपोर्टों के मुताबिक़ मोबाइल इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या पिछ्ले 10 सालों में 20 लाख से बढ़ कर लगभग 87 करोड़ हो गई है.

मोबाइल पर सजे इस नए बाज़ार से फायदा उठाने के लिए कई तरह की कंपनियां काम कर रही हैं.

सिर्फ दिल्ली शहर में ही 900 से ऊपर टेलीकॉम कमर्शियल कम्पनियां टीआरएआई में रजिस्टर्ड हैं. और वो अनगिनत कंपनियां जो रजिस्टर्ड नहीं हैं..? आप अंदाज़ा लगा सकते हैं इस भीड़ का....शायद नहीं!

कैसे बच सकते हैं मार्केटिंग कॉल से?.....

अपने मोबाइल पर मार्केटिंग कॉल आने से रोकने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपना नंबर डीएनडी यानी ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ में रजिस्टर करवाएं. एसएमएस के ज़रिए आप डीएनडी ऐसे ऑन कर सकते हैं.

1. सारी सुविधाएँ बंद करने के लिये मैसेज बॉक्स में “START 0” दबाएँ और 1909 पर भेज दें.

2. विकल्पों में अभी सात कैटेगरी हैं: बैंकिंग, इंश्योरेंस, निवेश करने के माध्यम/उपकरण, क्रेडिट कार्ड, रीयल एस्टेट, शिक्षा, नौकरी, स्वास्थ्य, उपभोक्ताओं को लुभाने वाले उपकरण, और भ्रमण (यानी ‘टूरिज़्म’ पैकेज वाली कम्पनियां). अपनी पसंद के अनुसार इनमें से उन विकल्पों को चुनिए जिनसे जुड़े एसएमएस आप पाना चाहते हैं, बाकियों को खारिज कीजिए.

3. इस रजिस्ट्रेशन के सात दिन बाद तक आपको टीआरएआई की ओर से एक मैसेज मिल जायेगा, इसके बाद भी आपको अगर ऐसे फोन कॉल तंग करते हैं, तो आप बाकायदा शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

ऐसा करके आप पूरी तरह टेलीमार्केटिंग तो नहीं रोक पाएंगे लेकिन बार-बार कॉल करके परेशान करने वालों के खिलाफ शिकायत ज़रूर कर पाएंगे.

बाज़ार में कैसे पहुंचते हैं हमारे नंबर?.....

विज्ञापनों के इस अतिक्रमण के लिये कुछ हद तक हम भी ज़िम्मेदार हैं.

किसी मॉल या शोरूम में जा कर उनकी ‘गेस्ट बुक’ भरना, या किसी अच्छे रेस्त्रां में खाने के बाद उनको ‘फीड बैक’ देना – यह सब करके हम अपने सम्पर्क सूत्र, यानी मोबाइल नंबर, ई-मेल, जन्म-तिथि इत्यादि सार्वजनिक ही तो कर रहे हैं.

फेसबुक या ऐसी ही कितनी ही अन्य वेबसाइट्स भी ये विवरण मांगते हैं. उदाहरण के तौर पर एक जींस खरीदने पर भी हम अपना नाम, फोन नंबर और ई-मेल आसानी से लिख देते हैं.

ऐसा करने से बचकर हम कुछ हद तक इस समस्या से निजात पा सकते हैं :.........

स्रोत :......... (http://www.bbc.co.uk/)

Dr.Shree Vijay
26-01-2014, 04:57 PM
कैसे बच सकते हैं आप मार्केटिंग कॉल्स से ? :.........

http://wscdn.bbc.co.uk/worldservice/assets/images/2012/11/12/121112082430_mobile_cell_phone_hindu_woman_624x351 _ap_nocredit.jpg

* अजनबी फ़ोन नंबरों से हर दिन आपको न जाने कितने कॉल आते होंगे, ‘दो मिनट’ बात करने के लिए, जिनसे आप झुंझलाते भी होंगे. बच निकलने की कोशिश भी करते होंगे. एक बार फ़ोन काटने पर भी दोबारा कॉल आता है :.........

कौन बेच रहा है हमारे नंबर ?.....

हमारे ये नंबर इनको मिलते कैसे हैं? क्या टेलीकॉम कंपनी का ही कोई कर्मचारी कुछ रुपयों के लिये अपना ‘डेटाबेस’ बेच देता है? या फिर कई टीमें हैं जो बाकायदा ऐसे मॉल और होटलों में जा कर, पैसे देकर हमारा लेखा-जोखा हासिल कर लेती हैं?

भारत जैसे देश में जहां लाखों नौजवान पढ़ाई पूरी करने के बाद भी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं, उनका ऐसे कामों में लग जाना नामुमकिन नहीं. यह एक ‘ब्लैक-होल’ जैसी स्थिति है – जो छोटी कंपनियां इसमें पूरी तरह या 'पार्ट टाइम' लगी हैं, वो अपने आंकड़े बताने को तैयार नही होती.

असमय फोन करने वाले अनजान लोग भारत की मशहूर टेलीकॉम क्रांति के उधार के सिपाही हैं. इनकी फौज के हम पर लगातार बढ़ते हमलों के दो कारण हैं.

पहला यह कि पिछले एक दशक में भारतीय उपभोक्ता की मानसिकता में एक ग़ज़ब की जागरुकता आई है. पैसे, और उसके ख़र्च करने के विकल्पों ने, इस भूख को और बढ़ाया है.

चाहे वह दिल्ली के आस-पास यहां-तहां उगे चले आ रहे फ्लैट हों या पिज़ा बेचने वाली कंपनियों के नए प्रयोग, आम आदमी (जिसमें बिजली ठीक करने वाला भी शामिल है और उसका दुरुपयोग करने वाला भी) – इन वैभव के प्रतीकों के प्रति उत्सुक है.

दूसरी तरफ, अकल्पनीय तेज़ रफ्तार से फैली मोबाइल संपर्क क्रांति, समाचार और विज्ञापन लोगों तक पहुंचाने का सरल और सस्ता तरीका बन गया है :.........

स्रोत :......... (http://www.bbc.co.uk/)

Dr.Shree Vijay
28-01-2014, 04:52 PM
बच्चों के लिए नया एजुकेशनल टैबलेट एड्डी :.........

http://www.themobileindian.com/images/new_launches/2014/01/3165/KID-TAB.jpg

* नई दिल्ली :.........

मेटिस ने बच्चों के लिए बाजार में एजुकेशनल टैबलेट उतारने की योजना बनाई है। इसका नाम एड्डी रखा गया है। यह टैबलेट चीन में बनाया गया है जो 2 से 10 वर्ष के बच्चों के लिए उपयुक्त है। यह 20 फरवरी तक बाजार में आ जाएगा।

9,999 रुपये की कीमत में मिलने वाले टैबलेट एड्डी में काफी ऐसे कंटेंट डाले गए हैं जो बच्चों को कुछ न कुछ सीखने में मदद करेंगे। दूसरे शब्दों में यह पूरी तरह लर्निग एप्स से भरा मिलेगा। कंपनी के अनुसार इस टैबलेट में ऐसे गेम्स डाले गए हैं जो बच्चों को सीखने में मदद करेंगे। इसमें करीब 150 गेम डाले गए हैं और इसे स्कूल के सिलेबस से भी जोड़ा गया है।

बच्चे इस पर गेम खेल सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं तथा दुनिया को जान समझ सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से पैरेंट्स इसमें अतिरिक्त एप्प भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा इस टैब में किड्स राडार नामक एप्प है जो बच्चों के लिए उपयुक्त सर्च इंजन है। इस टैबलेट में पैरेंट्स बच्चों के लिए टाइम भी सेट कर सकते और साथ ही विषय भी।

ताकि उनके बच्चे कितने समय तक टैबलेट का उपयोग करें और किस विषय पर ज्यादा फोकस करें यह उनके माता पिता को निश्चित कर सकें।

1024 गुणा 600 पिक्सल रिज्योलूशन वाले इस 7 इंची स्क्रीन के टैबलेट में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा व 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। साथ ही इसमें 3200 एमएएच की बैटरी भी है जो एक फुल चार्ज पर 4 घंटे का टॉकटाइम देने का दावा करती है।

इसके अलावा इसमें 1.6जीएचजेड डुअल कोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और एंड्रायड 4.2 जेली बिन ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें 8जीबी का इंटर्नल मेमोरी है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के सहारे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

भारतीय बाजार में बच्चों के लिए इंटेल भी इसी प्रकार का गेम प्ले लांच करने की कोशिश कर रहा है वहीं चिप मेकर ने भी इसी तरह का एंड्रायड आधारित एजुकेशन टैबलेट विद्यार्थियों के लिए लांच किया है :.........

साभार :......... (http://www.jagran.com/)

Dr.Shree Vijay
13-02-2014, 06:23 PM
सैमसंग ने पेश किया ट्रिपल सिम मोबाइल फोन :.........

http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/022014/galaxy_650_021314104404.jpg

गैलेक्सी स्टार ट्रायो :

* नई दिल्ली :.........

कोरियाई मोबाइल कंपनी सैमसंग ने एक नया हैंडसेट पेश किया है. इमसें तीन सिम कार्ड इस्तेमाल किए जा सकेंगे. इस फोन का नाम है गैलेक्सी स्टार ट्रायो और यह अभी ब्राजील में लॉन्च किया गया है, लेकिन जल्दी ही यह भारत में मिलने लगेगा.

एक वेबसाइट के मुताबिक यह मोबाइल फोन एलजी के ट्रिपल सिम फोन ऑप्टिमस ए1 II ट्राइ को टक्कर देने के लिए उतारा गया है. यह फोन क्वालकॉम एमएसएम 7225 ए स्नैपड्रैगन चिपसेट से चलता है और यह सिंगल कोर प्रॉसेसर है.

इसका स्क्रीन 3.1 इंच का QVGA है. इसका रैम 512 एमबी का है. इस फोन के पिछले हिस्से में 3.1 एमपी का कैमरा है. यह 3जी को सपोर्ट करता है और इसमें वाई-फाई, जीपीएस तो है ही, इसकी बैटरी 1300 एमएएच की है. इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 4.1 जेलीबीन है.

यह दो रंगों काला और सफेद में उपलब्ध है. इसकी अंतर्राष्ट्रीय कीमत 165 डॉलर (लगभग 10,000 रुपए) है :.........

साभार :......... (http://aajtak.intoday.in/)

rajnish manga
15-02-2014, 01:16 PM
:bravo:

नये गेजेट्स पर अपडेट देने के लिये आपका धन्यवाद.

Dr.Shree Vijay
16-02-2014, 08:58 PM
भारत आई 4जी मोबाइल सेवा :.........

http://images.jagran.com/images/15_02_2014-airtel15feb14.jpg

एप्पल आईफोन 5एस :

* नई दिल्ली :.........

एयरटेल ने मोबाइल यूजर्स के लिए 4जी इंटरनेट सर्विस को बेंगलूर में लांच किया। हालांकि कंपनी देश के दूसरे शहरों में भी इस सेवा के लांचिंग की योजना बना चुकी है।

इसके बाद अब भारत में भी तेज गति से चलने वाला 4जी इंटरनेट उपलब्ध हो चुका है। मोबाइल फोन के लिए 4जी इंटरनेट लांच करने वाली एयरटेल पहली कंपनी है, हालांकि रिलायंस और बीएसएनएल भी अपनी 4जी इंटरनेट सेवा लेकर आने वाले हैं।

सबसे रोचक बात यह कि कंपनी ने अपनी इस सेवा को 3जी इंटरनेट सर्विस की कीमत पर ही जारी किया है। एयरटेल की यह 4जी इंटरनेट सेवा फिलहाल एप्पल आईफोन 5एस तथा आईफोन 5सी पर ही उपलब्ध कराई गई है। क्योंकि भारत में अभी ये ही दो ऐसे मोबाइल फोन है जो 4जी इंटरनेट की 2300 मेगाहर्टज फ्रिक्वेंसी पर काम करते हैं।

कंपनी ने अपने 4जी इंटरनेट प्लान के तहत पोस्टपेड कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के लिए एक स्कीम भी जारी की है जिसमें 1500 रूपये रीचार्ज से 10जीबी डाटा डाउनलोड किया जा सकता है। यह स्कीम 30 दिनों के लिए मान्य है :.........

साभार :......... (http://www.jagran.com/)

Dr.Shree Vijay
26-02-2014, 05:49 PM
सैमसंग एस 5: :.........

http://wscdn.bbc.co.uk/worldservice/assets/images/2014/02/25/140225072439_samsung_s5_624x351_ap.jpg

सैमसंग एस 5: क्या सोचते हैं जानकार? :

* स्पेन - बार्सिलोना :.........

स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सैमसंग ने अपना नया स्मार्टफ़ोन एस 5 पेश किया है.

सैमसंग का कहना है कि एस 5 में कुछ नई ख़ासियतें हैं.

कंपनी का कहना है कि एस 5 का कैमरा भी पहले से बेहतर है. एप्पल की तर्ज पर सैमसंग ने एस 5 में फ़िंगर-प्रिंट तकनीक भी इस्तेमाल की है.

सैमसंग के उपाध्यक्ष जीन डेनियल एयम का दावा है कि एस 5 की बैटरी बाक़ी स्मार्टफ़ोन से ज़्यादा चलेगी. पावर सेविंग मोड में इसका डिसप्ले ब्लैक एंड व्हाइट हो जाएगा और फिर सिर्फ़ कॉल और मैसेज ही किए जा सकेंगे.

दावों की पड़ताल :

सैमसंग के इस नए स्मार्टफ़ोन के बारे में क्लिक करें वेंचरबीट के देविंदर हरद्वार का कहना है, ''इसमें हैरानी की बात नहीं है. नया गैलेक्सी पहले से अधिक तेज़ है. इसकी स्क्रीन भी बड़ी है और पिछले मॉडल के मुक़ाबले इसका वज़न भी थोड़ा कम है.''

वे कहते हैं, ''बड़ा फ़र्क ये है कि इसमें 16 मेगा-पिक्सेल का कैमरा है जिसके बारे में सैमसंग का दावा है कि ये एस-4 के कैमरे से ज़्यादा तेज़ी से काम करता है.''

स्लेशगियर के विंसेंट ग्यूएन कहते हैं, ''सब बातों की एक बात ये है कि एस 5 गैलेक्सी एस 4 का उन्नत संस्करण हैं.''

उनका कहना है, ''फिंगरप्रिंट वाली ये कोई पहली डिवाइस नहीं है लेकिन इसकी गुणवत्ता में सुधार किया गया है. 16 मेगा पिक्सेल कैमरे के नतीजे देखना बाकी है.''

पॉकेट लिंट के ल्यूक एडवर्ड्स कहते हैं, "हार्ट रेट मॉनीटर और फ़िंगरप्रिंट सेंसर भले ही तिकड़म लगें लेकिन अतिरिक्त फ़ीचर के रूप में अच्छे हैं और भविष्य के सॉफ़्टवेयर विकल्पों के रूप में इनमें काफ़ी संभावनाएं हैं."

टेकरडार के गैरेथ बीविस का कहना है, "अगर आप ऐसे फ़ोन की तलाश में हैं जो स्मार्टफ़ोन की परिभाषा को फिर से गढ़ता है तो आप निराश ही होंगे." :.........

साभार :......... (http://www.bbc.co.uk/)

Dr.Shree Vijay
13-03-2014, 10:04 PM
लैपटॉप-फोन नहीं, हाथ बनेगा टच स्क्रीन :.........

http://technology.jagranjunction.com/files/2014/02/fin-300x191.jpg

* नई दिल्ली - भारत :.........

अभी तक आपने अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप, फोन स्क्रीन को टच स्क्रीन बनाने के बारे में सुना होगा पर हाथ को टच बनाने के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा. तो अब सुन लीजिए. यह अजूबा होने वाला है और अब आपके टैबलेट-फोन नहीं बल्कि हाथ टच होंगे. ऐसा कहीं और नहीं बल्कि पहली बार अपने भारत में ही हुआ है.

सुनकर हैरानी होगी लेकिन एक भारतीय ने हाथ में पहनने वाला एक ऐसा उपकरण बनाया है जिससे हाथ की हथेलियां हथेली टचस्क्रीन की तरह काम करने लगेंगी. यह उपकरण भी कोई भारी भरकम न होकर एक अंगूठी है, एक ऐसी अंगूठी जिसे पहनकर आपका हाथ टचस्क्रीन टेक्नॉलोजी पर करने लगेगा और 10 कामों के लिए 10 जगह घूमने की जगह एक ही जगह बैठे रहकर अपनी एक हथेली मात्र से आप अपना सारा काम कर सकते हैं.

अंगूठी के आकार के इस अजूबे ट्रांसमीटर उपकरण का नाम ‘फिन’ है. यह ब्लूटूथ से संचालित किया जाता है और जरूरत अनुसार इसे विभिन्न उपकरणों से संबद्ध किया जा सकता है. यहां तक कि इस बहुत छोटे पोर्टेबल डिवाइस से एक साथ तीन उपकरणों जैसे; स्मार्टफोन, कार रेडियो स्मार्ट टेलीविजन आदि को नियंत्रित किया जा सकता है. इसे संचालित करने के लिए भी किसी खास प्रशिक्षण की जरूरत नहीं होती. हथेली को केवल थपथपा कर या सिर्फ उंगली फेर कर इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है. ‘फिन’ बनाने का मुख्य उद्येश्य है कि अत्यधिक व्यस्त दिनचर्या के बीच लोग अपने कुछेक काम एक साथ कर सकें तथा बातचीत और किसी से संपर्क करने में अतिरिक्त समय न लगे.

‘फिन’ को बनाने वाली कोच स्थित कंपनी के संस्थापक रोहिलदेव नाटुकल्लिंगल का कहना है कि फिन की मदद से आप त्वरित तरीके से किसी से भी संपर्क साध सकते हैं. इतना ही नहीं इस उपकरण को उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार कस्टमाइज भी कर सकते हैं. इस उपकरण से टीवी की आवाज और चैनल बदलने के साथ ही मोबाइल का टैक्स मैसेज और फोन नंबर डायल करने की सुविधा अपनी हथेली से ही होगी :.........

साभार :......... (http://technology.jagranjunction.com/2014/02/07/advanced-technology-new-device-fin/)

Dr.Shree Vijay
21-03-2014, 06:33 PM
FACEBOOK से करिए FREE CALLS,
भारत में लॉन्च हुआ नया फीचर :.........

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/19/7462_0.jpg

* Dainikbhaskar |Mar 19, 2014, :.........

फेसबुक एंड्रॉइड ऐप की तरफ से अब यूजर्स को फ्री वॉइस कॉलिंग सर्विस मिलेगी। भारतीय यूजर्स जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर फ्री में फेसबुक मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं वो अब एक-दूसरे को फ्री में कॉल कर सकते हैं। हालांकि, अभी इस खबर की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन फिर भी ऐप पर ऐसा फीचर आ गया है। यह सर्विस भारत में काफी देर से आई है। इस फीचर को अमेरिका और कनाडा में करीब एक साल पहले लॉन्च कर दिया गया था। ये फ्री कॉल्स फेसबुक फ्रेंड्स को की जा सकेंगी।

WeChat, Whatsapp को कड़ी टक्कर-

एक खास बात ये है कि फ्री कॉल्स पूरी तरह से फ्री नहीं रहेंगी। इनमें इंटरनेट चार्ज शामिल होगा। इसका मतलब ये कॉल्स सीधे तौर पर वॉट्सऐप और वीचैट मैसेजिंग ऐप्स की सर्विस की तरह ही होंगी। अब फेसबुक मैसेंजर में इस सर्विस के आने से भारत में वॉट्सऐप और वीचैट की लोकप्रियता पर असर पड़ सकता है। फेसबुक सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म है और अब मोबाइल ऐप के मामले में भी यह लगातार नए फीचर्स ला रहा है। ऐसे में सोशल नेटवर्किंग ऐप्स को खतरा हो सकता है :.........

साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
21-03-2014, 06:36 PM
FACEBOOK से करिए FREE CALLS,
भारत में लॉन्च हुआ नया फीचर :.........
* Dainikbhaskar |Mar 19, 2014, :.........
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/19/7465_1.jpg

* कैसे करें वॉइस कॉल्स- :.........

* फेसबुक मैसेंजर में वॉइस कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे अपडेट करना होगा। अगर आपने ऑटोअपडेट ऑन कर रखी है तो यह ऐप अपने आप इंटरनेट के जरिए अपडेट हो जाएगा।

* इसके बाद जिस भी कॉन्टैक्ट से वॉइस कॉल करनी हो उसे सिलेक्ट कर थ्रेड ऑप्शन पर जाइए।

* यहां एंड्रॉइड मेनु पर क्लिक करते ही फ्री-कॉल का ऑप्शन मिलेगा। इसे क्लिक करें और फ्री कॉलिंग एक्टिवेट करें :.........

साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
21-03-2014, 06:39 PM
FACEBOOK से करिए FREE CALLS,
भारत में लॉन्च हुआ नया फीचर :.........

* Dainikbhaskar |Mar 19, 2014, :.........
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/19/7470_2.jpg

* कब हुआ था लॉन्च- :.........

फेसबुक मैसेंजर ऐप 2011 में लॉन्च किया गया था। इस ऐप को एंड्रॉइड और ios प्लैटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप को पहले वॉइस कॉलिंग सर्विस के साथ लॉन्च नहीं किया गया था, लेकिन अब लगभग हर देश में इस ऐप की मदद से वॉइस कॉलिंग की जा सकेगी।

इंटिग्रेटेड MQTT प्रोटोकॉल की मदद से फेसबुक मैसेंजर मोबाइल के जरिए यूजर्स को फेसबुक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर चैटिंग करने की सुविधा देता है :.........

साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:14 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0364_0.jpg

* Dainikbhaskar |Mar 20, 2014, :.........

19 मार्च को भारत में गूगल-मोटोरोला ने अपना मोटो X स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को क्रिटिक्स की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। पिछले साल अगस्त में गूगल और मोटोरोला की साझेदारी में बना पहला स्मार्टफोन मोटो X ग्लोबली लॉन्च किया गया था। इस फोन को भारत आने में थोड़ा समय लग गया। यही वजह है कि मोटो X को भारत में कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है।


मोटो X के फीचर्स-

* 4.7 इंच की स्क्रीन
* 720 x 1280 पिक्सल का रेजोल्यूशन
* कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन
* 130 ग्राम वजन
* 16/32 GB इंटरनल मेमोरी
* 2 GB रैम
* 1.7 GHz
* 10 मेगापिक्सल रियर कैमरा
* 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा
* एंड्रॉइड 4.2.2 जेलीबीन ऑपरेटिंग सिस्टम

-> मोटो X में है टचलेस कंट्रोल-

मोटो X का जो फीचर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है वो है टचलेस कंट्रोल। यह स्मार्टफोन वॉइस कमांड पहचानता है और यूजर बिना स्मार्टफोन को हाथ लगाए कई फीचर्स का इस्तेमाल कर सकता है :.........

साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:19 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0366_1_1.jpg

* MOTO X की खूबियां- :.........

* कैमरा-

मोटो X में 10 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सबसे बढ़िया बात ये है कि कैमरा ऐप्स लॉन्च करने में इस फोन को ज्यादा समय नहीं लगता है। वॉइस कमांड की मदद से भी कैमरे को एक्टिवेट किया जा सकता है। इसके अलावा, टचलेस कंट्रोल के कारण अगर यूजर मोटो X को जरा सा टिल्ट करेंगे तो भी फोन का कैमरा एक्टिवेट हो जाएगा।

इसी के साथ कैमरा फीचर्स में मोटो X में शटर बटन की कमी महसूस होगी। मोटो X की बॉडी में कहीं भी क्लिक बटन नहीं है, लेकिन इसके बदले स्क्रीन पर कहीं भी क्लिक करने पर फोटो खींच ली जाएगी।

कैमरा पावर को नोकिया लुमिया 1020 या HTC वन के अल्ट्रा पिक्सल कैमरा से कम्पेयर नहीं किया जा सकता है, लेकिन मिड-रेंज स्मार्टफोन होने के कारण 10.5 मेगापिक्सल पावर का कैमरा औसत से अच्छा कहा जा सकता है :.........



साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:23 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0369_1.jpg

* MOTO X की खूबियां- :.........

* बैटरी-

cnet के अनुसार इस फोन की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है और कस्टमाइज डिजाइन्स की अच्छी खासी वेराइटी मोटो X में मिल जाएगी। cnet ने इस फोन को “do-everything smartphone” कहा है।

* वॉइस कंट्रोल-

टचलेस वॉइस कंट्रोल फीचर मोटो X की सबसे बड़ी खूबियों में से एक है। आपको बताते चलें कि इस फोन में तीन माइक्रोफोन हैं जो यूजर की आवाज को पहचानकर कमांड लेते हैं।

The Guardian ने अपने रिव्यू में कहा है कि यह फोन सिर्फ इसके यूजर की आवाज ही पहचानता है। तीन अलग-अलग लोगों पर किए गए वॉइस टेस्ट में स्मार्टफोन ने सिर्फ यूजर की आवाज पर ही फोन को अनलॉक किया :.........



साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:28 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0372_2.jpg

* MOTO X की खूबियां- :.........

* क्विक नोटिफिकेशन-

एक्टिव फंक्शन डिस्प्ले नाम का एक और अच्छा फीचर इस फोन में मौजूद है। मोटो X के यूजर इंटरफेस को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि किसी भी नोटिफिकेशन के आते ही स्क्रीन का थोड़ा सा हिस्सा लाइट अप हो जाएगा। यूजर के नोटिफिकेशन देखते ही स्क्रीन वापस से स्लीप मोड पर चली जाएगी। इस फोन में क्विक नोटिफिकेशन फीचर यूजर्स को काफी पसंद आ सकता है :.........



साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:30 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0374_3.jpg

* MOTO X की कमियां- :.........

* ऑपरेटिंग सिस्टम-

एंड्रॉइड 4.2.2 जेलीबीन ऑपरेटिंग सिस्टम यकीनन पुराना है। जहां एक ओर गूगल इस साल एंड्रॉइड 4.5 लॉन्च कर सकता है और अब तक एंड्रॉइड 4.4 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कई स्मार्टफोन लॉन्च हो चुके हैं। भले ही इस फोन में एंड्रॉइड 4.4 किटकैट अपडेट सपोर्ट करता है, लेकिन फिर भी मोटो X में पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम है। एंड्रॉइड 4.2.2 के साथ मोटो X में टचविज, सेंस या फिर सोनी के बेहतरीन यूजर इंटरफेस जैसा कुछ भी नहीं है। फिर भी मोटो X के टचलेस कंट्रोल और यूजर इंटरफेस को औसत से बेहतर कहा जा सकता है :.........



साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:32 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0376_4.jpg

* MOTO X की कमियां- :.........

* स्टोरेज

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल बड़े लेवल पर करते हैं तो मोटो X में मेमोरी की कमी लग सकती है। इस फोन में दो वेरिएंट्स हैं। 16 GB और 32 GB इंटरनल मेमोरी। इसके अलावा, फोन में इंटरनल मेमोरी स्लॉट नहीं है। स्मार्टफोन में ऐप्स, फोटोज, वीडियोज और ऐसे ही मूवीज और कई जरूरी फाइल्स भी सेव की जाती हैं। ऐसे में हो सकता है कि 16 GB मेमोरी वेरिएंट यूजर को कम लगे।

* डिस्प्ले-

मोटो X का डिस्प्ले भी एक कमी में गिना जा सकता है। इस स्मार्टफोन में 720 पिक्सल का रेजोल्यूशन है। आज जब फुल एचडी डिस्प्ले वाले कई स्मार्टफोन इसी रेंज में उपलब्ध हैं वहां, 720 पिक्सल डिस्प्ले मोटो X में एक बड़ी कमी बन सकता है :.........



साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
28-03-2014, 06:38 PM
ऐसा है 10 मेगापिक्सल कैमरे वाला
गूगल का नया Moto X :.........

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/03/20/0379_5.jpg

* बाकी फीचर्स- :.........

* प्रोसेसर की बात करें तो इस फोन में 1.7 GHz का डुअल कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर है। अब क्वाड-कोर के आलावा ऑक्टा-कोर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन भी उपलब्ध हैं। ऐसे में डुअल कोर प्रोसेसर यूजर्स के लिए एक धीमा ऑप्शन है।

* डुअल कोर प्रोसेसर भले ही थोड़ा कम लगे, लेकिन इसे सपोर्ट करने के लिए 2 GB रैम दी गई है। इस वजह से ये स्मार्टफोन HD गेम्स और हैवी ऐप्स के लिए सही साबित हो सकता है। इसके बार-बार हैंग होने की समस्या से निजात मिल जाएगी।

* मोटो X की स्पेसिफिकेशन को देखते हुए ये साफ लगता है कि ये मोटोरोला का कम और गूगल का ज्यादा है।

* अगर आप अपना फोन बदलना चाहते हैं और लेटेस्ट फीचर्स चाहिए तो हो सकता है मोटो X आपको निराश करे। मोटो X में पुराने फीचर्स हैं, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस पावर काफी अच्छी है।

* कीमत के मामले में 23,990 रु. मिड-रेंज तो है, लेकिन भारत में कई यूजर्स के लिए ये भी एक हाई-बजट रेंज का स्मार्टफोन हो सकता है। साफ तौर पर मोटो X के लिए भारत में कई प्रतिद्वंद्वी मिल जाएंगे:.........



साभार :......... (http://www.bhaskar.com/)

Dr.Shree Vijay
18-04-2014, 11:09 AM
दुनिया का सबसे पतला फोन जिओनी,
जानें कीमत के हिसाब से फीचर्स में है कितना दम :.........

जिओनी ईलाइफ S5.5 :
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/01/4362_5.jpg

चीनी स्मार्टफोन मेकर जिओनी ने हाल ही में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन से भारत में पर्दा उठाया है। जिओनी ईलाइफ S5.5 स्मार्टफोन दुनिया का सबसे पतला स्मार्टफोन है। इस फोन में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है जो 22,999 रु. की रेंज में आ रहा है। कम कीमत के कारण जिओनी माइक्रोमैक्स, सैमसंग, आईबॉल, इंटेक्स और कई कंपनियों का बड़ा प्रतिद्वंद्वी बन सकता है।

दुनिया का सबसे पतला फोन होने के कारण ये काफी स्टाइलिश दिखता है। 5.5 mm पतली बॉडी वाला जिओनी ईलाइफ S5.5 कई लेटेस्ट फीचर्स देता है। गोआ में हुए एक इवेंट में इस फोन को लॉन्च किया गया है।

* फीचर्स- :.........

* 5.5 mm पतला फोन

* 5 इंच की स्क्रीन

* 1080*1920 पिक्सल रेजोल्यूशन

* 441 पिक्सल डेन्सिटी

* मल्टीटच सपोर्ट

* 16 GB इंटरनल मेमोरी

* 2 GB रैम

* 1.7 GHz ऑक्टा-कोर प्रोसेसर

* एंड्रॉइड 4.2 जेलीबीन ऑपरेटिंग सिस्टम

* 2300 mAh बैटरी

* 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा

* 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा:.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
18-04-2014, 11:13 AM
दुनिया का सबसे पतला फोन जिओनी,
जानें कीमत के हिसाब से फीचर्स में है कितना दम :.........

जिओनी ईलाइफ S5.5 :

http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/01/4354_1.jpg

* डिस्प्ले और डिजाइन- :.........

जिओनी S5.5 में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ 5 इंच की स्क्रीन दी गई है। सभी लेटेस्ट स्मार्टफोन की तरह ये भी काफी बड़ा है। इसी के साथ पतली मेटैलिक प्रोफाइल जिसके कारण यूजर इसे लंबे समय तक हाथ में पकड़ सकता है। दिखने में ये फोन बिलकुल चौकोर है।

5 इंच की स्क्रीन फुल एचडी रेजोल्यूशन (1080 x 1920 पिक्सल) देती है। इसी के साथ, 441 पिक्सल प्रति इंच की पिक्सल डेन्सिटी जो यूजर को धूप में इस फोन को इस्तेमाल करने में आसान बनाती है। जिन स्मार्टफोन में कम पिक्सल डेन्सिटी होती है उन्हें धूप में इस्तेमाल करने पर स्क्रीन की विजिबिलिटी कम हो जाती है।

अगर कीमत के हिसाब से देखा जाए तो फोन के लुक्स और डिस्प्ले फीचर औसत कहे जा सकते हैं। 130 ग्राम के वजन के साथ ये फोन भले ही थोड़ा भारी हो, लेकिन पतला होने के कारण यूजर्स को ज्यादा दिक्कत नहीं देगा। सुपर AMOLED डिस्प्ले के कारण फोन में कलर विजिबिलिटी काफी बेहतरीन है :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
18-04-2014, 11:17 AM
दुनिया का सबसे पतला फोन जिओनी,
जानें कीमत के हिसाब से फीचर्स में है कितना दम :.........

जिओनी ईलाइफ S5.5 :

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/01/4355_2.jpg

* कैमरा- :.........

ये यकीन करना बहुत मुश्किल है कि जिओनी कंपनी ने 5.5 mm बॉडी के अंदर 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा लेंस फिट कर दिया है। फोन के रियर कैमरे का लेंस फोन की 5.5 mm बॉडी के अंदर नहीं आता है, लेकिन ये नोकिया लुमिया 1020 की तरह बहुत बाहर भी नहीं है। कुल मिलाकर देखने में ये फोन अच्छा लगता है।

13 मेगापिक्सल कैमरे के साथ जिओ टैगिंग, टच फोकस, फेस और स्माइल डिटेक्शन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस फोन का कैमरा 4160 x 3120 पिक्सल रेजोल्यूशन फोटो क्वालिटी वाली फोटोज खींच सकता है। देखने से लगता है कि इस फोन का कैमरा भी ईलाइफ E7 की तरह ही है। अगर ऐसा है तो ये फोन औसत फोटो क्वालिटी देगा :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
18-04-2014, 11:19 AM
दुनिया का सबसे पतला फोन जिओनी,
जानें कीमत के हिसाब से फीचर्स में है कितना दम :.........

जिओनी ईलाइफ S5.5 :

http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/01/4357_3.jpg

* सॉफ्टवेयर और यूजर इंटरफेस- :.........

ईलाइफ S5.5 में Amigo 2.0 यूजर इंटरफेस है। अब अगर इसे देखा जाए तो ये काफी पुराना है। यही यूजर इंटरफेस जिओनी Elife E6 और E7 में भी दिया गया था। कंपनी का कहना है कि ये पिछले मॉडल्स से बेहतर होगा, लेकिन स्पेसिफिकेशन देखने पर लगता है कि ये पिछले मॉडल की तरह ही है।

एंड्रॉइड 4.2 जेलीबीन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ये फोन सॉफ्टवेयर के मामले में कुछ पुराना लग सकता है। आखिर एंड्रॉइड किटकैट 4.4 के टाइम पर जेलीबीन 4.2 पुराना ही लगेगा। हो सकता है कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट्स जल्द ही ले आए, लेकिन तब तक इसे नए हार्डवेयर में पुराने सॉफ्टवेयर वाला मॉडल कहा जा सकता है :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
18-04-2014, 11:21 AM
दुनिया का सबसे पतला फोन जिओनी,
जानें कीमत के हिसाब से फीचर्स में है कितना दम :.........

जिओनी ईलाइफ S5.5 :

http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/01/4359_4.jpg

* प्रोसेसर और पावर- :.........

इस फोन में काफी पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है। 1.7 GHz पावर का ऑक्टा-कोर प्रोसेसर फोन को काफी तेज बनाएगा। इस प्रोसेसर के साथ 2 GB रैम दी गई है। गेमिंग के शौकीन लोगों के लिए भी ये फोन अच्छा साबित हो सकता है।

16 GB इंटरनल मेमोरी के साथ कोई मेमोरी कार्ड की सुविधा नहीं दी गई है। हो सकता है ज्यादा ऐप्स और गेम्स इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को हाई-क्वालिटी फोटोज और वीडियोज अपलोड करने में मुश्किल हो। कनेक्टिविटी के मामले में भी ये फोन औसत फीचर्स के साथ आएगा।

ब्लूटूथ 4.0, यूएसबी 2.0, वाई-फाई हॉटस्पॉट जैसे फीचर्स के साथ पावर और प्रोसेसर औसत कहा जा सकता है। हो सकता है कि इस फोन में ओवर हीटिंग की प्रॉब्लम आए। फोन का साइज कम करने में हार्डवेयर ज्यादा कंप्रेस हो जाता है और ये ओवर हीट हो सकता है।

बेसिक फीचर्स के हिसाब से जिओनी का ये फोन एक औसत स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इस फोन की कीमत 22,999 रु. रखी गई है जो भारत में मौजूद कई लेटेस्ट मिड-रेंज स्मार्टफोन के जितनी ही है। यहां तक की माइक्रोमैक्स का लेटेस्ट ऑक्टा-कोर प्रोसेसर वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन कैनवास नाइट A350 को भी जिओनी ईलाइफ S5.5 से टक्कर मिल सकती है।

2300 mAh बैटरी लेटेस्ट स्मार्टफोन के हिसाब से थोड़ी कम है। पतला होने के कारण ये भी हो सकता है कि फोन में ओवरहीटिंग की प्रॉब्लम हो। अगर ऐसा होता है तो जिओनी का ये फोन एक अच्छा ऑलराउंडर नहीं बन पाएगा:.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-05-2014, 06:53 PM
Iris 504Q+: 13,999 रु. की कीमत में, 10 MP कैमरे के साथ कैसा है ये फोन? :.........

Iris 504Q+ :

http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/19/2118_0.jpg

* गैजेट डेस्क- :.........

भारतीय स्मार्टफोन मेकर एक के बाद एक नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रहा है। हाल ही में लावा ने Iris 504Q+ स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस फोन की कीमत 13,999 रुपए रखी गई है। इस कीमत में भी लावा का ये फोन बाजार में मौजूद कई स्मार्टफोन से महंगा साबित हो सकता है। इस फोन में 5 इंच की स्क्रीन के साथ क्वाड-कोर प्रोसेसर भी है।

लावा Iris 504Q+ पिछले साल लॉन्च हुए Iris 504Q का नया वेरिएंट है। 504Q से कई मामलों में Q+ बेहतर माना जाएगा, लेकिन फिर भी दोनों फोन के स्पेसिफिकेशन मिलते जुलते हैं। भले ही स्पेसिफिकेशन के मामले में ये मिलते हों, लेकिन अगर लुक्स की बात की जाए तो दोनों स्मार्टफोन बिलकुल अलग हैं। क्या वाकई 14000 रुपए की रेंज में ये स्मार्टफोन खरीदने लायक है।

Dainikbhaskar.com लावा Iris 504Q+ के स्पेसिफिकेशन रिव्यू के जरिए आपको बताने जा रहा है इस फोन की खूबिया और खामियां :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-05-2014, 06:55 PM
Iris 504Q+: 13,999 रु. की कीमत में, 10 MP कैमरे के साथ कैसा है ये फोन? :.........

Iris 504Q+ :

http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/19/2122_1.jpg

* स्क्रीन - :.........

504Q+ में 5 इंच की टच स्क्रीन दी गई है। इस फोन की स्क्रीन बनाने के लिए IPS और OGS (one glass solution) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। ज्यादातर मीडियम बजट रेंज में यही तकनीक इस्तेमाल होती है। इसके अलावा, फोन में 1280*720 पिक्सल का रेजोल्यूशन है। आजकल आने वाले फुल एचडी डिस्प्ले और क्वाड-एचडी डिस्प्ले स्मार्टफोन से ये यकीनन कम है, लेकिन अगर कीमत को ध्यान में रखा जाए तो ये कमी यूजर्स को खलेगी नहीं।

एक और खास बात जो इस फोन की स्क्रीन में है वो है Dragontrail Glass. इस ग्लास को Asahi Glass Co. ने बनाया है। इस ग्लास की खूबी ये है कि ये स्क्रैच प्रूफ है। इसका मतलब फोन की स्क्रीन पर कोई स्क्रैच नहीं दिखेगा :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-05-2014, 06:58 PM
Iris 504Q+: 13,999 रु. की कीमत में, 10 MP कैमरे के साथ कैसा है ये फोन? :.........

Iris 504Q+ :

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/19/2126_2.jpg

* कैमरा - :.........

504Q+ इस फोन में 10 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। सोनी के Exmor RS सेंसर के साथ कैमरे का पिक्सल साइज 1.4µm है। इस फोन का कैमरा सीन डिटेक्शन के साथ पेनोरामा (वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल) इसके अलावा, HD वीडियो रिकॉर्डिंग, जिओ टैगिंग, लो लाइट एनहैंसमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। इस फोन के कैमरा फीचर्स को कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कहा जा सकता है :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-05-2014, 07:00 PM
Iris 504Q+: 13,999 रु. की कीमत में, 10 MP कैमरे के साथ कैसा है ये फोन? :.........

Iris 504Q+ :

http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/19/2131_3.jpg

* ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर - :.........

504Q+ इस फोन में एक बड़ी खामी एंड्रॉइड 4.2.2 जेलीबीन ऑपरेटिंग सिस्टम को बताया जा सकता है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम एक साल से भी ज्यादा पुराना हो चुका है। जहां लावा के ही एक फोन में आधी कीमत में एंड्रॉइड किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम मिल रहा हो वहां, यूजर्स के लिए एंड्रॉइड 4.2.2 यकीनन पुराना होगा। इसके अलावा 1.3 GHz का क्वाड-कोर प्रोसेसर है जो काफी अच्छा कहा जा सकता है। ये मल्टीटास्किंग के लिए भी अच्छा है :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-05-2014, 07:02 PM
Iris 504Q+: 13,999 रु. की कीमत में, 10 MP कैमरे के साथ कैसा है ये फोन? :.........

Iris 504Q+ :

http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/04/19/2137_4.jpg

* मेमोरी और बैटरी - :.........

504Q+ इस फोन में क्वाड-कोर चिपसेट के साथ 1 GB रैम दी गई है। Lava Iris 504Q+ फोन की कुल इंटरनल मेमोरी 8 GB की है और इसमें से सिर्फ 5.33 GB ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसमें 32 GB तक मेमोरी बढ़ाने की सुविधा भी दी जा रही है। मेमोरी हर आम स्मार्टफोन की तरह है। इसे कुछ खास नहीं कहा जा सकता है।

बैटरी के मामले में लावा ने 2000mAh पावर वाली बैटरी है। कंपनी का दावार है कि ये करीब 200 घंटों का स्टैंड बाय टाइम दे सकती है। इसमें टॉक टाइम की कोई जानकारी नहीं दी गई है। मोमोरी और बैटरी फीचर्स औसत हैं।

लावा का ये स्मार्टफोन 13,990 रुपए की कीमत में आएगा। कीमत तो कम है, लेकिन इससे भी कम कीमत में XOLO, मोटो G, माइक्रोमैक्स जैसे स्मार्टफोन काफी अच्छे फीचर्स देते हैं। इसलिए अगर आप 14000 रुपए खर्च करना चाहते हैं तो उन स्मार्टफोन की तरफ अपना रुख कर सकते हैं :.........



दैनिक भास्कर के सौजन्य से :......... (http://www.bhaskar.com)

Suraj Shah
23-05-2014, 08:55 PM
अच्छी और काम की जानकारीया डी गई हें

Dr.Shree Vijay
10-06-2014, 03:46 PM
अच्छी और काम की जानकारीया डी गई हें


प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आपका हार्दिक आभार.........

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:22 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380156

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a स्मार्टफोन भारत में लॉन्च हो गए हैं। पिक्सल रेजॉलूशन के मामले में ओपो फाइंड 7 दुनिया का बेस्ट स्मार्टफोन है। इसमें कई बेहतरीन फीचर्स हैं, खास तौर पर बैटरी और कैमरे के बारे में। आगे क्लिक करके देखिए कैसे दिखते हैं ये, जानिए कीमतें और खूबियां...

(ये दोनों दिखने में लगभग एक जैसे ही हैं। यहां पर सभी तस्वीरें ओपो फाइंड 7 की हैं।) :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:25 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380151

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

ओपो फाइंड 7 में कॉर्निंग गरिला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ 1440x2560 पिक्सल्स रेजॉलूशन वाला 5.5 इंच का डिस्प्ले है। ओपो फाइंड 7a में कॉर्निंग गरिला ग्लास 3 के साथ 1080x1920 पिक्सल्स रेजॉलूशन वाला 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है। कुछ दिनों पहले ओपो फाइंड 7 के बराबर के रेजॉलूशन वाले LG G3 को लॉन्च किया गया है, लेकिन एलजी के स्मार्टफोन की बिक्री अभी शुरू नहीं हुई है। ओपो फाइंड 7 में 538 पीपीआई (पिक्सल/इंच) पिक्सल डेंसिटी है :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:26 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380173

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

दोनों स्मार्टफोन कंपनी के कलरओएस यूज़र इंटरफेस के साथ ऐंड्रॉयड 4.3 जेली बीन पर चलते हैं। ओपो फाइंड 7 में 2.5 गीगाहर्त्ज क्वॉड-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर, एड्रिनो 330 जीपीयू और 3 जीबी रैम है। ओपो फाइंड 7a में 2.3 गीगाहर्त्ज क्वॉड-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर, एड्रिनो 330 जीपीयू और 2 जीबी रैम है :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:27 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380162

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

इन दोनों के कैमरे में कई अडवांस फीचर्स दिए गए हैं। पीछे की तरफ ड्यूल-एलईडी फ्लैश के साथ ऑटोफोकस वाला 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसमें 4K रेजॉलूशन विडियो रिकॉर्डिंग, सुपर जूम फसिलिटी, एक साथ 10 फोटो क्लिक करने और उन्हें 50 मेगापिक्सल वाली एक इमेज में मर्ज करने जैसे फीचर्स हैं। इसमें 30fps (फ्रेम/सेकंड) पर 4K विडियो, 60fps पर 1080p फुल-एचडी विडियो और 120fps पर 720p एचडी विडियो की स्लो मोशन विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। 80 डिग्री वाइड ऐंगल सेंसर के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:28 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380154

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

ओपो फाइंड 7 में 3000mAh की बैटरी है, जिसे आसानी से निकाला जा सकता है। इसमें रैपिड चार्ज का फीचर है। कंपनी के मुताबिक इसकी वजह से परंपरागत तरीके की तुलना में 4 गुना तेज चार्जिंग होती है। कंपनी का दावा है कि 5 मिनट चार्ज करने के बाद आप 2 घंटे तक कॉल कर सकेंगे और 30 मिनट के चार्ज में बैटरी 75 फीसदी भर जाएगी। ओपो फाइंड 7a में 2800mAh की बैटरी है :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:29 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380157

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

ओपो फाइंड 7 में 32 जीबी इंटरनल स्टॉरेज है और 128 जीबी तक माइक्रो-एसडी कार्ड लगाया जा सकता है। ओपो फाइंड 7a में 16 जीबी इंटरनल स्टॉरेज है। कनेक्टिविटी ऑप्शंस में जीपीआरएस, एज, 3G, 4G, ब्लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस/ए-जीपीएस शामिल हैं :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:30 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380155

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

173 ग्राम वजन वाले ओपो फाइंड 7 स्मार्टफोन की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई 152.6 x 75 x 9.2 मिलीमीटर है। यह दो रंगों - मिडनाइट ब्लैक और वाइट - में मिलेगा। 170 ग्राम वजन वाले ओपो फाइंड 7a की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई 152.6 x 75 x 9.2 मिलीमीटर है। यह भी काले और सफेद रंग में मिलेगा :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Dr.Shree Vijay
22-06-2014, 07:31 PM
भारत में लॉन्च हुआ बेस्ट डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a :.........

OPPO फाइंड 7 और OPPO फाइंड 7a :

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo.cms?photoid=36380152

* ओपो फाइंड 7 और ओपो फाइंड 7a - :.........

31990 रुपए कीमत वाले ओपो फाइंड 7a की बिक्री कल यानी 12 जून 2014 से शुरू हो जाएगी। 37990 रुपए कीमत वाले ओपो फाइंड 7 बिक्री भारत में अगले महीने से शुरू होगी :.........



नवभारत टाइम्स के सौजन्य से :......... (http://navbharattimes.indiatimes.com/)

Suraj Shah
11-07-2014, 08:42 PM
सुंदर जानकारी मुहैया कराने के लिए आपका धन्यवाद.

rafik
24-07-2014, 04:27 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट




'तू जहां-जहां चलेगा मेरा साया साथ होगा...' कभी अपने हमसफर के लिए गाए जाने वाले इस गाने को अब आप अपने फेवरिट गैजट के लिए गा सकते हैं। गैजट्स के बिना अब जिंदगी की कल्पना मुमकिन नहीं। ऐसे में हम इस बात को भूल जाते हैं कि ज्यादा गैजट-प्रेम हॉस्पिटल पहुंचा सकता है। गैजट्स से होने वाले नुकसान के बारे में एक्सपर्ट्स की मदद से बता रहे हैं अमित मिश्रा :



दोस्तों के बीच गैजट्स का टशन दिखाने वाले रोहित के बारे में जब उसके दोस्तों ने सुना तो वह सन्न रह गए। उसे डॉक्टर ने हफ्तों आराम और गले में कॉलर बांध कर रखने की सलाह भी दी है, दवाइयां अलग से। इन सबके लिए डॉक्टरों ने रोहित के गैजट प्रेम को जिम्मेदार बताया है और फिलहाल इनसे दूर रहने की सलाह दी है। गैजट को लेकर दीवानगी की हद तक जाने वालों के लिए यह सबक है। आपका प्यारा गैजट कैसे बनता है विलन, आइए डालते हैं नजर :



मोबाइल और टैबलट

अगर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले गैजट की बात करें तो मोबाइल का नाम सबसे पहले आता है। मोबाइल के साथ ही अब टैबलट का चलन भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में मोबाइल प्रेम के बारे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत है।
http://navbharattimes.indiatimes.com/other/sunday-nbt/just-life/side-effects-of-gajts-final/articleshow/37805164.cms#gads

rafik
24-07-2014, 04:28 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट
ये हैं साइड इफेक्ट्स
- आंखों का लाल पड़ना और जलन होना।
- गर्दन और कमर में दर्द

आंखों में हो सकती है परेशानी
- मोबाइल और टैब को लगातार देखने से आंखों में गीलेपन की कमी हो जाती है, जिससे जलन और लाली जैसी समस्या हो सकती है। इस तरह की परेशानियों को कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है। आंख में मौजूद रेटिना बहुत मुलायम और चिकना होता है जिस पर हमेशा नमी की एक लेयर रहती है। जब हम किसी स्क्रीन को लगातार देखते हैं तो यह नमी खत्म हो जाती है और रेटिना की नमी खत्म हो जाती है। ऐसा होने से ही आंखें लाल हो जाती हैं और इनमें जलन या दर्द भी हो सकता है।

- वैसे तो हर गैजट आंख को नुकसान पहुंचाता है लेकिन मोबाइल और टैब के स्क्रीन साइज का कम (4-5 इंच से कम) होना इसे आंखों के लिए और नुकसानदायक बना देता है।

बरतें सुरक्षा के उपाय
- हमारी आंखें अमूमन हर मिनट 13-14 बार झपकती हैं, लेकिन जब हम किसी मोबाइल या टैब की स्क्रीन को देखने में मशगूल हो जाते हैं तो यह घटकर 5-8 बार प्रति मिनट ही रह जाती है। इसलिए किसी भी तरह की स्क्रीन को देखते वक्त जानबूझकर कर 12-13 बार आंखें झपकाएं।
- स्क्रीन जितनी छोटी होगी आंखों को उतना ज्यादा स्ट्रेस होगा। इसलिए छोटी और कम रेजॉलूशन (352x240 से कम) वाली स्क्रीन आंखों पर ज्यादा स्ट्रेस डालती हैं।
- मोबाइल या टैब पर लगातार लंबे (70-100 शब्दों से ज्यादा) टेक्स्ट को लगातार पढ़ना आंखें खराब कर सकता है।
- कभी भी मोबाइल या टैब पर 5 मिनट से ज्यादा किसी चीज को न पढ़ें।

- मोबाइल या टैब को आंखों के बहुत नजदीक (1 फुट से कम) लाकर न इस्तेमाल करें।
- 2-3 साल तक के बच्चों को मोबाइल या टैब की स्क्रीन से दूर रखें। इसके लिए उन्हें आउटडोर एक्टिविटी में शामिल करें न कि गैजट्स में।
- 3 साल से ऊपर के बच्चों को किसी भी तरह की स्क्रीन (मोबाइल, टैब, कंप्यूटर या टीवी) को दिन में कुल एक से डेढ़ घंटे से ज्यादा नहीं देखना चाहिए।

rafik
24-07-2014, 04:29 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट
गर्दन और कंधे में हो सकती है परेशानी
सिर झुका कर लगातार मोबाइल या टैब की स्क्रीन पर नजर गड़ाए रखने से गर्दन में दर्द हो सकता है। लोग अक्सर कंधे और कान के बीच मोबाइल को दबा कर भी लंबे वक्त तक बात करने की आदत डाल लेते हैं जिससे गर्दन को नुकसान पहुंचता है। गलत तरीके से मोबाइल या टैब की स्क्रीन को रोज (पूरे दिन इस्तेमाल करने पर) 2 घंटे से ज्यादा निहारना सर्वाइकल जैसी परेशानी को बुलावा दे सकता है।
बरतें सावधानी
मोबाइल या टैब को इस्तेमाल करते वक्त गर्दन को सीधा रखने की कोशिश करें। गर्दन पर लगातार पड़ने वाला तनाव कंधे के दर्द को भी बुलावा दे सकता है। मोबाइल पर लंबी बातें (30 मिनट से ज्यादा) गर्दन को एक ही अवस्था में रोके रहती हैं, जिससे गर्दन और कंधे में दर्द हो सकता है। गर्दन और सिर को बात करते वक्त न तो लेफ्ट या राइट की तरफ झुका कर रखें और न ही आगे की तरफ अधिक झुकाएं। गर्दन की रेग्युलर एक्सर्साइज मसल्स को मजबूत करती है, जिससे दर्द की समस्या खत्म होती है।

कंप्यूटर और टीवी स्क्रीन से आंखें-गर्दन, कमर और रीढ़ की हड्डी में हो सकती है परेशानी। कंप्यूटर और टीवी दोनों ही एलसीडी और एलईडी स्क्रीन के साथ आते हैं, जो एक निश्चित अंतराल पर फ्लिक (झपकना) करते हैं। इन्हें सामान्य तौर पर हम महसूस तो नहीं करते, लेकिन यह आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाती है।

सामान्य तौर पर कंप्यूटर या टीवी स्क्रीन को पूरे दिन में 2 घंटे से अधिक देखना आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। कंप्यूटर स्क्रीन और टीवी का आंखों से सामने सही ऐंगल (आंख के लेवल से बहुत ऊपर या बहुत नीचे) पर न होना नुकसान पहुंचा सकता है।

टीवी को आंखों से टीवी स्क्रीन की नाप से तीन गुना दूर रखें। मतलब अगर 32 इंच की स्क्रीन है तो उसे कम से कम 96 इंच दूर से देखें। कंप्यूटर की स्क्रीन के ऊपर की बाउंड्री को आंखों के लेवल से नीचे रखें। टीवी स्क्रीन और आंख के बीच 30-45 डिग्री का कोण बनना चाहिए। अच्छे रिजॉल्यूशन और फ्लिकर फ्री तकनीक से लैस मॉनिटर स्क्रीन, जैसे BenQ कंपनी ने हाल ही में एक ऐसी स्क्रीन लॉन्च की है, जिसमें फ्लिकर फ्री तकनीक है, जो नुकसान से बचा सकती हैं। फिलहाल इनकी कीमत नॉर्मल स्क्रीन से लगभग 5-7 हजार ज्यादा है।

rafik
24-07-2014, 04:31 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट
क्या है फ्लिकर फ्री स्क्रीन
अमूमन हर स्क्रीन एक निश्चित अंतराल पर झपकती है, लेकिन यह इतनी जल्दी होता है कि हमारी आंख इसे देख नहीं पाती। स्क्रीन को ऑन करके उसके सामने मोबाइल का कैमरा ऑन करने से यह फ्लिकरिंग (झपझपाहट) साफ नजर आती है। स्क्रीन का यही नेचर आंख को बार-बार फोकस करने पर मजबूर करता है जिससे यह खराब होना शुरू हो जाती हैं। नई फ्लिकर फ्री तकनीक इस परेशानी से बचाती है।

कंप्यूटर की स्क्रीन पर एंटी ग्लेयर स्क्रीन लगाएं
लगातार कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले ऐंटि ग्लेयर चश्मा भी पहन सकते हैं। अगर कंप्यूटर विजन सिंड्रोम की शिकायत हो तो डॉक्टर की सलाह से आर्टिफिशल टियर ड्रॉप लें। कंप्यूटर या टीवी की कंट्रास्ट सेटिंग्स में जाकर इसे आधा करें। कुछ स्क्रीन्स में आई सेफ्टी मोड भी होता है, इससे काम आसान हो जाता है। अधिक कंट्रास्ट का मतलब है आंखों पर ज्यादा तेज रोशनी, जो आंख के लिए खतरनाक हो सकता है।

कंप्यूटर इन दिनों सर्वाइकल जैसी बीमारी का बहुत बड़ा कारण बन रहा है। लेट कर टीवी देखने वालों को अक्सर गर्दन और कमर के दर्द की शिकायत बनी रहती है।

बरतें सावधानी
गर्दन और रीढ़ दोनों ही शरीर के नाजुक हिस्से हैं और इन पर पड़ने वाला अधिक तनाव इन्हें बीमार कर सकता है। आइए जानें डॉक्टर के पास जाने से बचने के लिए क्या-क्या बरतें सावधानी :
- कंप्यूटर पर काम करते वक्त रीढ़ और गर्दन की हड्डी को सीधा रखना सबसे जरूरी है।
- टीवी को जगह बचाने के लिए ज्यादा ऊंचाई पर न रखें।
- अगर ऐसे प्रफेशन में हैं, जहां कंप्यूटर पर लगातार काम करना पड़ता है, तो इन अंगों में किसी तरह के दर्द या तनाव की हालत में फौरन डॉक्टर की सलाह लें।

- 20-20-20 का रूल याद रखें। कंप्यूटर पर काम करते वक्त हर 20 मिनट में 20 फुट यानी लगभग 6 मीटर दूर की चीज पर 20 सेकंड तक फोकस करें या 20 सेकंड तक आंखें बंद रख कर उन्हें आराम दें। अगर ऐसे संभव न हो सके तो 35 से 40 मिनट में अपनी डेस्क से उठ कर 5 मिनट टहलें।
- टीवी देखते वक्त या कंप्यूटर पर काम करते वक्त कंधों और गर्दन को क्लॉक वाइज और थोड़ी देर तक ऐंटि क्लॉक वाइज घुमाएं, इससे आराम मिलेगा।

rafik
24-07-2014, 04:33 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट
गेमिंग कंसोल
कभी-कभी आपका गेमिंग गैजट भी आपको परेशानी में डाल सकता है। इससे शरीर के इन अंगों पर असर पड़ सकता है : आंखें- गर्दन, पीठ- उंगलियां और कलाई। गेमिंग कंसोल भी स्क्रीन अटैचमेंट के साथ आते हैं इसलिए मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी की तरह इनसे भी आंखों को खास नुकसान हो सकता है। पोर्टेबल गेमिंग कंसोल की छोटी स्क्रीन और बड़े कंसोल पर हमेशा चलते-फिरते ऑब्जेक्ट आपकी आंखों को भारी तनाव में डाल सकते हैं। गेमिंग एक हाई कॉन्सन्ट्रेशन ऐक्टिविटी है, इसलिए आंखों पर स्ट्रेस पड़ना स्वाभाविक है।

बरतें सावधानी
मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर सेक्शन में दी गई सावधानियां यहां भी कारगर हो सकती हैं।
- गेमिंग को गेम ही रखें, इसे अडिक्शन न बनने दें, वरना घातक साबित हो सकती है।
- 10-15 साल के बच्चों को गेमिंग से दूर रखने में ही समझदारी है। इन्हें आउटडोर गेम्स में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
-गेमिंग में कंप्यूटर विजन सिंड्रोम की शिकायत भी हो सकती है।
- गेमिंग अगर बंद नहीं कर सकते तो इसे पूरे दिन में 1 घंटे से कम लेवल पर ले आएं।

rafik
24-07-2014, 04:35 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट
गर्दन और पीठ में हो सकती है परेशानी
गेमिंग के एक्साइटमेंट में गर्दन और पीठ को अधिक आगे या राइट-लेफ्ट झुकाने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।
- सर्वाइकल या स्पॉन्डिलाइटिस जैसी परेशानी लंबे वक्त तक गलत तरीके से बैठने की वजह से हो सकती हैं।
- मोबाइल, टैब, टीवी और कंप्यूटर की स्क्रीन के बारे में जो सावधानियां यहां हमने बताई हैं, वैसी ही सावधानी गेमिंग कंसोल को हैंडल करते वक्त भी बरतनी हैं।

उंगलियां और कलाई में हो सकती है परेशानी
गेमिंग कंसोल पर लगातार चलती उंगलियां कभी हांफ कर आपका साथ छोड़ सकती हैं।
- एक नस ऐसी होती है, जो अंगूठे से गर्दन तक आती है इसलिए अंगूठे से की गई अधिक ऐक्टिविटी, शरीर के बाकी हिस्सों को भी परेशान कर सकती है।
- कंसोल पर अंगूठे के अधिक चलने से कार्पल टनल सिंड्रोम की शिकायत हो सकती है, जिसमें कलाई और अंगूठे में लगातार दर्द की शिकायत सामने आती है।
- कलाई से उंगलियों तक जाते वक्त कई तरह की नसें एक संकरे हिस्से से गुजरती हैं और गेमिंग के दौरान बार-बार इन पर प्रेशर पड़ने से परेशानी हो सकती है।

बरतें सावधानी
गेमिंग कंसोल पर अगर खेलना ही है तो ऐसे गेम्स खेलें, जिनमें उंगलियों और कलाई पर ज्यादा जोर न पड़े।
- गेमिंग बस टाइम पास का साधन है, न कि लाइफ का हिस्सा। टाइम पास के लिए आउटडोर गेम्स के ऑप्शन को भी चुनें।
- गेमिंग कंसोल के कंट्रोल बटन्स पर अगर अधिक जोर डालना पड़ रहा हो या कई बार दबाने पर वह फंक्शन कर रहे हों तो इन्हें फौरन बदल दें।
- बेहतर होगा कि गेमिंग के दौरान बीच-बीच में अंगुलियों को रेस्ट दें और मुट्ठी को भींचें और फिर उंगलियों को सीधा करें। ऐसा 5-10 बार करें।
- कलाई को भी 5 बार क्लॉक वाइज और 5 बार ऐंटि-क्लॉक वाइज घुमाएं।

rafik
24-07-2014, 04:36 PM
गैजट्स के साइड इफेक्ट
हेडफोन का यूज डाल सकता है मुश्किल में
मोबाइल हो, टीवी हो या कंप्यूटर, हेडफोन तो सबका हमदम है लेकिन इसका रेग्युलर इस्तेमाल आपको बहरा कर सकता है। तेज आवाज में हेडफोन पर म्यूजिक सुनने से कानों के सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।
- अगर 85 डेसिबल तक की आवाज को रोज 8 घंटे तक हफ्ते में 5 दिन सुना जाए तो कान की सुनने की क्षमता में कमी आ सकती है। कार के अंदर से सुनाई पड़ने वाले आम दिनों के ट्रैफिक का शोर 85 डेसिबल से ज्यादा होता है।
- हेडफोन लगा कर सुनने से कॉन्सनट्रेशन में भी कमी आती है, जिससे सड़क चलते या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।
- एक ही हेडफोन के कई लोगों के इस्तेमाल करने से स्किन इंफेक्शन हो सकता है। टीवी, कंप्यूटर, आईपॉड हो या पुराने जमाने का वॉकमैन, हेडफोन का सभी के साथ ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है।

- हेडफोन के बढ़ते चलन को देखते हुए आज के यूथ के कान खराब होने की आशंका ढाई गुना ज्यादा है।
- आवाज 85 डेसिबल से जितनी ज्यादा होगी, कान खराब होने की शुरुआत भी उतनी जल्दी हो जाएगी।
- हेडफोन चाहे किसी तरह का हो (इन इयर, ऑन इयर या ओवर द हेड) तीनों ही का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।

- शांत माहौल में हेडफोन में म्यूजिक को धीमा कर लें।
- अगर आपको हेडफोन लगाने के बाद अपने आसपास की आवाज सुनाई नहीं पड़ रही, इसका मतलब है कि आवाज नुकसान पहुंचाने की रेंज तक पहुंच चुकी है। ऐसे में उसे धीमा कर लें।
- नॉइज ब्लॉकिंग हेडफोन का इस्तेमाल न करें। अगर कान में घंटी की या कोई दबी-सी आवाज सुनें तो ऐसे में कान को आराम दें और ईएनटी डॉक्टर से संपर्क करें।
एक्सपर्ट्स पैनल
डॉ. रशीन बंसल
आई स्पेशलिस्ट

डॉ. सी.एस. यादव
सीनियर ऑर्थोपिडिक सर्जन एम्स

डॉ. अनिल बंसल
ऑर्थोपिडिक

डॉ. पेसी
ईएनटी स्पेशलिस्ट एमएएमसी

Dr.Shree Vijay
06-10-2014, 04:53 PM
भारत में आने वाला पहला डुअल स्क्रीन फोन :.........

इसका नाम योटाफोन :

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33306&stc=1&d=1412596353

* योटाफोन :.........

रूस की कंपनी योटा ने अपना पहला सबसे चर्चित डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। इसका नाम योटाफोन है। योटाफोन की खासियत यह है कि इसमें फ्रंट के साथ बैक दोनों पैनल पर स्क्रीन दी गई है :.........

Dr.Shree Vijay
06-10-2014, 04:54 PM
भारत में आने वाला पहला डुअल स्क्रीन फोन :.........

इसका नाम योटाफोन :

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33307&stc=1&d=1412596353

* योटाफोन :.........

फ्लिपकार्ट के न्यूजलेटर पर विश्वास किया जाए तो कंपनी जल्द योटो फोन भारत में उतारेगी। फिलहाल ये फोन रशिया, आस्ट्रिया, फ्रांस, *जर्मनी, और स्पेन में मौजूद है :.........

Dr.Shree Vijay
06-10-2014, 04:55 PM
भारत में आने वाला पहला डुअल स्क्रीन फोन :.........

इसका नाम योटाफोन :

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33308&stc=1&d=1412596353

* योटाफोन :.........

योटाफोन के फ्रंट में 4.3 इंच का डिस्प्ले है, जिस पर हाई रेजल्यूशन के साथ वीडियो देखें जा सकते है। जबकि इसके बैक पैनल पर 640x360 पिक्सल रेजल्यूशन वाला 4.3 इंच का इलेक्ट्रॉनिक पेपर डिस्प्ले दिया गया है। इस डिस्प्ले का इस्तेमाल कई कामों के लिए किया जा सकता है :.........

Dr.Shree Vijay
06-10-2014, 04:57 PM
भारत में आने वाला पहला डुअल स्क्रीन फोन :.........

इसका नाम योटाफोन :

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33309&stc=1&d=1412596353

* योटाफोन :.........

इसके अलावा ये 1.7 गीगाहर्ट्ज डुअल-कोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल मैमोरी और एड्रॉयड 4.2.2 जैली बीन पर पर काम करता है :.........

Dr.Shree Vijay
06-10-2014, 04:58 PM
भारत में आने वाला पहला डुअल स्क्रीन फोन :.........

इसका नाम योटाफोन :

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33310&stc=1&d=1412596353

* योटाफोन :.........

बैक पैनल पर ही एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल मुख्या कैमरा दिया गया है जबकि फ्रंट कैमरा 1 मेगापिक्सल का है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और 4जी एलटीई की सुविधा दी गई है|

रूस में योटाफोन की कीमत 19,990 रूबल्स (भारतीय मुद्रा में करीब 37,500 रुपए) है। यूरोप में यह 499 यूरो (भारतीय मुद्रा में करीब 33,900 रुपए) में मिलेगा :.........

Suraj Shah
07-10-2014, 09:07 PM
काम की जानकारी

Dr.Shree Vijay
02-11-2014, 08:24 PM
काम की जानकारी






:thanks:

Dr.Shree Vijay
19-11-2014, 05:53 PM
" Jolla ने लॉन्च किया अपना पहला टैबलेट,
जानें क्यों है एंड्रॉइड से अलग :.........

इसका नाम जोलाटैब :

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/11/19/9350_0.jpg

* जोलाटैब :.........

फिनिश स्टार्टअप कंपनी जोला ने अपना दूसरा डिवाइस आज लॉन्च किया है। इस बार कंपनी ने एक टैबलेट लॉन्च किया है जिसमें 7.9 इंच की स्क्रीन है। ये टैबलेट सेलफिश नाम के बाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, जिसे नोकिया के पूर्व कर्मचारियों ने बनाया है।

कैसे हैं टैबलेट के फीचर्स-

* 7.9 इंच की स्क्रीन
* 2048*1536 पिक्सल का रेजोल्यूशन
* 330 पिक्सल प्रति इंच की डेन्सिटी
* 1.8 GHz का इंटेल क्वाड-कोर प्रोसेसर
* 2 GB रैम
* 32 GB इंटरनल मेमोरी
* 5 मेगापिक्सल रियर कैमरा
* 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा
* जेस्चर बेस्ड कंट्रोल्स :.........



सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
19-11-2014, 05:55 PM
" Jolla ने लॉन्च किया अपना पहला टैबलेट,
जानें क्यों है एंड्रॉइड से अलग :.........

इसका नाम जोलाटैब :

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/11/19/9351_1.jpg

* क्या अलग है सेलफिश ओएस में :.........

एक और दिलचस्प बात इंटरफेस के बारे में है कि सभी एप्लीकेशन सिंगल स्क्रीन पर काम करते हैं। इससे बार-बार खोलने या बंद करने की जरूरत नहीं। इस हैंडसेट के जरिए Yandex, Aptoide या अन्य Android मार्केट से डाउनलोड या इन्स्टॉल किए जा सकते हैं। जोला का सेलफिश ऑपरेटिंग सिस्टम लाइनक्स बेस्ड है और गूगल प्ले की डायरेक्ट एक्सेस इसपर नहीं मिलती है।

जिन लोगों को जोला स्मार्टफोन के बारे में नहीं पता है, उन्हें बता दें कि ये फोन सेलफिश मोबाइल ओएस पर काम करता है। ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम नोकिया के पूर्व कर्मचारियों द्वारा बनाया गया है। ये कर्मचारी नोकिया के MeeGo ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम किया करते थे। MeeGo प्रोजेक्ट इंटेल कंपनी के सौजन्य से डेवलप किया जा रहा था :.........



सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
19-11-2014, 05:57 PM
" Jolla ने लॉन्च किया अपना पहला टैबलेट,
जानें क्यों है एंड्रॉइड से अलग :.........

इसका नाम जोलाटैब :

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/11/19/9351_2.jpg

* यूजर्स को कुछ अलग एक्सपीरियंस दे सकता है :.........

जोला सेलफिश ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को कुछ अलग एक्सपीरियंस दे सकता है। जोला फोन में साइड्स बदले जा सकते हैं। अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो फोन को कुछ ऐसा डिजाइन किया गया है कि ऐसा लगता है, जैसे दो अलग-अलग स्मार्टफोन्स को एक साथ जोड़ दिया गया हो। फ्रंट स्क्रीन और बैक पैनल अलग दिखाई देते हैं।

लुक के अलावा जो खास बात इस फोन में देखी जा सकती है, वो है सिंगल विंडो यूज। एक ही होम विंडो को स्क्रॉल करते हुए ऐप्स, प्ले स्टोर, रीसेंट ऐप्स सभी कुछ एक्सेस किया जा सकता है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड से कुछ अलग लगेगा।

मान लीजिए, अगर आप कोई वीडियो देख रहे हैं और होम पेज पर जाना हो तो आसानी से स्क्रीन को स्वाइप करके ये काम किया जा सकता है। होम स्क्रीन पर एक छोटी विंडो में आपका वीडियो वापस से चलने लगेगा। होम स्क्रीन की उस विंडो को पॉज किया जा सकता है और अपना बाकी काम किया जा सकता है :.........



सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
19-11-2014, 06:00 PM
" Jolla ने लॉन्च किया अपना पहला टैबलेट,
जानें क्यों है एंड्रॉइड से अलग :.........

इसका नाम जोलाटैब :

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/11/19/9352_3.jpg

* यूजर्स को कुछ अलग एक्सपीरियंस दे सकता है :.........

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में नैविगेशन पूरी तरह से गेस्चर बेस्ड है। ये कुछ-कुछ ब्लैकबेरी 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह है। फोन पर डबल टैप करके उसे अनलॉक किया जा सकता है। तीन अलग-अलग स्क्रीन पैनल्स के बीच नैविगेशन काफी आसान है।

अगर किसी ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो उसे बंद करने के लिए सिर्फ यूजर्स को स्क्रीन के लेफ्ट साइड स्वाइप करना होगा। इसका उलटा करने के लिए यूजर्स को स्क्रीन के राइट साइड स्वाइप करना होगा। भारतीय मार्केट में अब एंड्रॉइड, ios, ब्लैकबेरी, सिम्बियन, विंडोज और फायरफॉक्स फोन के साथ सेलफिश ऑपरेटिंग सिस्टम वाला फोन भी उपलब्ध हो गया है। टेक्नोसैवी यूजर्स के लिए अब भारतीय मार्केट में वैराइटी मौजूद है :.........



सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

DevRaj80
04-12-2014, 03:09 PM
ज्ञानवर्धक सूचनायें

DevRaj80
04-12-2014, 03:18 PM
क्या बात ह

DevRaj80
06-12-2014, 09:28 PM
behatreen

Dr.Shree Vijay
23-06-2015, 08:59 PM
ज्ञानवर्धक सूचनायें

क्या बात ह

behatreen




प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आपका हार्दिक आभार.........

rajnish manga
24-06-2015, 05:19 PM
इतने दिनों से सूत्र आपकी प्रतीक्षा में था, डॉ श्री विजय जी.

Dr.Shree Vijay
27-06-2015, 09:15 PM
इतने दिनों से सूत्र आपकी प्रतीक्षा में था, डॉ श्री विजय जी.






प्रिय रजनीशजी आपका हार्दिक धन्यवाद...
अब धीरे धीरे सभी सूत्रों को पुन्हर्जिवित करूँगा......

Suraj Shah
14-07-2015, 05:50 PM
इसी प्रतीक्षा में......

mayasim
16-12-2015, 04:12 PM
Really amazing phablet device.But its too costly to purchase.