PDA

View Full Version : मस्सों का घरेलू उपचार (Home remedies for warts)


Rajendra651
09-06-2014, 12:31 PM
प्रिये मित्रों मस्सा शब्द से शायद ही आप अनजान हों।मस्से शरीर पर कहीं भी हों खूबसूरती को कम कर देते हैं, विशेषकर चेहरे पर होने वाले मस्से। मस्सा (wart) शरीर पर कहीं कहीं काले रंग का उभरा हुआ मांस का छोटा दाना जो चिकित्सा विज्ञान के अनुसार एक प्रकार का चर्मरोग माना जाता है। यह प्रायः सरसों अथवा मूँग के आकार से लेकर बेर तक के आकार का होता है। यह प्रायः हाथों और पैर पर होता है किन्तु शरीर के अन्य अंगों पर भी हो सकता है।त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे खुरदरे कठोर गोल पिण्ड बन जाते हैं जिसे मस्सा कहते हैं।
मस्से विषाणु संक्रमण से पैदा होते हैं। प्रायः 'मानव पेपिल्लोमैविरस' नामक विषाणु की

कोई प्रजाति इसका कारण होती है। लगभग दस प्रकार के मस्से होते हैं। मस्से संक्रमण (छुआछूत) से हो सकते हैं और शरीर में वहाँ प्रवेश करते हैं जहाँ त्वचा कटी-फटी हो। प्रायः ये कुछ माह में स्वयं समाप्त हो जाते हैं किन्तु कभी-कभी वर्षों तक बने रह सकते हैं या पुनः हो सकते हैं।शरीर पर अनचाहे मस्सों के उग जाने से मन से बार बार यही आवाज आती है कि इन मस्सों से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है। ये मस्से आपकी सुदरता में धब्बा बन कर आपको परेशान कर रहे हैं तो इन आसान उपायों की सहायता से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।
१. रोज दो तीन बार प्याज का लेप मस्सों पर करने से ये मस्से जड़ से खत्म हो जाएंगे। प्याज को काट कर मस्से पर घिसना भी लाभप्रद है।
२. शरीर की त्वचा पर यदि छोटे-छोटे काले मस्से हो गए हों तो उन पर काजू के छिलकों का लेप लगाने से मस्से साफ हो जाते हैं।
3. चूना और घी एक समान मात्रा में लेकर दोनों को खूब फेंटकर सुरक्षित रखें। उसे दिन में 3-4 बार मस्सों पर लगाएं। उससे मस्से जड़ से हट जाएंगे और दूबारा नहीं होंगे।
४. सोडा कास्टिक 6 ग्राम को 250 ग्राम की बोतल में घोलकर सुरक्षित जगह पर रख दें। सावधानी से रूई की सहायता से मस्सों पर लगाएं। मस्सों को दूर करने के लिए यह रामबाण दवा है।
५. बी काम्पलेक्स, विटामिन ए, सी, ई युक्तआहार के सेवन से मस्सों को दूर किया जा सकता है।मस्सों से छुटकारा पाने के लिए पोटेशियम बहुत लाभदायक है। पोटेशियम बहुत सी साग-सब्जी और फलों में पाया जाता है। जैसे - सेब, केला, अंगूर, आलू, मशरूम, टमाटर, पालक इत्यादि।
६. खट्टी सेब का रस मस्सों पर लगाने से मस्सों के छोटे-छोटे टुकड़े होकर गिर जाएंगे।
७. मुहासे या मस्से हों तो फिटकरी और काली मिर्च आधा-आधा ग्राम पानी में पीसकर मुहा पर मलने से लाभ होता है।
८. बरगद के पेड़ के पत्तों का रस मस्सों के उपचार के लिए बहुत ही असरदार होता है। इस प्रयोग से त्वचा सौम्य हो जाती है और मस्से अपने आप गिर जाते हैं।
९. एक चम्मच कोथमीर के रस में एक चुटकी हल्दी डालकर सेवन करने से मस्सों से राहत मिलती है।
१०. कच्चे आलू का एक स्लाइस नियमित रूप से दस मिनट तक मस्से पर लगाकर रखने से मस्सों से छुटकारा मिल जायेगा।
११. मस्सा खत्म करने के लिए एक अगरबत्ती जला लें और अगरबत्ती के जले हुए गुल को मस्से का स्पर्श कर तुरन्त हटा लें। ऐसा 8-10 बार करें, इस उपाय से मस्सा सूखकर झड़ जाएगा।
१२. ताजा अंजीर लें। इसे कुचलकर -मसलकर इसकी कुछ मात्रा मस्से पर लगावें और ३० मिनिट तक लगा रहने दें फ़िर गरम पानी से धोलें। ३-४ हफ़्ते में मस्से समाप्त होंगे।
१३. केले के छिलके को अंदर की तरफ से मस्से पर रखकर उसे एक पट्टी से बांध लें। और ऐसा दिन में दो बार करें और लगातार करते रहें जब तक कि मस्से ख़तम नहीं हो जाते।
१४. अरंडी का तेल नियमित रूप से मस्सों पर लगायें। इससे मस्से नरम पड़ जायेंगे, और धीरे धीरे गायब हो जायेंगे। अरंडी के तेल के बदले कपूर के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।
१५. कलौंजी के कुछ दाने सिरके में पीस कर मस्सों पर लगा कर सो जाए कुछ दिनों में मस्से
कट जायेंगे।
१६. लहसून के एक टुकड़े को पीस लें, लेकिन बहुत महीन नहीं, और इस पीसे हुए लहसून को मस्से पर रखकर पट्टी से बांध लें। इससे भी मस्सों के उपचार में सहायता मिलती है।१७. एक बूँद ताजे मौसमी का रस मस्से पर लगा दें, और इसे भी पट्टी से बांध लें। ऐसा दिन में लगभग 3 या 4 बार करें। ऐसा करने से मस्से गायब हो जायेंगे।
१८. बंगला, मलबारी, कपूरी, या नागरबेल के पत्ते के डंठल का रस मस्से पर लगाने से मस्से झड़ जाते हैं। अगर तब भी न झड़ें, तो पान में खाने का चूना मिलाकर घिसें।
१९. अम्लाकी को मस्सों पर तब तक मलते रहें जब तक मस्से उस रस को सोख न लें। या अम्लाकी के रस को मस्से पर मल कर पट्टी से बांध लें।
२०. कसीसादी तेल मस्सों पर रखकर पट्टी से बांध लें।
२१. थूहर का दूध या कार्बोलिक एसिड सावधानीपूर्वक लगाने से मस्से निकल जाते हैं। -मस्सों पर अलो वेरा को दिन में तीन बार लगायें। ऐसा एक सप्ताह तक करते रहें, मस्से गायब हो जायेंगे।
२२. बेकिंग सोडा और अरंडी तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करने से मस्से धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।
२३. हरे धनिए को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे रोजाना मस्सों पर लगाएं।
२४. चेहरे को अच्छी तरह धोएं और कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल-मस्सों पर लगाएं। दस मिनट बाद गर्म पानी से फेस धो लें। कुछ दिनों में मस्से गायब हो जाएंगे।
२५. रात को सोते वक्त और सुबह के समय मस्सों पर शहद लगाने के लाभकारी परिणाम मिले हैं।
२६. ग्वार पाठा (एलोवेरा) से मस्से की चिकित्सा की जा सकती है। एलोवेरा के रस में रूई का फ़ाया (काटन बाल) एक मिनट के लिये भिगोएं फ़िर इसे मस्से पर रखें और चिपकने वाली पटी (एढीसिव टेप। से स्थिर कर दें। यह प्रक्रिया दिन में कई बार करना उचित है। ३-४ हफ़्ते में मस्से साफ़ हो जाएंगे।
२७. ताजा अंजीर मसलकर इसकी कुछ मात्रा मस्से पर लगाएं। 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। मस्से खत्म हो जाएंगे।

अगले अंक में मस्सों का होमियोपैथिक उपचार पढ़ें ……। [/SIZE][/FONT]

Rajendra651
09-06-2014, 12:32 PM
This is my first post.

rafik
09-06-2014, 12:40 PM
आपने अच्छा पोस्ट किया ,उम्मीद है आप फ़ोरम सक्रीय रहेगे

Marisha
23-02-2017, 09:58 PM
this might be your first post but a good one rajendra

IrkRahulRaj
05-12-2018, 02:30 PM
आपने बहुत अच्छा लिखा है हमे बहुत सारी नयी जानकारी मिली। हमेशा ऐसे ही नए नए टॉपिक पे लिखते रहा करें।
मैं यहाँ तिल या मास्सा हटाने की विधि में कुछ और भी जोड़ना चाहता हूँ जो शायद आपको अच्छा लगे |

आइये विस्तार से जानते है:-

हमारा फेस हमारी सुंदरता का आइना होता है अगर हमारे फेस के किन्ही हिस्से पे मस्से या तिल हो जाये तो हमे काफी ख़राब लगता है। कई बार तो हम इन सब के लिए डॉक्टर के पास चले जाते हें।
ये हमारी सुंदरता को बिगाड़ देते हें । हमारी उम्र बढ़ने के साथ साथ इनकी संख्या भी बढ़ने लग जाती है । बहुत सी लडकियां इनसे छुटकारा पाने के लिए मंहगे ब्यूटी ट्रीटमेंट या फिर सर्जरी का सहारा लेती है । कई बार तो सब ठीक ठीक हो जाता है लेकिन अधिकतर केस में इसके साइड इफेक्ट्स नजर आने लगते हें।

आइये जानते है कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनसे हम इन मस्सों को हटा सकते हें:-

१. लहसुन की कली
सबसे पहले लहसुन की एक कली लें, इसको छील कर ऊपर से काट लें अब इसको मस्से वाली जगह पर रगड़े और फिर ठन्डे पानी से इसे अच्छे से धो लें। ऐसा नियमित रूप से एक महीने तक करें। मस्से झड़ कर अपने आप ही साफ हो जाएंगे। ये एक दर्द रहित घरेलू उपाय है।

२. केला (Banana for Moles)
केला शुरू से ही हेल्थ के लिए अच्छा मन जाता है। इसमें कई सारे त्वचा से रिलेटेड गुण होते हें। मास्सा हटाने के लिए केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को मस्से वाली जगह पर रगड़े । ऐसा रोज़ करने पर कुछ ही दिनों में तिल व मस्से सूखकर गिर जाएंगे और आपका फेस पर निखार आ जाएगा

३. अनानास (Pineapple)
अनानास तिल व मस्से हटाने के लिए बहुत उपयोगी है । इसके लिए सबसे पहले आप अनानास का जूस निकाल लें और उसे तिल व मस्से वाली जगह पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक लगे रहने दे और उसके बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें। दरअसल अनानास में सिट्रिक एसिड काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो तिल व मस्से को गलाकर गिरा देता है।

और भी कई घरेलु उपाय हो सकते है मस्से हटाने के जिनके बारे में हम आगे भी डिसकस करेंगे या फिर इसके अलावा आपको भी कुछ मस्से हटाने के घरेलु उपाय (https://hindi.popxo.com/2018/11/home-remedies-to-remove-mole-in-hindi/) पता है तो कमैंट्स के द्वारा जरूर शेयर करें।