PDA

View Full Version : आज के नेता जी


rajnish manga
11-08-2014, 11:13 AM
आज के नेता जी

नेता जी का नाम लेते ही हमें महान स्वतंत्रता सेनानी नेता जी सुभाष चन्द्र बोस और उनके कारनामों का स्मरण हो आता है और हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. अब हम इसे एक विडम्बना नहीं तो और क्या कहेंगे कि आज हमारे देश में कातिल, डकैत, चोर, बलात्कारी, माफिया सभी राजनीति को सुरक्षित क्षेत्र मानते हुए नेता बनने को आतुर हैं. नेता बनना इनके लिए बहुत सरल है, क्योंकि धन और बाहुबल की इनके पास कमी नहीं, चमचे थोक में हैं अतः नेता बनने से न केवल इनके कुत्सित काले कारनामों को कवर मिलजाता है,अपितु समाज के रक्षक कहलाने वाले समाज की नहीं इनकी रक्षा करने में ही अपने पद की सार्थकता मानते हैं, सभी राजनैतिक दल इनको अपने साथ रखने में ही अपने लाभ -हानि का गणित देखते हैं. चरण वंदना करने वाले चाटुकार,स्वार्थी भी इनके चहुँ ओर मंडराते हैं,जिनकी दिनचर्या का प्रमुख अंग नेताजी की जय -जयकार करना होता है.

इनको नेता की संज्ञा प्रदान कर हम अपमान करते हैं, अपने उन महापुरुषों को जिन्होंने अपना भविष्य, अपना परिवार, अपनी आजीविका और यहाँ तक कि अपना जीवन भी देश हित में न्यौछावर कर दिया.

भारत माँ को दासता के बंधन से मुक्त करने में असंख्य बलिदानी वीरों का योगदान रहा है जिनका ऋण हम कभी नहीं चुका सकेंगें.

rafik
01-09-2014, 04:24 PM
कुशल नैतृत्व को ही नेता कह सकते है, कातिल, डकैत, चोर, बलात्कारी, माफिया,इनको हम नेता नहीं कह सकते,क्योकि ये नेता कहलाने लायक नहीं है!