PDA

View Full Version : स्वास्थ्य समाचार :.........


Dr.Shree Vijay
21-08-2014, 07:02 PM
" स्वास्थ्य समाचार "

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33136&stc=1&d=1408629532

Dr.Shree Vijay
21-08-2014, 07:06 PM
गुर्दे की पथरी गलाने वाली नई दवा !.........

http://hindi.pardaphash.com/uploads/images/660/159391.jpg

वाशिंगटन :......

अगर आप गुर्दे की पथरी के दर्द से परेशान हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर है। एक नए अध्ययन के मुताबिक, ल्यूकेमिया और मिर्गी के लिए स्वीकृत दवाओं की एक श्रेणी, गुर्दे की पथरी के लिए भी प्रभावी हो सकती है। ये दवाएं स्टिोन डिसेटाइलेज इनहिबिटर्स या एचडीएसी इनहिबिटर्स हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन दवाओं में से दो दवाएं- वोरिनोस्टेट और ट्रिचोस्टेटिन ए, मूत्र में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा कम करती हैं।

कैल्शियम और मैग्नीशियम दोनों ही गुर्दे की पथरी के मुख्य घटक हैं। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के सेंट लुईस स्थित स्कूल ऑफ मेडिसिन में औषधि विज्ञान के सहायक प्रोफेसर जियांघुई होउ ने बताया, "हमें उम्मीद है कि दवाओं की इस श्रेणी से गुर्दे की पथरी गलाई जा सकती है, क्योंकि यह कैल्शियम और मैग्नीशियम कम करने में प्रभावी है और गुर्दे की कोशिकाओं के लिए विशेष है।"

शोधकर्ताओं ने एक चूहे पर ल्यूकेमिया में प्रयोग की जाने वाली दवा का प्रयोग किया और बिना किसी दुष्प्रभाव के इसके आश्चर्यजनक प्रभाव देखे। कुछ लोगों में आनुवांशिक तौर पर गुर्दे की पथरी की समस्या होती है और उनके मूत्र में स्वाभाविक तौर कैल्शियम ज्यादा होता है। आमतौर पर चिकित्सक शरीर से पथरी निकालने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं।

लेकिन चूहे पर किए गए इस नए अध्ययन में होउ और उनके साथियों देखा कि वोरिनोस्टेट की छोटी सी खुराक ने मूत्र में 50 फीसदी तक कैल्शियम और 40 फीसदी तक मैग्नीशियम कम कर दिया। ट्रिचोस्टेटिन के लिए भी ऐसे ही परिणाम देखे गए। होउ ने बताया, "अब हम गुर्दे की पथरी के मरीजों पर इन दवाओं का चिकित्सकीय परीक्षण करना चाहते हैं" :.........

Dr.Shree Vijay
21-08-2014, 07:13 PM
सिगरेट का धुआं किशोरों को बना देगा बहरा !.........

http://1.bp.blogspot.com/-Uko5llHYgO8/UamnLEMpTsI/AAAAAAAABmQ/kEpwbGCY1kg/s1600/smo.jpg

वाशिंगटन :......

अब संभल जाए सिगरेट पीने वाले,
सिगरेट का धुआं किशोरों में सुनने की शक्ति कम कर देता है. एक नए शोध से यह पता चला है.सिगरेट के धुएं से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत असर को लेकर आपको पहले से ही पता होगा, लेकिन अब एक नए अध्ययन के अनुसार सिगरेट के धुएं की चपेट में आए किशोरों में बहरेपन का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले दोगुना होता है" :.........

Dr.Shree Vijay
21-08-2014, 07:16 PM
दिल के रोगियों के लिए अधिक व्यायाम घातक !.........

http://hindi.pardaphash.com/uploads/images/660/159116.jpg

वाशिंगटन :......

दिल के रोगी अब तक तो यही समझते थे कि वे जितना ज्यादा व्यायाम करेंगे, उनके दिल की सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा। वैसे मरीज जिन्हें एक बार दिल का दौरा पड़ चुका है, उन्हें क्षमता से अधिक व्यायाम करना महंगा पड़ सकता है। शोधकर्ताओं के निष्कर्ष में यह बात सामने आई है कि दिल के वैसे मरीज जिन्हें एक बार दिल का दौरा पड़ चुका था, उनकी मौत दिल के दौरे से इसलिए हुई, क्योंकि वे क्षमता से अधिक व्यायाम कर रहे थे।

शोधकर्ताओं ने शारीरिक रूप से सक्रिय और एक बार दिल के दौरे का सामना कर चुके दिल के 2400 रोगियों का अध्ययन किया। अमेरिका में लॉरेंस बार्कले नेशनल यूनिवर्सिटी के जीवन विज्ञान के पाउल टी.विलियम्स ने कहा, "वैसे मरीज जिन्होंने प्रति सप्ताह 48 किलोमीटर से कम दूरी की दौड़ लगाई या टहलकर 73 किलोमीटर की दूरी तय की, वैसे लोगों की मौत में 65 फीसदी तक की कमी देखी गई।"

मायो क्लिनिक प्रोसिडिंग्स में प्रकाशित रपट में विलियम ने कहा, "परिणाम से यह स्पष्ट हुआ कि दौड़ने या टहलने का लाभ एक सीमा तक ही मिला। प्रति सप्ताह 48 किलोमीटर या उससे ज्यादा की दौड़ से जोखिम बढ़ने का खतरा सामने आया।"

दिल के रोगियों के लिए व्यायाम एक सीमा तक ही लाभप्रद है। अगर उस सीमा को पार करते हैं, तो जोखिम बढ़ने का खतरा होता है" :.........

rajnish manga
21-08-2014, 07:36 PM
प्रशंसनीय शुरुआत. कृपया अपडेट्स देते रहें.

rafik
22-08-2014, 09:58 AM
सबसे पहले नए सूत्र के लिए बधाई देता हूँ ,इसी प्रकार स्वास्थ्य समाचार हमे अवगत कराते रहिये !

rafik
22-08-2014, 10:41 AM
स्वास्थ्य समाचार


http://2.bp.blogspot.com/-sS3ApBvqn8g/UdKggDZJqKI/AAAAAAAAEdI/h6SILLtENF0/s400/rajendra+kumar.png (http://2.bp.blogspot.com/-sS3ApBvqn8g/UdKggDZJqKI/AAAAAAAAEdI/h6SILLtENF0/s522/rajendra+kumar.png)




१. मोटे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है एक्सरे
अगर आप मोटे हैं तो आपको अपनी चर्बी घटाने के लिये एक बार फिर से सोचना चाहिये। एक नये अध्ययन से पता चला है कि मोटे लोगों का सीटी स्कैन होने पर उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


२.उच्च रक्तचाप की समस्या
उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान हैं तो दिन में कम से कम तीन बार काली चाय पीयें. यह आपके उच्च रक्तचाप को नीचे लाने में मददगार है। जो लोग दिन में तीन बार बिना दूध की चाय पीते हैं वे अपने रक्तचाप को औसतन दो से तीन प्वाइंट तक नियंत्रित करने में सफल रहते हैं। हो सकता है इतना नियंत्रण काफी न लगे लेकिन यह उच्च रक्तचाप के होने अथवा दिल की बीमारी के जोखिम को रोकने के लिये अत्यधिक प्रभावी है।


३. सॉफ्ट फूड मतलब दांतों की बीमारी
अगर आप सॉफ्ट फू़ड के शौकीन है और किसी भी कीमत पर उसे छोड़ना नहीं चाहते तो यह ख़बर आपको चौंका देगी। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है दांतों में होने वाली बीमारियों की वजह सॉफ्ट फूड हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि सॉफ्ट फूड खाने वालों के जबड़े की वृद्धि प्रभावित होती है। इन लोगों का जबड़ा उनके दांत के मुकाबले छोटा रह जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि आधुनिक आहारों को लेते वक्त जोर से चबाने की जरूरत नहीं पड़ती है, जिससे जबड़े पर कम दबाव पड़ता है। ऐसे में जबड़े का विकास कम हो पाता है।


४. नशे की लत से सिकुड़ जाता है दिमाग
एक अध्ययन से पता चला कि प्रौढ़ावस्था के व्यसन आपके दिमाग को छोटा कर देते हैं. धूम्रपान और मद्यसेवन जैसे प्रौढ़ावस्था के व्यसनों के कारण दिल को ही नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि इससे दिमाग का आकार भी सिकुड़ जाता है.


५. किशोरों को बना देगा बहरा सिगरेट का धुआं
अब संभल जाए सिगरेट पीने वाले, सिगरेट का धुआं किशोरों में सुनने की शक्ति कम कर देता है. एक नए शोध से यह पता चला है.सिगरेट के धुएं से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत असर को लेकर आपको पहले से ही पता होगा, लेकिन अब एक नए अध्ययन के अनुसार सिगरेट के धुएं की चपेट में आए किशोरों में सुनने को खतरा अन्य लोगों के मुकाबले दोगुना होता है।


६. गूगल कर रहा है आपकी याददाश्त कमजोर
वैसे तो सर्च इंजन गूगल अपने अंदर दुनिया भर का ज्ञान समेटे हुए है लेकिन ज़रा सोचिए इस पर अपनी आत्मनिर्भरता बढ़ाना कहां तक सही है। अगर गूगल पर आप कोई जानकारी ढूंढने जा रहे हैं तो दोबारा सोचिए। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि इंटरनेट सर्च इंजन से लोगों की याददाश्त कमजोर होती है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि कंप्यूटर पर लोगों की बढ़ती निर्भरता से उनका दिमाग संकुचित हो रहा है।


७. सुंदर बच्चा चाहिए तो नारियल खाइए
अक्सर जिनेक घरों में बड़े-बूढ़े लोग होते हैं और उनके घर में कोई महिला मां बनने वाली होती है तो अक्सर सुना जाता है कि महिला को नारियल खिलाओं ताकि बच्चा या बच्ची का रंग गोरा हो। जानते हैं इसके पीछे कारण क्या हैं, नारियल के पानी में इतनी ताकत होती है जितनी की सोयाबीन में, इसके अलावा नारियल में बहुत ज्यादा पोटेशियम होता है जो कि बच्चे की त्वचा और बाल के लिए अच्छा होता है।


८. दिमाग को रखिए चुस्त, रहिए डिमेंशिया से मुक्त
कहते हैं कि इंसान का शरीर एक मशीन की तरह काम करता है। जिस तरह वक्त के साथ मशीन के पुर्ज़े कमजो़र होने लगते हैं ठीक उसी तरीके से उम्र के साथ धीरे धीरे इंसान की याद्दाशत भी कमजो़र होने लगती है। और इस बिमारी को मेडिकल की भाषा में डिमेंशिया नाम से जाना जाता है। शहरों में डिमेंशिया बहुत ही तेज़ी से ज़्यादातर उम्रदराज लोगों के बीच फ़ैल रहा है। 30 से 40 प्रतिशत ये बिमारी उन लोगों में देखने को मिल रही है जिनकी उम्र 70 साल से ज़्यादा है।


९. आपके मधुमेह के लिए आपकी मां जिम्मेदार
अगर आप को मधुमेह है तो इसके पीछे आपकी मां जिम्मेदार हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे यह बात कही है कुछ वैज्ञानिकों ने जिन्हें यह सबूत मिला है कि गर्भावस्था में माँ को पौष्टिक आहार न मिलने से बच्चे में बड़े होने पर मधुमेह का ख़तरा होता है। शोधकर्ताओं ने पहले चूहों पर इसका शोध किया और फिर यह दावा किया कि मां के असंतुलित आहार के कारण बच्चे में इन्सुलिन बनाने वाले एक जीन पर असर होता है।


१० . एक आयुर्वेदिक पौधा और डायबिटीज गायब
अगर आपको डायबिटीज है और आप मीठा नहीं खा पाते हैं, तो सुनिए अब आप मीठा खा पाएंगे । जी हाँ चौकियेगा मत! ऐसा हम नहीं कह रहे है डायबिटीज की बीमारी से बचाव के लिए शोधकर्ताओं ने एक आयुर्वेदिक पौधा खोज निकाला है जो इस खतरनाक बीमारी से राहत दिलाने में अहम भूमिका निभाएगा। इस पौधे का नाम स्टीविया है।शोधकर्ताओं के अनुसार डायबिटीज के मरीज मीठा खाने के तुरंत बाद आयुर्वेदिक पौधे स्टीविया की कुछ पत्तियों को चबा ले, जिससे मीठा खाना जहर नहीं बनेगा।


११. वॉवेल गाओ, खर्राटा दूर भगाओ
खर्राटे लेने की समस्या इन दिनों बहुत ही आम हो गई है। धीरे-धीरे यह और भी भयावह रूप लेता जा रहा है। इसका मुख्य कारण श्वास नली में चर्बी का बढ़ जाना है। यह हमारी नींद खराब करते हैं और कम नींद लेने का परिणाम होता है दिनभर की थकान, चिड़चिड़ापन और स्वास्थ्य सम्बन्धी कई और समस्याएं।(a,e,i,o,u)
http://kumarhealth.blogspot.in/2013/07/blog-post.html

Suraj Shah
22-08-2014, 10:06 PM
उपयोगी सूत्र

Arvind Shah
23-08-2014, 10:58 PM
बढीया सूत्र ! रोचक प्रस्तुती है !!

rafik
25-08-2014, 10:22 AM
उपयोगी सूत्र



बढीया सूत्र ! रोचक प्रस्तुती है !!
प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आपका हार्दिक आभार

afzal0220
27-08-2014, 10:14 AM
purani likoria ka ilaj ana band hona ana aesa hai plz help

soni pushpa
27-08-2014, 11:01 AM
atiaavashyak jankari ......thanksssss .

rafik
28-08-2014, 11:19 AM
atiaavashyak jankari ......thanksssss .

:thanks::thanks::thanks:

Dr.Shree Vijay
05-09-2014, 04:39 PM
http://2.bp.blogspot.com/-0m5vGLpKOwA/Uk_FsVdjUHI/AAAAAAAAAZE/A6cdSg8zIUA/s1600/1379830_530904393655470_1057263125_n+%25281%2529.j pg

Dr.Shree Vijay
06-09-2014, 10:58 PM
Turmeric Milk-हल्दी वाला दूध !.........

http://img.patrika.com/PatrikaImage/News/milk3123-07-2014-12-16-99N.jpg

रात को सोते समय देशी गाय के गर्म दूध में एक चम्मच देशी गाय का घी और चुटकी भर हल्दी डालें . चम्मच से खूब मिलाकर कर खड़े खड़े पियें. - इससे त्रिदोष शांत होते है.

संधिवात यानी अर्थ्राईटिस में बहुत लाभकारी है. - किसी भी प्रकार के ज्वर की स्थिति में , सर्दी खांसी में लाभकारी है.

हल्दी एंटी माइक्रोबियल है इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम होता है. यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है.

वजन घटाने में फायदेमंद गर्म दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा चर्बी घटती है. इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल्स सेहतमंद तरीके से वजन घटाने में सहायक हैं।

अच्छी नींद के लिए हल्दी में अमीनो एसिड है इसलिए दूध के साथ इसके सेवन के बाद नींद गहरी आती है.अनिद्रा की दिक्कत हो तो सोने से आधे घंटे पहले गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करें.

दर्द से आराम हल्दी वाले दूध के सेवन से गठिया से लेकर कान दर्द जैसी कई समस्याओं में आराम मिलता है. इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द में तेजी से आराम होता है.

खून और लिवर की सफाई आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में किया जाता है। यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लिवर को साफ करता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए इसका सेवन फायदेमंद है.

पीरियड्स में आराम हल्दी वाले दूध के सेवन से पीरियड्स में पड़ने वाले क्रैंप्स से बचाव होता है और यह मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है.

मजबूत हड्डियां दूध में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेट्स भरपूर होते हैं" :.........

rafik
08-09-2014, 03:32 PM
बेहतरीन जानकारी

Swati M
08-09-2014, 08:33 PM
ज्ञानवर्धक महत्वपूर्ण जानकारीयां

Suraj Shah
08-09-2014, 08:59 PM
कृपया एसी ही महत्वपूर्ण जानकारीया देते रहे

Dr.Shree Vijay
18-09-2014, 08:40 PM
बेहतरीन जानकारी

ज्ञानवर्धक महत्वपूर्ण जानकारीयां

कृपया एसी ही महत्वपूर्ण जानकारीया देते रहे


प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आप सभी का हार्दिक आभार.........

Dr.Shree Vijay
19-09-2014, 08:52 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/5693_untitled-4.jpg

इन तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण करने के लिए किया गया है :

सुबह-सुबह अच्छे से पेट साफ होने से आप दिनभर फ्रेश महसूस करते हैं। फिर भी, खान-पान में अनियमितता, भागदौड़ भरा जीवन हर सुबह परेशानी खड़ी कर देता है। कब्ज से सिर्फ बूढ़े ही नहीं, बल्कि जवान भी परेशान रहते हैं। मगर थोड़ी सी सावधानी से इस पर काबू पाया जा सकता है।

कब्ज एक आम समस्या है, जो कभी-कभी खाने की गलत आदतों के कारण होती है। कब्ज के कारण आप ऑफिस की ज़रूरी मीटिंग भी मिस कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको इसके होने के कारण और इसे दूर करने के लिए ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे पुराना कब्ज भी चुटकियों में गायब हो जाएगा। इसके लिए सामग्री किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। सबसे पहले जानते हैं क्या हैं इसके कारण-"

कब्ज होने के कारण-

1- भोजन में फायबर (Fibers) का अभाव।
2- शरीर में पानी की कमी होना।
3- कम चलना या काम करना, किसी तरह की शारीरिक मेहनत न करना।
4- कुछ खास दवाओं का सेवन करना
5- बड़ी आंत में घाव या चोट के कारण (यानी बड़ी आंत में कैंसर)
6- थायरॉयड हार्मोन का कम बनना
7- कैल्शियम और पोटैशियम की कमी
8- मधुमेह के रोगियों में पाचन संबंधी समस्या
9- चाय, कॉफी बहुत ज्यादा पीना। धूम्रपान करना व शराब पीना।
10- सही समय पर भोजन न करना :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
19-09-2014, 08:55 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2274_untitled-1.jpg

अलसी के बीज :

1-अलसी के बीज :

इनमें भी फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यह कब्ज जैसी बीमारी से राहत देता है। अच्छे रिज़ल्ट के लिए अलसी के बीज को आप सुबह कॉर्नफ्लेक्स के साथ मिलाकर खा सकते हैं या फिर मुट्ठी भर अलसी के बीज को गर्म पानी के साथ सुबह खा सकते हैं। फाइबर आपकी डाइट में ज़रूर होना चाहिए। इससे आप कब्ज जैसी परेशानी से दूर रहेंगे। अलसी के बीज कब्ज के साथ-साथ डायबिटीज़, हृदय रोग, मोटापे और कैंसर के खतरे को कम करता है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
21-09-2014, 11:51 PM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2302_triphala-powder.jpg

त्रिफला पाउडर :

2-त्रिफला पाउडर :

त्रिफला पाउडर आवंला, हरीताकी और विभीताकी औषधियों के चूर्ण से बनता है। इससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है और कब्ज जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है। आप एक छोटे चम्मच त्रिफला पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं या शहद के साथ पाउडर मिक्स करके खा सकते हैं। इस मिक्सचर को रात में सोने से पहले या सुबह खाली पेट खाने से कब्ज में तुरंत राहत मिलती है। यह पूरी तरह से औषधियों से बना है, इसलिए यह एंटी-बायोटिक दवाइयों से कहीं बेहतर है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:18 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2322_kishmish.jpg

किशमिश :

3-किशमिश :

किशमिश फाइबर से भरपूर होती है और नेचुरल जुलाब की तरह काम करती है। मुट्ठी भर किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे खाली पेट खाएं। गर्भवती महिलाओं को होने वाली कब्ज के लिए यह बिना किसी साइड इफेक्ट की दवा है। किशमिश एनर्जी बूस्टर की तरह होती है, इसलिए यह किसी भी प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स से बेहतर होती है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:19 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2337_untitled-3.jpg

अमरूद :

4-अमरूद :

अमरूद के गूदे और बीज में फाइबर की उचित मात्रा होती है। इसके सेवन से खाना जल्दी पच जाता है और एसिडिटी से राहत मिलती है। साथ ही, पेट भी साफ हो जाता है। अमरूद पेट के साथ-साथ शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:21 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2352_lemon_jiuce.jpg

नींबू का रस :

5-नींबू का रस :

अक्सर वैद्य कब्ज से तुरंत राहत दिलाने के लिए नींबू के रस लेने को कहते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और नमक मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। इससे आंतों में से शरीर का बेकार तत्व साफ होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर चुटकी भर नमक मिलाकर इस जूस को सुबह फ्रेश होने से पहले पिएं। इससे शरीर का टॉक्सिन भी बाहर हो जाते है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:23 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2369_untitled-2.jpg

अंजीर :

6-अंजीर :

अंजीर पका हो या सूखा, जुलाब की तरह काम करता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। कब्ज से राहत पाने के लिए एक गिलास दूध में अंजीर के कुछ टुकड़ों को उबालें और इसे रात को सोने से पहले पिएं। ध्यान रहे, गर्म दूध ही पिएं। साबुत अंजीर का सेवन मेडिकल शॉप में मिलने वाले कब्ज खत्म करने वाले सीरप से ज्यादा असरदार होता है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:25 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/2391_castor-seed-oil.jpg

अरंडी का तेल :

7-अरंडी का तेल :

अरंडी के तेल को सदियों से कब्ज से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। कब्ज खत्म करने के साथ यह पेट के कीड़े भी नष्ट करता है। खाली अरंडी के तेल को पीने से बेहतर रहेगा कि आप इसे रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं। एक चम्मच से ज़्यादा न डालें। इससे अगले दिन पेट साफ रहेगा :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:27 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/3476_img_50001.jpg

पालक :

8-पालक :

पालक में पेट साफ करने, हानिकारक टॉक्सिन को आंतों से बाहर करने जैसे गुण होते हैं। इसलिए लगभग 100 मि.ली. पालक का जूस बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाकर दिन में दो बार पिएं। यह घरेलू उपाय पुराने कब्ज को भी दूर कर देता है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:28 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/3571_oranges.jpg

संतरा :

9-संतरा :

संतरा सिर्फ विटामिन सी का ही मुख्य स्रोत नहीं है, बल्कि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। रोज सुबह-शाम एक-एक संतरा खाने से कब्ज जैसी बीमारी में राहत मिलती है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:30 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/3590_pict0050.jpg

बीजों का मिक्सचर :

10-बीजों का मिक्सचर :

दो से तीन सूरजमुखी के बीजों को कुछ अलसी के बीज, तिल या सीसेम बीज और कसे हुए बादाम के साथ मिलाकर पाउडर बना लें। अब एक हफ्ते तक रोज एक बड़ा चम्मच इस मिक्सचर को खाएं। यह मिश्रण सिर्फ कब्ज की बीमारी को ही दूर नहीं करता, बल्कि आंतों की दीवार को पुनर्निमित करता है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
22-09-2014, 10:32 AM
कब्ज़ के 10 कारण और इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/11/3609_woman-eating-fruit-salad.jpg

कब्ज की बीमारी दूर करने के लिए डाइट टिप्स :

कब्ज की बीमारी हमेशा के लिए दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करना होगा और कुछ नई चीजें शामिल करनी होंगी, जैसे :---

* मैदा, व्हाइट शुगर और दूसरे प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट से दूर करें।

* रात को हल्का भोजन ही करें और नियमित खाएं। भोजन और सोने के बीच करीब 3 से 4 घंटे का गैप रखें। नियमित रूप से भोजन करने से कब्ज तो दूर रहता ही है, साथ ही शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

* अपनी डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करें।

* मसालों में जीरा, हल्दी और अजवाइन को अपने खाने में शामिल करें। इनका इस्तेमाल छौंक लगाने में या चटनी बनाने में किया जा सकता है। इससे शरीर की पाचन क्रिया सुधरती है।

* रोज कम से कम आठ गिलास पानी ज़रूर पिएं। ध्यान रखें, रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी ज़रूर पिएं :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
30-09-2014, 01:37 PM
हर साल कई लोग आते हैं इसकी चपेट में, जानें डेंगू बुखार से कैसे बचें !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/20/6937_untitled-1-final.jpg

तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है :

प्लेटलेट्स का काम :---

* डेंगू एक जानलेवा बीमारी है जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स की संख्या घट जाती है। मनुष्य के शरीर में रक्त बहुत ही महत्वपूर्ण है। सामान्यत: स्वस्थ आदमी में कम के कम 5-6 लीटर खून होता है। इस खून ही प्लेटलेट्स होते हैं, जो दरअसल रक्त का थक्का बनाने वाली कोशिकाएं या सेल्स हैं।

ये लगातार नष्ट होकर निर्मित होते रहते हैं। ये रक्त में बहुत ही छोटी-छोटी कोशिकाओं के रूप में होते हैं। ये कोशिकाएं रक्त में 1 लाख से 3 लाख तक पाई जाती हैं। इन प्लेटलेट्स का काम टूटी-फूटी रक्तवाहिकाओं को ठीक करना है।

डेंगू बुखार से संक्रमित व्यक्ति की प्लेटलेट्स की कुछ अंतरालों पर जांच की जानी चाहिए। प्लेटलेट्स की जांच ब्लड टेस्ट के माध्यम से की जाती है। आइए, हम आपको बताते हैं कि डेंगू होने पर प्लेटलेट्स की संख्या क्यों घट जाती है।

प्लेटलेट्स का काम ब्लड क्लॉटिंग है। ये शरीर से खून को बहने से रोकते हैं। अगर इनकी संख्या रक्त में 30 हजार से कम हो जाए, तो शरीर के अंदर ही खून बहने लगता है और शरीर में बहते-बहते यह नाक, कान, यूरिन और मल आदि से बाहर आने लगता है।

कई बार यह ब्लीडिंग शरीर के अंदरूनी हिस्सों में ही होने लगती है। कई बार आपके शरीर पर बैंगनी धब्बे पड़ जाते हैं, लेकिन आपको इनके बारे में मालूम नहीं होता। ये निशान भी प्लेटलेट्स की कमी के कारण होते हैं। यह स्थिति कई बार जानलेवा भी हो सकती है। डेंगू बुखार में यदि प्लेटलेट्स के कम होने पर ब्लड प्लेटलेट्स न चढ़ाए जाएं, तो डेंगू संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

हालांकि, प्लेटलेट्स कम होने का मतलब यह नहीं है कि आपको डेंगू हो गया है, अन्य कारणों से भी प्लेटलेट्स की संख्या घट जाती है। डेंगू मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारी है। जब ये मच्छर हमें काटते हैं तो शरीर में वायरस फैल जाता है। ये वायरस प्लेटलेट्स के निर्माण की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
30-09-2014, 01:41 PM
हर साल कई लोग आते हैं इसकी चपेट में, जानें डेंगू बुखार से कैसे बचें !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/20/7305_untitled-2-final.jpg

तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है :

डेंगू की जांच आसान :---

* डेंगू बुखार मच्छरों के माध्यम से ही फैलता है। शुरुआत में बच्चों में डेंगू के लक्षणों को पहचानने में थोड़ी दिक्कतें आती हैं, लेकिन 3 से 4 दिन में डेंगू की पहचान आसानी से की जा सकती है। डेंगू के लक्षण डेंगू के प्रकार पर निर्भर करते है। डेंगू भी तीन प्रकार का होता है और इनके लक्षण व प्रभाव भी अलग-अलग होते हैं। आमतौर पर बच्चों में होने वाले बुखार से ही डेंगू की पहचान की जाती है। यदि बच्चे में बुखार के कारण ज्ञात नहीं होते और तेज बुखार के साथ कंपकंपी और शरीर में दर्द होता है तो रक्त की जांच से डेंगू की पहचान की जाती है। बच्चों के शरीर पर लाल रैशेज पड़ जाते हैं।

डेंगू बुखार में प्लेटलेट की घटती संख्या के लक्षण :

- शरीर पर अपने-आप या आसानी से खरोंच के निशान बनना।

- शरीर के किसी भी हिस्से पर छोटे या बड़े लाल-बैंगनी रंग के धब्बे दिखना, खासकर पैर के नीचे के हिस्से में।


- मसूड़ों या नाक से खून आना।

- यूरीन या मल में खून आना।

- इसके अतिरिक्त डेंगू के दौरान यदि रक्त में मौजूद प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगते हैं, तो इसकी पूर्ति भी प्लेटलेट्स चढ़ाकर की जाती है। डेंगू बुखार बढ़ने पर प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं। इस स्थिति में ब्लीडिंग शुरू हो जाती है और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने शुरू हो जाते हैं। यदि रक्त में प्लेटलेट्स की मात्रा चालीस हजार से कम होती है तो मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में एक मरीज को कम से कम दो यूनिट प्लेटलेट्स की जरूरत होती है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
30-09-2014, 01:45 PM
हर साल कई लोग आते हैं इसकी चपेट में, जानें डेंगू बुखार से कैसे बचें !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/20/1314_untitled-5-final.jpg

तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है :

बच्चो में डेंगू के लक्षण :---

* - बच्चा हमेशा कमजोर और बीमार दिखाई पड़ता है, उसमें चलने-फिरने की हिम्मत नहीं रहती।

- सामान्य बुखार होने पर भी तुरंत डाक्टर्स से जांच करवाएं और डेंगू को फैलने से रोकने के लिए बच्चे की समय-समय पर सामान्य जांच भी करवाते रहें।

डेंगू का प्रकोप :

- बच्चों को भूख न लगना, मुंह का स्वाद खराब होना आदि डेंगू के लक्षण हैं।

- सिरदर्द, बदन दर्द, जोड़ों आदि में दर्द की शिकायत डेंगू के ही लक्षण हैं।

- लगातार प्लेटलेट्स का स्तर कम होते जाना। बच्चा बार-बार चक्कर आने की शिकायत करता है।

- कई बार डेंगू के कारण बच्चों का ब्लड प्रेशर लो हो जाता है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
30-09-2014, 01:46 PM
हर साल कई लोग आते हैं इसकी चपेट में, जानें डेंगू बुखार से कैसे बचें !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/09/20/1125_untitled-4-final.jpg

तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है :

डेंगू से बचाव के तरीके :---

* - डेंगू से बचने के लिए मच्छरों से बचना बहुत ज़रूरी है, जिनसे डेंगू के वायरस फैलते हैं।

- ऐसी जगह जहां डेंगू फैल रहा है, वहां पानी को जमने नहीं देना चाहिए। प्लास्टिक बैग, कैन, गमले, या कूलर में जमा पानी हमेशा साफ कर देना चाहिए।

- मच्छरों से बचने का हर संभव प्रयास करना चाहिए, जैसे मच्छरदानी लगाना, पूरी बांह के कपड़े पहनना आदि।

- बदलते मौसम में अगर आप किसी नयी जगह पर जा रहे हैं, तो मच्छरों से बचने के उत्पादों का प्रयोग करें।

- आपके घर के आसपास अगर कहीं कूड़ा-करकट जमा है, तो वहां सफाई का खास ख्याल रखें।

- मच्छर पैदा होने से रोकने का हर संभव प्रयास करें।

- 5 दिन से अधिक समय तक बुखार होने पर रक्त जांच ज़रूर करा लें। डेंगू से बचना है तो मच्छरों से बचें :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Suraj Shah
05-10-2014, 08:08 PM
सर्वोत्तम उपयोगी जानकारी...

Dr.Shree Vijay
13-10-2014, 09:28 PM
प्रिय सूरज जी,
प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आपका हार्दिक आभार.........

Dr.Shree Vijay
13-10-2014, 09:32 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/5762_untitled-6.jpg

कभी घर का खाना, तो कभी बाहर, इस बिज़ी लाइफ में न ही कोई डाइट प्लान है और न ही सही फूड। हमें जब भी भूख लगती है, बिना सोचे-समझे कि क्या यह फूड हमारी हेल्थ के लिए ठीक भी है या नहीं, खा लेते हैं। खाने के दौरान तो आपको ये बहुत स्वादिष्ट लगता होगा, लेकिन इसका असर पेट में दर्द, ब्लोटिंग, गैस, थकान आदि के रूप में दिखाई पड़ता है। इसीलिए हमें पहले से पता होना चाहिए कि जो हम खा रहे हैं, हमारी बॉडी के लिए ठीक भी है या नहीं। आज हम ऐसे ही 10 फूड लेकर आए हैं, जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए।

1. प्रोसेस्ड फूड :

बाहर से आने वाले रेडी-टू-इट फूड काफी धीमी गति से डाइजेस्ट होते हैं। इन्हें डाइजेस्ट करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि इनमें न्यूट्रिशन, फाइबर और प्रोटीन कम होता है। इनमें सस्ते और अनहेल्दी मसालों का यूज़ होता है, जिस वजह से ये कई बीमारियों का कारण बनते हैं। वहीं, घर का बना खाना जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट होता है। इसीलिए बाजार के रेडी-टू-इट फूड खाने के बाद थकान और आलस महसूस होता है :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
13-10-2014, 09:35 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8979_2560x1600.jpg

2. फ्रूट जूस :

आजकल सभी लोग फल खाने से ज्यादा जूस प्रेफर करते हैं। बीमारी से रिकवर होना हो या शरीर को हेल्दी रखना हो, हर कोई सिर्फ जूस ही पीना चाहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि जूस आपकी हेल्थ बिगाड़ सकता है। जी हां, जूस में इसमें विटामिन्स और प्रोटीन से ज्यादा आर्टिफिशियल फ्लेवर और शुगर होता है, जो आपको हेल्दी नहीं, धीरे-धीरे बीमार करता है। मोटापा, डायबिटीज़ जैसी बीमारियां आर्टिफिशियल कलर और शुगर से काफी होती हैं :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
13-10-2014, 09:37 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8982_o-artificial-sweeteners-facebook.jpg

3. आर्टिफिशियल स्वीट्नर :

एस्पार्टेम, सैकरीन, सॉब्रिटॉल, ज़ैलिटोल, मैलिटॉल, मैनिटॉल, सॉयक्लामेट्स, सक्रालोज आदि आर्टिफिशियल स्वीटनर में होते हैं, जो ब्लोटिंग को बढ़ाते हैं। साथ ही, ब्लड शुगर लेवल को अनबैलेंस कर देते हैं। ये सभी डाइट ड्रिंक, स्वीट्स, कुकीज, च्यूंगम आदि में होते हैं। इनके ज्यादा इस्तेमाल से डायबिटीज़, ब्लड प्रेशर, कैंसर, पेट में सूजन और मोटापे की समस्या होती है, क्योंकि ये सही से डाइजेस्ट नहीं होते :.........


दैनिक भास्कर के सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
02-11-2014, 08:16 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8983_untitled-6.jpg

4. होल ग्रेन :

यह सही है कि होल ग्रेन शरीर के लिए बिल्कुल हेल्दी नहीं होती है। होल ग्रेन में ग्लूटेन (अनाज़ों में पाया जाने वाला इलास्टिक, जिससे आटे को किसी भी आकार में ढाल सकते हैं) होता है। दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ग्लूटेन सेंसेटिव होता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से भले ही मौत न हो, लेकिन डायरिया, खून नहीं बनना, बॉडी ग्रोथ रुक जाना जैसी समस्या पैदा होती है :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
06-11-2014, 09:59 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8979_bigstock-sea-salt-34380128.jpg

5. नमक वाले फूड :

सॉल्टी फूड पेट में सूजन होने का सबसे बड़ा कारण हैं, क्योंकि हाई सोडियम फूड शरीर में पानी को इकट्ठा कर देते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक, पेट फूलना और कैंसर आदि का खतरा बना रहता है। सोडियम प्रोसेस्ड फूड में ज्यादा होता है। इसीलिए वही चीजें खानी चाहिए, जिनमें सोडियम यानी नमक की मात्रा कम हो :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
06-11-2014, 10:01 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8980_coffee-cup.jpg

6. कैफीन :

ऑफिस में आप फ्रेश फील करने के लिए कॉफी पीते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी आपको जगाती नहीं, बल्कि सुलाती है। जी हां, कॉफी, चाय और सॉफ्ट ड्रिंक आदि में कैफीन होता है, जिससे सुस्ती और नींद महसूस होती है। वहीं, अगले दिन भी इसका असर रहता है जिससे थकान महसूस होती है। यह सब तभी होता है जब कैफीन की अधिक मात्रा ली जाए :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
06-11-2014, 10:02 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8980_dairy1.jpg

7. डेयरी प्रोडक्ट्स :

अगर आपका शरीर मिल्क शुगर या लैक्टोज़ को डाइजेस्ट नहीं कर पा रहा है, तो डेयरी प्रोडक्ट्स लेने पर आपको पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। इस समस्या को लैक्टोज़ इन्टॉलरेंस कहते हैं। यह एशिया के कुछ देशों के लोगों में ज्यादा पाया जाता है। इसीलिए अगर आपको भी यह समस्या है तो डायटिशियन से कन्सल्ट करें। इतना ही नहीं, इससे दिल संबंधी बीमारियां, डायबिटीज़ और लिवर संबंधी बीमारियों में भी इज़ाफा होता है :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-11-2014, 08:54 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8980_fe0fa4bb70aae8fc1cbe777ffa5f5c5c.jpg

8. मीठा खाना :

लंच या डिनर के बाद सभी को मीठा यानी चॉलकेट खाना पंसद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट में शुगर की अधिक मात्रा शरीर को आलसी बनाती है। इतना ही नहीं, इसे ज्यादा खाने से मोटापा और मुंहासे होने की आशंका तो होती ही है, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बिगड़ता है। इसीलिए इसे खाने के बाद उंघ भी आने लगती है। लेकिन ऐसी भी बात नहीं कि आप मीठा नहीं खाएं, हां कम खाएं :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-11-2014, 08:56 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8981_food_the_fried_sausages_037086_.jpg

9. ऑयली या फ्राई फूड :

बर्गर, चिप्स, फ्राई चिकन, समोसा, पकोड़े आदि में फैट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और देखा गया है कि यही फूड सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। इस तरह के खाने को पचने में समय लगता है। साथ ही, अगर बॉडी का इम्यून सिस्टम ठीक न हो तो ये फूड पेट में दर्द और सूजन ला सकते हैं। गैस की समस्या भी ऐसे खाने से ही होती है। इतना ही नहीं, ये फूड धीरे-धीरे आपके इम्यून सिस्टम को कमज़ोर भी करते हैं, जिससे आगे चलकर पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

Dr.Shree Vijay
17-11-2014, 08:58 PM
10 UNHEALTHY फूड, जो करते हैं आपकी सेहत खराब !.....

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.bhaskar.com/2014/10/11/8982_soft_drink_18d2c6t-18d2c90.jpg

10. कार्बोनेटेड और हाई एसिड ड्रिंक :

सभी कार्बोनेटेड ड्रिंक जैसे एल्कोहल, कैफीन ड्रिंक, कॉफी, चाय, हॉट चॉकलेट और फ्रूट जूस में एसिड होता है। साथ ही, इसमें काफी मात्रा में आर्टिफिशयल शुगर भी बहुत होता है, जिससे शरीर में इंसुलिन के बनने में परेशानी होती है। इससे पेट में गैस, सूज़न और ब्लोटिंग भी होती है। वहीं, कई सोडा ड्रिंक्स में कैफीन भी होता है, जिससे कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए इन ड्रिंक्स का कम इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि इन परेशानियों से बचा जा सके :.........


सौजन्य से : (http://www.bhaskar.com)

saritanami
18-11-2014, 02:15 PM
आपके दवारा दी गई इस जानकारी के लिए मैं आपका बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूँ अगर आपको स्वाथ्य से सम्बंदित कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी चाइये तो आप इस ऑनलाइन हिंदी पत्रिका के माध्यम से और जानकारी ले सकते हैं और लोगो को और जानकारी दे सकते हैं.
http://www.amarujala.com/channels/lifestyle/health-fitness/

saritanami
19-11-2014, 11:14 AM
Your most welcome @Dr.Shree Vijay.
looking forword to your next post.


Regards,
Sarita

Dr.Shree Vijay
28-11-2014, 02:39 PM
आपके दवारा दी गई इस जानकारी के लिए मैं आपका बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूँ अगर आपको स्वाथ्य से सम्बंदित कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी चाइये तो आप इस ऑनलाइन हिंदी पत्रिका के माध्यम से और जानकारी ले सकते हैं और लोगो को और जानकारी दे सकते हैं.
http://www.amarujala.com/channels/lifestyle/health-fitness/

your most welcome @dr.shree vijay.
Looking forword to your next post.


Regards,
sarita




प्रिय सरिता जी,
प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आपका हार्दिक आभार.........

rajnish manga
03-12-2014, 12:03 PM
आपके द्वारा दी गयी जानकारियाँ बड़ी महत्वपूर्ण है और सभी के काम आने वाली हैं.

DevRaj80
06-12-2014, 09:31 PM
मान गये सर

Dr.Shree Vijay
23-06-2015, 08:48 PM
आपके द्वारा दी गयी जानकारियाँ बड़ी महत्वपूर्ण है और सभी के काम आने वाली हैं.



आपकी टिप्पणियाँ मुझे सदैव प्रोत्साहित करती हैं,
जिनके लिये मैं आपका हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ..........

Dr.Shree Vijay
23-06-2015, 08:50 PM
मान गये सर


प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए आपका हार्दिक आभार.........

rajnish manga
24-06-2015, 05:12 PM
आपका बहुत बहुत धन्यवाद, डॉ श्री विजय जी. हमें आशा है कि सूत्र पर नई नई जानकारियाँ मिलती रहेंगी.

Dr.Shree Vijay
28-06-2015, 07:33 PM
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33537&stc=1&d=1435501916

Dr.Shree Vijay
28-06-2015, 07:35 PM
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33538&d=1435501905

Dr.Shree Vijay
28-06-2015, 07:36 PM
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33539&d=1435501905

Dr.Shree Vijay
28-06-2015, 07:37 PM
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33540&d=1435501905

Dr.Shree Vijay
28-06-2015, 07:38 PM
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=33541&d=1435501905

rajnish manga
01-07-2015, 10:00 AM
रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली लाभदायक औषधियां.

Suraj Shah
14-07-2015, 05:27 PM
अतिउपयोगी !!!!!!