PDA

View Full Version : दान में जबरदस्ती: क्या गलत क्या सही


rajnish manga
23-08-2014, 05:30 PM
दान में जबरदस्ती: क्या गलत क्या सही
(इंटरनेट से साभार)


https://encrypted-tbn0.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcSa_CW7Yurh3zrkqTQgs2ZdffRd-s8_0_Wu6cLFr9NPuDxdt-kT

सर्वप्रथम, मैं ये ऐलान कर देना चाहता हूँ कि मैं अपने धर्म से बेहद प्यार करता हूँ। इसका मतलब ये कतई नही है कि मैं ओर धर्मों से नफरत करता हूँ जी नहीं। मैं सभी धर्मो के लोगो को बराबर का दरजा देता हूँ और किसी भी धर्म में खोट नही निकालता। सभी धर्मो के रीति रिवाजो की बराबर इज्जत करता हूँ।

साल था 2009, हम पाँच दोस्त पहुँच गये जयपुर घुमने। दरअसल दो दोस्तो का वजीफा आया था सो पहुंच गये थे सभी लोग। जयपुर वास्तव में बहुत हीनहीं बहुत ज्यादा खूबसूरत शहर है इसमे कोई शक नहीं। सचकहूँ तो वहाँ से वापसी आने का मन ही नही करता। ख़ैर मुददे पर आते है जयपुर के निकट ही है अजमेर शहर और वहाँ है एक जाना माना प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह । इसे 'दरगाह अजमेर शरीफ़' भी कहा जाता है। हम सभी दोस्त घूमने गये थे तो वहाँ भी गये। मन्नत मांगने वालो की भीड़ कहीं भी कम नही होती और जहाँ श्रद्धा जुडी हो वहाँ और भी ज्यादा होती है। वहाँ भी बहुत लोग होते हैसभी कुछ न कुछ पानेके लिए ऊपर वाले की चौखट पर पहुंचते है कोई सुख चैन तलाश में, तो कोई दौलत या औलाद की मन्नत ले कर जाता है तो कोई बीमारी से निजात पाने, तो कोई मन की शान्ति की खातिर, तो कोई शोहरत के लिए; अब तो लोग फिल्म चलवाने को भी जाते है वैसे।
>>>

rajnish manga
23-08-2014, 05:32 PM
हम भी गये थे तो फूल चढाने का विचार आया सो ले लिए फूल जितने के भी जेब ने मुनासिब समझा। ख़ैर मुख्य स्थल मजार पर लोगो की दम घोटु भीड को चीरते हुए पहुँचे और फूल चढ़ा दिये। वहीं पर दो लोग थे जो बहुत जोर – जोर से चिल्ला कर लोगो से गल्ले में दान डालने को बोल रहे थे वो दोनों लोगो को ज़ल्दी ज़ल्दी निकलने को कहते और उस से ज्यादा लोगो को गल्ले में दान डालने को कहते। जिसकी जितनी श्रद्धा और हैसियत वो उतना दे देता। पर उनके मांगने के लहजे से लगता की वो बिन लिये किसी को जाने नही देंगे।

बस यही बात मेरे एक दोस्त को विचलित कर गयी और वो वहाँ से बाहर निकल के सहसा ही बोल उठा की यार यहाँ के लोग लोगो से बलपूर्वक मांग रहे थे दान को पैसा। हमारे यहाँ कोई ऐसे नही मांगता मंदिरों में। जिसे दान देना है वो खुद ही दे देता है दान ज़बर जस्ती लेने की चीज़ नही है जिसे देना है वो दे देता है। मैं भी उसके शब्दों से उस वक्त तक सहमत था जब तक की हम साल 2010 में हरिद्वार कुम्भ में नही गये। वहाँ भी हम पाँच दोस्त घूमने जा पहुँचे। घूमते हुए माता चंडी के मंदिर भी गये जहाँ मेरे विचार कुछ बदल गये।

>>>

rajnish manga
23-08-2014, 05:34 PM
मंदिर में अलग जगह पर पंडा लोग अपनी अपनी थाल सजाये बैठे थे और श्रद्धालुओ को आशीर्वाद देने के लिए 10 रूपये की मांग करते। एक मंदिर अनेक पंडे और सभी के अलग अलग थाल। आशीर्वाद के तौर पर वो श्रद्धालु की कमर पर जोर से हाथ की थपकी मारते थे एक थपकी के 10 रूपये और जो न दे उसे एक अपराधी की नज़र से देखते। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण भी मिला हमे जब एक दोस्त ने बिना पैसा दिए कमर झुका दी क्योंकि हम चार लोग पहले ही 10-10 रूपये दे चुके थे और उसने सोचा कि 4 के साथ एक थपकी तो मुफ्त मिलेगी ही पर वो गलत साबित हुआ पंडा ने थपकी मारने से मना ही नही किया बल्कि लड़ने को भी तैयार हो गया।

बस उस ही दिन में समझ गया धर्म के नाम पर ये ठग लोग, लोगो को लूटते है और सीधे साधे लोग दान समझ कर इन्हें पैसा दे भी देते है न जाने कितना पैसा इन सभी धार्मिक स्थानों पर जमा होता है हर वर्ष। पर ये लोग न तो उसका हिसाब देते है न ही उस पैसे को धार्मिक स्थानों के विकास पर खर्च करते है बस करते है तो उस पैसे का गबन। इस बात का प्रमाण इस बात से मिलता है की जब हम फिर से उसी धार्मिक स्थान पर जाते है तो वहाँ सब कुछ पहले जैसा ही मिलता है न कोई विकास न किसी सुविधा में बढ़ोत्तरी। फिर जाता कहाँ है इतना बड़ा दान का पैसा सीधी सी बात है गबन हो जाता है। और ये जो दान को ज़बरदस्ती उघाते है लोगो से बार बार मांग के- ये भी तरीका अच्छा नही। दान वो होता है जिसे लोग दिल से खुशी खुशी दें न कि मरे मन से दे क्योंकि लोग मांग रहे है उस से दान बलपूर्वक ।
>>>

rajnish manga
23-08-2014, 05:35 PM
अभी कुछ दिनों पहले ही सम्पन्न हुए इलाहाबाद कुम्भ में भी गया था मैं। इस बार पाँच दोस्त नही गये बल्कि हम दो दोस्त ही जा पाये। इस बार एक मुस्लिम मित्र था वहाँ पर पुलिस में तो उसी के देख रेख में सारा कुम्भ घूमे। यहीं है प्रसिद्ध अक्षयवट जो यमुना के किनारे किले की चारदीवारी के अन्दर स्थित है। अक्षयवट के पास ही एक छोटा सा मंदिर बनाया गया है। जिसमें राम, लक्ष्मण व सीता की प्रतिमाएं स्थापित की गई है। इस मंदिर में भी गये और मेरा वो मुस्लिम दोस्त भी साथ था मंदिर में। वहाँ पर भी दान मांगने वालो का भरपूर जमावड़ा था। छोटे से मंदिर में हर मूर्ति के सामने खड़े पंडे मांग रहे थे जैसे बिना दान दिए जाने वालो के दर्शन भगवान स्वीकार ही न करते हो। और इस मांग को देख कर इस बार मेरा वो मुस्लिम दोस्त विचलित हो उठता (ठीक उसी प्रकार जेसे अजमेर में एक हिन्दू दोस्त ने किया था) और बोला कि भाई हमारे धर्म में कोई नही मांगता इतना जैसा तुम्हारे यहाँ मांगते है, हालाँकि मैंने उसे समझाने की नाकाम कोशिश भी की- अनुभव के आधार पर। पर वो नही माना शायद उसे भी मेरी तरह सभी की एक सी हकीक़त मालूम हो जाये एक दिन इसी की उम्मीद करता हूँ।
**

rafik
23-08-2014, 06:54 PM
मै आप की बात से सहमत हू! मै कई ओर तो नही गया,परन्तु अजमेर से सीधा लगाव है!वहा पर ये सब मैने देखा है!दान मन से दिया जाता है,न कि जबरदस्ती