PDA

View Full Version : धर्मशाला वनडे: कोहली के शतक से भारत की जीत


sunilsaini
18-10-2014, 02:44 PM
धर्मशाला। पांच मैचों की श्रंखला के चौथे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 331 का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की पूरी टीम 48.1 ऑवर में 271 पर ढेर हो गई। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज टीम को चौथे वनडे में 59 से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। वेस्टइंडीज टीम की ओर से सैमुयल्स ने शानदार शतक लगाया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। भारत की ओर से भुवनेश्वर और अक्षर ने 10-10 ओवर में क्रमश: 25 और 26 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. सैमुअल्स ने 106 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और छह छक्के जड़े।

http://img.patrika.com/PatrikaImage/News/team-india635017-10-2014-02-17-99N.jpg

मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और उमेश यादव ने भी दो दो विकेट चटकाए लेकिन इसके लिए क्रमश: 72, 80 और 44 रन खर्च किए। टीम इंडिया की रीढ़ कहे जाने वाले विराट कोहली ने धर्मशाला में शतक जड़ते हुए बेहतरीन फार्म दिखाई। विराट कोहली ने 114 गेंदों में शानदार 127 रन की पारी खेली और पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। इससे पहले भी वेस्टइंडीज के साथ खेली जा रही वनडे सीरिज के दिल्ली वनडे में अर्घशतक जड़ा था।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाजों ने शानदार शुरूआत दी। भारत को पहला झटका शिखर धवन के रूप में 70 के कुल स्कोर पर लगा। धवन ने 35 रन बनाए और उन्हें आंद्रे रसेल की गेंद पर डैरेन ब्रावों ने कैच आउट किया। धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज अजिक्य रहाणे ने अच्छी साझेदारी की। इसी बीच रहाणे ने अपना अर्घशतक भी पूरा किया। भारत का दूसरा विकेट कुल 142 के स्कोर पर रहाणे के रूप में गिरा। रहाणे ने 68 रन की शानदार पारी खेली। रहाणे के आउट होने के बाद सुरेश रैना ने कोहली का बेखुबी साथ निभाते हुए अपना-अपना अर्घशतक पूरा किया। भारत का तीसरा विकेट 280 पर सुरेश रैना के रूप में गिरा।

रैना ने 58 गेंदों में शानदार 71 रन की पारी खेली। रैना के आउट होने के बाद क्रीज पर कप्तान धोनी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 6 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। धोनी के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर शतक बनाकर खेल रहे विराट का कैच कप्तान ड्वेन ब्रावो ने छोड़ दिया।

धोनी के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रविन्द्र जड़ेजा भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए और गेंद को हवाई मार्ग से सीमा के पार पहुंचाने के प्रयास में कैच थमा बैठे। जड़ेजा में केवल 2 रन का योगदान दिया, जड़ेजा के रूप में भारत का पांचवा विकेट गिरा। मैच की आखिरी गेंद पर रन लेने के चक्कर में शतकवीर विराट कोहली अपना विकेट गंवा बैठे और भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर वेस्टइंडीज को 331 रन का लक्ष्य दिया। अंबाती नायुडू 12 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वेस्टइंडीज की ओर से टेलर, होल्डर, रसेल और बेन ने एक-एक विकेट हासिल किया। जबकि टीम इंडिया के दो खिलाड़ी रन आउट हुए।

इससे पहले, धर्मशाला वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान ड्वेन ब्रावो ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. वनडे सीरीज का यह चौथा मैच है। सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं, जबकि विशाखापट्टनम मैच हुदहुद तूफान के कारण रद्द हो गया था।

Source: www.patrika.com/news/dharamshala-odi-live-india-will-bat-first-axar-patel-included-in-place-of-amit-/1038151 (http://www.patrika.com/news/dharamshala-odi-live-india-will-bat-first-axar-patel-included-in-place-of-amit-/1038151)

dipu
09-11-2014, 10:56 AM
Nice info