PDA

View Full Version : हरियाणा में चुनावी नतीजे


rajnish manga
19-10-2014, 11:25 PM
हरियाणा में चुनावी नतीजे

https://encrypted-tbn1.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcTRItBnVJL8FI2gsQSrOJhK05uLnuMxa EhuLAx362_PKOIwfbBW9Q^https://encrypted-tbn0.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcQf-yMHWjfXJtLltKC2k9KdT1XQEDgpPJ1HAg3Y3Fzk-moXmNKq


जैसी कि आशा की जा रही थी, 15 अक्तूबर को हरियाणा और महाराष्ट्र राज्यों में विधान सभा के संपन्न हुये चुनावों के परिणाम आज (19 अक्तूबर 2014) दोपहर तक मिल गए. महाराष्ट्र में चार पार्टियों में विभाजित वोट रहा. वहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आयी है. कुल 288 सीटों वाले सदन में उसके अपने खाते में 122 सीटें आयी हैं. दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर क्रमशः शिवसेना (63), एनसीपी (42) और कांग्रेस (41) आयी हैं.

मेरे राज्य हरियाणा में बीजेपी को निर्णायक वोट मिला है, अतः इसमें कोई शक नहीं कि सरकार भी उन्हीं की बनने जा रही है. कांग्रेस पार्टी को सत्ता से हटा कर बीजेपी ने अपना परचम लहराया है. एक दो दिनों में सरकार के गठन की कवायद शुरू हो जायेगी और अगले हफ़्ते किसी समय नई सरकार शपथ ले कर अपनी पारी की शुरुआत कर देगी.

rajnish manga
19-10-2014, 11:40 PM
हरियाणा में चुनावी नतीजे

हमारे क्षेत्र फरीदाबाद में भी बीजेपी के प्रत्याशी विजयी घोषित किये गए हैं. सुबह से ही चुनावों के नतीजे आने शुरू हो गए थे. जैसे जैसे प्रत्याशी की बढ़त के समाचार आने लगे, उनके कार्यालय में लगे लाउडस्पीकर पर देशभक्ति के गीत बजने शुरू हो गए. अंतिम नतीजे मिलते ही प्रत्याशी को विजयी घोषित कर दिया गया. इस घोषणा के साथ ही वातावरण में एकदम बदलाव आया. थोड़ी देर के लिए गीत बजने बंद हो गए और इनके स्थान पर पटाखे बजने शुरू हो गए. दूसरी और मिठाई खाने-खिलाने का सिलसिला भी शुरू हो गया.

इसके कुछ देर बाद ही पार्टी कार्यालय के बाहर उत्साही भीड़ ने अपने अपने मौलिक स्टाइल में डीजे वाले गानों पर नाचना शुरू कर दिया. लग रहा था कि एक डीजे बंधु भी अपनी सेवाएँ देने वहां पहुँच गए थे. एक-एक मिनट बाद गाना बदल जाता था और लोग नए उत्साह के साथ अपने प्रत्याशी की जीत का जश्न मनाने की होड़ में जुट जाते. चार पांच गाने अभी तक बजाये जा चुके थे. विजय यात्रा या जलूस निकलने में अभी समय था अतः गानों का प्रसारण जारी था और नाचने का कार्यक्रम भी.

rajnish manga
19-10-2014, 11:43 PM
हरियाणा में चुनावी नतीजे

अगला गीत पंजाबी का मशहूर पॉप गीत था जो कई बरसों से बरातों-पार्टियों में नाचने वालों का महाफेवरेट बना हुआ था. गीत के बोल ऐसे है:

“खाओ – पीओ – ऐश करो मितरो .... “

जैसे ही गाना बजना शुरू हुआ नाचने वाले बंधुओं की लय भी देखने लायक हो गई. इसमें भाग लेने वाले भाइयों के शरीर के सारे अंग सहयोग दे रहे थे और दर्शक भी इस स्वर्गीय अवसर को रुचिपूर्वक एन्जॉय कर रहे थे.

मैं उस समय पार्टी कार्यालय के सामने की सड़क पर लगे जाम में फँसा हुआ था. समर्थकों का जमावड़ा मय अपनी कारों के वहीँ स्थिर हो गया था. मैं जाम में फँसा यह महान दृष्यावली अपनी आँखों से पीता जा रहा था. मुझे बड़ी ख़ुशी हो रही थी. मेरी ख़ुशी का कारण जानने की आपको भी उतावली हो रही होगी. तो चलिये हम इस रहस्य पर से पर्दा उठा देते हैं. मेरी ख़ुशी का कारण था लाउडस्पीकर पर बजने वाला गीत – “खाओ, पीओ, ऐश करो, मितरो ... “. इसे सुन कर मैं आश्वस्त हो गया कि देश को फिलहाल किसी तरह का कोई खतरा नहीं है. और हमारी प्राचीन संस्कृति, जो इस गाने के शब्दों में गूँज रही थी, पहले की तरह ही पुष्पित, पल्लवित और विकसित होती रहेगी.

यह गीत चल ही रहा था कि किसी भले आदमी के दखल देने पर उक्त गीत को बेदर्दी से बीच में ही बंद कर दिया गया.
**