PDA

View Full Version : 25 साल तक मुफ्त बिजली पाओ


dipu
08-01-2015, 02:43 PM
यदि आप हर महीने आने वाले भारी-भरकम बिजली के बिल से तंग आ चुके हैं, तो सोलर पैनल आपके लिए सबसे बेहतर विकल्*प है। एक बार में ही 70 हजार रुपए निवेश कर 25 साल तक मुफ्त बिजली हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं अतिरिक्*त बिजली को पावर ग्रिड को बेचकर आप अतिरिक्*त आय भी हासिल कर सकते हैं। केंद्र सरकार का न्*यू एंड रिन्*यूएबल एनर्जी मंत्रालय रूफ टॉप सोलर प्*लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी देती है। वहीं छत्*तीसगढ़ जैसे राज्*य अतिरिक्*त फीसदी सब्सिडी दे रहे है। छत्*तीसगढ़ सोलर पैनल पर 40 फीसदी सब्सिडी दे रहा है। ऐसे में एक लाख रुपए में लगने वाला एक किलोवॉट का सोलर प्लांट मात्र 60 से 70 हजार रुपए में किसी के भी घर पर लग जाएगा।

कहां से खरीदें सोलर पैनल

सोलर पैनल खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए राज्यों के मेन शहरों में कार्यालय बनाए गए हैं। इसके अलावा, हर शहर में प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपने लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा। साथ ही सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी कार्यालय से फॉर्म मिल जाएगा।

25 साल होती है सोलर पैनलों की उम्र

छत्*तीसगढ़ के अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण(क्रेडा) के सीईओ एसके शुक्*ला के अनुसार सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा। क्रेडा ने केंद्र सरकार की मदद से प्रदेश में सोलर पावर प्लांट लगाने का यह अभियान शुरु किया है। इसके तहत प्रत्येक प्लांट लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी भी मिलेगी। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे। यह बिजली न केवल निशुल्क होगी, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी होगी।

पांच सौ वाट तक के सोलर पैनल मिलेंगे

पर्यावरण बचाने के लिए यह पहल शुरु की गई है। क्रेडा के मुताबिक लोगों की जरूरत को देखते हुए पांच सौ वाट तक की क्षमता के सोलर पावर पैनल उपलब्ध कराए जा सकते हैं। इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक पैनल पर 50 हजार रुपए तक खर्च आएगा।

dipu
08-01-2015, 02:44 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/655x588/web2images/www.businessbhaskar.com/2015/01/08/7168_solar-roof-top.jpg

dipu
08-01-2015, 02:45 PM
10 साल में बदलनी होगी बैटरी

क्रेडा के सीईओ एसके शुक्ला ने बताया कि सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता, लेकिन हर 10 साल में एक बार बैटरी बदलनी होती है। खर्च करीब 20 हजार रु. होता है। इस सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर मूव किया जा सकता है।

एयर कंडीशनर भी चलेगा

एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल में आमतौर पर एक घर की जरूरत की पूरी बिजली मिल जाती है। अगर एक एयर कंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट और दो एयर कंडीशनर चलाना है तो तीन किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की जरूरत होगी

dipu
08-01-2015, 02:46 PM
बैंक से मिलेगा होम लोन

सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से होम लोन ले सकते हैं। बता दें कि वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को होम लोन देने को कहा है। यह लोन क्रेडा के जरिए आसानी से मिल सकेगा। अब तक बैंक सोलर प्लांट के लिए लोन नहीं देते थे।

अतिरिक्त बिजली पावर ग्रिड से जोड़कर बेच सकेंगे

राजस्*थान, पंजाब, मध्*य प्रदेश और छत्*तीसगढ़ में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत सौर ऊर्जा संयंत्र द्वारा उत्*पादित की गई अतिरिक्*त बिजली पावर ग्रिड से जोड़कर राज्*य सरकार को बेचा जा सकेगा। वहीं, उत्*तर प्रदेश ने सोलर पावर का प्रयोग करने के लिए प्रोत्*साहन स्*कीम शुरू की है। इसके तहत सोलर पैनल के इस्*तेमाल पर बिजली बिल में छूट मिलेगी।

dipu
08-01-2015, 02:49 PM
कैसे कमाएं पैसे

घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है। इसके बाद लोकल बिजली कंपनियों से टाइअप करके बिजली बेच सकते हैं। इसके लिए लोकल बिजली कंपनियों से आपको लाइसेंस भी लेना होगा। फिर बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट करना होगा। सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार रुपए होगा। राज्य सरकारें इसके लिए स्पेशल ऑफर भी दे रही हैं। इसके बाद प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर आपको प्रति यूनिट 7.75 रुपए की दर से पैसा मिलेगा।