PDA

View Full Version : फेसबुक को केसे बनाये सेफ


sagar -
16-02-2011, 08:13 PM
सावधानी हटी, दुर्घटना घटी।

यह बात तब और सही साबित हो जाती है जब आप इंफर्मेशन के सबसे बड़े हाइवे यानी इंटरनेट पर हों। फिर चाहे बात फेसबुक पर सोशल नेटवर्किंग की हो या फिर कोई और साईट हमेसा अपने आप को सेफ रखे

sagar -
16-02-2011, 08:18 PM
फेसबुक पर ढक लो फेस

आपके ऐसे कितने दोस्त हैं, जिनसे मिलते ही आप उन्हें अपना फैमिली अलबम दिखाने लगते हैं? या कितने पहचान वाले ऐसे हैं जिनके साथ आप पर्सनल या प्रफेशनल लाइफ के सीक्रेट शेयर करने लगते हैं? रीयल लाइफ में गिनेंगे तो इनकी तादाद काफी कम होगी, लेकिन वर्चुअल लाइफ में इसका एकदम उलटा हो रहा है। खासकर फेसबुक जैसी साइट पर दोस्त बनाने के मामले में हम दिल खोलकर फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते हैं लेकिन भूल जाते हैं कि यहां हम अपनी तस्वीरों से लेकर कई निजी राज तक शेयर कर रहे हैं और कई ऐसे अनजान लोग भी हमारे दोस्त बन चुके हैं जिन्हें हम बस नाम या चेहरे से ही जानते हैं।

दरअसल, फेसबुक पर कोई जानकार दोस्ती की रिक्वेस्ट भेजे तो उसे रिजेक्ट करना भी अजीब लगता है क्योंकि सोशल नेटवर्किंग की साइट में ऐसा करने का उलटा ही असर न हो जाए। फेसबुक में इस उलझन का हल है और कई प्राइवेसी टूल दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप कंट्रोल कर सकते हैं कि कौन आपकी तस्वीरें देखें, कौन आपके कॉमेंट्स पढ़े और किन लोगों तक आपके स्टेटस मेसेज पहुंचें। हालांकि कई यूजर्स इनसे वाकिफ हैं, फिर भी एक बड़ा वर्ग ऐसे यूजर्स का है जो इनके बारे में कम जानता है।

सबसे पहले ऐसे टूल, जिनकी मदद से आप अपनी पोस्ट, फोटो, कॉमेंट्स, स्टेटस, दूसरों के कॉमेंट्स तक अपनी फ्रेंड लिस्ट में मौजूद कुछ लोगों से छिपा सकते हैं। ऐसा करने से आपको उन लोगों से प्राइवेसी मिलेगी, जिन्हें मजबूरी में आपने दोस्त तो बना लिया, लेकिन आप उनके साथ कुछ शेयर नहीं करना चाहते। इसके लिए अपने फेसबुक पेज के सबसे राइट में जाएं, जहां अकाउंट लिखा है। इस पर क्लिक करने पर कई ऑप्शन आते हैं। इनमें से प्राइवेसी सेटिंग का ऑप्शन चुनें। इस पर क्लिक करेंगे तो एक पेज आएगा, जिसमें लिखा होगा शेयरिंग ऑन फेसबुक। यहां आपके पास कई ऑप्शन हैं जिनकी मदद से आप तय कर सकते हैं कि फेसबुक पर आपके स्टेटस, पोस्ट, कॉमेंट व तमाम दूसरी जानकारी कौन-कौन देख सकता है - दोस्त, दोस्तों के दोस्त, हर कोई या अन्य।

इसकी मदद से आप बेसिक प्राइवेसी कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन सारी जानकारी को कुछ खास दोस्तों के बीच भी सेंसर करना है, तो इस पर नीचे लेफ्ट की तरफ एक लिंक दिया है कस्टमाइज सेटिंग्स। इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके पास एक लंबी लिस्ट आ जाएगी, जिसमें वे सभी ऐक्टिविटी दी हैं जो आप करते है, मसलन स्टेटस, फोटो, कॉमेंट्स, फोटो टैगिंग और अन्य। अब आप यहां सेट कर सकते हैं कि कौन इसे देखे। मसलन आपकी पोस्ट को कौन देखे या कॉमेंट कर सके इसके लिए सेटिंग तय करते वक्त, फ्रेंड्स, फ्रेंड्स ऑफ फ्रेंड्स और एवरिवन के अलावा एक ऑप्शन मिलेगा कस्टमाइज सेटिंग, इस पर आप अपनी फ्रेंड लिस्ट में से किसी का भी नाम डालेंगे तो वह बैन हो जाएगा। यह सेटिंग आप अपनी किसी भी ऐक्टिविटी के लिए कर सकते हैं और मजबूरी में बना दोस्त आपका फेस भी फेसबुक में नहीं देख पाएगा।

sagar -
16-02-2011, 08:26 PM
कुछ और काम की बातें


फेसबुक पर कई ठग भी मौजूद हैं, जो आपकी पर्सनल जानकारी चुराकर उसका मिसयूज करना चाहते हैं। इनका फेवरिट तरीका होता है फेक प्रोफाइल बनाकर आप तक दोस्ती का हाथ बढ़ाना। ऐसे लोगों से बचने के लिए चौकस रहने की जरूरत है क्योंकि कई बार ये आपके दोस्तों के प्रोफाइल में जाकर उनकी फोटो चुराकर और बाकी डीटेल कॉपी कर उनके नाम से प्रोफाइल बना सकते हैं और आपको इनवाइट भेज सकते हैं। ऐसे में किसी दोस्त के प्रोफाइल पर थोड़ा भी शक है तो क्रॉस चेक कर लें।

फेसबुक पर मौजूद हर प्रोफाइल गूगल सर्च किया जा सकता है और यह साइबर गुंडों को आप तक पहुंचने का आसान रास्ता देता है। इसे भी आप रोक सकते हैं। फेसबुक में ऐसा बटन दिया गया है जिसकी मदद से गूगल सर्च को रोका जा सकता है। इसके लिए प्राइवेसी कंट्रोल में जाकर फेसबुक सर्च रिजल्ट में जाकर ओनली फ्रेंड्स का ऑप्शन क्लिक कर दें। पब्लिक सर्च ऑप्शन को भी डी-सेलेक्ट करना न भूलें।

जानकार आगाह करते हैं कि कभी अपनी पूरी डेट ऑफ बर्थ को प्रोफाइल में न डालें, बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड से जुड़े हैकर्स के लिए यह काम की साबित हो सकती है। आप प्रोफाइल पेज पर जाकर इंफो टैब में क्लिक करें। यहां एडिट इंफर्मेशन टूल की मदद से आप यह तय कर सकते हैं कि लोगों को सिर्फ दिन और महीना दिखे, जन्म का साल नही !

Sikandar_Khan
16-02-2011, 08:43 PM
मित्र
सूत्र के लिए आपको हार्दिक बधाई
बहुत ही बढियां प्रयास है

abhisays
16-02-2011, 09:46 PM
बहुत ही उपयोगी जानकारी है, आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

anjaan
17-02-2011, 07:24 AM
बहुत बढ़िया मित्र.

sagar -
17-02-2011, 07:34 AM
होसला बढाने के लिए आप सभी दोस्तों का आभार

ndhebar
17-02-2011, 01:34 PM
आपने सूत्र के शुरुआत में ही एकदम सही बात कही
सावधानी हटी, दुर्घटना घटी।
और इस तरह की दुर्घटना का जिम्मेदार इंसान स्वैम होता है
आपकी बताई बातें दुरुस्त हैं
धन्यवाद

sagar -
17-02-2011, 10:45 PM
शुक्रिया निशांत भाई !

jitendragarg
05-03-2011, 07:43 AM
सबसे सही तरीका ऐसी साईट का उपयोग केवल नेत्वोर्किंग के लिए ही करे! फसबूक साईट का मकसद दोस्तों से मिलना और जुड़े रहना है, न की फर्म्विल्ले में बड़े फ़ार्म बनाना! ऐसी अप्प्स आपकी सारी जानकारी मांगती है, और उसको कहीं भी शेयर कर सकती है. फसबूक तो शेयर करेगी नहीं, पर ये साईट आपकी जरूरी जानकारी आराम से किसी क्रेडिट कार्ड कंपनी को बेच सकती है! इसलिए सबसे अच्छा तरीका, जिनको जानते हो उनसे दोस्ती रखो, बाकी सबको दूर से ही राम राम! :fyi:


:cheers:

sagar -
10-03-2011, 06:16 AM
http://content.sweetim.com/sim/cpie/emoticons/0002020B.gif (http://www.sweetim.com/s.asp?im=gen&lpver=3&ref=10)






(http://www.sweetim.com/s.asp?im=gen&lpver=3&ref=12)

Ranveer
18-04-2011, 08:55 PM
मित्र
मेरे कई फोटो और मित्रो द्वारा दी गयी जानकारियाँ मौजूद हैं फेसबूक पर
मुझे बराबर यह डर लगा रहता था
इसी कारण से मै उसे बराबर शंशोधित करता रहता हूँ
आपने जो तरिका बताया है उसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद

sagar -
19-04-2011, 07:48 AM
मित्र
मेरे कई फोटो और मित्रो द्वारा दी गयी जानकारियाँ मौजूद हैं फेसबूक पर
मुझे बराबर यह डर लगा रहता था
इसी कारण से मै उसे बराबर शंशोधित करता रहता हूँ
आपने जो तरिका बताया है उसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद
रणवीर भाई इसका अभी ताजा उदहारण हे की फेस बुक पर एक लड़की ने अपनी असली फोटो डाली हुई थी ! उसका कुछ लडको के साथ झगड़ा हुआ तो लडको ने उसकी फेस बुक से फोटो ले कर उस फोटो से छेड छाड कर उसे अश्लील फोटो बना दिया और उसको अपलोड कर दिया जिस से उस लड़की को काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ी !बाद में वो लडके पकड़े भी गये ! इससे अच्छा हे की आप पहले ही सेफ हो जाये !!

dipu
13-05-2011, 04:44 PM
Good job done