PDA

View Full Version : क्लाउड कम्प्यूटिंग :: क्या होता है?


ramya
24-02-2011, 10:13 PM
क्लाउड कम्यूटिंग (Cloud Computing) या मेघ संगणना वास्तव में इंटरनेट-आधारित प्रक्रिया और कंप्यूटर ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल है। गूगल एप्स क्लाउड कंप्यूटिंग का एक उदाहरण है जो बिजनेस ऐप्लीकेशन ऑनलाइन मुहैया कराता है और वेब ब्राउजर का इस्तेमाल कर इस तक पहुंचा जा सकता है।

इंटरनेट पर सर्वरों में जानकारियाँ (अनुप्रयोग, वेब पेजेस, प्रोग्राम इत्यादि सभी) सदा सर्वदा के लिए भंडारित रहती हैं और ये उपयोक्ता के डेस्कटॉप, नोटबुक, गेमिंग कंसोल इत्यादि पर आवश्यकतानुसार अस्थाई रूप से संग्रहित रहती हैं। इसे थोड़ा विस्तारित और सरल रूप में कहें तो सीधी सी बात है कि अब तक जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम आप स्थानीय रूप से अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप-नोटबुक पर संस्थापित करते रहे थे, अब इनकी कतई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि ये सब सॉफ्टवेयर अब आपको वेब सेवाओं के जरिए मिला करेंगी। यही नहीं, गूगल गियर जैसे अनुक्रमों के जरिए आपको इस तरह की बहुत सारी सुविधाएं ऑफ़लाइन भी मिला करेंगीं।

ramya
24-02-2011, 10:14 PM
कम लागत - किसी उद्यम को कम या लगभग शून्य लागत पर आरम्भ किया जा सकता है। चलाने का खर्च भी कम है।
क्लाउड कम्प्यूटिंग की सुविधाएँ एपीआई (api) के माध्यम से प्राप्त की जातीं है।
प्रयोक्ता की स्थिति एवं उसके द्वारा प्रयुक्त युक्ति (डिवाइस) कुछ भी होने पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यह ब्राउजर पर आधारित है।
विश्वशनीयता - चूंकि यह बड़े एवं विश्वसनीय कम्पनियों द्वारा प्रदत्त सेवा है (जैसे अमेजन डॉट काम) - यह बहुत विश्वसनीय है।
आवश्यकता के अनुसार कम-ज्यादा करने की सुविधा (स्केलेबिलिटी) - आप कम क्षमता किराये से ले सकते हैं और जैसे ही आपको लगे कि आपको अधिक क्षमता की आवश्यकता है, अधिक क्षमता खरीद लीजिये। यह बदलाव एक घंटे से भी कम समय में किया जा सकता है।

ramya
24-02-2011, 10:14 PM
क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनियों के प्रौद्योगिकी खर्च में कमी लाता है, क्योंकि इसे संबद्ध ऐप्लीकेशन सदस्यता शुल्क चुका कर ऑनलाइन के जरिये किराए पर लिया जा सकता है। क्लाउड कंप्यूटिंग तकनीक समय की बचत, इन्फ्रास्ट्रक्चर लागत में कमी, डाटा भंडारण में सुगमता, ऐप्लीकेशन प्रबंधन खर्च आदि में अहम भूमिका निभाती है। क्लाउड कम्प्युटिंग के किराये का मॉडल भी बहुत सुविधाजनक है। यहां तक कि इसे एकाध घंटे के लिये किराये पर लिया जा सकता है।

arvind
26-09-2011, 04:30 PM
क्लाउड कम्प्यूटिंग को हम SaaS (Software as a Service) भी कह सकते है। यानि software ke खरीदने के बजाय हम उसे सेवा के रूप मे प्राप्त कर सकते है।

जैसे कोई organisation अपने यहा मेल सर्वर के लिए माइक्रोसॉफ़्ट का Exchange Server लगाना चाहती है, तो इसके लिए कंपनी को सर्वर के hardware और software के लिए अच्छी ख़ासी रकम चुकनी पड़ती है। इतना ही नहीं, सर्वर के रख रखाव और संचालन में भी अच्छा-खासा खर्च करना पड़ता है।

अब इस सब के बजाय कंपनी इसी को सेवा के रूप में ले सकती है। जीतने भी सीट की जरूरत है, उतना ही subscribe कर सकती है। इससे फायदा ये होगा कि भारी-भरकम खरचे से मुक्ति भी मिलेगी और रख-रखाव का भी कोई झंझट नहीं रहेगा।

anoop
26-09-2011, 09:08 PM
बढ़िया जानकारी है मित्र, शुक्रिया । कम शब्दों में आपने बहुत बात कह दी।

malethia
27-09-2011, 09:17 AM
बहुत ही अच्छी जानकार राम्या जी और अरविन्द जी के द्वारा...............