PDA

View Full Version : विज्ञान समाचार


pankaj bedrdi
21-03-2011, 11:09 PM
:banalema::banalema::banalema::banalema:

pankaj bedrdi
21-03-2011, 11:14 PM
खिसक गया जापान...

विज्ञान क्षेत्र में काम करने वाली जापान की एक संस्था के मुताबिक भूकंप के बाद जापान के तटीय क्षेत्र करीब 4 मीटर पूर्व की ओर खिसक गए हैं.

pankaj bedrdi
21-03-2011, 11:16 PM
#
नोकिया और माइक्रोसॉफ़्ट साथ आएनोकिया

मोबाइल बाज़ार में आईफ़ोन और गूगल के एंड्रॉइड की वजह से पिछड़ रहे नोकिया और माइक्रोसॉफ़्ट अब साथ आ गए हैं.

pankaj bedrdi
21-03-2011, 11:18 PM
50 अरब का फ़ेसबुक

फ़ेसबुक को 50 करोड़ डॉलर का निवेश मिला.

pankaj bedrdi
25-03-2011, 10:12 PM
पेइचिंग।। चीन के वैज्ञानिकों ने अनुवांशिक रूप से संवर्धित ( जिनेटिकली मॉडिफाइड ) 200 गायों का एक ऐसा समूह तैयार करने का दावा किया है, जिनका दूध इंसानों के दूध से मिलता-जुलता होगा। सरकारी अखबार 'चाइना डेली' के मुताबिक इन गायों के दूध से बनीं खाने-पीने की वस्तुएं अगले दो सालों में चीन के बाजारों में ब्रिकी के लिए पेश कर दी जाएंगी।

चीन कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने इस तरह की गायों का समूह तैयार किया है। वैज्ञानिक ली निंग ने बताया, 'यहां 200 से अधिक गायों का एक समूह तैयार किया गया है। ये गाय इंसानों के दूध की गुणवत्ता वाला दूध देंगी।' निंग ने कहा, 'इन गायों के दूध के जरिए आम उपभोक्ताओं को प्रोटीन वाले उत्पाद किफायती दाम पर मिल सकेंगे।'

इन गायों की तस्वीरों को पेइचिंग में 7 से 14 मार्च आयोजित प्रदर्शनी में दिखाया गया था।

ली ने कहा, 'प्राचीन चीन में सिर्फ राजा और रानी पूरी जिंदगी मानव दूध का सेवन कर पाते थे, जिसे समृद्धि की हद माना जाता था।' उन्होंने कहा कि हमारे दिमाग में आया कि क्यों न आम लोगों के लिए भी कुछ वैसा ही दूध उपलब्ध कराया जाए।

इंसानी दूध में दो तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चों के इम्यून सिस्टम और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। ये प्रोटीन गाय या बकरी के दूध में नहीं मिलते। वैज्ञानिक इससे पहले इन तत्वों के बड़े पैमाने पर उत्पादन का कोई तरीका नहीं ढूंढ पाए थे। जीएम दूध उसी तरह सुरक्षित है, जैसा कि आम गाय को दूध होता है। यह आम दूध से ज्यादा टेस्टी है।

जीएम दूध को चीन का कृषि मंत्रालय ने बायो सेफ्टी सर्टिफिकेट दिया है। इस दूध का 22 महीने परीक्षण किया जाएगा, उसी के नतीजों के बाद तय होगा कि इसे बेचने की इजाजत दी जाए या नहीं।

pankaj bedrdi
25-03-2011, 10:13 PM
लंदन ।। पहले अंडा आया या मुर्गी ? यह प्रश्न हजारों वर्षों से लोगों को परेशान करता आया है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस यक्ष प्रश्न का जवाब ढूंढ़ निकालने का दावा किया है।

शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक दल ने दावा किया है कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था। वैज्ञानिकों ने पाया कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे के खोल के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

उन्होंने बताया कि यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय से पैदा होता है इसलिये पहले अंडा आया या मुर्गी अब यह पहेली सुलझ गई है। वैज्ञानिकों ने कहा कि पहले मुर्गी आई और इसके बाद अंडा पैदा हुआ।

डेली एक्सप्रेस के मुताबिक रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आईं। इस दल ने अंडे के खोल को देखने के लिये अत्याधुनिक कंप्यूटर हेक्टर का इस्तेमाल किया।

शोध से जुडे़ प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. कोलिन फ्रीमैन ने कहा, 'लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया लेकिन अब हमारे पास वैज्ञानिक सबूत है जो हमें बताता है कि मुर्गी पहले आई।:banalama::banalama::banalama:

pankaj bedrdi
25-03-2011, 10:33 PM
लंदन ।। वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे छोटे कंप्यूटर को बनाने का दावा किया है, जिसका आकार महज एक वर्ग मिलीमीटर है और इसे किसी की आंख की पुतली में भी प्रत्यारोपित किया जा सकता है।

मिशिगन विश्वविद्यालय के दल ने इस कंप्यूटर का इजाद किया है। इस नन्हे से उपकरण को आंख में प्रत्यारोपित करके नेत्र रोगों का इलाज किया जा सकता है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कंप्यूटर दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन इसमें मेमरी, प्रेशर सेंसर और एक पतली बैटरी सहित कई उपकरण मौजूद हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें सोलर सेल और वायरलेस रेडियो तथा एक ऐंटेना भी है, जिसकी सहायता से एक बाहरी रीडर उपकरण को सूचनाएं भेजी जा सकतीं हैं।

pankaj bedrdi
26-03-2011, 04:46 AM
लंदन।। आपने कभी कल्पना की होगी कि आपका क्रेडिट कार्ड आपसे बातचीत करके आपको आपका बैलेंस बताए। आपकी यह ख्वाहिश जल्द ही हकीकत में बदलने वाली है।

अखबार डेली मेल के मुताबिक डायनामिक्स इंक ऐसे कार्ड डिवेलप कर रही है। इस साल के आखिर में ये अमेरिकी मार्केट में उतारे जाएंगे। इनमें दरअसल वेफर जितने पतले माइक्रोप्रोसेसर लगे होंगे। इनमें बहुत छोटी बैटरियां लगी होंगी जो कम से कम तीन साल तक चलेंगी।

हालांकि ये क्रेडिट कार्ड आपकी पर्सनल जानकारी तभी दिखाएंगे जब आप एक सिक्युरिटी कोड डालेंगे। सिटी बैंक ने एक नया 2जी कार्ड भी रिलीज किया है जिसमें एक प्रोग्राम की हुई मैगनेटिक चिप लगी हुई और सामने की तरफ बटन लगे हैं। इसका भी ट्रायल चल रहा है अगर कामयाब रहा तो इसे चलन में लाया जाएगा।

ABHAY
27-03-2011, 12:55 PM
पंकज भाई बहुत ही अच्छी जानकारी है मेरे तरफ से ++

pankaj bedrdi
28-03-2011, 10:22 AM
धन्यवाद अभय भाइ

pankaj bedrdi
04-04-2011, 06:31 PM
चीन में एचआईवी के टीके के सफल परीक्षण का दावा
चीन के वैज्ञानिकों ने एचआईवी के एक टीके के क्लीनिकल परीक्षण के पहले चरण में कामयाबी का दावा किया है..

pankaj bedrdi
04-04-2011, 06:33 PM
ऐसे लें कंप्यूटर में ई-मेल का बैकअप
सबक लेते हुए आप चाहें तो जी-मेल पर मौजूद अपनी सामग्री का अपने ही कंप्यूटर में बैकअप ले सकते हैं। बैकअप ऑनलाइन भी लिया जा सकता है...

amit_tiwari
11-05-2011, 03:31 AM
कल सुबह(अमेरिकी समय के अनुसार) स्काईप को माइक्रोसोफ्ट द्वारा खरीद लिया जायेगा |
काफी दिनों से लीक हो रही सूचनाओं के बाद अब यह लगभग तय है की माइक्रोसोफ्ट स्काईप नामक कंपनी को खरीदने वाला है | ८.५ बिलियन डॉलर का यह सौदा कल तक लिखित रूप में सामने आ जायेगा |

amit_tiwari
11-05-2011, 03:38 AM
ZrNhKcxBbZo