PDA

View Full Version : कॉमर्स करे कमाल


pankaj bedrdi
02-05-2011, 10:36 AM
कॉमर्स करे कमाल :crazyeyes::crazyeyes::beating:

khalid
02-05-2011, 10:39 AM
कॉमर्स करे कमाल :crazyeyes::crazyeyes::beating:

कौन सा कमाल पंकज भाई

pankaj bedrdi
02-05-2011, 10:45 AM
बारहवीं के बोर्ड एग्जाम करीब-करीब खत्म हो गए हैं। एग्जाम खत्म होने के बाद अक्सर सबसे बड़ी समस्या होती है करियर चुनने की। ज्यादातर स्टूडेंट्स को यह पता नहीं होता कि किस सब्जेक्ट में क्या-क्या करियर ऑप्शंस हैं और वे किस फील्ड में अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं? हम आपको बारहवीं के बाद कॉमर्स से जुडे़ दिल्ली में उपलब्ध ऑप्शंस के बारे में बता रहे हैं। एक्सपर्ट्स से बात करके पूरी जानकारी दे रही हैं :lol::lol::lol:

pankaj bedrdi
02-05-2011, 10:47 AM
बी.कॉम पास
यह कोर्स दिल्ली यूनिवसिर्टी के लगभग 55 कॉलेजों में उपलब्ध है।

योग्यता : बारहवीं पास। हर कॉलेज अपनी कट-ऑफ लिस्ट निकालता है, जिसके आधार पर ऐडमिशन मिलता है। डीयू के सभी कॉलेजों में ऐडमिशन मार्क्स के आधार पर होता है।

कब मिलेंगे फॉर्म : जून के पहले हफ्ते से।

कहां से मिलेंगे : सेंट्रलाइज्ड फॉर्म मिलते हैं, जिसके लिए यूनिवर्सिटी सेंटर तय करती है।

जॉब ऑप्शन : अकाउंटिंग, फाइनैंशल सेक्टर जैसे बैंकिंग, इंश्योरेंस और क्लैरिकल आदि। अगर कोई स्टूडेंट इसमें आगे पढ़ना चाहें तो एमबीए और एम.कॉम कर सकता है।

बी.कॉम ऑनर्स
यह कोर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के साथ-साथ जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी में भी है।

pankaj bedrdi
02-05-2011, 10:47 AM
डीयू

योग्यता : बारहवीं पास। हर कॉलेज अपनी कट-ऑफ लिस्ट निकालता है, जिसके आधार पर ऐडमिशन मिलता है।

जामिया

योग्यता : कम-से-कम 50 फीसदी नंबरों के साथ बारहवीं पास। जामिया में हर कोर्स के लिए एंट्रेंस होता है।

कब मिलेंगे फॉर्म : फॉर्म निकल चुके हैं। फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख 5 मई है। फॉर्म जामिया यूनिवसिर्टी जाकर सुबह 9:00 से दोपहर बाद 4:00 बजे तक (लंच टाइम 1-2 छोड़कर) खरीद सकते हैं और जमा करा सकते हैं। शनिवार और रविवार को यूनिवर्सिटी बंद रहती है। फॉर्म http://www,jmi.ac.in से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

कब होगा टेस्ट : 2 जून। टेस्ट का रिजल्ट 15 जून को आएगा। ऐडमिशन मेरिट के हिसाब से मिलता है, जिसमें एंट्रेंस टेस्ट का वेटेज 85 परसेंट और इंटरव्यू का वेटेज 15 परसेंट होगा।

जॉब ऑप्शन : अकाउंटिंग, फाइनैंशल सेक्टर जैसे बैंकिंग, इंश्योरेंस और क्लैरिकल आदि। बी.कॉम ऑनर्स करने के बाद जो स्टूडेंट ऐकडेमिक में जाना चाहते हैं, उन्हें फायदा होता है क्योंकि इसमें मैथ्स ज्यादा होता है। आगे एम.कॉम या सीए कर सकते हैं। इस कोर्स के कुछ पेपर सीए से मिलते जुलते होते हैं इसलिए सीए करने में फायदा होता है।

pankaj bedrdi
02-05-2011, 10:51 AM
बी. ए. (ऑनर्स) इकनॉमिक्स
यह कोर्स डीयू के लगभग सभी कॉलेजों में उपलब्ध है। डीयू में श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को इस कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज माना जाता है। इसके अलावा जामिया भी यह कोर्स कराता है।

डीयू

योग्यता : बारहवीं पास। हर कॉलेज अपनी कटऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन करता है।

कहां से मिलेंगे : सैंट्रलाइज्ड फॉर्म मिलते हैं, जिसके लिए यूनिवर्सिटी सेंटर तय करती है।

जामिया

योग्यता : कम-से-कम 50 फीसदी नंबरों के साथ बारहवीं पास।

कब मिलेंगे फॉर्म : फॉर्म निकल चुके हैं। फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख 5 मई है। फॉर्म जामिया जाकर सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 4 बजे तक (लंच टाइम 1-2 छोड़कर) खरीद सकते हैं और जमा करा सकते हैं। शनिवार और रविवार को यूनिवर्सिटी बंद रहती है। फॉर्म http://www,jmi.ac.in से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

जॉब ऑप्शन : प्लानिंग से जुड़ी जॉब मिलती है, जैसे रूरल या अर्बन प्लानिंग आदि। स्टूडेंट्स इसमें आगे पढ़ना चाहें तो एमबीए, एम. ए इकनॉमिक्स आदि कर सकते हैं। रिसर्च में भी जा सकते हैं।

pankaj bedrdi
31-05-2011, 10:08 AM
बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)

यह कोर्स गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आईपी) यूनिवर्सिटी से होता है। आईपी में नए सेशन के लिए ए
ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी 88 प्रोग्राम के लिए 48 एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करती है। यूनिवर्सिटी के 11 स्कूल हैं और इससे जुड़े 103 इंस्टिट्यूट हैं।

आईपी यूनिवर्सिटी से इन स्ट्रीम्स में बीबीए कर सकते हैं :

- BBA (B&I) - बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बैंकिंग ऐंड इंश्योरेंस)

- BBA (CAM) - बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (कंप्यूटर एडिड मैनेजमेंट)

- BBA ( T&TM ) - बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट)

- BBA General

- BBA ( MOP&M ) - बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (मॉर्डन ऑफिस प्रैक्टिस ऐंड मैनेजमेंट)

योग्यता : कम-से-कम 50 परसेंट मार्क्स के साथ बारहवीं पास अप्लाई कर सकते हैं। बारहवीं में इंग्लिश सब्जेक्ट पढ़ा होना जरूरी है।

कब निकलते हैं फॉर्म : फॉर्म मिलने शुरू हो गए हैं। 25 अप्रैल तक अप्लाई कर सकते हैं।

कहां से लें फॉर्म : दिल्ली में इंडियन बैंक की 22 ब्रांचों से ले सकते हैं। ऐडमिशन फॉर्म और प्रॉस्पेक्टस की कीमत 1,000 रुपये है। फॉर्म http://ipu.admissionhelp.com पर 25 अप्रैल तक ऑनलाइन या द्वारका जाकर यूनिवर्सिटी में सीधे जमा करा सकते हैं।

टेस्ट कब : इसके लिए कॉमन एंटेंस टेस्ट (CET) होता है। टेस्ट 28 मई (शनिवार) को सुबह 10:30 से दोपहर 1 बजे तक होगा। टेस्ट का रिजल्ट 14 जून को आएगा।

टेस्ट फॉरमैट : टेस्ट ऑब्जेक्टिव टाइप होता है, जिसमें कुल 150 सवाल होंगे। इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल नॉलेज, लॉजिकल ऐंड एनालिटिकल अबिलिटी और मैनेजमेंट एप्टिट्यूड से जुडे़ सवाल पूछे जाएंगे। एक सवाल चार मार्क्स का होगा। निगेटिव मार्किंग भी है, जिसमें एक गलत जवाब के लिए एक नंबर काटा जाएगा। 600 नंबर के टेस्ट के लिए ढाई घंटे मिलेंगे। टेस्ट सिर्फ इंग्लिश मीडियम में ही दे सकते हैं।

जॉब ऑप्शंस : इसमें मार्केटिंग, क्लैरिकल और फाइनैंस में शुरुआती स्तर की जॉब मिलती हैं। आगे पढ़ना चाहें तो एमबीए कर सकते हैं।

pankaj bedrdi
31-05-2011, 10:18 AM
BBA, BBE, BFIA

बीबीएस (बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज), बीबीई (बैचलर ऑफ बिजनेस इकनॉमिक्स/बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकनॉमिक्स) या बीएफआईए (बैचलर ऑफ फाइनैंशल ऐंड इनवेस्टमेंट एनालिसिस) ये तीनों कोर्स डीयू में उपलब्ध हैं। तीनों कोर्सों के लिए फॉर्म की तारीखें और योग्यता आदि एक जैसी है।

योग्यता : कम-से-कम 60 परसेंट मार्क्स के साथ बारहवीं पास होना जरूरी है। टेस्ट के लिए वही स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने बारहवीं क्लास में मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट पढ़ा हो। स्टूडेंट्स का बेस्ट 4 स्कोर देखा जाएगा। इंग्लिश और मैथ्स के अलावा दो ऐकडेमिक सब्जेक्ट के मार्क्स भी जोड़े जाएंगे। इनमें हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, केमिस्ट्री, फिजिक्स जैसे ऐकडेमिक सब्जेक्ट हो सकते हैं। वोकेशनल सब्जेक्ट के मार्क्स को नहीं जोड़ा जाएगा।

कब निकलते हैं फॉर्म : इन दिनों फॉर्म मिल रहे हैं। 4 मई तक फॉर्म जमा करा सकते हैं।

कहां से लें : www.south.du.ac.in/fassh, https://dducollege.du.ac.in, www.sscbsdu.ac.in पर लॉगऑन करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन होगा।

टेस्ट कब- जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट 5 जून को होगा।

टेस्ट फॉरमैट : टेस्ट 2 घंटे का होगा और इसमें 120 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। सही जवाब के लिए तीन नंबर मिलेंगे और गलत जवाब देने पर एक नंबर कट जाएगा। टेस्ट चार हिस्सों में होगा। एक सेक्शन इंग्लिश का होगा, जबकि बाकी तीन सेक्शन जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव अबिलिटी और रीजनिंग अबिलिटी के होंगे।

pankaj bedrdi
31-05-2011, 10:19 AM
Bbs (277 सीटें)

- डीयू के दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडी, केशव महाविद्यालय

योग्यता : इसमें एंटेंस टेस्ट को 50 परसेंट वेटेज दी जाती है और बारहवीं के मार्क्स की वेटेज 30 परसेंट होती है। गुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए 10-10 परसेंट मार्क्स होते हैं।

pankaj bedrdi
07-06-2011, 10:23 AM
बीए में कॉमर्स बनाएगा करियर
दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे मशहूर कोर्स कॉमर्स में दाखिला लेने के लिए हर साल बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं।

pankaj bedrdi
07-06-2011, 10:23 AM
बीए में कॉमर्स बनाएगा करियर
दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे मशहूर कोर्स कॉमर्स में दाखिला लेने के लिए हर साल बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं।

pankaj bedrdi
22-06-2011, 08:20 PM
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=11219&stc=1&d=1308755888
जाँब बेशुमार कामर्स

pankaj bedrdi
22-06-2011, 08:41 PM
आर्थिक उदारीकरण के इस दौर में कॉमर्स का क्रेज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेजी से बढ रहा है। इसका कारण है कि अधिकतर कंपनियों में कॉमर्स बैकग्राउंड वालों के लिए नौकरियां निकलती ही रहती हैं। जिस तरह भारत में विदेशी कंपनियों की आमद बढी है, कॉमर्स के लोगों के लिए स्कोप भी बढ गये हैं। लेकिन इस फील्ड में कॉमर्स के अलावा भी अन्य स्ट्रीम के स्टूडेंट सीए, आईसीडब्ल्यूए के अलावा अकाउंटिंग से जुडे शार्ट टर्म कोर्स करके अच्छा रोजगार हासिल कर सकते हैं।

pankaj bedrdi
22-06-2011, 08:48 PM
सीए

सीए में वह सब है, जो आज का युवा नौकरी से चाहता है। कॉमर्स के किसी भी विद्यार्थी से आप पूछ लीजिए कि आगे क्या करोगे, शत्प्रतिशत का जवाब बस एक ही होगा, सीए बनेंगे। विद्यार्थियों का यह सपना ही सीए को प्राथमिकता सूची में प्रारंभिक कुछ स्थानों में ही शामिल करा देता है।

यह जॉब वेतन के नजरिए से भी स्वर्णिम माना जाता है। मैनेजमेंट कोर्सो के बढते प्रभाव के बाद भी सीए का क्रेज किसी भी सूरत में कम नहीं हुआ है। हां यहां यह जरूर है कि सीए का कंपटीशन कठिन है और इसमें सफल होने के लिए अच्छी तैयारी की जरूरत होती है, लेकिन अगर अच्छा फल चाहिए तो मेहनत तो करनी ही पडेगी। अगर आप नजर डालेंगे तो पाएंगे कि आज साधारण घरों के बहुत से छात्र सीए बन गए हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता बारहवीं पास होना जरूरी है।

शानदार जॉब है

pankaj bedrdi
22-06-2011, 08:48 PM
सीएस

आज लोगों के सामने कॅरियर के कई विकल्प हैं। लेकिन अधिक वेतन दिलाने वाले कॅरियर कम ही हैं, जो हैं भी उनके तकनीकी ज्ञान के लिए पैसा अधिक खर्च होता है। आर्थिक कारणों से हर किसी के लिए यह संभव नहीं है कि वह अपने बच्चों को ऐसा कोर्स करा सकें लेकिन सीएस की पढाई में अधिक पैसा खर्च नहीं होता है और रेगुलर क्लास भी करना अनिवार्य नहीं है।

आप घर पर रहकर भी पढाई कर सकते हैं। दूर-दराज में रहने वाले छात्र ई-लर्निग के माध्यम से कंपनी सेक्रेटरी फाउंडेशन प्रोग्राम कर सकते हैं। इस कोर्स का महत्व अन्य कोर्सो से कम नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार सीएस कॉरपोरेट जगत की रीढ है।

बिना इसके किसी कंपनी की तरक्की संभव नहीं है। इस कॅरियर में चुनौतियां तो बहुत हैं लेकिन आगे बढने के रास्ते भी कई हैं। इस कारण से ही इसे भविष्य का कॅरियर कहा जाता है।

कंपनी सेक्रेटरी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, सरकारी व गैर सरकारी एजेंसियों, शेयर होल्डर्स एवं सरकार के बीच एक कडी का काम करता है। इसमें वह सब कुछ है, जिसे आज का युवा हासिल करना चाहता है। अगर आप फाइन आ*र्ट्स छोडकर किसी भी विषय से बारहवीं पास हैं तो इस सीएस फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। कॉमर्स बैकग्राउंड के विद्यार्थी इसमें कुछ फायदे में रहते हैं।

कॉस्ट ऐंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग प्रोफेशनल्स की भूमिका में इजाफा हो रहा है। ये प्रोफेशनल्स मैनेजमेंट की चुनौतियों का सामना करने और ऑपरेशंस को कॉस्ट इफेक्टिव बनाने की कला में निपुण होते हैं। ये इन्वेस्टमेंट प्लानिंग, प्रॉफिट प्लानिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और मैनेजेरियल निर्णय लेने का काम करते हैं।

इसमें भी हैं जॉब

pankaj bedrdi
22-06-2011, 09:12 PM
आईसीडब्ल्यूए

कॉस्ट ऐंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग प्रोफेशनल बनने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट ऐंड व*र्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा संचालित कोर्स करना होगा। इस कोर्स के तीन चरण हैं। फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास व्यक्ति इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र जिन्होंने बारहवीं की परीक्षा दी है, वे भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

यह कोर्स करने के बाद मैन्युफैक्चरिंग कंपनी या सर्विस सेक्टर में काम किया जा सकता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस कोर्स को पूरा करने के बाद चेयरमैन सीईओ/सीएफओ, मैनेजिंग डायरेक्टर, फाइनेंस डायरेक्टर, फाइनेंस कंट्रोलर, चीफ अकाउंटेंट, कॉस्ट कंट्रोलर, मार्केटिंग मैनेजर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे हैं।