PDA

View Full Version : सेना में प्रवेश के लिए प्रवेश-परीक्षा सितæ


dipu
11-05-2011, 09:56 PM
भारतीय सेना में प्रवेश के लिए कंबाइन्ड डिफेंस सर्विसेज एक्जामिनेशन(सीडीएसई)की परीक्षा देनी होती है। यह संघ लोक सेवा आयोग आयोजित करता है। वर्ष में दो बार फरवरी और अगस्त सितंबर में। इस परीक्षा में कामयाबी के बाद ही इंडियन मिल्रिटी एकेडमी(आईएमए) देहरादून और आफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी(ओटीए), चेन्नई में कैडेट के रूप में प्रवेश मिलता है। सीडीएस परीक्षा के जरिए नेवी और एयर फोर्स में भी जाया जा सकता है। बशर्ते बीएससी(फिजिक्स, मैथ),बीटेक या बीई की डिग्री हो। आईएमए: योग्यता किसी भी विषय में स्नातक डिग्री। अविवाहित होना चाहिए। ओटीए: शार्ट सर्विस कमिशन-एसएससी कोर्स- विवाहित या अविवाहित पुरुष , किसी भी विषय में डिग्री।

चयन आधार: प्रवेश परीक्षा। आब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रवेश परीक्षा देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित की जाती है। तीन पेपर की परीक्षा होती है और फिर आईएमए,एयर फोर्स और नेवी में प्रवेश मिलता है। सभी पेपर दो घंटे के और 100-100 अंक के होते हैं । नेगेटिव माकिर्ंग की जाती है। पहले पेपर में आपकी अंग्रेजी की परीक्षा ली जाती है, दूसरे में समसामयिक विषयों पर आपका साधारण ज्ञान जाना जाता है । इसमें इतिहास से लेकर भूगोल और विज्ञान के भी प्रश्न होते हैं। तीसरे पेपर में इस बात की परीक्षा ली जाती है कि आपका प्रारंभिक गणित कैसा है। इसमें अर्थमेटिक, एलजेब्रा, ज्योमेट्री, ट्रिगोनोमेट्री मेंसुरेशन और स्टैट के प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

परीक्षा के बाद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड(एसएसबी)का टेस्ट देना होता है। इसमें रीजनिंग, इनीशिएटिव, इंटेलीजेंस, करेज, कम्युनिकेशन , एडॉप्टिबिलिटी, कंफीडेंस के बारे में आपकी क्षमता का मूल्यांकन करता है। यह परखा जाता है कि आपमें ऑफिसर बनने की क्षमता या नेतृत्व करने की क्षमता है या नहीं।

सीडीएस की अगली परीक्षा सितंबर 18 को होने वाली है और जून महीने की 6 तारीख तक आवेदन किए जा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए लॉग आन करें : www.upsc.gov.in