PDA

View Full Version : भारत में जल्द ही होने वाली है नौकरियों की ब


dipu
14-05-2011, 09:30 AM
भारत में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल इस पूरे साल के दौरान देश में नौकरियों की बहार रहेगी। ये कहना है आनलाइन रोजगार सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी नौकरी डॉट कॉम का। कंपनी की तरफ से जारी किए गए जॉब स्पीक सूचकांक के मुताबिक अप्रैल में यह 1062 अंक के स्तर पर रहा।



कंपनी का कहना है कि आने वाले दिनों में निर्माण और इंजीनियरिंग क्षेत्र समेत सभी उद्योगों में नौकरियों की बहार रहेगी। निर्माण और इंजीनियरिंग सेक्टर के बारे में कंपनी का कहना है कि मंदी के दौरान भले ही इन सेक्टर्स पर सबसे ज्यादा मार पड़ी थी लेकिन आने वाले दिनों में इन सेक्टर्स में रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे।

नौकरी डॉट कॉम की ओर से भारत में नई भर्तियों को लेकर किए गए सर्वे के मुताबिक अप्रैल महीने में 77 प्रतिशत नौकरियां निर्माण और इंजीनियरिंग क्षेत्र में रहीं। हालांकि आटो, बैंकिंग, आयल, टेलीकाम क्षेत्र में भर्तियों में दो प्रतिशत की गिरावट रही। बीपीओ क्षेत्र में सबसे ज्यादा 16 प्रतिशत की कमी देखी गयी। उधर आईटी और कैपिटल गुड्स क्षेत्र में हमेशा की तरह नौकरियों के अवसर सामान्य स्तर पर बने रहे। मानव संसाधान प्रबंधन, एकाउंट्स, बिक्री और साफ्टवेयर डेवलपमेंट क्षेत्र में भी नौकरियों के अच्छे अवसर सामने आए हैं।