PDA

View Full Version : जापानी बच्चों का व्यवहार सबसे अच्छा


dipu
26-05-2011, 01:04 PM
दुनिया भर में स्कूली बच्चों के आचरण में सुधार हुआ है। एक अध्ययन के मुताबिक जापानी बच्चों का व्यवहार सबसे अच्छा पाया गया है। शोध के अनुसार चीन तीसरे स्थान पर है, जबकि रूस को इस मामले में दसवां स्थान हासिल हुआ है।

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2000 के मुकाबले 2009 में कक्षाओं में कम व्यवधान उत्पन्न हुआ है। कक्षा में ब्रिटेन के किशोरों का आचरण अंतरराष्ट्रीय औसत से बेहतर पाया गया है, लेकिन कक्षा में अच्छे आचरण के मामले में एशियाई देश शीर्ष पर हैं।

कक्षाओं में ज्यादा अनुशासन आया है

आचरण की पड़ताल इस आधार पर की गई है कि कक्षा के दौरान 15 साल के छात्रों को शांत करने के लिए शिक्षक को कितना इंतजार करना पड़ता है यानि कक्षा में व्यवधान का स्तर क्या है। अध्ययन से पता चला है बीते दशक के दौरान बच्चों के आचरण में सुधार हुआ है।

अनुशासन घटने की धारणा गलत निकली

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘लोकप्रिय धारणा ये है कि पहले के छात्रों के मुकाबले आज के छात्र कम अनुशासित होते हैं। शिक्षक अपनी कक्षा पर नियंत्रण खोते जा रहे हैं, लेकिन लोकप्रिय धारणा गलत साबित हुई है। साल 2000 और 2009 के बीच स्कूलों में अनुशासन के स्तर में गिरावट नहीं आई है, बल्कि ज्यादातर देशों में इसमें सुधार हुआ है।’

हालांकि अध्ययन में शामिल किए गए 38 देशों और क्षेत्रीय शैक्षिक व्यवस्था के बीच काफी असमानताएं भी पाई गई हैं। अध्ययन में एशियाई देश और क्षेत्र को शीर्ष 10 में से सात स्थान हासिल हुए हैं जबकि बाकी के तीन स्थान पूर्वी यूरोप को मिले हैं। चीन की दो स्कूली व्यवस्थाएं - शंघाई और हांगकांग, शीर्ष चार में शुमार हैं जिससे पता चलता है कि चीन किस तरह शैक्षणिक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है।

किशोरों के आचरण के इस अध्ययन में ब्रिटेन 28वें स्थान पर है जो कि अमेरिका और जर्मनी से पीछे है लेकिन फ्रांस और इटली से बेहतर है। स्कूली शिक्षा के स्तर के इस वैश्विक अध्ययन में स्कैंडेनिवायाई देश सबसे निचले पायदान पर हैं। वैश्विक स्कूल वरीयता क्रम में शीर्ष पर रहने वाला फिनलैंड इस अध्ययन में नीचे से तीसरे स्थान पर है। केवल अर्जेंटीना और ग्रीस ही ऐसे देश हैं जहां कक्षा में रुकावट का स्तर फिनलैंड से भी खराब है।