PDA

View Full Version : कलमाड़ी की बैंड बज गयी


krantikari
29-05-2011, 07:50 PM
कलमाड़ी की बैंड बज गयी

:banalema::banalema::banalema::banalema::banalema: :banalema:

krantikari
29-05-2011, 07:51 PM
राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति ने शुंगलू समिति की रिपोर्ट पर अपने बिंदुवार जवाब खेल मंत्रालय को भेज दिया है। व्यापक स्तर पर हुई अनियमितताओं के लिए जेल में बंद आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी व अन्य अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सूत्रों ने कहा कि करीब एक हजार पन्नों में दो हिस्सों में जवाब भेज दिया गया है और टिकट प्रणाली, अवैध तरीके से बढ़ाए गए बजट, बीजिंग ओलंपिक पर्यवेक्षक कार्यक्रम, परामर्शदाता की नियुक्ति और भर्ती घोटाले समेत अनेक मुद्दों के लिए कलमाड़ी समेत पूर्व शीर्ष अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया गया है जिस तरफ शुंगलू समिति इशारा कर चुकी है।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गत वर्ष 25 अक्टूबर को राष्ट्रमंडल खेलों में कथित भ्रष्टाचार की पड़ताल के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था।
खेल आयोजन समिति ने कलमाड़ी तथा उनके करीबी सहयोगियों द्वारा दिए गए कुछ ठेकों के मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की जांच पर सहमति जताई है। खेल आयोजन समिति के मुख्य कार्याधिकारी [सीईओ] जरनैल सिंह ने बताया कि हमने खेल मंत्रालय को अपना जवाब भेजा है।

krantikari
29-05-2011, 07:52 PM
सूत्रों के अनुसार इस तरह के कई मामले हुए जिनमें कलमाड़ी और उनके साथी अधिकारियों की टोली ने फैसले लेने में एकाधिकार रखा और ठेकेदारों का चयन करते में सभी नियमों का उल्लंघन किया।
आयोजन समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अनेक सरकारी अधिकारियों और निजी एजेंसियों समेत अन्य को कांप्लीमेंट्री टिकट देने में 52 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ।
आयोजन समिति ने माना है कि कलमाड़ी ने पहले ही आवंटित 1813 करोड़ रुपये से बजट को 913 करोड़ रुपये और बढ़ा दिया। आयोजन समिति ने कहा कि बीजिंग ओलंपिक पर्यवेक्षक कार्यक्रम में करीब 161 लोगों को चीन ले जाया गया जो व्यर्थ की कवायद थी और इससे धन की बर्बादी हुई।

krantikari
29-05-2011, 07:52 PM
सूत्रों का दावा है कि रिपोर्ट से पता चला है कि आयोजन में अनेक अनियमितताओं में कथित तौर पर साथ देने के लिए कलमाड़ी के कहने पर उच्चस्तरीय पदों पर फर्जी भर्तियां की गईं।
आयोजन समिति के एक अधिकारी ने कहा कि हमने उच्चस्तरीय समिति के अनेक नतीजों के मामले में जांचकर्ता एजेंसियों द्वारा आगे की जांच की सिफारिश की है। रिपोर्ट खेल मंत्रालय के पास है और वे आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करेंगे।

krantikari
29-05-2011, 07:52 PM
उन्होंने कहा कि संभावना है कि रिपोर्ट में सामने आई कुछ अनियमितताओं में खेल मंत्रालय जांच एजेंसियों की ओर से जांच की सिफारिश करेगा। शुंगलू समिति की 512 पन्नों की पांचवीं रिपोर्ट में अनेक ठेके देने में बरती गई कथित अनियमितताओं की ओर इशारा किया गया है और खेल मंत्रालय ने इन पर तीन मई को आयोजन समिति को जवाब देने को कहा था।
पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक वी.के. शुंगलू की अध्यक्षता में गठित उच्चस्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री को सौंपी है।