PDA

View Full Version : क्या आप पढ़ाई के लिए न्यूजीलैंड जाना चाहतí


dipu
04-06-2011, 09:47 AM
न्यूजीलैंड में शिक्षा और रोजगार के अवसर तलाश रहे युवाओं के लिए मौका है कि वे रविवार को स्वामी विवेकानंद लायब्रेरी में होने जा रहे ‘एजुकेशन न्यूजीलैंड डे’ में हिस्सा लेकर वहां के शैक्षणिक वातावरण, कोर्सेस और रोजगार की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड में स्पेशलाइज्ड शॉर्ट टर्म कोर्सेज होने के कारण यह देश भारतीय छात्रों की पसंद में शामिल होता जा रहा है। खासतौर पर तकनीकी क्षेत्र से जुड़े युवा यहां तीन से लेकर छह माह तक के शॉर्ट टर्म टेक्निकल कोर्स करना पसंद करते हैं।

यहां कई पॉलिटेक्निक संस्थान हैं, जो विभिन्न तरह के तकनीकी कोर्स कराते हैं। दिल्ली स्थित न्यूजीलैंड उच्चायोग पहली बार मध्य भारत में अपना अधिकारिक एजुकेशन डे आयोजित कर रहा है, जिसमें उच्चायोग से एजुकेशन ऑफिसर जुकनू राय आ रही हैं।

वे युवाओं को शिक्षा के अवसरों के अलावा वहां रोजगार हासिल करने व न्यूजीलैंड में बसने के बारे में जानकारी देंगी। दोपहर 12 से 1 बजे तक के सत्र में इन विषयों पर चर्चा के अलावा वीजा, एजुकेशन और वर्क परमिट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक हर छात्र और अभिभावक की वन-टू-वन काउंसिलिंग भी करेंगी, जिसमें छात्र न्यूजीलैंड में शिक्षा के संबंध में तमाम चर्चाएं कर सकते हैं। शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार के लिए यहां छह टीचर ट्रेनिंग संस्थान हैं।

लायब्रेरी से मिली जानकारी के मुताबिक न्यूजीलैंड की आबादी लगभग 40 लाख है और इतनी कम आबादी के बावजूद वहां कई शैक्षणिक संस्थान है, जिनमें लगभग 25 शासकीय अनुदान प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान हैं। तकनीकी दक्षता के लिए यह संस्थान डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट देते हैं।

naman.a
19-06-2011, 02:32 PM
मै नही जाना चाहता ।

bharat
27-06-2011, 05:10 AM
न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के immigration process में कितना अंतर है, क्या इस बारे में कोई बता सकता है! ऑस्ट्रेलिया के बारे में सुना है कि वहां पर PR के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ता है , न्यूजीलैंड में इस बारे में क्या कानून है?

pankaj bedrdi
27-06-2011, 10:07 PM
लेकिन मै भारत रह कर पढुगा

bharat
28-06-2011, 10:15 AM
लेकिन मै भारत रह कर पढुगाबंधू जब सूत्र कुछ और बारे में बताने के लिए बना है तो क्यूँ इस तरह की प्रविष्टि क्यूँ कर रहे हो!
! जहाँ जो जानकारी मिले ले लिया करो! न भी लो तो कम से कम देने वाले को देने दिया करो!

pankaj bedrdi
28-06-2011, 12:50 PM
बंधू जब सूत्र कुछ और बारे में बताने के लिए बना है तो क्यूँ इस तरह की प्रविष्टि क्यूँ कर रहे हो!
! जहाँ जो जानकारी मिले ले लिया करो! न भी लो तो कम से कम देने वाले को देने दिया करो!


मै तो अपना राय रखा हु भाइ ना कि आपके सुत्र मै टंग अडा रहा हु आप आपना सुत्र बढाइये हम अपना राय प्रकट करेगेँ

dipu
28-06-2011, 08:44 PM
लेकिन मै भारत रह कर पढुगा

mitr jo bharat se bahar padne ke awsar talash rahe hai ye sutr unke liye hai


:tomato:

bharat
29-06-2011, 12:46 AM
मै तो अपना राय रखा हु भाइ ना कि आपके सुत्र मै टंग अडा रहा हु आप आपना सुत्र बढाइये हम अपना राय प्रकट करेगेँ
करो. ..!
:giggle::tomato::tomato:

rahulvarma
30-06-2011, 05:35 PM
न्यूजीलैंड में विदेश में अध्ययन: भारतीय को न्यूजीलैंड में विदेशों में अध्ययन के इच्छुक छात्रों के लिए एक मार्गदर्शिका. बाहर विदेश में अध्ययन न्यूजीलैंड संस्थानों, न्यूजीलैंड में भारतीय छात्रों के लिए अध्ययन की लागत और अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्र मुद्दों में पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें.
http://www.uniguru.com/studyabroad/newzealand.html