PDA

View Full Version : और मुंहासे हो जाएगें गायब


dipu
04-06-2011, 09:50 AM
सही खानपान न होने तथा चारों ओर फैले प्रदूषण में बसर करने के लिये मजबूर होने के कारण, अधिकांश लोग चेहरे पर होने वाले मुहासों की समस्या से परेशान हैं। खाशकर युवाओं की तो यह एक आम समस्या है। युवा अवस्था में मुंहासों का होना प्राकृतिक घटना भी माना जाता है क्योंकि इस उम्र में शरीर में हार्मोन्स संबंधी परिवर्तन हो रहे होते हैं। यही कारण है कि लाख कोशिशों के बाद भी युवाओं को इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। लेकिन आयुर्वेद में कुछ ऐसे नुस्खें बताए गए हैं जिनके प्रयोग से आपको मुहासों की इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो अनुभव की कसौटी पर तो खरे हैं ही साथ ही इनका कोई नकारात्मक प्रभाव यानी कि साइड इफेक्ट भी नहीं होता है...

- नीबूं के रस में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। तीस मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

- गाय के कच्चे दूध में जायफल को घिस लें और पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद उबटन की तरह छुड़ा लें इसकेबाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रयोग से 4 से 5दिनों के अन्दर ही मुहासे गायब होने लगेंगे और उनके दाग भी नहीं बनेंगे।

- जैतून के तेल को रोज रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से मुहासे और चेहरे पर हो रही फुंसियां ठीक हो जाती हैं।

विशेष: मुहांसे और फुंसियों की समस्या से निजात मिलने तक अधिक मीठा, ऑइली, बासी व ठंडा, बाजारू चीजें... आदि चीजों से दूर रहें। पेट को हर हाल में ठीक रखें कब्ज न रहने दें, क्योंकि पेट और चेहरे की त्वाचा का गहरा संबंध होता

pankaj bedrdi
04-06-2011, 04:14 PM
जनकारी अच्छी है

deepkukna
05-06-2011, 08:46 AM
पकंज भाई दुध ओर जायफल की मात्रा तौ बताओ

dipu
05-06-2011, 02:48 PM
शुक्रिया ..................................

deepsironj
10-05-2014, 05:26 PM
soth (dry ginger) ghis kar lagane se bhi thik ho jate hai

IrkRahulRaj
14-12-2018, 01:55 PM
अगर बात त्वचा की देखभाल की हो तो हमारे पास फेसिअल से अच्छा कोई विकल्प नहीं होता, लेकिन कई बार हम अपने ऑफिस और बहार के काम में ऐसे फस जाते हैं कि पार्लर जाने का टाइम ही नहीं निकलता और हमारी त्वचा की देखभाल ठीक से नहीं हो पाती है।

तो क्यों न हम फेसिअल घर पे ही करें (Facial at Home (https://hindi.popxo.com/2018/10/ghar-per-facial-karne-ke-tareeke-in-hindi/)) | ऐसा करने से न सिर्फ हमारे पैसे की बचत होगी बल्कि टाइम भी बचेगा ।

आइये जानते है घर पे फेसिअल करने के तरीके :-

१. फेस क्लींजिंग करें
इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगाकर ५ से १० मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को साफ कर लें।

२. स्क्रबिंग करें
स्क्रबर बनाने के लिए आप केले को मिक्सी में पीस लें और उसमें 1 चम्मच दूध, दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इससे चेहरे पर 10 मिनट तक धीर- धीरे स्क्रब करें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

३. फेस मास्क
फेस मास्क का चयन आपकी त्वचा के लिए बहुत अहम् है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो मुल्तानी मिट्टी पर आधारित फेस मास्क बेहतर है और अगर आपकी त्वचा रूखी है तो हाइड्रेटिंग जेल या क्रीम बेस्ड फेस मास्क बेहतर होगा । इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरा धो लें।

४. फेस मास्क लगाने के बाद चेहरे की नमी बरकरार रखना भी जरूरी है और इसके लिए मॉश्चच्युराइजर बेहतर ऑप्शन है। किसी अच्छे मॉश्चच्युराइजर से चेहरे की मसाज करें।

और भी कई सरे घरेलु नुस्खे हैं फेसिअल करने के जिन्हे हम आगे भी डिसकस करते रहेंगे । लेकिन इसके अलावा आपको भी कुछ फेसिअल के घरेलु नुस्खों के बारे में पता है तो कमैंट्स के द्वारा जरूर शेयर करें।