PDA

View Full Version : बेटे की चाहत में 37 वर्ष से नहीं किया स्नान


anjaan
02-07-2011, 07:42 PM
इसे हठवादी व्यक्तित्व कहें या रूढि़वादी मानसिकता। एक ऐसे दौर में जब चहुंओर बेटियों की जय-जय हो रही हो। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां बेटियों ने अपनी सफलता का परचम न फहराया हो। एक ऐसा व्यक्ति भी है, जिसने सैंतीस वर्ष चार माह से बेटा पाने की चाहत में स्नान नहीं किया। बेटे की आस में वह सात बेटियों के पिता बन चुके हैं। ये अनूठे शख्स हैं वाराणसी के चोलापुर थाना क्षेत्र के छतांव गांव के कैलाश सिंह उर्फ कलऊ।

anjaan
02-07-2011, 07:42 PM
एक साधु से मुलाकात के बाद खेती-बाड़ी से परिवार की गुजर करने वाले कैलाश के मन में यह बात बैठ गई कि स्नान न करने पर उन्हें ऐसे पुत्र की प्राप्ति होगी, जो ओजस्वी-शूरवीर होगा। उनका नाम दुनिया में रोशन करेगा। इसी विचार ने कैलाश को विवाह के कुछ वर्ष बाद स्नान न करने के लिए प्रेरित किया। समय के साथ स्नान न करने का विचार कैलाश में मजबूत होता गया और पुत्र की चाहत में कैलाश के घर सात बेटियां हो गईं।

शहर से लगभग तीस किलोमीटर दूर छतांव गांव आज कैलाश के कारण चर्चा में है। लोग उनके दीदार के लिए दूर-दूर से आते हैं। कुछ लोग उनकी सोच पर माथा पीटते हैं तो कुछ समझाने की कोशिश करते हैं। पहले स्नान न करने पर पत्**नी, बेटियां और गांव वाले कैलाश को ताना मारा करते थे। पत्नी कलावती ने तो कई बार उन्हें छोड़ने की भी धमकी दी। मगर कैलाश ने खुद को नहीं बदला। उन्हें आज भी विश्वास है कि उनकी मान्यता जरूरी पूरी होगी।

anjaan
02-07-2011, 07:42 PM
मई, 1969 में कलावती देवी के साथ परिणय सूत्र में बंधने वाले कैलाश ने फरवरी, 1974 में आखिरी बार स्नान किया था। अनुशासित जीवन जीने में विश्वास रखने वाले कैलाश पूरे दिन खेती-बाड़ी करते हुए अपनी गायों की देखभाल करते हैं। वह हर शाम [अग्नि स्नान] का दावा करते हैं। वह अग्नि के चारों ओर परिक्रमा करते हैं। इसके पीछे उनकी धारणा है कि वह [अग्नि स्नान] में शरीर से निकलने वाले पसीने से शारीरिक गंदगी को साफ कर लेते हैं। मात्र दूसरी कक्षा तक पढ़े साढ़े पांच फुट के कैलाश को हर मौसम में पूरी बांह के स्वेटर व पैंट में देखा जा सकता है। लगभग साढ़े आठ फीट लंबी दाढ़ी और मूंछ के स्वामी कैलाश का मानना है कि वह अपने जीवन का संचालन ईश्वरीय इच्छा के अनुसार कर रहे हैं।

samar.sinha
30-09-2011, 02:36 PM
देश में एक से एक उदाहरण मौजूद है।

sagar -
30-09-2011, 03:08 PM
बड़ा ही विचित्र प्रयोग किया हे इन्होने लेकिन कामयाबी अभी तक नही मिली ...अब तो उनको समझ जाना चाहिए के स्नान ना करना उनका गलत साबित हुआ हे !

Gaurav Soni
30-09-2011, 05:14 PM
बड़ा ही विचित्र आदमी हे ये