PDA

View Full Version : सैमसंग ने पछाड़ा ऐप्पल और नोकिया को भी


dipu
01-08-2011, 05:06 PM
अभी-अभी खबर आई थी कि ऐप्पल ने स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में दुनिया का सबसे बडी मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया को पछाड़ दिया है।

इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया तेजी से बदलती रहती है और हमेशा कुछ नया होता रहता है। यह तय था कि इस तिमाही के परिणाम आने के बाद नोकिया से नंबर वन की पोजीशन छिन जाएगी लेकिन यह किसी को आभास नहीं था कि ऐप्पल को मिला यह सम्मान थोड़े समय भी नहीं रहने पाएगा।

खबर मिली है कि सैमसंग के गैलेक्सी स्मार्टफोन ने अप्रैल से जून के बीच एक करोड़ अस्सी लाख से दो करोड़ दस लाख तक की बिक्री की है। गैलेक्सी स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड के सॉफ्टवेयर पर चलता है। इस अवधि में नोकिया ने एक करोड़ 67 लाख स्मार्टफोन बेचे जबकि ऐप्पल ने दो करोड़ तीस हजार आईफोन बेचे। नील मॉस्टन नाम के एक रिसर्च एनालिस्ट ने यह जानकारी दी है।

सैमसंग सस्ते फोन भी बेचती है लेकिन अब वह महंगे मोबाइल सेटों पर ध्यान केन्द्रित करती जा रही है। कंपनी अपने मुनाफे में बढ़ोतरी के इरादे से यह कदम उठा रही है। सस्ते फोन में कमाई कम होती है जबकि मेहनत उतनी ही होती है। इस साल सैमसंग का मोबाइल फोन के विश्व बाज़ार में 20 प्रतिशत का हिस्सा होगा जबकि नोकिया का इस समय 26 प्रतिशत है। यानी दोनों के बीच प्रतिद्विंता और बढ़ेगी।

Nitikesh
01-08-2011, 06:14 PM
यार गेलेक्सी ने तो मार्केट में धूम मचा दी है.
Android का application इतना जोरदार और बढ़ियां होता है की कोई भी इस पर फ़िदा हो जाए.
ये पूरी तरह के single handed mobile है.
और कुछ ज्यादा मगजमारी भी नहीं होती है.
Android के मुकाबले में और सभी मोबाइल का application थोड़ा बोरिंग होता है!