Log in

View Full Version : कम उम्र में सफेद बाल


sagar -
30-09-2011, 07:35 AM
उम्र बढ़ने के साथ बाल सफेद होना प्रकृति का नियम है, परंतु जब कम आयु में बाल सफेद होना आरंभ हो जाते हैं तो एक समस्या का रूप धारण कर लेते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से इसे बालों का विकार भी कह सकते हैं। हालाँकि बाल सफेद होने के कारणों पर अध्ययन लंबे समय से हो रहा है, किंतु इसकी संतोषजनक व्याख्या अभी तक नहीं हो सकी है।

हमारे बाल की बाहरी कोशिकाएँ रंगीन पिगमेंट उत्पन्न करती हैं, जिसे मेलेनिन कहते हैं। आयु बढ़ने के साथ इन रंगीन पिगमेंट की मात्रा घटने लगती है। इस कारण कोशिकाओं में वायु का आयतन बढ़ता है, जो पिगमेंट का ऑक्सीकरण कर देता है, जिससे बाल सफेद हो जाते हैं।

sagar -
30-09-2011, 07:36 AM
बाल सफेद होने के प्रमुख कारण -

असंतुलित भोजन
मानसिक तनाव या चिंता
तीव्र मानसिक झटका
पिगमेंट निर्माण में जन्म से दोष
जल व वायु प्रदूषण
तेज बुखार या संक्रामक रोग जैसे- वायरस, टायफाइड आदि
आनुवांशिकता
तेज गर्म पानी से बालों को धोना
बालों की ठीक प्रकार से सफाई न करना
पुराना जुकाम होना
बालों में डाई व रसायनों का अधिक प्रयोग करना

sagar -
30-09-2011, 07:44 AM
सफेदी से बचाने के कुछ घरेलू तरीके
आँवले को मेहँदी की पत्तियों के साथ पीसकर उसका पेस्ट बालों में लगाएँ और लगभग एक या डेढ़ घंटे के उपरांत बालों को धो लें।

कढ़ी पत्ता का सेवन भी बालों को सफेदी से बचा सकता है।

ताजे आँवले का रस बालों में लगाना भी अत्यंत उपयोगी है।

सूखे आँवले के चूर्ण का पेस्ट बनाकर उसे बालों में लगाने से भी सफेद बालों की समस्या का समाधान होता है।

बाल यदि शुष्क हों तो नारियल के तेल में मेहँदी को तब तक पकाएँ जब तक तेल आधा न हो जाए। उसको बालों में दो घंटों तक लगा रहने के उपरांत बालों को धो लें।

शुद्ध सरसों के तेल में कढ़ी पत्ते को अच्छी तरह पकाकर उसको बालों में लगाएँ।

बालों में हिना के प्रयोग से बालों को रंगा भी जा सकता है। वहीं यह बालों को आकर्षक और मजबूत भी बनाता है।

sagar -
30-09-2011, 07:46 AM
सावधानियाँ
पौष्टिक भोजन का सेवन करें।

बालों को गर्म पानी से न धोकर ठंडे पानी से धोएँ।

बालों को धोने के लिए अच्छे हर्बल शैम्पू का प्रयोग करें।

चिंता व तनाव से मुक्त रहें।

बालों में डाई व रसायनों का प्रयोग कम करें।

पुराना जुकाम हो तो किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाकर उसका तत्काल उपचार कराएँ।

YUVRAJ
30-09-2011, 07:46 AM
एक अच्छी जानकारी सागर भाई ...:bravo:

sagar -
30-09-2011, 07:54 AM
सफेद बालों हेतु घरेलू नुस्खा

पिसी हुई सूखी मेहँदी एक कप, कॉफी पावडर पिसा हुआ 1 चम्मच, दही 1 चम्मच, नीबू का रस 1 चम्मच, पिसा कत्था 1 चम्मच, ब्राह्मी बूटी का चूर्ण 1 चम्मच, आँवला चूर्ण 1 चम्मच और सूखे पोदीने का चूर्ण 1 चम्मच। इतनी मात्रा एक बार प्रयोग करने की है। इसे एक सप्ताह में एक बार या दो सप्ताह में एक बार अवकाश के दिन प्रयोग करना चाहिए।

सभी सामग्री पर्याप्त मात्रा में पानी लेकर भिगो दें और दो घण्टे तक रखा रहने दें। पानी इतना लें कि लेप गाढ़ा रहे, ताकि बालों में लगा रह सके। यदि बालों में रंग न लाना हो तो इस नुस्खे से कॉफी और कत्था हटा दें। पानी में दो घण्टे तक गलाने के बाद इस लेप को सिर के बालों में खूब अच्छी तरह, जड़ों तक लगाएँ और घण्टेभर तक सूखने दें।

इसके बाद बालों को पानी से धो डालें। बालों को धोने के लिए किसी भी प्रकार के साबुन का प्रयोग न करके, खेत या बाग की साफ मिट्टी, जो कि गहराई से ली गई हो, पानी में गलाकर, कपड़े से पानी छानकर, इस पानी से बालों को धोना चाहिए। मिट्टी के पानी से बाल धोने पर एक-एक बाल खिल जाता है जैसे शैम्पू से धोए हों।

khalid
30-09-2011, 07:55 AM
बेहतरीन सुत्र हैँ सागर भाई अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद

sagar -
30-09-2011, 07:55 AM
लाभ : इस नुस्खे का प्रति सप्ताह प्रयोग करने से जहाँ बाल सुन्दर व मजबूत रहते हैं, वहीं सिर दर्द, अनिद्रा, शरीर की अतिरिक्त गर्मी, आँखों की जलन आदि व्याधियाँ दूर होती हैं। जिनके बाल अधपके होंगे वे इस नुस्खे के प्रयोग से काले दिखाई देंगे। खिजाब (हेयर डाई) लगाने की अपेक्षा इस नुस्खे का प्रयोग करना श्रेष्ठ है, क्योंकि खिजाब में जो केमिकल्स होते हैं, वे त्वचा पर बुरा असर करते हैं और रहे-सहे काले बाल भी सफेद हो जाते हैं। इस नुस्खे के सेवन से ऐसा कोई दुष्परिणाम नहीं होता।

sagar -
30-09-2011, 07:58 AM
* आमलकी रसायन आधा चम्मच प्रतिदिन सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से जड़ से काले हो जाते हैं।

* एक छोटी कटोरी मेहँदी पावडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आँवला पावडर, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा (जो अंडा न लेना चाहें वे न लें), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सामग्री लोहे की कड़ाही में रात को भिगो दें। सुबह हाथों में दस्ताने पहनकर बालों में लगाएँ, त्वचा को बचाएँ, ताकि रंग न लगने पाए। दो घंटे बाद धो लें। यह आयुर्वेदिक खिजाब है, इससे बाल काले होंगे, लेकिन इन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

sagar -
30-09-2011, 07:59 AM
सफेद बालों को कभी भी उखाड़ें नहीं, ऐसा करने से ये ज्यादा संख्या में बढ़ते हैं। सफेद बाल निकालना हों तो कैंची से काट दें या उन्हें काला करने वाला उपाय अपनाएँ।