PDA

View Full Version : वजन कैसे कम करे? :10 steps ?


goinggud@33
11-02-2010, 12:37 PM
1. Eat breakfast

2. Include vegetables or salad with lunch and dinner

3. Choose fruit as a snack

4. Eat smaller serving sizes by using smaller plates and cups

5. Replace full-fat food and drinks with reduced-fat alternatives.

6. Choose wholegrain foods instead of more refined foods

7. Eat slowly and stop when you are satisfied, not stuffed full

8. Swap sweetened drinks such as cordial, soft drink and juice with water

9.Eat when you genuinely feel hungry, rather than for emotional or other reasons .

10. Eat your evening meals at a dinner table with the TV turned off.
:help:

abhishek
11-02-2010, 06:48 PM
Great post.. very useful for me..

Right now my weight is 90 Kgs. I am planning to reduce it to 75 within 4 months.. Hoping your tips would help me..

jitendragarg
11-02-2010, 07:05 PM
Low fat is not that important. Low carbohydrate is a must. Forget the rice, potato etc.

gaurav
11-02-2010, 09:54 PM
Best way to reduce weight to do extra physical exercise.. I would never recommend any change in diet for shedding extra pounds.

brajesh
12-02-2010, 09:20 AM
Nice article dude.. Really very helpful.. I am also looking to reduce my weight.... thanks for shairng.. :cheers:

smashingatul
12-02-2010, 10:32 PM
In order to avoid being trapped in the web of unwanted and hidden salt, sugars and fat in your diet, it's important to become 'label smart'. Read the ingredients and nutrition labels on food products that are bought off the supermarket shelves. Here are some points to in mind while picking foods: No fat or fat free: Contains less than 1/2 gram of fat per serving. Lower or reduced fat: Contains at least 25 per cent less per serving than the reference food. (An example might be reduced fat cream cheese, which would have at least 25 per cent less fat than original cream cheese). Low fat: Contains less than 3 grams of fat per serving 'Lite': Contain 1/3 the calories or 1/2 the fat per serving of the original version or a similar product. No calories or calorie free: Contains less than five calories per serving. Low calories: Contains 1/3 the calories of the original version or a similar product. Sugar free: Contains less than 1/2 gram of sugar per serving. Reduced sugar: At least 25 per cent less sugar per serving than the reference food. No preservative added: Contains no added chemicals to preserve the product. Some of these products may contain natural preservative. Low sodium: Contains less than 140 mgs of sodium per serving. No salt or salt free: Contains less than 5 mgs of sodium per serving. High fibre: 5 gms or more per serving (foods making high-fibre claims must meet the definition for low fat, or the level of total fat must appear next to the high-fibre claim).

More or added fibre: Contains 2.5 gms more per serving than the reference food.

vivek
03-03-2010, 07:40 AM
simple one step plan....

Stop thinking you are fat..... :lol::lol::lol:

abhishek
03-03-2010, 07:57 PM
simple one step plan....

Stop thinking you are fat..... :lol::lol::lol:

PJs not allowed..

jitendragarg
03-03-2010, 08:00 PM
PJs not allowed..

I guess we can allow PJ in general chat. And anyways it was more of an sarcastic comment, I guess. :P

sunilmathur
04-03-2010, 05:47 AM
Try Yoga.. and steps suggested by Swami Ramdev..

http://www.vanamaliashram.org/om_animated.gif

jitendragarg
04-03-2010, 11:41 AM
Try Yoga.. and steps suggested by Swami Ramdev..

http://www.vanamaliashram.org/om_animated.gif

Don't take it otherwise, but I don't believe in anything Ramdev Baba has to say. Although, yoga is really a good option to reduce weight. But then again you need a proper yoga teacher to do it right.

abhishek
05-03-2010, 08:36 PM
I guess we can allow PJ in general chat. And anyways it was more of an sarcastic comment, I guess. :P

:rolling: mine was also PJ.. :gm:

jitendragarg
05-03-2010, 08:57 PM
:rolling: mine was also PJ.. :gm:

:doh::doh::bang-head:

desiBabu
15-03-2010, 05:23 PM
Go to moon.......

:lol::lol:

raju
21-03-2010, 08:50 PM
Extra physical work is the key to reduce weight. that's it..

PARIYAR
25-11-2010, 01:30 PM
भई लोगों हिंदी फोरम है तो हिंदी का उपयोग कीजिये

jalwa
27-11-2010, 07:42 PM
भई लोगों हिंदी फोरम है तो हिंदी का उपयोग कीजिये
मित्र, उपरोक्त सभी प्रविष्ठियां इस फोरम के हिंदी रूपांतरण से बहुत पहले की हैं.

अब बात करते हैं वजन कम करने के उपायों की.
वजन कम करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूण होता है लेकिन यह एक धीमी गति से होने वाली प्रकिया है। अचानक और फटाफट वजन कम करने वाली कोई जादू की झप्पी या चीन बंगाल का जादू नहीं बना है। वजन कम करने के लिए किसी भी तरह का एक्सरसाइज शुरू करने के पहले या भोजन में किसी प्रकार की तबदीली करने के पहले एक बार अपने डॉक्टर और डायटिशियन से सलाह जरूर कर लें । अगर आप को मोटापे से जुड़ी किसी तरह समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर उसे इसके बारे में अवश्य बता दे। यह हमेशा याद रखे कि रोजाना थोड़ी देर से ही एक्सरसाइज शुरू करे लेकिन लगातार करते रहे और इसे बढ़ा कर लम्बी अवधी तक ले जाएं। यह मोटापा दूर करने का सबसे आसान और सुरक्षित साधन है बनिस्बत किसी तरह की दवा का सेवन करने के या डायटिंग के नाम पर भूखे मरने के ।



मोटापा कम करने का लक्ष्य उतना तक ही होना चाहिए जितना एक स्वस्थ मनुष्य का आदर्श वजन होता है न कि उतना जितना रैंम्प पर कैट वॉक करने वाली मॉडल का होता है ।

jalwa
27-11-2010, 07:43 PM
वजन कम करने के निम्नलिख्ति टिप्स इस प्रकार हो सकते है



खाने में अच्छे भोजन का चुनाव करे: जब भोजन में लिए जाने वाले कैलोरीज और शरीर को जरूरत होने वाले पोषक तत्वों में अंतर होगा और शरीर में पहुंचने वाला कैलोरी जलने के बजाए शरीर में इकठठा होने लगती है तो मनुष्य मोटापे का शिकार होने लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि भोजन में सही आहार का चुनाव करे और यह भी पोषण रखे कि उसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और खनिज लवण शरीर के लिए कितने उपयुक्त है। अगर आपको कोलेस्ट्रोल से जुड़ी कोई समस्या है तो आप के लिए यह जरूरी है कि आप सेचुरेटेट फैटस और वसा के अन्य रूप का त्याग कर दे। भोजन में कार्बोहाइडेट के प्रयोग को कम करे और प्रोटीन की मात्रा को बढाएं। बेहतर आहार तालिका बनाने के लिए आप किसी डायटिशियन या न्यूटरीषनिस्ट से संपर्क कर रोजाना की जरूरतों के अनुसार एक भोजन चार्ट बना सकते है।

jalwa
27-11-2010, 07:44 PM
नियमित एक्सरसाइज :
मोटे आदमी के लिए रोजाना एक्सरसाइज शुरू करना और इसे नियमित तौर पर जारी रखना एक बहुत ही दुरूह कार्य होता है लेकिन मोटापा से छुटकारा पाने के लिए इसके बिना काम भी नहीं चलता है। अगर आपने पहले कभी एक्सरसाइज नहीं किया है तो पहले हल्के –फुल्के और आसान एक्सारसाइज करना शुरू करे। शुरूआती दौर में थोड़ी देर एक्सरसाइज करे फिर बाद में धीरे –धीरे समय बढ़ाते जाए। एक्सरसाइज मोटे लोगों के साथ ही स्वस्थ और आदर्श वजन वाले लोगों के लिए भी जरूरी है। इससे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक तौर पर भी व्यक्ति चुस्त और दुरूस्त रहता है। लेकिन वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज को प्रतिदिन के लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा बनाना होगा और इसे लम्बे समय तक जारी रखना होगा । एक्सरसाइज से हृदय रोगों के साथ ही उच्च रक्तचाप व डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

jalwa
27-11-2010, 07:52 PM
सकारात्मक दृश्टिकोण रखे और माइंडसेट को फोकस करे : वजन कम करने के दौरान यह आवश्यक होता है कि व्यक्ति का आत्मविश्वास और प्रेरक शक्ति काफी उची होनी चाहिए । एक्सरसाइज शुरू करने के तुरंत बाद ही लोग उकता कर इसे छोड़ देते हैं इसलिए यह जरूरी है कि एक्सारसाइज का लक्ष्य निधार्रित कर इसे सकारात्मक सोच के साथ नियमित रूप से लक्ष्य प्राप्ती तक करते रहना चाहिए । इसके लिए आपको अपने दोस्तों और अपने परिवार के सदस्यों से भी काफी सपोट की आवश्यकता पड़ती है जो समय समय पर आपको प्रेरित करते रहते हैं। आप अपने एक्सारसाइज की अवधी और फ्रिक्वेंसी के प्रति सचेत रहकर एक्सारसाइज के स्टैंडर्ड को भी बनाए रखे।



खाना थोड़ा –थोड़ा कई बार में ले : एक्सरसाइज करने के दौरान कभी भी भूख को न मारे और डायटिंग न करे। इससे अगले भोजन के समय तक भूख लगी रहती है और जब भोजन मिलता है तो शरीर में फैट जमा हो जाता है। इससे अच्छा है कि थोड़े थोड़ा ही सही लेकिन कुछ समय के अंतराल पर भोजन लेते रहे। यह जूस, ताजे फल या निम्न कैलोरीज का कोई भी स्नैक्स हो सकता है। कभी भी सुबह के नाश्ते का त्याग नहीं करे।

jalwa
27-11-2010, 07:53 PM
भरपूर पानी पिए : कई बार कम पानी पीने से भी मोटापे की शिकायत उत्पन्न होती है। कुछ लोग आदतन पानी कम पीते हैं और प्यास को टालते रहते हैं। यह स्थिति आपकों मोटा बना सकती है। इससे बचने के लिए प्रर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ।



तनाव को कम करें : तनाव से निपटने के लिए कई बार हालात के अनुसार लोग कई तरह के उपाय अपनाते है। आप तनाव से बचने के लिए योगा और आसन जैसी रिलेक्सेशन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है ।



चीनी और फैट से परेहज : कोल्स, पेस्टरीज, मिठाई, डिब्बा बंद फास्ट फूड जैसे प्रोसेस्ड किए और रिफाइंड आयल में निर्मित खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए । बर्गर और फ्रेंच फ्राइ तकनीक से बने खाद्य पदार्थ भी स्वास्थय के लिए हानिकारक सिद्ध होते है। अधिक तले भुने हर प्रकार के भोजन से बचने की कोशिश करे।



शराब से रहे दूर : अल्कोहल एक हाइ कैलोरीज पेय पदार्थ होता हैं लेकिन इसका शरीर और स्वास्थ्य के पोषण के लिए कोई महत्व नहीं है। इसलिए अगर आप जानवरों जैसा अपना पेट और स्थूलकाय शरीर नहीं बनाना चाहते हैं तो शराब से आज ही तौबा कर लें।



मोटापा दूर करने वाली गोलियों के प्रयोग से बचे : शरीर का वजन जल्दी कम करने के लिए आज लोग तरह–तरह की गोलियों और अन्य दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन इन दवाओं के भ्रामक विज्ञापन से बचना चाहिए । इन दवाओं का कोई फायदा नहीं होता है और उल्टे इसके कई तरह के साइड एफैक्ट भी होते है। इसलिए मोटापा को दवा खाकर दूर करने के बजाए अपने खान–पान और दिनर्चया में परिवतर्न लाकर और नियमित रूप से एक्सरसाइज करके कम करने का प्रयत्न करना चाहिए ।