PDA

View Full Version : विंडोज 7 को बनाएं और सुविधाजन


dipu
24-01-2012, 07:43 PM
विंडोज 7 को कंप्यूटिंग के लिहाज से बेहतर बनाया जा सकता है। इसके लिए इस पर काम करने के दौरान उभरने वाली छोटी-मोटी खामियों को कुछ बातों को अमल में लाकर दूर कर सकते हैं।

आसानी से खोलें एप्प
की-बोर्ड से बगैर हाथ हटाए विंडोज 7 पर कोई प्रोग्राम लांच करना चाहते हैं? पीसी पर ऐसा करने के लिए 'विंडोज की' दबाने के बाद एप्प के नाम के शुरुआती अक्षर कंपोज करने होंगे। मसलन गूगल क्रोम के लिए 'सीएचआर' तो आईट्यूंस के लिए 'आईटी'। इसके बाद 'एंटर-की' दबानी होगी। अगर आपने सभी एप्प टास्क बार में लगा रखे हैं, तो पहले एप्प के लिए विंडोज +1 कमांड देना होगा। दूसरे के लिए विंडोज + 2 कमांड देना होगा।

ऑटो प्ले सेटिंग्स करें रिसेट

कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है कि पीसी की ड्राइव में सीडी या डीवीडी लगाते ही वह अपने आप शुरू हो जाती हैं? इसकी वजह यह है कि ड्राइव विंडोज ऑटो प्ले से नियंत्रित होती है। अगर आप चाहते हैं कि सीडी या डीवीडी लगाने के बाद वह आपकी मर्जी से शुरू हो तो इसके लिए 'कंट्रोल पैनल' में जाकर 'ऑटो प्ले' सेटिंग्स को अपनी मर्जी से सेट कर सकते हैं।

स्पेयर यूजर अकाउंट

अगर आपको विंडोज 7 में काम करने में दिक्कत आ रही है या रोजाना इस्तेमाल में आने वाले एप्प ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, तो उन एप्प को दूसरे यूजर अकाउंट से चला कर देखें। यानी आप जिस यूजर अकाउंट से उन्हें चलाते हैं, उसके बजाए किसी और अकाउंट से चलाएं। अगर स्पेयर अकाउंट से समस्या नहीं आती है, तो इसका मतलब है कि किसी फाइल की सेटिंग करप्ट हो गई है। यदि स्पेयर अकाउंट के बावजूद समस्या आती है तो इसका मतलब यह हुआ कि आपको एप्लीकेशन दोबारा इंस्टॉल करना होगा। हो सकता है विंडोज भी नए सिरे से इंस्टॉल करनी पड़े।

फाइल एक्सटेंशन लाएं सामनें

फाइल एक्सटेंशन से यह पता चलता है कि वह किस प्रकार की फाइल है। मसलन वर्ड की फाइल का एक्सटेंशन .doc होता है, इसी तरह डिजिटल फोटो का एक्सटेंशन -small.jpg होता है। इधर देखने में आया है कि विंडोज एक्सप्लोरर बाय डिफॉल्ट फाइल एक्सटेंशन छिपा देता है। लेकिन इसे आप 'विंडोज + ई' दबाकर सामने ला सकते हैं। उक्त कमांड देेने के बाद 'ऑर्गेनाइज' पर क्लिक करें। फिर फोल्डर और सर्च ऑप्शन देते हुए 'व्यू' टैब से फाइल एक्सटेंशन सामने ला सकते हैं।

लैपटॉप टचपैड करें बंद

ऐसा अक्सर लैपटॉप पर काम करने के दौरान देखने में आता है। पता चलता कि आप ई-मेल टाइप करने में मशगूल है और अचानक ही कलाई टचपैड से छू जाती है। नतीजतन कर्सर कहां से कहां पहुंच जाता है। लेकिन इससे बचा जा सकता है। इसके लिए आपको touchpadPal1.2 डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप जब भी टाइपिंग करेंगे, यह अपने आप ही टचपैड को डिसेबल कर देगा।

डेस्कटॉप आइकन रखें एक जगह

विंडोज 7 के साथ यह भी एक समस्या पेश आती है कि अमूमन डेस्कटॉप पर फाइल वहां नहीं मिलती, जहां उसे रखा जाता है। लेकिन एक थर्ड पार्टी एप्प DesktopOK से आप अपने डेस्कटॉप का लेआउट सेव रख सकते हैं। इसकी मदद से अगर रिजोल्यूशन बदलता भी है तो भी आप आइकन को पहले जैसी स्थिति में ला सकते हैं।