PDA

View Full Version : Nirmal Baba ( आखिर क्या है सच? )


abhisays
17-04-2012, 03:05 PM
Nirmal Baba ( आखिर क्या है सच? )

http://www.hitlatest.com/wp-content/uploads/2012/04/Nirmal-baba-ji.jpg

abhisays
17-04-2012, 03:07 PM
अभी निर्मल बाबा के बारे में समाचार पत्रों में काफी कुछ लिखा जा रहा है, इनकी संपत्ति के बारे में भी कई खुलासे किये जा रहे हैं.. क्या यह बाबा भी पिछले कई बाबाओ की तरह fraud है.
देखेंगे इस सूत्र में. आप लोग के पास भी इस सिलसिले में कोई जानकारी है तो जरुर शेयर करे.

abhisays
17-04-2012, 07:23 PM
http://abhisays.com/india/who-is-nirmal-baba.html

arvind
18-04-2012, 12:20 PM
निर्मल बाबा का पोल खोलने मे सबसे अग्रणी भूमिका निभाने वाला अखबार "प्रभात खबर" है। उसी के सौजन्य से मै कुछ तथ्यों को इस सूत्र मे डाल रहा हूँ।

अगर इस फोरम पर कोई निर्मल बाबा का भक्त है, तो उसे आग्रह है कि मेरे इस प्रयास को अन्यथा न ले, मेरा मकसद किसी का दिल दुखाना कतई नहीं है। बल्कि उन तथ्यों को दर्शाना है, जो अखबार ने प्रकाशित किए है।

arvind
18-04-2012, 12:23 PM
कौन है निर्मल बाबा?

निर्मल बाबा दो भाई हैं. बड़े भाई मंजीत सिंह अभी लुधियाना में रहते हैं. निर्मल बाबा छोटे हैं. पटियाला के सामना गांव के रहनेवाले. 1947 में देश के बंटवारे के समय निर्मल बाबा का परिवार भारत आ गया था. बाबा शादी-शुदा हैं. एक पुत्र और एक पुत्री हैं उनकी.

मेदिनीनगर (झारखंड) के दिलीप सिंह बग्गा की तीसरी बेटी से उनकी शादी हुई. चतरा के सांसद और झारखंड विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी के छोटे साले हैं ये. बकौल श्री नामधारी, 1964 में जब उनकी शादी हुई, तो निर्मल 13-14 वर्ष के थे.

1970-71 में वह मेदिनीनगर (तब डालटनगंज) आये और 81-82 तक वह यहां रहे. रांची में भी उनका मकान था. पर 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के सिख विरोधी दंगे के बाद उन्होंने रांची का मकान बेच दिया और चले गये. रांची के पिस्का मोड़ स्थित पेट्रोल पंप के पास उनका मकान था.

arvind
18-04-2012, 12:24 PM
झारखंड से रिश्ता

निर्मल बाबा का झारखंड से पुराना रिश्ता रहा है. खास कर पलामू प्रमंडल से. 1981-82 में वह मेदिनीनगर (तब डालटनगंज) में रह कर व्यवसाय करते थे. चैनपुर थाना क्षेत्र के कंकारी में उनका ईंट-भट्ठा भी हुआ करता था, जो निर्मल ईंट के नाम से चलता था.

उन्हें जाननेवाले कहते हैं : निर्मल का व्यवसाय ठीक नहीं चलता था. तब उनके ससुरालवाले मेदिनीनगर में ही रहते थे. हालांकि अभी उनकी ससुराल का कोई भी सदस्य मेदिनीनगर में नहीं रहता. उनके (निर्मल बाबा के) साले गुरमीत सिंह अरोड़ा उर्फ बबलू का लाईम स्टोन और ट्रांसपोर्ट का कारोबार हुआ करता था.

बबलू के मित्र सुमन जी कहते हैं : चूंकि बबलू से मित्रता थी, इसलिए निर्मल जी को जानने का मौका मिला था. वह व्यवसाय कर रहे थे. कुछ दिनों तक गढ़वा में रह कर भी उन्होंने व्यवसाय किया था. वहां कपड़ा का बिजनेस किया. पर उसमें भी नाकाम रहे. बहरागोड़ा इलाके में कुछ दिनों तक माइनिंग का ठेका भी लिया. कहते हैं..बहरागोड़ा में ही बाबा को आत्मज्ञान मिला.

इसके बाद से ही वह अध्यात्म की ओर मुड़ गये. वैसे मेदिनीनगर से जाने के बाद कम लोगों से ही उनकी मुलाकात हुई है. जब उनके बारे में लोगों ने जाना, तब यह चर्चा हो रही है. उन्हें जाननेवाले लोग कहते हैं कि यह चमत्कार कैसे हुआ, उनलोगों को कुछ भी पता नहीं.

arvind
18-04-2012, 12:27 PM
- हां, निर्मल बाबा मेरे साले हैं : नामधारी

* निर्मल बाबा आपके रिश्तेदार हैं?

हां यह सही है, काफी लोग पूछते हैं, इसके बारे में. मैं स्पष्ट कर दूं कि वह मेरे साले हैं.
कुछ बतायें, उनके बारे में.

1964 में जब मेरी शादी हुई थी, तो उस वक्त निर्मल 13-14 साल के थे. पहले ही पिता की हत्या हो गयी थी. इसलिए उनकी मां (मेरी सास) ने कहा था कि इसे उधर ही ले जाकर कुछ व्यवसाय करायें. 1970-71 में वह मेदिनीनगर (तब डालटनगंज) आये. 1981-82 तक रहे, उसके बाद रांची में 1984 तक रहे. उसी वर्ष रांची का मकान बेच कर दिल्ली लौट गये.

1998-99 में बहरागोड़ा में माइंस की ठेकेदारी ली थी. इसी क्रम में उन्हें कोई आत्मज्ञान प्राप्त हुआ. इसके बाद वह अध्यात्म की तरफ मुड़ गये. बस इतना ही जानता हूं,उनके बारे में. क्या आइडिया है, निर्मल बाबा के बारे में

देखिए उनके लाखों श्रद्धालु हैं. लोग उनमें आस्था रखते हैं. वैसे कई मुद्दों पर मेरी मतभिन्नता है उनके साथ.

* किस मुद्दे पर है मतभिन्नता

देखिए, मैं कहता हूं कि ईश्वरीय कृपा से यदि कोई शक्ति मिली है, तो उसका उपयोग जनकल्याण में होना चाहिए. बात अगर निर्मल बाबा की ही करें, तो आज जिस मुकाम पर वह हैं, वह अगर जंगल में भी रहें, तो श्रद्धालु पहुंचेंगे. तो फिर प्रचार क्यों? पैसा देकर ख्याति बटोर कर क्या करना है? जनकल्याण में अधिक लोगों का भला हो.

गुरुनानक के शब्दों में कहें, तो करामात, कहर का दूसरा नाम है. यह दुनिया दुखों का सागर है. यदि आज आप करामात दिखा रहे हैं. तो स्वाभाविक है कि लोगों की अपेक्षा बढ़ेगी, लंबे समय तक किसी की अपेक्षा के अनुरूप काम करना संभव नहीं है. मेरी नजर में यह काम शेर पर सवारी करने जैसा है.

arvind
18-04-2012, 12:32 PM
प्रभात खबर द्वारा लगातार किये जा रहे खुलासे के बाद टीवी चैनलों पर विज्ञापन के माध्यम से लोकप्रियता बटोरने वाले निर्मल बाबा उर्फ निर्मल जीत सिंह नरूला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. चैनलों के माध्यम से लाखों भक्तों को बेवकूफ बनाकर ठगी करने के आरोपी बाबा के खिलाफ उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ के दो अलग-अलग थानों में शिकायता दर्ज की गई है.

लखनऊ के गोमतीनगर थाने में लखनऊ निवासी तान्या ठाकुर और आदित्य ठाकुर ने निर्मल बाबा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जिसमें उन्होंने आम लोगों से पैसे लेकर सवाल पूछने और उल्टा-सीधा जवाब देकर धोखा करने के आरोप लगाए हैं. अर्जी में कहा गया है कि निर्मल बाबा के प्रवचन से लोग गुमराह हो रहे हैं. गोमतीनगर थाना प्रभारी मनोज मिश्रा ने बताया कि शिकायत दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की जाएगी. पुलिस निर्मल बाबा के साथ मीडिया की भूमिका की भी जांच करेगी.

दूसरी शिकायत छत्तीसगढ में रायपुर के डीडी नगर थाने में दर्ज कराई गई है. इसमें शिकायतकर्ता रविशंकर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष योगेन्द्र शंकर शुक्ला ने निर्मल बाबा पर पाखंडी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि “निर्मल बाबा की तीसरी आंख” कार्यक्रम में बाबा लोगों को अनर्गल उपाय बतलाकर उनके साथ धोखाधड़ी करके फीस के रूप में मोटी रकम वसूलते हैं.

टीवी चैनलों पर विज्ञापन के माध्यम से बाबा की लोकप्रियता अचानक काफी बढ़ गयी है. अगर कहें कि उनके सामने सभी बाबा पीछे छूट गये हैं, तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. बाबा का असर ऐसा है कि टीवी के सामने भी कई लोग पर्स खोल कर और बोतल में पानी रख कर बैठ जाते हैं. थर्ड आइ ऑफ निर्मल बाबा नामक कार्यक्रम में बाबा कृपा पाने के जो उपाय बताते हैं, वह उन्हें संदेह के घेरे में ला देता है. वैसे बाबा का दावा है कि उनके पास दिव्य शक्ति है और वह उसी से भक्तों को कष्ट से मुक्ति दिलाते हैं.

arvind
18-04-2012, 12:33 PM
काला पर्स रखने के बाबा के टिप्स से उसकी बिक्री काफी बढ़ गयी है. अकेले रांची में काले पर्स की बिक्री अब लगभग हर महीने 1.5 करोड़ की हो रही है, जो पहले बमुश्किल 45-50 लाख की होती थी. 10 रुपये के नये नोट की गड्डी बाहर में 12 सौ रुपये में बिकने लगी है. बैंकों में 10 रुपये की गड्डी की मांग बढ़ गयी है. मुंहमांगी कीमत पर बाबा के फोटो बिक रहे हैं.

कैसे आ सकते हैं समागम में-
पहले बुकिंग करानी पड़ती है. रजिस्ट्रेशन शुल्क दो हजार रुपये प्रति व्यक्ति है. दो वर्ष के ऊपर के बच्चों का भी पूरा पैसा लगता है. पैसे या डिमांड ड्राफ्ट यस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक में जमा होते हैं. निर्मल दरबार में सीधे पैसे या डिमांड ड्राफ्ट भेजने की व्यवस्था नहीं है. यह राशि नन रिफंडेबल और नन ट्रांसफरेबल है. 211, चिरंजीव टावर, 43, नेहरू पैलेस नयी दिल्ली-110019 के पते पर ओरिजनल बैंक रिसिप्ट कूरियर से भेजनी पड़ती है. लिफाफे पर यूनिक रेफरेंस नंबर लिखना पड़ता है, जो वेबसाइट से लिया जा सकता है. यह नंबर तभी संभव है,जब समागम के लिए जगह खाली हो.

समागम में हिस्सा लेने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने पे फी सिस्टम शुरू किया है, ताकि प्रोसेस जल्द हो. इसके लिए चालान वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकते हैं. इसका भी ओरिजिनल रिसिप्ट निर्मल दरबार को भेजना पड़ता है. रिसिप्ट के पीछे अपना मोबाइल नंबर और किस समागम में हिस्सा लेना चाहते हैं, उसका उल्लेख करना होता है. भक्त को एसएमएस से सूचना भेजी जाती है.

फोन से नंबर नहीं लगता- निर्मल बाबा के समागम के लिए फोन से नंबर नहीं लग सकता. न ही सीधे नंबर मिल सकता है. यह सुविधा बंद कर दी गयी है.
ऐसे मिलती है बाबा की कृपा : बाबा कहते हैं, सभी भक्तों का समागम में आना संभव नहीं है. अगर वह टीवी के सामने हैं या फिर कहीं और हैं, तो वहीं उन्हें कृपा मिलती है. सिर्फ श्रद्धा चाहिए.

समागम के दो हिस्से : किसी भी समागम के दो हिस्से होते हैं. पहले हिस्से में निर्मल बाबा भक्तों से सीधे बात करते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं. दूसरे हिस्से में बाबा भक्तों के अनुभव सुनते हैं.

कैसे होता है समापन- समागम की समाप्ति पर बाबा भक्तों से कहते हैं : आप जिस इच्छा को लेकर आये हैं, उसका ध्यान करिये. फिर कहते हैं : सभी अपने-अपने पर्स खोल लीजिये. इसके बाद बाबा आशीर्वाद देते हैं. लोगों से काला पर्स रखने और अलमारी में 10 के नोट की गड्डी रखने की सलाह देते हैं.

अगस्त तक सीट नहीं- बाबा के समागम के लिए अगस्त महीने तक सीट खाली नहीं है. लोगों को चेताया भी गया है कि अगर कोई यह कहता है कि वह बाबा के समागम में शामिल करवा सकता है, तो वह गलत है. ऐसे लोगों से सावधान रहें.

arvind
18-04-2012, 12:35 PM
पैसे देकर सवाल करवाते थे बाबा : निधि
चर्चित ब्लाग भड़ास 4 मीडिया के मुताबिक बाबा पहले नोएडा की फिल्मसिटी स्थित एक स्टूडियो में अपने प्रोग्राम की शूटिंग करवाते थे. उस वक्त बाबा के सामने जो लोग अपनी समस्या के हल का दावा करते थे, वे असली न होकर जूनियर आर्टिस्ट हुआ करते थे.

arvind
18-04-2012, 01:08 PM
निर्मल जीत सिंह नरूला उर्फ निर्मल बाबा की आय के दो स्त्रोत हैं. पहला निर्मल दरबार के समागम में भाग लेने के लिए निबंधन शुल्क और दूसरा दसवंद. निबंधन शुल्क दो हजार रुपये प्रति व्यक्ति (दो वर्ष से ऊपर के भक्त का भी पूरा पैसा) लगता है.

जबकि दसवंद (इसकी राशि पूर्णिमा के पहले जमा करनी होती है) है अपनी आय का 10वां हिस्सा. बाबा और निर्मल दरबार के तीन बैंकों में खाते हैं. ये खाते हैं पंजाब नेशनल बैंक, आइसीआइसीआइ और यश बैंक में.

प्रभात खबर को इन बैंकों में से दो प्रमुख बैंक के खाते का हिसाब हाथ लगा है. इस खाते को देखें, तो इसमें सिर्फ इस वर्ष (जनवरी 2012 से अप्रैल 2012 के पहले हफ्ते तक) 109 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. रोज लगभग 1.11 करोड़. न सिर्फ झारखंड-बिहार-बंगाल से, बल्कि पूरे देश में इस खाते में पैसे डाले गये हैं.

एक निजी बैंक के खाते में 12 अप्रैल 2012 को 14.93 करोड़ रुपये (कुल 14,93,50, 913.89 रुपये) जमा हुए हैं. वह भी सुबह 9.30 बजे से एक बजे तक. शाम तक इस खाते में करीब 16 करोड़ जमा किये गये. इस बैंक खाते का पता है निर्मल दरबार, ई 66, हंसराज गुप्ता मार्ग, ग्रेटर कैलाश, पार्ट वन, दिल्ली 110048.

arvind
18-04-2012, 01:09 PM
25 करोड़ फिक्स्ड डिपोजिट"

एक प्रमुख बैंक में बाबा के नाम 25 करोड़ रुपये का फिक्स्ड डिपोजिटभी है. इन खातों में से किसी नीलम कपूर के नाम से ड्राफ्ट बनवाये गये हैं. इसके अलावा कुछ दूसरी कंपनियों के नाम से भी ड्राफ्ट बनाये गये हैं. जानकारी के मुताबिक निर्मल बाबा खुद दो तरह के खातों का संचालन करते हैं.

एक बैंकखाता अपने नाम (निर्मलजीत सिंह नरूला) और दूसरा खाता निर्मल दरबार के नाम से हैं. निर्मल दरबार के खातों में भक्तों द्वारा रुपया जमा कराये जाने के बाद बाबा उसे अपने खाते में ट्रांसफर कर देते हैं.

arvind
18-04-2012, 01:12 PM
सुषमा नरूला नोमिनी हैं

खातो में सुषमा नरूला का नाम नोमिनी के रूप में दर्ज है. वह निर्मल बाबा की पत्नी हैं. निर्मल दरबार के खाते में जमा कराये गये 109 करोड़ रुपये में से 14.87 रुपये के ड्राफ्ट बनवाये गये. यह ड्राफ्ट डीएलएफ-जीके रेजीडेंसी के नाम से था. डीएलएफ-जीके रेजीडेंसी गुड़गांव में स्थित है और यहां के मकान काफी महंगे बिकते हैं.

बाबा ने अपने इसी बैंक में जमा रुपयों में से मार्च के प्रथम सप्ताह में 53 करोड़ रुपये एक निजी बैंक में ट्रांसफर कर दिये. मार्च में ही नीलम कपूर के नाम से 1.60 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये गये. बाबा के खाते से अगस्त 2011 में कंपिटेंट होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम 17.89 करोड़ रुपये का ड्राफ्ट बनाया गया. इसके अलावा एस सालू कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के नाम भी 80 लाख रुपये ट्रांसफर किये गये.

arvind
18-04-2012, 01:13 PM
एक दूसरे बैंक में हर दिन एक करोड़

एक दूसरे प्रमुख निजी बैंक में 12 अप्रैल की शाम तक 16 करोड़ रुपये जमा कराये गये. इस बैंक में देश भर में औसतन रोज सात सौ इंट्री होती है और 80 फीसदी से ज्यादा राशि नकद जमा की जाती है. इस खाते से पिछले चार दिनों से न तो किसी राशि की निकासी हुई है और न ही दूसरे खाते में ट्रांसफर.

जमशेदपुर से गये 3.89 करोड़

निर्मल बाबा के एक प्रमुख बैंक के एकाउंट नंबर पर जमशेदपुर से एक साल में गये हैं 3.89 करोड़. हर दिन 30 से 40 लोग उनके एकाउंट में रुपये डालने के लिए आते हैं. कोई एक हजार रुपये डालता है, तो कोई 10 हजार. तो कोई पचास हजार रुपये तक डाल चुका है. बैंक ड्राफ्ट के जरिये भी लोग अपना दसवंद सीधे निर्मल बाबा को भेज रहे हैं.

बाबा का खर्च कितना

निर्मल बाबा के समागम पर मामूली ही खर्च होते हैं. समागम काफी कम देर के लिए होता है. इस कारण इनडोर हाल या स्टेडियम के लिए काफी कम पैसे देने पड़ते हैं. सिर्फ आडियो-विजुअल और सुरक्षा पर ही राशि खर्च होती है. न्यूज चैनलों पर विज्ञापन का निर्मल बाबा का खर्च कुछ अधिक है.

यह राशि चैनल की हैसियत के हिसाब से तय होती है. यह राशि 25 हजार से 5.5 लाख रुपये प्रति एपिसोड तक होती है. बाबा के चैनलों पर जितने भी कार्यक्रमहोते हैं, पेड होते हैं. यानी निर्मल बाबा इसके लिए चैनलों को पैसे देते हैं.

arvind
18-04-2012, 01:16 PM
बाबा के कैसे-कैसे भक्त

समागम में भाग लेने के लिए सिर्फ आम लोग नहीं जाते, बड़े-बड़े अधिकारी, राजनेता, साफ्टवेयर इंजीनियर भी वहां पहुंचते हैं. एक समागम में आयकर विभाग के एक अधिकारी से बाबा ने अजीब सवाल किये. उनसे पूछा : आपने भुट्टा कब खाया.

भक्त ने कहा, 10 दिन पहले. बाबा ने पूछा, भुट्टा बेचनेवाले से कुछ विवाद हुआ था क्या, उक्त अधिकारी ने कहा, नहीं. फिर कहा : बाबा मैं परेशान हूं, कोई कृपा नहीं हो रही है, तो बाबा ने कहा : कुछ भुट्टा लेकर गरीबों में बांट दो. तुम्हारे सारे काम बन जायेंगे.

abhisays
18-04-2012, 03:21 PM
अरविन्द जी, आपने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है, इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.