PDA

View Full Version : सर्च इंजिन के विशिष्ट प्रयोग


Teach Guru
05-12-2012, 03:43 PM
गूगल सर्च इंजिन का प्रयोग तो अवश्य ही आप सभी करते होंगे किन्तु आप में से बहुत से लोगों को शायद ही यह जानकारी होगी कि गूगल सर्च इंजिन में बहुत सारी विशिष्टताएँ भी हैं। तो आइये जानें उन विशिष्टताओं के बारे में!
गूगल सर्च इंजिन को केलकुलेटर के तौर पर प्रयोग करें



सर्च बॉक्स में कोई भी गणितीय एक्सप्रेसन टाइप करें जैसे कि – 5*23 + 3*44 – 87

[गूगल सर्च इंजन जोड़ (+), घटाना (-), गुणा (*), भाग (/), घात (^), और वर्गमूल (sqrt) की गणना कर सकता है।]

Teach Guru
05-12-2012, 03:44 PM
परिभाषाएँ जानिये



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – define: website

Teach Guru
05-12-2012, 03:44 PM
गूगल सर्च इंजिन को एक परिवर्तक के तौर पर प्रयोग करें
किलोमीटर को मील में बदलने के लिये:



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – 10 km in mile


फैरनहीट को सेल्सियश में बदलने के लिये:



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – 25F to C


इंच को सेंटीमीटर में बदलने के लिये:



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – 5 inch in cm


किसी इलाके का समय जानिये



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – what time is it Raipur


दो देशों की करेंसी की तुलना कीजिये



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – 1 usd in inr



मौसम का विवरण जानिये



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – Raipur weather


फ्लाइट स्टेटस पता करें



सर्च बॉक्स में इस प्रकार से टाइप करें – name of airlinne flight number

Teach Guru
05-12-2012, 03:45 PM
हममें से शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि गूगल सर्च इंजिन (google search engine) का प्रयोग न करता हो। पर अधिकांश लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि गूगल सर्च इंजिन (google search engine) में क्या क्या विशेषताएँ हैं। वास्तव में गूगल सर्च इंजिन (google search engine) को इस तरह से बनाया गया है कि मनचाहे सर्च परिणाम प्राप्त हो सकें और अनचाही जानकारियों को सर्च परिणामों में शामिल होने से रोका जा सके।

तो आइये जानें गूगल सर्च के विषय में कुछ गूढ़तम बातें -

विशिष्ट परिणाम प्राप्त करना: मान लीजिये आप ‘ब्लोग से कमाई’ के विषय में सर्च कर रहे हैं। तो सर्च बॉक्स में ब्लोग से कमाई टाइप करने पर गूगल का सर्च इंजिन ‘ब्लोग’, ‘कमाई’ और ‘ब्लोग से कमाई’ तीनों से सम्बन्धित सर्च परिणाम देगा। किन्तु आप सिर्फ ‘ब्लोग से कमाई’ से सम्बन्धित सर्च परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिये आप सर्च बॉक्स में टाइप करते समय ‘डबल कोट्स’ लगा कर सर्च करें। गूगल सर्च इंजिन केवल ‘ब्लोग से कमाई’ से सम्बन्धित सर्च परिणाम प्रदर्शित करेगा तथा ‘ब्लोग’ और ‘कमाई’ शब्दों से सम्बन्धित सर्च परिणामों को शामिल होने से रोक देगा।

अवांछित शब्द वाले परिणाम हटाना: अब यदि आप चाहते हैं कि ‘ब्लोग से कमाई’ के सर्च परिणामों में ‘अंग्रेजी’ शब्द न आये तो सर्च बॉक्स में ‘ब्लोग से कमाई -अंग्रेजी’ टाइप करें। गूगल सर्च इंजिन सर्च परिणामों में से उन सारे परिणामों को आने ही नहीं देगा जिनमे कहीं पर भी ‘अंग्रेजी’ शब्द आया हो।

विशिष्ट साइट सर्च: कई बार हम चाहते हैं कि किसी विशेष वेबसाइट में हमारे टाइप किये गये शब्द या वाक्यांश से सम्बन्धित सर्च परिणाम ही मिले। अर्थात् हम वेबसर्च के बदले साइटसर्च करना चाहते हैं। उदाहरण के लिये यदि आप ‘उड़न तश्तरी’ ब्लोग में ‘धार्मिकता’ शब्द से सम्बन्धित सर्च परिणाम चाहते हैं तो इसके लिये आप सर्च बॉक्स में ‘धार्मिकता site:udantashtari.blogspot.com’ टाइप करें। आपको वैसे ही सर्च परिणाम प्राप्त होंगे जैसा कि आप चाहते हैं।

समान तथा समानार्थी शब्द: यदि आप चाहते हैं कि ‘मिलनसार एवं व्यवहारकुशल’ सर्च करने पर ‘धार्मिक’ शब्द (या धार्मिक के समानार्थी शब्द) वाले परिणाम प्राप्त हों तो सर्चबॉक्स में ‘मिलनसार एवं व्यवहारकुशल ~धार्मिक’ टाइप करें।

विशिष्ट डाकुमेंट सर्च: विशिष्ट डाकुमेंट (जैसे कि सिर्फ पॉवर पाइंट प्रस्तुतीकरण) वाले ही परिणाम प्राप्त करने के लिये टाइप करें – ‘online business filetype: ppt’

गूगल सर्च को केलकुलेटर जैसे प्रयोग करें: सर्चबॉक्स में आप कोई भी गणित का एक्सप्रेशन टाइप करें और गूगल सर्च आपको केलकुलेटर के जैसे ही उसका परिणाम दे देगा।

उदाहरणः 12116 * 2.34

परिभाषा: किसी भी शब्द (जैसे कि physics) की परिभाषा जानने के लिये गूगल सर्चबॉक्स में टाइप करें -

define: physics

Teach Guru
05-12-2012, 03:45 PM
1. क्या है गूगल इंस्टंट सर्च?
यह आम गूगल सर्च इंजिन जैसा ही है परंतु इसमें खोज नतीजे तेजी से दिखाई देते हैं. आप जैसे जैसे सर्च कीवर्ड डालते रहते हैं वैसे वैसे परिणाम बदलते रहते हैं. इससे आप अपने कीवर्ड को तेजी से बदल कर अपनी वांछित जानकारी पा सकते हैं.

2. क्या इससे सर्च इंजिन ओप्टिमाइज़ेशन प्रभावित होगा?
सर्च इंजिन ओप्टिमाइज़ेशन एक विधा है जिसका उपयोग कर किसी भी वेबसाइट को इस लायक बनाया जाता है कि वह गूगल सहित लोकप्रिय सर्च इंजिनों के पहले पन्ने पर आए. इसके लिए कुछ विशेष कीवर्ड पर काम किया जाता है. यदि उन कीवर्डों का उपयोग कर कोई प्रयोक्ता खोज करता है तो अमुक वेबसाइट की कड़ी ऊपर दिखाई देती है. परंतु इंस्टंट सर्च में प्रयोक्ता अपने कीवर्डों को तत्काल बदल लेता है और इससे सर्च इंजिन ओप्टिमाइजेशन प्रभावित होता है.

उदाहरण के लिए यदि मैं "Hindi" खोज कर रहा हूँ, और मुझे हिन्दी समाचार साइटें पहले दिखाई देती है तो मैं तेजी से कीवर्ड के आगे "literature" जोड़ देता हूँ और मेरा खोज पन्ना तुरंत ही बदल जाता है. अब मात्र Hindi कीवर्ड के लिए किया गया सर्च ओप्टिमाइजेशन यहाँ काम नहीं आता.

3. क्या इससे एडसेंस विज्ञापनों पर असर पड़ेगा?
हालाँकि गूगल इसे स्वीकार नहीं कर रहा परंतु तेजी से बदलते खोज नतीजों की वजह से उन कीवर्डों पर आधारित एडसेंस विज्ञापन भी तेजी से बदलेंगे तो इसका असर उनपर भी पड़ॆगा ऐसा कह सकते हैं.

4. क्या यह सिर्फ वेब पर चलेगा?
नहीं. गूगल का इरादा गूगल इंस्टंट को हर प्लेटफार्म के लिए बनाना है. वेब से इसकी शुरूआत हो चुकी है परंतु गूगल ने इसका मोबाइल संस्करण भी बना लिया है. यह संस्करण ब्लैकबेरी, एंड्रोइड और आईफोन के लिए तैयार किया गया है. परंतु इसके लिए मोबाइल कम्पेटिबिलिटी और 3जी जैसी सेवाएँ आवश्यक होगी ताकी त्वरित नतीजे दिख सकें. गूगल इस सुविधा से संबंधित अप्लिकेशन भी बना रहा है.

5. क्या यह सुरक्षित नतीजे दिखाता है?
आम तौर पर इसका जवाब हाँ है. गूगल इंस्टंट सर्च पर "penis" लिखिए और आपको एक सादे पन्ने के अलावा कुछ नहीं दिखेगा. गूगल के अनुसार उनकी टीम ने "वयस्क" शब्दों को फिल्टर किया है. यानी कि चाहे सेफसर्च विकल्प चालू ना भी हो, इंस्टंट सर्च इस तरह के शब्दों के लिए त्वरित खोज नतीजे नहीं दिखाएगा.

Teach Guru
05-12-2012, 03:45 PM
गूगल और उसकी अन्य सेवाएँ आज जीवन का एक भाग बन चुकी हैं| शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जो इंटरनेट का शुरूआती ज्ञान रखता हो और गूगल का इस्तेमाल ना करता हो. गूगल ने अब तक इतनी सारी सेवाएँ शुरू कर दी हैं कि उनसे संबंधित ब्लोगों की संख्या ही 100 से ऊपर है|

जाहिर है यदि आप गूगल के बड़े प्रशंसक हैं तो जरूर जानना चाहेंगे कि गूगल अपनी सेवाओं में क्या सुधार कर रहा है और क्या नया लेकर आ रहा है. वस्तुत: गूगल की ढेरों सेवाओं की वजह से शायद ही कोई दिन ऐसा जाता है जब गूगल कोई अपडेट या नया फीचर जारी ना करता हो| ऐसे में इन अपडेटों के साथ कदमताल मिलाने के लिए या तो आपको गूगल के विभिन्न ब्लोगों की फीड सबस्क्राइब करनी पड़े, या फिर अब आप नए गूगल न्यू (http://www.google.com/newproducts/) का भी इस्तेमाल कर सकते है|

गूगल न्यू एक तरह से ब्लोग फीड एग्रीगेटर जैसा है जो गूगल के सभी ब्लोगों से उपयोगी जानकारियाँ छाँटता है| इस तरह आपको गूगल से सबंधित हर नई अपडेट एक ही स्थान पर मिल जाती है|

यहाँ आप चाहें तो सारी अपडेट पढें अथवा केवल वे अपडेट ही पढें जो आपकी पसंदीदा गूगल सेवा से जुड़ी हो| गूगल की यह नई सेवा वास्तव में "नई" या अनोखी तो नहीं है परंतु उपयोगी जरूर है|

Teach Guru
05-12-2012, 03:45 PM
भविष्यवक्ता "गूगल" पहचानेगा आपकी ईच्छाएँ

जल्द ही कुछ ऐसा होगा कि दुनिया का सबसे लोकप्रिय और इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजिन गूगल आपसे पहले जान लेगा आपको क्या चाहिए? गूगल में सम्भवत: एक नए प्रकार का अलगोरिथम जोडा जाएगा जिससे वह प्रयोक्ताओं की भविष्य की आकांक्षाओं की पहचान पहले से ही कर लेगा और सही समय आने पर प्रयोक्ताओं को इस बारे में सूचित भी कर देगा.

न्यू साइंटिस्ट की खबर के अनुसार गूगल के पूर्व अलगोरिथम विशेषज्ञ अमित सिंघल इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. अमित इस तकनीक को "सर्चिंग विद आउट सर्चिंग" यानी कि बिना खोज किए खोज नाम देते हैं. उन्होनें कहा कि मैं एक ऐसा सर्च इंजिन बनाना चाहता हूँ जो प्रयोक्ताओं की हर पसंद नापसंद और ईच्छाओं की जानकारी रखे और समय समय पर उन्हें सूचित करता रहे.

आज लगभग हर व्यक्ति अपनी सोश्यल प्रोफाइल को ओनलाइन रखता है. वह ट्विट करता है या फेसबुक स्टेटस अपडेट करता है. इन सोश्यल साइटों पर उसकी समस्त जानकारी होती है. इसके अलावा स्वयं गूगल के अकाउंट पर भी प्रयोक्ता की जानकारी रखी होती है और उनके ब्लॉग से भी उनकी रूचि और अन्य जानकारियाँ मिल जाती हैं. इन सभी का इस्तेमाल कर एक डेटाबेस बन सकता है जिसमें प्रयोक्ता के बारे में सारी जानकारी मौजूद हो.

इसके बाद गूगल आपको हर नजदीकी व्यक्ति के जन्मदिन, सालगिरह, विशेष मौकों आदि की पूर्वसूचना दे सकता है, संबंधित व्यक्ति को क्या उपहार देना चाहिए वह सुझा सकता है और यह भी बता सकता है कि कहाँ से खरीददारी की जा सकती है. उदाहरण के लिए वह आपको सूचित कर सकता है कि आपके फलाने मित्र का जन्मदिन आ रहा है और उसे आईपैड खरीदने की ईच्छा है. तो क्यों ना आप ही उसे उपहार स्वरूप आईपैड दे दें. इसके बाद गूगल आपको यह बता सकता है कि उसे ओनलाइन या ऑफलाइन कहाँ से खरीदा जा सकता है और कहाँ कितनी वैटिंग चल रही है.

इसके लाभ तो हैं परंतु हानियाँ भी कम नहीं है. इससे एक सर्चइंजिन आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में आपके ही ऊपर हावी हो जाएगा और आपकी जिंदगी में दखल शुरू कर देगा. आपके पास सैंकडो की संख्या में नोटिफिकेशन आने शुरू हो जाएंगे कि आपको यह करना चाहिए और यह नहीं.

अमित सिंघल भी इसे स्वीकार करते हैं. उनका कहना है कि यह विचार अच्छा है परंतु क्रियांवयन बेहद कठीन है. यदि प्रयोक्ता की जानकारी रखनी है और उसे व्यक्तिगत सलाह देनी है तो जानकारियाँ भी काफी सुरक्षित रखनी पड़ेगी और गुप्त भी. इसके अलावा प्रयोक्ताओं को भी इस तरह की सुविधा देनी पड़ेगी कि उन्हें "भविष्यवक्ता" गूगल की यह सेवा चाहिए या नहीं चाहिए या किस हद तक चाहिए.

Teach Guru
05-12-2012, 03:47 PM
गूगल की मदद से कीजिए खरीददारी

भारत में गूगल सबसे लोकप्रिय सर्च इंजिन तो था ही अब सबसे लोकप्रिय खरीददारी स्थल भी है. गूगल ने अपने भारतीय संस्करण मे भी "शोपिंग" का फीचर जोड़ दिया है. इस फीचर की मदद से प्रयोक्ता किसी भी इलैक्ट्रोनिक या अन्य सामानों की खरीददारी के लिए ओनलाइन जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे.

गूगल की यह नई सेवा विभिन्न भारतीय ओनलाइन शोपिंग साइटों से जानकारियाँ इकट्ठी कर उन्हें आपकी खोज के हिसाब से प्रदर्शित करती है. गूगल का कहना है कि इसके लिए उसकी यह नई सेवा कएरेब एक दो नहीं बल्कि करीब 30 हजार विभिन्न भारतीय साइटों को खंगालती है और लाखों वेब पन्नों पर खोज करती है.

इस सेवा की मदद से आप अपने लिए कोई नया मोबाइल फोन खरीदने से पहले विभिन्न साइटों पर वह किस किमत पर बिक रहा है वह जान सकते हैं. यही नहीं आप उस मोबाइल फोन से संबंधित समीक्षाएँ तथा बातचीत भी पढ सकते हैं.

इससे आपको मोबाइल खरीदने से पहले उसकी कीमत और फीचर की सही जानकारी पहले से ही मिल जाती है और उसके बाद यदि आप ओनलाइन खरीददारी करना चाहें तो अपनी पसंद की शोपिंग साइट पर जा सकते हैं.

इस सेवा की एक और विशेषता यह है कि आप अपनी खर्च सीमा पहले से निर्धारित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आपको यदि 10000 रूपए से लेकर 12000 रूपए तक का ही मोबाइल लेना है तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं और उसी हिसाब से जानकारियाँ प्राप्त करते हैं.

इस सेवा का उपयोग करने के लिए गूगल पर जाकर किसी भी उत्पाद [उदाहरण के लिए nokia ] खोज करें. उसके बाद “Show Options ...” कड़ी दबाएँ और “Shopping” विकल्प चुनें.

Teach Guru
05-12-2012, 03:54 PM
यूं करें नेट सर्च

अपनी किसी खोज को लेकर ऑनलाइन जाने वालों के लिए पहला कदम यह समझना है कि वेब खोज टूलों का किस तरह पूरा फायदा उठाया जाए। कई लोग इसे निरर्थक पाते हैं, क्योंकि वे सार्थक साइट्स पर ही नहीं पहुंच पाते या उन्हें इतनी साइटें मिल जाती हैं कि वे तय नहीं कर पाते कि इनमें से कौन-सी चुनें। इसका हल यही है कि पहले आप यह सीखे कि ये इंजन कैसे कार्य करते हैं और इनका अपने लिए सदुपयोग कैसे हो। अपनी जरूरतों पर केन्द्रित रहने के लिए आप इनकी सर्च करने की शक्तिशाली विशेषताओं का उपयोग पहले समझें।
वेब सर्च साइटें दो मूल प्रकारों-डाइरेक्टरी और सर्च इंजन डाइरेक्टरियों के अंतर्गत आती हैं। ये वेब साइट को विषय के आधार पर व्यवस्थित करती हैं। प्रयोगकर्ता अपनी पसंद का विषय चुनें और तब डाइरेक्टरी में दी गई श्रेणी में स्रोत सूची पर ब्राउज करें। डाइरेक्टरी सूचना प्राप्त करने के लिए अच्छी रहती हैं क्योंकि आप उसी श्रेणी में साइटों की व्यवस्थित सूची को देख सकते हैं। गूगल, एमएसएन और याहू सर्च डाइरेक्टरी का प्रमुख उदाहरण हैं।

सर्च इंजन: ये वेब साइटों से संबंधित सूचना का विस्तृत डाटाबेस होते हैं जिससे आप उन पृष्ठो को खोज सकते हैं जिसमें आपके दिए गए मुख्य शब्द होते हैं। प्रमुख सर्च इंजन वेब पर प्रत्येक पृष्ठ को श्रेणीबद्ध करने का प्रयास करते हैं। इसलिए सर्च इंजन सामान्य की बजाय विशिष्ट पूछताछ के लिए उपयोगी रहते हैं। वरना लाखों परिणाम देने पर आप कन्फ्यूज़ हो सकते हैं। अत्याधुनिक टूल्स होने से ये आपको शीघ्र और आसानी से विशिष्ट सूचना दे सकते हैं।
आप सर्च इंजन की शक्ति का पूरा लाभ चाहते हैं तो आपको उपलब्ध उन्नत खोज विशेषताओं को समझने और प्रयोग करने की जरूरत है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही नियमों का पालन कर रहे हैं टूल की सहायता फाइल पुन: पढ़ें।

-अपनी स्पेलिंग चैक करें।
-यह जांच करें कि आप सही प्रचालक और सिंटैक्स का प्रयोग कर रहे हैं।
-पर्यायवाची या शब्द के समानार्थी का प्रयोग करें।
-दूसरे सर्च इंजन पर भी जाएं और सर्च इंजन पर फिर से प्रयास करें
-आप विशिष्ट वाक्यांश या कई शब्दों को एक साथ खोज सकते हैं। सर्च उन दस्तावेजों को खोजता है जिनमें वे मुख्य शब्द होते हैं जो एक दूसरे से निकट हैं।

Teach Guru
05-12-2012, 03:59 PM
वॉलफ्रेम अल्फा

http://upload.wikimedia.org/wikipedia/hi/thumb/a/a4/Wolframe_Alpha_screenshot_25-7-2010.PNG/250px-Wolframe_Alpha_screenshot_25-7-2010.PNG

वॉलफ्रेम अल्फा एक गणकीय ज्ञान (कंम्प्यूटेशनल नॉलेज) सर्च इंजन है।
इसका प्रयोग सटीक और संक्षिप्त सूचना प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
इसमें गूगल की तरह एक जानकारी की मांग देने पर प्रतिक्रिया स्वरूप ढेरों
परिणाम जालपृष्ठ नहीं दिखाई देते बल्कि संक्षिप्त व सटीक जानकारी प्राप्त होती है।
ये आधुनिक समय में अंतरजाल पर जानकारी प्राप्त करने का सरल माध्यम है।
अंतरजाल पर किसी विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सामान्त:
किसी सर्च इंजन जैसे गूगल या ऐल्टाविस्टा आदि का प्रयोग किया जाता है।
इन सर्च इंजनों पर किसी एक विषय से जुड़ी जानकारी ढूढ़ने पर बहुत-सी समान
दिखने वाली व उस समय अनावश्यक सूचनाओं का भंडार भी खुल जाता है।
ऐसे में कई बार सही जानकारी ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इसी समस्या के
समाधान रूप में वॉलफ्रेम अल्फा का प्रयोग किया जा सकता है। इस जालस्थल
की सबसे बड़ी विशेषता ये है की जब इसके सर्च बार में कोई शब्द अंकित करते हैं
तो इसमें उस शब्द के अर्थ को अलग-अलग भागो में बांटा जाता है, जैसे एप्पल टाइप
करने पर फ्रूट, कंपनी, सॉफ्टवेयर आदि के विकल्प आते हैं। तब उपरोक्ता को जो भी
जानकारी चाहिए उसके विकल्प को चुनने पर वह सामने होती है। अभी तक ये हिन्दी
भाषा में उपलब्ध नहीं है, किन्तु अंग्रेज़ी में अच्छा काम करता है।

इस नवीन सर्च इंजन का प्रारूप और आकार ब्रिटिश भौतिक वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन
वॉलफ्रेम ने मार्च २००९ को तैयार किया था। इसको आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक
रूप से १५ मई २००९ को लॉन्च किया गया। इस कंम्प्यूटेशनल नॉलेज सर्च इंजन को
लॉन्च करने से पहले इसकी कार्यक्षमता की जांच की जा चुकी है। वैज्ञानिक एंड इंटरनेट
एंटरप्रेन्योर नोव स्पीवेक द्वारा वॉलफ्रेम एल्फा की कार्यदक्षता का हर पहलू से निरीक्षण
किया गया। पॉपुलर साइंस द्वारा इसे वर्ष २००९न के लिये सर्वोच्च कंप्यूटर इनोवेशन
घोषित किया गया था।

वॉलफ्रेम एल्फा साइट पर हर विषय से जुड़ी सही और सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
इसके अलावा पाकशास्त्र, सैर-सपाटे, संगीत, व्यापार, भौगोलिक व ऐतिहासिक आंकड़े जैसे विषयों
के बारे में भी संक्षिप्त ज्ञान प्राप्त किया ज सकता है। इस जालस्थल में चिट्ठे (ब्लॉग), डाउनलोड,
उदाहरण (एग्जैम्पल), समाचार (न्यूज) जैसे विकल्प भी उपलब्ध हैं। वॉलफ्रेम एल्फा में विकिपीडिया
की तरह किसी विषय से जुड़ी विस्तृत जानकारी नहीं मिलती, पर उस विषय से जुड़े महत्वपूर्ण
तथ्य आंकड़ों के रूप में मिल सकते हैं। इसको विकसित करने वाले डॉ. वॉलफ्रेम के अनुसार इसकी
एक और विशेषता यह है कि इससे प्राप्त सूचनाओं की गुणवत्ता अधिक होगी। उपयोक्ताओं को उपलब्ध
कराने से पहले विशेषज्ञों द्वारा सूचनाओं की जाँच की जाती है। उन्होंने इसके लिए एक हजार लोगों की
टीम बनाई गई है। टीम में सभी क्षेत्रों के विशेषज्ञों को शामिल करने का प्रयास किया गया है।

लिंक यहाँ है | (http://wolframalpha.com)

Teach Guru
05-12-2012, 04:00 PM
गूगल का बेहतर उपयोग कीजिये Verbatim के साथ



गूगल सर्च नए विकल्प Verbatim के साथ थोडा और बेहतर हो गया है इस नए विकल्प में आप किसी विशेष शब्द या वाक्य की खोज बढ़िया तरीके
से और साथ ही आसानी से कर पायेंगे ।

यदि आप किसी शब्द विशेष को गूगल पर ढूँढने के लिए + या " " चिन्हों का प्रयोग कर रहे है, लेकिन अगर आप कोई शब्द गूगल पर ढूंढ रहे हैं और नतीजो से संतुष्ट ना हो तो अतिरिक्त विकल्पों की बजाये गूगल को सिर्फ उस शब्द पर आधारित जानकारी ही दिखाने को कह सकते हैं ।

इसके लिए आपको करना ये होगा

गूगल सर्च पर अपनी पसंद का शब्द टाइप कर सर्च बटन पर क्लिक करें ।

अब अगर आप शब्द आधारित (exact keywords) की सूचनाये ही चाहते हैं तो सर्च पेज में बायीं ओर सर्च विकल्पों में‘More Search Tools’ विकल्प पर क्लिक करें ।

ये आपको थोड़े और विकल्प दिखायेगा इनमें से Verbatim विकल्प पर क्लिक कीजिये अब आपको सिर्फ आपके चाहे गए शब्द से सम्बंधित जानकारी ही देखने मिलेगी ।

तो आजमा के देखिये गूगल की इस नयी सुविधा को ।

Teach Guru
05-12-2012, 04:08 PM
क्या आपको पता हैं की गूगल कैसे बना?


दोस्तों क्या आपको पता हैं की गूगल कैसे बना और इसका नाम "google" ही क्यों रखा गया| कुछ दिन पहले मैंने कहीं पढ़ा था इसके बारे में जिसकी जानकारी आप सब तक पहुचाने में मुझे काफी अच्छा लग रहा हैं| उम्मीद हैं आपको भी पढ़ कर काफी मजा आएगा|


गूगल सर्च इंजन को अंग्रेज़ी में लिखा जाता है google लेकिन असल में यह googol की ग़लत स्पैलिंग है| गूगल एक बहुत बड़ी संख्या है जिसमें 1 के आगे 100 शून्य लगते हैं| सन 1920 में अमरीका के एक गणितज्ञ ऐडवर्ड कैसनर, इस संख्या के लिए नाम तलाश कर रहे थे और जब उनके नौ वर्षीय भांजे मिल्टन ने गूगल नाम सुझाया तो उन्होंने उसे दर्ज करा लिया| कैसनर ने एक अन्य गणितज्ञ के साथ मिलकर एक किताब लिखी 'मैथमैटिक्स ऐंड द इमैजिनेशन' जिसमें पहली बार इस शब्द का ज़िक्र हुआ| लेकिन सर्च इंजन का नाम गूगल कैसे पडा इसकी अलग कहानी है| जनवरी 1996 में अमरीका के स्टैनफ़र्ड विश्वविद्यालय में लैरी पेज ने एक शोध शुरू किया| कुछ समय बाद सर्गी ब्रिन भी उनके साथ हो लिए| लैरी की परिकल्पना यह थी कि अगर एक ऐसा सर्च इंजन बनाया जाए जो विभिन्न वैबसाइटों के आपसी संबंध का विश्लेषण कर सके तो बेहतर परिणाम मिल सकेंगे| उन्होंने पहले इसका नाम रखा था बैकरब| लेकिन क्योंकि लैरी की गणित में बहुत रुचि थी इसलिए उन्होंने इस सर्च इंजन का नाम गूगल रख दिया|

साभार- बीबीसी हिन्दी

Teach Guru
05-12-2012, 04:09 PM
गूगल की कमजोरी

सर्च इंजन की दुनिया में अगर किसी की हकुमत चलती है, तो वो है गूगल | किसी बात को सर्च करने की बात हुई ,तो यु आर अल (यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर ) पर जो नाम सहज ही टाइप हो जाता है | लेकिन हमारा यह फेवरेट सर्च इंजन भी कुछ मामलों में कमजोर है |

ज्यादा शब्दों में भटकाव : गूगल में सर्च करने पर दस से ज्यादा शब्द देने पर गूगल की सर्च कमजोर पड़ जाती है | वहीं मेटा सर्च इंजन में एक पुरा पैराग्राफ दल देने पर भी उनकी सर्च बेहतर रहती है |

पेज रेंक के अनुसार : गूगल की सर्च पेज रेंक के अनुसार होती है ,यह इस पर निर्भर करता है कि कितनी साईट विशिष्ठ पेज लिंक से होती है जिससे अकसर उस विषय से सम्बंधित वेबसाइट छुट जाती है |

स्पेसिफिक : गूगल चीजों को कैटेगरी के अनुसार सर्च नही करता | उदाहरण के तौर पर यदि आपको ट्री यानि पेड़ के बारे में सर्च करना है , तो गूगल पेड़ के साथ ,कंप्यूटर टेक्नोलोजी में इस्तेमाल होने वाले तकनीक शब्द को भी खोज देता है | वहीं गूगल मेटा सर्च इंजन भी नही है |

Teach Guru
05-12-2012, 04:13 PM
गूगल सर्च बनाये आपके लिए दिल का चित्र

जरा गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करें -

sqrt(cos(x))*cos(300x)+sqrt(abs(x))-0.7)*(4-x*x)^0.01, sqrt(6-x^2), -sqrt(6-x^2)

(आप उपरोक्त सूत्र को यहाँ से कॉपी करके गूगल सर्च बॉक्स में पेस्ट भी कर सकते हैं)

देखा आपने परिणाम में क्या आया?

http://img850.imageshack.us/img850/6229/googlesearchtricke13288.jpg

दिल जैसा ही चित्र है ना!

अब उपरोक्त सूत्र में cos(300x) के 300 को दूसरी संख्याओं जैसे कि 500, 600, 700 आदि में बदल कर देखिए चित्र में कैसे कैसे परिवर्तन होते हैं।

अब मुझसे यह मत पूछिएगा कि ऐसा क्यों हुआ, क्योंकि यह तो मैं भी नहीं जानता। इन्टरनेट में सर्फिंग करते हुए इस बात का मुझे पता चला तो मैंने आपकी जानकारी के लिए इसे पोस्ट कर दिया।

Teach Guru
05-12-2012, 04:15 PM
आप जानना चाहते हैं, सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया है गूगल पर?
किसे कितना और किस स्थान से सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है?
तो जानिए क्योंकि गूगल आपको सब बताता है।
http://www.google.com/trends/
उपरोक्त लिंक पर जाइए और देखिये किसे कब, कहाँ और सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।

दो या दो से अधिक ऑब्जेक्ट के बीच सर्च ट्रेंड्स की तुलना करने के लिए एक ऑब्जेक्ट डालें, फिर कौमा दें, फिर अगला ऑब्जेक्ट डालें, फिर कौमा दें, इस प्रकार आप विभिन्न सर्च रिज़ल्ट की तुलना भी कर सकते हैं।
साथ ही यह भी जान सकते हैं की किस वर्ष किस स्थान पर किसे कितना सर्च किया गया, आप जान सकते हैं की लोग किसके बारे में जानना चाहते हैं।

abhisays
05-12-2012, 06:00 PM
अधिकतर लोग गूगल को केवल सर्च के लिए इस्तेमाल हैं। लेकिन असल में गूगल मैं और भी कई सारी खूबियाँ हैं। टीच गुरु जी के सूत्र से साफ़ जाहिर होता है। टीच गुरु जी को इस शानदार सूत्र के लिए हार्दिक आभार :bravo:

Teach Guru
05-12-2012, 07:22 PM
अधिकतर लोग गूगल को केवल सर्च के लिए इस्तेमाल हैं। लेकिन असल में गूगल मैं और भी कई सारी खूबियाँ हैं। टीच गुरु जी के सूत्र से साफ़ जाहिर होता है। टीच गुरु जी को इस शानदार सूत्र के लिए हार्दिक आभार :bravo:

धन्यवाद अभी जी....

nlshraman
11-12-2012, 08:35 AM
गूगल सर्च इंजिन का प्रयोग तो अवश्य ही आप सभी करते होंगे किन्तु आप में से बहुत से लोगों को शायद ही यह जानकारी होगी कि गूगल सर्च इंजिन में बहुत सारी विशिष्टताएँ भी हैं। तो आइये जानें उन विशिष्टताओं के बारे में!
गूगल सर्च इंजिन को केलकुलेटर के तौर पर प्रयोग करें



सर्च बॉक्स में कोई भी गणितीय एक्सप्रेसन टाइप करें जैसे कि – 5*23 + 3*44 – 87
[गूगल सर्च इंजन जोड़ (+), घटाना (-), गुणा (*), भाग (/), घात (^), और वर्गमूल (sqrt) की गणना कर सकता है।]

क्रोम कमीनो इन्टरनेट एक्स्प्लोरर,*
अवंत ओपेरा नैवीगेटर।
अमाया फ्लोक्स,*सीमंकी मैक्सथान,*
स्लिम कन्करर कैमेलान ॥
विश्व प्रसिद्ध ब्राउजर:- गूगल क्रोम, कैमिनो, इन्टर्नेट एक्स्प्लोरर, अवंत, ओपेरा, नेट्स्केप नैवीगेटर, अमाया, फ्लाक, फायरफाक्स, सीमंकी, कान्करर, के-मेलान, मैक्स्थान, सफारी ।

इन्टरनेट सॉफ्टवेयर या वेब ब्राउजर :-वेब एक विशाल पुस्तक की तरह हैं तथा वेब ब्राउजर एक सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को इन्टरनेट से जोड़ता है। इन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर हम लोग इन्टरनेट से जुड़ सकते हैं, तथा वेब से अपनी पसंद की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। वेब ब्राउजर का प्रयोग कर हम लोग किसी विशेष पेज या लोकेशन पर उसके पते को टाइप कर जा सकते हैं। यूआरएल (Universal resources locater) में प्रयुक्त हो रहे टूल्स और इन्टरनेट पता दोनों रहता है।

Awara
28-12-2012, 05:24 PM
बढ़िया सूत्र है।। :banalama:

kamalkant
12-01-2013, 02:39 PM
यूं करें नेट सर्च

अपनी किसी खोज को लेकर ऑनलाइन जाने वालों के लिए पहला कदम यह समझना है कि वेब खोज टूलों का किस तरह पूरा फायदा उठाया जाए। कई लोग इसे निरर्थक पाते हैं, क्योंकि वे सार्थक साइट्स पर ही नहीं पहुंच पाते या उन्हें इतनी साइटें मिल जाती हैं कि वे तय नहीं कर पाते कि इनमें से कौन-सी चुनें। इसका हल यही है कि पहले आप यह सीखे कि ये इंजन कैसे कार्य करते हैं और इनका अपने लिए सदुपयोग कैसे हो। अपनी जरूरतों पर केन्द्रित रहने के लिए आप इनकी सर्च करने की शक्तिशाली विशेषताओं का उपयोग पहले समझें।
वेब सर्च साइटें दो मूल प्रकारों-डाइरेक्टरी और सर्च इंजन डाइरेक्टरियों के अंतर्गत आती हैं। ये वेब साइट को विषय के आधार पर व्यवस्थित करती हैं। प्रयोगकर्ता अपनी पसंद का विषय चुनें और तब डाइरेक्टरी में दी गई श्रेणी में स्रोत सूची पर ब्राउज करें। डाइरेक्टरी सूचना प्राप्त करने के लिए अच्छी रहती हैं क्योंकि आप उसी श्रेणी में साइटों की व्यवस्थित सूची को देख सकते हैं। गूगल, एमएसएन और याहू सर्च डाइरेक्टरी का प्रमुख उदाहरण हैं।

सर्च इंजन: ये वेब साइटों से संबंधित सूचना का विस्तृत डाटाबेस होते हैं जिससे आप उन पृष्ठो को खोज सकते हैं जिसमें आपके दिए गए मुख्य शब्द होते हैं। प्रमुख सर्च इंजन वेब पर प्रत्येक पृष्ठ को श्रेणीबद्ध करने का प्रयास करते हैं। इसलिए सर्च इंजन सामान्य की बजाय विशिष्ट पूछताछ के लिए उपयोगी रहते हैं। वरना लाखों परिणाम देने पर आप कन्फ्यूज़ हो सकते हैं। अत्याधुनिक टूल्स होने से ये आपको शीघ्र और आसानी से विशिष्ट सूचना दे सकते हैं।
आप सर्च इंजन की शक्ति का पूरा लाभ चाहते हैं तो आपको उपलब्ध उन्नत खोज विशेषताओं को समझने और प्रयोग करने की जरूरत है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही नियमों का पालन कर रहे हैं टूल की सहायता फाइल पुन: पढ़ें।

-अपनी स्पेलिंग चैक करें।
-यह जांच करें कि आप सही प्रचालक और सिंटैक्स का प्रयोग कर रहे हैं।
-पर्यायवाची या शब्द के समानार्थी का प्रयोग करें।
-दूसरे सर्च इंजन पर भी जाएं और सर्च इंजन पर फिर से प्रयास करें
-आप विशिष्ट वाक्यांश या कई शब्दों को एक साथ खोज सकते हैं। सर्च उन दस्तावेजों को खोजता है जिनमें वे मुख्य शब्द होते हैं जो एक दूसरे से निकट हैं।
उम्दा जानकारी दी आपने tech guru जी .......:bravo:

Teach Guru
21-04-2013, 07:38 AM
सभी मित्रों का आभार