PDA

View Full Version : गुड़ के सेवन से दूर भागती है सर्दी


nlshraman
26-12-2012, 01:02 PM
गुड़ के सेवन से दूर भागती है सर्दी





गुड़ का सेवन अधिकांश लोग ठंड में ही करते हैं वह भी थोड़ी मात्रा में वह भी इस सोच के साथ की ज्यादा गुड़ खाने से नुकसान होता है और इसकी प्रवृति गर्म होती है। लेकिन दरअसल ये एक गलतफहमी है गुड़ हर मौसम में खाया जा सकता है और पुराना गुड़ हमेशा औषधि के रूप में काम करता है। गुड़ में सुक्रोज 59.7 प्रतिशत, ग्लूकोज 21.8 प्रतिशत, खनिज तरल .26 प्रतिशत तथा जल अंश 8.86 प्रतिशत मौजूद होते हैं। इसके अलावा गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। इसलिए चाहे हर मौसम में आप गुड़ खाना न पसन्द करें लेकिन ठंड में गुड़ जरूर खाएं

यह सेलेनियम के साथ एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

यह लड़कियों के मासिक धर्म को नियमित करने यह मददगार होता है।

गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से सर्दी में अस्थमा परेशान नहीं करता है।

रोजाना गुड़ का सेवन हाइब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है।

जिन लोगों को खून की कमी हो उन्हें रोज थोड़ी मात्रा में गुड़ जरूर खाना चाहिए। इससे शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

गुड़ में मध्यम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस व जस्ता पाया जाता है यही कारण है कि इसका रोजाना सेवन करने वालों का इम्युनिटी पॉवर अधिक होता है।

गुड़ में मेग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए ये बॉडी को रिचार्ज करता है साथ ही इसे खाने से थकान भी दूर होती है।

गुड़ का हलवा खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है व सर्दियों में, यह शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करता है।

भोजन के बाद गुड़ खा लेने से पेट में गैस नहीं बनती है।