PDA

View Full Version : महिलाओं के चेहरे पर नहीं, वक्ष पर टिकती है न&#


dipu
14-01-2013, 11:56 AM
पुरूषों की निगाह महिलाओं के चेहरे की बजाय किसी अन्य स्थान पर ज्यादा टिकती है. यह खुलासा है एक नये अध्ययन का जिसमें कहा गया है कि सिर्फ 20 प्रतिशत आदमी ही पहली निगाह में मुंह देखता है. अध्ययन में खुलासा किया गया है कि आदमी की निगाह सबसे पहले महिलाओं के वक्षस्थल पर टिकती है.

वक्षस्*थल पर होती है पहली नजर
‘डेली मेल’ की खबर के अनुसार न्यूजीलैंड के वेलिंगटन यूनिवर्सिटी के नेतृत्व वाले एक अंतरराष्ट्रीय दल ने पाया है कि वस्तुत: आधे आदमियों की पहली नजर महिलाओं के वक्ष पर पड़ती है और पुरूष शरीर के किसी अन्य हिस्से के मुकाबले उसे ज्यादा समय तक देखते हैं.

बड़े वक्ष का संबंध ओस्ट्रोजेन से
अध्ययन में पाया गया है कि तथाकथित पहली नजर एक तिहाई कमर और नितंब है जबकि 20 प्रतिशत से कम लोग चेहरा देखते हैं. हालांकि दावा किया गया है कि इसका कारण क्रमानुगत विकास हो सकता है क्योंकि बड़े वक्ष और पतली कटि वाली महिलाओं में महिला हार्मोन ओस्ट्रोजेन का स्तर ज्यादा होता है जो ज्यादा जननक्षम का संकेतक है. अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि ज्यादा नीरस व्याख्या भी संभव है. उनके हवाले से कहा गया है कि हो सकता है पुरूष सौन्दर्यबोध की वजह से ऐसा करते हों.


अध्*ययन से हुआ खुलासा
अपने अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने एक ही महिला की विभिन्न विषयों पर छह तस्वीरें पेश कीं जिनमें आकार को डिजीटल तरीके से बढ़ाया या घटाया जा सकता था. उन्होंने उन क्षेत्रों को रिकार्ड किया जिन्हें पुरूषों ने पहले देखा, कितनी बार देखा और कितने समय तक देखते रहे. यह सब दर्ज करने के लिए उन्होंने दो कैमरों और दर्पणों का इस्तेमाल किया ताकि आंख की गतिविधि को मापा जा सके.

वक्ष देखने में ज्*यादा समय लगाते हैं पुरुष
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि 80 प्रतिशत लोगों की पहली नजर वक्ष और छाती एवं कमर के मध्य भाग पर हुआ. पुरूषों ने वक्ष देखने में ज्यादा समय लगाया और अन्य क्षेत्रों के मुकाबले वहां उनकी निगाह ज्यादा टिकी रही.

http://www.higherthansatire.com/.a/6a00d8341cd41453ef0115712ec128970b-800wi