PDA

View Full Version : अभी अभी (सुपर फ़ास्ट ख़बरें )


Pages : [1] 2

dipu
28-01-2013, 02:53 PM
दिल्ली गैंगरेप में अहम फैसलाः छठा नाबालिग आरोपी है। बाकी आरोपियों के साथ सुनवाई नहीं।


जिस तथाकथित नाबालिग ने सबसे ज्*यादा क्रूरता दिखाई... रॉड का प्रयोग किया... बेरहमी से पीटा और कई बार रेप किया... उसे कोर्ट ने नाबालिग मान लिया है... आपका क्*या कहना है....

dipu
28-01-2013, 02:57 PM
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अन्ना हजारे को लोकपाल बिल के मुद्दे पर पत्र लिखा है। पत्र में सोनिया ने कहा है कि लोकपाल बिल आगामी बजट सत्र में पास हो जाएगा।

dipu
28-01-2013, 05:38 PM
पाकिस्तानी अखबार डेली टाइम्स का कहना है कि अभी ऐसा वक्*त नहीं है कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के माहौल को भड़काया जाए। अखबार ने भारत के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दिए राष्ट्रपति के भाषण और गणतंत्र दिवस की परेड में परमाणु मिसाइल अग्नि-5 को शामिल करने पर चिंता जताई है।

dipu
29-01-2013, 03:41 PM
Sarah Taylor, of the England Women's Cricket team has been included in the Sussex Men's team for next season.

dipu
29-01-2013, 05:11 PM
शिवसेना ने कहा, हिंदुओं को मत भड़काए पाकिस्तान, शाहरुख दें जवाब। हिंदुओं को सुरक्षा दे पाकिस्तान

dipu
29-01-2013, 05:45 PM
उत्तरी कोरिया के नेता ‘किम जॉगं युन’ ने राज्यों के लिए ‘हाई प्रोफाइल महत्वपूर्ण उपाय’ करने की बात कही है। स्थानीय मीडिया के अनुसार वह एक न्यूक्लियर डिवाइस को लॉंच करने वाले हैं जो कि यूनाइटेड नेशन्स के द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को एक चुनौती है।

किम की उच्च अधिकारियों के साथ होने वाली मीटिंग से यह साफ होता है कि वह 'योंगयांग' के भड़काऊ उद्देश्य की तरफ वापस जा रहे हैं। किम ने कहा कि वे दिसंबर 2012 में किए गए रॉकेट लॉंच के लिए यूनाइटेड नेशन्स द्वारा सजा के तौर पर लगाए गए प्रतिबन्ध का विरोध करते हैं। कोरियन केन्द्रीय न्यूज़ एजेन्सी ने यह साफ नहीं किया है कि यह मीटिंग कब होगी।

बीते सप्ताह सिक्योरिटी काउन्सिल ने उत्तरी कोरिया को दिसंबर 2012 में रॉकेट लॉंच करने के लिए अपराधी माना था। वहां किसी भी मिसाइल एक्टिविटी की अनुमति नहीं थी। इसके लिए काउन्सिल और उत्तरी कोरिया के मित्र चीन ने ‘योंगयांग’ पर बहुत सारे प्रतिबन्ध लगाए और शासन को कोई भी न्यूक्लियर टेस्ट न करने के आदेश दिए वरना उसे मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तरी कोरिया ने इस आदेश को नहीं माना है और सैटेलाइट लॉंच को अपना अधिकार बताया है। किम ने कहा कि वह आगे भी इस तरह के रॉकेट बनाएंगे और न्यूक्लियर टेस्ट करते रहेंगे।

किम 16 फ़रवरी को एक और न्यूक्लियर टेस्ट का आदेश दे सकते हैं। 16 फ़रवरी को किम के पिता और पूर्व नेता ‘किम जॉंग द्वितीय’ का जन्मदिन होता है। ‘किम जॉंग द्वितीय’ की मृत्यु 69 साल की उम्र में 2011 में हो गई थी।

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों ने उत्तरी कोरिया से कोई भी न्यूक्लियर टेस्ट न करने को कहा है क्योंकि इससे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रिश्तों में खटास आएगी।

dipu
30-01-2013, 08:20 PM
आपका बच्चा सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ता है तो इस सत्र से अपनी जेब और ढीली करने के लिए तैयार रहें। जिले के सीबीएसई स्कूलों ने इस सत्र से 10 से 15 फीसदी फीस बढ़ाने का फैसला लिया है।

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट चार्ज भी करीब 15 फीसदी बढ़ सकते हैं। सीबीएसई स्कूलों की बैठक में यह फैसला लिया गया।

dipu
01-02-2013, 03:56 PM
पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने हर महीने डीजल के दाम में 40 से 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा होने की घोषणा की है। मोइली ने इस बढ़ोत्तरी के पीछे डीजल की बिक्री पर सरकारी तेल कंपनियों को हो रहे घाटे को कारण बताया है। दिलचस्प है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा खपत डीजल की ही होती है।

मोइली का कहना है कि अगले आदेश तक ऑयल मार्केटिंग कंपनियां डीजल की कीमतों में 40-50 पैसे प्रति लीटर बढ़ाएंगी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि कंपनियां डीजल की कीमत में अगला इजाफा कब करेंगी।

दिलचस्प है कि हर महीने 40-50 पैसे डीजल को महंगा करने पर सरकार द्वारा इस मद में दी जा रही सब्सिडी में करीब 12907 करोड़ रुपे की कमी आएगी।

dipu
02-02-2013, 07:07 PM
South Africa 253 & 168/3 (39.1 ov)
Pakistan 49 all out

dipu
04-02-2013, 06:22 PM
दिल्ली दुष्कर्म मामले के सबसे बर्बर आरोपी को नाबालिग करार दिए जाने के बाद देश में उबरे गुस्*से को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने जुवेनाइल की परिभाषा को फिर से तय करने के लिए जस्टिस एक्*ट की समीक्षा करने का मन बना लिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने यह कदम उस याचिका के बाद उठाया है जिसमें मांग की गई है कि जस्टिस एक्*ट के तहत नाबालिग की उम्र को एक बार फिर से परिभाषित किया जाए। इस एक्*ट के रिव्*यू में एटॉनी जनरल की भूमिका बहुत महत्*वपूर्ण होगी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दामिनी के साथ सबसे अधिक हिंसा करने वाले नाबालिग आरोपी के स्*कूल सर्टिफिकेट के आधार पर उसे 18 साल से कम का पाया है। स्कूल सर्टिफिकेट में आरोपी की जन्म तिथि 4 जून 1995 दर्ज है। इस तरह अपराध के वक्त (16 दिसंबर 2012) उसकी उम्र 17 साल 6 माह 12 दिन थी। 15 जनवरी को सुनवाई के दौरान आरोपी ने जिस स्कूल से पढ़ाई की थी उसके हेडमास्टर बोर्ड के सामने पेश हुए थे। हेडमास्टर ने स्कूल रजिस्टर की फोटो कॉपी पेश की थी।

आरोपी के नाबालिग घोषित होने के बाद से लोगों में काफी आक्रोश है। दिल्*ली की मुख्*यमंत्री शीला दीक्षित से लेकर भाजपा के कई नेताओं का मानना है कि अपराध की सजा उम्र के आधार पर नहीं बल्कि क्राइम के आधार पर होनी चाहिए।

dipu
05-02-2013, 01:47 PM
रेलवे ने आम लोगों से पैसे ऐंठने में अब निजी कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है। टिकट खिड़की पर खुल्ले पैसे नहीं होने की दलील देकर रेलवे ने प्रति टिकट चार रुपए (111 रु.के बजाए 115 रु.) तक अधिक किराया वसूली को वैध कर दिया है। लेकिन हद तो तब हो गई है, जब इसे ही आधार बनाकर आईआरसीटीसी से ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने पर बैंक अकाउंट में से भी राउंड फिगर में पैसे काटे जाने लगे हैं। जबकि यहां कैश का कोई लेन-देन नहीं होता। इतना ही नहीं राउंड फिगर के बाद विभिन्न चार्ज बढ़ी हुई राशि पर ही लगाए जा रहे हैं।

dipu
05-02-2013, 01:51 PM
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर ‘सांप्रदायिक और भड़काऊ’ पोस्ट डालने पर आगरा के एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसने पीएम मनमोहन सिंह, कैबिनेट मंत्री कपिल सिब्बल और सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के आपत्तिजनक कार्टून और पोस्ट डाले थे।

जानकारी के मुताबिक, आगरा के दयालबाग के रहने वाले संजय चौधरी को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर राजनीतिक हस्तियों से संबंधित पोस्ट डालने पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनका लैपटॉप, सिम कार्ड और डाटा कार्ड भी जब्त कर लिया गया है।

आगरा के पुलिस अधिक्षक सुभाष चंद्र दुबे के मुताबिक, पुलिस को सूचना मिली थी कि इस शख्स ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पीएम के बारे में आपत्तिजनक पोस्ट किया है। जांच में सही पाए जाने पर उसको गिरफ्तार किया गया है। कानून-व्यवस्था के आधार पर कार्रवाई की जा रही है।

dipu
10-02-2013, 02:01 PM
गंभीर का पत्ता कटा, हरभजन की वापसी
http://myhindiforum.com/showthread.php?goto=newpost&t=6728

jai_bhardwaj
10-02-2013, 06:58 PM
कुम्भ में भगदड़ से दो तीर्थयात्रियों की मृत्यु


http://myhindiforum.com/showpost.php?p=229829&postcount=159

dipu
10-02-2013, 07:22 PM
चंडीगढ़। शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्टी सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला और प्रधान महासचिव अजय चौटाला को १०-१० साल की सजा होने के बाद प्रदेशभर में कार्यकर्ता सम्मेलन कर चुका इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) अब प्रदेश सरकार को विधानसभा के अंदर और जनता के बीच घेरने की दोहरी रणनीति पर काम करेगा। शनिवार को यहां हुई इनेलो की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में १५ फरवरी से मार्च महीने के अंत तक जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ 'पोल खोल अभियानó चलाने का फैसला लिया गया वहीं 22 फरवरी से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में भी सरकार को घेरने का ऐलान किया गया।

कार्यकारिणी की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और विधायक अभय चौटाला ने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि पार्टी के बड़े नेताओं को ओमप्रकाश चौटाला से मिलने से रोका जा रहा है। अभय ने कहा कि पार्टी नेताओं को जेल भिजवाने के लिए कांग्रेस व सीबीआई की ओर से रची गई साजिश को बेनकाब करने के लिए पार्टी ने पहले चरण में जिलास्तर पर कार्यकर्ता सम्मेलन किए जो बेहद सफल रहे। अब दूसरे चरण में पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता 15 फरवरी से मार्च महीने के अंत तक प्रदेशभर में कांग्रेस के कारनामों को उजागर करने के लिए 'पोल खोल अभियानó चलाएंगे। इसके तहत सभी गांवों और शहरों के सभी वार्डों में जनसभाएं की जाएंगी। दूसरे चरण का अभियान पूरा होने के बाद पार्टी के सभी 18 प्रकोष्ठ जिला मुख्यालयों पर अलग-अलग बैठक करेंगे।


कई प्रस्ताव पारित : बैठक में बिल्डर्स को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार की भूमि अधिग्रहण नीति के दुरुपयोग की निंदा की गई। भूमि घोटालों की जांच सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग जज से कराने, बढ़ाई गई बिजली दरें वापस लेने, बिगड़ती कानून-व्यवस्था को सुधारने और स्वाइन फ्लू व हैपेटाइटस-सी को रोकने के लिए कदम उठाने की मांग की गई। इस बारे में डॉ. केसी बांगड़, गोपीचंद गहलोत, रामपाल माजरा, कृष्ण पंवार व निशान सिंह की ओर से बैठक में रखे गए प्रस्ताव पारित किए गए।

कैबिनेट के फैसले के लिए एक व्यक्ति जिम्मेदार नहीं

अभय ने कहा कि कैबिनेट की ओर से लिए गए फैसले के लिए किसी एक व्यक्ति को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। कांग्रेस विधायक संपत सिंह इनेलो के खिलाफ बयानबाजी करके मंत्रिमंडल में जगह पाना चाहते हैं।
चौटाला से देवगौड़ा और बादल को मिलने नहीं दिया

अभय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा व पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल समेत कई नेताओं को केंद्र सरकार के दबाव में ओमप्रकाश चौटाला को मिलने नहीं दिया गया। यही नहीं,इनेलो नेताओं को परेशान करने का प्रयास किया जा रहा है।


ये मुद्दे उठाएंगे सदन में
इनेलो नेता बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण और बहस के दौरान बिजली-पानी के संकट, कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, प्रदेश में फैले व्यापक भ्रष्टाचार, भूमि घोटाले, एसवाईएल और राबर्ट वॉड्रा से जुड़े मामले उठाएंगे। ठप पड़े विकास, राज्य की खराब आर्थिक स्थिति, सरकार की फर्जी घोषणाओं और निरंतर बढ़ते स्वाइन फ्लू के मामलों पर भी सरकार से जवाब मांगा जाएगा। इन मुद्दों के साथ-साथ पार्टी के विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों व जिलों से जुड़े दूसरे मामले भी सदन में उठाएंगे।


मांगेराम का स्वागत
अभय चौटाला व अशोक अरोड़ा ने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री मांगेराम गुप्ता प्रदेश के वयोवृद्ध व सम्मानित राजनेता हैं। अगर गुप्ता इनेलो में आते हैं तो पार्टी का हर कार्यकर्ता व नेता उनका दिल से स्वागत करेगा।

dipu
13-02-2013, 07:31 PM
अभी-अभीः सहारा ग्रुप के 2 कंपनियों के खाते सील होंगे। सुब्रत रॉय सहारा के खाते भी सील होंगे। सेबी ने खाते सील करने के आदेश दिए।

dipu
15-02-2013, 06:48 PM
एयर होस्*टेस गीतिका शर्मा खुदकुशी कांड में नया मोड़ आ गया है। अब गीतिका की मां ने भी खुदकुशी कर ली है। करीबियों ने कहा है कि गीतिका की मां अनुराधा शर्मा ने अशोक विहार वाले फ्लैट में खुदकुशी कर ली है। गीतिका के मामा और गीतिका मामले में केस लड़ रहे वकील ने इसकी पुष्टि की है कि गीतिका की मां ने खुदकुशी कर ली है।

अनुराधा शर्मा की लाश घर में पंखे से लटकी मिली है। परिवारवालों का कहना है कि गीतिका की मौत के बाद ही उसकी मां सदमे में थी। हैरानी की बात है कि गीतिका ने जिस कमरे में पंखे से लटककर जान दी थी, उसकी मां ने भी उसी कमरे में पंखे से लटककर जान दे दी है। मौके से सुसाइड नोट मिला है जिसमें गोपाल कांडा और अरुणा चड्ढा का नाम है। सूत्रों के मुतातबिक सुसाइड नोट में अनुराधा ने अपनी मौत के लिए कांडा और अरुणा को जिम्*मेदार ठहराया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

dipu
15-02-2013, 06:49 PM
तेल कंपनियों ने अपने घाटे को पूरा करने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है। पेट्रोल की कीमतों में 1.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 45 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। सभी बढ़ी हुई दरें आज आधी रात के बाद से लागू हो जाएंगी।

इसकी वजह यह है कि खुदरा तेल विपणन क्षेत्र की सरकारी कंपनियों (ओएमसी) ने लागत के अनुरूप दाम को समायोजित करने की हालिया आजादी के अनुरूप काम करना शुरू कर दिया है।

वहीं, सरकार ने चीनी के दाम बढ़ाने की भी तैयारी पूरी कर ली है। खाद्य मंत्रालय जल्द ही चीनी पर सरकारी नियंत्रण हटाने जा रहा है। ऐसे में अब चीनी की कीमत भी बाजार के हवाले हो जाएगी, जिसका सीधा असर चीनी के बढ़ी हुई कीमतों के रूप में देखने को मिलेगा।

dipu
08-03-2013, 04:51 PM
चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने जीरखपुर के एक घर से 130 करोड़ रुपए की हिरोइन बरामद की है। उस फ्लैट के बाहर एक गाड़ी मिली है जो बॉक्सर विजेंद्र सिंह की पत्नी की है। पकड़े गए ड्रग तस्कर ने माना है कि ये हिरोइन विजेंद्र सिंह और राम सिंह नाम के बॉक्सर को सप्लाई करता था। पुलिस ने दोनों ड्रग तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है और दोनों से पूछताछ कर रही है।
गौरतलब है कि फतेहगढ़ पुलिस ने गुरुवार को दो ड्रग तस्करों को पकड़ा। उसके बाद फतेहगढ़ पुलिस ने उनके जीरखपुर के घर से 130 करोड़ रूपए की हिरोइन बरामद की। इन तस्करो में से एक कनाडा का है और एनआरआई है। जीरखपुर के फ्लैट के बाहर एक गाड़ी भी मिली है जो READ HERE (http://rohtakexpress.com/index.php/topic,85.0.html)

dipu
15-05-2013, 03:25 PM
चीन में सेक्स वर्कर्स पुलिस के टॉर्चर से परेशान हैं। उन्हें पेड़ों से बांध कर बर्फीला पानी से भिगाया जाता है तो पुलिस वाले जब-तब मारते-पीटते हैं। यही नहीं इन्हें गैरकानूनी तौर पर हिरासत में रखकर हफ्ता भी वसूल किया जाता है। ह्यूमन राइट वॉच की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स वर्कर्स को एचआईवी टेस्ट करने के नाम पर ले जाया जाता है और पुलिस हिरासत में रख लिया जाता है।

चीन में वेश्यावृत्ति गैरकानूनी है और सरकार इसे बंद कराना चाहती है। इसके बावजूद यहां 40 से 60 लाख सेक्स वर्कर्स के होने का अनुमान है। चीन में कई बार्बर शॉप, मसाज पार्लर भी सेक्स सर्विस मुहैया कराते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार और पुलिस की ओर से की जाने वाली ऐसी कोशिशों से सेक्स वर्कर्स की हालत और दयनीय हो जाती है। इस रिपोर्ट में चीन की कम से कम 140 सेक्स वर्कर्स, उनके क्लाइंट्स, पुलिसकर्मियों और विशेषज्ञों का इंटरव्यू किया गया है। इसके मुताबिक कई सेक्स वर्कर्स को तो पुलिस गुनाह कबूल करवाने या जबरन बयान लेने के लिए बुरी तरह से पीटती है।

dipu
15-05-2013, 03:27 PM
क्या एक पुरुष और महिला अकेले छोड़ दिए जाएं तो वे सेक्स करने लगेंगे? इस सवाल पर तमिलनाडु की एक अदालत का साफ तौर पर मानना है कि अगर ऐसा होता है तो दोनों पक्के तौर पर सेक्स करेंगे। कांचीपुरम सेशन कोर्ट के एक जज ने 13 मार्च, 2012 को सुनाए गए फैसले में ऐसी ही टिप्पणी की थी।

मद्रास हाई कोर्ट की दो जजों की बेंच ने इस टिप्पणी को लेकर जज की खिंचाई की है। जस्टिस केएन बाशा और जस्टिस एस. नागमुथु की डिवीजन बेंच ने इस मामले में आरोपी राजा को बरी कर दिया। जज की हल्की टिप्पणी पर बेंच ने कहा, 'ट्रायल कोर्ट की ऐसी टिप्पणी सिर्फ संयोग और अटकलों पर आधारित है। यह समझ से परे है कि ट्रायल कोर्ट इस नतीजे पर कैसे पहुंची कि अगर किसी महिला और पुरुष को अकेले में छोड़ दिया जाए तो वे निश्चित रूप से सेक्स करेंगे।'


एक ही फैक्ट्री में काम करते थे दोनों, गार्ड पर लगा था मर्डर का आरोप

चेन्नई के नजदीक करनीथंगल गांव की रहने वाली मगेश्वरी की हत्या के आरोप में पुलिस ने जून, 2008 में राजा को गिरफ्तार किया था। राजा एक फैकट्री में गार्ड का काम करता था जबकि मगेश्वरी उसी फैक्ट्री में नौकरी करती थी। दोनों को लोगों ने कई बार साथ-साथ देखा था। कांचीपुरम सेशन कोर्ट ने परिस्थितिजन्य सुबूतों को आधार पर राजा को मगेश्वरी की हत्या के लिए दोषी ठहराया। इन सुबूतों में पीड़िता से आरोपी की नजदीकी, मर्डर से कुछ दिनों बाद आरोपी का फैक्ट्री से गायब होना और पुलिस के सामने राजा का इकबालिया बयान। इन्हीं के आधार पर कांचीपुरम सेशन कोर्ट ने फैसला सुनाया, 'एक पुरुष और एक महिला अकेले छोड़े जाने पर हमेशा ही सेक्स करेंगे। इस मामले में आरोपी और पीड़िता अकेले रहे होंगे। उस समय आरोपी ने पीड़ित की तरफ सेक्स की पेशकश की होगी। पीड़िता ने शायद उस पेशकश को ठुकरा दिया होगा। लेकिन बावजूद इसके दोनों के बीच सेक्स हुआ होगा। इसके बाद फिर आरोपी ने पीड़ित को सेक्स के लिए पेशकश की होगी, जिसे पीड़ित ने ठुकरा दिया होगा। इस वजह से आरोपी के मन में पीड़ित के लिए नफरत भर गई होगी।'

dipu
15-05-2013, 03:27 PM
बॉलीवुड की हॉट एंड बोल्*ड ब्*यूटी चित्रांगदा सिंह और ज्*योति रंधावा की जोड़ी टूटने की खबरों के बीच टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस और मॉडल रिया पिल्लई के तलाक की खबरें आ रही हैं। दोनों भले ही दुनिया की नजर में शादीशुदा हों लेकिन एक अंग्रेजी अखबार ने सूत्र के हवाले से बताया है कि इन दोनों ने कभी शादी की ही नहीं थी। दोनों लिव इन रिलेशन में रहते आ रहे हैं और इसी रिश्*ते के परिणामस्*वरूप सात साल पहले पेस और रिया की बेटी भी हो गई।

इन दोनों की मुलाकात भी आर्ट ऑफ लिविंग क्लास में ही हुई थी और वहीं से दोनों में नजदीकियां बढ़ी थीं। रिया के जिंदगी में आने से पहले पेस अभिनेत्री महिमा चौधरी को डेट कर रहे थे। जबकि रिया संजय दत्*त की पहली पत्*नी हैं। (कट्टरपंथियों को चाहिए संजय दत्*त का सिर)

पूरी दुनिया अब तक यही जानती है कि पेस और रिया की शादी साल 2005 में बड़े गुपचुप ढ़ंग से हुई थी। इस शादी में चुनिंदा लोग ही शिरकत किए थे। फिलहाल दोनों अपनी बेटी के साथ अमेरिका में रहते हैं। दोनों में अनबन पिछले साल से चली आ रही है। लिएंडर रिया के शाही अंदाज़ और खर्चीले एटिट्यूड से परेशान आ गए हैं।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, दोनों में आपस में बात करके तलाक लेने का फैसला किया है। इनके दोस्तों को पूरा विश्वास है कि कम-से-कम अपनी बेटी की खातिर, ये ऐसा कदम नहीं उठाएंगे। लिएंडर ने फिल्म 'राजधानी एक्*सप्रेस' के साथ बॉलीवुड में नाकामयाब डेब्यू किया था।

dipu
17-05-2013, 04:53 PM
http://epaper.jagran.com/epaperimages/17052013/Delhi/16DEL-pg4-0/d8781.png

dipu
17-05-2013, 04:54 PM
http://epaper.jagran.com/epaperimages/17052013/Delhi/16DEL-pg5-0/d6096.png

dipu
17-05-2013, 04:57 PM
http://epaper.jagran.com/epaperimages/17052013/Delhi/16DEL-pg9-0/d5011.png

dipu
18-05-2013, 05:26 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/18052013/BP1936044-large.jpg

dipu
18-05-2013, 05:27 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/18052013/BP1936028-large.jpg

dipu
23-05-2013, 08:13 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/23052013/BP1972209-large.jpg

dipu
23-05-2013, 08:14 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/23052013/BP1972213-large.jpg

dipu
23-05-2013, 08:14 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/23052013/BP1972211-large.jpg

dipu
24-05-2013, 05:52 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/24052013/BP1979707-large.jpg

dipu
24-05-2013, 05:53 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/24052013/BP1979705-large.jpg

dipu
24-05-2013, 05:53 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/24052013/BP1979925-large.jpg

dipu
28-05-2013, 08:15 PM
रायपुर। छत्तीसगढ़ में हुए नक्*सली हमले (देखें एक्*स्*क्*लूसिव तस्*वीरें) की जिम्*मेदारी तो भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने ले ली है, लेकिन इस हमले के पीछे राजनीतिक साजिश की भी बू आने लगी है। हमले में मारे गए नेता महेंद्र कर्मा के बेटे ने तो साफ तौर पर इस नरसंहार को राजनीतिक साजिश का नतीजा बताया है। कर्मा के बेटे दीपक कर्मा ने साफ कहा है कि शनिवार को नक्सली घटना नहीं हुई है। यह राजनीतिक साजिश है। अगर केवल महेंद्र कर्मा की मौत होती तो कहा जा सकता था कि यह नक्सली वारदात है। नंदकुमार पटेल और दिनेश पटेल की मौत से संदेह गहरा जाता है। इसलिए पूरी घटना की सीबीआई जांच होनी चाहिए। दीपक ने यह मांग केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह से भी की है।

यही नहीं, घटना के पीछे राजनीतिक साजिश की बू उठने की और वजह भी है।

साजिश का शक और गहराया

परिवर्तन यात्रा के तयशुदा कार्यक्रम में किया गया बदलाव कई संदेहों को जन्म दे रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक परिवर्तन यात्रा के तहत कांग्रेस विधायक कवासी लखमा के विधानसभा क्षेत्र (कोंटा) के सुकमा में 22 मई को सभा रखी गई थी। इस दिन सिर्फ यही एक कार्यक्रम तय था, लेकिन बाद में इस मूल कार्यक्रम में दो बड़े बदलाव किए गए। पहला- सुकमा की 22 मई को होने वाली सभा 25 मई को कर दी गई और दूसरा- सुकमा के साथ ही एक और सभा दरभा में भी रख दी गई। और उसी दिन कांग्रेस नेताओं के सुकमा से दरभा जाने के दौरान ही नक्सलियों ने इतनी बड़ी वारदात को अंजाम दिया। यह किसी का आरोप नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रेस विज्ञप्ति से ही साफ हो रहा है।

2 अप्रैल को प्रदेश कांग्रेस की आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया था कि परिवर्तन यात्रा के तहत 22 मई को सुकमा में और 25 मई को अंतागढ़ और दल्लीराजहरा में सभा होनी है। बाद में इस कार्यक्रम में बदलाव किया गया। इस बदलाव की जानकारी बाकायदा 1 मई को जारी हुई प्रेस विज्ञप्ति में दी गई।

सामान्य परिस्थितियों में इस बदलाव का कोई महत्व नहीं रहता लेकिन इस गंभीर हादसे के बाद यह सबसे महत्वपूर्ण और चौंकाने वाला बिंदु हो गया है। कार्यक्रम को अंतिम रुप देने वाले पटेल अब नहीं रहे। इसलिए इस बारे में शायद अब कोई यह नहीं बता सकेगा कि किसके कहने पर परिवर्तन यात्रा का कार्यक्रम बदला गया।

हत्*याकांड की जांच एनआईए ने शुरू कर दी है, पर अभी यह तय नहीं है कि राजनीतिक साजिश के एंगल से जांच हो रही है या नहीं?

dipu
28-05-2013, 08:18 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/05/28/2793_a1.jpg

dipu
28-05-2013, 08:19 PM
छत्तीसगढ़ में हुए सबसे बड़े नक्सली हमले को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आ रहा है। कांग्रेस के परिवर्तन रैली पर नक्सली हमले के मास्टर माइंड के रूप में तीन नक्सलियों का नाम सामने आया है।

गणपति, गुडसा और गगन्ना। इन्होंने इस हमले के दौरान यह योजना बनाई थी कि उन्हें कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं को जान से मार देना है और कुछ को अगवा करना है।

dipu
28-05-2013, 09:35 PM
केरल पुलिस ने सोमवार को एमवे इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विलियर एस पिंक्नी को गिरफ्तार किया है। विलियम एक अमेरिकी नागरिक है। इसके अलावा पुलिस ने इस मल्टीलेविल डायरेक्ट सेल के दो अन्य डायरेक्टर्स अंशु बुधराज और संजय मल्होत्रा को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह गिरफ्तारी मनी लॉन्डरिंग और विश्वास तोडऩे के आरोप में की है। पुलिस ने उत्तरी केरल के कोझीकोड से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उन्हें तीन अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया है, जो वायनाड जिले में दर्ज हैं। आर्थिक अपराध अन्वेषण के एसपी सीए विल्सन ने बताया कि एमवे इंडिया के सीईओ और दो अन्य डायरेक्टर्स को व्यानाड जिले की पुलिस ने मनी लॉन्डरिंग और मनी चेन एक्टिविटी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने एमवे इंडिया के सीईओ और दो अन्य डायरेर्क्*स को केलपेट्टा की स्थानीय अदालत में पेश किया। इसके बाद फस्र्ट क्लास मजिस्ट्रेट एन. रविशंकर ने कंपनी के तीन अधिकारियों को 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजने के निर्देश दिए।

एमवे के इन तीनों अधिकारियों को एक अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में 2011 में वायनाड में दर्ज मामले में गिरफ्तार किया गया । इस अधिनियम के तहत उन योजनाओं पर पाबंदी है, जिनमें जल्दी पैसा बनाने या आसानी से पैसा बनाने और प्राइज चिट्स योजनाएं शामिल हैं। हालांकि सरकार ने इस अधिनियम में कुछ संशोधन करने का प्रस्ताव किया है।


कंपनी के तीन अधिकारियों ने 3 मई को केरल हाईकोर्ट से एक मामले में जमानत पा ली थी, जिसे एक महिला ने दर्ज कराया था। लेकिन पुलिस ने उन्हें एक अन्य मामले में गिरफ्तार किया है, जो 2011 को दर्ज कराया गया था।
इन गिरफ्तारियों को लेकर एमवे इंडिया ने बयान में कहा है कि हम इस केस के बारे में यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि कंपनी या इसके अधिकारियों को समन जारी नहीं किए गए थे और न ही पुलिस ने किसी तरह की सूचना मांगी थी। एमवे के अधिकारी 2012 में कोझिकोड की निवासी विशालाक्षी द्वारा दायर मामले में यहां आए थे। वालसन ने बताया कि विशालाक्षी ने करीब 3 लाख रुपये में एमवे के उत्पाद खरीदे थे और उसे बहुस्तरीय मार्केटिंग के जरिये उत्पादों की बिक्री करने के लिए कहा गया था।

पिछले साल केरल पुलिस की अपराध शाखा (आर्थिक अपराध) ने त्रिशूर, कोझिकोड और कन्नूर जिले में एमवे के कार्यालयों पर छापा मारा था। इन केंद्रों पर एमवे के गोदाम सील करने के बाद वहां मौजूद उत्पाद जब्त कर लिए गए थे।

dipu
28-05-2013, 09:36 PM
भारतीय रेलवे ने ई-टिकटिंग की तेजी से बढ़ती मांग के मद्देनजर इस वित्तीय वर्ष में 7200 टिकट प्रति मिनट जारी करने की योजना तैयार कर ली है। आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर आरके टंडन ने रेल मंत्री सीपी जोशी से इस एक्शन प्लान पर विस्तृत चर्चा की है और इसके अपग्रेडेशन के बारे में एक विस्तृत प्रेजेंटेशन भी दिया है। रेलवे की ई-टिकटिंग साइट की क्षमता बढ़ाने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। आईआरसीटीसी की वेबसर्वर से अभी 1.2 लाख कनेक्शन जुड़े हैं, जिनकी क्षमता प्रति मिनट 2,000 ई-टिकट की है।

अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्री जोशी के समक्ष वेबसाइट की क्षमता 7200 टिकट प्रति मिनट बुकिंग करने का पॉवर पॉइट प्रेजेंटेशन दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि वेबसाइट का अपग्रेडेशन एक लगातार प्रक्रिया है जैसे कि 2012 में हर दिन 3.67 लाख टिकट की बुकिंग बढ़कर अब 4.15 लाख है।

dipu
29-05-2013, 04:11 PM
नई दि*ल्*ली. इस समय जहां देश के बड़े क्रिकेटर्स और (एक बॉलीवुड कलाकार भी) स्*पॉट फिक्सिंग में फंसे हैं, वहीं एक बड़ी हीरोइन करोड़ों रुपये की ठगी के केस में पकड़ी गई है। टॉप मॉडल और एक्*ट्रेस लीना पॉल की हरकतों से यही पता चलता है कि उसका बस चलता तो वो ताजमहल ही खरीद लेती। लीना और उसके लि*व इन पार्टनर बालाजी उर्फ शेखर रेड्डी की कहानी बंटी और बबली से एकदम मि*लती जुलती है। बालाजी खुद को कभी तमि*लनाडु के मुख्*यमंत्री करुणानि*धि का पोता बताता था तो कभी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पुत्र नि*खि*ल गौड़ा का नजदीकी दोस्*त।

इसी बताने सुनाने में दोनों ने 20 करोड़ रुपये से भी ज्*यादा की रकम बैंकों व अन्*य लोगों से ठग ली। ठगने के बावजूद बेखौफ लीना अपनी अगली पार्टी के लि*ए वसंत वि*हार के एक शॉपिंग मॉल में शॉपिंग कर रही थी कि पुलि*स ने उसे वहीं धर दबोचा। बालाजी अपनी लैंड क्रूजर से भागने में कामयाब रहा। गि*रफ्तार लीना को आज बुधवार को ट्रांजि*ट रि*मांड पर चेन्*नई लेकर गई। वहीं पुलि*स ने इस मामले में एक बैंक मैनेजर को भी गि*रफ्तार कि*या है।

जब पुलि*स इनके साउथ दि*ल्*ली स्*थित उस फार्म हाउस पर गई, जि*से इन दोनों ने साढ़े चार लाख रुपये महीना पर कि*राए पर ले रखा था, इनकी अय्याशी देखकर पुलि*स अधि*कारी भी अचंभि*त रह गए। इनके फार्म हाउस में पुलि*स को एक से बढ़कर एक वि*देशी गाड़ि*यां जि*नमें रॉल्*स रॉयस, हमर, बीएमडब्*ल्*यू, जगुआर, ऑडी, ऑस्*टि*न हैं, मि*लीं। इतना ही नहीं, 81 महंगी घड़ि*यां भी बरामद हुईं। दरअसल जब भी कि*सी को ठगना होता था तो खुद को आईएएस बताने वाला बालाजी लीना की सुंदरता और अपनी वाकपटुता का इस्*तेमाल करता था।

dipu
29-05-2013, 04:15 PM
नई दिल्ली। दक्षिण भारत की एक्ट्रेस लीना मारिया पॉल (25) को दिल्ली पुलिस ने चेन्नई पुलिस के साथ मिलकर फतेहपुर बेरी स्थित एक फार्म हाउस से गिरफ्तार किया है।

उस पर केनरा बैंक से 25 करोड़ रुपये की ठगी करने का आरोप है। वारदात के बाद से ही वह अपने प्रेमी के साथ फरार थी। गिरफ्तारी के वक्त लीना के पास से 9 महंगी कार और 81 महंगी हाथ घड़ी बरामद हुई है।

उसकी सुरक्षा में छह पीएसओ तैनात थे। सभी पर गैरकानूनी तरीके से दिल्ली की सीमा में हथियार लाने के कारण आर्म्स एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

लीना मद्रास कैफे, थाउजैंड इन गोवा, कोब्रा, रेड चिल्ली जैसी फिल्मों में काम कर चुकी है। चेन्नई क्राइम ब्रांच ने उस पर आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी व आपराधिक षड्यंत्र की धारा के तहत इसी वर्ष मुकदमा दर्ज किया था।

dipu
29-05-2013, 04:16 PM
गुमला/रांची। नक्सल प्रभावित गुमला जिले के अतिउग्रवाद प्रभावित गुमला, रायडीह व पालकोट थाना की पुलिस ने मंगलवार को लगातार छह घंटे तक नक्सली संगठन पीएलएफआई के खिलाफ अभियान चलाया। इस अभियान में पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली। लेकिन लगातार छह घंटे तक पुलिस गांव व जंगलों में घूमती रही। इससे लोग खुश नजर आए। क्योंकि नक्सलियों के कारण ग्रामीण डरे हुए रहते हैं। पुलिस के आने से ग्रामीणों ने चैन की सांस ली।


मिली थी गुप्त सूचना


पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि मटुकडीह, वृंदा, गुड़मा इलाके में पीएलएफआई के नक्सली बैठक कर रहे हैं। इस सूचना पर पुलिस टीम का गठन किया गया। इसके बाद जोराग गांव की ओर से रायडीह थाना प्रभारी दिग्विजय सिंह, वृंदा गांव की ओर से गुमला थाना प्रभारी अनिल कर्ण व गुड़मा जंगल की ओर से पालकोट थाना प्रभारी वीरेंद्र टोप्पो ने मटुकडीह गांव की घेराबंदी शुरू की।



पुलिस सुबह आठ बजे से इलाके की घेरांबदी की। थाना प्रभारी के साथ सीआरपीएफ के जवान थे। पुलिस को पुख्ता सूचना थी कि पीएलएफआई के सबजोनल कमांडर संजय टाइगर, राजेश गोप, परमेश्वर उर्फ प्रेम अपने दस्ते के साथ बैठक कर रहे हैं। मटुकडीह गांव नक्सलियों का सेफ जोन है। पुलिस को लगातार इस क्षेत्र में नक्सलियों के बैठने की सूचना मिल रही थी। थाना प्रभारी दिग्विजय सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई किया गया। परंतु नक्सली नहीं मिले। दोबारा उस इलाके में अभियान चलाया जाएगा।

dipu
29-05-2013, 04:17 PM
बड़ा खुलासा: अमेरिका ने नहीं मारा था, खुद मरा था लादेन

वॉशिंगठन। दुनिया का नंबर वन आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को मार गिराने का दावा भले ही अमेरिका करे, लेकिन नई जानकारी के अनुसार, इस आतं*की को अमेरिकी सैनिकों ने नहीं बल्कि वह खुद अपनी मौत मरा था। ओसामा के पूर्व बॉडीगार्ड ने दावा किया है कि लादेन अमेरिकी नौसेना की विशेष इकाई सील की गोली से नहीं मरे थे। बल्कि उन्*होंने खुद को बम से उड़ा लिया था। ओसामा के इस पूर्व बॉडीगार्ड के दावे पर कितनी सच्*चाई है, यह बात या तो वह ही जानते हैं या फिर अमेरिका।

पाकिस्तान के ऐबटाबाद में अमेरिकी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने की घटना के बारे में अक्*सर नई खबरें आती रहती हैं। कुछ महीनों पहले खबर आई थी कि ओसामा को उसके कमरे में नहीं, बल्कि उस वक्त गोली मारी गई थी, जब अपने शयनकक्ष से बाहर की ओर झांक रहा था तथा उसके बचाव के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं थी।

लादेन के पूर्व बॉडीगार्ड नबील नईम अब्*दुल फतेह ने बताया कि जिस वक्*त ओसामा की मौत हुई, उस वक्*त वह व*हां मौजूद नहीं था। लेकिन ओसामा के एक करीबी रिश्*तेदार ने यह बात बताई। ओसामा के विरोधियों का मनाना है कि उसके समर्थक जानबूझ कर ऐसे प्रोपागंडा फैलाता है। पूर्व बॉडीगार्ड के दावे में कोई भी सच्*चाई नहीं है। ओसामा बिन लादेन की हत्*या पाकिस्*तान में 2 मई 2011 को हुई थी।

कुछ दिनों पहले अमेरिकी रक्षामंत्री लियोन पनेटा भी कह चुके कि ओसामा बिन लादेन को मार गिराने का अभियान ‘किल ओसामा’ बहुत ही जोखिम भरा था। पाकिस्तान के एबटाबाद में अलकायदा आतंकी लादेन मिल ही जाएगा, यह पक्का नहीं था। सीआईए के निदेशक के तौर पर पनेटा ने ओसामा का पता लगाने और उसे मार गिराने के अभियान में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें रक्षामंत्री बना दिया था। पनेटा ने रक्षामंत्री के तौर पर अपने अंतिम संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘मैंने जो देखा.. वह बहुत पेशेवर खुफिया अभियान था। उसमें एबटाबाद में ओसामा के ठिकाने का पता लगाया जा सका।’ पनेटा ने कहा कि ‘ओसामा एबटाबाद में है यह सौ फीसदी निश्चित नहीं था इसलिए बीच में कई बार हम नर्वस हुए। अंत में विश्वास की जीत हुई।’

अब्*दुल फतेह का कहना है कि अमेरिकी राष्*ट्रपति का यह दावा एकदम गलत है कि लादेन को समुद्र की गहराईयों में दफनाया गया है। बम ब्*लॉस्*ट के कारण लादेन का शरीर टुकड़ों में कट गया था। लादेन के इस वफादर पूर्व बॉडीगार्ड का कहना है कि उसने कसम खाई है कि वो कभी भी ओसामा के राज को जगजाहिर नहीं करेगा। उसे मौत कबूल है लेकिन वह किसी के शिकंजे में नहीं आएगा।

अब्*दुल ने बताया कि लादेन पिछले दस सालों ने बमों से लैसे बेल्*ट पहनता था। वह कभी भी किसी के शिकंजे में आना नहीं चाहता था। लेकिन वर्ष 2011 की रात उसने खुद को ही उड़ा लिया। अब्*दुल के दावों पर कितनी सच्*चाई है, यह भी संदेह के घेरे में है। क्*योंकि लादेन की मौत को लेकर कई प्रकार की खबरें आती रही हैं। अब्*दुल का दावा भी इन्*हीं खबरों की अगली कड़ी साबित हो सकता है।

ओसामा बिन लादेन के बॉडीगार्ड के रूप में काम कर चुका नबील नईम अब्*दुल फतेह वर्ष 1988 से लेकर 1992 तक मिस्*त्र से इस्*लामिक जिहाद का लीडर था। 57 साल का फतेह ने कभी भी यह नहीं बताया कि वह कब लादेन का पर्सनल गार्ड बना। मिस्त्र के नेता होस्*नी मुबारक ने उसे बीस साल के लिए कैद में भेज दिया था लेकिन मार्च 2011 में मुबारक के जाने के बाद वह रिहा हो गया।

dipu
29-05-2013, 04:18 PM
बॉलीवुड अभिनेता और अवैध हथियार रखने के दोषी संजय दत्त भले ही जेल की सलाखों के पीछे हैं, लेकिन उनकी फिल्म के प्रमोशन का काम जोर-शोर से किया जा रहा है। बीते दिन संजय की नई फिल्म 'पुलिसगिरी' का प्रमोशनल इवेंट आयोजित किया गया।

इस इवेंट में फिल्म की लीड एक्ट्रेस प्राची देसाई के साथ राहुल अग्रवाल, टी पी अग्रवाल, के. एस. रविकुमार और गणेश आचार्य सहित कई शख्सियतें मौजूद थीं। फिल्म प्रमोशन के लिए संजय की बहन प्रिया दत्त भी मौजूद थीं। संजय की बहन नम्रता दत्त के पति कुमार गौरव भी प्रमोशन में शामिल थे।

इस दौरान फिल्म निर्माता राहुल अग्रवाल ने कहा कि उन्हें इस समय संजय की काफी कमी महसूस हो रही है। फिल्म 5 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी।

गौरतलब है 1993 मुंबई बम ब्लास्ट मामले में आर्म्स एक्ट के तहत दोषी संजय फिलहाल यरवडा सेंट्रल जेल में सजा काट रहे हैं।

dipu
29-05-2013, 04:21 PM
10-17 मार्च, 2012। आज से करीब 14 महीने पहले सीआरपीएफ की स्पेशल फोर्स कोबरा और छत्तीसगढ़ पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों ने 7 दिनों तक नक्सलियों के 'गढ़' माने जाने वाले दक्षिणी छत्तीसगढ़ के 'अबूझमाड़' के जंगलों में 'ऑपरेशन हक्का' चलाया था। अबूझमाड़ का गोंडी बोली में मतलब 'अनजान पहाड़' होता है और स्थानीय मुरिया बोली में हक्का का मतलब 'जंगली जानवरों का शिकार' होता है। अबूझमाड़ को लोग नक्सलियों का गढ़ कहते हैं।


माना जाता है कि इस इलाके में सरकार नाम की कोई चीज नहीं है और यहां सिर्फ नक्सलियों की हुकूमत चलती है। इस बात को पुलिस के आला अफसर भी दबी जुबान मानते हैं। विवादित लेखिका अरुंधति रॉय के शब्दों में, 'यह एक ऐसा इलाका है, जहां नक्सली वर्दी में घूमते हैं और पुलिस वाले बिना वर्दी के। जेल सुपरिटेंडेंट जेल के भीतर और जेल में रहने वाले कैदी बाहर।' छत्तीसगढ़ में जेल ब्रेक कर कई बार नक्सलियों ने अपने साथियों को आजाद कराया है। बस्तर डिवीजन से होकर बहने वाली इंद्रावती नदी के पार दक्षिण की तरफ मीलों में फैले अबूझमाड़ के पहाड़ों और जंगलों को स्थानीय पुलिसकर्मी 'पाकिस्तान' कहते हैं। इसी बात से अबूझमाड़ में छत्तीसगढ़ सरकार के 'इकबाल' और नक्सलियों की 'ताकत' का अंदाजा हो जाता है। इस इलाके को लेकर सरकार की प्राथमिकता और सक्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ साल पहले तक सरकार के पास दक्षिणी छत्तीसगढ़ के तमाम इलाकों के नक्शे भी नहीं थे।

dipu
29-05-2013, 04:21 PM
आईपीएल स्*पॉट फिक्सिंग केस में न्*यायिक हिरासत में बंद श्रीसंथ के बारे में खबर आ रही है कि उन्*होंने गिरफ्तारी से ऐन पहले विंदू दारा सिंह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में एक बुकी पवन जयपुर भी मौजूद था। आपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला के बाद खेल मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि अगर अपने दामाद मयप्पम के खिलाफ जांच के दौरान भी बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन अपने पद पर बने रहते हैं तो यह हितों के टकराव का मामला हो जाएगा।

इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनि*वासन ने आईपीएल अध्*यक्ष राजीव शुक्*ला की सलाह भी ठुकरा दी। उन्होंने कहा कि राजीव शुक्ला ने उनसे इस्तीफा देने को नहीं कहा है। राजीव शुक्ला ने कहा था कि श्रीनि*वासन ने इस मुद्दे पर खुद को बेकसूर बताया है, पर फैसला उन्*हें ही करना है। उन्होंने कहा था, श्रीनि*वासन को गुरुनाथ की जांच पूरी होने तक पूरे मामले से खुद को अलग कर लेना चाहि*ए। राजीव शुक्*ला ने बताया कि आईपीएल स्*पॉट फिक्*सिंग के मामले की जांच को एक कमेटी बनी है जि*समें दो हाईकोर्ट के जज होंगे और एक बीसीसीआई का अधि*कारी हैं। जांच की जो भी रि*पोर्ट बने, वह बीसीसीआई को न जाए बल्*कि इसे सीधे लागू कि*या जाए और दोषि*यों के खि*लाफ कार्रवाई की जाए।

फिक्सिंग से जुड़े मामले में जहां यूपी के 10 क्रिकेटरों पर पुलिस की नजर है, वहीं जांच एजेंसियां हरभजन सिंह और अन्*य तीन खिलाडि़यों से भी पूछताछ कर सकती है। वहीं, मुंबई पुलिस स्पॉट फिक्सिंग मामले में पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ को भारत लाने की कोशिश में है। क्राइम ब्रांच के प्रमुख हिमांशु राय ने बताया, ‘रऊफ दो सटोरियों और विंदू के संपर्क में थे। हम उनसे पूछताछ करना चाहते हैं। इसके लिए कदम बढ़ा रहे हैं, जिसमें अनुरोध पत्र (लेटर रोगेटरी) जारी करना शामिल है।’ आईपीएल में अंपायरिंग करने वाले रऊफ 21 मई को भारत से चले गए थे। जबकि, खुद रऊफ आज कराची में एक प्रेस वार्ता में कई राज खोल सकते हैं।

दूसरी ओर, मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दावा किया है कि चेन्नई सुपरकिंग्स का टीम प्रिंसिपल गुरुनाथ मयप्पन कप्तान धोनी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग से जानकारी लेकर सट्टेबाजी करता था। टीम की रणनीति और प्लेइंग इलेवन की जानकारी सट्टेबाजों को देता था। मयप्पन बीसीसीआई अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन का दामाद है।

मयप्पन पर लगे आरोपों के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री और मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने श्रीनिवासन से इस्तीफा मांगा है। उन्होंने कहा, ‘मौजूदा हालात और आरोपों को देखते हुए श्रीनिवासन को अपना पद जांच पूरी होने तक छोड़ देना चाहिए। अगर मैं उनकी जगह होता, तो ऐसा ही करता।’ सिंधिया की मांग पर श्रीनिवासन ने कहा, ‘यह उनकी राय है। मैं इसका जवाब नहीं देना चाहता।’

दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने कहा, ‘श्रीनिवासन को इस्तीफा नहीं देना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘...इसका क्या मतलब है। कल को मेरे दामाद पर आरोप लग जाएंगे तो मैं कैसे दोषी हो जाऊंगा। जांच होने दीजिए। यदि वे जिम्मेदार होंगे तो खुद ही पद छोड़ देंगे।’ केंद्रीय मंत्री अब्दुल्ला ने क्रिकेट में सट्टेबाजी को वैध करने की भी वकालत की। सवाल भी दागा कि अगर इंग्लैंड, अमेरिका, दुबई में यह वैध है तो भारत में क्यों नहीं?

dipu
29-05-2013, 04:26 PM
मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान की कंधे की सर्जरी सफल हुई है। फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' की शूटिंग खत्म करने के बाद शाहरुख कल अस्पताल में भर्ती हुए थे। सूत्रों के अनुसार, शाहरुख की सर्जरी सफल रही और अब वह तेजी से रिकवर कर रहे हैं।

सूत्रों की मानें तो शाहरुख की सर्जरी 3 घंटे 20 मिनट तक चली। गौरतल है कि काफी लंबे समय से कंधे के दर्द की शिकायत कर रहे शाहरुख "चेन्नई एक्सप्रेस' की शूटिंग के आखिरी दिन चोटिल हो गए थे, जिसके बाद उनका दर्द बढ़ गया।

शाहरुख की सर्जरी से पहले ही उनका बेटा आर्यन भी उनसे मिलने लंदन से वापस आ गया था। सर्जरी से पहले लीलावती अस्पताल में उनसे मिलने के लिए शुभचिंतकों का तांता लगा रहा।

dipu
29-05-2013, 08:55 PM
नई दिल्ली।। दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग केस में अरेस्ट श्रीशांत के दोस्त अभिषेक शुक्ला को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक शुक्ला ने मुंबई में श्रीशांत और सट्टेबाज जीजू जनार्दन के होटेल रूम्स से सबूत मिटाए हैं।

स्पॉट फिक्सिंग केस में अरेस्ट होने से ठीक 2 दिन पहले श्रीशांत 13 मई को मुंबई के एक फाइव स्टार होटेल में जीजू जनार्दन के साथ ठहरा हुआ था। पुलिस इस मामले से जुड़ी चीजों को बरामद करने के मकसद से शुक्ला को मुंबई लेकर गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्ला उन 5 लाख रुपयों की बरामदगी करा सकता है, जिनका श्रीशांत और जीजू के बीच लेन-देन हुआ था। जीजू वह शख्स है, जिसने श्रीशांत की तरफ से सट्टेबाजों के साथ डीलिंग की थी।

मुंबई पुलिस ने 17 मई को होटेल में छापा मारकर श्रीशांत और जीजू के कमरों से एक लैपटॉप, मोबाइल फोन, आईपैड और 72 हजार रुपये कैश बरामद किए थे। श्रीशांत के कमरे से इंग्लिश और मलयालम में लिखी गईं डायरियां भी बरामद हुई थीं। पुलिस का कहना है कि इन डायरियों में श्रीशांत ने खुद ही कई एंट्रीज की हुई हैं।

आईपीएल सीजन-6 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में श्रीशांत और जीजू जनार्दन दिल्ली की तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में बंद हैं। दिल्ली पुलिस अब तक इस मामले में 26 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, अभी और गिरफ्तारियों होने की उम्मीद है।

dipu
29-05-2013, 08:57 PM
नई दिल्ली।। आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों से घिरे पाकिस्तान के अंपायर असद रऊफ ने सफाई दी है कि उनका फिक्सिंग से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वह आईसीसी की जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं और उन्हें कोई डर नहीं।

आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायर असद रऊफ उस वक्त शक के घेरे में आ गए थे, जब 21 मई को दारा सिंह के बेटे विंदू की गिरफ्तारी के बाद वह अचानक पाकिस्तान चले गए थे। बुधवार को पाकिस्तान में ही जियो न्यूज से बात करते हुए रऊफ ने कहा कि उनका पैसे और गिफ्ट से भी कोई लेना-देना नहीं रहा है। उन्होंने कहा, 'मेरे ऊपर लगाए जा रहे फिक्सिंग के तमाम आरोप झूठे हैं। आईसीसी चाहे तो मेरी जांच करा सकती है और मैं इसमें पूरा सहयोग करूंगा।'

स्पॉट फिक्सिंग की जांच कर रही मुंबई पुलिस के शक के घेरे में आने के बाद आईसीसी ने असद रऊफ को इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रोफी से भी हटा दिया था। मुंबई पुलिस को शक है कि गिरफ्तारी के डर से ही रऊफ पाकिस्तान भागे थे। यही नहीं, विंदू दारा सिंह ने पूछताछ में यह बात भी स्वीकार की है कि असद रऊफ ने उनकी सलाह पर ही अपना सिमकार्ड डेस्ट्रॉय किया था।

dipu
29-05-2013, 08:58 PM
तोक्यो।। इकॉनमी में सुस्ती को अस्थायी करार देते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत का आधार मजबूत है और देश जल्द 8 फीसदी की विकास दर की राह पर लौटेगा।

उद्योग जगत की ओर से आयोजित लंच मीटिंग के दौरान जापान के प्रमुख उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए सिंह ने उम्मीद जताई कि 2013-14 में देश की इकनॉमिक ग्रोथ रेट सुधरकर 6 फीसदी के आसपास पहुंचेगी। सिंह ने कहा कि बीते फाइनैंशल इयर में धीमी ग्रोथ रेट अस्थायी सुस्ती है। पिछले एक दशक के दौरान भारतीय इकॉनमी औसतन 8 फीसदी सालाना की दर से बढ़ी है।

जापान की तीन दिन यात्रा पर आए प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक आधार अभी कायम है। ऐसे में हमें भरोसा है कि हम 8 फीसदी की वृद्धि की राह पर फिर लौटेंगे। प्रधानमंत्री ने कारोबार जगत की हस्तियों को भरोसा दिलाया कि भारत विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए और कदम उठा रहा है।

dipu
29-05-2013, 08:59 PM
वॉशिंगटन।। अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने भारतीय मूल के श्रीकांत श्रीनिवासन को अपना पसंदीदा शख्स बताया है।

श्रीनिवासन हाल ही में अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी अदालत के पहले साउथ एशियन जज बने हैं। वाइट हाउस में एक रिसेप्शन के दौरान उन्होंने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि श्री को नॉमिनेट करके मुझे गर्व महसूस होता है। हंसी-मजाक के बीच उन्होंने कहा कि मैंने श्री के बच्चों से कहा है कि अगर आपके पापा घर पर जज के चोगे में घूमें और आपसे उन्हें यॉर ऑनर कहकर पुकारने को कहें तो सीधे आकर मुझसे शिकायत करना।

dipu
29-05-2013, 09:00 PM
वाशिंगटन।। अमेरिका की ग्लोबल रीटेल कंपनी वॉलमार्ट ने अमेरिका की एक अदालत में पर्यावरण कानून के तहत अपना जुर्म कबूल करते हुए मामला निपटाने के लिए 11 करोड़ डॉलर जुर्माना भरने को तैयार हो गई है। अमेरिकी न्याय विभाग ने बताया कि वॉलमार्ट स्टोर्स ने लॉस एंजिलिस और सैन फ्रांसिस्को में सरकारी वकीलों द्वारा दायर मामले में दोष कबूल कर लिया है। कंपनी पर साफ पानी अधिनियम के उल्लंघन और पूरे अमेरिका में अपनी दुकानों से पर्यावरण की दृष्टि से खतरनाक सामग्री असुक्षित तरीके से फेंकने का आरोप था।

कंपनी ने अमेरिका में कीटनाशक, फफूंदनाशक और चूहामारक अधिनियम (फिफ्रा) के उल्लंघन में भी अपना दोष कबूल कर लिया है। वॉलमार्ट इन सभी मामलों में आपराधिक और सिविल कानून के तहत दायर मामलों में करीब 8.16 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगी। न्याय विभाग ने कहा, 'इसी तरह की गतिविधियों के लिए कैलिफोर्निया और मिसौरी ने भी पहले कार्रवाई की थी। इन मामलों को भी मिला कर वॉलमार्ट को संघीय और प्रांतीय पर्यावरण कानूनों के उल्लंघन के आरोपों को सुलझाने के कुल 11 करोड़ डॉलर से अधिक का भुगतान करना होगा।'

अमेरिका के संघीय प्रशासन ने आरोप लगाया था कि वॉलमार्ट के पास अपने कर्मचारियों को स्टोर में खतरनाक कचरे के प्रबंधन और निपटान के लिए ट्रेनिंग देने का कोई प्रोग्राम नहीं है। इसलिए खतरनाक कचरे को या तो नगरपालिका के कूड़ेदान में डाल दिया गया या यदि यह कोई तरल कचरा था तो उसे स्थानीय सीवर प्रणाली में डाल दिया जाता था फिर बिना किसी सुरक्षा के और दस्तावेज तैयार किए बगैर कंपनी के वापस किए गए सामानों के लिए बने 6 केंद्रों पर भेजा जाता था। पूरे अमेरिका में कंपनी के 4,000 स्टोर हैं। इनसे वॉलमार्ट हजारों तरह की चीजें बेचती हैं।

dipu
29-05-2013, 09:09 PM
NEW DELHI: Former BCCI President Sharad Pawar on Wednesday demanded a home ministry inquiry into all the 75 matches of the scandal-hit IPL 6, saying not doing so will give an impression that the Cricket Board is not serious about dealing with corruption in the sport.

"If the BCCI gives in writing to the Home Minister and request to investigate all the matches, the government can then investigate all the matches. They can interrogate anybody. They have legal sanction," Pawar said.

"If, however, the board does not accept it and says its own anti-corruption will do the job, I feel the board is not serious in dealing with the wrong doings," he added.

A three-member BCCI inquiry committee is probing Gurunath Meiyappan, who is BCCI chief N Srinivasan's son-in-law and also CSK's Team Principal, and the spot-fixing allegations against three Rajasthan Royals players and its franchise as well as the Chennai Super Kings.

Justice T Jayaram Chouta, former Judge of the Karnataka and Madras High Courts, Justice R Balasubramanian, former Judge of the Madras High Court, and BCCI Secretary Sanjay Jagdale are members of the Commission.

Pawar, who is also a former ICC President, was of the view that the IPL should continue after corrective measures are taken.

"One has to take corrective action. And IPL has to continue. It is a concept that Indian has developed and has been accepted by the global cricketing community," he was quoted as saying by 'The Week'.

Asked if the current BCCI chief N Srinivasan should step down from his post on moral grounds, pending investigation, Pawar said, "I don't want to comment on any individual," adding, "the anti-corruption unit of the BCCI has no authority.

"Suppose it goes to any team owner or any bookie, they will not listen to it."

Pawar said the spot-fixing and betting scandal has "shaken the confidence" of fans.

"One has to go to the root of the problem. One has to take very effective, ruthless, corrective action against anybody at any level," Pawar said.

Later, addressing reporters in Mumbai, Pawar said he felt sad about what was happening to Indian cricket due to the spot-fixing scandal.

"I am sad to know about these from the television and print media. We accept BCCI's reputation has been affected by allegations of these happenings.

"I must say that cricket loving people of this country who have supported cricket definitely would be feeling sort of hurt because of what has been happening," he said.

He, however, parried a question about whether BCCI president N Srinivasan should resign in the aftermath of the raging controversy.

"I don't want to say someone should go or someone should not go because I am nobody. I have no authority to ask for resignation. Nor do I have the authority to comment on the opinions expressed by others. I would not have allowed this to happen," he said.

On the issue of conflict of interest involving Srinivasan whose India Cements bought Chennai Super Kings when he was a member of the cricket board, Pawar said the decision to allow him own the team was a "conscious decision" of the BCCI after obtaining legal advice.

Pawar said the IPL had brought financial stability to BCCI, contributing handsomely to improving cricket infrastructure across the country and even financially benefiting former cricketers by way of pension.

Pawar also touched upon the scandal during his speech as chief guest at the Mumbai Cricket Association's annual awards function at the Wankhede Stadium.

"Today every cricketer is disturbed and worried. I don't want to go into the details. I recollect and all of you have seen the Indian cricket team winning the World Cup in 2011, when Shashank Manohar was heading the BCCI, at this venue," Pawar said.

"And when I was looking after BCCI India won the Twenty20 World Cup in Johannesburg in South Africa. What has happened currently affects the spirit of cricketers but I am sure we can come out of this and our players will once again bring glory to Indian cricket," he said.

Pawar also thanked MCA for honouring him by naming the facility at its Bandra-Kurla complex in his name.

"I have been absent for many years from this kind of function. I am happy I accepted the invite though it was a pleasant surprise that part of the function was to honour me," said the NCP supremo.

He was referring to MCA president Ravi Savant's inaugural address in which he announced that the indoor cricket complex at the BKC will be known as "The Sharad Pawar indoor cricket academy".

dipu
29-05-2013, 09:28 PM
रायपुर। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने छत्तीसगढ़ सरकार पर कांग्रेसी नेताओं के नरसंहार की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि सीएम रमन सिंह बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह को नक्सली हमले के पल-पल की अपडेट दे रहे थे (देखें वीडियो)।

वहीं बस्तर के दरभा घाटी में कांग्रेस नेताओं की हत्या के बाद अब नक्सलियों ने मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ ही अन्य नेताओं-अफसरों को धमकाया है। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने घटना की जिम्मेदारी लेते हुए इस आशय की एक विज्ञप्ति जारी की है। (पढ़ें, नरसंहार नक्*सली हमला नहीं राजनीतिक साजिश का नतीजा)

सीपीआई माओवादी दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता गुड्सा उसेंडी ने विज्ञप्ति में कहा है कि दंडकारण्य के क्रांतिकारी आंदोलन के खिलाफ खड़े हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, गृहमंत्री ननकी राम कंवर, मंत्री रामविचार नेताम, केदार कश्यप, विक्रम उसेंडी, राज्यपाल शेखर दत्त, महाराष्ट्र के गृहमंत्री आरआर पाटिल, छत्तीसगढ़ के डीजीपी रामनिवास और एडीजी मुकेश गुप्ता जैसे पुलिस के आला अधिकारी इस गफलत में हैं कि कोई उनका बाल बांका भी नहीं कर सकता। महेंद्र कर्मा ने भी यही भ्रम पाल रखा था कि जेड प्लस सिक्योरिटी और बुलेट प्रूफ गाडिय़ां उसे हमेशा बचाएंगी। हिटलर और मुसोलिनी भी इसी घमंड में थे। हमारे देश में इंदिरा गांधी और राजीव जैसे फासीवादी भी इसी गलतफहमी के शिकार थे, लेकिन जनता अपराजेय है। (देखें, नक्*सली हमले की एक्*स्*क्*लूसिव तस्*वीरें)

इसके अलावा विज्ञप्ति में दंडकारण्य से सभी अर्धसैनिक बलों को हटाने की मांग की गई है। साथ ही ऑपरेशन ग्रीन हंट बंद करने, प्रशिक्षण के नाम पर सेना की तैनाती रोकने तथा वायुसेना का हस्तक्षेप बंद कने की भी माग की गई है। (जानिए, छत्तीसगढ़ में भी है एक 'पाकिस्तान')

दूसरी ओर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली, पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह और प्रदेश प्रभारी जेपी नड्डा बुधवार सुबह रायपुर पहुंचे। उन्होंने नक्सली हिंसा में मारे गए अध्यक्ष नंद कुमार पटेल के गांव नंदेली जाकर परिजनों से मुलाकात की।

अपहरण के बाद भाजपा नेता को मार डाला

छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे झारखंड के डूमरी से तीन दिन पहले अपहृत भाजपा के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष रामनगीना प्रसाद की अपराधियों ने सोमवार की रात गला रेतकर हत्या कर दी। हत्या के बाद शव को जारी श्रीनगर शंख नदी के पुल के ऊपर फेंक दिया। इस घटना से आक्रोशित लोगों ने मंगलवार को संदेही दिलीप मिंज समेत तीन ग्रामीणों के घरों को आग के हवाले कर दिया। घर जलकर राख हो गए हैं। गुस्साए ग्रामीणों ने हत्यारों की गिरफ्तारी और पीडि़त परिवार को मुआवजा देने की मांग करते हुए सुबह से ही शव के साथ चैनपुर चौक को जाम कर दिया। इससे जारी, डूमरी के महुआडाड़ प्रखंड जाने का मार्ग अवरुद्ध हो गया। जारी, चैनपुर व डुमरी ब्लॉक स्वस्फूर्त बंद रहा। मौके पर चैनपुर पुलिस के साथ धक्का मुक्की भी हुई। सांसद व विधायक के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। शाम साढ़े 4 बजे एसडीएम गिरिजाशंकर प्रसाद, एसडीपीओ दीपक पांडेय व विधायक कमलेश उरांव के समझाने के बाद जाम हटाया गया।

dipu
29-05-2013, 09:29 PM
नई दिल्ली. आईपीएल सीजन 6 में स्पॉट फिक्सिंग की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की नजर अब 12 मई को कोलकाता नाइट राइडर और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू के बीच हुए मैच पर आ टिकी है। विशेष आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी भूपेंद्र नागर ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह नेहरू प्लेस स्थित होटल इरोज के नाइट क्लब ज्यूनिक्स में बतौर हेड बाउंसर काम करता है।

चंदीला बीते आठ माह से अक्सर रात को यहां आता था। इस दौरान ही दोनों के बीच जान-पहचान हुई और बाद में अच्छी दोस्ती हो गई थी। वसंतकुंज स्थित एक अन्य नाइट क्लब में बतौर बाउंसर काम करने वाले भूपेंद्र के दोस्त विक्की ने तीन मई को भूपेंद्र को फोन कर पूछा कि क्या वह चंदीला से उसकी मुलाकात करा सकता है।

चंदीला के बेंगलुरू में होने के कारण भूपेंद्र ने उस वक्त आश्वासन देकर बात टाल दी, लेकिन वसंतकुंज स्थित नाइट क्लब के पास बाद में उसने उसकी चंदीला से मुलाकात कराई। उस वक्त भूपेंद्र, विक्की के अलावा दो अन्य बुकी भी मौजूद थे।

कुछ दिन बाद चारों जयपुर में चंदीला से मिले जहां चंदीला ने उन्हें बताया कि 12 मई को रांची में कोलकाता और बेंगलुरू के बीच होने वाला मैच कोलकाता जीतेगा। इसके एवज में उसे तीस लाख देने का आश्वासन दिया गया और दो लाख रुपए बतौर पेशगी भी दिए गए। कोलकाता ने मैच में काफी कम रन बनाए थे, इसके बावजूद भी कोलकाता ही जीता। कोलकाता के कम रन बनाने पर बुकीज को उसके जीतने पर शक था, इसलिए उन्होंने कोलकाता पर कम पैसा लगाया। इसके चलते उन्हें मोटा मुनाफा नहीं हुआ।

ऐसे में बुकीज ने चंदीला को 30 के बजाय केवल पांच लाख रुपए ही दिए। पुलिस के मुताबिक सभी आरोपियों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की गई। इस दौरान चंदीला ने भूपेंद्र द्वारा किए गए इस खुलासे पर कहा कि यह मैच फिक्स नहीं था। उसने बस एक अंदाजा लगाया था जो एकदम सटीक बैठा। पुलिस फिलहाल सच्चाई का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

dipu
29-05-2013, 09:30 PM
नई दिल्ली. बहुचर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट ने तलवार दंपती की याचिका दूसरी बार खारिज कर दी। इस मामले में 14 गवाहों के कोर्ट में बयान दर्ज कराने की मांग करते हुए यह याचिका लगाई गई थी।

कोर्ट ने कहा कि सीबीआई को सभी गवाहों को बुलाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। लेकिन याचिकाकर्ता उत्तरप्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अरुण कुमार सहित कुछ प्रमुख गवाहों को बुलाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हत्याकांड की जांच के दौरान कुमार सीबीआई के संयुक्त निदेशक थे।

इसी आधार पर तलवार उनके बयान कराना चाहते हैं। तलवार ने इस संबंध में पहले सीधे सुप्रीम कोर्ट में ही याचिका दायर की थी।

किन तब शीर्ष कोर्ट ने उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने को कहा था। इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी याचिका खारिज हो गई। इसके खिलाफ उन्होंने फिर शीर्ष कोर्ट में अपील की थी इस पर जस्टिस बीएस चौहान और दीपक मिश्रा की बेंच ने सुनवाई कर फैसला दिया।

डॉक्टर राजेश और नूपुर तलवार की बेटी आरुषि का शव मई 2008 को उनके घर के बेडरूम में मिला था। अगले दिन उनके घरेलू नौकर हेमराज का शव उसी फ्लैट की छत से मिला। सीबीआई ने दोहरे हत्याकांड में राजेश और नूपुर तलवार को आरोपी बनाया है।

dipu
29-05-2013, 09:31 PM
नई दिल्ली. राजधानी की हवा में इन दिनों धूल कण की मात्रा दोगुनी हो गई है। पर्यावरण वैज्ञानिकों का कहना है कि आम तौर पर राजधानी में विजिबिलिटी 5000 से 6000 मीटर तक रहती है लेकिन पालम को छोड़कर दिल्ली के सभी क्षेत्रों में यह घटकर 2500 से 3000 मीटर तक रह गई है।

इसका प्रभाव राजधानीवासियों की सेहत पर भी पड़ रहा है। अस्पतालों में सांस से जुड़े मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है वहीं लोग धूल के एलर्जी का भी शिकार हो रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि राजधानी की हवा में यह स्थिति अगले एक सप्ताह तक देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग ने भी यह चेतावनी दी है कि अगले एक सप्ताह तक राजस्थान से आने वाली यह धूल भरी हवा राजधानी में विजिबिलिटी को प्रभावित करेगी। मंगलवार को भी इन भारी धूल कण की वजह से दिन में भी विजिबिलिटी घटकर 3000 मीटर रह गई थी। हवा की रफ्तार भी बीस से पच्चीस किलोमीटर प्रति घंटे रहने से धूल लोगों को और अधिक परेशान कर रही है।

क्यों होती है लोगों को सांस लेने में तकलीफ :

विशेषज्ञों ने बताया कि श्वास नली से लेकर फेफड़े के बीच मौजूद नलिका में प्राकृतिक नमी होती है। लेकिन शुष्क मौसम में कई बार यह मॉयश्चर ड्राई होने लगता है। ऐसे में यदि हवा में धूल कण बढ़ते हैं तो तो यह श्वास नलिकाओं से होते हुए सीधा फेफड़े तक पहुंच जाता है। ऐसा होने पर सांस के मरीजों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। जिन लोगों को धूल से एलर्जी रहती है उन्हें भी इन दिनों खास परेशानी होती है। इनसे बचने के लिए डॉक्टर आमतौर पर धूल से बचने और मास्क का प्रयोग करने की सलाह देते हैं।

क्या हैं लक्षण :

सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी, सीढिय़ां चढऩे पर थकावट, घबराहट महसूस होना, नाक बजना।
अथवा खर्राटे लेना, कमजोरी महसूस होना।

डॉक्टर का क्या है कहना :

बीएल कपूर सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के रेस्पिरेटरी मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ. विकास मौर्या ने बताया कि दिल्ली में बढ़ते धूल की वजह से मरीजों की संख्या में भी पिछले कुछ दिनों में इजाफा देखने को मिल रहा है। छोटे बच्चे और बुजुर्गों में ज्यादा शिकायत देखने को मिल रही है। डॉ. विकास ने सलाह दी कि डस्ट एलर्जिक व सांस के मरीजों को इन दिनों बाहर निकलने और धूल के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए।

घरों में एसी और प्रॉपर वेंटिलेशन पर ध्यान दें और यदि काम पर निकलना ही पड़े तो मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि आम तौर पर हेल्दी लाइफ स्टाइल और हाइड्रेशन के अभाव में यह समस्या और भी बढ़ सकती है इसलिए अपनी सेहत व खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है।

dipu
29-05-2013, 09:34 PM
सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने कहा कि वह नेटवर्क विस्तार के अगले चरण के बाद बाजार में पहले पायदान पर पहुंचने के लिए मेहनत करेगी। फिलहाल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के मामले में बीएसएनएल 5वें पायदान पर है।


डाइमेंशन डाटा के साथ अपनी एंटरप्राइज क्लाउड सेवाएं शुरू करने के मौके पर बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक आरके उपाध्याय ने कहा कि हम अभी अपने नेटवर्क में करीब 1.5 करोड़ लाइन का विस्तार कर रहे हैं। विस्तार के अगले चरण में हम उद्योग में पहले पायदान पर पहुंचने के लिए परिश्रम करेंगे।
बीएसएनएल ने करीब 5 साल के अंतराल के बाद अपने नेटवर्क का विस्तार करना शुरू किया है। जीएसएम कंपनियों के निकाय सीओएआई के मुताबिक, अप्रैल के अंत तक बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी 14.62 प्रतिशत रही, जबकि उसके मोबाइल ग्राहकों की संख्या करीब 9.71 करोड़ रही।
उपाध्याय ने कहा कि 7वें चरण का विस्तार पूरा होने के बाद कंपनी चार से पांच सेवा क्षेत्र में पहले पायदान के लिए परिश्रम करेगी। ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और केरल में उपभोक्ता संख्या के लिहाज से बीएसएनएल दूसरे पायदान पर है।

dipu
29-05-2013, 09:35 PM
दिल्ली की एक अदालत ने एक विवाहित महिला के बलात्कार के आरोपी को उस वक्त बरी कर दिया जब शिकायतकर्ता मुकर गई और कहा कि उसने पति के दबाव पर एक झूठा मामला दर्ज कराया था।


विशेष फास्ट ट्रैक अदालत ने दिल्ली के निवासी अमित कुमार को 24 साल की एक महिला का बलात्कार करने के आरोपों से यह कहते हुए बरी कर दिया कि उसने स्वीकार किया है कि उसके पति ने आरोपी के खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराने के लिए उसपर दबाव डाला था क्योंकि दोनों के बीच झगड़ा था।
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश टी आर नवल ने कहा कि यह पाया गया कि अभियोजक किसी उचित शक और शुबह से आगे आरोपित (कुमार) के खिलाफ मामला साबित नहीं कर सका कि उसने बलात्कार का अपराध या अप्राकतिक अपराध किया है या आपराधिक रूप से डराया धमकाया है। नतीजतन उसे शक का लाभ देते हुए आरोपी को बरी किया जाता है।
पुलिस के अनुसार अक्टूबर 2012 और फरवरी 2013 के बीच कुमार ने कथित रूप से महिला का बलात्कार किया था और उसे धमकी दी थी कि अगर उसने किसी को बताया तो वह उसकी अश्लील तस्वीरें इंटरनेट पर अपलोड करेगा और उसकी हत्या भी कर देगा।

dipu
29-05-2013, 09:35 PM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं कक्षा का परिणाम 30 मई को जारी करेगा । सीबीएसई ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि परिणाम सुबह दस बजे जारी किए जाएंगे । स्कूल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट रिजल्टस डॉट निक डॉट इन, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीबीएसईरिजल्टस डॉट निक डॉट इन और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीबीएसइ डॉट निक डॉट इन वेबसाइट पर स्कूल कोड और ई मेल आईडी से पूरा परिणाम हासिल कर सकते हैं। वहीं विद्यार्थी 243006999 (दिल्ली के लिए) या 011-24300699 (देश के अन्य हिस्सों) पर कॉल कर अपना परिणाम जान सकते हैं ।
बयान में कहा गया है कि एसएमएस सेवा से भी परिणाम जाना जा सकता है । चेन्नई क्षेत्र का दसवीं का परिणाम 26 मई को ही घोषित किया जा चुका है ।

dipu
29-05-2013, 09:36 PM
मुंबई हमले के आरोपी आतंकवादी डेविड हेडली से भारत को पूछताछ का दूसरी बार मौका मिल सकता है। उसके सहयोगी तहव्वुर हुसैन राणा से भी भारतीय जांचकर्ताओं को पूछताछ का मौका मिल सकता है। यह सकारात्मक संकेत अमेरिका ने भारत को उसके साथ हुई एक द्विपक्षीय बैठक में दिया।


सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत के लगातार प्रयासों के बाद अमेरिका ने वार्ताकारों को संकेत दिया है कि हेडली से भारत को पूछताछ का मौका दोबारा दिया जा सकता है। मुंबई में 2008 के आतंकी हमलों में हेडली की बड़ी भूमिका थी। आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तय्यबा की खातिर उसी ने मुंबई हमले के लिए रेकी की थी।
अमेरिका ने अभी तक भारत को राणा से पूछताछ का मौका नहीं दिया है लेकिन अब भारतीय जांचकर्ताओं को उससे पूछताछ का मौका मिल सकता है। डेनमार्क में एक आतंकी हमले में भूमिका के लिए राणा को अमेरिकी अदालत ने सजा सुनाई है हालांकि मुंबई हमले के लिए उसे कोई सजा नहीं मिली है। भारतीय जांचकर्ताओं का मानना है कि यदि वे राणा से पूछताछ कर पाए तो कई गोपनीय सूचनाएं सामने आ सकती हैं क्योंकि राणा हेडली का काफी करीबी था।

dipu
29-05-2013, 09:38 PM
आईपीएल में फिक्सिंग विवाद को लेकर उठे गुबार के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस टी20 लीग में खेलने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के भी जांच के दायरे में होने सम्बन्धी खबरों को गलत बताते हुए बुधवार को कहा कि अभी वह सिर्फ राज्य में पिछले दिनों गिरफ्तार हुए कुछ सटोरियों से जुड़े मामलों की ही जांच कर रही है।

प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अरुण कुमार ने बुधवार को बातचीत में सट्टेबाजी के मामले में आईपीएल खेलने वाले प्रदेश के कुछ खिलाड़ियों के भी जांच के दायरे में होने सम्बन्धी मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर इससे इनकार किया।


उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश का कोई भी खिलाड़ी जांच के घेरे में नहीं है। हम बस राज्य में गिरफ्तार किए गए सटोरियों से जुड़े मामलों की जांच कर रहे हैं। पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया अभी तक हम वाराणसी और कानपुर में गिरफ्तार किए गए कुछ सटोरियों से जुड़े मामलों की ही जांच कर रहे हैं।
उन्होंने कहा हम किसी की छवि खराब नहीं करना चाहते। हम तो वाराणसी और कानपुर में गिरफ्तार सटोरियों के अगले-पिछले रिश्तों की जांच कर रहे हैं। सबूत के बगैर किसी पर उंगली उठाना ठीक नहीं होगा। हमने कभी किसी खिलाड़ी के बारे में कुछ नहीं कहा।
गौरतलब है कि कुछ मीडिया रिपोर्टो में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने सट्टेबाजी के मामले में आईपीएल में खेलने वाले राज्य के कुछ खिलाड़ियों को भी जांच के दायरे में लिया है।

dipu
30-05-2013, 03:14 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages//30052013/29panipat%20city-pg10-0.jpg

dipu
30-05-2013, 03:16 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/05/30/2137_2.jpg

नागुपर. टीम इंडिया के स्टार फास्ट बॉलर उमेश यादव ने 29 मई को जिंदगी की नई पारी का आगाज किया। उमेश और तान्या हमेशा के लिए विवाहसूत्र में बंध गए।

dipu
30-05-2013, 04:18 PM
नई दिल्ली: स्पॉट फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेटर अंकित चव्हाण को कोर्ट ने उसकी शादी के लिए कुछ शर्तों के साथ 6 जून तक अंतरिम जमानत दे दी है। चव्हाण को एक-एक लाख रुपये के दो मुचलके देने होंगे।

इससे पहले, बुधवार को गिरफ्तार किए गए बुकी अभिषेक शुक्ला को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने 25 हजार रुपये के बांड पर जमानत दे दी। कोर्ट ने उसे पासपोर्ट जमा करने को कहा और पता न बदलने की हिदायत भी दी है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर जांच में शामिल होने की शर्त भी रखी है।

कोर्ट ने पुलिस को इस बात के लिए फटकार लगाई कि शुक्ला को कोर्ट में पेश करने से पहले ही मुंबई ले जाया गया। कोर्ट ने कहा कि शुक्ला की हिरासत अवैध थी, क्योंकि शुक्ला अपनी गिरफ्तारी से पहले ही जांच में शामिल हो चुका था। कोर्ट ने माना कि प्रथमदृष्टया शुक्ला के खिलाफ सबूत नष्ट करने और आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया जा सकता है। इन दोनों अपराध में जमानत मिल सकती है।

मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट लोकेश कुमार शर्मा ने शुक्ला को न्यायिक हिरासत में भेजने की अभियोजन की याचिका खारिज कर दी, क्योंकि उसका विचार था कि पुलिस यह विश्वास दिलाने में असफल रही कि शुक्ला आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण का हिस्सा था। शुक्ला के वकील अंकुर जैन ने यह कहते हुए जमानत याचिका दायर की कि वह षडयंत्र का हिस्सा नहीं था। शुक्ला पहला व्यक्ति है, जिसे स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में जमानत प्रदान की गई।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग मामले में आरोपी गेंदबाज श्रीसंत को कथित रूप से दिए गए 10 लाख रुपए में से मुंबई से 5.50 लाख रुपये बरामद करने का दावा किया था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अभिषेक शुक्ला की निशानदेही पर मुंबई से नकद राशि बरामद की गई। उन्होंने बताया कि इस बरामदगी के साथ ही श्रीसंत को दी गई पूरी नकद राशि का पता लग गया है।

मुंबई पुलिस ने 10 लाख रुपये में से 75,000 रुपये पहले ही बरामद कर लिए थे, जबकि दिल्ली पुलिस ने इस बात के सबूत होने का दावा किया कि श्रीसंत ने तीन लाख 75 हजार रुपये पार्टी और खरीदारी में खर्च किए। पुलिस बरामदगी के लिए शुक्ला और एक इवेंट मैनेजर को अपने साथ मुंबई लेकर गई थी।

सूत्रों ने बताया कि शुक्ला को सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उसने श्रीसंत के जिस सामान और नकदी को हटाया था, उसे बरामद करने के लिए उसे मुंबई ले जाया गया था। अधिकारी ने कहा, हमें कथित रूप से स्पॉट फिक्सिंग के लिए श्रीसंत को दिए गए 10 लाख में से लगभग पांच लाख रुपये का हिसाब-किताब मिल गया है। शुक्ला ने श्रीसंत को दी गई शेष राशि और जीजू जनार्दन को दी गई राशि को कथित रूप से छिपा दिया था। उन्होंने कहा, गेंदबाज की गिरफ्तारी के बाद जीजू ने शुक्ला को फोन कर श्रीसंत का कमरा साफ करने को कहा था।

dipu
30-05-2013, 04:19 PM
दुबई: दूसरे प्रारूपों के लिए टेस्ट मैचों को स्थगित किए जाने से चिंतित आईसीसी क्रिकेट समिति ने सुझाव दिया है कि यदि टीमें चार साल के भीतर न्यूनतम टेस्ट नहीं खेलती है तो उससे टेस्ट टीम का दर्जा छीन लिया जाए।

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की अध्यक्षता में समिति की पहली बैठक बुधवार को हुई।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, पिछले साल दूसरे प्रारूपों के लिए टेस्ट मैचों को स्थगित किया गया। यह देखते हुए समिति ने सुझाव दिया कि सभी टेस्ट देशों को अपना टेस्ट दर्जा बरकरार रखने के लिए चार साल के भीतर न्यूनतम संख्या में टेस्ट मैच खेलने चाहिए। समिति ने खेल के तीनों प्रारूपों में संतुलन बनाने पर जोर दिया। इसने यह भी कहा कि टेस्ट क्रिकेट को सुरक्षित रखने की जरूरत है ।

विज्ञप्ति में कहा गया, समिति ने द्विपक्षीय एफटीपी मैचों के अंत में टेस्ट प्लेऑफ टूर्नामेंट की योजना का भी समर्थन किया। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के आधार पर इस टूर्नामेंट के क्वालीफायरों का निर्धारण किया जाएगा। समिति ने वन-डे क्रिकेट के नियमों में बदलाव के प्रभाव पर भी बात की।

इसने कहा, समिति ने वन-डे खेलने के नियमों में हालिया बदलावों के प्रभाव पर बात की। इसमें गैर पावरप्ले ओवरों में सर्कल के बाहर चार क्षेत्ररक्षकों को तैनात करना, प्रति ओवर दो बाउंसर की अनुमति, गेंदबाजी पावरप्ले खत्म करना और दो नई गेंद का इस्तेमाल शामिल है।

dipu
30-05-2013, 04:26 PM
नई दिल्ली: जाने-माने वकील और राज्यसभा सदस्य राम जेठमलानी ने खुद को बीजेपी से निकाले जाने के फैसले को पार्टी की बड़ी नासमझी बताया है। जेठमलानी ने अब बीजेपी के काले सच को बाहर लाने की भी बात कही है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी में ऐसे कई लोग हैं, जो पार्टी के अंदर रहकर उसे बर्बाद कर कर रहे हैं और ऐसे लोगों ने ही मुझे पार्टी से निष्कासित कराया है। उन्होंने कहा, मैं चुप नहीं बैठूंगा…ऐसे लोगों का मैं पर्दाफाश करूंगा। उन्होंने कहा कि काला धन के खिलाफ उनके अभियान की वजह से उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित किया गया।

अपने खिलाफ कार्रवाई को मूखर्ता बताते हुए 89-वर्षीय जेठमलानी ने आरोप लगाया कि पार्टी के भीतर कुछ लोग हैं, जो काला धन के बारे में नहीं बोलना चाहते हैं और इसे अपराधियों से बरामद नहीं करना चाहते हैं। मंगलवार को जेठमलानी को बीजेपी ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल रहने के आरोप में छह साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित करने का फैसला किया था।

हालांकि जेठमलानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी में कोई दोष नहीं पाया। मोदी भी उस पार्टी संसदीय बोर्ड का हिस्सा हैं, जिसने उन्हें निष्कासित करने का फैसला किया।

dipu
30-05-2013, 05:50 PM
पुणे. जेल जाने पर भी अभि*नेता संजय दत्*त की मुसीबतें खत्*म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। यरवदा जेल में बंद संजय दत्त के सामने अब एक अजीब मुसीबत खड़ी हो गई है। दरअसल पिछले लगभग तीस साल में संजय दत्*त ने अपने हाथ से हस्*ताक्षर करने के अलावा कुछ भी नहीं लि*खा है। लि*खने की प्रैक्*टि*स छूटने के चलते अब वह लिखना पूरी तरह से भूल चुके हैं। इसका खामियाज़ा उन्हें जेल में भुगतना पड़ रहा है। जेल सूत्रों के मुताबिक़ अब संजय दत्त को जेल के अंदर दूसरे कैदियों से अपने लिए लिखने का काम करवाना पड़ रहा है।

जेल सूत्रों के मुताबि*क संजय दत्त ने पिछले 30 वर्षों में सिर्फ हस्ताक्षर किया है। इसके चलते उनकी लिखने की आदत छूट चुकी है। मामले का खुलासा तब हुआ, जब जेल में कैंटीन ने संजय दत्त से उनकी जरूरत की चीजों की सूची मांगी। इसके लिए उन्हें पेन और कागज़ दिया गया। इस पर संजय दत्त का कहना था कि उन्हें लिखना नहीं आता और उन्होंने पिछले 30 साल से कुछ भी नहीं लिखा है।

संजय दत्त की इस बात से हैरान जेल प्रशासन ने संजय दत्त के कहने पर एक साथी कैदी की सहायता से उनकी जरूरत की सभी चीजें एक कागज़ पर लिखवाई। संजय दत्त का कहना था कि उन्होंने पिछले 30 साल से कुछ भी लिखा नहीं है। घर पर भी अगर कुछ लि*खना होता था तो उसके लिए एक राइटर था। फिल्मों में गांधीगीरी का पाठ पढ़ाने वाले संजय दत्त अब खुद अक्षरों को पहचानना भूल बैठे हैं।

dipu
30-05-2013, 05:51 PM
फि*क्*सिंग का मामला हो या फि*र बीस करोड़ की ठगी का मामला, या फि*र एक सीईओ पर अपने अधीनस्*थ कर्मचारी को गर्भवती करने का आरोप लगा हो। हालि*या दि*नों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जि*नमें अपने अपने क्षेत्रों के धुरंधर दि*ग्*गज शामि*ल रहे हैं। फणीश मूर्ति ने तब अपराध कि*या, जब वह ऊंचे पद पर आसीन थे। श्रीसंथ ने स्*पॉट फि*क्*सिंग तब की, जब वह ऐसी जगह पर वि*राजमान थे, जहां से वह फि*क्*सिंग कर सकते हों। इसी तरह से मंगलवार को गि*रफ्तार हुई बॉलीवुड और टॉलीवुड की हि*रोइन लीना पॉल ने भी अपने पद व सुंदरता का प्रयोग करते हुए करोड़ों रुपये की ठगी कर डाली।

इन सारी बातों के पीछे एक मनोवैज्ञानि*क कारण होता है जो इन सफेदपोश लोगों को अपराध की तरफ धकेलता है। नीदरलैंड के रॉटरडम स्*कूल ऑफ मैनेजमेंट में मनोवि*ज्ञान वि*शेषज्ञ डा.मुएल केपटेन के शोध में ऐसी कई सारी बातें सामने आई हैं जो सफेदपोशों को अपराध की तरफ धकेलने के लि*ए पूरा मनोवैज्ञानि*क माहौल तैयार करती हैं।

dipu
30-05-2013, 09:28 PM
नई दिल्ली ।। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयानों और उनके फैसलों पर सवाल उठाते थे, अब उन्होंने यूपीए सरकार के विज्ञापनों का मजाक उड़ाया है। उन्होंने यूपीए सरकार की ओर से जोर-शोर से चलाए जा रहे विज्ञापन सीरीज की पंचलाइन पर मजाकिया अंदाज में चोट की है।

हमारे सहयोगी समाचार चैनल टाइम्स नाउ के मुताबिक गुजरात में एक आम सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आजकल टीवी पर यूपीए सरकार के काफी विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। उसमें इस देश के आम नागरिक को यह कहते दिखाया जाता है कि 'भारत के इस निर्माण पर हक है मेरा' उन्होंने कहा कि इस विज्ञापन को ध्यान से देखने पर असलियत साफ हो जाती है। दरअसल इस देश का आम आदमी कह रहा है, 'भारत के इस निर्माण पर शक है मेरा।'

उन्होंने कहा कि विज्ञापन से हकीकत को बदला नहीं जा सकता। अगर आम नागरिकों को शक है तो उसे आप विज्ञापन की लाइन बदल कर दूर नहीं कर सकते।

dipu
01-06-2013, 04:51 PM
इन्फोसिस की खराब हालत को संभालने के लिए एनआर नारायण मूर्ति कंपनी में लौट आए हैं। इन्फोसिस ने शनिवार को बताया कि कंपनी बोर्ड के एग्जेक्युटिव चेयरमैन के पद पर नारायण मूर्ति अपॉइंट किए गए हैं। नारायण मूर्ति का कार्यकाल 5 साल का होगा और उन्हें एक रुपए हर साल मिलेंगे। नारायण मूर्ति ने 2011 में चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया था और बोर्ड के चेयरमैन एमेरिटस थे।

कंपनी ने कहा, 'आज हुई एक मीटिंग में बोर्ड ने एनआर नारायण मूर्ति को तुरंत प्रभाव से बोर्ड ऐंड अडिशनल डायरेक्टर के एग्जेक्युटिव चेयरमैन पर नियुक्त किया।'

मूर्ति की कोर टीम में उनके बेटे डॉक्टर रोहन मूर्ति शामिल होंगे, जो नारायण मूर्ति के एग्जेक्युटिव असिस्टेंट होंगे।

dipu
01-06-2013, 08:49 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/01062013/BP1932507-large.jpg

dipu
02-06-2013, 10:14 AM
बोकारो (वार्ता): भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी) की पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात ने नक्सल समस्या को लेकर केन्द्र और राज्य सरकारों पर निशाना साधते हुए आज कहा कि उग्रवादियों की आड़ में बेकसूर आदिवासियों की हत्या की जा रही है।

करात ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देश में अशिक्षा, कुपोषण के कारण लोगों में असंतोष बढ़ता जा रहा है। लोगों के विकास और स्वास्थ्य लाभ के नाम पर केन्द्र और राज्य सरकारें सरकारी राशि को लूटने में लगी है। उन्होंने कहा कि नौकरशाह भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे हैं जिसके लिए केन्द्र और राज्य सरकारें ही मुख्य रूप से जिम्मेवार हैं।

करात ने कहा कि गांव के लोग कुव्यवस्था से त्रस्त होकर अपनी हक की लड़ाई के लिए सरकार और नौकरशाह पर हमला बोलने के लिए मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने देश की आर्थिक मंदी के लिए केन्द्र की नीतियों को जिम्मेवार ठहराते हुए कहा कि सरकार औद्योगिक घरानों के लाभ के लिए योजना बनाती है और फिर इन घरानों से सरकार के मंत्री भरपूर लाभ उठाते हैं।

करात ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद माकपा सशक्त भूमिका में आएगी और केन्द्र सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

dipu
02-06-2013, 02:22 PM
नई दिल्ली. बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया बीसीसीआई के नए अध्यक्ष हो सकते हैं। उनकी अंतरिम नियुक्ति इस साल सितंबर तक के लिए की हो सकती है। सितंबर में बोर्डे के चुनाव होने हैं। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड के सदस्यों ने डालमिया के आगे यह प्रस्ताव रखा है, लेकिन उन्होंने अपनी सहमति नहीं दी है। इस समय चेन्नई में बोर्ड की आपात बैठक जारी है, जिसमें अंतिम फैसला हो सकता है। इस बैठक से ठीक पहले बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने जगमोहन डालमिया के साथ अहम मीटिंग की।

गुरुनाथ मयप्पन की गिरफ्तारी के बाद बोर्ड के अजय शिर्के, संजय जगदाले और राजीव शुक्ला इस्तीफा दे चुके हैं। इसके बाद श्रीनिवासन पर अपना पद छोड़ने के लिए जबर्दस्त दबाव है। नए अध्यक्ष के लिए शशांक मनोहर, अरुण जेटली और निरंजन शाह के नाम भी सामने आ रहे हैं। हालांकि, मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक श्रीनिवासन शशांक मनोहर के खिलाफ हैं। अरुण जेटली, अनुराग ठाकुर और राजीव शुक्ला वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीसीसीआई की अहम बैठक में हिस्सा लेंगे।

दूसरी ओर, शुरुआत नए विकीलीक्स की ललित मोदी और एन. श्रीनिवासन। दोनों उद्योगपति। हाईप्रोफाइल। अतिमहत्वाकांक्षी। क्रिकेट की राजनीति में आए तो विवादों से घिरे। तीन साल पहले मोदी को गद्दी छोडऩी पड़ी। देश भी। श्रीनी भी गद्दी छोड़ने की कगार पर हैं। मोदी को श्रीनी ने हटवाया। अब मोदी की बारी है। उन्होंने श्रीनी के खिलाफ करीब सैकड़ों सीक्रेट कागजात ट्विटर पर अपलोड कर दिए हैं।

dipu
02-06-2013, 07:01 PM
नई दिल्ली. बीसीसीआई के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन बोर्ड की बैठक में भी कुर्सी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हुए वह सिर्फ जांच होने तक पद से अलग होंगे। जानकारी के मुताबिक जांच होने तक वह छुट्टी पर रहेंगे। अब जगमोहन डालमिया और निरंजन शाह को मिलाकर एक वर्किंग ग्रुप बनेगा जिसके प्रमुख डालमिया होंगे और यही ग्रुप सारे फैसला लेगा। वहीं कोषाध्यक्ष और सचिव के पद से इस्तीफा देने वाले अजय शिर्के और संजय जगदले ने वापस बीसीसीआई में शामिल होने से इंकार किया है। सूत्रों के मुताबिक चेन्नई की बैठक हंगामे के चलते दो बार रोकनी पड़ी। बैठक के बाद किसी ने मीडिया से बात नहीं की औऱ पुलिस ने मौके पर मीडियाकर्मियों को वहां से हटाया। बैठक के बाद बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष आईएस बिंद्रा ने बताया कि उनके अलावा किसी ने भी श्रीनिवासन ने इस्तीफा मांगने की हिम्मत नहीं की। बिंद्रा ने इस बैठक को दिखावा बताया है। बैठक के बाद जगमोहन डालमिया ने कहा कि बैठक में श्रीनिवासन से बोर्ड सदस्यों ने इस्तीफा नहीं मांगा।

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष आईएस बिंद्रा ने चेन्नई में जारी बैठक में श्रीनिवासन के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगाते हुए उन्हें कुर्सी छोड़ने के लिए कहा। बैठक में श्रीनिवासन के इस्तीफा देने या आईपीएल में फिक्सिंग की जांच होने तक श्रीनिवासन के छुट्टी पर चले जाने को लेकर भी विवाद हुआ। बोर्ड के कई सदस्य चाहते थे कि श्रीनिवासन अपनी कुर्सी छोड़ दें। जानकारों का मानना है कि बीसीसीआई के संविधान में अंतरिम अध्यक्ष जैसे पद का जिक्र नहीं है। ऐसें में रविवार की बैठक के बाद अगर किसी का नाम अंतरिम अध्यक्ष के लिए तय होता है तो वह गैरकानूनी होगा। इससे जगमोहन डालमिया को बीसीसीआई का नया अंतरिम अध्यक्ष बनाने की कोशिश नाकाम हो गई।

श्रीनिवासन के दामाद की गिरफ्तारी के बाद बोर्ड के कई पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद श्रीनिवासन पर अपना पद छोड़ने के लिए जबर्दस्त दबाव था। नए अध्यक्ष के लिए शशांक मनोहर, अरुण जेटली और निरंजन शाह के नाम भी सामने आ रहे थे। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक श्रीनिवासन शशांक मनोहर के खिलाफ थे। अरुण जेटली, अनुराग ठाकुर और राजीव शुक्ला ने वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीसीसीआई की अहम बैठक में हिस्सा लिया।

दूसरी ओर, ललित मोदी ने नए विकीलीक्स की शुरुआत की और एन. श्रीनिवासन के बारे में ढेरों जानकारियां ट्विटर पर डालीं। दोनों उद्योगपति। हाईप्रोफाइल। अतिमहत्वाकांक्षी। क्रिकेट की राजनीति में आए तो विवादों से घिरे। तीन साल पहले मोदी को गद्दी छोडऩी पड़ी। देश भी। मोदी को श्रीनी ने हटवाया। अब मोदी की बारी है। उन्होंने श्रीनी के खिलाफ करीब सैकड़ों सीक्रेट कागजात ट्विटर पर अपलोड कर दिए हैं। (पढ़ें- फिक्सिंग के लिए बुकीज के नाम के थे कोडवर्ड, फर्जी पहचान पत्र पर लिए गए थे मोबाइल नंबर)

dipu
02-06-2013, 07:09 PM
देश की चार लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। आम चुनाव से ठीक एक साल पहले होने वाले इस चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। वोटों की गिनती 5 जून को होगी।

इन चार सीटों में दो गुजरात में और एक-एक सीट बिहार और पश्चिम बंगाल में हैं। गुजरात में जिन दो सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उन दोनों पर कांग्रेस का कब्जा था। दूसरी तरफ, बिहार में लालू यादव और नीतीश कुमार के लिए यह चुनाव बड़ी राजनीतिक चुनौती है। महाराजगंज का चुनाव बिहार के दो बड़े नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के लिए नाक का सवाल बन गया है।

महाराजगंज सीट पर लालू यादव ने जहां मैदान में पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को उतारा है, वहीं जेडीयू ने पी के शाही को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं हावड़ा सीट पर मुख्य रूप से तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस और सीपीएम के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। हालांकि इस सीट के लिए कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। तृणमूल कांग्रेस ने इस सीट पर भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान प्रसून बनर्जी को, कांग्रेस ने वकील सनातन मुखर्जी को और सीपीएम ने अपनी पार्टी के पूर्व जिला सचिव श्रीदीप भट्टाचार्य को मैदान में उतारा है।

dipu
03-06-2013, 12:08 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/03062013/BP1948201-large.jpg

dipu
03-06-2013, 12:10 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/03062013/BP1948195-large.jpg

dipu
03-06-2013, 12:10 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/03062013/BP1948194-large.jpg

dipu
03-06-2013, 12:11 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/03062013/BP1948301-large.jpg

dipu
03-06-2013, 12:12 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/03062013/BP1948286-large.jpg

dipu
03-06-2013, 12:13 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/03062013/BP1948295-large.jpg

dipu
03-06-2013, 03:47 PM
नई दिल्ली/रायपुर. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं पर हुए नक्सली हमले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम का मानना है कि हमले में कुछ भीतरी व्यक्तियों का हाथ है। यह व्यक्ति कांग्रेस के काफिले में शामिल थे। नेताओं के मूवमेंट की पल-पल की जानकारी नक्सलियों तक पहुंचा रहे थे।

एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक ये भेदिये हत्या के षड्यंत्र में शामिल थे। उन्होंने न केवल रूट परिवर्तन की जानकारी समय-समय पर नक्सलियों को दी, बल्कि उन्हें यह भी बताया कि किस गाड़ी में कौन बैठा है। ऐसे चार लोगों की पहचान की गई है, जो हत्यारों से लगातार संपर्क में थे। इनमें से दो काफिले में शामिल थे और दो इनसे फोन पर संपर्क रखे हुए थे।

नेताओं का रुकना, सड़क पर मुड़ना, गाड़ी की गति तक की जानकारी रनिंग कमेंटरी की तरह नक्सलियों को दी गई। जांच एजेंसी ने जगदलपुर के सेलफोन टॉवर्स से उस दिन के रूट की सारी कॉल डिटेल्स निकाल ली है। चार नेताओं के कॉल की भी जांच-पड़ताल हुई है।

dipu
03-06-2013, 03:48 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/03/0077_a.jpg

हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने अपने स्*तनों का ऑपरेशन करवाने के बाद पहली पब्लिक अपीयरेंस दी है। वह अपने ब्वॉयफ्रेंड ब्रेड पिट की आनेवाली फिल्म 'वर्ल्ड वार जेड' के प्रीमियर पर पहुंची। एंजेलिना ब्रेड के हाथों में हाथ डाले यहां रेड कारपेट पर चलीं और बहुत ही कॉन्फिडेंट नजर आईं। ब्लैक कलर की गाउन में वह बहुत ही खूबसूरत लग रही थीं।

एंजेलिना ने पिछले दिनों मौत से बचने के लिए यह ऑपरेशन कराया है। उन्होंने यह खुलासा किया करके सनसनी फैला दी थी कि उन्होंने अपने शरीर में स्तन कैंसर का खतरा पैदा करने वाले बीआरसीए-1 जीन का पता चलने के बाद अपने दोनों स्तनों को मस्टेक्टॉमी के जरिये निकलवा दिया है।

एंजेलिना की इस घोषणा को कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने की दिशा में क्रांतिकारी माना गया। अमेरिका में 40 सालों में कोई बड़ी हस्*ती ऐसी हिम्*म्*त नहीं दिखा सकी कि वह दुनिया को बताए कि उसने अपने दोनों स्*तन हटवा दिए हों। 1974 में तत्*कालीन अमेरिकी राष्*ट्रपति की पत्*नी बेटी फोर्ड ने यह हिम्*मत दिखाई थी।

उन्*होंने सार्वजनिक रूप से अपने स्*तन हटवाने पर बात की थी। कैंसर के इतिहास में इसे ऐतिहासिक लम्*हा माना गया था और अब वह लम्*हा एंजेलिना जोली ने दोहराया। एंजेलिना की इस हिम्मत की दाद पूरी दुनिया ने दी है।

प्रीमियर पर भी वह जब रेड कारपेट पर चल रही थीं तो उनके फैन्स बोर्ड पर लिखकर यह जता रहे थे कि उन्हें एंजेलिना पर गर्व है और वे उनसे बेहद प्यार करते हैं।

dipu
04-06-2013, 04:33 PM
नई दि*ल्*ली. आईपीएल में स्*पॉट फि*क्*सिंग के खुलासे अभी थमे नहीं थे कि बांग्लादेश प्रीमियर लीग (t-20 चैंपियनशिप) में भी स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा हुआ है। मंगलवार को पूर्व बांग्लादेशी कप्तान मोहम्मद अशरफुल को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने स्पॉट फिक्सिंग की बात कबूल करने पर स्सपेंड कर दिया। बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने पत्रकारों को बताया कि अशरफुल ने आईसीसी की एंटी करप्शन एंड स्कियोरिटी यूनिट के सामने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की बात कबूल की है। इसलिए जांच पूरी होने तक वह किसी भी लेवल पर क्रिकेट नहीं खेल सकेगा।

वहीं भारत में स्पॉट फिक्सिंग कर लाखों रुपये लेने के आरोपी श्रीसंथ, अंकित चव्*हाण और चंदीला पर दिल्*ली पुलिस ने मकोका लगा दिया है। अब इन्*हें एक साल तक जमानत नहीं मिल सकेगी। श्रीसंथ इन दि*नों जेल में व्रत रखकर भगवान की पूजा करके अपनी जमानत मांग रहे हैं तो दूसरी तरफ मुंबई में गि*रफ्तार विंदू दारा सिंह और गुरुनाथ मयप्*पन को जमानत मि*ल गई है। इनके अलावा तीन बुकीज को भी मुंबई की किला कोर्ट ने जमानत दे दी है। इन सभी से 25-25 हजार रुपये की जमानत राशि जमा कराई गई है। इसके साथ ही उनके देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है और आदेश दि*या गया है कि सभी लोग हर दूसरे दि*न क्राइम ब्रांच के कार्यालय में हाजि*री लगाएंगे।

पुलि*स के मुताबि*क विंदू दारा सिंह शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकी मैसूर के संपर्क में भी था और कई बार उनसे उसने टीम के अंदर की सूचनाएं लेने की कोशि*श कीं। हालांकि वह वेंकी से कोई भी सूचना नहीं ले पाया। वहीं क्राइम ब्रांच के अधि*कारि*यों के मुताबि*क वह अभी वेंकी से पूछताछ नहीं करेंगे। एक समाचार पत्र को वेंकी ने बताया कि उन्*होंने कभी विंदू से बातचीत नहीं की। न ही वह यह जानते हैं कि ये चीजें कहां से सामने आ रही हैं।

वहीं जांच में इस बात का पता चला है कि विंदू वेंकी के संपर्क में था। यह उसके अपराध करने का तरीका था कि जो भी क्रि*केट की दुनि*या से ताल्*लुक रखता था, विंदू उससे दोस्*ती गांठ लेता था। इसके बाद वह उससे भवि*ष्*य में होने वाले मैचों, पि*च की हालत, टीम में खि*लाड़ि*यों के स्*थान आदि के बारे में सूचनाएं इकठ्ठा करता था जि*से बाद में सट्टेबाजी के लि*ए प्रयोग कि*या जाता था। वेंकी का नाम खुद विंदू ने पुलि*स को बताया। हालांकि उसने पुलि*स को यह भी बताया कि वेंकी से उसे कोई खास सूचना नहीं मि*ली।

पहले अंकित चव्*हाण और अब विंदू व मयप्*पन को जमानत मिल जाने से श्रीसंथ की परेशानी बढ़ सकती है। दिल्*ली में तिहाड़ जेल के अधि*कारि*यों के मुताबि*क श्रीसंथ ने दाढ़ी बनवाने से मना कर दि*या है और सिर्फ एक वक्*त खाना खा रहे हैं। खाने में वह महज दो रोटि*यां और दाल ले रहे हैं। हाल में ही आई कुछ खबरों का खंडन करते हुए जेल अधि*कारि*यों ने बताया कि श्रीसंथ ने जेल में कि*सी को भी क्रि*केट खेलना सि*खाना शुरू नहीं कि*या है। ति*हाड़ जेल के प्रवक्*ता सुनील गुप्*ता ने बताया कि श्रीसंथ ने अभी तक जेल में कि*सी को क्रि*केट खेलना नहीं सि*खाया है। श्रीसंथ को बेडशीट रखने की वि*शेष अनुमति दी गई है। (पढ़ें- स्पॉट फिक्सिंग: दाऊद गैंग के सट्टेबाज की बीबी ने किये अहम खुलासे)

जेल सूत्रों के मुताबि*क श्रीसंथ उनकी सेल में दि*या जाने वाला पानी नहीं पी रहे हैं। वह जेल की कैंटीन से बोतलबंद पानी लेकर पी रहे हैं। वह कई सारे देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ ही लोगों से बता रहे हैं कि वह बेगुनाह हैं। इससे पहले उन्*होंने जेल में गर्मी की शि*कायत करते हुए दो बार नहाने की मांग की थी। वहीं जेल में कोई भी कैदी श्रीसंथ से बातचीत नहीं कर रहा है। ज्*यादातर कैदी श्रीसंथ से दूरी बनाए हुए हैं। जेल अधि*कारि*यों के मुताबि*क कई सारे कैदी श्रीसंथ से बेहद नाराज हैं। कई सारे कैदि*यों का मानना है कि उसने देश के खि*लाफ काम कि*या है और इसके लि*ए उसे सजा मि*लनी चाहि*ए।

dipu
06-06-2013, 04:24 PM
नई दिल्ली। दिल्*ली पुलिस के आयुक्*त ने बताया है कि राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा ने सट्टेबाजी में शामिल होने की बात मान ली है। पुलिस के मुताबिक शिल्*पा शेट्टी के भी सट्टेबाजी में शामिल होने की आशंका है और दिल्*ली पुलिस उनसे इस बारे में पूछताछ कर सकती है। पुलिस के मुताबिक उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स और पुणे वॉरियर्स के आईपीएल-6 के फाइनल में पहुंचने को लेकर सट्टेबाजी की थी। चैनल के मुताबिक कुंद्रा के सट्टेबाजी में शामिल होने के खुलासे के बाद राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल से बाहर करने का फैसला हो गया है। बीसीसीआई की गुरुवार को आपातकालीन बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। बीसीसीआई की बैठक में इस पर भी विचार किया जाएगा कि टीम के टर्मिनेशन क्लॉज (बीसीसीआई-आईपीएल के नियम 11.3-सी) का उल्लंघन तो नहीं हुआ है।

बीसीसीआई-आीपीएल के संविधान के इस नियम के हिसाब से किसी भी फ्रेंचाइजी को लिखित नोटिस देकर तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जा सकता है। ऐसा किसी फ्रेंचाइजी, फ्रेंचाइजी ग्रुप कंपनी या किसी फ्रेंचाइजी के मालिक के आईपीएल, बीसीसीआई-आईपीएल, बीसीसीआई, फ्रेंचाइजी, किसी भी टीम या क्रिकेट की बदनामी कराने वाले किसी भी काम में संलग्न होने पर किया जाएगा।

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग की जद में राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक राज कुंद्रा और उनके कारोबारी दोस्त उमेश गोयनका भी आ गए हैं। पुलिस ने बुधवार को दोनों से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की। इसके बाद गुरुवार को कुंद्रा का पासपोर्ट जमा करा लिया गया। अब पुलिस राजस्*थान रॉयल्*स टीम की सह मालकिन शिल्*पा शेट्टी और कप्*तान राहुल द्रविड़ को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है। बताया जाता है कि पुलिस ने शिल्*पा से फोन पर बात भी की है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीजर कुमार ने गुरुवार को मीडिया को बताया कि राज कुंद्रा अपने दोस्त गोयनका के माध्यम से सट्टेबाजी करता था। राज ने दिल्ली पुलिस की पूछताछ में इस आईपीएल में सट्टेबाजी में एक करोड़ रुपये हारने की बात स्वीकर की है। राज अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स पर ही सट्टा लगाता था। नीरज कुमार ने श्रीसंथ समेत 26 लोगों पर मकोका लगाने के सवाल पर कहा कि मकोका दिल्ली में भी लागू है और ऑर्गनाइज तरीके से क्राइम करने वालों पर इसकी धाराएं लगाई जाती हैं।

dipu
06-06-2013, 08:18 PM
ग्रीस में एक महिला ने गर्भ में ही बच्*चे को जन्*म दे दिया। एक डॉक्*टर ने अपने फेसबुक पेज पर इसकी तस्*वीरें अपलोड की हैं। इसमें दिखाया गया है कि एक महिला ने एमनियोटिक थैली में ही बच्*ची को जन्*म दिया। डॉक्*टर ने ऑपरेशन के जरिए बच्*ची को बाहर* निकाला।

इस तरह का केस विरले ही सामने आता है। सामान्*यत: बच्*चे के जन्*म से पहले यह थैली अपने आप फट जाती है। इसके 'वॉटर्स ब्रेकिंग' कहते हैं। लेकिन इस बच्*ची के साथ ऐसा नहीं हुआ। ऐसा केस लाखों में एक देखने को मिलता है। डॉक्*टर का कहना है कि बच्*ची को कोई खतरा नहीं है लेकिन यह कोई आश्*चर्य से कम नहीं है।

हॉलीवुड एक्*ट्रेस जेसिका अल्*बा की बेटी हेवन का जन्*म भी ऐसे ही हुआ था। आज वह दो साल की है।

जिस वक्*त यह बच्*ची एमनियोटिक थैली में थी, डॉक्*टर ने पूरे पल को रिकार्ड कर लिया था। डॉक्*टर कहते हैं कि जब बच्*ची का जन्*म हुआ तो वह वैसे ही बर्ताव कर रही थी, जैसा कि वह मां के गर्भ में करती थी। इसके पीछे मुख्*य कारण यही रहा कि एमनियोटिक थैली फटी नहीं थी। इसलिए उसे यह अहसास ही नहीं हुआ कि वह पैदा हो चुकी है।

मां के गर्भ के भीतर एमनियोटिक थैली में ही अजन्*मा बच्*चा सुरक्षित रहता है। यह थैली कई प्रकार के द्रव्*य से भरी रहती है। इसी में बच्*चा बढ़ता रहता है। थैली में द्रव्*य भरा रहने के कारण अजन्*मा बच्*चा इसी में तैरता और हिलता डुलता रहता है।

dipu
06-06-2013, 08:23 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/06062013/BP2068845-large.jpg

dipu
08-06-2013, 08:37 PM
पंखे से लटक कर आत्महत्या करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान के परिजनों को उसके हाथ का लिखा छह पन्नों का एक नोट मिला है। इसमें जिया ने अपनी मौत की वजह बिखरते प्यार को बताया है। जिया का यह नोट उसकी मां और बहन को मिला जब वह उसके कमरे में पड़ा सामान खंगाल रहे थे। यह नोट अंग्रेजी में लिखा गया है।

जिया की मां राबिया खान का कहना है कि इसे जिया ने ही लिखा है। परिवार के करीबी सूत्रों के मुताबिक जिया खान कविताएं लिखा करती थीं। उसकी कविताएं ढूंढने के लिए उसके परिजन उसका सामना खंगाल रहे थे तो उन्हें यह नोट हाथ लगा। इसमें जिया ने लिखा है. जब तक तुम्हें यह लेटर मिलेगा तब तक शायद मैं इस दुनिया में नहीं रहूंगी। सलमान खान इन दिनों जिया खान के ब्वॉयफ्रेंड सूरज पंचोली के साथ फिल्म बना रहे हैं। इसे लेकर भी जिया खान तनाव में थी।

dipu
08-06-2013, 08:39 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/08/5654_shilpaa.jpg

बॉलीवुड की सेक्सी हीरोइनों में गिनी जाने वाली शिल्पा शेट्टी का आज 38 वां जन्मदिन है। फिल्मों के अलावा शिल्पा को यूके के रियलटी शो “बिग ब्रदर” ने सबसे अधिक चर्चा दी।

2007 में शिल्पा ने इस शो को जीतकर तहलका मचा दिया। हालांकि कई लोग मानते हैं कि उनके जीतने की वजह एक विवाद था जो काफी चर्चित हुआ।

dipu
08-06-2013, 08:43 PM
जोहानसबर्ग।। रंगभेद विरोधी मुहिम के प्रणेता एवं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को शुक्रवार देर रात अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत गंभीर लेकिन स्थिर है। राष्ट्रपति जैकब जूमा के कार्यालय ने एक बयान जारी करके कहा, '' पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के फेफड़ों में पिछले कुछ दिनों में फिर से संक्रमण हो गया है। उनकी हालत कल देर रात करीब डेढ़ बजे बिगड़ गई और उन्हें प्रेटोरिया के अस्पताल ले जाया गया। अभी उनकी स्थिति गंभीर परंतु चिंताजनक है।''

नोबेल पुरस्कार के सम्मानित 96 वर्षीय मंडेला को हालिया कुछ महीनों में कई बार अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। उनकी स्थिति पिछले कुछ वर्षों से गिरती जा रही है। बयान में कहा गया है कि मंडेला की देखभाल विशेषज्ञ चिकित्सक कर रहे हैं और वे उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। राष्ट्रपति कार्यालय ने मीडिया और लोगों से मंडेला और उनके परिवार की निजता का सम्मान करने की अपील करते हुए कहा, '' राष्ट्रपति जूमा सरकार और राष्ट्र की ओर से मंडेला के स्वास्थ्य में तेज़ी से सुधार की कामना करते हैं।''

इससे पहले मार्च में मंडेला को फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंडेला काफी समय से फेफड़ों में संक्रमण से पीडि़त हैं। वह रोबेन द्वीप पर जब राजनीतिक कैदी थे तभी उन्हें यह समस्या हुई थी। उन्हें कारावास में क्षय रोग हो गया था। मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हैं। वह 1994 से 1999 तक देश के राष्ट्रपति रहे। उन्हें रंगभेद की नीति के खिलाफ और लोकतंत्र के लिए संघर्ष का नेतृत्व करने के कारण राष्ट्रपिता माना जाता है।

dipu
09-06-2013, 08:57 AM
गूगल के प्रमुख लेरी पेज ने इंटरनेट जासूसी को आजादी के लिए खतरा बताते हुए आह्वान किया है कि सरकारें इस बात का खुलासा करें कि वे लोगों की ऑनलाइन गतिविधियों पर निगरानी कर क्या पता लगाना चाहती हैं।

पेज ने एक ब्लाग में लिखा कि हम समझते हैं कि अमेरिका तथा अन्य सरकारों को अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने की जरूरत होती है जिसमें कई बार निगरानी भी की जाती है।

उन्होंने साथ ही कहा कि लेकिन मौजूदा कानूनी प्रक्रिया के चारों ओर गोपनीयता के स्तर से आजादी को कमतर आंका जाता है। पेज के इस ब्लॉग को गूगल द्वारा अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को अपने सर्वरों तक पहुंच देने से इनकार पर
उसकी सहमति के रूप में देखा जा सकता है।

गूगल तथा अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों ने गुरूवार को कहा था कि उन्होंने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के प्रिज्*म कार्य्रकम में जानबूझ कर भाग नहीं लिया।

dipu
09-06-2013, 12:04 PM
मध्य प्रदेश के बैतूल में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से जुड़ा एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान युवतियों का कौमार्य परीक्षण (वर्जिनिटी टेस्ट) और प्रेग्नेंसी टेस्ट किया गया. 9 युवतियों के रिजल्ट्स पॉजिटिव आए और उनकी शादी रोक दी गई.
मध्य प्रदेश में पहले भी इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं. राष्ट्रीय महिला आयोग ने कई बार इन मामलों पर गंभीर संज्ञान लेने की बात भी कही है, लेकिन ताजा मामले ने गंभीर सवाल खड़े किए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई थी ताकि कोई युवती दोबारा शादी न कर पाए. दोबारा शादी करने वाली महिलाओं की पहचान के लिए गैरकानूनी रूप से जांच की गई. प्रेग्नेंसी किट से महिलाओं के गर्भवती होने की जांच की गई. जांच में 9 युवतियां पॉजिटिव पाई गईं. शादी रोकने के बाद उनसे दहेज का सामान भी वापस ले लिया गया.

फिलहाल, इस मामले से महिलाओं में खासी नाराजगी देखी जा रही है. हालांकि जिला कलेक्टर ने इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं.

इससे पहले मध्य प्रदेश के ही शहडोल में इसी योजना के तहत सामूहिक विवाह से पहले 151 युवतियों का कथित वर्जिनिटी टेस्ट कराया गया था, जिसमें 14 लड़कियां गर्भवती पाई गईं थी. तब कांग्रेस ने इसका विरोध किया और कहा था कि यह असंवैधानिक है.

dipu
09-06-2013, 12:07 PM
तृणमूल कांग्रेस के शासन को पश्चिम बंगाल के सर्वाधिक ‘बर्बर’ शासनों में से एक बताते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि वह महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने में गंभीर नहीं है.
पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप भट्टाचार्य ने उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक कॉलेज छात्रा से बलात्कार और उसकी हत्या की घटना की पृष्ठभूमि में कहा, ‘तृणमूल कांग्रेस सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने को लेकर गंभीर नहीं है. यह बर्बर शासन है जिसने राज्य की कानून व्यवस्था को आईसीयू में भेज दिया है.’

भट्टाचार्य ने कहा, ‘पार्क स्ट्रीट बलात्कार मामले के समय से ही यह सरकार आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने में सुस्त है. इसी कारण अपराधियों को प्रोत्साहन मिल रहा है.’

उन्होंने तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह कांग्रेस प्रत्याशियों को पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्र नहीं भरने दे रही है.

भट्टाचार्य ने कहा, ‘तृणमूल कांग्रेस ने सभी जगह आतंक का राज कायम कर रखा है ताकि विपक्षी पार्टियां नामांकन पत्र नहीं दायर कर सकें. इस तरह की असहिष्णुता और गुंडागर्दी को लोकतंत्र में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.’

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने दिन में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एम के नारायणन से मुलाकात की ताकि उन्हें स्थिति की जानकारी दी जा सके.

dipu
09-06-2013, 09:06 PM
अलवर।। मूक बधिर छात्राओं से बलात्कार के मामले के बाद राजस्थान में इसी से जुड़ी एक और खबर सामने आई है। भरतपुर जिले में सरकारी सहायता से चलने वाले एनजीओ के ग*र्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की बात सामने आई है। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने जांच की कार्रवाई तेज कर दी है। पुलिस ने उस लैपटॉप को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है जिसमें यह फुटेज रिकॉर्ड की गई।

इस बीच, पुलिस ने लड़कियों के बयान भी दर्ज किए हैं जिन्हें खुद हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरा लगे होने की कोई जानकारी नहीं थी। लड़कियां सीसीटीवी की बात जानकर सदमे में आ गईं और तो और कुछ लड़कियां अपने आंसुओं पर भी काबू न रख सकीं।

शुक्रवार को, कलेक्टर नीरज के. पवन के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने इस हॉस्टल का औचक निरीक्षण किया था। 'ओम साई नाथ' नाम के हॉस्टल को भरतपुर के जवाहर नगर में शालू सतीजा चलाती हैं। अधिकारियों को निरीक्षण में यहां के टॉइलेट में तीन क्लोज सर्किट कैमरा मिले। कलेक्टर ने हॉस्टल को सील करके इन्क्वॉयरी के आदेश दे दिए हैं।

dipu
09-06-2013, 09:07 PM
जावेद अनवर।। नई दिल्ली अमेरिकी सरकार अमेरिकी नागरिकों के साथ-साथ आप पर भी नजर रखे हुए है। यूके के अखबार गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत उन टॉप 5 देशों में शामिल है, जिन पर अमेरिकी सरकार की नैशनल सिक्युरिटी एजेंसी (एनएसए) पैनी नजर रखती है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल मार्च में एनएसए ने भारत में कंप्यूटर नेटवर्क्स से 6.3 अरब जानकारियां रिकॉर्ड कीं। ईरान 14 अरब जानकारियों के साथ अमेरिका की लिस्ट में पहले नंबर पर है। 13.5 अरब जानकारियों के साथ पाकिस्तान दूसरे, 12.7 अरब जानकारियों के साथ जॉर्डन तीसरे और 7.6 अरब जानकारियों के साथ इजिप्ट चौथे नंबर पर है।

अखबार के मुताबिक मार्च 2013 में एजेंसी ने पूरी दुनिया से 97 अरब जानकारियां इकट्ठी कीं।

इसमें कहा गया है कि एनएसए ने जानकारियों को रिकॉर्ड और ऐनालाइज़ करने का पावरफुल टूल डिवेलप किया है। एनएस के डेटामाइनिंग टूल का नाम बाउंडलेस इन्फॉर्मेंट है। यह देश के हिसाब से कंप्यूटर और टेलिफोन नेटवर्क से जानकारी हासिल करता है।

dipu
10-06-2013, 01:28 PM
मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई और तटीय महाराष्ट्र में लगातार दूसरे दिन सोमवार को हो रही भारी बारिश की वजह से इलाके में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।


बृहनमुंबई महानगर पालिका की आपदा नियंत्रण इकाई के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई एवं इसके उपनगरीय इलाके में पानी जम जाने और कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाने से लोगों एवं वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है।
मलाड, अंधेरी, वर्सोवा, दादर, परेल, चेम्बुर, पूर्वी उपनगर के प्रमुख एलबीएस मार्ग के विभिन्न हिस्से और मरोल-साकी नाका इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। मलाड और अंधेरी के दो भूमिगत मार्गों में तीन फुट पानी जम जाने से यह बाढ़ग्रस्त हो गया है जिससे पूरब से पश्चिम की तरफ यातायात बाधित हो गया है।
लोकल ट्रेन्स निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। मध्य रेलवे की गाड़ियां 20 मिनट की देरी, पश्चिमी रेलवे की 15 मिनट और हार्बर लाइन की गाड़ियां 30 मिनट की देरी से चल रही हैं। इस देरी से सुबह-सुबह यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।
रविवार सुबह 5.30 बजे से सोमवार सुबह 5.30 बजे तक दक्षिणी मुंबई में 9.04 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि उपनगरीय इलाकों में इस दौरान 18.01 सेंटीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग ने मुंबई सहित तटीय इलाके के कई हिस्सों में सोमवार और मंगलवार को तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी बारिश होने की सम्भावना व्यक्त की है और मछुआरों को अरब सागर न जाने की सलाह दी है।
शनिवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश से ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड और महत्वपूर्ण सड़कों पर गाड़ियां रेंग रही हैं। मुंबईवासियों ने सप्ताहांत का मजा जहां दावत और पिकनिक के साथ लिया वहीं सोमवार को हो रही भारी बारिश से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, यहां गर्मी की छुट्टियों के बाद सोमवार को स्कूल खुल गए हैं।
मानसून राज्य के अन्य इलाकों में भी प्रवेश कर गया है, जिससे पानी की कमी और गर्म हवाओं से लोगों को राहत मिली है। अब तक, इस मानसून में 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

dipu
10-06-2013, 01:29 PM
अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के पिता अशोक चोपड़ा का मुंबई में निधन


राज कुंद्रा को ipl से किया गया सस्पेंड, सट्टेबाजी का लगा था आरोप

dipu
10-06-2013, 01:56 PM
हरियाणा में हिसार जिले के 23 और गांव शीघ्र 24 घाटे बिजली प्राप्त करने वाले गांवों की श्रेणी में शामिल हो जायेंगे।


,यह जानकारी देते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगमके प्रवकता ने आज बताया कि इन गांवों में नये मॉडल की सुरक्षित और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति प्रणाली की स्थापना का कार्य अति शीघ्र चालू कर दिया जाएगा।

हरियाणा के बिजली वितरण निगमों की गांवो में 24 घांटे बिजली आपूर्ति की योजना के तहत हिसार सर्कल में 11 के.वी. स्तर के पांच अन्य फीडरों का चयन किया गया है। इन फीडरों से 23 गावों में बिजली आपूर्ति हो रही है। ये गांवों में देवा, मुकलान, भेरिया, गावड़, कालवास, पनिहार, चौधरीवास, हिन्दवान, टोकस पातन, रावलखुर्द, नथवाना, धीरणवास, किरतान, शीशवाला, सरसाणा, गोरछी, बासडा, रावलवास कलां, लुदास, शाहपुर, न्यौलीकलां तथा मात्रश्याम शामिल है।

इन गांवों में सभी उपभोकताओं के मीटरों को घारों से बाहर पिल्लरबकसों में स्थापित किया जाएगा तथा सम्पूर्ण बिजली आपूर्ति प्रणाली का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।

dipu
10-06-2013, 02:15 PM
मोदी की नियुक्ति से नाराज आडवाणी ने दिया इस्*तीफा

गुजरात के मुख्*यमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के वरिष्*ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तल्*खी कम होने का नाम नहीं ले रही है। मोदी को बीजेपी चुनाव अभियान समिति का अध्*यक्ष बनाए जाने के अगले दिन ही आडवाणी ने बीजेपी राष्*ट्रीय कार्यकारिणी, चुनाव समिति और संसदीय बोर्ड से इस्*तीफा दे दिया है। आडवाणी ने इन पदों से इस्*तीफा देते हुए पार्टी अध्*यक्ष राजनाथ सिंह के नाम चिट्ठी भी लिखी है। इस चिट्ठी में आडवाणी की नाराजगी जाहिर हो रही है। आडवाणी ने कहा है कि पार्टी में व्*यक्ति विशेष का महत्*व बढ़ता जा रहा है जो पार्टी के उसूलों के खिलाफ है।

राजनाथ सिंह आज आडवाणी को मनाने उनके घर भी गए थे। लेकिन आडवाणी की नाराजगी कम नहीं हुई। आडवाणी ने पार्टी के पद छोड़े हैं, पार्टी नहीं। आडवाणी एनडीए के चेयरमैन बने हुए हैं।

एक ओर मोदी और आडवाणी के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं तो आडवाणी को अपना गुरु बता चुके मोदी अब भी उन्*हें आदरणीय बता रहे हैं। मोदी ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि जब वह राजनीति में नहीं थे तो आडवाणी के इंटरव्*यू से उन्*हें काफी प्रेरणा मिलती थी। आडवाणी के विचार पढ़ कर उनके विचार को धार मिलती थी। मोदी ने स्*वीकार किया था कि आडवाणी के विचारों का उनकी विचारधारा में अहम योगदान रहा है। लेकिन बीजेपी चुनाव प्रचार समिति का अध्*यक्ष बनाए जाने पर मोदी ने एक बार भी आडवाणी का नाम नहीं लिया।

मोदी और आडवाणी में 'फूट' की शुरुआत साल 2005 में उस वक्*त हुई, जब जिन्*ना प्रकरण में अलग-थलग पड़ गए आडवाणी की उनके 'शिष्*य' मोदी ने ही मदद नहीं की। आडवाणी ने जिन्*ना को धर्मनिरपेक्ष और हिंदू व मुस्लिम एकता का प्रतीक बताया था। ताबूत में आखिरी कील 17 सितंबर 2011 को उस वक्*त लगा, जब मोदी ने अपना तीन दिन का सद्भावना व्रत शुरू किया। प्रधानमंत्री की कुर्सी की चाह में मोदी ने मुसलमानों से गले मिलने में भी संकोच नहीं किया। उसी साल दो अक्*टूबर को आडवाणी पोरबंदर से भ्रष्*टाचार विरोधी यात्रा शुरू करने जा रहे थे लेकिन मोदी की इस हरकत के कारण आडवाणी ने नीतीश कुमार के बिहार से यात्रा शुरू की। यात्रा का स्*थल था जयप्रकाश नारायण की जन्*म स्*थली सिताब दीयारा।

dipu
10-06-2013, 02:18 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/10/8616_9cartoon3.jpg

bindujain
12-06-2013, 03:26 PM
कराची. भारत के दो तीरंदाजों को रंगे हाथ सेक्*स करते धरे जाने के बाद अब पाकिस्तान क्रिकेट में एक बड़ा सेक्*स स्*कैंडल सामने आया है। पाकिस्*तान की पांच महिला क्रिकेटरों ने चयनकर्ताओं और और मुल्तान क्रिकेट क्*लब (एमसीसी) के अधिकारियों पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। मुल्तान की इन महिला क्रिकेटरों ने एक टीवी टॉक शो में कहा कि उनका यौन उत्पीड़न किया गया है। इस आरोप के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने तुरंत ही मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी। पीड़ित पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने कहा कि पाकिस्तानी क्रिकेट के कुछ अधिकारियों ने उन्हें टीम में शामिल करने और प्रमोट करने के लिए उनके साथ सेक्स करने की मांग रखी। (पढ़ें- साथी ने की छेड़खानी तो महिला खिलाड़ी ने दे मारा चाकू)

इस समिति की अगुवाई नेशनल महिला टीम की मैनेजर आएशा अशर करेंगी। समिति बुधवार को अपनी रिपोर्ट पीसीबी को सौंप देगी हालांकि यह साफ नहीं हुआ है कि पीसीबी इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करेगा या नहीं। पीसीबी ने आरोप लगाने वाली पांचों क्रिकेटरों को बुधवार को लाहौर के दफ्तर में हाजिर होने को कहा है। दारू पीकर वार्नर ने किया झगड़ा, चैंपियंस ट्रॉफी से आउट हो सकते हैं कंगारू!

महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ने वालों का कहना है कि खेलों में महिलाओं के यौन उत्*पीड़न की घटनाएं आम हैं लेकिन बहुत कम ही मामले सामने आ पाते हैं।

bindujain
12-06-2013, 07:09 PM
स्*पॉट फिक्सिंग में फंसे तेज गेंदबाज एस श्रीसंथ के बाद अब शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के सहयोगी उमेश गोयनका ने दिल्ली पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उमेश ने कहा है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में उसे मारा-पीटा गया और उससे सट्टेबाजी के बारे में जबरन बयान लिखवाया गया था। इससे पहले बेल पर रिहा हुए श्रीसंथ ने भी स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने संबंधी बात मानने के पुलिस के दावे को झूठ बताते हुए ऐसा कोई बयान देने से इंकार किया था।

पुलिस के मुताबिक गोयनका ने मजिस्ट्रेट के सामने दिए बयान में कहा था कि वह राज कुंद्रा के लिए सट्टेबाजी करता था और शिल्पा शेट्टी ने भी एक मैच में पैसे लगाए थे। लेकिन अब गोयनका ने इसे दबाव में दिया गया बयान बताया है और दिल्ली पुलिस के खिलाफ केस भी दर्ज कराया है।

स्पॉट फिक्सिंग में फंसे राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी अजीत चंदीला समेत चार आरोपियों की जमानत याचिका दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को ठुकरा दी। अदालत ने सट्टेबाज सुनील भाटिया को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है। एडीशनल सेशन जज विनय कुमार खन्ना ने चंदीला, अश्विनी अग्रवाल, बाबूराव यादव, दीपक कुमार और भाटिया को 14 जून को फिर से पेश करने का आदेश दिया। अदालत ने केस में नए तथ्य सामने आने के बाद भाटिया को दो दिन की पुलिस पुलिस हिरासत में भेजा। भाटिया के वकील ने एस श्रीसंथ, अंकित चव्हाण समेत 18 लोगों की जमानत का हवाला देते हुए अपने मुवक्किल की भी जमानत अर्जी मंजूर करने की अपील की थी, जिसे कोर्ट ने नामंजूर कर दिया।
इस बीच, बुधवार को अपने घर (कोच्चि) पहुंचने पर श्रीसंथ का जोरदार स्*वागत हुआ। 27 दिनों तक हिरासत में रहने के बाद बेल पर रिहा हुए श्रीसंथ का कोच्चि एयरपोर्ट पर भव्*य स्*वागत हुआ। जबकि उनकी गिरफ्तारी के बाद इस शहर के लोगों ने भी उन्*हें बुरा-भला कहा था और उनके खिलाफ प्रदर्शन किया था (आगे की स्*लाइड में देखें तस्*वीरें)।

एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत में उन्*होंने कहा कि वह बेगुनाह हैं और वह इसे साबित कर देंगे। हालांकि उन्*होंने अपनी गिरफ्तारी के पीछे कथित साजिश से जुड़े सवालों का जवाब नहीं दिया। श्रीसंथ ने कहा, 'मैं अपनी जिंदगी के पिछले 27 दिनों को भूल जाना चाहता हूं। मेरे दुश्*मनों को भी ऐसा दिन देखने को न मिले।'

इसके बाद श्रीसंथ त्रिपुनितुरा स्थित अपने रिश्*तेदार और गायक मधु बालाकृष्*णन के घर के लिए रवाना हो गए। श्रीसंथ की गिरफ्तारी के बाद से ही उनके माता-पिता बालाकृष्*णन के घर पर रह रहे हैं। माता-पिता से मिलने के बाद श्रीसंथ बेहद भावुक हो गए।

bindujain
12-06-2013, 07:10 PM
गोआ में बैठक के बाद नरेंद्र मोदी के बढ़े कद और आडवाणी के इस्*तीफे को लेकर भाजपा में बवाल मचा है, वहीं दूसरी तरफ यूपी भाजपा में मोदी की धमक से भूचाल आ गया है। टीम मोदी में शामिल होने के लिए अचानक कार्यकर्ताओं में जंग छिड़ गई है। मोदी के सबसे करीबी माने जाने वाले और पार्टी के यूपी प्रभारी अमित शाह और सह प्रभारी रामेश्*वर चौरसिया आज लखनऊ पहुंचे (तस्*वीरें)। मोदी का पैगाम लेकर लखनऊ पहुंचे।

अमित शाह के लिए लखनऊ में पहला दिन ही पसीने छुड़ाने वाला रहा। कार्यकर्ताओं में उनसे मिलने की ऐसी होड़ मची कि वे उछल-उछल कर अपनी शक्लें दिखाने में लगे रहे। पास आने पर कार्यकर्ता खुले में कुछ भी कहने से बचते नजर आए और अमित शाह के कान में ही अपनी बात कही। कई कार्यकर्ताओं ने उन्हें अंदरूनी राजनीति और वरिष्*ठ नेताओं की पोल खोलने वाली रिपोर्ट पेन ड्राइव में दी। इसके बावजूद अमित शाह जमे रहे और उन्होंने कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाया कि वह सभी की बातें सुनेंगे।

लखनऊ पहुंचने पर शाह और चौरसिया का जोरदार स्*वागत किया गया। शाह ने कहा कि 2014 में केंद्र में बीजेपी की अगुवाई में बनने वाली सरकार की मजबूत कील यूपी से ही डलेगी।

दरअसल भारतीय जनता पार्टी के लिए लोकसभा में सबसे ज्*यादा सीटें भेजने वाले उत्*तर प्रदेश समस्*या की बड़ी वजह है। पार्टी यहां तीसरे नंबर पर खिसक चुकी है। विधानसभा से लेकर सड़क तक पार्टी बुरी तरह कमजोर पड़ चुकी है। पार्टी आलाकमान इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यूपी भाजपा की अंदरूनी राजनीति और उठा-पटक को मानते हैं। वही बिहार में भी सुशील कुमार मोदी के घर पर बीजेपी कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है।

bindujain
13-06-2013, 06:33 PM
नई दिल्ली।। अब करीब-करीब यह तय हो चुका है कि बीजेपी और जेडी (यू) अलायंस टूट चुका है, बस उसकी घोषणा बाकी है। लगता है बीजेपी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम का उम्मीदवार घोषित न करने के जेडी (यू) की अंतिम मांग पर भी विचार नहीं करने का मन बना लिया है। हालांकि, इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन बिहार बीजेपी की ऐक्टिविटी को देखकर कुछ ऐसा ही लग रहा है। गुरुवार की शाम अचानक बिहार बीजेपी की बैठक बुलाई गई। बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने सारे सरकारी कार्यक्रम रद्द कर दिए। उन्होंने सरकारी फाइलों पर दस्तख्त करने से इनकार कर दिया है। साथ पार्टी के पार्टी के सभी विधायकों को पटना आने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि 15 जून को जेडी (यू) विधायक दल की पटना में बैठक होनी है। सूत्रों की मानें तो इसी बैठक बाद नीतीश कुमार बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की घोषणा कर सकते हैं।

इसके पहले गुरुवार को दिन में बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी और मुख्तार अब्बास नकवी दिल्ली में जेडी (यू) अध्यक्ष शरद यादव से मिले। इस मुलाकात के बाद भी दोनों पार्टियों की ओर से कुछ साफ नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि जेडी (यू) ने प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर आश्वासन मांगा है। जेडी(यू) चाहता है कि बीजेपी किसी सेक्युलर छवि वाले को ही पीएम का उम्मीदवार घोषित करे।

मुलाकात खत्म होने के बाद शरद यादव ने सिर्फ इतना कहा कि एनडीए अभी बरकरार है और हमारी कोशिश है कि बिगड़ी बात बन जाए। उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा कुछ भी मैं पार्टी की मीटिंग के बाद बोलूंगा। इससे पहले बुधवार शाम को लालकृष्ण आडवाणी ने भी शरद यादव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की थी।

गठबंधन को लेकर बीजेपी जहां संभल-संभलकर चल रही है, वहीं जेडी(यू) में नीतीश कुमार के नजदीकी नेता कह रहे हैं कि गठबंधन टूट चुका है और सिर्फ औपचापरिक ऐलान बाकी है। शरद यादव और नीतीश कुमार ने इस मसले पर अभी तक कुछ नहीं कहा है। लेकिन, नीतीश कुमार ने अपने सभी विधायकों को 15 जून को पटना में तलब कर इस चर्चा को मजबूत कर दिया है कि एक-दो दिनों में गठबंधन टूटने का औपचारिक ऐलान कर दिया है। बीजेपी भी कोर ग्रुप की बैठक के बाद साफ कर चुकी है कि वह अंतिम सांस तक गठबंधन को मजबूती प्रदान करती रहेगी, इसे आगे ले जाने में अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

bindujain
13-06-2013, 06:38 PM
लखनऊ।। अहमदाबाद के हीरो नरेंद्र मोदी और अयोध्या के हीरो कल्याण सिंह संभवतः अब यूपी के अंदर साथ-साथ दिखा करेंगे। और शायद इसी का बैकग्राउंड बनाने अमित शाह अहमदाबाद से लखनऊ आए थे। इसमें उन्हें सफलता मिली है। राजनीतिक क्षेत्र में यह माना जा रहा है कि डॉ. मुरली मनोहर जोशी, राजनाथ सिंह एवं कल्याण सिंह के साथ नितिन गडकरी व अब नरेंद्र मोदी का सीधा जुड़ाव यूपी की राजनीति में नया गुल खिला सकता है। इससे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी उत्साहित हैं।

पहले बीजेपी के अंदर माना जा रहा था कि यदि एसपी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की जेडीयू के लीडर शरद यादव-नीतीश कुमार के साथ राजनीतिक मित्रता हो जाती है तो उस हाल में एसपी की स्थिति को कमजोर करके नहीं आंका जा सकता। लेकिन कल्याण सिंह की तरफ से मिले रिस्पॉन्स से अमित शाह गदगद हैं। अहमदाबाद से अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने का कार्यक्रम भी बनना है और इस पर भी मोदी-कल्याण के मध्य तारीख का निर्णय होना है।

मोदी-कल्याण दोनों ही ओबीसी क्लास के साथ ही सवर्ण वर्ग में भी लोकप्रिय माने जाते हैं। बीजेपी का एक वर्ग चाहता है कि वह अपने इन पांच लीडरों को राम-हनुमान मानकर चले और पंचमुखी हनुमान जैसी छवि इन नेताओं की प्रोजेक्ट हो। पोस्टरों-पर्चों में अयोध्या का मंदिर भी अपना प्रमुख स्थान बनाएगा, ऐसी सोच इस वर्ग की है। मोदी को कल्याण सिंह तब से अच्छी तरह जानते हैं जब वे यूपी के सीएम बने थे। उसी वक्त लालकृष्ण आडवाणी ने गुजरात के सोमनाथ मंदिर से अयोध्या की रथ यात्रा की और रथ यात्रा के एक सारथी के रुप में नरेंद्र मोदी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बदले हालत में यह माना जा रहा है कि किनारे पड़े कल्याण सिंह को लेकर नरेंद्र मोदी यूपी में अपनी राजनीति को आगे बढ़ाना चाहते हैं। तभी अमित शाह ने लखनऊ आकर बोले कि वे बीजेपी को जिताने के लिए अहमदाबाद से राम की नगरी अवध आए हैं। वर्करों की हौसला अफजाई करने के दौरान अमित शाह ने यह भी कहा कि कांग्रेस की लंका जलने का समय अब नजदीक आ चुका है। उनका कहना था कि कांग्रेसी अहंकार का अंत अगले लोकसभा चुनाव में पब्लिक कर देने वाली है।

bindujain
13-06-2013, 06:40 PM
मुंबई ।। बॉलिवुड ऐक्ट्रेस जिया खान की खुदकुशी के केस में अरेस्ट उसका बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली लंबा फंस सकता है। पुलिस जिया के अबॉर्शन की तहकीकात कर रही है। दोनों के लिव-इन में रहने पर पुलिस सूरज पर घरेलू हिंसा के केस की भी तैयारी कर रही है। जिया का लिखा छह पेज का लेटर ही जुहू पुलिस के पास नहीं है, बल्कि जिया ने सूरज को जो 5 लव लेटर्स लिखे थे, उन्हें भी पुलिस ने जब्त कर लिए हैं। जुहू पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को एनबीटी से इस खबर की पुष्टि की। उधर, मंगलवार को सूरज के वकील ने कोर्ट में जिया को सनकी और पज़ेसिव करार दिया।

सनकी थी जियाः बचाव पक्ष के वकील जमीर खान ने दलील दी कि छह से आठ महीने के संक्षिप्त प्रेम प्रसंग के दौरान सूरज ने जिया से कोई वादा नहीं किया था। उन्होंने कहा, जिया सनकी और पजेसिव थी। इसका मतलब यह नहीं कि सूरज को दोषी ठहराया जाना चाहिए। खान ने यह भी दलील दी कि जिस नोट को हिरासत मांगने का आधार बनाया गया है, उसमें सूरज का नाम नहीं है और उस पर जिया के साइन भी नहीं हैं। दोनों पक्षों को सुनने के बाद मैजिस्ट्रेट सीमा जाधव ने सूरज को 13 जून तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया।

सूरज का लैपटॉप जब्त: इस अधिकारी के अनुसार, सोमवार शाम को सूरज की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने सूरज के घर की तलाशी ली। उसी के बाद पांच लव लेटर्स जब्त किए गए। पुलिस ने घर से सूरज का लैपटॉप और आई पैड भी जब्त किया है और इनके जरिए भी यह पता करने की कोशिश कर रही है कि सूरज और जिया के बीच जो ई-मेल हुए, क्या उनमें भी दोनों के बीच तकरार के कोई सबूत फीड हैं? 4 जून को सूइसाइड करने से पहले जिया और सूरज मुंबई में जिन पांच सितारा होटलों में गए थे, उसके सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस ने जांच के लिए ले लिए हैं।

अबॉर्शन की भी तहकीकात: सूरज को पुलिस ने मंगलवार को अंधेरी कोर्ट में जब पेश किया, तब सरकारी वकील ए.के.पचाराणे ने सूरज की रिमांड मांगते हुए कहा कि पुलिस उस अस्पताल से वो कागजात इकट्ठा कर रही है, जहां सूरज के धमकाने पर जिया ने अबॉर्शन कराया था। पुलिस इस अबॉर्शन के बारे में सूरज से पूछताछ करना चाहती है।

bindujain
14-06-2013, 03:52 PM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/13/3232_hhhh.jpg

सूरज पंचोली, जिन्हें हाल ही में अपनी गर्लफ्रेंड जिया खान को आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, ऐसा लग रहा है कि वो अपने पिता के ही नक्शे-कदम पर जा रहे हैं। क्योंकि कुछ सालों पहले उनके पिता आदित्य पंचोली ने भी इसी तरह की खबरों के जरिए हेडलाइन्स में अपनी जगह बनाई थी।

आदित्य पंचोली पर अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड पूजा बेदी के घर पर काम करने वाली 15 साल की बच्ची का यौन शोषण करने का आरोप लगा था। ये बात उस समय की है जब आदित्य पहले से ही दो सेलिब्रिटीज के साथ डेटिंग कर रहे थे।

dipu
14-06-2013, 05:49 PM
नई दि*ल्*ली. विज्ञापनों से देश के सबसे ज्*यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को अदालत का चक्*कर काटना पड़ सकता है। सहारा क्यू शॉप के उत्पाद सरसों के तेल में मिलावट की पुष्टि होने पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने सहारा क्यू शॉप के प्रमुख सुब्रत राय के साथ आठ क्रिकेटरों और दो फिल्मी सितारों समेत 16 लोगों के खिलाफ हरिद्वार स्थित अपर जिलाधिकारी कोर्ट मुकदमा दर्ज कराया है। क्रिकेटरों में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, गौतम गंभीर और जहीर खान शामिल हैं। इसके अलावा अभिनेता रितिक रोशन और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को भी प्रतिवादी बनाया गया है। इन सभी पर सहारा क्यू शॉप के उत्पाद के मिथ्या प्रचार का आरोप लगाया गया है। हरिद्वार के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि 26 दिसंबर, 2012 को बहादराबाद स्थित सहारा क्यू शॉप के डिपो से जैम, बेसन और सरसों तेल के सैंपल लिए गए थे।

टीम इंडिया के कप्*तान धोनी अब भी वि*ज्ञापनों से देश के सबसे ज्*यादा कमाई करने वाले खि*लाड़ी हैं, लेकि*न वि*ज्ञापनों की दुनि*या में जि*स स्*पीड से वि*राट कोहली चौके-छक्*के लगा रहे हैं, वि*ज्ञापन जगत से जुड़े पंडि*तों का मानना है कि जल्*द ही वह शीर्ष पर होंगे। वि*शेषज्ञों का मानना है कि सचि*न के दि*न लद चुके हैं और धोनी की भी अब उम्र होने लगी है। वि*राट युवा हैं और उनके चेहरे में वह आकर्षण है जो युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित करता है। मीडि*या मामलों में रि*सर्च करने वाली एजेंसी टैम के मुताबि*क वि*राट ने पि*छले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 200 प्रति*शत की बढ़ोत्*तरी हासि*ल की है। फि*लवक्*त वि*राट 13 ब्रांडों का वि*ज्ञापन कर रहे हैं तो धोनी के पास 25 और सचि*न के पास 17 ब्रांडों का करार है।

कुछ समय पहले तक वि*ज्ञापनों की दुनि*या में फि*ल्*मी कलाकार ही छाए रहते थे। शाहरुख खान से लेकर अक्षय कुमार तक दर्जनों वि*ज्ञापन करते देखे जाते थे। लेकि*न खि*लाड़ि*यों की बढ़ती लोकप्रि*यता ने वि*ज्ञापन बनाने वालों की सोच बदलकर रख दी है। शाहरुख खान फोर्ब्*स की सूची में वह सबसे ज्*यादा कमाई करने वाले भारतीय सुपरस्*टार हैं। वर्ष 2011 से 2012 के बीच में शाहरुख ने वि*भि*न्*न माध्*यमों से 200 करोड़ रुपये से ज्*यादा कमाए हैं। शाहरुख खान के पास इस समय 19 ब्रांडों के वि*ज्ञापन का कांट्रैक्*ट है। धोनी की वि*ज्ञापनों से होने वाली आय तकरीबन 131 करोड़ रुपये है तो वि*राट कोहली की तकरीबन 40 करोड़ रुपये है। वि*राट के पास इतने ऑफर हैं कि उनके मैनेजरों को कंपनि*यों को रोकना पड़ रहा है। नई दि*ल्*ली. विज्ञापनों से देश के सबसे ज्*यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को अदालत का चक्*कर काटना पड़ सकता है। सहारा क्यू शॉप के उत्पाद सरसों के तेल में मिलावट की पुष्टि होने पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने सहारा क्यू शॉप के प्रमुख सुब्रत राय के साथ आठ क्रिकेटरों और दो फिल्मी सितारों समेत 16 लोगों के खिलाफ हरिद्वार स्थित अपर जिलाधिकारी कोर्ट मुकदमा दर्ज कराया है। क्रिकेटरों में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, गौतम गंभीर और जहीर खान शामिल हैं। इसके अलावा अभिनेता रितिक रोशन और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को भी प्रतिवादी बनाया गया है। इन सभी पर सहारा क्यू शॉप के उत्पाद के मिथ्या प्रचार का आरोप लगाया गया है। हरिद्वार के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि 26 दिसंबर, 2012 को बहादराबाद स्थित सहारा क्यू शॉप के डिपो से जैम, बेसन और सरसों तेल के सैंपल लिए गए थे।

टीम इंडिया के कप्*तान धोनी अब भी वि*ज्ञापनों से देश के सबसे ज्*यादा कमाई करने वाले खि*लाड़ी हैं, लेकि*न वि*ज्ञापनों की दुनि*या में जि*स स्*पीड से वि*राट कोहली चौके-छक्*के लगा रहे हैं, वि*ज्ञापन जगत से जुड़े पंडि*तों का मानना है कि जल्*द ही वह शीर्ष पर होंगे। वि*शेषज्ञों का मानना है कि सचि*न के दि*न लद चुके हैं और धोनी की भी अब उम्र होने लगी है। वि*राट युवा हैं और उनके चेहरे में वह आकर्षण है जो युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित करता है। मीडि*या मामलों में रि*सर्च करने वाली एजेंसी टैम के मुताबि*क वि*राट ने पि*छले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 200 प्रति*शत की बढ़ोत्*तरी हासि*ल की है। फि*लवक्*त वि*राट 13 ब्रांडों का वि*ज्ञापन कर रहे हैं तो धोनी के पास 25 और सचि*न के पास 17 ब्रांडों का करार है।

कुछ समय पहले तक वि*ज्ञापनों की दुनि*या में फि*ल्*मी कलाकार ही छाए रहते थे। शाहरुख खान से लेकर अक्षय कुमार तक दर्जनों वि*ज्ञापन करते देखे जाते थे। लेकि*न खि*लाड़ि*यों की बढ़ती लोकप्रि*यता ने वि*ज्ञापन बनाने वालों की सोच बदलकर रख दी है। शाहरुख खान फोर्ब्*स की सूची में वह सबसे ज्*यादा कमाई करने वाले भारतीय सुपरस्*टार हैं। वर्ष 2011 से 2012 के बीच में शाहरुख ने वि*भि*न्*न माध्*यमों से 200 करोड़ रुपये से ज्*यादा कमाए हैं। शाहरुख खान के पास इस समय 19 ब्रांडों के वि*ज्ञापन का कांट्रैक्*ट है। धोनी की वि*ज्ञापनों से होने वाली आय तकरीबन 131 करोड़ रुपये है तो वि*राट कोहली की तकरीबन 40 करोड़ रुपये है। वि*राट के पास इतने ऑफर हैं कि उनके मैनेजरों को कंपनि*यों को रोकना पड़ रहा है।

bindujain
15-06-2013, 07:09 PM
Just in: Petrol price hiked by Rs 2 a litre, excluding VAT, with effect from midnight tonight

bindujain
15-06-2013, 07:11 PM
नई दिल्ली।। महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए एक और बुरी खबर है। पेट्रोल की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर इजाफा किया गया है। बढ़ी हुई कीमतें आज आधी रात से लागू हो जाएंगी। इस इजाफे में वैट को नहीं जोड़ा गया है। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 66.39 रुपए होगी। सरकार का कहना है कि पेट्रोल की कीमतें इंरनैशनल मार्केट से तय होती हैं। गौरतलब है कि सरकार ने पेट्रोल पर से अपना कंट्रोल हटा लिया है। अब इंटरनैशनल मार्केट में जिस हिसाब से कीमतें बढ़ती या घटती हैं तेल कंपनिया भी उसी हिसाब कीमतें तय करती हैं।

पेट्रोल कीमत बढ़ने की आशंका पहले से ही लगाई जा रही थी। रुपए कीमत डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार टूट रहा है। शुक्रवार को एक डॉलर की कीमत 57.51 रुपए थी। गिरते रुपए की वजह से कच्चे तेल का आयात पहले से महंगा पड़ रहा है। देश की सबसे बड़ी ऑइल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने कहा कि डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए और इंटरनैशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल 2 रुपए महंगा करने का फैसला लिया गया है।
आईओसी ने कहा कि रुपए डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा है, जिससे आयात बिल ज्यादा भुगतान करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ इंटरनैशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी थम नहीं रही है। ऐसे में कीमत बढ़ाना हमारी मजबूरी थी। इस महीने पेट्रोल की कीमत में यह दूसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले 1 जून को पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 75 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी।

bindujain
17-06-2013, 06:51 PM
पपुआ न्यू गिनी के रेंज गांव में एक किशोरी ने बार-बार रेप किए जाने पर धारदार चाकू से अपने बाप का गला काट दिया। रेप के दौरान पूरा परिवार रिश्तेदारों के यहां गया था। स्थानीय चर्च के नेता पेस्टर लूकास कूमी ने बताया कि यहां रहने वाले आदिवासी समुदाय में यह 40 वर्षीय पिता परिवार के अन्य सदस्यों के जाने के बाद पूरी रात लड़की का रेप करता रहा। लेकिन सुबह होते ही बाप ने फिर से ऐसा करना चाहा तो उससे रहा नहीं गया और उसने धारदार चाकू से बाप का गला काट डाला। अब समुदाय के लोगों ने लड़की द्वारा बाप की हत्या को सही माना है। यहां लोगों ने लड़की को पुलिस के हवाले करने से मना कर दिया है और उसके चारों ओर सुरक्षा घेरा बना दिया है।

समुदाय के नेता का कहना है कि बाप को उसके कुकर्म की यही सजा मिलनी थी। उसने जो किया है, उससे समुदाय का सिर शर्म से झुक गया है। लेकिन अब लड़की की पूरी सुरक्षा की जाएगी, उसे किसी भी सरकारी जांच के लिए पुलिस को नहीं सौंपा जाएगा। हत्या के बाद लड़की ने पड़ोसियों को जाकर बात बताई तो समुदाय के लोग और नेताओं ने घर जाकर कटे सिर वाली लाश देखी। लड़की ने हत्या करने के कारणों का भी खुलासा किया। लड़की की मां और परिवार के दो बच्चे अपने रिश्तेदारों के यहां गए हुए थे।

bindujain
17-06-2013, 07:36 PM
लॉस एंजिलिस। अमेरिकी टेलीविजन स्टार किम कार्दाशियन ने बेटी को जन्म दिया है। किम ने बेवर्ली हिल्स स्थित सेदर्स सिनाई मेडिकल सेंटर में बेटी को जन्म दिया। उस वक्त उनके साथ रैपर प्रेमी कायने वेस्ट मौजूद थे।

वैसे चिकित्सकों ने किम को संतान के जन्म के लिए 11 जुलाई की तिथि बता रखी थी। वह पांच सप्ताह पहले पैदा हो गई।

किम के रियलटी टीवी शो में दो दिन पहले ही बताया गया था कि वह इस हफ्ते एक स्वस्थ बच्ची को जन्म देंगी। इससे पिछले एपिसोड में यह भी बताया गया था कि किम की डिलीवरी नॉर्मल नहीं होगी और उसमें काफी दिक्कतें आ सकती हैं।

पेट में असहनीय दर्द के कारण किम को पिछले हफ्ते अस्पताल ले जाया गया था। मेडिकल जांच में उनके पेट में संक्रमण की बात सामने आई थी। बीते रविवार को प्रसारित एपिसोड 'Keeping Up With The Kardashians' में इन सब बातों का खुलासा हुआ था।

दर्द से कराहती किम ने इस दौरान यह भी कहा था कि वे भविष्य में कभी गर्भवती नहीं होना चाहेंगी।

bindujain
18-06-2013, 09:11 PM
जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वसुंधरा राजे पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि उनके शासन में रात को आठ बजे बाद के लिए कहावत बन गई थी कि एट पीएम नो सीएम। गली- गली में शराब बहती थी। रामबाग होटल में परमानेंट कमरे बुक रहते थे। मुख्यमंत्री खुद अधिकारियों को वहां लुटेरों और दलालों के पास भेजती थी। मुंबई से आए लुटेरों का जब तक सौदा नहीं हो जाता था तब तक सरकार टेंडर पास नहीं करती थी।

गहलोत ने कहा कि हमने सत्ता में आते ही सबसे पहले रात आठ बजे बाद शराब की दुकानें बंद करने के आदेश दिए। सरकार चली गई तो लुटेरे लंदन चले गए। अब उनके खिलाफ रेड कार्नर वारंट जारी है। देश के भगौड़े लंदन में बैठे हैं। उनसे इनकी दोस्ती है। गहलोत ने प्रदेश कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के बिड़ला ऑडिटोरियम में हुए प्रदेश प्रतिनिधि सम्मेलन में यह बात बोली। वे करीब चार घंटे देरी से कार्यक्रम में आए। समारोह को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

भैरो सिंह शेखावत ने कहा था कि भूल कर दी किसको मुख्यमंत्री बना दिया :

गहलोत ने कहा कि भैरो सिंह शेखावत ने अंतिम दिनों में कहा था कि जिंदगी में भारी भूल कर दी, ये किसको मुख्यमंत्री बना दिया।

आपका आरक्षण कोई नहीं छीन सकता :गहलोत

गहलोत ने प्रदेश भर से आए हुए एससी के लोगों को कहा कि आरक्षण को कोई नहीं छीन सकता। हम आपके साथ है। यह कांग्रेस की नीति है। जब तक सामाजिक भेदभाव रहेगा, तब तब आरक्षण कायम रहेगा। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश रवींद्र कुमार ने कहा था कि आरक्षण का नाम सुनते हुए जनरल कास्ट वालों के पेट में दर्द होने लगता है।

अगस्त में एससी के एक लाख लोगों की रैली में राहुल गांधी को बुलाएंगे :

एससी विभाग के प्रदेशाध्यक्ष शंकर यादव ने कहा कि अगस्त तक अमरूदों के बाग में एससी के एक लाख लोगों की रैली की जाएगी। कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव गुरुदास कामत ने कहा कि एससी विभाग 15 दिन में ब्लॉक स्तर तक टीम गठित कर दौरा करें। फिर यदि एक लाख लोगों को जुटाया तो राहुल गांधी को बुलाने की जिम्मेदारी मेरी रहेगी। राजस्थान का प्रभारी नियुक्त करने के बाद पहले समारोह में गुरुदास कामत ने कहा कि चुनाव में चार माह ही बचे है। मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि जो भी कांग्रेस का कार्यकर्ता मिलना चाहेगा, उसे समय देकर पूरा सुनूंगा।


नरेन्द्र मोदी पूंजीपतियों के एजेंट

कांग्रेस अध्यक्ष डा. चंद्रभान ने कहा कि नरेंद्र मोदी साम्प्रदायिक चेहरा है और पूंजीवादियों के एजेंट हैं। मोदी की एससी-एसटी और गरीब प्राथमिकता नहीं है। उन्होंने कहा कि आरक्षित सीट से चुनाव लडऩे वाले एससी-एसटी के नेता सामान्य वर्ग वालों से भी बेहतर रिश्ते रखे।

dipu
20-06-2013, 05:12 PM
पावटा से सर्किट हाउस जाने वाले पुल पर बुधवार रात करीब 11 बजे तेज गति से आई एक कार आगे चले रही ऊंट गाड़ी से जा टकराई। ऊंट गाड़ी पर लोहे के भारी चैनल लदे हुए थे। इन्हीं में से एक चैनल कार के आगे के बंपर को चीरते हुए अंदर की तरफ डैश बोर्ड के केबिन और चालक सीट को फाड़ते हुए पिछले दरवाजे से आरपार निकल गई।



गनीमत रही कि कार का चालक सकुशल बच गया। हादसे के बाद कार का चालक वहां से भाग गया। पुलिस के पहुंचने तक ऊंट गाड़ी भी वहां से गायब हो गई। पुलिस को आशंका है कि कार का चालक नशे में गाड़ी चला रहा होगा और पकड़े जाने के भय से भाग गया।



पुलिस के अनुसार कार का मालिक मंडोर कृषि उपज मंडी का एक व्यापारी है। इसे कौन चला रहा था, इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस ने क्रेन की मदद से कार को जब्त कर दुर्घटना थाना (पूर्व) में रखवाया है। ऊंट गाड़ी और इसके मालिक का भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

bindujain
20-06-2013, 08:22 PM
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी पीएमएल-एन के कार्यकर्ताओं और भीड़ द्वारा ईसाई समुदाय की महिलाओं पर हमला करने और नंगा घूमाने का मामला सामने आया है। एशियन ह्यूमन राइट कमीशन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के बाद यह मामला प्रकाश में आया। 'डेली टाइम्स' के मुताबिक, तीन ईसाई महिला अरशाद बीबी, सौरिया बीबी और उनकी बहू सदीक मसीह को मकान मालिक मुहम्मद मुनीर ने बुरी तरह मारा और फिर उनके कपड़े उतार नंगा घुमाया। इसका पिता अब्दुल रशीद सत्तारूढ़ पार्टी का बड़ा समर्थक है।

मामला तीन जून का है, जब घर में पुरुष सदस्य अपने काम पर गए थे। हमलावरों ने घर पर हमला किया और दीवार फांद कर घर में घुस गए। उस दौरान पीड़ित महिलाएं सास-ससुर के साथ थीं। भीड़ मसीह के बेटे को ढूंढ रही थी, लेकिन उसे न पाकर उन्होंने तीनों महिलाओं को पीटना शुरू कर दिया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने महिलाओं को घर के बाहर से घसीट कर सड़क पर ले आए और उनके कपड़े फाड़ दिए। बाद में हमलावरों ने महिलाओं को धमकी देकर छोड़ दिया। गांववालों ने मिलकर पुलिस से मामले की शिकायत दर्ज कराई है।

bindujain
20-06-2013, 09:36 PM
यमुना के खतरे के निशान पार कर जाने के बाद सुरक्षा कारणों से लोहे वाला पुल बंद हो जाने के कारण 53 ट्रेनें रहेंगी। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार अगली सूचना तक इन ट्रेनों का आवागमन पुल संख्या 249 से बंद रहेगा। हालांकि इस दौरान सभी ईएमयू व डीएमयू ट्रेनों का परिचालन इस पुल से ही होगा। पुल बंद होने से प्रभावित होने वाली प्रमुख ट्रेनों में आम्रपाली एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, पुरबिया एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस आदि को तिलक ब्रिज, सराय रोहिल्ला, हजरत निजामुद्दीन सहित कई जगहों से चलाया जाएगा।

यमुना 207.32 मीटर पर पहुंची

नई दिल्ली. दिल्ली में यमुना का जलस्तर बुधवार को शाम सात बजे 207..32 मीटर पहुंच गया, जो 1978 के जलस्तर 207.49 मीटर के बाद दूसरा सबसे उच्च स्तर है। 2010 में यमुुना 207.11 मीटर तक पहुंची थी। जून में यमुना के जलस्तर का यह अधिकतम स्तर है। राजधानी में फ्लड प्लेन का कोई भी हिस्सा बाकी नहीं बचा, जहां यमुना का पानी न पहुंचा हो। तिब्बतन मार्केट में करीब पांच फीट तक पानी भर गया, आईएसबीटी बस अड्डे के पास रिंग रोड तक पानी पहुंच गया।

हालांकि अच्छी खबर यह है कि अब जलस्तर में और बढ़ोत्तरी होने की संभावना कम है, क्योंकि हथिनीकुंड से छोड़ा गया अधिकतम ८ लाख क्यूसेक पानी दिल्ली से गुजर चुका है और हथिनीकुंड बैराज से अब ज्यादा पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। बुधवार को सुबह पांच बजे सबसे अधिक ९४ हजार ६७१ क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा। उधर, मौसम विभाग ने भी अगले दो-तीन दिन तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में बारिश की किसी भी संभावना से इंकार किया है।

नेशनल वाटर कमीशन ने पूर्वानुमान लगाया था कि बुधवार को दोपहर तीन बजे से चार बजे के बीच यमुना इतिहास के उच्चतम स्तर २०७.७५ मीटर पर पहुंचेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कमीशन के निदेशक वीडी रॉय ने बताया कि कल रात को बागपत के पास यमुना अपने तट बंधों को तोड़कर गांवों में घुस गई जिसके चलते काफी पानी यमुना के अपने रास्ते से बाहर चला गया। उन्होंने कहा कि वह पानी भी आएगा लेकिन अब वह कई दिनों बाद तक आएगा, इसलिए अब जलस्तर के ज्यादा बढऩे की संभावना कम ही नजर आ रही है।

राजधानी में यमुना के पूर्वी तटों पर यमुना काफी दूर तक फैली नजर आ रही है। सोनिया विहार, शास्त्री पार्क, गांधी नगर, गीता कॉलोनी, लक्ष्मी नगर, अक्षरधाम, मयूर विहार फेज-१, बाटला हाउस केवल पानी ही पानी नजर आ रहा है। यमुना के सभी पुलों पर लोग अपने वाहन खड़े करके या पैदल जाकर यमुना को करीब से निहार रहे हैं। लोहे के पुल के गाटर यमुना की लहरें ऐसे टक्कर मार रही हैं मानों समुद्र की लहरें हों। यहां पुल के बीचोंबीच यमुना की जल धारा की गति भी सबसे तेज है। लोग ऐसे रोमांचक दृश्यों को अपने मोबाइल व कैमरों में लगातार कैद करने में जुटे हैं। यमुना खादर के इलाकों रहने वाले लोग सरकार के लगाए गए टैंट व शिविरों में रह रहे हैं, कई इलाकों में भोजन के पैकेट भी बंटते हुए देखे गए।

यमुना जिए अभियान के मनोज मिश्र ने कहा कि शहर के नियोजकों, नीति निर्धारकों, निर्णय लेने वालों खासकर उप-राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, डीडीए के उपाध्यक्ष, शहरी विकास मंत्री, वन एवं पर्यावरण मंत्री आदि को जरूर यमुना का दौरा करके देखना चाहिए और नदी को समझने की कोशिश करनी चाहिए। इस वक्त यमुना के फ्लड प्लेन का एक-एक चप्पा यमुना की गिरफ्त में है। उन्हें यहां मुआयना करने पर पता चल सकेगा कि आखिर कितना है यमुना का अपना नदी क्षेत्र।

dipu
24-06-2013, 07:11 PM
कुदरत की तबाही झेल रहे उत्*तराखंड में राहत एवं बचाव कायों में बाधा आ रही है। सूबे के कई जिलों में मौसम खराब है। देहरादून में भी तेज बारिश हुई है। राहत कार्यों के लिए यहां से उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्*टर वापस देहरादून लौट आए हैं। रुद्रप्रयाग और केदारनाथ में बारिश हो रही है। बद्रीनाथ में भी मौसम खराब है। जोशीमठ में बारिश थम गई है लेकिन सूबे में कई नदियों का जलस्*तर बढ़ने के बाद किनारे बसे मकानों को खाली करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पौड़ी में भारी बारिश की खबर है। यहां थल्*लीसैण के पैठाणी कस्*बे में बादल फटा है। इसमें कई मकान और दुकानों के बहने की खबर है। गुप्*तकाशी में बीती रात भर जोरदार बारिश होती रही। वहां अब भी बूंदाबांदी हो रही है। गुप्*तकाशी के आसमान पर बादलों का डेरा है। विजिबिलिटी कम होने से राहत कार्यों में दिक्*कत आ सकती है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मंगलवार को भी बारिश होगी और यह सिलसिला 28 जून तक जारी रह सकता है।

केदारनाथ में बारिश से कई रास्*ते बह गए हैं। ऐसे में लापता लोगों के बह जाने की आशंका है। बद्रीनाथ हाइवे एक जगह बंद हो गया है। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वो अपने परिजनों को ढूंढने ऊपरी इलाकों में न जाएं। पुलिस केदारनाथ और गौरीकुंड पहुंच गई है। शवों की शिनाख्*त का काम शुरू हो गया है। भैरो चट्टी में करीब 150 लोग फंसे हुए हैं। बद्रीनाथ में फंसे 5000 लोगों को निकालने का काम तेजी से चल रहा है। रुद्रप्रयाग और गुप्*तकाशी के बीच सड़क पर दो जगहों पर भूस्*खलन हुआ है। रिषिकेश-उत्*तरकाशी रूट पर भी एक जगह भूस्*खलन हुआ है। मलबा साफ करने के लिए बुलडोजर लगाए गए हैं।

सूबे में करीब 10 हजार लोग अब भी विभिन्*न स्*थानों पर फंसे हुए हैं। आर्मी का कहना है कि हर्षिल में अब भी करीब 1200 और जंगल चट्टी में 50 लोग फंसे हुए हैं। मौसम साफ होते ही इन्*हें निकालने का काम शुरू हो जाएगा। उत्*तराखंड में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए बतौर नोडल अफसर नियुक्*त पूर्व गृह सचिव वीके दुग्*गल ने कहा कि सभी एजेंसियां बेहतर काम कर रही हैं। हालांकि कुछ 'ऑपरेशनल इश्*यू' हैं जिन्*हें दूर कर लिया जाएगा। राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी सभी एजेंसियों के बीच तालमेल की कमी से इनकार करते हुए दुग्*गल ने कहा कि समस्*या यह है कि तबाही बहुत बड़ी है।

केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने इससे पहले राहत कामों में जुटी एजेंसियों के बीच तालमेल की कमी की बात की थी। शिंदे ने सोमवार को कहा कि रविवार को भी बारिश हुई थी और आज भी बारिश हो रही है, इस वजह से हेलिकॉप्*टर नहीं उड़ सके हैं। केदारनाथ को खाली कराने और सामान्*य स्थिति बहाल करने को पहली प्राथमिकता दी जा रही है। इसके बाद बद्रीनाथ पर ध्*यान दिया जा रहा है। उन्*होंने कहा कि मरने वालों की तादाद 1000 से अधिक हो सकती है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को उत्तराखंड बाढ़ पीडि़तों के लिए नई दिल्*ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय से राहत सामग्री हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। इस मौके पर उनके साथ राहुल गांधी भी मौजूद रहे। उत्*तराखंड में आई आपदा के सात दिन बाद पहली बार राहुल गांधी दिखे। ऐसी भीषण आपदा के दौरान कांग्रेस उपाध्*यक्ष की गैरमौजूदगी को लेकर बीजेपी सवाल उठा रही थी। राहुल आज देहरादून पहुंचे हैं। वह सड़क मार्ग के जरिये आपदाग्रस्*त क्षेत्रों का दौरा करेंगे। कांग्रेस के दो सीनियर नेताओं मोतीलाल वोरा और अंबिका सोनी को राहत की निगरानी करने के लिए देहरादून भेजा गया है।

हालांकि, कांग्रेस की तरफ से राहत सामग्री भेजे जाने के दौरान पार्टी दफ्तर पर समारोह के आयोजन पर भी विपक्ष सवाल उठा रहा है। राहत सामग्री लेकर रवाना हुए 125 ट्रकों को दिल्*ली की सीएम शीला दीक्षित की मौजूदगी में सोनिया ने हरी झंडी दिखाई। इन ट्रकों पर कांग्रेस के झंडे लगे थे। चैंपियंस ट्रॉफी (टीम इंडिया ने रचा इतिहास) में गौल्*डन बैट अवार्ड जीतने वाले शिखर धवन ने यह पुरस्*कार उत्*तराखंड के आपदाग्रस्*त लोगों को समर्पित किया है। उन्*होंने कहा, 'जो लोग मारे गए हैं, उनके लिए मैं प्रार्थना कर रहा हूं।' दिल्*ली पुलिस ने पीएम रिलीफ फंड में 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। दिल्*ली सरकार के कर्मचारी भी अपनी एक दिन की सैलरी राहत कोष के लिए दान करेंगे

bindujain
25-06-2013, 09:06 PM
नई दिल्ली. कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी सड़क से होकर मंगलवार को गुप्तकाशी पहुंचे या फिर हेलिकॉप्टर में बैठकर? दरअसल, यह सवाल इसलिए खड़ा हो गया है क्योंकि कुछ तस्वीरों में दिखाया गया है कि राहुल गांधी हेलिकॉप्टर के जरिए गुप्तकाशी पहुंचे हैं जबकि कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह का कहना है कि वह सड़क मार्ग से गुप्तकाशी पहुंचे। देहरादून तक विमान से पहुंचे राहुल गांधी अगर सड़क मार्ग से गुप्तकाशी जाएं तो घंटों का वक्त लगेगा। देहरादून से गुप्तकाशी की दूरी 224 किलोमीटर है। वहीं, रूद्रप्रयाग से गुप्तकाशी की दूरी 39 किलोमीटर है और यह बेहद दुर्गम इलाका है। हाल की बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से रूद्रप्रयाग और गुप्तकाशी के बीच सड़क कई जगहों पर टूट गई है। राहुल गांधी गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम भी जा सकते हैं। हालांकि, केदारनाथ धाम तक जाने के लिए राहुल गांधी को हेलिकॉप्टर का सहारा लेना पड़ेगा। राहुल की यात्रा का बचाव करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा, राहत और बचाव के मुख्य काम पूरे हो चुके हैं। अगर कुछ काम बाकी भी है तो राहुल गांधी ने हेलिकॉप्टर का सहारा नहीं लिया है। वे सड़क मार्ग से गए हैं। इस मामले में फर्क है।

यही नहीं, केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने मंगलवार को अजीब-ओ-गरीब दावा किया। शिंदे ने कहा, 'मैंने उत्तराखंड सरकार से कहा था कि किसी भी वीआईपी को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा न करने दिया जाए ताकि राहत और बचाव के काम में कोई बाधा न आए। मुझे इस बात की खुशी है कि सभी वीआईपी ने मेरे निर्देशों का पालन किया।' हालांकि, शिंदे के दावे को राहुल गांधी ने ही गलत साबित कर दिया। राहुल गांधी सोमवार को ही उत्तराखंड पहुंचे थे और इस समय पहाड़ी इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

bindujain
25-06-2013, 09:18 PM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/25/4802_advt01.jpg

उत्*तराखंड में कुदरत का कहर जारी है। देवप्रयाग के भोंटमरोड़ में बादल फटने से तीन लोग बह गए हैं और कई महान क्षतिग्रस्*त हो गए हैं। बादल फटने से टिहरी-गंगोत्री राजमार्ग बंद हो गया है। इस वजह से कई यात्री फंसे हैं। राज्*य में कई स्*थानों पर मौसम अब भी खराब है जबकि कुछ जगहों पर धूप खिली है। बारिश के चलते राहत एवं बचाव कार्य में बाधा आ रही है। सेना के प्रवक्*ता का कहना है कि हवाई मार्ग से रेस्*क्*यू ऑपरेशन शुरू हो गया है। जिन इलाकों में हेलिकॉप्*टर से पहुंचना मुश्किल हो रहा है, वहां लाशों की तलाश के लिए ड्रोन विमान भेजे गए हैं। उत्*तराखंड सरकार का कहना है कि आपदाग्रस्*त इलाकों में करीब छह हजार लोग अब भी फंसे हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से राज्*य में 'रेस्*क्*यू ऑपरेशन' तेज करने को कहा है।

उत्*तराखंड में आई आपदा के बाद हर कोई मदद के लिए आगे आ रहा है। यहां तक कि कूड़ा बीनने वाले बच्*चे भी 20 हजार रुपये की मदद कर रहे हैं लेकिन प्रदेश सरकार विज्ञापनों पर पैसे की बर्बादी कर रही है। उत्*तराखंड सरकार सूबे के लोगों को यह बताने के लिए कि वह मुसीबत की इस घड़ी में उनके साथ है, अखबारों में विज्ञापन दे रही है। यह विज्ञापन उत्*तराखंड ही नहीं बल्कि देश भर के अखबारों में दिया जा रहा है। विज्ञापन राज्*य के मुख्*यमंत्री विजय बहुगुणा की तरफ से है लेकिन इसमें कांग्रेस अध्*यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्*वीर प्रमुखता से छापी गई है।

विज्ञापन में यह बताया गया है कि उत्*तराखंड में राहत के लिए अब तक क्*या किया गया है और आगे सरकार केदारनाथ मंदिर के लिए क्*या करने वाली है। ऐसे समय में जब पूरा मीडिया सरकार की ओर से दिए गए हर वक्*तव्*य को पहले ही प्रमुखता से छाप रहा है तो कई जानकार ऐसे विज्ञापन को ऐसी मुश्किल घड़ी में पैसे की बर्बादी मान रहे हैं। पैसे की बर्बादी विज्ञापन देने में संबंधित सरकारी अफसर की लापरवाही के चलते भी हुई है। विज्ञापन की भाषा में दो मामूली गलतियां थीं। सोमवार को छपे विज्ञापन में एक वाक्*य था - Uttrakhand Disaster - Relief Measurers. मंगलवार को यही विज्ञापन तमाम अखबारों में दोबारा छपा। इसमें Uttrakhand की स्*पेलिंग तो सही (Uttarakhand) कर ली गई लेकिन Measures की स्*पेलिंग गलत ही छपी। माना जा रहा है कि सरकार ने राज्*य के नाम की गलत स्*पेलिंग छप जाने से छवि बिगड़ने का खतरा दूर करवाने के मकसद से ही यह विज्ञापन मंगलवार को दूसरी बार छपवाया।

bindujain
26-06-2013, 03:10 PM
नई दिल्ली।। उत्तराखंड में भारी तबाही से बर्बाद लोग कराह रहे हैं, तो दूसरी तरफ नेता लोगों तक राहत पहुंचाने के बड़े-बड़े दावे करते हुए 'मुस्कुरा' रहे हैं! राहत के काम में ढिलाई के आरोपों से घिरी उत्तराखंड सरकार ने छवि सुधारने के लिए लाखों खर्च करके अखबारों में जो विज्ञापन छपवाए, उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राज्य के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा की मुस्कुराती हुईं तस्वीरें छापी गईं। इसमें पीएम मनमोहन सिंह की भी तस्वीर है। ये तस्वीरें लोगों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम कर रही हैं। हालांकि, उत्तराखंड सरकार ने इस गलती को सुधारते हुए मंगलवार को अखबारों में नया विज्ञापन जारी किया।

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo/20777197.cms

विज्ञापन से जुड़े सरकारी ऑफसरों ने कितनी संवेदनशीलता से काम किया, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पहले दिन छपे विज्ञापन में स्पेलिंग की बड़ी गलतियां की गईँ। उत्तराखंड का नाम तक सही नहीं लिखा गया। सब-हेडिंग में एक वाक्*य था- Uttrakhand Disaster- Relief Measurers।

गलती समझ में आने के बाद राज्य के पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट ने तुरत-फुरत तस्वीरों को बदल दिया और नेताओं के मुरझाए चेहरे लगाए गए। मंगलवार को छपे विज्ञापन में Uttrakhand की स्*पेलिंग तो सही (Uttarakhand) कर ली गई, लेकिन Measures की स्*पेलिंग गलत ही छपी।

bindujain
26-06-2013, 03:16 PM
देहरादून।। केदारनाथ में सैकड़ों मौतों के बाद वहां अभी भी तबाही का मंजर है। सेना के जवान बुरी तरह सड़-गल चुकी लाशों के अंतिम संस्कार के लिए जूझ रहे हैं। अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियां लाने के दौरान मंगलवार को सेना के एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश हो जाने से 20 जवानों के जान भी गंवानी पड़ी है, लेकिन इन हालात से बेपरवाह साधु-संत केदारनाथ मंदिर में पूजा करने को लेकर लड़ रहे हैं।

केदारनाथ में भारी तबाही के बाद इस समय केदारनाथ मंदिर में पूजा बंद है। भगवान केदार की 'भोग मूर्ति' को ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर लाकर पूजा की जा रही है। साधु-संतों को यह बाद नागवार गुजर रही है। साधु-संत केदारनाथ में पूजा रोकने के सख्त खिलाफ है। साधु-संतों ने हरिद्वार में बैठक कर गुरुवार को केदारनाथ कूच का वहां पूजा शुरू करने का ऐलान कर डाला है।

ज्योतिषपीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का कहना है कि भगवान केदारनाथ की पूजा सिर्फ केदारनाथ मंदिर में ही होनी चाहिए। वहीं केदारनाथ धाम के रावल भीमा शंकर लिंग शिवाचार्य महास्वामी तब तक वहां पूजा कराने को सही नहीं मानते, जब तक कि मंदिर को शुद्ध न कर लिया जाए। मंगलवार को हरिद्वार में स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के साथ सभी अखाड़ों-संप्रदायों के संतों की एक बैठक हुई।

इसमें केदारनाथ में जल्द से जल्द पूजा शुरू करने का फैसला किया गया। बैठक में ऐलान किया गया कि संतों का 11 सदस्यीय दल गुरुवार को केदारनाथ में कार सेवा कर मंदिर का शुद्धिकरण करने के बाद पूजा शुरू कर देगा। सरकार से इजाजत न मिलने के सवाल पर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार को अनुमति देनी ही होगी, क्योंकि यह काम राष्ट्रहित में किया जा रहा है।

क्या है परंपराः ऊखीमठ को भगवान केदार का शीतकालीन प्रवास माना जाता है। कपाट बंद होने के बाद शीतकालीन प्रवास के लिए भगवान केदारनाथ की डोली ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर आ जाती है। इसके बाद कपाट खुलने तक वहीं भगवान केदारनाथ श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं। इस समय केदारनाथ मंदिर में तबाही के बाद भगवान केदार की पंचमुखी मूर्ति ऊखीमठ लाकर पूजा की जा रही है।

bindujain
27-06-2013, 10:51 AM
देहरादून।। केदारनाथ में सैकड़ों मौतों के बाद वहां अभी भी तबाही का मंजर है। सेना के जवान बुरी तरह सड़-गल चुकी लाशों के अंतिम संस्कार के लिए जूझ रहे हैं। अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियां लाने के दौरान मंगलवार को सेना के एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश हो जाने से 20 जवानों के जान भी गंवानी पड़ी है, लेकिन इन हालात से बेपरवाह साधु-संत केदारनाथ मंदिर में पूजा करने को लेकर लड़ रहे हैं।

केदारनाथ में भारी तबाही के बाद इस समय केदारनाथ मंदिर में पूजा बंद है। भगवान केदार की 'भोग मूर्ति' को ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर लाकर पूजा की जा रही है। साधु-संतों को यह बाद नागवार गुजर रही है। साधु-संत केदारनाथ में पूजा रोकने के सख्त खिलाफ है। साधु-संतों ने हरिद्वार में बैठक कर गुरुवार को केदारनाथ कूच का वहां पूजा शुरू करने का ऐलान कर डाला है।

ज्योतिषपीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का कहना है कि भगवान केदारनाथ की पूजा सिर्फ केदारनाथ मंदिर में ही होनी चाहिए। वहीं केदारनाथ धाम के रावल भीमा शंकर लिंग शिवाचार्य महास्वामी तब तक वहां पूजा कराने को सही नहीं मानते, जब तक कि मंदिर को शुद्ध न कर लिया जाए। मंगलवार को हरिद्वार में स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के साथ सभी अखाड़ों-संप्रदायों के संतों की एक बैठक हुई।

इसमें केदारनाथ में जल्द से जल्द पूजा शुरू करने का फैसला किया गया। बैठक में ऐलान किया गया कि संतों का 11 सदस्यीय दल गुरुवार को केदारनाथ में कार सेवा कर मंदिर का शुद्धिकरण करने के बाद पूजा शुरू कर देगा। सरकार से इजाजत न मिलने के सवाल पर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार को अनुमति देनी ही होगी, क्योंकि यह काम राष्ट्रहित में किया जा रहा है।

क्या है परंपराः ऊखीमठ को भगवान केदार का शीतकालीन प्रवास माना जाता है। कपाट बंद होने के बाद शीतकालीन प्रवास के लिए भगवान केदारनाथ की डोली ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर आ जाती है। इसके बाद कपाट खुलने तक वहीं भगवान केदारनाथ श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं। इस समय केदारनाथ मंदिर में तबाही के बाद भगवान केदार की पंचमुखी मूर्ति ऊखीमठ लाकर पूजा की जा रही है।

भगवान सवको हौसला दे इस दुःख को सहने की शक्ति दे

dipu
28-06-2013, 08:05 PM
महंगाई की मार झेल रही जनता को सरकार ने एक और झटका दिया है। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में एक रुपये बेरासी पैसे की इजाफा करने का फैसला किया है। बढ़ी हुई कीमतें आज आधी रात से लागू होगी। इससे पहले 15 जून को तेल की कीमतों में दो रुपये की वृद्धि हुई थी। पेट्रोल की कीमत में पिछले एक महीने में यह तीसरी बार तथा इसमें कुल 4.22 रुपये की बढ़ोत्तरी है। फिलहाल डीजल के दाम में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि आम आदमी के लिए बड़ा झटका है। एक रुपये बेरासी पैसे की वृद्धि में वैट शामिल नहीं है। इसलिए वास्तविक मूल्यवृद्धि इससे ज्यादा होगी। हालांकि डीजल के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया।

पेट्रोल के मूल्य में जो वद्धि की गई है उसके अनुसार दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 2.19 रुपये बढ़कर 68.58 रुपये हो जाएगी जो पूर्व में 66.39 रुपये थी। इससे पहले तेल कंपनियों ने एक जून को पेट्रोल के दाम में 75 पैसे प्रतिलीटर और 15 जून को 2 रुपये बढ़ोतरी की थी। पेट्रोल की कीमत में पिछले एक महीने में यह तीसरी बार तथा इसमें कुल 4.22 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है।

इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल की कीमत 2.31 रुपये बढ़कर 76.90 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, जबकि कोलकाता में दाम 73.79 रुपये से बढ़कर 76.10 रुपये प्रति लीटर। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 2.32 रुपये बढ़कर 71.71 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलेगा।

dipu
28-06-2013, 08:06 PM
http://images.jagran.com/images/28_06_2013-28crt-1-c-2.jpg


चित्रकूट, जागरण संवाददाता : बारिश का कहर शुक्रवार को भी जारी रहा। चौबीस घंटा में हुई करीब डेढ़ सौ मिलीमीटर ंवर्षा से मंदाकिनी और उफान में थी। रामघाट में सभी दुकानें डूब गई थी। मंदाकिनी के अलावा यमुना, ओहन, बाल्मीक, बरदहा आदि नदियों का भी जल स्तर बढ़ गया है। जिलाधिकारी ने खुद रामघाट में जाकर बाढ़ का जायजा लिया।

कुल मिलाकर चौबीस घंटे की मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। वैसे तो पानी मंगलवार से बरस रहा है लेकिन गुरुवार को दिन में और शुक्रवार की रात इंद्रदेव का कहर जमकर बरपा। इन चौबीस घंटों में 152 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जो रिकार्ड है। इसका असर भी दिखा और चारों ओर पानी ही पानी था। मंदाकिनी नदी रामघाट में खतरे के निशान 260.50 मीटर से डेढ़ मीटर ऊपर से बह रही थी। वैसे मंदाकिनी गुरुवार की शाम को ही खतरे के निशान पर पहुंच गई थी लेकिन शुक्रवार को दिन भर पानी लगातार बढ़ता रहा। रामघाट की पूरी दुकानें पानी में जलमग्न हो गई थी। जिलाधिकारी डा. बलकार सिंह खुद रामघाट पहुंचे और नयागांव पुल से नदी के बाढ़ का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने तहसीलदार बीडी गुप्ता सहित राजस्व, सिंचाई विभाग और पुलिस अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए। आरोग्यधाम में फंसे इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक के अधिकारियों को शुक्रवार की दोपहर बाद नाव से सुरक्षित निकाला गया। तबउन्होंने राहत की सांस ली।

मंदाकिनी, केन, बागै सहित छोटी बड़ी नदी नालों में उफान से कालिंदी भी रौद्ररुप धारण करने लगी है। राजापुर और मऊ में यमुना नदी जल स्तर लगभग दो मीटर बढ़ गया है फिलहाल यह अभी गांव से काफी दूर है लेकिन उसका पूरा पाट भर गया है। तहसीलदार मऊ के राम ने बताया कि अभी किसी प्रकार के चिंता का बात नहीं है फिर भी बाढ़ चौकियों को नदी पर नजर रखने को अलर्ट कर दिया गया है। उधर, ओहन नदी अभी भी बाढ़ में है। शुक्रवार को भी मडैयन ग्राम पंचायत के बंधिन मजरा पानी से घिरा रहा। ग्राम प्रधान नरेंद्र यादव व बहिलपुरवा पुलिस रात भर नदी पर नजर रखे थे और पल-पल की सूचना अधिकारियों को दे रहे थे। प्रधान के मुताबिक ओहन के अलावा खुटान, कांटा और कैलहा नाला भी पूरे उफान में थे जिससे पंडितपुरवा, टेड़ी पुरवा और बड़ी मडैयन गांव के दहलीज से पानी बह रहा है।

bindujain
29-06-2013, 01:56 PM
NEW DELHI: The government has decided to put a blanket ban on several websites that allow users to share pornographic content.

In an order dated June 13, department of telecom (DoT) has directed internet service providers (ISPs) to block 39 websites. Most of them are web forums, where internet users share images and URLs to download pornographic files. But some of these websites are also image hosts and file hosts, mostly used to store and share files that are non-pornographic.

bindujain
29-06-2013, 01:56 PM
While watching or distributing child pornography is illegal in India, watching adult pornography is not banned. The blocked websites are hosted outside India and claim to operate under the 18 USC 2257 rule enforced by the US. The rule specifies that producers of pornographic material are required to retain records showing performers were over 18 years of age at the time of video or image shoot.

The DoT order doesn't specify any reason or law under which the websites have been blocked. It says, "It has been decided to immediately block the access to the following URLs... you are accordingly directed to immediately block the access to above URLs."

If a user visits the blocked website, he/she is either shown a blank page or a message telling "this website has been blocked until further notice either pursuant to court orders or on the directions issued by the Department of Telecommunications".

A senior DoT official, who pleaded anonymity because he is not authorized to speak to the media, said the department was just following the orders issued by cyber security coordination committee and hence could not talk about the specific reasons behind the block.

Centre for Internet and Society (CIS), a Bangalore-based organization, says blocking of pornographic website is overreach on the part of the government.

"In the case of file hosts and image hosts, which people use for various purposes including for storing personal files, the DoT order is a clear overreach," said Sunil Abraham, director of CIS. "Even in the case of pornography, there is nothing in the IT Act that can be used to block websites hosted outside in India."

He added, "There is a possibility that government is interpreting some sections of the IT Act to suit its purpose but I feel that is wrong and should be challenged in the court by ISPs if they care about the rights of their users."

Rajesh Chharia, president of Internet Service Providers Association of India, said that it was not possible for ISPs to pushback orders from DoT. "We are the licensee and we have to operate under the laws... we can't pushback," he said.

"But I feel ideally the government should ask the people who have produced objectionable content to remove it from the web if these people are in India... If they are outside, the websites should be blocked at the international cable landing stations. Involving 150-odd ISPs to implement an order is not the right way to do it," added Chharia.

Though IT Act doesn't criminalize watching porn, the new rules notified in 2011 have certain provisions that show the government wants to dictate what people watch or do not watch on the web. For example, the rules ask an intermediary like an ISP to "inform users of computer resources not to host, display, upload, modify, publish, and transmit any information that is obscene and pornographic".

bindujain
29-06-2013, 01:57 PM
The rules meant for cyber cafe owners specify that they "shall display a board, clearly visible to the users, prohibiting them from viewing pornographic sites as well as copying or downloading information which is prohibited under the law".

Abraham says that going after pornographic websites, and that too in a non-transparent manner, serves no purpose.

"I have travelled to China and Middle East and have seen that people access pornographic websites using various web tools. In fact, by banning websites the governments have made it more alluring for users to watch and access pornography," he said. None of the western democracies have explicit ban on pornography.

Abraham added that Indian government should also be more transparent about blocking websites because the current method was prone to abuse. "They should notify owner of the blocked website, clearly tell web users why a website is getting blocked and tell public how many websites they have blocked."

bindujain
30-06-2013, 11:35 AM
देहरादून. ग्*वालि*यर में एक 35 वर्षीय युवती ने केदारनाथ गए मां-बाप के लापता होने के बाद फांसी लगाकर आत्*महत्*या कर ली। पुलि*स के मुताबि*क ग्*वालि*यर में रहने वाली ममता त्रि*पाठी की मां कमला देवी (50) और पि*ता नाथूराम पाराशर, बुआ वि*मला देवी केदारनाथ दर्शन करने गए थे। जलजले में आई तबाही में वह दोनों में लापता हो गए थे। ममता ने उन्*हें तलाश करने की काफी कोशि*श की, लेकि*न दोनों का कहीं पता नहीं चल पाया। इसके चलते ममता ने शनि*वार को फांसी लगाकर आत्*महत्*या कर ली।

दूसरी तरफ, उत्*तराखंड में आई आपदा ने पौढ़ी और गढ़वाल क्षेत्र में आने वाले तकरीबन हर शहर, तहसील और गावों में तबाही मचाई है। सरकार जि*स तरह से सिर्फ चार हजार लोगों को लापता बता रही है, अकेले उखीमठ तहसील से तीन हजार लोग लापता हुए हैं। ऐसे में सरकारी आंकड़ों पर आसानी से यकीन नहीं होता है। जलजले की इन तस्*वीरों को देखकर आपको पता चल जाएगा कि कि*स कदर हर घर में तबाही हुई है। 17 जून को भागीरथी की बाढ़ से जोशियाड़ा में तबाही हुई थी।

इसके बाद पानी कम होने पर नदी की एक जलधारा का रुख इसके ठीक सामने मुख्य बाजार की ओर हो गया था। घाट के निकट एक मकान के नीचे की दीवार लगातार तेज लहरों को ङोल रही थी। शुक्रवार की सुबह यह दीवार भरभरा कर गिर गई। प्रशासन ने मणिकर्णिका घाट जाने पर रोक लगा दी है। बारिश होने पर नदी का जलस्तर बढ़ने की स्थिति में मुख्य बाजार पूरी तरह खतरे की जद में है। इसके अलावा मुख्य बाजार से लगे जड़भरत घाट व केदार घाट के बीच का हिस्सा भी दरकने लगा है।

bindujain
30-06-2013, 11:36 AM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/29/1271_uk14.jpg

bindujain
30-06-2013, 11:36 AM
प्री और पोस्ट सैटेलाइट इमेज से यह पता चलता है कि सबसे ज्यादा तबाही केदारनाथ, गुरियाया, लेंचुरी, घिंदुपाणी, रामबाड़ा, गौरीकुंड और नीचे के क्षेत्रों में रुद्रप्रयाग, मुंडकटा गणेश, सोनप्रयाग, रेलगांव, सीतापुर, रामपुर, खाट, ब्यूंग, जुगरानी, चुन्नी विद्यापीठ, सेमीकुंड, काकडा, भीरी, बांसवाड़ा, तिमारिया, चंद्रापुरी, भटवाड़ी, सौड़ी, बेदुबागरचट्टी, बनियाड़ी, विजयनगर, अगस्त्यमुनि, सिल्ली और गंगताल में हुई है।

dipu
01-07-2013, 05:31 PM
पाकिस्*तान ने भारत में भेजा मानव बम! भारतीय चौकी के पास पाकिस्*तानी घुसपैठिये ने खुद को उड़ाया


पुंछ. पाकिस्तान की ओऱ से सीमा पर नापाक हरकतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कई बार सीजफायर का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तान ने अब भारतीय सीमा में एक मानव बम भेज दिया। दोनों देशों की सीमा के पास सोमवार को पाकिस्तान से आए एक संदिग्ध मानव बम ने खुद को धमाके के साथ उड़ा लिया। यह धमाका जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारतीय सेना की एक चौकी के पास हुआ।

पुंछ के साजौन में पाकिस्तानी मानव बम ने अपने शरीर में आईईडी से विस्फोट कर लिया। भारतीय सेना ने कहा है कि उन्होंने चौकी के पास एक संदिग्ध आदमी को देखा था। सैनिकों ने चेतावनी देने के बाद उस पर गोली चलाई। हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि उसके शरीर पर बंधे विस्फोटक में सैनिकों की चलाई गोली से विस्फोट हुआ था या उसने गोली लगने से पहले ही खुद को उड़ा लिया था।

सोमवार को ही दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों के एक गश्ती दल पर की गोलीबारी के दौरान एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई और तीन सैनिक घायल हो गए। पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच काफी देर तक गोलीबारी हुई। इस गोलीबारी में एक आतंकी भी मारा गया। एक पुलिस अधिकारी का कहना था कि, आतंकी दो या तीन की संख्या में आए थे और उन्होंने गोलीबारी शुरू की थी।

dipu
01-07-2013, 07:33 PM
एशियन एथलेटिक्*स एसोसिएशन का चुनाव हार गए सुरेश कलमाड़ी

dipu
01-07-2013, 07:33 PM
जिया खान सुसाइड केस: सूरज पंचोली को जमानत मिली।

dipu
02-07-2013, 02:52 PM
जनसत्ता संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली की आबादी का बढ़ना आनुपातिक कम हुआ है। राजधानी की मौजूदा आबादी 16,787,941 है। वर्ष 2001 तक दिल्ली की आबादी 43 फीसद बढ़ रही थी, जो वर्ष 2011 में कम होकर 21 फीसद रह गई है। यह जानकारी दिल्ली के सांख्यिकी आपरेशन की निदेशिका वर्षा जोशी ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में दी है। उन्होंने यह जानकारी प्राथमिक जनगणना सार के आंकड़ों के आधार पर दी है।
उन्होंने बताया कि दिल्ली की आबादी लिंग के अनुपात से बताई कि वर्ष 2001 में एक हजार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आबादी 821 थी, जो वर्ष 2011 में बढ़ कर 1000 हजार पुरुषों की तुलना में 868 हो गई। छह साल से कम आयु के बच्चों का लिंग अनुपात वर्ष 2001 में एक हजार लड़कों की तुलना में 868 लड़कियां थीं, जबकि वर्ष 2011 में ये एक हजार लड़कों की तुलना में 871 लड़कियां थीं। सांख्यिकी विभाग ने लिंग अनुपात की तुलना जिला स्तर पर भी की है। नई दिल्ली जिला में वर्ष 2001 में एक हजार लड़कों की तुलना में 792 लड़कियां थीं, जबकि ये वर्ष 2011 में एक हजार लड़कों की तुलना में 822 लड़कियां थीं। मध्य दिल्ली में वर्ष 2001 में एक हजार लड़कों की तुलना में 842 लड़कियां थीं,जबकि वर्ष 2011 में ये एक हजार लड़कों की तुलना में 892 लड़कियां थीं।
वर्ष 2011 में दिल्ली की कुल आबादी 16,787,941 थी। इनमें 8,987,326 पुरुष और 7,800,615 महिलाएं थीं। सांख्यिकी विभाग की ओर से करवाए गए सर्वे के अनुसार वर्ष 2011 में ग्रामीण इलाकों में 226,321 पुरुष और 192,721 महिलाएं थीं, जबकि शहरीकृत इलाकों में ये 8,761,005 की तुलना में 7,607,894 महिलाएं थीं। दिल्ली में शिक्षितों का अनुपातिक सर्वे भी करवाया गया है। राजधानी में वर्ष 2001 में 81.7 फीसद लोग शिक्षित थे,जबकि वर्ष 2011 में यह 86.2 फीसद हो गई। सर्वे के मुताबिक पूर्वी दिल्ली में वर्ष 2001 में 84.9 फीसद लोग शिक्षित थे, जबकि यह वर्ष 2011 में बढ़ कर 89.3 फीसद हो गए। दिल्ली में वर्ष 2011में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की जनसंख्या 2,812,309 थी। इनमें 1,488,800 पुरुष और 1,323,509 महिलाएं थीं।

dipu
02-07-2013, 03:00 PM
http://hindi.oneindia.in/img/2013/07/02-cash.jpg

मुंबई। इतना सोना की शायद आपने कभी देखा नहीं होगा और इतना कैश कि जिसे देखने के बाद आपकी आंखें फटी की फटी रह जायेंगी। जी हां नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक जॉइंट ऑपरेशन के तहत चार ट्रकों को कब्*जे में लिया है जिसमें अरबों रुपये नगद और सोना भरा हुआ है। कैश कितना होगा इसका अंदाजा आप खुद ही लगा लेंगे अगर हम आपको ये बता दें कि रात दो बजे से नोटों की गिनती जारी है। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ज्*वाइंट टीम ने ये चारों ट्रक मुंबई सेंट्रल रेलवे स्*टेशन के पास कब्*जे में लिया है। पुलिस का कहना है कि इन पैसों और सोनों को मुंबई से ट्रेन के रास्*ते गुजरात भेजा जाना था। प्राप्*त जानकारी के अनुसार इस खजाने की डिलेवरी गुजरात के सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद और राजकोट में की जानी थी। इस काम को अंजाम देने के लिये 7 ट्रक ड्राइवरों सहित 47 लोग शामिल थे जिन्*हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एनआईए को उसके गुप्*त सूत्रों ने खबर दी थी कि करीब 2500 करोड़ रुपये मुंबई से गुजरात जा रहा है। इस सूचना पर बीती रात लगभग 10 बजे एनआईए ने आयकर विभाग के साथ मिलकर छापा मारा। इससे पहले कि चारों ट्रक में भरा पूरा पैसा और सोना ट्रेन में लोड होकर गुजरात रवाना होता, इन्हें जब्त कर लिया गया। आयकर विभाग के हेड ऑफिस सिंधिया हाउस में रात दो बजे से कैश की गिनती जारी है। अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि इतनी बड़ी रकम और सोना गुजरात में अलग-अलग शहरों में किन लोगों के पास भेजा जा रहा था और इसके पीछे कौन लोग शामिल हैं?

dipu
02-07-2013, 07:55 PM
झारखंड : नक्सलियों ने एसपी को उड़ाया, बॉडीगार्ड समेत 4 जवान भी शहीद


रांची/पाकुड़। झारखंड के पाकुड़ जिले के एसपी अमरजीत बलिहार को आज प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के सदस्यों ने बम विस्फोट से उड़ा दिया । हमले में एसपी अमरजीत बलिहार समेत चार सुरक्षा बलों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि चार अन्य जवानों को कई गोलियां लगी हैं जिन्हें काठीकुंड़ के रिंची अस्पताल में प्राथमिक ईलाज के बाद दुमका रेफर कर दिया गया है। जवानों की हालत गंभीर बनी हुई है। एसपी व उनके सुरक्षाकर्मी की गाड़ी को नक्सलियों ने घेर का गोलियों से भून डाला। सैकड़ों राउंड गोली फायरिंग करने के बाद नक्सली सभी हथियार लूट कर जंगलों की ओर फरार हो गए। हमले में महिला नक्सलियों के भी शामिल होने की खबर है।

मंगलवार को दुमका में नवपदस्थापित डीआईजी प्रिया दुबे के मिटिंग से लौटने के क्रम में दुमका के काठीकुंड़ थाना से महज पांच किलोमीटर दूर जंगल में नक्सलियों ने तकरीबन 3 बजे पाकुड़ एसपी के गाड़ी पर यह हमला किया। dsp अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि एसपी दो गाड़ियों के काफिले के साथ आ रहे थे कि तभी नक्सलियों ने बम विस्फोट कर उन्हें उड़ा दिया। इसके बाद घने जंगलों से निकले नक्सलियों ने काफिले पर फायरिंग शुरू कर दी। (झारखंड से पहले बिहार में लोहरदगा और मुंगेर के एसपी की जान भी ले चुके हैं नक्सली)


डीआईजी की मीटिंग में भाग लेकर लौट रहे थे

एसपी अमरजीत बलिहार डीआईजी प्रिय दुबे द्वारा नक्सली मुद्दे पर बुलाई गयी बैठक में भाग लेकर लौट रहे थे। बैठक 2.30 बजे खत्म हो गयी थी। वहां से लौटते समय उनपर हमला हो गया। संथाल परगना इलाके में यह अब तक की सबसे बड़ी वारदात मानी जा रही है। घटना के बाद बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को मौके पर भेज दिया गया है।
ऐसे हुए हमला

काठीकुंड़ से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर जमनी व अमतल्ला गांव के बीच नक्सली गोविन्दपुर-साहेबगंज सडक़ के लिए नवनिर्मित पुलिया के समीप एसपी अमरजीत बलिहार का पूर्व से ही घात लगाकर इंतजार कर रहे थे। एसपी की स्कोर्पियो व उनके सुरक्षाकर्मी के बोलेरो गाड़ी के धीरे होते ही नक्सलियों अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। घनघोर जंगल के बीच चारों ओर से हो रही फायरिंग इतनी ताबड़तोड़ थी कि जवानों को संभलने का मौका भी नहीं मिला जिससे एसपी समेत चार जवान मौके पर ही ढ़ेर हो गए।

अमरजीत बलिहार प्रमोटेड आईपीएस थे। अभी हाल ही में उनका तबादला पाकुड़ के एसपी पद पर किया गया था। इससे पहले वो रांची में जैप - 2 के कमांडेंट थे।

एसपी को कहा फोन करो

पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सली पहले दोनों वाहनों के टायरों के साथ जवानों पर गोलियां बरसाने लगे। इसके बाद नक्सलियों ने एसपी अमरजीत बलिहार को घायल कर उन्हें गाड़ी से नीचे उतारा और किन्हीं को फोन करने को कहा। एसपी ने घायल अवस्था में पाकुड़ जिले के अमड़ापाड़ा थाना प्रभारी रंजीत मिंज को फोन कर सूचना दी कि नक्सली उनके वाहन पर हमला कर चुके हैं और वे फंस गए हैं। इसके बाद नक्सलियों ने एसपी के सर, छाती, दाहिना बांह व अन्य स्थानों पर गोली मारी। रंजीत मिंज आनन-फानन में घटनास्थल पहुंचे जहां वे सब मृत पाए गए।

शहीद व घायल

मृतक- एसपी अमरजीत बहिलहार, जवान रजीव कुमार शर्मा, मनोज देहरी, चंदन थापा व ड्राईवर अशोक कुमार श्रीवास्तव। घायल- बबलू मुर्मू, संतोष कुमार मंड़ल, लवेनियश मराण्डी व धनेश्वर मडैया। जवान बबलू मुर्मू को सीने में गोली लगी है जिनकी हालत काफी गंभीर बनी हुई है। समाचार लिखे जाने तक घायलों का ईलाज दुमका के सदर अस्पताल में जारी था।

dipu
02-07-2013, 07:58 PM
रेल घूसकांड में सीबीआई ने चार्जशीट की दाखिल, बंसल और राहुल भंडारी का नाम नहीं


रेलवे घूसकांड में सीबीआई ने मंगलवार को दिल्ली की अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दिया. इसमें सीबीआई ने दस लोगों को आरोपी बनाया है, जिनमें रेलवे बोर्ड के पूर्व सदस्य महेश कुमार और पूर्व रेलमंत्री पवन बंसल के भांजे विजय सिंगला का नाम शामिल है.
सीबीआई ने चार्जशीट में संदीप गोयल, अजय गर्ग, मंजूनाथ, पीवी मुरली का भी नाम लिया है. लेकिन पवन बंसल और राहुल भंडारी का नाम नहीं लिया गया है.

गौरतलब है कि सीबीआई ने एक हफ्ते पहले ही बताया था कि उसने इस मामले में अपनी जांच मुकम्*मल कर ली है और जल्*द ही आरोप पत्र दायर करेगी.

सीबीआई सूत्रों ने बताया था कि एजेंसी की ओर से दाखिल पहले आरोप पत्र में संभवत: बंसल को आरोपित के रूप में नामित नहीं किया जाएगा और ऐसा ही हुआ भी है. एजेंसी ने यह भी कहा था कि वह बंसल की कथित भूमिका की अपनी जांच खुली रख सकती है और अगर वह धन के साथ उनका संबंध जोड़ने वाला साक्ष्य जमा कर पाई तो पूरक आरोपपत्र भी दाखिल किया जा सकता है.

सीबीआई सूत्रों ने बताया था कि इस मामले में जो सबूत जमा किया गया है उसका एक बड़ा हिस्सा टैप की गई फोन वार्ता है. इसके अतिरिक्त सिंगला के दफ्तर और घर से बरामद की गई चीजें हैं. इसके साथ ही कारोबारी मंजूनाथ के वित्तीय लेनदेन हैं जो कथित रूप से इस घोटाले का बिचौलिया था. उन्होंने बताया कि सीबीआई ने जांच मुकम्मल कर ली है और वह दो जुलाई से पहले यहां एक विशेष अदालत के समक्ष आरोपपत्र दाखिल कर सकती है.

dipu
03-07-2013, 09:16 PM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/03/5764_0.jpg


जमुई। पुलिस रिमांड में कैदी मुन्ना सिंह की पिटाई से जख्मी और इलाज के दौरान मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने मंगलवार को शहर भर में जमकर उपद्रव मचाया, पुलिस पर पथराव किया और जमुई-लखीसराय मुख्यमार्ग को दिन भर जाम रखा। साथी कैदी की मौत की खबर सुन कर जेल में भी हंगामा व भूख हड़ताल किया। दो पूर्व थानेदार और एसपी के दो बॉडीगार्ड पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। एसपी के एक बॉडीगार्ड को हिरासत में ले लिया गया है। अन्य फरार पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। इस बीच मुख्यमंत्री के निर्देश पर दीपक वर्णवाल को हटा कर जितेन्द्र सिंह राणा को जमुई के नए एसपी बनाए गए हैं। मृतक के परिजनों को जिला प्रशासन ने पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

इन पर दर्ज हुआ मुकदमा

टाउन व गिद्धौर थाना के निलंबित थानाध्यक्ष जितेन्द्र कुमार और सत्यव्रत भारती तथा पूर्व एसपी दीपक वर्णवाल के दो बॉडीगार्ड पर हत्या का मुकदमा टाउन थाना में दर्ज कराया गया है। फिलहाल, एक बॉडीगार्ड गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकी आरोपी फरार हैं।

पुलिस-पब्लिक में झड़प

पीएमसीएच में इलाजरत कैदी मुन्ना सिंह की सोमवार देर रात मौत हो गई। वह लक्खापुर गांव का कुशेश्वर प्रसाद सिंह का इकलौता पुत्र था। जमुई पुलिस द्वारा बेहरमी से पिटाई के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। मुन्ना सिंह की मौत की खबर जमुई पहुंचते ही लोग आग-बबूला हो गए। गुस्साए ग्रामीणों ने रात कटने का इंतजार किया। मंगलवार की सुबह होते ही एसडीओ ने शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर भर में धारा 144 लागू कर दिया। लेकिन आक्रोशित ग्रामीणों ने धारा को धता बताते हुए सैकड़ों की संख्या में सड़क पर उतर आए और टुकड़ों में बंट कर जगह-जगह हंगामा, तोड़फोड़ और जमकर बवाल काटा।

जमुई-लखीसराय मुख्यमार्ग के लक्खापुर व सतायन गांव के समीप सड़क जाम कर दिया। हरनाहा पेट्रोल पंप के समीप उपद्रवी को पुलिस ने रोकने की कोशिश की। लेकिन भीड़ ने पुलिस पर जमकर पथराव कर दिया। इसमें तीन पुलिसकर्मियों को मामूली चोटें लगी हैं। उपद्रवियों की संख्या अधिक रहने के कारण वाहन के साथ पुलिस भागने को मजबूर हुई। कचहरी चौक पर पुलिस और सड़क जाम कर रहे ग्रामीणों के बीच जमकर झड़प हुई। वहीं, शाहपुर में भी उपद्रवियों ने सड़क पर आम वाहनों को निशाना बनाते हुए दर्जनों छोट-बड़ी गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

dipu
03-07-2013, 09:16 PM
कैसे हुई मुन्ना सिंह की मौत

विगत 5 मई को टाउन थाना क्षेत्र के नवीनगर मोहल्ले से कपड़ा व्यवसायी बैकुंठ बर्णवाल को तीस लाख रुपये के लिए अपराधियों ने अपहरण कर लिया। व्यवसायी अब भी अपहर्ता के चंगुल में है। इस अपहरण कांड में अपहृत के परिजन ने आपराधिक चरित्र के व्यक्ति रहे मुन्ना सिंह के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराया था। पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयासरत थी। इस बीच मुन्ना सिंह ने कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया। विगत 19 जून को पुलिस ने मुन्ना को पूछताछ के लिए दो दिनों के रिमांड पर लिया था। इस दौरान उसके साथ बेहरमी से पिटाई व अमानवीय व्यवहर करते हुए पुलिस ने उसके प्राइवेट पार्ट में पेट्रोल और लाल मिर्च पाउडर डाल दिया।

bindujain
04-07-2013, 04:08 PM
काहिरा। मिस्र में अंतरिम राष्ट्रपति आद्ली मंसूर ने काहिरा में अपने पद की शपथ ले ली है। मिस्र के वरिष्ठ कानूनविद और मुख्य न्यायाधीश आद्ली महमूद मंसूर को मिस्र में लोकतांत्रिक तरीके से चुने पहले राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को हटाने के बाद सत्ता की कमान मिली है। मंसूर के नाम की घोषणा सैन्य प्रमुख जनरल अब्देल फताह सीसी ने की। सैन्य प्रमुख का कहना था कि सेना की देश पर शासन करने की कोई इच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि मिस्र से सहयोगी देशों को इस बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है कि यह कोई सैन्य तख्तापलट है।

इसस पहले सेना प्रमुख ने अल्टीमेटम की अवधि समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का तख्तापलट करते हुए देश के चीफ जस्टिस को देश की कमान सौंप दी थी। मुर्सी को हि*रासत में ले लि*या गया है। मिस्र की सेना ने संविधान को निलंबित कर दिया है और जल्द राष्ट्रपति चुनाव कराये जाने की घोषणा की है। मुर्सी की सत्ता से बेदखली की मांग कर रहे देश भर के लाखों प्रदर्शनकारियों ने सेना के इस कदम पर खुशी मनाई।

मिस्र के सैन्य कमांडर अब्देल फतह अल सीसी ने टीवी पर एक बयान में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपति मुर्सी की जगह संवैधानिक अदालत के मुख्य न्यायाधीश को पदस्थापित किया गया है। अल सीसी ने कहा कि सेना मुर्सी को कुर्सी से बेदखल कर देश को बचाने की ऐतिहासिक जिम्मेदारी को पूरा कर रही है। मुर्सी विरोधियों की सत्ता साझा करने की मांग को पूरा करने में नाकाम रहे जो काहिरा की सड़कों पर उमड़ रहे थे।

बुधवार देर रात सेना ने मुर्सी को अपनी कस्*टडी में ले लि*या और उनके कहीं भी बातचीत करने पर भी रोक लगा दी। इसके अलावा उनके सभी सहयोग अधि*कारी भी घर में ही बंद कर दि*ए गए। मि*स्र पुलि*स ने मुस्*लि*म ब्रदरहुड के भी 38 वरि*ष्*ठ नेताओं को भी गि*रफ्तार कर लि*या है। इनमें इसके चीफ साद एल कतातनी भी हैं।

मुर्सी की बेदखली का बयान जारी किए जाने से पहले सैनिक राजधानी के महत्वपूर्ण स्थानों के आसपास पहुंच गए थे। तख्*ता पलट की खबर सुनते ही लाखों लोग सड़कों पर उतर आए और जश्*न मनाने लगे। इस दौरान मि*स्र के 17 क्षेत्रों में तख्*तापलट के समर्थकों और मुर्सी समर्थकों से झड़प हो गई जि*समें एक घंटे के ही अंदर 7 लोग मारे गए और 300 से भी ज्*यादा घायल हो गए। सरकारी अखबार अल अहरम ने राष्ट्रपति भवन के सूत्रों के हवाले से बताया कि सशस्त्र बलों के जनरल कमान ने स्थानीय समय के मुताबिक शाम सात बजे राष्ट्रपति मुर्सी को बताया कि वह अब देश के राष्ट्रपति नहीं हैं।

dipu
04-07-2013, 07:34 PM
दिसंबर से आपकी प्राइवेसी पर होगा सबसे बड़ा हमला, सरकार ने पूरी की तैयारी

मुंबई. आने वाले दि*नों में आपकी कोई भी बात छुपी नहीं रहने वाली। फोन आप लैंडलाइन से करेंगे, या फि*र मोबाइल से, वो सुना जाएगा और जरूरत समझी गई तो रि*कॉर्ड भी कि*या जाएगा। इंटरनेट पर भी आपकी कोई बात छुपी नहीं रह सकेगी। यह हकीकत है और इसी वर्ष दि*संबर में सरकार ऐसा करने जा रही है।

इस सि*स्*टम को सीएमएस (कम्*युनि*केशन मॉनीटरिंग सि*स्*टम) का नाम दि*या गया है जो वॉयस कॉल, फैक्*स मैसेज, एसएमएस, एमएमएस सहि*त फोन नेटवर्क से संबंधि*त हर चीज पर नजर रखेगा। इस सि*स्*टम से इंटरनेट पर आपके द्वारा की जा रही हर गति*वि*धि रि*कॉर्ड होगी। सीएमएस इतना सेंसटि*व है कि आपके कंप्*यूटर पर इंटरनेट ब्राउजिंग से बनने वाला कैच भी रि*कॉर्ड कर सकेगा। सीएमएस की शुरुआत दो साल पहले ही हो गई थी।

29 अप्रैल 2011 को गृह मंत्रालय ने इसके बारे में सभी प्रदेशों की राजधानी में टेंडर नि*काला था। टेंडर में साफ कहा गया था कि सरकार को ऐसा सि*स्*टम चाहि*ए, जि*ससे कि वॉयस कॉल, फैक्*स मैसेज, एसएमएस, एमएमएस सहि*त फोन नेटवर्क से संबंधि*त हर चीज पर नि*गाह रखी जा सके।

इसके अलावा यह सि*स्*टम इंटरनेट की भी पूरी नि*गरानी कर सके। टेंडर में कहा गया कि सि*स्*टम हर चीज रि*कॉर्ड करके सेव कर सके और उसे दोबारा सुना या देखा भी जा सके। सीएमएस बन चुका है और इसी महीने की दस तारीख को इसकी टेस्*टिंग भी होनी है। अगर यह सही से काम करता पाया गया तो इसे दि*संबर तक शुरू कर दि*या जाएगा।

dipu
07-07-2013, 08:27 AM
बोधगया में सीरि*यल ब्*लास्*ट, एक के बाद एक हुए 8 धमाके, दो वि*देशी घायल

बोधगया में रवि*वार तड़के महाबोधि मंदि*र के बाहर एक के बाद एक 8 बम धमाके हुए हैं। इन धमाकों में पांच लोगों के घायल होने की सूचना है। इनमें दो वि*देशी बौद्ध भि*क्षु हैं। दो की हालत गंभीर है। जानकारी के मुताबि*क धमाकों की तीव्रता ज्*यादा नहीं थी। सीआरपीएफ और फायर ब्रि*गेड के लोग मौके पर पहुंच गए हैं। घायलों को गया मेडि*कल कॉलेज में प्राथमि*क चि*कि*त्*सा के लि*ए ले जाया गया है। महाबोधि मंदि*र को खाली करा दि*या गया है। मौके से एक जिंदा बम भी बरामद कि*या गया, जि*से बाद में डि*फ्यूज कर दि*या गया। पुलि*स ने अभी तक इसे आतंकवादी वारदात नहीं माना है। पुलि*स का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। उधर, एनआईए की भी टीम मौके के लि*ए रवाना हो चुकी है। मुख्*यमंत्री नीतीश कुमार भी पटना से महाबोधि मंदि*र के लि*ए रवाना हो चुके हैं।

महाबोधि मंदि*र के पास हुए इन धमाकों की शुरुआत सुबह पांच बजकर 15 मि*नट से हुई। गनीमत यह रही कि उस वक्*त मंदि*र के आसपास ज्*यादा लोग नहीं थे नहीं तो धमाकों से कहीं ज्*यादा तबाही मच सकती थी। जि*स वक्*त यह धमाके होने शुरू हुए, उस वक्*त मंदि*र में पुजारी व सफाई कर्मचारी थी। यह भी कहा जा रहा है कि धमाकों के पीछे नक्*सली हाथ हो सकता है। गया नक्*सल प्रभावि*त क्षेत्र माना जाता है। धमाकों से मंदि*र को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। गौरतलब है कि आईबी की तरफ से इस मंदिर पर हमला हो सकने की सूचना काफी समय से जारी की जा रही थी. इसी को ध्यान में रखते हुए इस मंदिर के मुख्य पुजारी ने हथियार की मांग भी की थी। महा*बोधि मंदिर में सुबह चार बजे से ही पूजा शुरू हो जाती है और यहां देश-विदेश से मौजूद बौद्ध भिक्षु जुटने लगते हैं। इस धमाके में दो बौद्ध भिक्षु गंभीर रूप से घायल हुए हैं। अभी तक मि*ली जानकारी के मुताबि*क इनमें से एक बर्मा और दूसरा तिब्बत का बताया जा रहा है। जि*स वक्*त धमाका हुआ, दोनों भि*क्षु प्रार्थना कर रहे थे। धमाके में एक एंबुलेस के परखच्चे उड़ गए हैं। गनीमत रही कि गर्भगृह को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। बताते चलें कि बोधगया का महाबोधि मंदिर देश-दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। रविवार को यहां खास तरह की परिक्रमा भी होती है। पुलि*स का कहना है कि अगर यह धमाके दि*न में हुए होते तो नुकसान काफी होता। बिहार की राजधानी पटना से बोधगया तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी पर है। यह भी कहा जा रहा है कि दो महीने पहले दिल्ली में गिरफ्तार किए गए आतंकियों से महाबोधि मंदिर को टारगेट किए जाने की जानकारी प्राप्त हुई थी। एजेंसियों ने इसी के बाद राज्य सरकार को इस बारे में अलर्ट जारी किया था।

dipu
07-07-2013, 08:28 AM
युक्ता मुखी भी हुई अप्राकृति*क सेक्*स की शिकार, पूर्व मिस वर्ल्*ड ने पति के खिलाफ दर्ज करवाया केस


http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/06/6499_y1.jpg


अभिनेत्री युक्ता मुखी ने अपने पति प्रिंस तुली के खिलाफ अंबोली पुलिस स्टेशन में दहेज उत्पीड़न और अप्राकृतिक सेक्स का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने युक्ता की लिखित शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 498 के तहत मामला दर्ज किया है। अंबोली पुलिस ने मिस वर्ल्*ड रहीं युक्ता की शिकायत पर गुरुवार को उनके पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है।

उन्होंने अपनी शिकायत में पति पर परेशान करने और मारपीट करने का भी आरोप लगाया है। गौरतलब है कि युक्ता ने दिसंबर 1999 में 20 साल की उम्र में मिस वर्ल्*ड का खिताब जीता था। उन्होंने 2008 में पारंपरिक सिख रीति-रिवाज के साथ प्रिंस तुली से शादी की थी। युक्ता को प्रिंस से एक बेटा भी है।

तुली के बारे में पुलिस का कहना है कि वे एक बड़े औद्योगिक घराने से संबंध रखते हैं। उनका परिवार होटल, मॉल्स, कॉलेज और उपकरण बनाने के क्षेत्र में सक्रिय है। महत्वपूर्ण है कि युक्ता ने अपने पति के खिलाफ सितंबर 2012 में भी अंबोली पुलिस स्टेशन में मारपीट करने की शिकायत की थी। लेकिन तब पुलिस ने प्रिंस के खिलाफ सिर्फ असंज्ञेय अपराध (एनसी) का मामला दर्ज किया था।

rajnish manga
07-07-2013, 12:49 PM
ताजा घटनाक्रम पर अपडेट्स देने के लिए धन्यवाद, दीपू जी.

dipu
07-07-2013, 04:31 PM
शुक्रिया रजनीश जी

bindujain
07-07-2013, 04:32 PM
हम कंहाँ जा रहे है .....

dipu
09-07-2013, 06:23 PM
उत्तराखंड में फिर तबाही के संकेत, अलकनंदा और मंदाकिनी दोनों खतरे के निशान पर


देहरादून: उत्तराखंड में फिर से तबाही के संकेत मिलने लगे हैं। अलकनंदा और मंदाकिनी दोनों खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। रविवार रात से शुरू हुई बारिश से अलग-अलग घटनाओं में अब तक सात लोगों की जान जा चुकी है। सोमवार की रात भी तेज बारिश हुई। जिसके बाद पिंडर घाटी की संचार सेवा ठप हो गई है।

उर्गम घाटी में बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। स्*थानीय लोग टेंटों में रात बिता रहे हैं। क्षेत्र में स्थलीय निरीक्षण के लिए गई प्रशासन की टीम आधे भी रास्ते से वापस लौट चुकी है।

बदरीनाथ हाईवे सोमवार दोपहर बाद गडोरा के पास हाईवे पर खिसक कर आई चट्टान के कारण्* बंद पड़ा है। जब*कि भारी बारिश के कारण टिहरी बांध का जलस्तर आरएल 785.25 मीटर पहुंच चुका है। बा**रिश्* के कारण्* चंबा-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग सुबह यातायात के लिए बंद था। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

dipu
09-07-2013, 06:32 PM
महाबोधि विस्फोट: धमाकों का cctv फुटेज जारी, एक संदिग्ध हिरासत में

बिहार के बोध गया स्थित महाबोधि मंदिर के भीतर और बाहर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज एक व्यक्ति को हिरासत में लिया। मगध रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक हसनैन खान ने बताया कि मंदिर परिसर में कल एक पहचान पत्र मिला था और इसी के आधार पर एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। खान ने कहा कि एनआईए इस व्यक्ति से पूछताछ कर रही है। इसके अतिरिक्त पुलिस ने धमाके की सीसीटीवी फुटेज भी जारी किया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘गया के बाड़ाचट्टी ब्लॉक से ताल्लुक रखने वाले एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है। हम फुटेज का विश्लेषण कर रहे हैं तथा उसके आधार पर जल्द ही कुछ और लोगों से पूछताछ की जाएगी।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘महाबोधि मंदिर में लगे सभी सीसीटीवी कैमरे पूरी तरह से काम कर रहे थे। जैसा कि आपने सीसीटीवी फुटेज में देखा है, दोनों...राज्य सुरक्षाकर्मी और मंदिर के खुद के सुरक्षाकर्मी मौजूद थे । मुझे नहीं लगता कि सुरक्षा मोर्चे पर कोई खामी थी।’’

एक उपमहानिरीक्षक और दो पुलिस अधीक्षकों सहित एनआईए की पांच सदस्यीय टीम कल नयी दिल्ली से विशेष विमान से पहुंची और जांच शुरू करने के लिए सीधे महाबोधि मंदिर गई। मंदिर और आसपास के इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बोध गया में कल इंडियन मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकियों ने सिलसिलेवार ढंग से कम तीव्रता के नौ बम विस्फोट किए थे।

चार विस्फोट महाबोधि मंदिर परिसर के अंदर और तीन विस्फोट करमापा बौद्ध मठ में हुए । 80 फुट की बुद्ध प्रतिमा और बस अड्डे के नजदीक एक-एक धमाका हुआ। मंदिर के गर्भ गृह और बोधि वृक्ष (जिसके नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी) को विस्फोटों में कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

dipu
14-07-2013, 09:02 PM
पेट्रोल आज आधी रात से 1.55 रुपए प्रति लीटर महंगा

नई दिल्ली।। महंगाई की मार से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। रविवार को एक बार फिर से तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 1.55 रुपए का ईजाफा कर दिया है। इस बढ़ोतरी में टैक्स शामिल नहीं है। डीजल की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। बढ़ी कीमत आज आधी रात से लागू हो जाएगी।

नई दिल्ली में पेट्रोल अब 1.86 रुपए प्रति लीटर महंगा होकर 70.44 रुपए में एक लीटर मिलेगा। इससे पहले दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 68.58 रुपए में मिल रहा था। जून से लेकर अब तक पेट्रोल की कीमत में यह चौथी बार बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले तेल कंपनियों ने एक जून को पेट्रोल की कीमत में 75 पैसे बिना वैट जोड़े, 16 जून को 2 रुपए प्रति लीटर, 29 जून को 1.82 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। तेल कंपनियों का कहना है कि डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर हो रहा है ऐसे में पेट्रोल की कीमत बढ़ाना उनकी मजबूरी है।

तेल कंपनियां हर दो हफ्ते में पेट्रोल कीमत की समीक्षा करती हैं। कंपनिया समीक्षा के दौरान देखती हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपए की हालत कैसी है, इंटरनैशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें किस हद तक बढ़ी हैं या घटी हैं। इन्हीं पॉइंट्स को आधार बनाकर तेल कंपनियां कीमतें बढ़ाती या घटाती हैं। जून 2010 में पेट्रोल पर से सरकार ने अपना नियंत्रण हटा लिया था। तब से पेट्रोल की कीमतें मार्केट के मुताबिक तय होती हैं। डीजल फिलहाल सरकार के कंट्रोल में है।

dipu
16-07-2013, 03:50 PM
अजन्*मे बच्*चे की कब्रगाह बनी मुंबई? तीन साल में 61 फीसदी बढ़ा अबॉर्शन

पिछले तीन साल में मुंबई में गर्भपात की घटनाओं में 61 फीसदी की वृद्धि हुई है। साल 2012-13 में शहर में गर्भपात के 27,256 मामले दर्ज किए गए जबकि साल 2010-11 में ऐसे मामलों की संख्*या 16977 थी। आम तौर पर गर्भपात दो स्थितियों में होता है- बिन ब्*याही मां बनने की स्थिति में और शादीशुदा महिलाओं के मामले में अनचाहा गर्भ ठहर जाने या बेटे की चाहत होने पर। लेकिन महाराष्*ट्र सरकार इसके पीछे कोई गलत कारण नहीं मानती। उसका कहना है कि मुंबई में बढ़ रहे गर्भपात के मामलों के पीछे का कारण यह है कि सरकार अब हर प्रेग्*नेंसी का पूरा रिकॉर्ड रख रही है और इस पर कड़ी निगरानी रख रही है, ताकि सेक्*स रेश्*यो को सुधारा जा सके। इसी वजह से गर्भपात के मामले बढ़े हैं।


लेकिन मुंबई में शादी से पहले सेक्*स या विवाहेतर संबंधों के चलते गर्भपात की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता। पिछले दिसंबर में आए इंडिया टुडे और नील्*सन सेक्*स सर्वे के मुताबिक महानगरों की 38 फीसदी जबकि छोटे शहरों की 21 फीसदी युवा महिलाएं डेटिंग करती हैं। महानगरों की 30 फीसदी अविवाहित महिलाएं डेटिंग करती हैं जबकि छोटे शहरों की ऐसी 21 फीसदी महिलाएं डेटिंग करती हैं। शादी से पहले सेक्*स को लेकर युवाओं की सोच में भी तेजी से बदलाव हो रहा है। साल 2009 में इंटरनेशनल इंस्*टीट्यूट फॉर पोपुलेशन साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक शहर और गांव दोनों क्षेत्रों के युवाओं की शादी से पहले सेक्*स के बारे में सोच बदली है। कई बार इस सोच का नतीजा अनचाहे गर्भ के रूप में भी सामने आता है। ऐसे में बढ़ते गर्भपात के मामले इस सवाल को भी जन्*म देते हैं कि क्*या देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बिनब्*याही मां का गढ़ बन गई है?

dipu
16-07-2013, 03:52 PM
साल के आखिर तक सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के खाते में पहुंचेगी सब्सिडी



केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि इस साल के अंत तक एलपीजी गैस की सब्सिडी सभी उपभोक्ताओं के बैंक खातों में पहुंचने लगेगी। यूपीए सरकार देश के करीब 650 जिलों में इस महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने पर विचार कर रही है।


1 जून, 2013 को देश के 18 जिलों में इस योजना की शुरुआत हुई थी। इसी साल एक जुलाई को जिलों की यह संख्या 20 हो गई। योजना के मुताबिक एलपीजी के उन उपभोक्ताओं के बैंक खातों में 435 रुपये की सब्सिडी ट्रांसफर कर दी जाएगी, जिन्होंने अपने आधार कार्ड का नंबर बैंक को और अपने गैस एजेंसी को दिया है। उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की रकम तब ट्रांसफर की जाएगी, जब वह एलपीजी सिलेंडर बुक कराएगा।

dipu
16-07-2013, 03:52 PM
सोनिया के ड्रीम प्रोजेक्*ट से कंगाल हो जाएगा देश!


लोगों को भोजन का अधिकार दिलाने वाले सोनिया गांधी के ड्रीम प्रोजेक्*ट खाद्य सुरक्षा अध्यादेश के दायरे में देश की 67 फीसदी आबादी है। इसमें 75 फीसदी ग्रामीण और करीब 50 फीसदी लोग शहरों में रहने वाले हैं। कानून के तहत गरीब परिवारों को 35 किलोग्राम अनाज अंत्योदय अन्न योजना के तहत मिलना जारी रहेगा। तीन रुपये किलो चावल, दो रुपये किलो गेहूं और एक रुपये किलो मोटा अनाज मिलेगा। (उत्तराखंड में पीड़ितों से हुआ मजाक, 280 परिवारों के लिए 150 किलो राशन)


लेकिन अहम सवाल (राजनीतिक दल न करें उपहार देने का वादा: सुप्रीम कोर्ट) यह है कि बदलते दौर में लोग खाने-पीने खासकर राशन पर कपड़ों, फुटवियर और घरेलू गैजेट्स की तुलना में बहुत कम खर्च कर रहे हैं। नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गेनाइजेशन (एनएसएसओ) के वर्ष 2011-12 के शहरी भारतीय के औसत खर्च के आंकड़े ऐसी ही तस्वीर पेश करते हैं। ऐसे में अनाज वह भी सिर्फ चावल, गेहूं और मोटा अनाज देने से सरकार किसका कितना भला कर पाएगी? खाद्य सुरक्षा अध्यादेश (खाद्य सुरक्षा अध्यादेश पर सियासत गर्म) को कई आर्थिक जानकार देश के खजाने और वित्तीय सेहत के लिए खतरनाक मान रहे हैं। कई लोग इसे किसानों के हितों के खिलाफ भी बता रहे हैं तो कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस अध्यादेश के चलते कुछ समय बाद देश को खाद्यान्न विदेशों से आयात करना पड़ेगा, जो हमें 50-60 के दशक की याद दिलाएगा। हालांकि, केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री केवी थॉमस ने शुक्रवार को दावा किया कि खाद्य सुरक्षा अध्यादेश लागू होने से सरकार का घाटा नहीं बढ़ेगा।

dipu
16-07-2013, 03:53 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/14/2084_429835_276171642453520_591983200_n.jpg

dipu
16-07-2013, 03:54 PM
पढ़ि*ए सि*मी के पूर्व अध्*यक्ष का एक्*सक्*लूसि*व इंटरव्*यू


आजमगढ़/लखनऊ. केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के बयान और बीजेपी के वि*रोध और इस्*तीफे की मांग के साथ ही एक बार फि*र से आतंकवाद पर बहस शुरू हो गई है। गृहमंत्री ने कहा कि कि भाजपा और आरएसएस के कैंप में हिंदू आतंकवाद को बढ़ावा मिल रहा है। (पढ़ें, आतंकी विस्फोटों में शामिल था आरएसएसः केंद्रीय गृह सचिव) इसके बाद भाजपा की तरफ से रवि*शंकर प्रसाद ने कहा है कि जब सिमी और इंडियन मुजाहिदीन पर प्रतिबंध लगाया गया, तब हमने कभी कहा कि यह मुस्लिम आतंकवाद है। आतंकी हमेशा आतंकी है, चाहे उसकी आस्*था कोई भी हो। स्*टूडेंट्स इस्*लामि*क मूवमेंट ऑफ इंडि*या (सि*मी) फि*लहाल बैन है और इसके पूर्व अध्*यक्ष डा.शाहि*द बद्र फलाह अदालत में खुद पर से बैन हटाने का मुकदमा लड़ रहे हैं। आतंकवाद को लेकर कांग्रेस और भाजपा का नजरि*या सामने आ चुका है। इस मौके पर सि*मी का नजरि*या खासा मौजूं है।

dipu
16-07-2013, 03:54 PM
ममता के राज्*य में केंद्रीय मंत्री पर दागीं पांच गोलियां, कार के पास कि*या बम वि*स्*फोट


कुछ शरारती तत्*वों ने केंद्रीय मंत्री अबू हासि*म खान चौधरी पर पश्*चि*म बंगाल में फायरिंग कर दी। पश्*चि*म बंगाल के मालदा में केंद्रीय मंत्री पर पांच फायर कि*ए गए और उनकी कार के पास बम वि*स्*फोट भी कि*या गया। इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ है और केंद्रीय मंत्री पूरी तरह से सुरक्षि*त हैं। बताते चलें कि मालदा गनी खान का संसदीय क्षेत्र है। अबू हासेम खान पूर्व केंद्रीय मंत्री एबीए गनी खान चौधरी के छोटे भाई हैं जो उनकी मौत के बाद 2006 में सांसद बने। गनी खान मालदा से 1980 से 2004 के बीच छह बार सांसद रह चुके हैं।

dipu
16-07-2013, 09:36 PM
यौन शोषण: राघवजी की जमानत पर सुनवाई टली

नौकर के यौन शोषण के आरोप में न्यायिक हिरासत में मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री राघवजी की ओर से उच्च न्यायालय में दायर जमानत याचिका पर सुनवाई शुक्रवार 19 जुलाई तक टल गई है.
राघवजी के वकील राघवेन्द्र सिंह रघुवंशी के अनुसार इस मामले में आज सुनवाई होना थी, लेकिन ‘केस डायरी’ नहीं आने के कारण न्यायाधीश टी के कौशल की एकलपीठ ने सुनवाई शुक्रवार 19 जुलाई के लिए नियत कर दी है.

भोपाल की जिला एवं सत्र अदालत से जमानत अर्जी खारिज होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री राघवजी के वकील के जरिए उच्च न्यायालय में दायर इस जमानत याचिका में कहा गया है कि उन्हें राजनीतिक साजिश के तहत फंसाया गया है और वह बेकसूर है.

याचिका में कहा गया है कि भाजपा से निलंबित नेता शिवशंकर पटेरिया तत्कालीन वित्त मंत्री राघवजी से किसी राज्य स्तरीय पद की मांग कर रहे थे और इसके लिये उन्होंने एक करोड़ रुपये का लालच भी दिया था, जिससे इंकार करने पर उन्हें उनके नौकर राजकुमार के साथ साजिशन फंसाया गया है.

याचिका में राघवजी के 64 साल के राजनीतिक कैरियर का हवाला देते हुए कहा गया है कि अभी तक उन पर कोई दाग नहीं लगा था. चार माह बाद नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह साजिश रची गयी है. याचिका में उनकी वृद्घावस्था और बीमारी का भी उल्लेख किया गया है.

उल्लेखनीय है कि भोपाल की हबीबगंज थाना पुलिस ने गत सात जुलाई को राघवजी के नौकर राजकुमार दांगी की शिकायत पर पूर्व वित्त मंत्री राघवजी के खिलाफ भादंवि की धारा 377, 506 एवं 34 के तहत अपराध दर्ज किया था.

इसके दो दिन बाद पुलिस ने राघवजी को कोहेफिजा इलाके के राशिप्रभा अपार्टमेंट के एक फ्लैट से गिरफ्तार कर 10 जुलाई को जिला न्यायालय में पेश किया था, जहां से उन्हें 22 जुलाई तक न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया था.

भोपाल जिला न्यायालय ने इसके बाद 11 जुलाई को उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी थी. इस पर आज उन्होंने जमानत के लिए उच्च न्यायालय की शरण ली है.

dipu
16-07-2013, 09:36 PM
बिहार के छपरा में मिड-डे-मील खाने से दस बच्चों की मौत,दर्जनों बीमार

बिहार के छपरा में मंगलवार को मिड-डे मील खाने से दस बच्चों की मौत हो गई है और दर्जनों बीमार बताये जा रहे हैं.
यह वारदात छपरा जिले के मसरख गांव में धर्मासती प्राथमिक विद्यालय में हुई. छपरा से पटना की दूरी करीब 100 किलोमीटर है. स्कूल में मिड डे मील खाने के बाद एकाएक बच्चे बीमार पड़ने लगे. आनन-फानन में इसकी सूचना प्रशासन को दी गई.
प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं,जबकि डॉक्टरों की कई टीमों बच्चों के इलाज में लगी है. गंभीर हालत वाले बच्चों को पटना रैफर किए जाने की कवायद चल रही है.
जानकारी के अनुसार 15 से ज्यादा बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है.अभी भी 50 से ज्यादा बच्चों का इलाज चल रहा है, जिसमें से कइय़ों की हालत गंभीर बताई जा रही है.पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.
बच्चों ने खाई थी खिचड़ी
सूत्रों के अनुसार प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले इन बच्चों ने दिन में मिड डे मील के तहत बनी खिचड़ी खाई थी. इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. बीमार हुए बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया जहां उपचार के दौरान आठ बच्चों ने दम तोड़ दिया. करीब 50 बच्चों का उपचार अभी जारी है और इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है.

इस बीच बच्चों की मौत की खबर पर राजनीतिक आरोप का सिलसिला चल पड़ा है. हाल ही में नीतीश सरकार से अलग हुई भाजपा ने इस घटना के लिए सीधे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दोष मंढते हुए कहा है कि वे 18 विभाग अपने पास रखे हुए हैं ऎसे में विभागों की मोनिटरिंग कैसे हो सकती है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना पर गहरा दुख प्रगट किया है. साथ ही शिक्षा मंत्री पीके शाही को तलब किया है. राज्य सरकार ने मृतक आश्रित को दो लाख रुपये देने का ऐलान किया है. भाजपा ने मृतक बच्चों के परिजनों को 10-10 लाख रूपए मुआवजा दिए जाने की मांग की है.

dipu
16-07-2013, 09:37 PM
मुख्यमंत्री ने किया लोकसेवा आयोग आरक्षण प्रणाली विवाद में हस्तक्षेप से इनकार

उत्त्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य लोकसेवा आयोग आरक्षण प्रणाली पर उपजे विवाद में हस्तक्षेप से इनकार कर दिया.
मुख्यमंत्री ने बातचीत में राज्य लोकसेवा आयोग द्वारा त्रिस्तरीय आरक्षण पण्राली लागू किये जाने के खिलाफ छात्र-छात्राओं के हिंसक आंदोलन के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘फिलहाल आरक्षण प्रणाली का मामला अदालत के सुपुर्द है.’
गौरतलब है कि राज्य लोकसेवा आयोग ने पीसीएस समेत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में आरक्षण अतिछादी (ओवरलैपिंग) का विवादित फार्मूला प्रारम्भिक परीक्षा से ही लागू करने का फैसला किया है.
आयोग के इस फैसले का विरोध कर रहे छात्रों ने कल इलाहाबाद में उग्र प्रदर्शन किया और कई रोडवेज बसों, सामान्य वाहनों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में जमकर तोड़फोड़ की थी.
छात्रों का कहना है कि नियम में बदलाव के तहत आयोग 50 फीसद सामान्य सीटों में आरक्षित वर्ग को भी शामिल कर रहा है. इससे सामान्य छात्रों को करारा झटका लगेगा और बड़ी संख्या में सामान्य अभ्यर्थी चयन की दौड़ से बाहर हो जाएंगे.
आरक्षण नीति में इस बदलाव को उच्च न्यायालय में चुनौती दी गयी है. अदालत ने राज्य सरकार तथा आयोग से आगामी 22 जुलाई को अदालत में अपना-अपना जवाबी हलफनामा दाखिल करने को कहा है.
मुख्यमंत्री को इस अवसर पर उत्तराखण्ड आपदा राहत कोष के लिये जनप्रतिनिधियों तथा सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा दी गयी 44 लाख रुपए की धनराशि के चेक प्रदान किये गये.
मुख्यमंत्री ने राहत राशि प्रदान करने वाले लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि उत्तराखण्ड में आयी भीषण आपदा में कितने लोग मारे गये, यह अब भी निश्चित नहीं है. उत्तर प्रदेश के करीब दो हजार लोग मारे गये अथवा पीड़ित हुए.
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अफसर उत्तराखण्ड के अधिकारियों से लगातार सम्पर्क में हैं. राज्य के लापता लोगों के बारे में जानकारी जैसे-जैसे मिलेगी, वैसे-वैसे उनके परिजन तक पहुंचायी जाएगी.
प्रदेश में जाति आधारित राजनीतिक रैलियों पर उच्च न्यायालय की रोक के बारे में पूछे गये सवाल पर अखिलेश ने कहा कि सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी इसका सम्मान करती है. सपा ने कभी ऐसी राजनीति नहीं की.
प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की समस्या पर नियंतण्रके बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में और वष्रा होने की आशंका के मद्देनजर बाढ़ की शंका वाले क्षेत्रों में सैलाब के कारण जानमाल का नुकसान नहीं होने देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं.
मंत्रिमण्डल में बदलाव की अटकलों के बारे में उन्होंने कहा कि परिवर्तन तो होते रहते हैं और इससे अक्सर सरकार चलाने में मदद मिलती है.
अखिलेश ने कहा कि पार्टी के निर्णयों को जमीनी स्तर तक लागू किया जाएगा. चुनावी वादे के मुताबिक विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटाप दिये जाएंगे और उनके एवज में कम्पनी को किया जाने वाला भुगतान मुकम्मल होगा.
सपा द्वारा अपने कुछ आनुषांगिक एवं सहयोगी संगठनों का अस्तित्व समाप्त किये जाने के बारे में पार्टी के प्रान्तीय अध्यक्ष ने कहा कि जो संगठन पार्टी संविधान के अनुरूप नहीं थे उनके खिलाफ कार्रवाई हुई है.

dipu
16-07-2013, 09:37 PM
यूपी में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर

उत्तर प्रदेश में फिलहाल मानसून की सक्रियता कम होने के बीच बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण नदियों के तीखे तेवर बरकरार हैं.
पिछले 24 घंटे के दौरान बहराइच में बारिश तथा बाढ़जनित हादसों में चार लोगों की मौत हो गयी. बहराइच से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक कैसरगंज में घाघरा नदी के साथ बह रहे नाले में डूबने से एक लड़के की मौत हो गयी.

इसके अलावा बौण्डी क्षेत्र के साईगांव, जैतापुर तथा केलागांव में बारिश के पानी में डूबकर तथा वष्रा के कारण ढहे छप्पर के मलबे में दबकर तीन लोगों की मौत हो गयी.

जिले में बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से घाघरा लबालब है और उसकी बाढ़ से जिले की तीन तहसीलों के सैंकड़ों गांव प्रभावित हैं.

केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक घाघरा, क्वानो, शारदा तथा राप्ती नदी का जलस्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान को पार कर गया है अथवा उसके नजदीक पहुंच गया है.

बारिश और बांधों से पानी छोड़ने जाने के कारण काफी पहले से रौद्र रूप अख्तियार किये घाघरा नदी का जलस्तर एल्गिनब्रिज (बाराबंकी) के साथ-साथ तुर्तीपार (बलिया) और अयोध्या में खतरे के निशान से ऊपर बना हुआ है.

क्वानो नदी मुखलिसपुर (संतकबीरनगर) में अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि चंद्रदीपघाट (गोण्डा) में इसका जलस्तर लाल चिह्न के नजदीक दिखायी दे रहा है.

dipu
16-07-2013, 09:38 PM
कृष्ण मेनन को ब्लू प्लैक से सम्मानित करेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन में भारत के पहले उच्चायुक्त बीके कृष्ण मेनन को मरणोपरांत ब्लू प्लैक से सम्मानित किया जाएगा.
यह ब्लू प्लैक उत्तरी लंदन में स्थित उस मकान में लगाया जाएगा जहां वह पहली बार ठहरे थे. मेनन भारत की स्वतंत्रता से पहले यहां आए थे.

लंदन में ब्लू प्लैक एक नीले रंग का फलक का जो अतीत के महान लोगों और जिस भवन में उनका निवास या कार्यालय रहा हो उसके बीच संपर्क स्थापित करता है. अपने नाम का ब्लू प्लैक लगने के बाद पूर्व रक्षा मंत्री मेनन अब महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू की श्रेणी में शामिल हो जाएंगे.

ब्लू प्लैक पर व्यक्ति का नाम और उस स्थान से उनके संबंध के विषय में लिखा होता है.

मेनन के नाम का ब्लू प्लैक हाईगेट में 30 लैंगडन पार्क रोड पर लगाया जाएगा.

ब्रिटेन में अपने निवास के दौरान शहर के लिए प्रेम, सक्रिय सामाजिक और राजनीतिक जीवन के लिए मशहूर मेनन उत्तरी लंदन स्थित इस आवास में वर्ष 1929 से 1931 तक रहे.

प्लैक का अनावरण लेबर कैबिनेट के पूर्व मंत्री टोनी बेन बुधवार को करेंगे. वर्ष 1929 से 1931 के दौरान जब मेनन ब्रिटेन में भारत की स्वतंत्रता का अभियान चला रहे थे उसी दौरान टोनी बेनी के पिता विलियम वेगवुड बेन भारत सचिव थे.

मेनन वर्ष 1924 में मद्रास (अब चेन्नई) से इंग्लैंड गए थे जहां वह लेबर काउंसिलर चुने गए.

dipu
17-07-2013, 08:01 AM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/17072013/BP2218834-large.jpg

http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/17072013/BP2218841-large.jpg

dipu
17-07-2013, 08:01 AM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/17072013/BP2218847-large.jpg

dipu
18-07-2013, 05:25 PM
अब अमृतसर में मिड-डे मील में मिले कीड़े, तमिलनाडु में भी बीमार हुए सौ बच्*चे

नई दिल्*ली. बिहार के छपरा में मिड डे मील खाने से 23 बच्*चों की हुई दर्दनाक मौत की घटना के बाद देश भर से इस योजना में खामियों की खबर आ रही हैं। ताजा मामला तमिलनाडु का है। राज्*य के नेयवेली में मिड डे मील खाने के बाद एक सरकारी स्*कूल की 102 छात्राओं को अस्*पताल में भर्ती करवाया गया है। इन छात्राओं ने खाना खाने के बाद चक्*कर आने और उलटी होने की शिकायत की थी।

अमृतसर के एक स्*कूल में भी मिड डे मील में कीड़े मिले हैं, जबकि उत्*तर प्रदेश में राज्*य सरकार ने मिड डे मील के मेनू से पुरी सब्*जी को हटा दिया है। राज्*य शिक्षा विभाग का कहना है कि खराब गुणवत्*ता के तेल के इस्*तेमाल की आशंका को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

बिहार के मुख्*य सचिव अमरजीत सिन्*हा ने कहा कि इस पूर मामले में कई स्*तरों पर लापरवाही सामने आई है। उन्*होंने कहा कि रसोइये ने तेल से गंध आने की बात स्*कूल की हेडमिस्*ट्रेस को बताई थी लेकिन उन्*होंने इस पर ध्*यान नहीं दिया। उन्*होंने यह भी कहा कि बच्*चों को भोजन परोसने से पहले रसोइये और स्*कूल शिक्षक को इसे चखने का निर्देश दिया गया है, लेकिन इस मामले में इसका भी उल्*लंघन किया गया। इस घटना में मारे गए बच्*चों की प्राथमिक पोस्*टमार्टम रिपोर्ट भी आ गई है, जिसमें कहा गया है तेल या फिर भोजन में जहरीला पदार्थ था। स्*कूल से जब्*त की गई भोजन सामग्री का रासायनिक विश्*लेषण किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक शुरुआती जांच से पता चला है कि भोजन में ऑर्गेनोफॉस्*फोरस नामक पदार्थ पाया गया है।

dipu
18-07-2013, 05:31 PM
मोदी का मजाक उड़ाने वाली वेबसाइट को मिले 20 घंटे में 60 हजार LIKES, करना पड़ा बंद

गुजरात के सीएम और बीजेपी प्रचार अभियान के अध्*यक्ष नरेंद्र मोदी की टीम जल्*द ही फाइनल होने की उम्*मीद है तो दूसरी तरफ, बीजेपी नेता का मजाक उड़ाने वाली वेबसाइट बंद हो गई है। इस वेबसाइट पर 20 घंटों में 60 हजार लोगों ने विजिट किया था। अब वेबसाइट तैयार करने वालों इसके पेज पर से सभी कंटेंट हटा लिए हैं।

narendramodiplans.com यूआरएल से बनी इस वेबसाइट ने इसकी पूरी जानकारी देने का वादा किया था कि यदि मोदी पीएम बन जाते हैं तो देश चलाने के लिए उनके पास कैसा प्*लान है।


वेबसाइट के पहले पेज पर विजयी मुद्रा में मोदी की तस्*वीर लगी थी। उस पर यह भी लिखा गया था, 'यह जानने के लिए कि यदि नरेंद्र मोदी पीएम बन जाते हैं तो उनके पास देश चलाने के लिए क्*या योजना है और 2002 के दंगों पर उनके विचार जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।'

लेकिन वेबसाइट पर मौजूद इस 'ऑप्*शन बटन' पर क्लिक करना नामुमकिन था। क्लिक करने की कोशिश पर बटन पेज पर ही इधर से उधर भाग रहा था। इससे लगा कि यहां मोदी का मजाक उड़ाया जा रहा है।

वेबसाइट बंद करने के बाद इसे बनाने वाले ने मैसेज लिखा, 'अभिव्*यक्ति की आजादी वाले देश में मेरे हिसाब से किसी राजनेता का इस तरह मजाक उड़ाने में कुछ गलत नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है। अब मैं यह बेवसाइट बंद करता हूं।' कुछ घंटों के बाद यह वेबसाइट पूरी तरह बंद हो गई।

dipu
18-07-2013, 05:32 PM
आठ साल की उम्र में ट्रिपल मर्डर, नाबालिग लड़के आठ दिन तक करते रहे रेप

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने बालिग होने की उम्र 18 से घटाकर 16 करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने जघन्य अपराधों में शामिल नाबालिगों को कानूनी संरक्षण देने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया। चीफ जस्टिस अल्तमस कबीर की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि जुवेनाइल एक्ट में हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है।

कोर्ट ने कहा, ‘हम कानून के प्रावधानों को सही मानते हैं।’ कोर्ट में दायर याचिका का बच्चों के लिए काम करने वाले संगठनों ने विरोध किया था। दिल्ली के बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पूर्व अध्यक्ष आमोद कंठ ने भी इसका विरोध जताया था।

दिल्ली में 16 दिसंबर को चलती बस में एक छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म के बाद कोर्ट में आठ याचिकाएं दायर की गईं थी। छात्रा से दुष्कर्म करने वालों में एक नाबालिग आरोपी भी है वह पीडि़त छात्रा के साथ बेहद क्रूरता से पेश आया था। उसे कठोर सजा दिलाने की मांग चारों तरफ से उठी थी। दायर याचिकाओं में से एक में किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) कानून 2000 में किशोर को परिभाषित करने वाले प्रावधान की वैधानिकता को चुनौती दी गई थी। यह प्रावधान कहता है कि 18 साल की आयु पूरी होने तक व्यक्ति नाबालिग माना जाएगा। याचिका में कहा गया था कि इस कानून में संशोधन की आवश्यकता है क्योंकि इसमें किशोर की शारीरिक या मानसिक परिपक्वता का जिक्र नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट में बालिग होने की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल करने की मांग खारिज होने के बीच देश में नाबालिगों के जघन्*य अपराध में शामिल होने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आज नाबालिग अपराधी शातिर से शातिर अपराधियों को मात दे रहे हैं। सबसे अधिक चिंता की बात यह है कि बालिग होने के करीब पहुंचे किशोर जघन्*य अपराधों को सबसे अधिक अंजाम दे रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक किशोरों द्वारा किए जा रहे कुल अपराधों में 64 फीसदी अपराध 16 से 18 साल के किशोर कर रहे हैं। इतना ही नहीं अब किशोरों द्वारा किए जाने वाले अपराध में लड़कियों की भी संख्*या बढ़ती जा रही है। चाइल्*ड इन इंडिया-2012 रिपोर्ट के मुताबिक साल 2005 में ऐसे अपराध में लड़कियों की भागीदारी केवल 0.6 फीसदी थी वहीं साल 2011 में यह हिस्*सेदारी बढ़कर 5.84 फीसदी हो गई। इस बारे में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के वकील अनंत अस्*थाना का कहना है कि दोस्*तों के दबाव, आकर्षक लाइफस्*टाइल और सबसे अधिक माता-पिता की निगरानी में कमी के कारण किशोर अपराध की दुनिया की ओर खींचे जा रहे हैं।

dipu
19-07-2013, 06:55 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/19/4670_bl11_ndanm_hazare_g_546204f.jpg


मोदी आज भी कम्युनलः अन्ना हजारे, पीएम बनने के लायक नहीं!


भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन करने वाले समाजसेवी अन्ना हजारे ने नरेंद्र मोदी पर पलटी खाते हुए कहा है कि मोदी सांप्रदायिक हैं। हजारे ने कहा कि उन्होंने मोदी को कभी सांप्रदायिकता पर क्लीन चिट नहीं दी। इससे एक दिन पहले ही पहले खबर आई थी कि अन्ना हजारे ने मोदी को सांप्रदायिक मानने से इनकार कर दिया है। लेकिन इस पर उनका कहना है कि मीडिया ने उनके बयान को गलत रूप में लिया था। अन्ना ने अपने ताजा बयान में बीजेपी को भी निशाने पर लिया और कहा कि पार्टी का एजेंडा सांप्रदायिक है। अन्ना ने यह भी कहा है कि देश के किसी भी राजनीतिक दल में प्रधानमंत्री पद के भरोसे लायक उम्मीदवार नहीं हैं।

अन्ना ने पत्रकारों से कहा, मैं कैसे कह सकता हूं कि मोदी सांप्रदायिक नहीं हैं? वह सांप्रदायिक हैं। उन्होंने कभी गोधरा कांड की निंदा नहीं की। एक दिन पहले ही अन्ना ने इंदौर में कहा था कि मोदी की सांप्रदायिकता का कोई सबूत अभी तक उनके सामने नहीं आया है। इसलिए वे उन्हें सांप्रदायिक नहीं मानते। मोदी को पिल्ले और बुर्के वाले बयान पर राजनीतिक दलों ने उनकी सांप्रदायिकता को निशाना बनाया था। अन्ना ने एक दिन पहले कहा था कि वह किसी पार्टी के समर्थक नहीं हैं। न तो कांग्रेस सही राह पर है और न बीजेपी। इससे पहले भी दिल्ली में जनलोकपाल के लिए अनशन के दौरान अन्ना ने मोदी के विकास की तारीफ की थी जिसके कारण वह आलोचनाओं के केंद्र में आ गए थे।

उधर, बीजेपी की चुनाव प्रचार कमेटियों की घोषणा करने में देरी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी के कई वरिष्ठ नेता गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को रिपोर्ट करने के पक्ष में नहीं हैं। यही नहीं कुछ कमेटियों पर आमराय भी नहीं बन सकी है। प्रचार कमेटियों की घोषणा में पार्टी के बड़े नेताओं के ऐतराज की वजह से देरी हो रही है।

dipu
19-07-2013, 07:05 PM
शिवराज की दंबग पुलिस ने गर्भवती महिला पर चलाए लात घूसे !

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/19/5400_police-beat.jpg


विगत 10 जून को लटेरी के कोलुआ पठार पर अतिक्रमण हटाने के नाम पर पुलिसिया कार्रवाई पर कई खुलासे हो रहे हैं।

उस दिन महिलाएं लटेरी टीआई के सामने हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाती रहीं लेकिन वे गर्भवती महिला को पीटने से भी नहीं चूके। इतना ही नहीं उस दिन पुलिस के साथ शराब ठेकेदार के कर्मचारी और अन्य लोगों ने भी नवविवाहिता के साथ बुरी तरह मारपीट की थी। गुरुवार को महिलाओं ने अपना दर्द एसपी धर्मेंद्रसिंह के सामने बयां किया। एसपी ने इस मामले में महिला विंग के अफसर को जांच करने के निर्देश दिए हैं। वहीं ये मारपीट के फोटो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं जिससे पुलिस की खूब किरकिरी हो रही है। बुधवार को एसपी आफिस आकर श्यामबाई पत्नी रामदुलारे, शिमलाबाई पत्नी आनंदराम, आशाबाई पत्नी सुग्रीव नैनावत, नीतू पत्नी धर्मेंद्र ने अपने साथ हुई घटना की पूरी जानकारी दी। महिलाओं का कहना था कि वे करीब 6 महीने पहले ग्राम सुठालिया से आकर लटेरी के कोलुआ पठार की सरकारी जमीन पर आकर बसे थे। सुग्रीव नैनावत ने बताया कि हम लोगों को फंसाने के लिए शराब ठेकेदार ने 50 लीटर से अधिक शराब टीआई के कहने पर भेजी। इसके बाद महिलाओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। सुग्रीव के मुताबिक टीआई अशोक तिवारी का कहना था कि ठेकेदार ने 1 लाख 80 हजार रुपए फंसाने के दिए हैं। यदि इससे ज्यादा रुपए दोगे तो तुम लोगों को छोड़ दिया जाएगा।

dipu
19-07-2013, 07:11 PM
अस्पताल के पीछे मां बनी 9वीं की छात्रा, लोगों ने देखा तो मच गया हंगामा

दांतारामगढ़ | क्षेत्र में गुरुवार को नवीं कक्षा में पढऩे वाली एक बालिका ने बच्ची को जन्म देकर झाडिय़ों में फेंक दिया।तुरंत ही उधर से गुजर रहे लोगों को जब घटना का पता चला तो नाबालिग बालिका व उसके माता पिता को ढूंढ लिया और बच्ची को वापस सौंप दिया।



जानकारी के मुताबिक खाचरियावास अस्पताल में एक बालिका अपने माता पिता के साथ डॉक्टर को दिखाने आई थी। वह अस्पताल के पीछे गई और बच्ची को जन्म दिया।

इसके बाद उसे कपड़े में लपेट कर झाडिय़ों में फेंक दिया।डॉक्टर के पास इलाज के लिए पहुंची इसी दौरान कुछ लोगों ने बच्ची को देख लिया और अस्पताल लेकर आए। लोगों ने पुलिस को भी मौके पर बुला लिया। अस्पताल प्रशासन व पुलिस ने बालिका व उसके परिजनों से पूछताछ की तो उन्होंने बच्ची को फेंकना कबूल कर लिया।

dipu
20-07-2013, 10:06 AM
सरकारी नौकरी वालों पर मार: नहीं मिलेगी रेगुलर सैलरी, टीए-डीए भी होगा बंद!


वेतन और पेंशन के बढ़ते बोझ से परेशान सरकार एक बिल ला रही है जिसके तहत भर्ती किए जाने वाले मुलाजिमों को पहले तीन साल तक रेगुलर वेतन नहीं दिया जाएगा। उन्हें एकमुश्*त वेतन और 5 फीसदी सालाना इंक्रीमेंट से ही काम चलाना होगा। मुलाजिमों को उनके ग्रेड से लगभग आधी सैलरी मिलेगी और वह टीए/डीए के भी हकदार नहीं होंगे। एजेंडा 23 जुलाई को होने वाली कैबिनेट में पेश होने की संभावना है। मुख्यमंत्री ने अभी हरी झंडी नहीं दी है पर वित्त विभाग इस पर मुहर चाहता है। खजाने पर मुलाजिमों के वेतन का बोझ बढ़ रहा है। इसलिए पहले तीन साल तक लमसम वेतन और 5' सालाना इंक्रीमेंट का रास्ता निकाला गया है।

इसलिए फैसला क्योंकि...

वेतन और पेंशन पर ही 21160 करोड़ खर्च

कुल 22700 करोड़ की आमदनी में से मुलाजिमों के वेतन और पेंशन में 21160 करोड़ चले जाते हैं। अभी इस राशि में 14' डीए की दो किश्तें शामिल नहीं हैं। यह बोझ बढ़ रहा है। इसे कम करने के लिए बिल लाया जाएगा। कैबिनेट में मंजूरी के बाद आर्डिनेंस लाया जाएगा।

स्पेशलिस्ट डॉक्टर छोड़, सभी पर लागू होगात्न बिल में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को छूट मिल सकती है। स्वास्थ्य विभाग को स्पेशलिस्ट डॉक्टर नहीं मिल रहे हैं। निजी क्षेत्र में ज्यादा वेतन के चक्कर में जा रहे स्पेशलिस्टों की भर्ती के लिए विभाग ने वाक इन इंटरव्यू जैसे तरीके भी अपनाए हैं।

dipu
20-07-2013, 03:25 PM
दिल्ली में झमाझम बारिश, राहत के साथ आई आफत


दिल्ली-एनसीआर में जबरदस्त बारिश ने आफत ही बरसा दी। झमाझम बारिश के बाद जगह-जगह पानी भरने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। कुछ ही घंटों की जोरदार बारिश के बाद सड़कों पर आवाजाही बिल्कुल ठप पड़ गई। जगह-जगह पानी भरा होने की वजह से सड़कों पर लंबा जाम लग गया।
दिल्ली के कनॉट प्लेस और लुटियन जोन के दूसरे इलाकों में इतना पानी भर गया कि गाड़ियों की रफ्तार को पानी ने रोक दिया। प्रगति मैदान के पास भी यही मंजर दिखा। वहां भी सड़क पर पानी जमा हो गया। शास्त्री भवन के पास भी पानी जमा हो गया।
बारिश के चलते सड़कों पर पानी जमा हो जाने से ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है, यहां तक कि लोगों के घरों में भी पानी प्रवेश कर गया है। तेज बारिश से दक्षिण दिल्ली के रिंग रोड, मोती बाग व डिफेंस कालोनी, द्वारका के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया है।
सुबह से ही बादल छाये रहने के कारण मौसम खुशगवार था। सुबह साढ़े 11 बजे जब बारिश शुरू हुई तो लोग काफी खुश हुए। लेकिन अगले तीन घंटे में सौ मिमी. से ज्यादा बारिश ने पूरी दिल्ली को सराबोर कर दिया।
लोगों ने मेट्रो का सहारा लिया, लेकिन मेट्रो स्टेशनों के बाहर इतना पानी जमा था कि बाहर कदम रखना मुश्किल था। बाकी इलाकों की बात तो दूर नई दिल्ली के इलाकों में भी सड़कों पर एक-डेढ़ फुट पानी जमा था। लोदी रोड, मैक्समूलर मार्ग, अशोका रोड, रफी मार्ग, संसद मार्ग पर सड़क और फुटपाथ का अंतर पता नहीं चल रहा था।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें जलभराव के चलते ट्रैफिक जाम होने की कई शिकायतें मिल रही हैं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आगमन लेन में भी जलभराव हुआ है। दक्षिण दिल्ली के सरोजनी नगर में रहने वाली रंजना नारायण ने बताया कि पानी मेरे घर में घुस गया है और ड्रॉइंग रूम में जलभराव हो गया है। पश्चिम दिल्ली के मोती नगर में एक सिनेमा हॉल की बालकनी में पानी भर गया।
तेज बारिश से लोगों को पिछले कई दिनों की उमस से राहत तो मिली है, लेकिन इसने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं। सिर्फ कुछ घंटों की बारिश में एनडीएमसी के दावे की पोल खुल गई और दिल्ली में हर बारिश के बाद दिखने वाला नजारा पैदा हो गया। दिल्ली के लुटियन जोन में जब ऐसा हाल तो बाकी जगहों के हाल का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है।

dipu
20-07-2013, 03:26 PM
यूपी में एक और लड़की को जिंदा जलाया

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। बिजनौर में एक नाबालिग लड़की को जिंदा जलाऩे का मामला सामने आया है। आरोप है कि एक होमगार्ड ने अपने साथियों के साथ मिलकर लड़की को जिंदा जला दिया। लड़की की मौत हो चुकी है। पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
मजिस्ट्रेट के सामने मृत्यु पूर्व दिए गये बयान में युवती ने गांव के ही पांच लोगों पर जलाने का आरोप लगाया। पुलिस ने मृतका के पिता की तहरीर पर मामला दर्ज कर एक आरोपी होमगार्ड कैलाश को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस घटना में नामजद चार आरोपियों की तलाश कर रही है।
यूपी में अपराधों का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। बदमाशों के हौंसले बुलंद हैं और एक के बाद एक अपराधों को अंजाम देते चले जा रहे हैं। कल ही आजमगढ़ में बीएसपी के पूर्व विधायक की हत्या के बाद जबरदस्त बवाल मचा था। इसके अलावा कल ही इटावा में गैंगरेप के बाद जलाई गई लड़की की मौत हुई थी।
एक के बाद एक होती इन तमाम वारदातों के बाद सवाल उठ रहे हैं कि यूपी में क्या वाकई कानून का राज है। अखिलेश सरकार में अपराधियों के हौंसले क्यों बुलंद हैं। आखिर कब जागेगी यूपी सरकार।

dipu
20-07-2013, 03:44 PM
अलर्ट! बच्चों में रुमैटिक फीवर का बढ़ना जारी


अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज के हृदय रोग केंद्र के उपनिदेशक और प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर आसिफ हसन ने कहा है कि भारत में रुमैटिक फीवर (आमवातिक ज्वर) जिस प्रकार से फैल रहा है वह गंभीर चिंता का विषय है। इस पर काबू पाने के लिए आवश्यक है कि सरकार हरेक शहर में पैनसलीन के इंजेक्शन उपलब्ध कराए।
प्रो. आसिफ हसन ने कहा कि इस रोग की शुरुआत गले में खराश, बुखार और जोड़ों में दर्द से होती है जो आगे चलकर भयंकर रूप धारण कर लेती है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी मुख्य रूप से बच्चों में 5 से 15 साल की उम्र के बीच होती है। इसके लगातार बने रहने से हृदय धमनियां खराब हो जाती है जिसके कारण यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। यह फीवर हृदय के अलावा जोड़ों, स्किन और मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है।
प्रो. हसन ने कहा कि यह सोचना गलत है कि इस रोग से ग्रस्त मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। वास्तविकता यह है कि इससे प्रभावित रोगियों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत में सामाजिक और आर्थिक विकास में कमी के कारण बड़ी संख्या में लोग इसका शिकार हो रहे हैं। यूपी, बिहार, उड़ीसा और अन्य पिछड़े राज्यों के लोग विशेष रूप से इस रोग से प्रभावित हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अगर किसी भी बच्चे के जोड़ों में दर्द निरंतर हो रहा हो या बार बार गले में खराश और जोड़ों में सूजन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क स्थापित करना चाहिए। प्रो. हसन ने कहा कि सरकारी स्तर पर भी इस रोग के निदान के लिए गंभीर प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। इस बात को भी सुनिश्चित बनाने की आवश्यकता है कि देश के हरेक शहर में पैनसलीन के इंजेक्शन उपलब्ध हो।

dipu
21-07-2013, 03:26 PM
एकतरफा प्रेम में महिला पर फेंका तेजाब, अस्पताल में मौत


मध्*य प्रदेश के मुरैना में एक शख्*स ने एक महिला के घर में घुसकर तेजाब फेंक दिया। महिला की अस्*पताल में मौत हो गई है। इस हमले में पीडिता के घर के तीन लोग भी जख्*मी हो गए। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी योगेन्*द्र फरार हो गया। मामला एकतरफा प्*यार का बताया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने बीते गुरुवार को अपने अंतरिम आदेश में तेज़ाब बेचने और खरीदने से जुड़े सभी नियम-कायदे लागू कर दिए। अदालत ने कहा कि यदि बिना पहचान-पत्र देखे तेज़ाब बिका तो पॉइज़न एक्ट 1919 के तहत केस चलेगा। सजा होगी। अब खुले बाजार में वही तेज़ाब बेचा जाएगा, जो त्वचा पर बेअसर हो।

जस्टिस आरएम लोढ़ा और जस्टिस फकीर मोहमद की बेंच ने राज्य सरकारों को आदेश दिया कि वे तेज़ाब हमलों को गैर-जमानती अपराध बनाएं। कोर्ट ने सरकारों को तीन महीने के भीतर इस बारे में पॉलिसी लाने के निर्देश दिए। याचिका पर अगली सुनवाई चार महीने बाद होगी, जब राज्य सरकारें तेज़ाब पर नियंत्रण और पीडि़तों के पुनर्वास को लेकर पूरी नीति लेकर कोर्ट पहुंचेंगी।

dipu
21-07-2013, 03:27 PM
जहां से चाहा वहां से खरीदा तेजाब, किसी ने न आईडी प्रूफ मांगा न कोई सवाल किया

http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/21/0922_14.jpg


हरियाणा. तेजाब की बिक्री पर कानूनी रोक लग चुकी है। कई बेटियां और महिलाएं तेजाब हमले का दंश झेल चुकी हैं, लेकिन हरियाणा में अब भी तेजाब उतनी ही आसानी से मिल जाता है, जितनी कोल्ड ड्रिंक।

अफसर कह रहे हैं, अभी नोटिफिकेशन नहीं हुआ है। गाइड लाइन्स आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। दैनिक भास्कर के संवाददाताओं ने प्रदेश के 10 जिलों में जाने असली हालात-

तेजाब हमलों के प्रति सरकारें कितनी संवेदना विहीन हैं, इसका सबसे बड़ा उदाहरण हम आपको आज के अंक में बता रहे हैं। भास्कर संवाददाताओं ने 10 जिलों के अलग-अलग शहरों की दुकानों से खुलेआम तेजाब खरीदा।

खास बात यह रही कि ज्यादातर संवाददातओं से न तो किसी ने कोई आईडी प्रूफ मांगा और न ही किसी ने सवाल किया कि आखिर तेजाब क्यों खरीद रहे हो। जाहिर है न तो प्रशासन इसकी बिक्री पर नजर रख रहा है और न ही दुकानदार अपनी जिम्मेदारी समझ रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सरकार ने तेजाब बिक्री के लिए पाइजेशन पजेशंस एंड सेल्स रूल्स 2013 तो पेश कर चुकी है। लेकिन अभी तक इसकी खुली बिक्री रोकने के लिए प्रशासन के पास कोई नोटिफिकेश नहीं भेजा है। नए रूल्स के तहत एसडीएम को हर 15 दिन बाद तेजाब विक्रेता का रिकॉर्ड चेक करना होगा।

जब अफसरों से इस बारे में पूछा तो सभी ने एक जैसा बहाना बनाया कि अभी कानून का नोटिफिकेशन नहीं हुआ है।

इधर, यमुनानगर में भी भास्कर संवाददाता ने पांच जगह से तेजाब खरीदा। दुकानदार न तो नाम पूछता है नहीं ही कारण। पैसे लेकर तेजाब की बोतल थमा दी। ड्रग्स इंस्पेक्टर परविंद्र मलिक का संपर्क करना चाहा, मगर बात नहीं हुई। बता दें कि २क्११ में यमुनानगर सलापुर निवासी छात्र यमुनानगर कालेज से घर लौट रहा था। गांव के निकट पुरानी रंजिश के चलते चार युवकों ने उसको रोक लिया।

मारपीट बाद में आरोपियों ने उससे ऊपर तेजाब डाल दिया। छात्र कई दिन तक अस्पताल में दाखिल रहा। बाद में साढौरा पुलिस ने हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया है। यह मामला कोर्ट में विचाराधनी चल रहा है। इसी तरह से 2004 में छप्पर थाना पुलिस ने विवाहिता पर तेजाब डालने का केस दर्ज किया था।

अम्बाला दो साल में दो बार लड़कियों पर तेजाब फेंकने का गवाह बना। दोनों मामले असफल प्रेम की खीज का नतीजा थे। एक मामले में तो युवती का चेहरा बदसूरत बना दिया गया। दूसरी की किस्मत अच्छी रही। एक मामले में कोर्ट ऐसा करने वाले को चार साल की सजा भी सुना चुकी है। दो जख्म झेल चुके शहर में अब भी तेजाब उतनी ही आसानी से मिल जाता है, जितनी कोल्ड ड्रिंक। वैसे भी साइंस सिटी में इलेक्ट्रोप्लेटिंग यूनिट्स काफी संख्या में हैं, जिनमें तेजाब सरीखे कई खतरनाक कैमिकल इस्तेमाल होते हैं। जाहिर है बिक्री भी ज्यादा जगह होती है। भास्कर टीम ने अम्बाला के बंधु नगर, पंजाबी बाग, लक्ष्मी पुरा में जाकर देखा। यहां करियाने की दुकानों पर ही 20 से 25 रुपए में तेजाब की बोतल मिल रही है। कोई आपका पहचान पत्र देखना तो दूर आपकी पहचान तक नहीं पूछता।

कैथल में भी यही हाल है। शहर में २४५ के करीब छोटे बड़े बैंटरी रिपेयर करने वाले हैं। २५ के करीब होलसेलर हैं जो बैंटरियों के लिए तेजाब बेचते हैं।

जींद जिले में हर दिन एक हजार लीटर से अधिक तेजाब की खपत होती है। पांच से सात मुख्य ट्रेडरों के अलावा कुछ छोटे रिटेलर इस कारोबार से जुड़े हैं। भास्कर टीम ने शनिवार को शहर में विभिन्न दुकानों पर तेजाब की डिमांड की तो यह आसानी से उपलब्ध हो रहा था। इनवर्टर बैटरी की दुकानों से बैटरी में डालने के नाम पर तेजाब खरीदा। दुकानदारों का कहना था कि तेजाब बिकता है इसलिए बेच रहे हैं। किसे क्या जरूरत है, वे नहीं पूछ रहे।

रिकार्ड रखने के कोई निर्देश उनके पास नहीं आए हैं। फतेहाबाद में दैनिक भास्कर टीम सबसे पहले पालिका बाजार स्थित एक मेडिकल स्टोर पर पहुंची, जहां तेजाब की बोतल मांगते ही दुकानदार ने झट से दुकान के बाहर डिब्बे में रखी बोतल उठा कर दे दी। संवाददाता 10 रुपये देकर बोतल लेकर चला आया। इसके बाद जवाहर चौक स्थित एक किरयाणा स्टोर पर भी यही स्थिति रही। इस तरह शहर के भट्टू रोड पर भी जनरल स्टोर के मालिक ने बिना कोई पूछताछ तेजाब थमा दिया।

सिरसा शहर में सिर्फ दो दुकानदारों के पास ही तेजाब बेचने का लाइसेंस है जबकि लगभग दो सौ दुकानों (जिनमें किरयाना और इनवर्टर बैट्री शॉप शामिल हैं) पर सरेआम तेजाब बेचा जा रहा है। झज्जर, रेवाड़ी और नारनौल में भी 10 रुपए में मिल आसानी से तेजाब खरीदा गया।









दुकानदार बोले-बिकता है, इसलिए बेच रहे हैं, हम नाम क्यों पूछें



तेजाब लेने वालों का रिकॉर्ड रखना बड़ा मुश्किल काम होगा। इसके लिए अलग से एक व्यक्ति रखना होगा। पुलिस या फिर प्रशासनिक अधिकारी की निगरानी भ्रष्टाचार को बढ़ावा देगी। सबसे मुश्किल तो यह है कि रिकार्ड लेकर जिसे तेजाब दें, क्या पता वह सही पर्पज बता रहा है या नहीं। कोई तेजाब ले जाता है और उसका गलत प्रयोग कोई और करता है तो उसकी जिम्मेदारी किसकी बनेगी। हर दिन प्लास्टिक कैन लीकेज या फिर अन्य कारणों से काफी तेजाब जमीन पर बह जाता है, उसका हिसाब कैसे रखेंगे।

श्याम सिंह, तेजाब कारोबारी



फिलहाल कोई निर्देश नहीं मिले हैं। जैसे सरकार के आदेश होंगे, उसकी पालना सुनिश्चित कराई जाएगी।

अशोक बांसल, एसडीएम, कुरुक्षेत्र।





तेजाब को बेचने वालों पर उनका विभाग कार्रवाई नहीं कर सकता है। हमारे विभाग की ओर से तेजाब के बिक्री लाइसेंस नहीं दिए जाते हैं।

डॉ. एमआर पासी, सीएमओ, यमुनानगर





हम तेजाब को लेकर चैकिंग करते हैं। लाइसेंस देने का काम डीसी कार्यालय व फायर सेफ्टी वालों का होता हैं।

एसके अरोड़ा, अधिकरी प्रदूषण नियंत्रण विभाग, करनाल













नमक का तेजाब है ज्यादा नुकसानदायक



शरीर पर डायरेक्ट अप्लाई करने पर डिटॉल भी हार्मफुल है। फिर मार्केट में मिलने वाला नमक का तेजाब तो उससे कहीं ज्यादा नुकसानदायक है। इससे स्किन जल सकती है।ञ्जञ्ज

डॉ. राघवेंद्र, स्किन स्पेशलिस्ट, पानीपत





जा सकती हैं आंखों की रोशनी

करियाना स्टोर्स पर मिलने वाला तेजाब भी आंखों के लिए काफी नुकसानदायक है। इससे कॉर्निया परमानेंटली डैमेज हो सकता है और आंखों की रोशनी जा सकती है। कई केसेज में ऐसा हो चुका है।

डॉ. एसके गुप्ता्र, विशेषज्ञ नेत्र, पानीपत



नॉलेज : तीन तरह का होता है तेजाब

मुख्य तौर पर तेजाब तीन प्रकार का होता है। पहला-शोरे से बना हुआ, दूसरा-गंधक से बना हुआ और तीसरा-नमक से बना हुआ। नमक से बने तेजाब को आम घरेलू इस्तेमाल में टॉयलेट शीट या फर्श आदि साफ करने के प्रयोग में लाया जाता है। गंधक और शोरे का तेजाब ज्यादा प्रभाव वाला होता है।



खुली बिक्री : करियाणा की दुकान, इन्वर्टर बैटरी वालों से, दुग्ध की डेयरियों पर अभी खुले में मिल रहा है।

dipu
21-07-2013, 03:29 PM
ऐसा चढ़ा नशा कि सरेआम करने लगे अश्लील हरकत, फिर देखें क्या हुआ...


http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/20/1934_0000n.jpg


तुर्की में छुट्टी मानने आए विदेशी युवक युवतियों की हरकतों से हंगामा खड़ा हो गया। ब्रिटेन के कुछ युवक युवतियां मारमरिस शहर के एक रिसोर्ट में रात भर शराब के जाम छलकाने के बाद नशे में चूर होकर सरेआम सड़क पर अश्लील हरकत कर रहे थे। उनकी इन हरकतों से कुछ स्थानीय नवयुवक भड़क गए और फिर जमकर हंगामा हुआ।

तुर्की के मारमरिस शहर में हर साल 6 लाख से अधिक ब्रिटिश टूरिस्ट छुट्टियां मनाने आते हैं। वे जब इस साल तुर्की आए हैं तो यहां रमजान का महीना चल है

dipu
21-07-2013, 03:50 PM
चीन ने फिर की भारतीय सीमा में घुसपैठ, करीब 100 सैनिक आए


चीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। 16 और 17 जुलाई को चीनी सेना के करीब सौ जवान पूर्वी लद्दाख में घुसे। उन जवानों के हाथों में तख्तियां थीं जिनपर भारतीय सेना से कब्जे वाली जमीन खाली करने की बात लिखी थी। वहीं, भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि भारत हर प्रकार के घुसपैठ से निपटने के लिए तैयार है।

भारतीय सेना से आमने−सामने के बाद चीनी सेना के ये जवान वापस अपने क्षेत्र में लौट गए। प्रधानमंत्री कार्यालय को चीन की इस घुसपैठ के बारे में जानकारी दे दी गई है। भारतीय सेना ने इस मसले को लेकर एरिया कमांडरों की एक बैठक बुलाई है।

कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफजल ने इस घटना के बारे में कहा कि सीमा पर इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं और ये कोई नई बात नहीं है। ऐसे मसलों को द्विपक्षीय बातचीत और बैठकों के जरिये सुलझा लिया जाता है।

वहीं, बीजेपी ने इस मुद्दे पर सरकार के रवैये की आलोचना की है। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार अपनी बात को ठीक तरीके से और मजबूती से रख नहीं पाती है। सीमा विवाद को खत्म किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत है।

dipu
21-07-2013, 03:56 PM
पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के चौथे दौर से पहले जमकर हिंसा, आगजनी

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के चौथे दौर के पहले ही हिंसा और आगजनी शुरू हो गई है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छह लोगों की हत्या कर दी गई।

मुर्शिदाबाद में तीन कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है। जिन तीन कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है, उनके नाम हैं रिपन शेख, नूरूल और हयात। मुर्शिदाबाद जिले के ही जियागंज इलाके में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) समर्थक सुभाष नाम के शख्स की लाश मिली है। सुभाष की हत्या का आरोप सीपीएम कार्यकर्ताओं पर है।

इसके अलावा मालदा में एक टीएमसी उम्मीदवार के रिश्तेदार की हत्या कर दी गई। उसकी मौत टीएमसी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के दौरान हुई। सोमवार को मालदा, मुर्शिदाबाद और नाडिया जिले में पंचायत चुनाव होने हैं।

बीरभूम जिले के कर्ण गांव में निर्दलीय उम्मीदवारों के घरों में आग लगा दी गई। इस आगजनी का आरोप आरोप सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर लगा है। इसके अलावा दक्षिण 24 परगना जिले के बासंती इलाके के पानीखली गांव में करीब डेढ़ सौ घरों में तोड़फोड़ की गई, साथ ही, निरदेशखली गांव में भी करीब 50 घरों में आग लगा दी गई। वाम दलों ने इस घटना के लिए टीएमसी एमएलए जयंत नसकर को जिम्मेदार बताया है। वाम कार्यकर्ताओं का आरोप है कि जयंत ने खुद खड़े होकर इस घटना को अंजाम दिलाया है।

वहीं बम फेंकने, पथराव और हिंसा की अन्य घटनाओं के जारी रहने से कापसडंगा इलाके में दो पुलिसकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए। मुर्शिदाबाद जिले में कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक दास ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सीपीएम कैडरों की मदद से निशाना बना रही है। राज्य में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में हिंसा में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई थी, जबकि पहले चरण के मतदान में भी चार लोग मारे गए थे।

dipu
21-07-2013, 04:00 PM
हैदराबाद : यूपी के सीएम अखिलेश यादव की कार पर हमला

यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के काफिले पर हमला हुआ है। अखिलेश यादव रविवार को यादव सम्मेलन के लिए हैदराबाद में हैं।

अखिलेश पार्क हयात होटल से पर्यटन मंत्री चिरंजीवी से मिलने के लिए जा रहे थे, जब सिकंदराबाद के सांसद अंजन कुमार यादव ने उनकी गाड़ी में घुसने की कोशिश की, लेकिन अखिलेश के गनमैन ने उन्हें कार में नहीं घुसने दिया।

इससे नाराज अंजन कुमार के बेटे अनिल यादव और उनके समर्थकों ने उनके काफिले की एक गाड़ी का शीशा तोड़ दिया और हंगामा किया।

dipu
21-07-2013, 04:01 PM
बिहार मिड-डे मील हादसा : ऑर्गेनो फॉस्फोरस से गई थी 23 बच्चों की जान

बिहार के छपरा में एक सरकारी स्कूल में मिड-डे मील खाने से 23 बच्चों की मौत के मामले में फोरेंसिक रिपोर्ट में भोजन के नमूने में ऑर्गेनो फॉस्फोरस नामक कीटनाशक होने की पुष्टि हुई है। फोरेंसिक जांच रिपोर्ट में यह बात की भी सामने आई कि बाजार में मिलने वाले ऑर्गेनो फॉस्फोरस के मुकाबले बच्चों के भोजन में पाया गया कीटनाशक पांच गुना ज्यादा जहरीला था।

बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) रवींद्र कुमार ने शनिवार को रिपोर्ट का हवाला देते हुए पत्रकारों को बताया कि खाने में मोनोप्रोटोफॉस आर्गेनिक फॉस्फोरस पाया गया है। उन्होंने बताया कि इसका प्रयोग खेतों में छिड़काव के लिए किया जाता है, जो इंसानों के लिए जानलेवा होता है। उन्होंने बताया कि खाने के बचे हुए अंश, खाना बनाने में इस्तेमाल किए गए तेल और बर्तनों में भी इसकी मात्रा पाई गई है। जांच के नमूनों का परीक्षण पटना के विधि विज्ञान प्रयोगशाला में किया गया।

रवींद्र ने बताया कि जांच के क्रम में यह बात भी सामने आई है कि खाना बनाने वाले तेल में पाया गया कीटनाशक शीर्ष बाजार मानक नमूनों की तुलना में पांच गुना अधिक जहरीला था। उन्होंने कहा कि यह बताना अभी मुश्किल है कि किसी ने साजिश के तहत तेल में ऑर्गेनो फॉस्फोरस मिला दिया था या भूलवश ऐसा हो गया था। उन्होंने कहा कि जांच चल रही है, दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा। इसके लिए सबूत जुटाए जा रहे हैं।

इससे पहले, राज्य के प्रधान सचिव ने भी खाने में तेल की जगह कीटनाशक डाल दिए जाने की बात बताई थी। उन्होंने रसोइए के बयान के हवाले से बताया था कि तेल को कड़ाही में डालने के बाद काला धुआं निकला था और उसका रंग भी अन्य तेल जैसा नहीं था।

मशरख प्रखंड के धरमसती-गंडामन स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को मिड-डे मील खाने से 23 बच्चों की मौत हो गई थी, जबकि 25 बच्चों का पीएमसीएच में अभी भी इलाज चल रहा है।

सरकार की एक जांच रिपोर्ट में प्राथमिक विद्यालय की प्रधान शिक्षिका मीना देवी को बच्चों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है। घटना के बाद से मीना देवी फरार हैं।

सारण के पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार ने कहा, "उनका कहीं कोई पता नहीं चल रहा है। प्रशासन ने उनको सामने लाने के लिए उनकी संपत्ति कुर्क कराने का फैसला लिया है।"

घटना की जांच कर रहे जिले के अधिकारियों के मुताबिक, मीना देवी ने रसोइए द्वारा तेल से खराब गंध आने की शिकायत करने के बावजूद उसे 'जहरीले' तेल का इस्तेमाल करने के लिए दबाव डाला था।

dipu
21-07-2013, 04:03 PM
ओडिशा के अस्पताल में 24 घंटे में नौ नवजात शिशुओं की मौत

भुवनेश्वर: ओडिशा के बुर्ला के वीएसएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 24 घंटे में नौ नवजात बच्चों की मौत हो गई। ओडिशा सरकार ने बच्चों की मौत के मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर लक्ष्मीकांत दास ने कहा, शुक्रवार सुबह से अस्पताल के नवजात शिशु संबंधी देखरेख केंद्र में नौ बच्चों की मौत हो गई। इन सभी बच्चों को मशीन पर रखा गया था, क्योंकि इनका जन्म समय से पहले हुआ था। उन्होंने अस्पताल की लापरवाही के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि ज्यादातर बच्चे जन्म के समय से ही गंभीर रूप से बीमार थे, उनका वजन कम था, खून की कमी थी और सांस लेने में समस्या थी।

दास ने कहा कि एक बच्चे का वजन केवल 560 ग्राम था और इतने कम समय में मौतों का होना केवल संयोग है। उन्होंने कहा, हालांकि मामले की जांच की जा रही है और मैंने शिशु विभाग से तत्काल एक रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है।

बच्चों के अभिभावकों और क्षेत्र के लोगों ने हालांकि अस्पताल के कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया, जिसके बाद राज्य सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए। राज्य के स्वास्थ्य सचिव पीके महापात्र ने संवाददाताओं से कहा, हमने जांच के आदेश दिए हैं। जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम अस्पताल भेजी गई है।

dipu
21-07-2013, 04:04 PM
घाटी में ताजा संघर्ष, अमरनाथ यात्रा बहाल

जम्मू-कश्मीर के रामबन में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की गोलीबारी में लोगों की मौत के खिलाफ घाटी में कर्फ्यू के बावजूद हुए ताजा संघर्ष में 15 सुरक्षाकर्मियों समेत 30 लोग घायल हो गए जबकि प्रदर्शन जारी है।

इसी बीच, जम्मू से अमरनाथ यात्रा शाम को बहाल हो गई। प्रदर्शन और कर्फ्यू के मद्देनजर दो दिन तक यात्रा रोक दी गई थी।

जम्मू में एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘45 संतों समेत 1834 श्रद्धालुओं का पहला जत्था जम्मू आधार शिविर से शाम पांच बजकर 35 मिनट पर घाटी के लिए रवाना हुआ।’

रामबन जिले में कर्फ्यू हटा लिया गया लेकिन कश्मीर के सभी बड़े शहरों में दूसरे दिन भी कर्फ्यू लगा रहा। प्रशासन स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है। बृहस्पतिवार को रामबन जिले के गुल में बीएसएफ की गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि घाटी में उत्तरी पुलवामा के बांदीपुरा और बारामूला, शोपियां एवं कुलगाम तथा बडगाम समेत दर्जनों स्थानों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों में झड़प हुई।

पुलिस ने पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, रबर की गोलियां चलाई तथा लाठीचार्ज किया। इस झड़प में पुलिस और सीआरपीएफ के 15 जवान समेत 32 लोग घायल हो गए।

हालांकि एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस झड़प में 15-17 सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक घायल हो गए। सभी की हालत स्थिर है। शुक्रवार को प्रदर्शन के दौरान 19 सुरक्षाकर्मी समेत 40 लोग झड़प में घायल हो गए थे।

dipu
21-07-2013, 04:05 PM
छत्तीसगढ़ में मध्याह्न भोजन से 40 बच्चों की हालत बिगड़ी

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के एक सरकारी प्राइमरी स्कूल में शनिवार को मध्याह्न भोजन खाकर लगभग 40 बच्चों की हालत बिगड़ गई है। सभी बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से आठ बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिलाधिकारी हालांकि सभी बच्चों की हालत सामान्य बता रहे हैं।

बेमेतरा जिले के मऊ गांव के स्कूल में बच्चों ने भोजन अवकाश के समय स्कूल की तरफ से मिला भोजन ग्रहण किया, तुरंत बाद बच्चों के पेट में दर्द होने लगा और कुछ बच्चे उल्टियां करने लगे। कुछ बच्चे बेहोश भी हो गए।

ग्रामीणों को जैसे ही घटना का पता चला, उन्होंने तत्काल जिला मुख्यालय को सूचना दी। स्कूल के शिक्षकों और ग्रामीणों ने मिलकर एम्बुलेंस बुलाया और बच्चों को बारी-बारी से जिला अस्पताल ले गए।

बीमार हुए एक बच्चे के पिता ने बताया कि बेमेतरा जिला अस्पताल में 38 बच्चों को भर्ती कराया गया है, जिनमें लड़के और लड़कियां दोनों ही शामिल हैं। इनमें से आठ बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

होश आने पर सातवीं की छात्रा राखी ने बताया, "हमने दाल में छिपकली होने की शिकायत प्रधान अध्यापक से पहले ही की थी, लेकिन उन्होंने बात टाल दी।" चिकित्सकों का कहना है कि प्रथम दृष्टया यह फूड प्वॉइजनिंग का मामला लगता है।

बेमेतरा के जिलाधिकारी बासव राजू ने फोन पर बताया कि उन्हें घटना की जानकारी मिली है और यह भी पता चला है कि बच्चों ने खाने में छिपकली होने की शिकायत की थी। सभी बीमार बच्चों का इलाज चल रहा है, उनकी हालत में सुधार है। मामले की जांच के निर्देश दे दिए गए हैं।

dipu
21-07-2013, 04:07 PM
न्यूजीलैंड में तेज भूकंप : रिक्टर पैमाने पर 7.9 की तीव्रता

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/21/1527_newziland000.jpg


न्यूजीलैंड में रविवार को रिक्टर स्केल के पैमाने पर 7.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया। लेकिन अभी किसी बड़ी जनधन की हानि की खबर नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि भूकंप से अल्मारियों का सामान बिखर गया और खिड़कियां और दरवाजे हिलने लगे। रिपार्ट्स के अनुसार राजधानी वेलिंग्टन में कई ट्रेनों को रोक दिया गया है।

यह तेज भूकंप कुक स्ट्रेट में सबसे से अधिक महसूस किया गया। यह स्थान देश के उत्तरी और दक्षिणी द्वीपों को अलग करता है। पैसिफिक सुनामी सेंटर ने सुनामी की चेतावनी अभी जारी नहीं की है। पिछले कुछ दिनों से यहां कई तेज झटके महसूस किए जा रहे है।

dipu
21-07-2013, 04:10 PM
चीन में झील उफान पर, हिमाचल के दो दर्जन गांवों में बाढ़ का खतरा


http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/072013/map-325_072113101848.jpg


चीन की पारचू झील में उफान से भारत के दो दर्जन से ज्यादा गांवों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. 15 जुलाई को सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में सीमा से सटी झील में काफी ज्यादा पानी देखा गया है. प्रशासन और स्थानीय लोगों को अलर्ट कर दिया गया है.
केंद्रीय जल आयोग के स्थानीय निदेशक पी ग्याम्बा दोरजे ने बताया, 'पारचू झील का पानी 43 हेक्टेयर से बढ़कर 100 हेक्टेयर में फैल गया है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी को सूचना दे दी गई है. उनसे हालात पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है.'

2005 में भी पारचू ने सतलुज नदी से सटे इलाकों में तबाही मचाई थी. हालांकि इस बार के संकेत उतने खतरनाक नहीं लग रहे. 2005 में पारचू झील में बाढ़ की वजह से भारत को 800 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था.

तापमान बढ़ने से झील में दरार आ गई थी, जिससे भारतीय सीमा में बाढ़ के साथ जमीन खिसकने की घटनाएं भी हुई थीं. हादसे में कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ था. लेकिन सीमा से 6 किलोमीटर दूर सुम्दोह में भारतीय सैनिकों ने छह चीनी नागरिकों के शव देखे थे.

राज्य विज्ञान, तकनीक और पर्यावरण परिषद के वैज्ञानिक अधिकारी एस.एस. रंधावा ने बताया कि चीन की ओर से संवाद की कमी से हालात समझना थोड़ा मुश्किल हो गया है. चीन की ओर से इस बारे में कोई जानकारी या आश्वासन नहीं दिया गया है.

dipu
21-07-2013, 04:12 PM
गुजरात दंगों के बाद हुआ इंडियन मुजाहिद्दीन का गठन: शकील अहमद


साम्प्रदायिकता के मुद्दे को सुलगाने का काम इस बार कांग्रेस महासचिव शकील अहमद ने किया है. उन्होंने आंतकी संगठनों के पैदा होने का कारण बीजेपी और आरएसएस की राजनीति को बताया. रविवार को दावा किया है कि 2002 के गुजरात दंगों के चलते ही आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) का गठन हुआ था.
अहमद ने ट्विटर पर लिखा, ‘एनआईए ने अपने आरोप-पत्र में कहा है कि गुजरात दंगों के बाद इंडियन मुजाहिदीन का गठन हुआ. बीजेपी और आरएसएस अब भी अपनी सांप्रदायिक राजनीति से नहीं रुकेंगे.’

कांग्रेस महासचिव से जब इस बाबत संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर शृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया के लिए बीजेपी की सांप्रदायिक राजनीति जिम्मेदार है.

उन्होंने कहा, ‘इंडियन मुजाहिदीन की स्थापना के पीछे यह (2002 के दंगे) वजह है. अगर वे अपनी सांप्रदायिक राजनीति छोड़ दें तो आईएम जैसे संगठन बनना बंद हो जाएंगे.’ अहमद ने आरोप लगाया, ‘देश में सांप्रदायिकता का मुख्य स्रोत आरएसएस और बीजेपी हैं. जो लोग सांप्रदायिक राजनीति रोकना चाहते हैं, उन्हें बीजेपी और संघ पर दबाव बनाना चाहिए.’

dipu
21-07-2013, 04:24 PM
किशोरी से गैंगरेप, पुलिसकर्मियों ने भी की छेड़खानी

गाजियाबाद के विजयनगर थाना क्षेत्र में रहने वाली एक किशोरी से कार सवार तीन युवकों ने गैंगरेप किया। बेहोशी की हालत में युवक किशोरी को दिल्ली स्टेशन के पास फेंक कर फरार हो गए।

किशोरी किसी प्रकार अपने घर पहुंची और परिजनों को सूचना दी। किशोरी का आरोप है कि इस दौरान दो पुलिसकर्मियों ने भी उससे बदतमीजी की। दूसरी ओर पुलिस इसे प्रेम प्रसंग का मामला मान रही है।

पीड़ित किशोरी ने बताया कि वह बृहस्पतिवार को अपनी बहन के साथ पैठ बाजार में घूमने गई थी। इसी दौरान कार सवार तीन युवकों ने उसे जबरन कार में खींच लिया।

रेप के बाद किशोरी की हत्या कर निकालीं आंखें

इसके बाद युवक उसे किसी सुनसान जगह पर बने एक कमरे में ले गए। जहां उससे के दुष्कर्म किया गया। रात भर उसी कमरे में रखने के बाद आरोपी उसे दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास फेंक गए। किसी प्रकार वह गाजियाबाद पहुंची और फोन पर अपने परिजनों को सूचना दी।

किशोरी का यह भी आरोप है कि गाजियाबाद आने के दौरान विजयनगर थाना क्षेत्र में ही दो पुलिसकर्मियों ने भी उससे अभद्रता और छेड़छाड़ की। शुक्रवार रात तक पुलिस पूरे मामले को दबाए रही।

पहले 'बलात्कार' और फिर पुलिस का अत्याचार

शनिवार सुबह एसपी सिटी शिवशंकर यादव के संज्ञान में मामला आया तो पुलिस हरकत में आ गई। एसपी सिटी के आदेश पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी। बदतमीजी करने वाले पुलिसकर्मियों की भी पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

पीड़िता का कहना है कि कार सवार युवकों को सामने आने पर वह पहचान लेगी। हालांकि विजयनगर पुलिस का यह भी कहना है कि प्रथम दृष्टया मामला प्रेम प्रसंग का नजर आ रहा है।

dipu
21-07-2013, 08:52 PM
जंगल की आग के कारण तेजी से पिघल सकते हैं ग्लेशियर


जंगलों में लगी आग से पैदा हुआ काला कार्बन हिमालय के ग्लेशियरों के तेजी से पिघलने का कारण बन सकता है और जमी हुई नदियों के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है। जंगल की आग के ग्लेशियरों पर पड़ने वाले इन परिणामों के बारे में चेतावनी एक नए अध्ययन में दी गई है।

बेंगलूर स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान में दिवेशा सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज के वैज्ञानिकों की एक रिपोर्ट कहती है, ‘हिमालय की निचली श्रृंखलाओं में मौजूद बहुत से हिमखंडों, जैसे पीर पंजाल और ग्रेटर हिमालय के जमाव वाले क्षेत्र इलाके में काले कार्बन के जमने के कारण प्रभावित हो सकते हैं। इसके साथ ही तापमान और अवक्षेपण (प्रेसीपिटेशन) में बदलाव भी हो सकता है।’ अपनी जांच के दौरान उन्होंने वर्ष 2009 में हिमाचल प्रदेश में स्थित बास्पा बेसिन के जमाव क्षेत्र की ‘परावर्तन क्षमता’ में हुए बदलाव का विश्लेषण किया। यह क्षेत्र जंगलों की भारी आग और उत्तरी भारत में जैविक ईंधन के अत्यधिक इस्तेमाल का शिकार हुआ था।

उनकी रिपोर्ट दर्शाती है कि जमाव क्षेत्र के दर्शनीय इलाके की ‘परावर्तन क्षमता’ में गिरावट वर्ष 2009 के अप्रैल से मई के बीच के समय में वर्ष 2000 से 2012 तक के किसी भी अन्य वर्ष की तुलना में काफी ज्यादा थी। वर्ष 2009 की गर्मियों में जंगलों में आग की घटनाएं वर्ष 2001 से 2010 के बीच के किसी भी अन्य साल की तुलना में कहीं ज्यादा थीं।

वैज्ञानिक ए वी कुलकर्णी कहते हैं, ‘इसकी व्याख्या काले कार्बन के जमाव के जरिए ही की जा सकती है। यह अध्ययन कहता है कि मानवीय या प्राकृतिक कारणों से जमाव क्षेत्र में काले कार्बन के एकत्र होने की वजह से बर्फ की परावर्तन क्षमता में हो रहा बदलाव हिमाचल प्रदेश के बास्पा बेसिन में ग्लेशियरों को प्रभावित कर सकता है।’ पश्चिमी और केंद्रीय हिमालयी क्षेत्र में स्थित जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे कई भारतीय राज्यों में मई और जून में जंगलों में भारी आग लग जाती है।

इसके अलावा भारत-गंगा मैदानी इलाकों में भी पेड़ पौधों में भारी आग लग जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, इससे भारी मात्रा में काले कार्बन कण पैदा हो सकते हैं और दक्षिणी हवाओं के कारण ये हिमालय की निचली पर्वत श्रृंखलाओं के जमे हुए हिस्से में पहुंच सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने कहा, ‘यह मौसमी बर्फ और ग्लेशियरों के जमाव क्षेत्र की परावर्तन क्षमता को प्रभावित कर सकता है क्योंकि काला कार्बन प्राकृतिक धूल की तुलना में कहीं ज्यादा विकिरण सोख लेता है।’

dipu
23-07-2013, 06:33 PM
कांग्रेस की आलोचना करना रेस्तरां को पड़ा महंगा


मुंबई : एसी रेस्तरां पर सेवा कर लगाने के निर्णय की आलोचना करते हुए एक रेस्तरां के बिल में कांग्रेस के खिलाफ तीखे संदेश छापने से भड़के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने यहां रेस्तरां को जबरन बंद करा दिया. गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के रेस्तरां बंद कराने को ‘असहिष्णुता की हद’ बताया.

पुलिस ने आज बताया कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के मुंबई के केईएम अस्पताल के निकट ‘अदिति’ रेस्तरां के बाहर कल विरोध प्रदर्शन किया और इसे जबरन बंद करा दिया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि रेस्तरां उपभोक्ताओं को जो बिल देता था, उस पर लिखा होता था, ‘‘संप्रग सरकार के अनुसार पैसे खाना (टूजी, कोयला, सीडब्ल्यूजी घोटाला) जरुरत है और एसी रेस्तरां में भोजन करना एक लग्जरी है.’’ कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन जारी रहने पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और रेस्तरां के मालिक एस शेट्टी के खिलाफ भोईवाड़ा पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 501 के तहत मानहानि का मामला दर्ज किया गया है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘शेट्टी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से माफी मांगते हुए कहा है कि यदि उन्होंने किसी की भावनाओं को आहत किया तो वह इसके लिए माफी मांगते हैं.’’ उन्होंने बताया कि रेस्तरां को कुछ देर के लिए बंद करने के बाद में फिर से खोल दिया गया. रेस्तरां में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस का एक दल वहां तैनात किया गया है. मोदी ने रेस्तरां बंद कराने की माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर आलोचना की है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर रेस्तरां के बिल की फोटो पोस्ट करके लिखा, ‘‘यह असहिष्णुता की हद है.’’


http://www.prabhatkhabar.com/prabhatkhabar_cms/gall_content/2013/7/2013_7$largeimg223_Jul_2013_131212060.jpg

dipu
25-07-2013, 07:59 PM
कांग्रेसी नेताओं के बोल- मुंबई में 12 तो दिल्ली में 5 रुपए में मिलता है भर पेट खाना


http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/25/3495_r1.jpg

मशहूर अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा है कि अगर अटल बिहारी वाजपेयी कहें तो मैं भारत रत्न वापस कर दूंगा। अमर्त्य सेन को एनडीए की सरकार के समय भारत रत्न से नवाजा गया था। दरअसल, सेन के एक बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। कुछ दिनों पहले अमर्त्य ने कहा था कि हो सकता है कि गुजरात में विकास के काफी काम हुए हों। लेकिन एक भारतीय नागरिक के तौर पर वे सोचते हैं कि मोदी को देश का प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहिए क्योंकि उन्हें अल्पसंख्यकों के लिए काफी काम करना बाकी है। सेन के इस बयान पर बीजेपी के राज्यसभा सांसद चंदन मित्रा कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा था कि क्या अमर्त्य सेन भारत के वोटर हैं? एनडीए की अगली सरकार को अमर्त्य सेन से यह सम्मान वापस ले लेना चाहिए। चंदन मित्रा की इसी बात के जवाब में अमर्त्य सेन ने ताज़ा टिप्पणी की है। कांग्रेस ने मित्रा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने कहा है कि बीजेपी अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ काम कर रही है।

उधर, कांग्रेस प्रवक्ता राज बब्बर के गुरुवार को दिए एक बयान पर काफी हंगामा हुआ। उन्होंने कहा था कि मुंबई में आज भी 12 रुपए में भरपेट खाना खरीदा जा सकता है। विपक्षी पार्टी बीजेपी ने राज के इस बयान पर हास्यास्पद बताया। लेकिन अभिनेता से राजनेता बने सांसद ने कहा कि वह अपने बयान पर कायम हैं और उन्होंने अपने बयान में गरीबों का मजाक नहीं उड़ाया है बल्कि उन लोगों पर व्यंग किया है जो फाइवस्टार में खाना बर्बाद करते हैं। बब्बर ने कहा था कि वह केवल वड़ापाव की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि इसमें चावल, दाल, सांभर और मिक्स वेज आ सकती है। उन्होंने अपने बयान के समर्थन में कहा था कि आप गरीबी को टमाटर की कीमत से नहीं नाप सकते हैं। टमाटर के दाम इतने बड़े हैं कि शहरों में लोग इन्हें नहीं खरीद पा रहे हैं लेकिन गांव में लोग अपने घर में टमाटर तोड़ कर खाते हैं। अब उन्हें गरीब कहा जाए या अमीर? कांग्रेस की किरकिरी यहीं खत्म नहीं हुई बल्कि इसके बाद कांग्रेस के लोकसभा सांसद रशीद मसूद ने कहा कि दिल्ली की जामा मस्जिद के पास तो पांच रुपए में भरपेट खाना खाया जा सकता है। इस बयान की भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर काफी आलोचना हुई।

गुटबाजी से त्रस्*त भाजपा के लिए एक और परेशान करने वाली खबर है। पटना साहिब से पार्टी के सांसद शत्रुघ्*न सिन्*हा ने जदयू नेता और बिहार के मुख्*यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की है। यह मुलाकात बुधवार को हुई। मुलाकात से पहले सिन्*हा ने जम कर नरेंद्र मोदी की निंदा की थी और लालकृष्*ण आडवाणी को प्रधानमंत्री पद का सबसे उपयुक्*त दावेदार बताया था। मुलाकात के बाद सिन्*हा ने जम कर नीतीश की तारीफ भी की।

उधर, देश में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की हालत खस्ता है। यह आकलन खुद कांग्रेस पार्टी का है। पार्टी के महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री की ओर से कराए गए सर्वे के मुताबिक अगले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सीटें घटकर आधी हो सकती हैं। 2009 में कांग्रेस ने इस सूबे में 22 लोकसभा सीटें जीती थीं। मिस्त्री ने बीते सोमवार को सर्वे रिपोर्ट राहुल गांधी को सौंप दी। (नरेंद्र मोदी के पीएम बनने की राह में हैं ये 7 रोड़े)

सूत्रों के मुताबिक मिस्त्री की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि कांग्रेस प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है क्योंकि कांग्रेस के छह केंद्रीय मंत्री लोगों की समस्याओं को सुलझाने में नाकाम रहे हैं। मिस्त्री की रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को तीन कैबिनेट मंत्रियों-बेनी प्रसाद वर्मा, सलमान खुर्शीद, श्री प्रकाश जायसवाल और तीन केंद्रीय राज्य मंत्रियों-आरपीएन सिंह, जितिन प्रसाद और प्रदीप जैन से शिकायत है कि ये लोग या तो उनकी बात नहीं सुनते या फिर उनकी परेशानी नहीं दूर करवाते हैं।

dipu
26-07-2013, 08:30 AM
गीतिका हत्*याकांड : अरूणा चड्ढा पर बलात्*कार और अप्राकृतिक यौनाचार के आरोप हटे


http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/24/4102_gggg.jpg


नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने एयर होस्टेस गीतिका शर्मा की आत्महत्या मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल गोयल कांडा की एक कर्मचारी अरूणा चड्ढा के खिलाफ बलात्*कार और अप्राकृतिक यौनाचार के अपराध के लिए लगाए गए नए आरोप निरस्त कर दिये।

जस्टिस जी पी मित्तल की पीठ ने दिल्ली पुलिस की वह अर्जी भी मंजूर कर ली, जिसमें जांच एजेंसी और लोक अभियोजक के खिलाफ यौन शोषण के पहलू से जांच नहीं करने के लिए उनके खिलाफ की गई प्रतिकूल टिप्*पणियों को हटाने की मांग की गई थी। निचली अदालत ने चड्ढा के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 बलात्कार, धारा 377 अप्राकृतिक यौनाचार को धारा 109 के साथ पढ़ते हुए अतिरिक्त आरोप तय करने का आदेश दिया था।

अदालत ने इस मामले में 16 जुलाई को दिल्ली पुलिस और चड्ढा की तरफ से दलीलें सुनने के बाद कहा था कि इस मामले में फैसला बाद में सुनाया जायेगा। पुलिस ने जांच के खिलाफ निचली अदालत की टिप्*पणियों पर आपत्ति जताते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। निचली अदालत ने 10 मई को आरोप तय करने पर अपने आदेश में जांच एजेंसी के खिलाफ टिप्*पणी की थी।

पुलिस की तरफ से अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल सिद्धार्थ लूथरा ने मांग की थी कि प्रतिकूल टिप्*पणियों को हटा दिया जाए। उन्होंने कहा कि जांच अधिकारियों को नोटिस दिए बिना यह टिप्*पणी की गई। उन्होंने कहा कि यौन शोषण के पहलू की जांच रोकी नहीं गई है।

dipu
27-07-2013, 08:10 AM
http://epaper.jagran.com/ePaperArticle/27-jul-2013-edition-rohtak-page_14-21027-7936-175.html

dipu
30-07-2013, 08:41 PM
तेलंगाना को हरी झंडी, दस साल तक हैदराबाद रहेगी दोनों राज्यों की राजधानी

तेलंगाना के अलग राज्य बनने के मुद्दे पर यूपीए समन्वय समिति और कांग्रेस कार्यसमिति ने अपनी ओर से मंगलवार को हरी झंडी दे दी। अब तेलंगाना भारत का 29वां राज्य होगा। पीएम आवास पर हुई यूपीए कार्यसमिति की बैठक में सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने हिस्सा लिया। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ तेलंगाना के मुद्दे पर पार्टी कार्यसमिति की बैठक हुई। इस बैठक में भी अलग तेलंगाना राज्य बनाने को को हरी झंडी दे दी गई। इस बारे में शाम को सात बजे कांग्रेस की ओर से हुई प्रेस कांफ्रेंस में अजय माकन और दिग्विजय सिंह ने बताया कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य की राजधानी आने वाले दस सालों तक हैदराबाद ही रहेगी। नए तेलंगाना राज्य में दस जिले होंगे। इस बारे में बुधवार को कैबिनेट की विशेष मीटिंग में इस फैसले पर मुहर लगाई जाएगी।

भाजपा प्रवक्*ता ने नीतीश को बताया पीएम पद का सबसे योग्*य उम्*मीदवार

दिग्विजय सिंह का कहना था कि तेलंगाना के मामले की तुलना अलग राज्यों की दूसरी मांगों से नहीं की जा सकती है। इसका इतिहास दूसरा रहा है। अलग राज्य बनाने की चर्चा के दौरान सुरक्षा, पानी, जिम्मेदारी आदि मुद्दों को ध्यान में रखा गया है और ड्राफ्ट बनाते समय इसका ध्यान रखा जाएगा। दिग्विजय ने साफ किया कि नए राज्य में अलग से चुनाव नहीं कराए जाएंगे। विधायक और सांसद अपने आप तेलंगाना में भौगोलिक आधार पर ट्रांसफर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि अलग राज्य बनने में चार से पांच महीने लग जाएंगे। उन्होंने दूसरे राज्यों की मांग पर कुछ बोलने से मना कर दिया।

बीजेपी ने भी तेलंगाना राज्य बनने का स्वागत किया है। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राज्य बनने की लड़ाई में कई लोगों ने अपनी कुर्बानी दी है। बीजेपी पहले फैसला देखेगी और इसके बाद अपनी प्रतिक्रिया देगी। यही बातें पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी कहीं। गुजरात के मुख्यंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर तेलंगाना राज्य बनने पर वहां के लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह जनता की जीत है और साथ में कहा कि कांग्रेस ने दबाव में यह फैसला लिया है। मोदी ने आंध्र प्रदेश के लोगों को एक चिट्ठी भी लिखी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आंध्र प्रदेश के लोगों से राज्य बनाने में हुई देरी पर माफी मांगे। मोदी ने बीजेपी को तेलंगाना राज्य बनने का समर्थक बताया है।

dipu
30-07-2013, 09:18 PM
गुजरात : ढाई घंटे तक चला खूनी खेल और तमाशा देखती रह गई पुलिस

खांभा (गुजरात)। गुजरात में अमरेली जिले के खांभा में दुष्कर्म-विष देकर पीड़िता की हत्या मामले को लेकर रविवार को खांभा कस्बे में बंद रहा। आरोपियों को फांसी देने की मांग उठी है। इस दौरान हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि अन्य 10 घायल हो गए। दूसरी ओर नानी धारी गांव के समीप पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया गया। सौराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे पीड़िता के समाज के लोगों ने अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया। आक्रोशित लोगों ने आरोपियों के घर पर पथराव तथा तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस मूक दर्शक बनी रही।

तलवार से हमला:
उपद्रव पर उतारू भीड़ ने एक दुकान व तीन दुपहिया वाहन को तबाह कर दिया। वहीं पथराव से गुस्साए युवक ने तलवार लेकर लोगों पर हमला कर दिया। इसमें एक पुलिसकर्मी सहित 10 लोग घायल हो गए। हमलावर युवक भी जख्मी हो गया। घायलों को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

यह है मामला:
वारदात नानी धारी गांव की है। शुक्रवार रात दो दबंगों ने पीड़िता के घर में घुस कर उसके साथ दुष्कर्म किया। जहर देकर पीड़िता की हत्या कर फरार हो गए। शनिवार सुबह पीड़िता के छोटे भाई के घर लौटने पर वारदात का खुलासा हुआ।आरोपियों में से एक की पहचान संजय टपु वाला के रुप में हुई है। घटना के समय पीड़िता छोटे भाई के साथ घर पर अकेली थी। पिता राजकोट में रहने वाले दूसरे भाई से मिलने गए थे

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/29/2148_2.jpg

dipu
30-07-2013, 09:20 PM
घाट पर धो रही थी कपड़े, तभी अचानक पानी के साथ आ गई मौत और...

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/25/1332_1.jpg

भरूच (गुजरात)। नांदोद तालुका के गभाणा गांव में एक महिला के साथ दिल दहला देने वाली घटना हुई। दरअसल महिला गांव की सीमा से गुजरने वाली नदी किनारे कपड़े धो रही थी। इसी बीच पलकते झपकते ही पानी का ऐसा सैलाब आया कि उसने महिला को भागने का मौका भी नहीं दिया।

घटना गुरुवार सुबह की है। गभाणा गांव में रहने वाली 56 वर्षीय चंपाबेन सुबह कपड़े धोने नदी किनारे आई थी। वह कपड़े धो रही थी कि इसी बीच पानी का प्रचंड बहाव उसे अपने साथ लगभग डेढ़ किमी तक बहा ले आया।

http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/25/7605_2.jpg

पानी का बहाव उन्हें अपने साथ डेढ़ किमी तक बहाते हुए ले गया। लेकिन चंपाबेन की खुशकिस्मती यह रही कि वह जीवित रहीं और इसी बीच वे एक बड़े पत्थर से टकराईं। उन्होंने पत्थर को जोर से पकड़ लिया और किसी तरह ऊपर चढ़ गईं। पानी के बहाव की आवाज भी इतनी भीषण थी कि मदद के लिए उनकी आवाज कोई सुन नहीं सकता था।

dipu
30-07-2013, 09:22 PM
अंधविश्वासी मां ने अपने ही मासूमों की निकाल ली आंतें

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/30/8251_2.jpg

हिम्मतनगर। गुजरात के हिम्मतनगर जिले में एक दिल दहला देने वाला सामने आया है। यहां एक मां ने अंधविश्वास के चलते अपने ही दो मासूमों की निर्ममता से हत्या कर दी।

इतना ही नहीं, मां ने दो वर्ष की बच्ची की निर्मम हत्या के बाद मात्र 5 दिन की बेटी के पेट में छुरा घोंपकर उसकी आंते तक बाहर निकाल दी। इसके बाद मां ने अपने गले पर चाकू मारकर आत्महत्या का प्रयास किया। महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच की कार्रवाई शुरू कर दी है।

http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/30/8255_1.jpg

ईडर तालुका के गोधमजी गांव की ललिताबेन उर्फ ललुबेन ईश्वरजी वणजारा (22) हिम्मतनगर के वणजारावास में अपने पिता के घर डिलीवरी के लिए आई हुई थी। इस दौरान उसने एक और बेटी को जन्म दिया था। बच्ची के जन्म के पांच दिनों बाद ललिता ने एक सपना देखा.. सपने में एक व्यक्ति ने उससे कहा, ‘तू मेरी बेटी है, जल्दी से मेरे पास आ जा।’

dipu
31-07-2013, 09:00 PM
उत्तराखंडः उफनाती मंदाकिनी नदी में बहे केदारनाथ के एसडीएम

रुद्रप्रयाग के एसडीएम अजय अरोड़ा बुधवार को उफनाती मंदाकिनी नदी में बह गए। उनकी ड्यूटी केदारनाथ मंदिर में लगाई गई थी। बहने के एक घंटे बाद भी उनका कोई पता नहीं चल सका। वह मंदाकिनी नदी को पार कर रहे थे। उत्तराखंड में जारी बारिश से मंदाकिनी इन दिनों फिर से अपने उफान पर आ गई है। इस नदी के वेग से नदी पर बने लगभग सभी स्थाई पुल बह गए थे और लोगों के आने-जाने के लिए अस्थाई पुल बनाए गए थे। एसडीएम अरोड़ा इसी अस्थाई पुल से नदी को पार करने की कोशिश कर रहे थे। पैर फिसलने की वजह से वे नदी में जा गिरे और तेज बहाव के चलते कुछ ही पलों में आंखों से ओझल हो गए।


बुधवार को रुद्रप्रयाग के एसडीएम अजय अरोड़ा क्षेत्र में बचाव कार्य करने के लिए निकले हुए थे। जानकारी के मुताबिक पुल पार करते हुए एसडीएम मंदाकिनी नदी की चपेट में आ गए। एसडीएम अजय अरोड़ा के मंदा*किनी के चपेट में आने की पुष्टि गढ़वाल कमिश्नर सुबर्द्घन ने भी की है। कमिश्नर के मुताबिक एसडीएम अजय अरोड़ा मंदाकिनी नदी में उस वक्*त बह गए जब वो पुल पार कर रहे थे। कमिश्नर ने बताया कि प्रशासन उनकी खोज में जुटा हुआ है लेकिन तेज बहाव होने की वजह से अभी तक उनका कोई पता नहीं चल सका है।

dipu
31-07-2013, 09:02 PM
तेलंगाना के तर्ज पर अलग कार्बी एंगलोंग राज्*य की मांग को लेकर असम में हिंसा

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/31/5388_telangana_protest.jpg

आंध्र प्रदेश में पृथक तेलंगाना के गठन के विरोध में आंध्र और रायलसीमा क्षेत्रों में आयोजित बंद के बीच देश के अन्*य हिस्*सों में भी अलग-अलग राज्*यों की मांग तेज हो गई है। उत्*तर प्रदेश की पूर्व मुख्*यमंत्री मायावती ने राज्*य को चार भागों में बांटने की मांग की है तो असम में अलग कार्बी एंगलोंग राज्*य की मांग कर रहे लोगों ने कांग्रेस पार्टी के सांसद और एमएलए के घरों पर हमले किए। तेलंगाना की तर्ज पर अलग राज्*य की मांग कर रहे लोगों ने दिपू में कार्बी एंगलोंग स्*वायत्*तशासी परिषद का घेराव कर इसके मुख्*य द्वार पर ताला लगा दिया। इस बीच पश्चिम बंगाल से अलग गोरखालैंड की मांग को खारिज करते हुए राज्*य की मुख्*यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि दार्जीलिंग राज्*य का हिस्*सा बना रहेगा और राज्*य सरकार गोरखालैंड टेरीटोरियल एडमिनिस्*ट्रेशन को खत्*म नहीं करेगी।
तेलंगाना के बाद अब यूपी के चार टुकड़े करने की राजनीति शुरू
बंद के कारण आंध्र प्रदेश के कई जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ। रायलसीमा और तटीय आंध्र में राज्*य परिवहन निगम की सेवाएं स्*थगित होने के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। अलग तेलंगाना के गठन के खिलाफ सत्*ताधारी कांग्रेस पार्टी को भी समस्*याओं का मानना करना पड़ रहा है। पेंडुर्थी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक पी रमेश बाबू ने अपने पद से इस्*तीफा दे दिया है, जबकि मुख्*यमंत्री किरण कुमार रेड्डी के बारे में कहा जा रहा था कि अगर पृथक राज्*य बना तो उन्*होंने पद से इस्*तीफा देने की बात कही है। हालांकि, बाद में रेड्डी के बारे में कांग्रेस ने कहा कि वह एक अनुशासित पार्टी कार्यकर्ता हैं।

dipu
31-07-2013, 09:03 PM
'सत्याग्रह में पेंच', शूटिंग के दौरान अजय और अर्जुन में जबर्दस्त झगड़ा!

प्रकाश झा की बहुप्रतीक्षित फिल्म सत्याग्रह में आखिर ऐसा क्या लोचा आ गया, कि रिलीज के ऐन वक्त पर अजय देवगन और अर्जुन रामपाल को भागे-भागे भोपाल आना पड़ा और शूटिंग के दौरान वे एक-दूसरे से झगड़ पड़े!



भोपाल। हिंदी सिनेमा में परिपाटी से हटकर फिल्में बनाने में माहिर प्रकाश झा की बहुप्रतीक्षित फिल्म सत्याग्रह में थोड़ा पेंच आया है, जिस पर आनन-फानन में वर्क करना पड़ा। इस पेंच वर्क की शूटिंग के दौरान फिल्म के दो बड़े कलाकार अजय देवगन और अर्जुन रामपाल किसी बात पर आपस में उलझ पड़े। यह देखकर बाकी कलाकार दंग रह गए।

dipu
02-08-2013, 03:23 PM
आधा भारत पानी से त्रस्*त, उत्*तर भारत में भूकंप से दहशत: बाढ़ से सैकड़ों मरे



http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/08/02/7112_b16.jpg


नई दि*ल्*ली. उत्तराखंड में बाढ़ की तबाही जारी है। यहां भागीरथी नदी के किनारे बना प्रसिद्ध मणिकर्णिका मंदिर शुक्रवार सुबह नदी की लहरों की चपेट में आकर बह गया। ऐसा पानी का बहाव और जलस्तर बढ़ने के चलते हुआ। उधर बुधवार को उत्तराखंड की ही मंदाकिनी नदी में बहे रुदप्रयाग के एसडीएम अजय अरोड़ा का अब तक पता नहीं चला है। उन्हें खोजने के लिए शुक्रवार को भी प्रशासन की कोशिश जारी रही।

लगभग आधा भारत जहां बाढ़ से त्रस्*त है, वहीं गुरुवार सुबह उत्*तर भारत के कई शहरों में भूकंप से दहशत फैल गई। मानसून ने आधे भारत को अपनी जद में ले लि*या है। उत्*तराखंड में तबाही रुकने का नाम नहीं ले रही है तो वि*दर्भ, मध्*य प्रदेश, उत्*तर प्रदेश, पंजाब और हरि*याणा में भी पानी ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। नागपुर में एक अधिकारी सहित दो रेलकर्मी पानी की तेज बहाव में बह गए। संयोगवश इनमें से एक पेड़ का सहारा मिलने से बच गया, लेकिन अधिकारी का कोई पता नहीं चल सका है। इसके अलावा नागपुर और आसपास के इलाकों में पानी में बहकर पांच लोगों की मौत हो गई। उत्*तर प्रदेश के गोरखपुर में बाढ़ के पानी से परेशान लोगों ने वहां के डीएम डा.इंद्रवीर सिंह यादव और एसपी पीयूष श्रीवास्तव को मारने के लि*ए दौड़ा लि*या। एमपी में भी बाढ़ का पानी कहर ढा रहा है और कई जि*लों में यातायात बाधि*त हो गया है।

dipu
02-08-2013, 05:18 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/02082013/BP2310414-large.jpg

dipu
02-08-2013, 05:19 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/02082013/BP2310401-large.jpg

dipu
02-08-2013, 05:19 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/02082013/BP2310416-large.jpg

dipu
02-08-2013, 05:25 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/02082013/BP2310574-large.jpg

dipu
03-08-2013, 07:50 PM
मोदी का भारत में विरोध पर अमेरिकी सांसद ने की तारीफ

भारत की ही तरह अमेरिका में भी गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विरोधी विचार हैं। मोदी को अमेरिकी वीजा न मिलने की खबरों के बीच एक अमेरिकी सांसद के मोदी की तारीफ करने का मामला सामने आया है। अमेरिकी कांग्रेसमैन अरोन शॉक ने मोदी की इमानदारी, पारदर्शिता और खुली प्रशासन प्रणाली की तारीफ की है। अमेरिकी नेता का तर्क था कि इसे देखते हुए ही गुजरात में अमेरिकी कंपनियां भारी मात्रा में निवेश कर रही हैं। हालांकि मोदी विरोधियों ने इसे मोदी के अमेरिका का वीजा पाने की कोशिश में करवाया गया प्रचार और लॉबीइंग बताया है। अमेरिकी नेता शॉक का कहना था कि गुजरात की आबाजी टेक्सास और कैलिफोर्निया की कुल आबादी से भी ज्यादा है। इसके बावजूद वहां की आर्थिक वृद्धि दर 10 फीसदी है। शॉक ने मोदी से बीते मार्च में अहमदाबाद में मुलाकात की थी। हालांकि, शॉक ने खुले तौर पर मोदी का नाम लिए बिना यह बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि भारत में कई प्रकार के विरोधाभास हैं लेकिन सफलता की कहानियां केवल गुजरात में ही मिलेंगी। हालांकि, उन्होंने गुजरात की तारीफ खुल कर की, लेकिन भारत को विरोधाभाषों से भरा बताया। उन्होंने कहा कि भारत में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के मुकाबले घरेलू कारोबार पर ज्यादा धयान दिया जाता है। इससे पक्षपाती बाजार तैयार होता है और अमेरिका की तकनीकी कंपनियों और निवेशक अपने संसाधनों को वहां ले जाने से डर रहे हैं।

शॉक ने कहा कि उन्होंने गुजरात में अरबों रुपए का निवेश करने वाली फोर्ड और टाटा मोटर्स के साथ बैठक की। यहां उन्हें पता चला कि गुजरात में कारोबारी नीतियों को अच्छी भावना के साथ लागू किया गया है। इसके अलावा वहां अमेरिकी कंपनियां को भी सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों ने भारत के इस क्षेत्र को खासतौर पर निवेश को इसलिए चुना है क्योंकि यहां की सरकार इमानदार, पारदर्शी और खुले विचारों की है।

dipu
05-08-2013, 01:01 PM
100 लोगों के सामने उतरवा दिए 18 साल की लड़की के शॉर्ट्स


मैनचेस्टर एयरपोर्ट के चेक-इन अधिकारियों पर एक शर्मनाक आऱोप लगा है। एयरपोर्ट से स्पेन छुट्टियां मनाने के लिए जा रही एक 18 साल की लड़की का आरोप है कि अधिकारियों ने जबरदस्ती सबके सामने उसके शॉर्ट्स उतरवा दिए। ब्रिटेन में कानून की पढ़ाई कर रही एलिक्स टाउसेंड नाम की इस युवती का कहना है कि मोनार्क एयरलाइंस के चेक-इन अधिकारियों ने इस बात को लेकर आपत्ति जताई कि उनकी शार्टस का साइज बेहद कम है। जिसे एंट्री से पहले उतारने के लिए कहा गया। लड़की ने आरोप लगाया कि उस समय करीब सौ लोगों सामने पब्लिकली उसे शॉर्ट्स बदलने के लिए मजबूर किया गया। इसके लिए उसे वॉशरूम में जाने की भी इजाजत नहीं दी गई। एलिक्स का कहना है कि जब डेस्क सुपरवाइजर ने शॉर्ट्स बदलने को कहा तो वह रोने लगी और वॉशरूम जाने की बात कही लेकिन सुपरवाइजर ने उसकी बात नहीं मानी और सभी लोगों के सामने ही कपड़े बदलने के लिए कहा। लड़की कहना है कि वह अपमान के मारे मरी जा रही थी लेकिन आखिरकार उसे सभी के सामने उस शॉर्ट्स को उतारकर एक फुल ट्राउजर पहनना पड़ा। लड़की का कहना है कि उसके शॉर्ट्स में ऐसा कुछ भी बुरा नहीं था। बल्कि अन्य लड़कियां भी इसी तरह के हॉलीडे शॉर्ट्स पहने हुई थीं लेकिन उन्हें लेकर कोई आपत्ति नहीं जताई गई। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने केवल एयरलाइन के ड्रेस कोड के हिसाब से कपड़े पहनने की बात कही थी। शॉर्ट्स बदलने के लिए कोई जबरदस्ती नहीं की गई।

dipu
05-08-2013, 08:01 PM
'मस्जिद की दीवार गिराने पर दुर्गा को हटाया तो मंदिर तोड़ने वालों पर भी हो कार्रवाई'


नोएडा. गौतमबुद्ध नगर से सदर एसडीएम शक्ति नागपाल के निलंबन से ठीक एक हफ्ते पहले ग्रेटर नोएडा के बीटा-1 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा एक मंदिर को ध्वस्त कर दिया गया था। अब लोगों की मांग है कि मंदिर ध्वस्त करने वाले प्रशासनिक अफसरों और कर्मचारियों को सरकार निलंबित करे। इस मंदिर का निर्माण सरकारी भूमि पर किया गया था। इसे 19 जुलाई को अधिकारियों के निर्देश पर ध्वस्त कर दिया गया था।

अखिलेश बोले- जैसे बच्*चों को स्*कूल में मिलती है, वैसे गलती करने पर अफसरों को भी मिलेगी सजा
लोगों के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से अनुमति लेने के बाद 250 वर्ग फिट जमीन पर शिव मंदिर का निर्माण किया गया था। इसके लिए सन 2010 में प्राधिकरण को बकायदा 42 हजार 500 रुपए दिए गए थे। इसके बाद उक्त जमीन पर 'धार्मिक निर्माण' की इजाजत दी गई थी।
अखिलेश का झूठ सामने आया, बिना कसूर दुर्गा से छिनी 'शक्ति'!
श्री राम जानकी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सनीता गदोरिया के मुताबिक, प्राधिकरण द्वारा उस जमीन पर धार्मिक कार्य की इजाजत के लिए पत्र दिया गया था। लेकिन 19 जुलाई की सुबह प्राधिकरण के अधिकारी पुलिस और पीएसी के साथ आए और उन्होंने मंदिर को ध्वस्त कर दिया। लोगों ने यूपी सरकार और स्थानीय प्रशासन से इस घटना से संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

dipu
09-08-2013, 09:09 PM
...जब एक छात्र ने अखिलेश को बताया 'राहुल', यूपी की राजधानी बताई दिल्ली

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे-उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार जमीनी हकीकत जानने के लिए राज्य के औचक भ्रमण पर निकले अखिलेश यादव को शुरुआती दिन में ही कड़वी सच्चाई का सामना करना पड़ा. उन्होंने एक स्कूल में जाकर छात्र से उत्तर प्रदेश की राजधानी पूछी और छात्र ने राजधानी लखनऊ के बजाय दिल्ली बताई.
बीते साल समाजवादी पार्टी सरकार द्वारा शुरू की गई लोहिया ग्राम विकास योजना के तहत आने वाले गावों के विकास कार्यों की हकीकत जानने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश ने बुधवार को लखनऊ से सटे रायबरेली के बछरांवा विधानसभा में औचक भ्रमण किया. बछरांवा के रैन ग्राम पंचायत पहुंचे अखिलेश को सड़क निर्माण, बिजली आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली सहित लगभग हर जगह पर खामियां नजर आईं.

वैसे इस तरह की खामियों का सामना करने के लिए शायद वह मानसिक रूप से तैयार भी रहे होंगे लेकिन सरकारी स्कूलों के बच्चों के सामान्य ज्ञान का स्तर इतना गिरा होगा ये उन्होंने नहीं सोचा होगा. रैन ग्राम पंचायत का दौरा करने के बाद अखिलेश अचानक स्थानीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पहुंच गए और मिड-डे मिल का जायजा लिया और उसके बाद वह कक्षा सात के क्लासरूम में गए.

मौके पर मौजूद एक स्थानीय नेता ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अखिलेश ने एक छात्र से पूछा 'उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां है?' उस छात्र ने जवाब दिया कि दिल्ली. यह सुनकर अखिलेश ने सिर झुका लिया. इसी दौरान मुख्यमंत्री के साथ मौजूद एक अधिकारी ने छात्रों से अखिलेश की तरफ इशारा करते हुए पूछा कि ये कौन हैं? इस पर छात्रों ने जवाब दिया राहुल गांधी. यह सुनकर अखिलेश मुस्कुराने लगे.

सरकारी स्कूल में शिक्षा के स्तर से नाराज अखिलेश ने औचक निरीक्षण के बाद लखनऊ लौटकर रायबरेली के बेसिक शिक्षा अधिकारी ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया को कार्यों के प्रति उदासीनता दिखाने एवं लापरवाही बरतने के कारण अन्यत्र स्थानान्तरित करने का निर्देश दिया.

dipu
10-08-2013, 05:56 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/10082013/BP1950366-large.jpg

dipu
10-08-2013, 05:58 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/10082013/BP2347731-large.jpg

dipu
10-08-2013, 06:19 PM
https://m.ak.fbcdn.net/sphotos-h.ak/hphotos-ak-prn2/1097980_561424327250468_51802233_n.jpg


टाईम्स मेगज़ीन ने विश्व मे इतिहास की सबसे
बड़ी 16 क्रांतिकारी महिलाओ मे फूलन
देवी को चौथे स्थान पर रखा है..... भारत
की वो सबसे बड़ी क्रांतिकारी महिला होने
का गौरव रखती है... आज फूलन देवी का जन्म
दिन है.... आज का दिन वास्तव मे
महिला स्वतन्त्रता दिवस
कहा जा सकता है..... फूलन देवी के जज़्बे
को नमन... विपरीत परिस्थितियों के बाबजूद
उसने अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी ...और
अपनी लड़ाई को एक हद्द तक मुकाम पर
भी पहुंचाया

dipu
11-08-2013, 08:25 AM
शिवराज सिंह ने नरेंद्र मोदी पर किया ट्विट, कहा उनका कद सरदार पटेल जैसा

देर शाम मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नरेंद्र मोदी की तारीफ की। उन्होंने ट्विटर पर उनके काम के बारे में तारीफ करते हुए कहा कि उनका कद सरदार पटेल जैसा है। दरअसल शुक्रवार को चरित्र अभिनेता रजा मुराद ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास खड़े होकर नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा था।

इसे लेकर उमा भारती ने भी ट्विटर पर रजा मुराद को सी क्लास एक्टर कहा था। मामला बढ़ता देख शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार देर शाम नरेंद्र मोदी की तारिफ करते हुए ट्विट किया है।

ईद के मौके पर शुक्रवार को रजा मुराद ने कहा था कि जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति को टोपी पहनने से इनकार नहीं करना चाहिए। टोपी पहनने से धर्म भ्रष्ट नहीं होता। धर्म पर आंच नहीं आती। कुछ मुख्यमंत्रियों को शिवराज से सीख लेनी चाहिए।

dipu
11-08-2013, 08:26 AM
होटल में चल रहा था सेक्स रैकेट, डीयू स्*टूडेंट्स समेत 110 गिरफ्तार


गाजियाबाद. गाजियाबाद के बजरिया इलाके में एक सेक्स रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। इसमें 56 लड़के और 56 लड़कियों को पकड़ा गया है। इनमें डीयू के कुछ स्*टूडेंट्स भी शामिल हैं। एक आरोपी दिल्ली पुलिस का कांस्टेबल भी बताया जा रहा है। हालांकि, पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। पुलिस को लगातार यहां से शिकायतें मिल रही थीं। सूचना के आधार पर पुलिस ने होटल में छापा मारकर इन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस मामले में दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड भी कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, बजरिया इलाके के होटल गोपाल प्लाजा में काफी दिनों से सेक्स रैकेट चलाया जा रहा था। कई बार की नाकामी के बाद आखिरकार पुलिस को सेक्स रैकेट पकड़ने में सफलता मिल ही गयी। मौके से 56 लड़के और 56 लड़कियों को पकड़े जाने के अलावा भारी मात्रा में फोटो आईडी कार्ड्स बरामद हुए हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए छापेमारी के दौरान गाजियाबाद के एसएसपी धर्मेन्द्र सिंह यादव खुद मौके पर पहुंचे। एसएसपी ने बजरिया के पुलिस चौकी इंचार्ज देवेन्द्र सिंह और के कांस्टेबल को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। पुलिस होटल के मालिक, मैनेजर और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में है।

dipu
11-08-2013, 08:27 AM
'बालिका वधू' की बर्थडे पार्टी से लौटती सारा खान की कार पलटी

मुंबई. चर्चित टीवी कलाकार सारा खान और सिद्धार्थ शुक्*ला समेत उनके कुछ दोस्त शुक्रवार रात हुए एक सड़क हादसे में जख्मी हो गए। बीती रात करीब तीन बजे सारा खान अपनी दोस्त प्रत्यूषा बैनर्जी की बर्थडे पार्टी के बाद कार से दोस्तों के साथ घर की ओर जा रही थीं। कार को उनका एक दोस्त ही ड्राइव कर रहा था। जानकारी के मुताबिक कार जैसे ही ओशिवारा के मेगा मॉल के पास पहुंची, ड्राइव कर रहे शख्*स ने कार से नियंत्रण खो दिया और कार डिवाइडर से टकराने के बाद पलट गई। प्रत्यूषा ने इसी साल फरवरी तक बालिका वधू में आनंदी का किरदार निभाया था।


कार में सारा खान सहित पांच लोग बैठे थे। हालांकि हादसे में कार में सवार लोगों को ज्यादा चोटें नहीं आईं हैं। घटना के बाद पुलिस सभी लोगों को थाने ले गई और उनसे हादसे की बावत पूछताछ की। पहले आशंका जताई जा रही थी कि कार में सवार सभी लोग नशे में थे, लेकिन पुलिस ने सभी एक्टर्स का मेडिकल कराने के बाद कहा कि वे नशे में नहीं थे। बीते छह अगस्त को सारा खान का भी बर्थडे था।

dipu
11-08-2013, 08:28 AM
पहली बार बोला पाकिस्*तान- हमारे यहां था दाऊद, अब यूएई में हो सकता है

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/08/09/3598_1.jpg

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष दूत शहरयार खान ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि कुख्यात आतंकवादी दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही था। हालांकि अब वह पाकिस्तान में नहीं है उसके संयुक्त अरब अमीरात में होने की संभावना है।

भारत के साथ बेहतर रिश्ते बनाने के उद्देश्य से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विशेष दूत नियुक्त खान ने कहा, दाऊद पाकिस्तान में था।

उन्होंने बताया कि दाऊद को पाकिस्तान से खदेड़ गया गया है। अब वह यूएई में हो सकता है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि यदि वह पाकिस्तान में है तो उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। हम देश में इस तरह के गैंगस्टरों को अपने देश से आतंक की खतरनाक साजिशों को अंजाम नहीं देने देंगे।

आई बी सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने नियंत्रन रेखा पर पांच भारतीय जवानों की हत्या मामले से ध्यान हटाने के लिए दाऊद के मुद्दे को उछाला हैं सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना के पांच जवानों की हत्या के मामले में कल दोनों देशों के प्रधानमंत्री बात करने वाले है।

dipu
11-08-2013, 08:29 AM
बॉम्बे हाईकोर्ट ने मुकेश अंबानी की सुरक्षा के खिलाफ दायर याचिका खारिज की

मुंबई। उद्योगपति मुकेश अंबानी को केंद्र सरकार की ओर से दी गई सीआरपीएफ जवानों की सुरक्षा कायम रहेगी। गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने अंबानी की सुरक्षा के खिलाफ दायर जनहित याचिका को औचित्यहीन करार देते हुए खारिज कर दिया। मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह व न्यायमूर्ति एमएस शंकलेचा की खंडपीठ ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के पास अंबानी को सुरक्षा देने का अधिकार है। सरकार ने अपने अधिकार क्षेत्र में रहकर अंबानी को सुरक्षा दी है।

सुनवाई के दौरान खंडपीठ ने कहा कि तेल की रिफाइनरी को सुरक्षा देने पर कोई आपत्ति नहीं पर रिफाइनरी को स्थापित करनेवाले व्यक्ति को सुरक्षा देने पर आपत्ति है? इस मामले में किसके साथ अन्याय हो रहा है? हम क्यों इस मामले में हस्तक्षेप करें? लोग प्रचार व लोकप्रियता के लिए ऐेेसी याचिका दायर करते हैं। हम इस पर सुनवाई नहीं करेंगे।

इससे पहले याचिकाकर्ता के वकील आशीष मेहता ने कहा कि केंद्र सरकार के पास निजी व्यक्ति की सुरक्षा में हथियारों से लैस सीआरपीएफ के जवानों को सुरक्षा में लगाने का अधिकार नहीं है। यह सुरक्षा संवैधानिक पदों में बैठे बड़े लोगों को ही दी जा सकती है। सीआरपीएफ के जवानों को सीमा पर व नक्सल प्रभावित इलाकों पर लगाया जाना चाहिए। सरकार ने किसी प्रक्रिया व कानून का पालन किए बगैर ही अंबानी को राष्ट्रीय संपत्ति बताकर अप्रैल 2013 में सुरक्षा प्रदान कर दी है। यदि अंबानी को किसी से खतरा है तो उन्हें सुरक्षा के लिए पहले मुंबई पुलिस व राज्य सरकार के पास आवेदन करना चाहिए।


मुंबई पुलिस के पास सुरक्षा देन के लिए एक अलग से शाखा है। इसके अलावा विशेष कमांडो व फोर्सवन जैसा दल है। इस स्थिति में मुंबई पुलिस के जवानों को अंबानी की सुरक्षा में लगाया जा सकता है। फिर भी सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। यह एक तरह से मुंबई पुलिस की क्षमता पर सवाल खड़ा करता है।


इस पर खंडपीठ ने कहा कि यदि सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ऐतराज होता तो राज्य सरकार कोर्ट में आती। हर चीज के लिए संसद के पास जाने की जरुरत नहीं है। इस दौरान मुकेश अंबानी के वकील ने कहा कि सरकार ने अपने दायरे व अधिकार में रहकर सुरक्षा प्रदान की है। सुरक्षा देने से जुड़े प्रावधान को संकुचित दायरे में नहीं देखना चाहिए। इस दौरान उन्होंने संभावित खतरे का भी जिक्र किया।

इसी तरह एडीशनल सॉलिसिटर जनरल केविक शीतलवाड ने कहा कि सरकार ने अंबानी को सुरक्षा देकर किसी नियम का उल्लघंन नहीं किया है। वे इसके पात्र हैं। सभी पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने अंबानी की सुरक्षा के खिलाफ सामाजिक कार्यकर्ता नितिन देशपांडे की ओर से दायर याचिका को औचित्यहीन करार देते हुए खारिज कर दिया।

dipu
11-08-2013, 08:31 AM
शकील अहमद की नजर में 'बच्चे' हैं मोदी


नई दिल्ली. कांग्रेस महासचिव शकील अहमद ने रविवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह पर नरेंद्र मोदी को वीजा दिए जाने के मुद्दे को लेकर तंज कसा। शकील ने ट्विटर पर लिखा, 'मैं अमेरिका के नजदीक कनाडा में हूं। राजनाथ सिंह जी को पता होना चाहिए कि अमेरिका में उन्हीं अभिभावकों को वीजा के लिए आवेदन करने की छूट है, जिनके बच्चे नाबालिग होते हैं।'

अहमद ने यह टिप्पणी राजनाथ सिंह के उस बयान पर दी है, जिसमें राजनाथ ने कहा था, 'मैं वीजा मुद्दे को अमेरिकी सरकार के सामने उठाउंगा।' राजनाथ की इस पहल पर अमेरिकी सरकार ने कहा था कि मोदी वीजा के लिए आवेदन करते हैं तो वहां की सरकार उस पर विचार कर सकती है।

dipu
11-08-2013, 08:32 AM
एक लाख समर्थकों के बीच 'कांग्रेस मुक्त भारत' की हुंकार भरेंगे मोदी

नई दिल्ली/हैदराबाद. नरेंद्र मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने प्रचार अभियान का आगाज हैदराबाद में आज होने वाली बड़ी चुनावी सभा से करेंगे। इसमें करीब एक लाख लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। मोदी (10 लोग, जिन्होंने मोदी को बनाया 'नरेंद्र') के चुनावी अभियान की थीम 'कांग्रेस मुक्त भारत' है। उनके बैनरों और पोस्टरों पर नई उम्मीद, नई सोच जैसे नारे उकरे गए है। हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में नए नारे के साथ मोदी लोगों खासकर युवाओं को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करेंगे।

सर्वे: अभी हों लोकसभा चुनाव तो एनडीए फायदे में

लेकिन तेलंगाना को अलग राज्य बनाने की मुहिम को बीजेपी का समर्थन मोदी की रैली पर भारी पड़ सकता है। संयुक्त आंध्र के लिए प्रदर्शन कर रहे बीजेपी समर्थक पार्टी के रुख से निराश हैं। वे मोदी की रैली के दौरान हंगामा भी कर सकते हैं। 1-2 जुलाई को बीजेपी की आंध्र प्रदेश ईकाई ने रायलसीमा के नेताओं को निर्देश दिया था कि वे करीब 10, 000 लोगों को रैली में आने के लिए प्रेरित करें। लेकिन कांग्रेस के तेलंगाना को अलग राज्य बनाने के ऐलान के बाद इस सीमा को 2 हजार कर दिया गया है।

नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में उत्तर प्रदेश, बिहार और दक्षिण में कर्नाटक है। देश के अन्य राज्यों में जहां बीजेपी अहम पार्टी है, वहां मोदी के सिपहसालारों को लगता है कि बिना मोदी के आक्रामक चुनाव प्रचार के भी पार्टी अच्छा प्रदर्शन करेगी। लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार और दक्षिण में कर्नाटक सीटों के लिहाज से अहम होने के अलावा ऐसे राज्य हैं, जहां मेहनत की जाए तो बीजेपी को अच्छी खासी सीटें मिल सकती हैं। मोदी सितंबर की शुरुआत में बेंगलुरु का भी चुनावी दौरा कर सकते हैं। जाहिर है नरेंद्र मोदी के लिए आने वाले महीने बेहद व्यस्तताओं भरे होंगे।

नवाज के करीबी ने कहा, हाफिज सईद और मोदी एक जैसे

dipu
11-08-2013, 08:34 AM
वकालत की आड़ में जिस्*म बेचने वाली भारतीय वकील का लाइसेंस रद

शिकागो। भारतीय मूल की रीमा यूं तो वकील थीं लेकिन काम कुछ और करती थीं। रीमा बजाज ने आखिर इस बात पर सहमति जता दी है कि उनका वकालत का लाइसेंस अगले तीन सालों के लिए रद कर दिया जाए। डिसिप्लिनरी बोर्ड की सुनवाई के दौरान रीमा बजाज ने खुद पर लगे आरोपों को स्वीकार कर लिया है। उन पर वकालत के साथ अवैध तरीके से वेश्यावृत्ति करने का आरोप लगा था। 27 वर्षीय रीमा बजाज अमेरिका के इलिनॉय प्रांत की अटॉर्नी हैं। नॉर्दन इलिनॉय यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करने वाली रीमा पर पैसे के बदले सैक्स करने और अटॉर्नी रजिस्ट्रेशन एंड डिसिप्लिनरी कमीशन से इस बात को छुपाने के आरोप लगे थे। इसके बाद उनके खिलाफ विभागीय जांच की गई थी। जांच के आधार पर यह फैसला किया गया है कि उनका वकालत करने का लाइसेंस अगले तीन साल के रद्द किया जाए।[/size]

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=29424&stc=1&d=1376233519

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=29425&stc=1&d=1376233519

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=29426&stc=1&d=1376233519

dipu
11-08-2013, 07:24 PM
मोदी के गुजरात का सच: यहीं रातों रात गायब हुईं सबसे ज्यादा कंपनियां


नई दिल्ली: सरकार ने उन 87 कंपनियों और उनके निदेशकों का पता लगाने के लिए कदम उठाए हैं, जो जनता से धन जुटाने के बाद रातों-रात गायब हो गईं। गुजरात इस मामले में सबसे आगे है और वहां ऐसी कंपनियों की संख्या 26 है।

आंध्र प्रदेश में 13, तमिलनाडु में 10, महाराष्ट्र में नौ, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में पांच-पांच तथा उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी चार-चार कंपनियां हैं। चंडीगढ़ और कर्नाटक में दो-दो तथा पंजाब और ओडिशा में एक-एक ऐसी कंपनी है।

कंपनी मामलों के मंत्रालय द्वारा तैयार ब्योरे के मुताबिक ऐसी कंपनियों और उनके निदेशकों के खिलाफ संबद्ध राज्य की पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई है। अधिकारियों ने कहा कि ऐसी कंपनियों की तलाश कर उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। पूंजी जुटाने के बाद यदि किसी कंपनी के दफ्तर तथा निदेशकों का पता नहीं चलता, तो उन्हें गायब की श्रेणी में रखा जाता है।

निगमित मामलों के दस्तावेज के मुताबिक इन कंपनियों, उनके प्रवर्तकों और निदेशकों के खिलाफ कंपनी कानून के तहत मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इन कंपनियों पर वैधानिक रिटर्न नहीं दाखिल करने, प्रॉस्पेक्टस में झूठी सूचना देने और जनता से धोखाधड़ी कर उन्हें धन निवेश के लिए प्रेरित करने का आरोप है। कंपनी पंजीयक को निर्देश जारी किए गए हैं कि ऐसी कंपनियों की बैलेंस शीट और अन्य रिकॉर्ड की जांच की जाए और पता लगाया जाएगा कि सार्वजनिक इश्यू के जरिये धन जुटाने वाली इन कंपनियों ने इस धन का क्या इस्तेमाल किया।

कंपनी पंजीयक से कहा गया है कि वह ऐसी सूचीबद्ध कंपनियों के पंजीकृत कार्यालयों पर जाकर उनका सत्यापन करें, जिन्होंने अपनी बैलेंस शीट और वार्षिक रिटर्न में गलती की है।

dipu
17-08-2013, 03:59 PM
बीजेपी के पूर्व विधायक को सरेआम मारी गोली


गुड़गांव. दिल्ली से सटे गुड़गांव में क्राइम दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा है। इसी के चलते शुक्रवार दोपहर करीब तीन बजे यूपी के मिर्जापुर से पूर्व विधायक रामचन्द्र मोर्या पर गोलियों से हमला किया गया है।

पुलिस के मुताबिक पूर्व विधायक रामचन्द्र गुड़गांव के सेक्टर 29 में पांच सितारा होटल ‘क्राउन प्लाजा’ के सामने लेजरवेली रोड पर अपनी इसी bmw कार में सवार थे। रामचन्द्र के साथ एक अजय यादव नाम का व्यक्ति भी कार में सवार था।

कार में ये दोनो काफी देर से थे। इतने में करीब तीन बजे एक सफेद रंग की कोरोला कार आकर सडक के दूसरी तरफ रुकी। उसमें से एक हमलावर उतरा और bmw कार पर ताबडतोड फायरिंग कर दी।

फायरिंग में ड्राइवर की बगल वाली सीट पर बैठे बीजेपी के पूर्व विधायक रामचन्द्र मोर्या के पैर में एक गोली लगी औऱ वो घायल हो गए।

पुलिस के मुताबिक हमलावर रामचन्द्र से सोने का कडा औऱ कुछ नकदी लूट कर ले गया । वारदात की सूचना मिलते ही गुड़गांव पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायल पूर्व विधायक रामचन्द्र मोर्या को नजदीक के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया।

गुड़गांव पुलिस ने इलाके की नाकाबंदी कर दी है औऱ हमलावरों की छानबीन में जुट गई है। साथ ही गुड़गांव पुलिस इस जांच में भी जुटी है कि रामचन्द्र मोर्या यहां पर क्यों खडे थे। यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि हमला किसी रंजिश के कारण हुआ या फिर ये लूटपाट के इरादे से किया गया ।

dipu
19-08-2013, 06:03 PM
बिहार: 37 मौतों से गुस्*साए लोगों ने लगाई ट्रेन में आग, ड्राइवर को पहले पीटा फिर गला रेत कर हत्या

http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/08/19/1622_0166_t2.jpg

पटना. बिहार के खगड़िया में राजरानी एक्सप्रेस से कटकर करीब 37 लोगों की मौत हो गई है। वहीं दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं। मरने वालों में 30 महिलाएं, चार बच्चे और तीन पुरुष हैं। यह घटना खगड़िया के बदलाहाट और धमाराघाट के बीच में हुई। हादसा ट्रेन के सहरसा से पटना जाते समय हुआ। यह ट्रेन खगड़िया से पटना जा रही थी। यह हादसा सुबह 9 बजे हुआ। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 37 लोगों के मरने की पुष्टि कर दी है और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है।

इससे गुस्साए लोगों ने पहले तो ड्राइवर की पीट-पीट कर और धारदार हथियार से हत्या कर दी। इसके बाद ट्रेन को आग लगा दी जिसमें ट्रेन के एसी कोच समेत कम से कम दस डिब्बे जलकर खाक हो गए (देखिए, हादसे के बाद की तस्वीरें)। गार्ड को भी गुस्साए लोगों ने काफी पीटा, जिससे उसकी हालत भी गंभीर हो गई। गुस्साए लोगों के डर से रेलवे, स्थानीय प्रशासन और फायर ब्रिगेड के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच सके थे। गुस्साए लोगों के डर फायर ब्रिगेड की टीम कोपरिया स्टेशन पर रुक गई थी। मौके पर पहुंचे स्थानीय डीएम परवेज आलम की टीम को भी गुस्साए लोगों ने मौके से खदेड़ दिया था। गुस्साए लोगों ने सहरसा से समस्तीपुर जा रही पैसेंजर समेत दो पैसेंजर ट्रेनों में भी आग लगा दी थी। हादसे के बाद रेलवे ने सहरसा व कटिहार से मेडिकल ट्रेनें भेजी थीं लेकिन वह भी स्थानीय लोगों के गुस्से से घबराकर वह भी मौके पर नहीं पहुंच सके थे।

हादसे के बाद सामने आए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने कहा कि हादसे की जिम्मेदार रेलवे है। उन्होंने रेलवे से मृतकों के आश्रितों को दस-दस लाख रुपए और नौकरी देने की मांग की। जद-यू नेता शरद यादव शरद यादव का कहना था कि रेलवे लाइन के पास कात्यायनी देवी का मंदिर है जिसके पास काफी लोग खड़े थे। करीब 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन आई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पीड़ितों को हादसे का मुआवजा जल्द दिलाने की कोशिश होगी। पीएम मनमोहन सिंह ने गृह मंत्रालय को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए और स्थानीय लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। बिहार के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर एसके भारद्वाज ने कहा है कि हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपए देने की घोषणा की। और घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। रेल राज्यमंत्री अधीर रंजन चौधरी ने हादसे के लिए स्थानीय प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने सवाल उठाया कि जब इतना बड़ा मेला चल रहा था तो सुरक्षा की व्यवस्था क्यों नहीं की गई।

सोमवारी मेले और कांवड़ियों की भी़ड़ बनी ट्रेन का शिकार

सोमवार होने की वजह से रेलवे लाइन के पास बने मंदिर में काफी भीड़ थी। सूत्रों के मुताबिक मरने वालों में कांवड़िए भी शामिल थे जो कात्यायनी मंदिर में जल चढ़ाने जा रहे थे। सावन का आखिरी सोमवार होने के कारण कांवरियों की ज्यादा भीड़ थी। इस दिन वहां सोमवारी मेला भी लगता है। ऐसे में लोग सीधे रेलवे ब्रिज की जगह लाइन पार कर रहे थे, इसी बीच राजरानी एक्*सप्रेस धड़धड़ाते हुए यहां आ गई। इस ट्रेन का यहां स्*टापेज नहीं था।

प्रत्यक्षदर्शी प्रखंड शिक्षा अधिकारी नित्यानंद ठाकुर ने बताया कि आक्रोशित लोगों ने चालक और गार्ड के साथ मारपीट की। उन्होंने कहा कि ट्रेन स्टेशन पर रूकती नहीं थी, इसके बावजूद ट्रैक पर भारी तादाद में कांवरिए थे। ट्रेन की रफ्तार तेज थी, जिससे उसकी चपेट में आकर कई कांवरियों की मौत हो गई। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने ट्रेन के कई बोगियों में आग लगा दी। बता दें कि नित्यानंद उसी ट्रेन में सवार थे।

Dr.Shree Vijay
20-08-2013, 09:55 PM
यह अतिदुखद समाचार हें...............................

dipu
21-08-2013, 04:16 PM
अब अरुणाचल में घुसी चीनी सेना, भारत ने उतारा सबसे बड़ा जंगी जहाज

चीनी सेना की घुसपैठ का एक और मामला सामने आया है। चीनी सैनिकों ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ की थी। बताया जा रहा है कि चीनी सेना पूर्वी अरुणाचल प्रदेश के चगलगाम क्षेत्र में तीन से चार दिन तक ठहरी। कहा जा रहा है कि इसी घुसपैठ का जवाब देते हुए भारत ने मंगलवार को चीनी सीमा के पास दौतलबेग ओल्डी में हर्क्यूलिस एयरक्राफ्ट उतारा।

खबर है कि 13 अगस्त को चीन की पीपल लिबरेशन आर्मी के जवान भारतीय सीमा में भीतर अरुणाचल प्रदेश के आंजा जिले तक घुस आए। स्थानीय लोगों का कहना है कि चीनी सेना पलमपलाम में कैंप लगा रही है। भारत की ओर से उन्हें वापस भेजने की कोशिश की जा रही है। हालांकि सेना के अधिकारियों का कहना है कि चीनी सेना ने वहां कोई कैंप नहीं लगाया।

बताया जा रहा है कि चगलगाम और लद्दाख के बीच स्थित कई चैकपोस्ट पर ये गतिविधियां हो रही है। हालांकि भारतीय सेना की ओर से इस मामले को हल्का करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सेना के अधिकारियों का कहना है कि चीन और भारत की सेना दोनों ही अपने क्षेत्रों में गश्त लगाती हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि चीनी सेना न केवल अवैध तरीके से भारतीय सीमाक्षेत्र में प्रवेश किया है बल्कि 3 से 4 दिन तक वहां ठहरी भी रही।
इस घटना के जवाब में भारत ने चीन को पहली बार ताकत दिखा दी। चीन की तमाम चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए हमारी वायुसेना ने मंगलवार सुबह जम्मू-कश्मीर के अक्साई चीन इलाके के दौलत बेग ओल्डी हवाई पट्टी पर मालवाहक विमान सुपर हर्क्*यूलस उतार दिया। यह पट्टी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल से नौ किमी दूरी पर स्थित है।

dipu
21-08-2013, 04:18 PM
चीन बनाम भारत : दोनों की ताकत एक नजर में :

चीन : रक्षा बजट : 1,29,27,20,00,000
सेना के सक्रिय जवान : 22,85,000
कुल एयरक्राफ्ट : 5,048
्र
कुल नौसैन्य ताकत : 972

भारत : रक्षा बजट : 44,28,20,00,000
सेना के सक्रिय जवान : 13,25,000
कुल एयरक्राफ्ट : 1,962
कुल नौसैन्य ताकत : 170

Dr.Shree Vijay
21-08-2013, 06:17 PM
अब अरुणाचल में घुसी चीनी सेना






हमारे लाडले और गूंगे PM और रक्षामंत्री जी दोनों पाकिस्तान और चीन को को खुला न्योता भेजते हें जब मर्जी हों तुम्हारी लाठी से हमारी भेंसे ले जाओ...................
और जनता :thinking: :thinking: :thinking:
अब तो कुछ होंगा की आस लगाए बैठी है...........................

dipu
25-08-2013, 01:57 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा में एक स्थानीय पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई. घटना बकेवर क्षेत्र की है.
पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिन्दी दैनिक 'आज' के लिए काम करने वाले पत्रकार सुरेंद्र वर्मा मोटरसाइकिल से जा रहे थे, तभी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाइक सवार अज्ञात बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस मामले की जांच कर रही है.



और भी... http://aajtak.intoday.in/story/newspaper-reporter-shot-dead-in-uttar-pradesh-cm-akhileshs-home-district-1-739962.html

dipu
25-08-2013, 01:58 PM
हिन्दुस्तान की खबर के अनुसार आसाराम के द्वारा पीड़िता के पिता ने कहा है कि हमारा बेटा आसाराम के छिंदवाड़ा आश्रम में कैद है, और हमें उसके आदमियों से बराबर धमकियां मिल रही हैं, रिपोर्ट वापिस लेने के दवाब बनाया जा रहा है. बेटा इनकी कैद में है इसलिए मैं मजबूर हूँ और छुप रहा हूँ एक बार वो मेरे पास आ जाये तो मैं खुद सबके सामने आकर पूरी बात बताऊंगा. अब और क्या शक रह गया! क्यों नहीं कोई इन पीड़ितों के पक्ष में बोल और खड़ा हो रहा है? क्योंकि ये मुंबई दिल्ली की घटना नहीं और इसका आरोपी धर्म का चोला ओढ़े हुए एक पैसे वाला और ताकतवर इन्सान है!

dipu
26-08-2013, 05:20 PM
इंदौर. दुष्कर्म के मामले में फंसे आसाराम बापू पर सियासतदानों का गुस्*सा चरम पर है। आसाराम बापू का मसला सोमवार को लोकसभा में उठा और सदस्*यों ने बापू के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। प्रश्*नकाल के दौरान जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव ने आसाराम बापू का नाम लिए बिना कहा कि देश के गृह मंत्री इस मामले में क्यों नहीं बोल रहे हैं। शरद यादव ने कहा कि एक साधु देश में तमाशा कर रहा है। ऐसे साधुओं को सजा देने से कड़ा संदेश जाएगा। वहीं, सीपीआई के गुरुदास दासगुप्*ता सहित कई सांसदों ने आसाराम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। दासगुप्*ता ने कहा, 'आसाराम को फांसी दे देनी चाहिए।'

dipu
26-08-2013, 05:21 PM
नई दिल्*ली। प्रवचन करने वाले और आश्रम चलाने वाले आसाराम पर बुधवार को दि*ल्*ली के कमला मार्केट थाने में यौन शोषण का मामला दर्ज कराया गया। यह मामला एक नाबालिग लड़की ने दर्ज कराया। इस मामले में लड़की ने पुलिस के समक्ष दर्ज अपने बयान में चौकाने वाले खुलासे किए हैं। वैसे पुलिस ने पीड़िता के बयान पर आसाराम बापू के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (बलात्*कार), 342 (जबरन बंधक बनाना) और 506 (धमकी देना) का मामला दर्ज किया है। (update: आसुमल से आसाराम का सफर, शादी छोड़कर भागे थे, आज हैं 5 हजार करोड़ के मालिक)

पुलिस ने कहा है कि उन्*होंने मामले की शिकायत मिलने पर जीरो एफआईआर दर्ज कर ली है और उसे आगे जांच के लिए जोधपुर पुलिस के पास मामला भेज दिया गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक नाबलिग लड़की ने पुलिस को दिए बयान में बताया है कि आसाराम बापू ने उसका बलात्*कार करने के लिए बाद उसे कहा है कि वह बहुत शाक्तिशाली हैं। वो ईश्*वर हैं और अगर उसने यहां हुई बात किसी भी व्*यक्ति को बाहर जाकर बताई तो वह उसे और उसके पूरे परिवार को तबाह कर देगें। (बच्*ची ने कहा- आसाराम ने ही किया गलत काम, कैसी भी जांच करा लो)

Dr.Shree Vijay
26-08-2013, 07:17 PM
कलयुग हें भाई क्या नही हों सकता ?...............................

dipu
26-08-2013, 07:31 PM
कलयुग हें भाई क्या नही हों सकता ?...............................

:hello::hello:

dipu
27-08-2013, 04:12 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/27082013/BP2409695-large.jpg

dipu
27-08-2013, 04:12 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/27082013/BP2409699-large.jpg

dipu
27-08-2013, 04:13 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/27082013/BP2409728-large.jpg

dipu
27-08-2013, 04:15 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/27082013/BP2409784-large.jpg

Dr.Shree Vijay
27-08-2013, 07:11 PM
बेहतरीन ताजा खबरे..........................

dipu
27-08-2013, 07:40 PM
आसाराम बापू पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली उत्तर प्रदेश की नाबालिग लड़की का कहना है कि आध्यात्मिक गुरु ने जब उसके कपड़े उतारे तभी घटना के बारे में किसी को न बताने की धमकी भी दी. मामले की जांच कर रही टीम के स्रोतों के अनुसार आसाराम ने नाबालिग से ओरल सेक्*स करने को भी कहा था, लेकिन वो नहीं मानी.
हालांकि सूत्रों के अनुसार आसाराम ने नाबालिग लड़की के कमर से नीचे के कपड़े नहीं उतारे और यह रेप का मामला नहीं है. सूत्रों का यह भी कहना है कि पीड़ि*त की शिकायत और बयान में बलात्*कार का उल्*लेख नहीं है.

अभी तक की जांच में यही सामने आया है कि यह घटना 15 अगस्*त की रात 10 बजे जोधपुर शहर से करीब 40 किमी दूर की है. पीड़ि*त लड़की आसाराम द्वारा मध्*यप्रदेश में चलाए जा रहे एक स्*कूल की छात्रा है और उसके माता-पिता आसाराम से लड़की के इलाज के सिलसिले में मिले थे. जोधपुर के उस आश्रम में मुलाकात की जगह पर काफी अंधेरा था और लड़की के माता-पिता को गेट के बाहर की खड़े रहने को कहा गया था. लड़की को अकेले ही अंदर ले जाया गया. आसाराम को कुछ धार्मिक क्रियाओं से लड़की का इलाज करना था. माता-पिता ने बताया कि वह समझ रहे थे कि इलाज के लिए होने वाले धार्मिक अनुष्ठान ग्राउण्ड फ्लोर के बाहर की बालकनी में ही होंगे.

जबकि लड़की ने अपने बयान में कहा है कि उसे पिछले दरवाजे से कमरे में ले जाया गया. इसकी पुष्टि जांच में जुटी टीम ने भी की है. कमरे से बाहर आकर लड़की ने अपने माता-पिता को सबकुछ बताया.

लड़की ने बताया कि शुरुआत में वह डर के मारे चिल्ला नहीं रही थी. और फिर उसने हार मान ली. लड़की ने कहा, 'उन्होंने मेरी कमीज उतारी और मेरे बदन को यहां-वहां पुचकारने लगे. आध्यात्मिक गुरु ने इससे पहले यौन संबंध के लिए भी पहल की थी जिससे लड़की ने इनकार कर दिया था.

आसाराम ने इन सभी आरोपों को हास्यास्पद करार दिया है. और उन्होंने कहा, 'वो लड़की मेरी पोती जैसी है'. हालांकि उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं बताया है कि उस रात क्या हुआ था, जब वह उस लड़की के साथ थे.

dipu
28-08-2013, 10:16 AM
67.36 के स्तर पर पहुंचा डॉलर, अब तक के रिकॉर्ड सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

dipu
28-08-2013, 10:17 AM
डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट थमने का नाम ही नहीं ले रही है। रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पहुंच गया है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 66 पैसे की भारी गिरावट के साथ 66.90 पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही डॉलर के मुकाबले रुपया और टूट गया। शुरुआती कारोबार में ही डॉलर के मुकाबले रुपया 67.42 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है। वहीं मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 66.24 पर बंद हुआ था। रुपए की गिरावट का सीधा असर शेयर मार्केट पर भी देखा गया। भारतीय बाजारों ने बुधवार को गिरावट के साथ शुरुआत की। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 17851.44 के स्तर पर खुला वहीं निफ्टी 5233.45 के स्तर पर शुरुआत की।

dipu
28-08-2013, 10:18 AM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/300x259/web2images/www.businessbhaskar.com/2013/08/28/2403_2.jpg

dipu
28-08-2013, 10:48 AM
रुपया 68 पार, सोना 34000 पर: देश में आर्थिक इमरजेंसी, और बुरे होंगे हालात?

dipu
28-08-2013, 10:49 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/web2images/www.bhaskar.com/2013/08/28/7877_1234.jpg

dipu
28-08-2013, 10:49 AM
अमेरिका की हालत खस्*ता है। दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्*क गहरे वित्तीय संकट की ओर बढ़ रहा है। मध्य अक्टूबर तक उसके पास केवल तीन-चार दिन के खर्च के लिए 50 अरब डॉलर (लगभग 3.31 लाख करोड़ रुपए) का कैश ही बचेगा। इसके बाद वह अपने सैनिकों को न तो वेतन दे पाएगा और न लोगों को सामाजिक सुरक्षा के मद में दी जाने वाली रकम।


ओबामा प्रशासन ने सोमवार को साफ तौर पर आर्थिक संकट की बात स्वीकार की। साथ ही कहा कि देश अब और ज्यादा कर्ज लेने की स्थिति में भी नहीं है। उस पर पहले से 16.7 लाख करोड़ डॉलर का कर्ज है। खर्चों में कटौती की जा रही है। लोगों को नौकरियों से निकाला जा रहा है। वेतन कम किए जा रहे हैं। खुद ओबामा और उनकी सरकार के कई मंत्री भी अपनी सैलरी कटवा रहे हैं।

dipu
28-08-2013, 10:51 AM
कर्मचारियों को जबरन अवैतनिक छुट्टी

कर्मचारियों को जबरन अवैतनिक छुट्टी पर भेजा जा रहा है। अब नए सिरे से कटौतियां करनी होंगीं। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश की कर्ज सीमा बढ़ाने या इस संबंध में कोई मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया। उन्होंने संकट के लिए देश की संसद (कांग्रेस) खासकर रिपब्लिकन पार्टी को दोषी ठहराया। अमेरिकी संसद के निचले सदन में रिपब्लिकन का बहुमत है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे. कार्नी ने साफ कहा कि रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों से इस मामले में कोई बात नहीं की जाएगी। कई महीनों से प्रस्ताव उनके पास है। हम केवल उनके जवाब का इंतजार करेंगे

dipu
28-08-2013, 10:59 AM
एक और लड़की ने लगाए आसाराम पर आरोप, 'आशीर्वाद के बहाने बापू ने मेरे अंगों को छुआ'


लगता है आसाराम बापू की मुसीबतें अब हर दिन बढ़ने वाली हैं. आसाराम के खिलाफ यौन शोषण की आवाज उठने के बाद अब और लड़कियां भी सामने आने लगी हैं. रायपुर की एक लड़की सामने आई है, जो कहती है कि आसाराम हमेशा से ही कम उम्र की लड़कियों के साथ कुकृत्य करते आए हैं. वह खुद इस तरह की घटना का शिकार हो चुकी है.
रायपुर से सामने आई लड़की का नाम है टीना (बदला हुआ नाम). टीना का दावा है कि वह आसाराम के सत्संग में कई बार शामिल हो चुकी है. उसने बताया कि आसाराम अक्सर कम उम्र की लड़कियों के साथ गलत हरकतें करते हैं. उसके मुताबिक, वह आसाराम की वासना का शिकार होते-होते बची है. आसाराम ने उसके अंगों के साथ जो छेड़छाड़ की इस घटना की, वह उसे अभी तक भूल नहीं पाई है.



मीडिया में आसाराम की खबरें देखने के बाद टीना के दिमाग में करीब 9 साल पुरानी वो घटना ताजा हो गई. टीना के अनुसार, यह घटना तब की है जब वह संत आसाराम सत्संग करने रायपुर आये थे. उस दौरान वह भी सत्संग में मौजूद थी. आम भक्तों के साथ जब इस लड़की ने संत आसाराम बापू के पैर छुए तो उसे आशीर्वाद की उम्मीद थी, लेकिन हुआ कुछ और. टीना ने बताया कि आशीर्वाद के बहाने आसाराम ने उसके प्राइवेट पार्ट्स से छेड़छाड़ की.



टीना ने कहा, 'ये सन 2004 की बात है, जब वो हमारे शहर में प्रवचन देने आये थे. मैं उस समय दसवीं कक्षा में NCC में थी. आसाराम आशीर्वाद देने के बहाने लड़कियों के निजी अंगों से छेड़छाड़ करते थे. वह सभी कम उम्र की लड़कियों के साथ ऐसा ही करते थे. हमें यह अच्छा नहीं लगता था. हम छोटे थे और परिवार के डर से कुछ कहते नहीं थे. हमें डर लगता था कि वे इतने बड़े संत हैं, इसलिए हम चुप रहते थे.'



और भी... http://aajtak.intoday.in/story/another-girl-allegs-asaram-for-sexual-assault-1-740308.html

dipu
28-08-2013, 11:01 AM
शेयर बाजार में हाहाकार, रुपया 69 के करीब

रुपये में गिरावट का दौर जारी है. बुधवार को कमजोरी का नया रिकॉर्ड बनाते हुए रुपया डॉलर के मुकाबले 69 के करीब पहुंच गया. मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 66.24 पर बंद हुआ था.
यह पहली बार है जब रुपये ने 68 के आंकड़े को पार किया है. फूड बिल पारित होते ही उससे होने वाले राजकोषीय खर्च के बोझ तले शेयर बाजार भी दब गया. 462 अंकों की गिरावट के साथ सेंसेक्स 17,505 के आंकड़े पर पहुंच गया. एक ही दिन में शेयर बाजार में 2.55 फीसदी गिरावट दर्ज की गई.

दस ग्राम सोने की कीमत भी बुधवार को 34,420 रुपये तक पहुंच गई. डॉलर की डिमांड बढ़ने और ग्लोबल बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से रुपया लगातार धड़ाम हो रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि सीरिया पर अमेरिका के हमले की आशंका का भी विश्व बाजार पर गहरा असर पड़ा है.

dipu
28-08-2013, 11:48 AM
मेरे खिलाफ साजिश, लड़की के आरोप झूठेः आसाराम बापू

नई दिल्ली।। नाबालिग लड़की से यौन दुराचार के आरोप में घिरे आसाराम बापू मंगलवार को समन मिलने के बाद खुलकर मीडिया के सामने आए और खुद को बेकसूर बताया। आसाराम बापू ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में लड़की के आरोपों को झूठा करार दिया और कहा कि उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश रची गई है। हालांकि उन्होंने इस मामले में अंतरिम जमानत लेने की बात से भी इनकार नहीं किया और कहा कि जेल में उनके खिलाफ साजिश हो सकती है। इस इंटरव्यू के दौरान आसाराम बापू कई सवालों से बचते दिखे और जवाब देने के बजाय जबरन प्रवचन सुनाने लगे। मुश्किल सवालों पर फंसते आसाराम बापू को बचाने के लिए समर्थक भी हो-हल्ला करते रहे। आइए आपको बताते अपने ऊपर लगे आरोपों के बारे में क्या-क्या कहा आसाराम बापू ने...

यह साजिश है: उन्होंने कहा, 'साढ़े चार साल तक इससे भी बड़े-बडे़ आरोप लगाए गए, लेकिन वे टिके नहीं। मैं मानता हूं कि सांच को आंच नहीं, झूठ को पैर नहीं। लेकिन यह गंदा आरोप है। बेबुनियाद है। मेरे ऊपर इससे भी गंदे आरोप पहले भी लग चुके हैं। मेरे खिलाफ 6-6 एफआईआर करवाई गई थी। गुजरात में तो 10-11 साल तक मेरे खिलाफ अभियान चला गया। लेकिन कोई नहीं टिक पाया।

किसी का नाम नहीं लूंगाः बीजेपी नेताओं के इसके पीछे राजनीतिक साजिश होने और राहुल, सोनिया समर्थकों का हाथ होने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'मेरे खिलाफ राजनीतिक साजिश है। इसके अलावा भी और कुछ है। और यह बहुत पुराना सिलसिला चल रहा है। मैं साजिश करने वालों का नाम नहीं लूंगा।'

लड़की झूठ बोल रही हैः आसाराम बापू ने लड़के के सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया। उन्होंने कहा,'वह अकेली नहीं मां-बाप के साथ आई थी। उसके माता-पिता ने बताया था कि उसे तकलीफ है। मैंने उन्हें कुटिया में जप करने को कहा। मां-बेटी ने भी रुकने की इच्छा जताई। मुझे लड़की के प्रति सहानुभूति है। अभी भी वह लड़की पाक-साफ है। दस जांच कर लीजिए।'

मैंने मुंह दबोचा तो...: आसाराम बापू ने लड़की के आरोपों पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा,'मेरे ऊपर आरोप लगाया गया है कि मैंने डेढ़ घंटे तक उसका मुंह दबोचे रखा। उसके माता-पिता कुटिया से 15 मीटर दूर मकान में थे। उन्होंने आवाज क्यों नहीं सुनी? फार्म हाउस का मालिक भी वहीं था।'

लड़की ने सहेलियों को सच बतायाः आसाराम बापू ने कहा कि इस घटना को 15 तारीख का बताया जा रहा है, जबकि एफआईआर 20 को दर्ज की गई। और वह भी जोधपुर नहीं दिल्ली जाकर। उन्होंने कहा कि जिस दिन की यह घटना बताई जा रही है उसके अगले दिन लड़की अपनी सहेलियों से मिली थी और उसने उन्हें बताया था कि उस पर बापू पर झूठे आरोप लगाने का दबाव है। वह लड़की की सहेलियों को गवाह के तौर पर हाजिर कर सकते हैं।

वह बहुत होशियार हैः उन्होंने कहा वह नाबालिग नहीं 12वीं क्लास की है और बहुत होशियार लड़की है। उसने अपनी सहेलियों को कहा कि बापू ने उनके साथ कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि मेरी उम्र 75 साल है वह मेरी पोती के बराबर है।

सचाई मेरी साथ हैः उन्होंने कहा कि कोर्ट को जो करना होगा करेगा, जो प्रजा को करना होगा, करेगी। मेरी सचाई मेरे साथ है। चाहे मुझे 17 साल की सजा क्यों न हो जाए लेकिन मैं बेकसूर हूं। पहले अंतरिम जमानत न लेने के सवाल पर वह पलटते दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि जेल में उनके खिलाफ साजिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोर्ट का मामला ट्रस्ट की समिति देखेगी।

dipu
28-08-2013, 11:49 AM
जोधपुर/ इंदौर।। नाबालिग छात्रा से बलात्कार के आरोप में घिरे आसाराम बापू को थोड़ी राहत मिली है। जोधपुर पुलिस ने आसाराम के खिलाफ रेप का केस वापस ले लिया है, उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न और छेड़खानी की कोशिश का मामला चलता रहेगा। जोधपुर पुलिस की टीम उनके अहमदाबाद आश्रम में समन सौंप चुकी है। अब अगले चार दिनों के भीतर यानी 30 अगस्त तक आसाराम बापू को जोधपुर पुलिस के सामने पूछताछ के लिए पेश होना होगा। जोधपुर पुलिस ने आसाराम के साथ-साथ छिंदवाड़ा गुरुकुल की संचालिका, हॉस्टल वॉर्डन और आसाराम के प्रमुख सेवादार शिवा को भी समन भेजा है। इस बीच, पीड़ित छात्रा के पिता ने कहा है कि बापू ने पूरे परिवार को वशीकरण विद्या से हमें बर्बाद कर दिया।

दूसरी तरफ, अपने ऊपर लगे आरोप पर आसाराम ने इंदौर में प्रवचन के दौरान सफाई दी। उन्होंने कहा कि वह इस मामले में अग्रिम जमानत नहीं लेंगे, सच खुद ही सबके सामने आ जाएगा। उन्होंने कहा, 'मुझे बुरा लगता है लोग उस लड़की को पीड़ित कह रहे हैं, जबकि वह पवित्र है। उसने मुझसे दीक्षा ली है। उसके माता-पिता ने भी दीक्षा ली है, तो वह मेरी नातिनी और पोती के समान हुई।'

जोधपुर के डीसीपी अजय लांबा ने सोमवार को न्यूज़ चैनल से बातचीत में कहा कि रेप की पुष्टि नहीं होने के वजह से आसाराम के खिलाफ धारा-376 के तहत दर्ज मामला वापस ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के कमला मार्केट थाने में दर्ज शिकायत में उनके खिलाफ रेप का मामला दर्ज भी किया गया था। उनका कहना है कि केस जोधपुर ट्रांसफर होने के बाद जांच में रेप की पुष्टि नहीं हो पाई है। डीसीपी ने बताया कि यौन उत्पीड़न और छेड़खानी का मामला आसाराम के खिलाफ चलता रहेगा। इस बीच, छिंदवाड़ा और शाहजहांपुर गईं पुलिस टीमों ने भी जांच शुरू कर दी है।

[ जारी है ]


पीड़ित से पूछताछ में पता चला है कि आसाराम बापू नाबालिग को अनुष्ठान के बहाने जोधपुर में मणाई स्थित आश्रम में पिछले दरवाजे से अपने कमरे में ले गए थे। उस समय अनुष्ठान के भ्रम में उसके माता-पिता कमरे के बाहर प्रार्थना कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक, पीड़ित छात्रा आसाराम के पास नहीं जाना चाहती थी पर परिवारवालों की अंधभक्ति के कारण उसे आश्रम जाना पड़ा।

15 अगस्त की रात आसाराम के आदेश पर पीड़ित और उसके माता-पिता आश्रम में उनके कमरे के पास माला फेर रहे थे। आसाराम मुख्य दरवाजे से कमरे में घुसे और फिर वह पिछले दरवाजे से इलाज के बहाने छात्रा को कमरे में ले गए। वारदात के बाद पीड़िता ने कमरे के बाहर बने बाथरूम में हाथ-मुंह धोया और परिवार वालों के पास चली गई।

पूछताछ में युवती ने कमरे और बाथरूम के समानों के बारे में सटीक उत्तर दिया है। पुलिस पीड़ित को कमरे में ले जाने के बाद के घटनाक्रम की पुष्टि में लगी है। वारदात के दूसरे दिन आसाराम ने सेवादारों को निर्देश दिया कि पीड़ित को माता-पिता के साथ स्टेशन पहुंचा दिया जाए।

इस बीच, पीड़ित छात्र के पिता ने अपने गृहशहर शाहजहांपुर में आसाराम पर गंभीर आरोप लगाए। उनका कहना है कि बापू ने वशीकरण विद्या से पूरे परिवार को वश में कर बर्बाद कर दिया। उन्होंने कहा कि जो बेटी बापू को ईश्वर मानती थी, उसके साथ राक्षस जैसा व्यवहार करके उसे कहीं का न छोड़ा।

नीलम को भी नोटिस
आसाराम बापू की प्रवक्ता नीलम दूबे को भी नई दिल्ली पुलिस आज नोटिस भेज रही है। जिले के डीसीपी एसबीएस त्यागी के मुताबिक नीलम को आज दोपहर बाद नोटिस भेज कर जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए कहा जा रहा है। नीलम शायद राजस्थान में है। नीलम के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने, नफरत फैलाने जैसे आरोपों के तहत संसद मार्ग थाने में मामला दर्ज किया गया है। नीलम द्वारा आसाराम की तुलना गौतम बुद्ध, गुरु नानक से करने पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने शिकायत दर्ज की। शिकायत के आधार पर कल केस दर्ज कर लिया गया।

dipu
28-08-2013, 03:54 PM
https://m.ak.fbcdn.net/sphotos-c.ak/hphotos-ak-prn2/1149066_538963759490382_1748984189_n.jpg

dipu
28-08-2013, 04:13 PM
धर्म गुरु आसाराम के बेटे और उनके धार्मिक साम्राज्य के वारिस नारायण साईं ने कहा है कि उनके पिता पर जिस नाबालिग लड़की ने रेप का आरोप लगाया है, वह पागल है. उसका दिमाग खराब है.
एक प्रवचन के दौरान नारायण साईं बोले कि शाहजहांपुर के जो भाई हैं, उनकी लड़की छिल्वाडा में १२ वीं कक्षा में अभ्यास करती थी. साऊं के मुताबिक वह तब भी मानसिक रूप से अस्वस्थ थी. जब नहाने जाती तो दो ढाई घंटे तक नहाती ही रहती.

नारायण साईं के मुताबिक वह प्रार्थना में भी पौने घंटे तक नहीं आती थी. ऐसे में गुरुकुल के लोगों ने उसके मां बाप को बुलाया. उनसे पूछा कि क्या इसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है. वे लोग आए, देखा और फिर खुद ही तय किया कि इस समस्या का समाधान करने के लिए आसाराम बापू के पास चलते हैं. इसी लिए वे लोग छिल्वाड़ा से जोधपुर गए.



और भी... http://aajtak.intoday.in/story/asaram-bapus-son-narain-sai-declares-rape-victim-mentally-ill-1-740337.html