PDA

View Full Version : सासू मां


bindujain
03-03-2013, 09:41 AM
तीन दामाद और सास!

http://hindi.webdunia.com/articles/1206/27/images/img1120627026_1_2.jpg

एक सासू मां अपने तीनों दामादों का प्यार देखने के लिए नदी में कूद गई। जब पहले दामाद ने उनकी जान बचाई तो उसने अपने दामाद को मारुति दी।
दूसरे दिन वह फिर नदी में कूद पड़ी, तो दूसरे दामाद ने उनकी जान बचाई। खुश होकर सासू मां ने उसको बाइक *दी।
जब तीसरे दिन वह फिर कूदी...। तो तीसरे दामाद ने सोचा - अब तो साइकिल ही रह गई है मेरे लिए। ...*तो फिर जान जोखिम में डालने का क्या फायदा और सासू मां डूब गई।
अगले दिन तीसरे दामाद को मर्सिडिज मिली। बताओ कैसे?

........

.........

.........


खुश होकर ससुर ने दी।

bindujain
03-03-2013, 10:09 AM
आखिर क्यों अपनी सासू मां से डरते हैं पुरुष?

आखिर किस वजह से पुरुष अपनी सास से डरते हैं? सुनने में अजीब लगे लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, उन्हें इस बात का डर रहता है कि एक दिन उनकी जीवनसाथी भी उनकी सास की तरह दिखने लगेगी।

सर्वे के मुताबिक, पुरुष के जीवन में संबंधों को लेकर यह काफी बड़ा डर होता है। कई लोगों के लिए सास का दुख कभी गर्लफ्रेंड नहीं होने के दुख से भी बड़ा होता है। एक जानी मानी बीयर कंपनी ने इस सर्वे में 2,000 लोगों की राय ली।

सर्वे में पाया गया कि केवल 12 फीसदी मर्दों को अकेलेपन का भय सताता है जबकि 11 फीसदी लोगों की चिंता लड़की से चैटिंग को लेकर थी।

bindujain
03-03-2013, 10:17 AM
सासू मां की खातिर करने घर बुलाई सरकारी नर्सें

मुंबई ।महाराष्ट्र के सीएम पृथ्वीराज चव्हाण की सासू मां की देखभाल के लिए उनके सरकारी आवास वर्षा पर नर्स को भेजने का फरमान महंगा पड़ गया। सीएम हाउस के आदेश का पालन करते हुए कामा हॉस्पिटल से तीन नर्सें तो भेज दी गर्इं, लेकिन इस फैसले से नाराज 100 से ज्यादा नर्सों ने हड़ताल शुरू कर दी।
इसका खामियाजा सोमवार को कामा हॉस्पिटल प्रबंधन के साथ-साथ वहां भर्ती मरीजों को भुगतना पड़ा। कहीं बेड पर पड़े मरीजों को सलाइन चढ़ाने वाला नहीं था तो किसी मरीज को समय पर दवा देने वाला नदारद। ऐसे में हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों की जिंदगी भगवान भरोसे थी। यह सिलिसला लगभग करीब तीन घंटों तक चला।
बाद में हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से आगे से ऐसी कोई भी सेवा देने से इनकार करने का आश्वासन मिलने के बाद महाराष्ट्र गवर्नमेंट नर्सेज फेडरेशन ने अपनी हड़ताल वापस ली। फेडरेशन की अध्यक्षा कस्तूरी कदम ने बताया कि कामा हॉस्पिटल को अपनी गलती का एहसास हुआ है। आगे से किसी नर्स को नहीं भेजा जाएगा।
उधर, नर्सों की नियुक्ति के फैसले को को जे. जे. अस्पताल के डीन डॉ. टी. पी. लहाने ने कानून सम्मत बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के रिश्तेदार की देखभाल कर रही प्राइवेट नर्स के छुट्टी पर होने के संबंध में अनुरोध मिला था

bindujain
03-03-2013, 10:21 AM
सासू मां के साथ रहेंगे तो बच्चे होंगे ज्यादा स्वस्थ


http://www.livehindustan.com/uploadimage/health16Jul1342430115_storyimage.jpg
एक नए अध्ययन से पता चला है कि जो दंपति अपनी सास के साथ रहते हैं उनके बच्चे अन्य लोगों के बच्चों की अपेक्षा अधिक स्वस्थ्य रहते हैं
डेली मेल के अनुसार शेफिल्ड विश्वविद्यालय के इस अध्ययन में कहा गया है कि जिन विवाहित जोड़ों की सास उनके पास रहती हैं, उनके अधिक बच्चों होते हैं और बचपन में उनकी मौत की संभावना भी काफी कम रहती है।
इस अध्ययन के लिए फिनलैंड के किसान परिवारों को चुना गया था। डबलिन में हुए यूरोसाइंस 2012 सम्मेलन में इस अध्ययन पर चर्चा की गयी।
इस अध्ययन को पूरा करने वाली डॉ. विर्पी लूम्मा के अनुसार इस तरह के प्रभाव तभी नजर आए जब सास के पास रहने के कारण इन जोड़ों के बच्चों को अतिरिक्ति स्नेह और देखरेख मिल सका

bindujain
03-03-2013, 10:33 AM
सासू मां से नहीं मिलना!
http://www.patrika.com/articlephoto.aspx?id=21276
शादी के बारे में सोचते वक्त से लेकर शादी के बाद ससुराल जाते वक्त तक महिलाओं को जिस शख्स से सबसे ज्यादा डर लगता है, वह है उनकी "सासू मां"। अमूमन महिलाएं शादी के बाद भी सास को पसंद नहीं कर पातीं और उनसे कम से कम ही मिलना चाहती हैं। हाल ही महिलाओं पर आधारित इंटरनेट वेबसाइट "आइविलेज" की ओर से किए गए सर्वे के नतीजों से पता चला है कि ज्यादातर महिलाएं अपने पति की मां के साथ मुलाकात से बचने के लिए किसी भी प्रकार की कोशिश को आजमाने से नहीं चूकतीं।

करीब 51 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि वे सास से संभावित मुलाकात से बचने के लिए घर पर रहकर सफाई करने को प्राथमिकता देंगी। 36 प्रतिशत महिलाएं सासू मां से मिलने के मौके से बचने के लिए गायनेकोलॉजिस्ट (स्त्री रोग विशेषज्ञ) के पास चेकअप के लिए चली जाएंगी। इतना ही नह

bindujain
03-03-2013, 10:35 AM
सासू मां तंग करे तो ले सकते हैं तलाक

http://1.bp.blogspot.com/-CUM0nIxKDpE/TW-2v2vcimI/AAAAAAAADUo/QY3G-05ITL4/s320/Pic1_f.jpg


रोम. सास-बहू में होने वाली नोकझोंक तो किसी से नहीं छिपी। रोम में तो जजों ने उन दंपतियों को अपने पार्टनर छोड़ने की इजाजत दे दी है, जिनकी सास उनकी जिंदगी में दखलअंदाजी करती हैं।यानी अगर महिलाओं की सास उनकी शादीशुदा जिंदगी में बहुत ज्यादा दखलअंदाजी करती हैं तो वे बड़ी आसानी से तलाक ले सकती हैं। रोम की एक अदालत ने हाल ही में इस आधार पर एक महिला को उसके पति से अलग होने की इजाजत दी।दरअसल, सास से तंग होकर यह महिला अपना ससुराल छोड़कर चली गई थी। इसके बाद उसने और उसके पति ने तलाक के लिए अर्जी दी थी जिस पर सुनवाई के दौरान अदालत ने उन्हें तलाक की इजाजत दे दी।

bindujain
03-03-2013, 10:38 AM
अब सासू मां का दिल जीतने के लिए कोचिंग

http://images.jagran.com/inext/inext_p_pat_sagahi-in-karwa.jpg

लुधियाना (भाषा): पारिवारिक जिंदगी को सुचारू रूप से चलाने के नुस्खे सिखाने वाली तो ढेरों किताबें बाजार में हैं लेकिन अब परिवार की अहम कड़ी यानी सासू मां के साथ तालमेल बिठाने के टिप्स सिखाने के लिए भी जल्द ही संस्थान खुलने जा रहा है। प्रदर्शनियों का आयोजन करने वाले इंटरनैशनल ट्रेड ऐंड एग्जिबिशन ग्रुप ने इस संबंध में एक क्रैश कोर्स शुरू करने की योजना बनाई है जिसमें सिखाया जाएगा कि, 'सासू मां के साथ कैसे पटरी बिठाएं।' यह कोर्स इंस्टीट्यूट फॉर डिजाइन ऐंड मैनेजमेंट में शुरू किया जाएगा जिसकी स्थापना जयपुर में की जा रही है।

आईटीई समूह के बिजनस डेवलपमेंट अधिकारी आशीष शर्मा ने बताया, 'देशभर में दूल्हा-दुल्हन के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन करने के बाद हमने सीखा है कि सासू मां और बहू के बीच रिश्ते हमेशा मीठे नहीं होते। उन्होंने कहा, 'इन चीजों को ध्यान में रखते हुए हमने बहुओं के लिए एक विशेष क्रैश कोर्स शुरू करने का फैसला किया है जिसमें सिखाया जाएगा कि बेहतर संबंध के लिए सासू मां से किस प्रकार सामंजस्य बिठाएं। इस कोर्स में बहुओं को खाना बनाना सिखाने के साथ ही यह भी बताया जाएगा कि सासू मां से नजदीकी किस प्रकार बनाए रखी जाए।

bindujain
03-03-2013, 10:41 AM
हर इंसान की पांच मां होती हैं......

http://navbharattimes.indiatimes.com/photo/14850280.cms

एक अपनी मां

दूसरी दादी मां
...
तीसरी नानी मां

चौथी सासू मां

और एक वो जिसके बारे में मम्मी कहती है, ये हर रोज़ रात 11 बजे तेरी कौन सी मां का फ़ोन आता है?

bindujain
03-03-2013, 06:10 PM
यहां दामाद और सास की होती है शादी

शिलांग। भारतीय समाज में सास और उसकी बेटी का पति यानि दामाद का रिश्ता मां-बेटे की तरह माना जाता है। लेकिन मेघालय में सास और दामाद की शादी भी हो जाती है। मेघालय की गारो जनजाति में एक ऐसी परंपरा है जिसके तहत सास और दामाद की शादी हो सकती है।
इसके बाद सास और दामाद का रिश्ता खत्म होकर पति-पत्नी का रिश्ता बन जाता है। गारो जनजाति का एक नियम है कि शादी के बाद छोटी बेटी का पति घर जमाई बन कर ससुराल में रहने आ जाता है। इसके बाद इसे नोकरोम कहा जाने लगता है। नोकरोम को सास के मायके में पति के प्रतिनिधि के रूप में मान्यता मिलती है। अगर किसी कारण से ससुर की मृत्यु हो जाती है तो सास की शादी नोकरोम से कर दी जाती है। इस शादी के बाद बेटी और सास दोनों का पति बनकर नोकरोम को दोनों की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। गारो जनजाति में ये परंपरा सदियों से चली आ रही है। समाज में इसे पूरी तरह मान्यता प्राप्त है। हालांकि नए जमाने के युवा इसे कम ही अपना रहे हैं फिर भी अभी ये आqस्तत्व में है।

bindujain
03-03-2013, 06:14 PM
Behind every successful man is a proud wife and a surprised mother-in-law.

Hubert H. Humphrey



.

jai_bhardwaj
03-03-2013, 08:32 PM
दुर्लभ विषय पर इतनी सामग्री एकत्र करना दुष्कर अवश्य रहा होगा। बहुत बहुत धन्यवाद बन्धु।

bindujain
07-03-2013, 06:35 AM
जब गधे राज करते हैं!

जंगल का राजा शेर बहुत ही समतावादी और समन्वयवादी था अत: उसने मंत्रिमंडल में हर प्रकार के जानवरों को शामिल करने का निर्णय ले लिया. इस तरह के प्रतिनिधि जोडे जा रहे थे तो गधे के बारे में महामंत्री भालू ने बडी आपत्ति की. उसका कहना था कि गधे के कारण महाराजाधिराज को फायदा होने के बदले वे कभी भी फंस सकते हैं, लेकिन आपत्ति अनसुनी कर शेर ने गधे को शामिल कर लिया.
शेर अपनी सास से बहुत चिढता था और इस कारण मंत्रिमंडल के सदस्यों के सामने वह सासू मां की बुराई में भद्दी से भद्दी टिप्पणियां और चुटकुले सुनाया करता था. लेकिन मामला एकदम रहस्य रहता था. यहां तक कि शेरनी को भी इसका गुमान तक न था.
कुछ दिन के बाद शेर की सास उनके घर पधारी, लेकिन अगले ही दिन वे गुजर गईं. अपनी पत्नी और उसके घरवालों को बेवकूफ बनाने के लिये शेर ने सात दिन के राजकीय शोक और उसके बाद एक महाशोकसभा की घोषणा कर दी. सारी दुनियां से भांड बुलवाये गये और महाशोकसभा में उन लोगों ने सासू मां के बारे में एक से एक रचनायें पढीं. अंत में राजाधिराज ने बडे ही शोकाकुल होकर रोते रोते सासूमां के बारे में भांडश्रेष्ठ द्वारा रची एक कविता का पठन चालू किया. सारा जंगल उसे सुन कर रो पडा.
अचानक जोर जोर से हंसने की आवाज सुनाई. हा, हा हा!! राजाधिराज एकदम गुर्राये, “कौन है वह गधा जो इस शोकसभा में हंसने की जुर्रत कर रहा है”. महामंत्री ने सूचित किया कि यह गर्दभमंत्री का ही कार्य है. राजाधिराज ने गर्दभराज को सब के सामने खडा करवा कर उसे अपनी सासू जी की दिवंगत आत्मा के अपमान के लिये मृत्युदंड की आज्ञा दी.
सारी भीड के सामने गधे से उसकी आखिरी इच्छा पूछी गई. सारी भीड के सुनते सुनते वह बोला, “जहांपनाह, पिछले महीने आप ने अपनी सास के बारें में जो छ: भद्दे चुटकुले समझाये थे और जो दस भद्दी गालियां दी थीं उनमें से पहला चुटकुला और पहली गाली का मतलब अभी अभी समझ में आया और इस कारण हंसी नहीं रोक पाया था. गुजारिश है कि मुझे इतना समय और दिया जाये कि मौत के वरण के पहले आप के द्वारा आपकी सासूमां के बारे में सुनाये गये बाकी भद्दे चुटकुलों और गालियों का मतलब मैं समझ सकूँ”

bindujain
17-03-2013, 09:19 PM
माँ और सास
एक माँ को अपने बेटे
बहुत अच्छे लगते हैं,
चाहे कितने ही नाकारा हों
आवारा हों ,निकम्में हों
बहुत अच्छे लगते हैं।

एक सास को दूसरों की बहुएँ
बहुत अच्छी लगती हैं,
चाहे जाहिल हों ,फूहड़ हों ।
काम करने का सलीका भी
उन्हें न आता हो पर
बहुत अच्छी लगती हैं।

अपनी बहु चाहे
कितनी सुंदर , सुघढ़
सलीकेदार हो ,
म्र्दुव्यव्हार हो ,
उतनी अच्छी नहीं लगती जितनी
दूसरों की बहुएं अच्छी लगती हैं।

bindujain
17-03-2013, 09:22 PM
एक बार एक बहू अपनी सास के पास जाती है और कहती है; बहू: मां जी, कल रात को उनसे मेरी लड़ाई हो गई! बहू की बात सुन सास उसे बड़े ही प्यार से समझाते हुए कहती है; सास: कोई बात नहीं बहू, यह सब तो पति-पत्नी के बीच होता ही रहता है! सास की बात सुन बहू जवाब देती है; बहू: माँ जी वह तो मैं भी जानती हूँ, लेकिन अब लाश का क्या करें?

bindujain
17-03-2013, 09:25 PM
सास (बहू से) – “बेटी, आज से तुम मुझे अपनी माँ और अपने ससुर को पिता ही समझना.”
तभी दरवाजे की घंटी बजी. बहू ने दरवाजा खोला तो देखा कि उसका पति आया है.
सास – “कौन आया है बेटी ?”
बहू – “माँ, भैया ऑफिस से आ गए …!”