PDA

View Full Version : आई पी एल 6


Pages : [1] 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22

bindujain
29-03-2013, 07:49 AM
आईपीएल ६

http://2.bp.blogspot.com/-K-Dt_TKRxQo/UUmz4jkfP5I/AAAAAAAAECc/JmYhsjk7Vbs/s1600/IPL-2013.jpg

मैच

झलकियाँ

गपशप

फोटो

परिणाम

कार्टून

कमेंट्स

और भी बहुत कुछ ........................

bindujain
29-03-2013, 07:55 AM
आई पी एल 6 (2013) और भाग लेने वाली टीमों का भाग्य

आई पी एल ६ अप्रिल ३, २०१३ से शुरु हो रहा है। हम सब इस अवसर का तहे दिल से इन्तेज़ार कर रहे थे। आइये इस मौके का भरपूर आनन्द लें, खेल शुरु होने से पहले सब कुछ जानकर। जी हां, एस्ट्रोसेज परिवार आपके लिये लाया है ज्योतिषीय फलादेश आइ पी एल २०१३ के लिये।

इस वर्ष यानी कि 2013 में आइ. पी. एल. में जो नौ टीमें भाग ले रही है उनके नाम और राशियां इस प्रकार हैं:-


टीम का नाम टीम की राशियां कप्तान के नाम कप्तान की राशीयां
चेन्नई सुपर किंग्स मेष महेंन्द्र सिंह धोनी सिंह
दिल्ली डेअर डेविल्स मीन महेला जयवर्धने सिंह
सनराइजर्स हैदराबाद कुम्भ कुमार संगकारा मिथुन
किंग्स एलेवेन पंजाब मिथुन एडम गिलक्रिस्ट वृषभ
कोलकाता नाइट राइडर्स मिथुन गौतम गंभीर कुम्भ
मुम्बई इंडियन्स सिंह रिकी पोंटिंग तुला
पुणे वरिअर्स इंडिया कन्या माइकल क्लार्क सिंह
राजस्थान रोयल तुला राहुल द्रविड तुला
रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर तुला विराट कोहली वृषभ

आइए अब जानते हैं कि टीम और टीम के कप्तान का गोचर कितना अनुकूल और प्रतिकूल रहेगा। इस वर्ष आईपीएल 6, 3 अप्रैल से 26 मई तक खेला जाना है अत: इसी बीच का गोचर विचारणीय होगा। जीत के मामले में कुण्डली का पहला, छठवां, दसवां और ग्यारहवां भाव और उनके भावेश विचारणीय होते हैं।

bindujain
29-03-2013, 07:56 AM
आई पी एल 6 (2013) और भाग लेने वाली टीमों का भाग्य


चेन्नई सुपर किंग्स:

चेन्नई सुपर किंग्स की राशि मेष है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में इसका लग्नेश मंगल मीन राशि में अर्थात द्वादश भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत नहीं है। लग्न पर केतू विराजमान है और लग्न पर राहु और शनि की दृष्टियां हैं। अत: इनका पहला भाव लमजोर है। छठे भाव में कन्या राशि है और छठा भाव लग्नेश मंगल से देखा जा रहा है। छठे भाव का स्वामी बुध लाभ भाव में स्थित है। इस कारण से छठा भाव मजबूत हो रहा है। दशमेश और एकादशेश शनि वक्री होकर सप्तम भाव में राहु के साथ स्थित है। इस कारण से इस भाव को मध्यम बल मिल रहा है। अत: टीम को औसत दर्जे की सफलता मिलती प्रतीत हो रही है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो महेंन्द्र सिंह धोनी की नाम राशि सिंह है। माह के आरम्भ में लग्नेश अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से यहां भी औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और धोनी के सितारे साथ देते नजर आएंगे। सारांश यह कि चेन्नई सुपर किंग्स शुरुआती खेलों में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी लेकिन धीरे-धीरे उसकी स्थिति बेहतर होगी। और टीम से हम अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।

bindujain
29-03-2013, 07:57 AM
दिल्ली डेअर डेविल्स:

दिल्ली डेअर डेविल्स की राशि मीन है। इसका स्वामी बृहस्पति वृष राशि में अर्थात तीसरे भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर सूर्य, शुक्र और मंगल हैं। शुक्र अष्टमेश होने के कारण अधिक फायदेमंद नहीं है लेकिन अन्य दो ग्रह शुभ परिणाम दे रहे हैं। छठे भाव का स्वामी लग्न पर है, दसमेश तीसरे भाव में है, ये दोनो ही स्थितियां पक्षधर हैं। जबकि लाभेश शनि वक्री होकर आठवें भाव में राहु के साथ स्थित है। यह एक अनुकूल स्थिति नहीं है। अत: टीम से एक औसत प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो महिला जयवर्धने की नाम राशि सिंह है। माह के आरम्भ में लग्नेश अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से यहां भी औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और महिला जयवर्धने के सितारे साथ देते नजर आएंगे। सारांश यह कि दिल्ली डेअर डेविल्स शुरुआती दिनों में कुछ कमजोर दिख सकती है लेकिन समय के साथ उनका आत्मविश्वास मजबूत होगा और टीम औसत से बेहतर प्रदर्शन करेगी।

bindujain
29-03-2013, 07:57 AM
सनराइजर्स हैदराबाद:

आइ पी एल 2013 से सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत हो रही है। इसके पहले यह डेक्कन चार्जर्स के नाम से जानी जाती थी। सनराइजर्स हैदराबाद की राशि कुम्भ है। इसका स्वामी शनि तुला राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर अष्टमेश और पंचमेश बुध स्थित है जो अधिक फायदेमंद नहीं है षष्ठेश चंद्रमा लाभ भाव में है लेकिन चंद्रमा तो औसतन दो-ढाई दिनों में ही बदल जाता है अत: इसे ज्यादा अहमियत देना ठीक नहीं होगा। दशमेश मंगल दूसरे भाव में है और लाभेश बृहस्पति चतुर्थ भाव में है इन कारणों से टीम औसत से अच्छा प्रदर्शन करती नजर आ रही है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो कुमार संगकारा की नाम राशि मिथुन है। माह के आरम्भ में लग्नेश नवम भाव में है जो एक अच्छी स्थिति है। षष्ठेश दसम भाव में है यह भी एक अच्छी स्थिति है। दसम भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र हैं यह अच्छा है लेकिन दसमेश द्वादश भाव में है यह अच्छी स्थिति नहीं है। एकादशेश दसम भाव में है इस सब कारणों से टीम की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। अप्रैल मध्य के बाद होने वाले गोचरीय परिवर्तन टीम को और मजबूती प्रदान करते दिख रहे हैं। सारांश यह कि सनराइजर्स हैदराबाद टीम नई होने के बावजूद भी अपनी वजनदार उपस्थिति दर्ज कराएगी।

bindujain
29-03-2013, 07:58 AM
किंग्स एलेवेन पंजाब:

किंग्स एलेवेन पंजाब की राशि मिथुन है। माह के शुरुआती दिनों में इसका स्वामी बुध कुम्भ राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर षष्ठेश और लाभेश मंगल की दृष्टि है। यह भी एक अच्छी स्थिति है। षष्ठेश दसम भाव में है यह भी शुभ है। दसम भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र हैं यह अच्छा है लेकिन दसमेश द्वादश भाव में है यह अच्छी स्थिति नहीं है। एकादशेश दसम भाव में है इस सब कारणों से टीम की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। अप्रैल मध्य के बाद होने वाले गोचरीय परिवर्तन टीम को और मजबूती प्रदान करते दिख रहे हैं। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो एडम गिलक्रिष्ट की नाम राशि वृषभ है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में लग्नेश शुक्र मीन राशि में अर्थात लाभ भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत बहै। लग्न पर बृहस्पति विराजमान है अत: इनका पहला भाव मजबूत है। छठे भाव में तुला राशि है वहां शनि और राहु स्थित हैं और छठा भाव मंगल से देखा जा रहा है। यह अच्छी स्थिति नहीं है। दसमेश का गोचर छठे भाव में है यह एक अच्छी स्थिति है। लाभेश लग्न पर है और लाभ भाव में मंगल, शुक्र और सूर्य स्थित हैं। अत: थोडी परेशानी के बाद एडम गिलक्रिष्ट अपनी टीम को सही दिशा देने में कामयाब हो जाएंगे। अत: टीम को एडम गिलक्रिष्ट के ग्रहों से मध्यम सफलता मिलती प्रतीत हो रही है। टीम और कैप्टन के मिले जुले ग्रहों के अत: टीम औसत से काफी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

bindujain
29-03-2013, 07:58 AM
कोलकाता नाइट राइडर्स:

कोलकाता नाइट राइडर्स की राशि मिथुन है। माह के शुरुआती दिनों में इसका स्वामी बुध कुम्भ राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर षष्ठेश और लाभेश मंगल की दृष्टि है। यह भी एक अच्छी स्थिति है। षष्ठेश दसम भाव में है यह भी शुभ है। दसम भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र हैं यह अच्छा है लेकिन दसमेश द्वादश भाव में है यह अच्छी स्थिति नहीं है। एकादशेश दसम भाव में है इस सब कारणों से टीम की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। अप्रैल मध्य के बाद होने वाले गोचरीय परिवर्तन टीम को और मजबूती प्रदान करते दिख रहे हैं। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो गौतम गंभीर की नाम राशि कुम्भ है। इसका स्वामी शनि तुला राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर अष्टमेश और पंचमेश बुध स्थित है जो अधिक फायदेमंद नहीं है षष्ठेश चंद्रमा लाभ भाव में है लेकिन चंद्रमा तो औसतन दो-ढाई दिनों में ही बदल जाता है अत: इसे ज्यादा अहमियत देना ठीक नहीं होगा। दशमेश मंगल दूसरे भाव में है और लाभेश बृहस्पति चतुर्थ भाव में है इन कारणों से गौतम गंभीर का भाग्य औसत से अच्छा दिख रहा है। अत: आई. पी. एल. *6 की शुरुआत में टीम के भीतर विश्वास की थोडी सी कमी रह सकती है लेकिन बाद में टीम पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपना प्रदर्शन करती नजर आएगी।

bindujain
29-03-2013, 07:59 AM
मुम्बई इंडियन्स :

मुम्बई इंडियन्स की राशि सिंह है। इसका स्वामी सूर्य माह के आरम्भ में अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से टीम को औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और टीम के सितारे साथ देते नजर आएंगे। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो रिकी पोंटिंग की नाम राशि तुला है। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं लग्नेश छठे भाव में स्थित है। ये स्थिति शुभ नहीं कही जाएगी। षष्ठेश अष्टम भाव में है यह भी सही स्थिति नहीं है। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: रिकी पोंटिंग की किस्मत के सितारे टीम के लिए अधिक सहयोगी नहीं रहेंगे। अत: टीम से औसत दर्दे के प्रदर्शन की ही उम्मीद की जा सकती है।

bindujain
29-03-2013, 07:59 AM
पुणे वरिअर्स इंडिया:

पुणे वरिअर्स इंडिया की राशि कन्या है। माह के शुरुआती दिनों में इसका स्वामी बुध कुम्भ राशि में अर्थात छठे भाव में रहेगा जो एक अच्छा संकेत नहीं है। लग्न पर मंगल, सूर्य और शुक्र की दृष्टियां हैं। जिसमें से केवल शुक्र की दृष्टि को ही शुभ कहा जा सकता है। षष्ठेश शनि वक्री होकर दूसरे भाव में राहु के साथ स्थित है जो कि अनुकूल नहीं कहा जाएगा। दसमेश और लाभेश से हम औसत फल की उम्मीद कर सकते हैं अत: टीम के सितारे औसत मददगार साबित होंगे आइए अब जानते हैं कि टीम के कैप्टन माइकल क्लार्क के सितारे पुणे वरिअर्स इंडिया के लिए कितने मददगार सिद्ध होंगे। माइकल क्लार्क की नाम राशि सिंह है। माह के आरम्भ में लग्नेश अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से यहां भी औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और माइकल क्लार्क के सितारे साथ देते नजर आएंगे। सारांश यह कि पुणे वरिअर्स इंडिया शुरुआती खेलों में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी लेकिन धीरे-धीरे उसकी स्थिति बेहतर होगी।

bindujain
29-03-2013, 08:00 AM
राजस्थान रोयल:

राजस्थान रोयल की राशि तुला है। इसका स्वामी शुक्र माह के आरम्भ में छठे भाव में रहेगा जो कि एक अच्छी स्थिति नहीं है लेकिन 10 अप्रैल के बाद यह सप्तम में चला जाएगा तो स्थितियां बेहतर होंगी। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं ये स्थिति शुभ नहीं कही जाएगी। षष्ठेश अष्टम भाव में है यह भी सही स्थिति नहीं है। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: टीम को कई बार संघर्ष की स्थिति में जाना पड सकता है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो राहुल द्रविड की नाम राशि तुला है। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं लग्नेश छठे भाव में स्थित है, षष्ठेश अष्टम भाव में है। ये स्थितियां अनुकूल नहीं कही जाएगी। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: राहुल द्रविड की किस्मत के सितारे टीम के लिए अधिक सहयोग नहीं दे पाएंगे। अत: टीम से औसत दर्दे के प्रदर्शन की ही उम्मीद की जा सकती है।

bindujain
29-03-2013, 08:00 AM
रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर:

रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर की राशि तुला है। इसका स्वामी शुक्र माह के आरम्भ में छठे भाव में रहेगा जो कि एक अच्छी स्थिति नहीं है लेकिन 10 अप्रैल के बाद यह सप्तम में चला जाएगा तो स्थितियां बेहतर होंगी। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं ये स्थिति शुभ नहीं कही जाएगी। षष्ठेश अष्टम भाव में है यह भी सही स्थिति नहीं है। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: टीम को कई बार संघर्ष की स्थिति में जाना पड सकता है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो विराट कोहली की नाम राशि वृषभ है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में लग्नेश शुक्र मीन राशि में अर्थात लाभ भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत बहै। लग्न पर बृहस्पति विराजमान है अत: इनका पहला भाव मजबूत है। छठे भाव में तुला राशि है वहां शनि और राहु स्थित हैं और छठा भाव मंगल से देखा जा रहा है। यह अच्छी स्थिति नहीं है। दसमेश का गोचर छठे भाव में है यह एक अच्छी स्थिति है। लाभेश लग्न पर है और लाभ भाव में मंगल, शुक्र और सूर्य स्थित हैं। अत: थोडी परेशानी के बाद विराट कोहली अपनी टीम को सही दिशा देने में कामयाब हो जाएंगे। अत: टीम को विराट कोहली के ग्रहों से मध्यम सफलता मिलती प्रतीत हो रही है। टीम और कैप्टन के मिले जुले ग्रहों के अत: टीम औसत से अच्छा प्रदर्शन करेगी।

bindujain
29-03-2013, 08:03 AM
आइ. पी. एल. में कप्तान

http://hindi.in.com/media/images/2013/Mar/02may_dhoni.jpg

चेन्नई सुपर किंग्स

bindujain
29-03-2013, 08:05 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/photo/15833053.cms
दिल्ली डेअर डेविल्स

bindujain
29-03-2013, 08:08 AM
http://t3.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcSODYa6UbN7c9-ETdnqHvQ-kGvbn92yzoLfd6v-mJd9t_gRd3ICoA
सनराइजर्स हैदराबाद

bindujain
29-03-2013, 08:21 AM
http://t1.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcTix3fJC881-LMz8r4i4aHnRbqv7xR2pqv4sncn5pUdg6hHsXCv
किंग्स एलेवेन पंजाब

bindujain
29-03-2013, 08:59 AM
http://4.bp.blogspot.com/-HcrW27soK10/Try5PMnOPmI/AAAAAAAAJuw/FqfnYCLff6w/s1600/Gautam-Gambhir.jpg
कोलकाता नाइट राइडर्स

bindujain
29-03-2013, 09:00 AM
http://t0.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcRqA8jLZRO2ec4CW3oGC1k_gGwi6k0Py zzcieK5btLc8PA_l0-1
मुम्बई इंडियन्स

bindujain
29-03-2013, 09:01 AM
http://www.p7news.com/images/02-2013/Clark14_377.jpg

पुणे वरिअर्स इंडिया

bindujain
29-03-2013, 09:04 AM
http://upload.wikimedia.org/wikipedia/mr/5/52/Rahul_dravid.jpg

राजस्थान रोयल

bindujain
29-03-2013, 09:08 AM
http://t1.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcSx50nTD0v24gGabcJHGajTq1D1s57Kv vhlGul7JSvOt7jPOTg3
रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर

bindujain
29-03-2013, 09:11 AM
आईपीएल-६ में कब, कहां किसके साथ होंगे मैच-1

नई दिल्ली, (ईएमएस)। आईपीएल-६ का पूरा शेडयूल इस प्रकार है।
तीन अप्रैल : कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (कोलकाता)
चार अप्रैल : रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम मुंबई इंडियंस ( बेंगलूर)
पांच अप्रैल : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (हैदराबाद)
छह अप्रैल : दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम राजस्थान रायल्स (दिल्ली) चेन्नई सुपर िंकग्स बनाम मुंबई इंडियंस (चेन्नई)
सात अप्रैल : पुणे वारियर्स इंडिया बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब, पुणे सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ( हैदराबाद)
आठ अप्रैल : राजस्थान रायल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (जयपुर)
नौ अप्रैल : मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स ( मुंबई)
१० अप्रैल : िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (मोहाली)
११ अप्रैल : रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम केकेआर (बेंगलूर), पुणे वारियर्स इंडिया बनाम राजस्थान रायल्स (पुणे)
१२ अप्रैल : दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (दिल्ली)
१३ अप्रैल : मुंबई इंडियंस बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (मुंबई), चेन्नई सुपरिंकग्स बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (चेन्नई)
१४ अप्रैल : केकेआर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (कोलकाता), राजस्थान रायल्स बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (जयपुर)
१५ अप्रैल : चेन्नई सुपर िंकग्स बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (चेन्नई)
१६ अप्रैल : िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम केकेआर (मोहाली), रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (बेंगलूर)
१७ अप्रैल : पुणे वारियर्स इंडिया बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (पुणे) राजस्थान रायल्स बनाम मुंबई इंडियंस (जयपुर)
१८ अप्रैल : दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (दिल्ली)
१९ अप्रैल : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (हैदराबाद)
२० अप्रैल : केकेआर बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (कोलकाता), रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम राजस्थान रायल्स (बेंगलूर)
२१ अप्रैल : दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम मुंबई इंडियंस, दिल्ली िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (मोहाली)
२२ अप्रैल : चेन्नई सुपरिंकग्स बनाम राजस्थान रायल्स (चेन्नई)
२३ अप्रैल : रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (बेंगलूर), िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (मोहाली)
२४ अप्रैल : केकेआर बनाम मुंबई इंडियंस (कोलकाता)
२५ अप्रैल : चेन्नई सुपरिंकग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (चेन्नई)
२६ अप्रैल : केकेआर बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (कोलकाता)
२७ अप्रैल : राजस्थान रायल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (जयपुर), मुंबई इंडियंस बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (मुंबई )
२८ अप्रैल : चेन्नई सुपरिंकग्स बनाम केकेआर (चेन्नई),दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (रायपुर)
२९ अप्रैल : राजस्थान रायल्स बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (जयपुर), मुंबई इंडियंस बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (मुंबई)
३० अप्रैल : पुणे वारियर्स इंडिया बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (पुणे)

bindujain
29-03-2013, 09:12 AM
आईपीएल-६ में कब, कहां किसके साथ होंगे मैच-2
एक मई : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियंस (हैदराबाद), दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम केकेआर (रायपुर)
दो मई : चेन्नई सुपरिंकग्स बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (चेन्नई), पुणे वारियर्स इंडिया बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (पुणे)
तीन मई : केकेआर बनाम राजस्थान रायल्स (कोलकाता)
चार मई : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (हैदराबाद), रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (बेंगलूर)
पांच मई : मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (मुंबई), राजस्थान रायल्स बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (जयपुर)
छह मई : रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (बेंगलूर)
सात मई : राजस्थान रायल्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (जयपुर), मुंबई इंडियंस बनाम केकेआर (मुंबई)
आठ मई : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (हैदराबाद)
नौ मई : िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम राजस्थान रायल्स (मोहाली), पुणे वारियर्स इंडिया बनाम केकेआर (पुणे)
१० मई : दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (दिल्ली)
११ मई : पुणे वारियर्स इंडिया बनाम मुंबई इंडियंस (पुणे) िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (मोहाली)
१२ मई : केकेआर बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (रांची), राजस्थान रायल्स बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (जयपुर)
१३ मई : दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम िंकग्स इलेवन पंजाब (दिल्ली), मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (मुंबई)
१४ मई : केकेआर बनाम पुणे वारियर्स इंडिया (रांची)
१५ मई : मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रायल्स (मुंबई)
१६ मई : िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (धर्मशाला), चेन्नई सुपरिंकग्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (चेन्नई)
१७ मई : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रायल्स (हैदराबाद )
१८ मई : िंकग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस (धर्मशाला) पुणे वारियर्स इंडिया बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (पुणे)
१९ मई : रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बनाम चेन्नई सुपरिंकग्स (बेंगलूर), सनराइजर्स हैदराबाद बनाम केकेआर, हैदराबाद प्ले आफ चरण
२१ से २६ मई तक चेन्नई और कोलकाता में खेले जायेंगे। क्वालीफायर एक और एलिमिनेटर चेन्नई में जबकि क्वालीफायर दो और फाइनल ईडन गार्डंस पर होगा।
सभी मैच रात आठ बजे होंगे।

bindujain
29-03-2013, 09:17 AM
आईपीएल के निर्धारित मैचों के दिनों में बदलाव

नई दिल्ली । ३ अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल के कुछ मैचों में बदलाव किया गया है।
कर्नाटक विधानसभा के कारण बेंगलूर में होने वाले मैचों में पेâरबदल किया गया है। इसके अलावा दिल्ली, मोहाली, धर्मशाला, रांची और पुणे में होने वाले मैचों का कार्यक्रम भी बदला है। बदलाव के तहत करीब ८ मैचों की तिथियों, दिन सहित स्थान में परिवर्तन किया गया है।

रायल चौलेंजर्स बेंगलूर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जो मैच पहले बेंगलूर में चार मई को होना था वह अब १४ मई को होगा। इसी तरह आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच छह मई को निर्धारित मैच उससे लगभग एक महीने पहले नौ अप्रैल को खेला जाएगा।

किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच जो मैच २३ अप्रैल को मोहाली में होना था अब वह १६ मई को धर्मशाला में होगा। किंग्स इलेवन का १६ मई को रायल चौलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ धर्मशाला में होने वाला मैच अब छह मई को मोहाली में खेला जाएगा।

दिल्ली डेयरडेविल्स का किंग्स इलेवन के खिलाफ घरेलू मैच पहले १३ मई को फिरोजशाह कोटला में खेलना जाना था लेकिन अब यह २३ अप्रैल को होगा।

ये है बदलाव
- २३ अप्रैल रात आठ बजे मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच मैच अब १६ मई को रात आठ बजे से धर्मशाला में होगा।
- सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स का मैच चार मई को हैदराबाद में ही होगा लेकिन यह अब शाम चार बजे के बजाय रात आठ बजे होगा।
…. रायल चौलेंजर्स बेंगलूर और किंग्स इलेवन पंजाब का मैच चार मई रात आठ बजे के बजाय के बजाय अब १४ मई को शाम चार बजे से बेंगलूर में खेला जाएगा।
…. रायल चौंलेजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद का मैच छह मई को रात आठ बजे के बजाय नौ अप्रैल को शाम चार बजे से बेंगलूर में खेला जाएगा।
…. दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब का मैच १३ मई शाम चार बजे के बजाय २३ अप्रैल को रात आठ बजे से दिल्ली में खेला जाएगा।
…. कोलकाता नाइटराइडर्स और पुणे वारियर्स का मैच १४ मई रात आठ बजे के बजाय १५ मई को शाम चार बजे से रांची में ही खेला जाएगा।
…. किंग्स इलेवन पंजाब और रायल चौलेंजर्स बेंगलूर के बीच १६ मई को शाम चार बजे से धर्मशाला में होने वाला मैच अब छह मई को रात आठ बजे से मोहाली में खेला जाएगा।
…. चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच १६ मई को रात आठ बजे से होने वाला मैच १४ मई को चेन्नई में ही रात आठ बजे से खेला जाएगा।
…. रायल चौलेंजर्स बेंगलूर और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच १९ मई को शाम चार बजे से होने वाला मैच १८ मई को रात आठ बजे से बेंगलूर में ही खेला जाएगा।
…. पुणे वारियर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच १८ मई को रात आठ बजे से होने वाला मैच अब १९ मई को शाम चार बजे से पुणे में ही खेला जाएगा।

bindujain
30-03-2013, 07:32 PM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6051_2.jpg
क्रिस गेल

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्टार गेल छक्के लगाने के मामले में नंबर 1 हैं

मैच खेले - 43

छक्के लगाए - 129

एक ही पारी में जड़े - 13 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:33 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6056_3.jpg
सुरेश रैना

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार सुरेश रैना भारत के सबसे सफल टी-20 खिलाड़ी हैं

मैच खेले - 81

छक्के लगाए - 97

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:34 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6065_4.jpg

एडम गिलक्रिस्ट

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के सबसे सफल टी-20 खिलाड़ियों में शुमार हैं


मैच खेले - 67

छक्के लगाए - 86

एक ही पारी में जड़े - 10 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:39 PM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6069_5.jpg

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा अपने टेलेंट पोटेंशियल के लिए मशहूर हैं


मैच खेले - 78

छक्के लगाए - 82

bindujain
30-03-2013, 07:40 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6074_6.jpg

यूसुफ पठान

होली के मौके पर शादी के बंधन में बंधे कोलकाता नाइटराइडर्स के यूसुफ पठान आतिशी बल्लेबाजी के लिए फेमस हैं


मैच खेले - 75

छक्के लगाए - 81

एक ही पारी में जड़े - 8 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:43 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6079_7.jpg
वीरेंद्र सहवाग

दिल्ली डेयरडेविल्स के स्टार वीरेंद्र सहवाग बाउंड्री लगाने के उस्ताद हैं


मैच खेले - 66

छक्के लगाए - 79

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:44 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6082_8.jpg

युवराज सिंह

पुणे वारियर्स के स्टार प्लेयर युवराज सिंह कैंसर पर जंग जीत चुके हैं


मैच खेले - 57

छक्के लगाए - 67

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:44 PM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6089_9.jpg

महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स को खिताब पर खिताब जिताते रहे हैं धूम-धूम कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी


मैच खेले - 78

छक्के लगाए - 64

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:45 PM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6094_10.jpg

शेन वाटसन

राजस्थान रॉयल्स के शाही खिलाड़ी शेन वाटसन का अंदाज निराला है


मैच खेले - 39

छक्के लगाए - 59

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:46 PM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6097_11.jpg

शॉन मार्श

किंग्स इलेवन पंजाब में प्रिटी जिंटा के लाडले शॉन मार्श भी छक्के जमाने में उस्ताद हैं


मैच खेले - 42

छक्के लगाए - 59

एक ही पारी में जड़े - 7 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:47 PM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6101_12.jpg

रॉबिन उत्थप्पा

बेंगलुरु से पुणे वारियर्स का हिस्सा बने रॉबिन उथप्पा फ्लैट विकेट्स के बादशाह हैं


मैच खेले - 75

छक्के लगाए - 59

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:48 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6104_13.jpg

मुरली विजय

टेस्ट क्रिकेट में भी सफलता की मुरली बजा रहे हैं चेन्नई सुपरकिंग्स के विजय


मैच खेले - 49

छक्के लगाए - 58

एक ही पारी में जड़े - 11 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:49 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6111_14.jpg

नमन ओझा

दिल्ली डेयरडेविल्स के युवा बैट्समैन नमन ओझा


मैच खेले - 54

छक्के लगाए - 50

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:49 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6116_15.jpg

विराट कोहली

फटाफट क्रिकेट के हिट बैट्समैन विराट कोहली के क्या कहने...


मैच खेले - 77

छक्के लगाए - 49

bindujain
30-03-2013, 07:50 PM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6119_16.jpg

डेविड हसी

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए ओल्ड इज गोल्ड - डेविड हसी


मैच खेले - 47

छक्के लगाए - 48

bindujain
30-03-2013, 07:51 PM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6125_17.jpg

ब्रेंडन मैक्कुलम

टी-20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बैट्समैन कोलकाता नाइटराइडर्स के ब्रेंडन मैक्कुलम


मैच खेले - 47

छक्के लगाए - 48

एक ही पारी में जड़े - 13 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:52 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6128_18.jpg

रोस टेलर

पुणे वारियर्स के कीवी बैट्समैन रोस टेलर


मैच खेले - 46

छक्के लगाए - 45

bindujain
30-03-2013, 07:52 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6135_19.jpg

एल्बी मॉर्केल

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्मार्ट बैट्समैन एल्बी मॉर्केल


मैच खेले - 70

छक्के लगाए - 45

bindujain
30-03-2013, 07:53 PM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/6138_20.jpg

डेविड वार्नर

दिल्ली डेयरडेविल्स के धांसू बल्लेबाज डेविड वार्नर


मैच खेले - 39

छक्के लगाए - 44

एक ही पारी में जड़े - 7 छक्के

bindujain
30-03-2013, 07:54 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/7855_21.jpg

एबी डिविलियर्स



रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैच सेविंग विकेटकीपर एबी डिविलियर्स

मैच खेले - 60

छक्के लगाए - 42

एक ही पारी में जड़े - 6 छक्के

bindujain
30-03-2013, 08:11 PM
IPL: शुरुआती मुकाबले से पहले हैदराबाद को झटका, नहीं खेलेंगे शिखर धवन
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/9857_shikhar-dhawan.jpg
आईपीएल की नई टीम सनराइजर्स हैदराबाद को टूर्नामेंट शुरू होने से ऐन पहले बड़ा झटका लगा है। स्*टार बल्*लेबाज शिखर धवन चोट की वजह से अपनी टीम का कम से कम पहला मैच तो नहीं खेल सकेंगे। पांच अप्रैल को हैदराबाद की टीम अपने पहले मुकाबले में पुणे वॉरियर्स से भिड़ेगी।

सनराइजर्स के कोच टॉम मूडी ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, 'ऐसी हालत में शिखर धवन पहले मैच के लिए उपलब्*ध नहीं हो सकेंगे। धवन की चोट के बारे में अपडेट के लिए हम बीसीसीआई और मेडिकल टीम के संपर्क में बने हुए हैं।' उन्*होंने कहा, 'हम उम्*मीद कर रहे हैं कि शिखर धवन कुछ हफ्ते के भीतर टीम में शामिल हो जाएंगे।'

bindujain
30-03-2013, 08:12 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/0296_shikhar-dhawan_1.jpg
ऑस्*ट्रेलिया के खिलाफ हाल में खत्*म हुई टेस्*ट सीरीज में धवन ने अपना पहला टेस्*ट खेलते हुए सबसे तेज सैकड़ा बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। धवन को सीरीज के दौरान चोट लग गई थी।

यह पूछे जाने पर कि धवन आईपीएल के कितने मैच 'मिस' कर सकते हैं, मूडी का कहना था, 'हम अभी यह नहीं बता सकते हैं। हम उम्*मीद करते हैं कि वह जल्*द ही ठीक हो जाएंगे।

bindujain
30-03-2013, 08:13 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/29/0363_kohli-raina.jpg
आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में स्*टार बल्*लेबाज विराट कोहली और सुरेश रैना टॉप 10 में जगह बनाने वाले भारतीय हैं। वहीं टीम रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम तीसरे स्*थान पर बरकरार है। पहले स्*थान पर श्रीलंका और दूसरे पर टी-20 की मौजूदा चैंपियन वेस्*टइंडीज की टीम है।

ताजा रैंकिंग के मुताबिक 731 प्*वाइंट्स के साथ कोहली आठवें स्*थान पर हैं जबकि रैना (719) नौंवे पायदान पर हैं। न्*यूजीलैंड के विकेटकीपर कप्*तान ब्रैंडन मैकुलम (810) टॉप पोजिशन पर हैं।

bindujain
30-03-2013, 08:21 PM
http://www.livehindustan.com/uploadimage/photos//year_2013/month_03/day_29/29Mar13645517101_ll.jpg
कोलकाता के ईडन गार्डन में 3 अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल-6 के अपने पहले मैच के लिए अभ्यास सत्र के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी।

bindujain
30-03-2013, 08:22 PM
http://www.livehindustan.com/uploadimage/photos//year_2013/month_03/day_29/29Mar136455171122.jpg
ईडन गार्डन में 3 अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल-6 के अपने पहले मैच के लिए अभ्यास सत्र के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के लक्ष्मीपति बालाजी और इयोन मोर्गन।

bindujain
30-03-2013, 08:23 PM
http://www.livehindustan.com/uploadimage/photos//year_2013/month_03/day_29/29Mar13645517123_ll.jpg
कोलकाता के ईडन गार्डन में आईपीएल-6 के अपने पहले मैच के लिए अभ्यास करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के इकबाल अब्दुल्ला और इयोन मोर्गन।

bindujain
30-03-2013, 08:23 PM
http://www.livehindustan.com/uploadimage/photos//year_2013/month_03/day_29/29Mar13645517134_ll.jpg
ईडन गार्डन में 3 अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल-6 के अपने पहले मैच के लिए अभ्यास सत्र के दौरान कोच ट्रेवर बेलिस के साथ बातचीत करते हुए लक्ष्मीपति बालाजी, इकबाल अब्दुल्ला और इयोन मोर्गन।

bindujain
30-03-2013, 08:24 PM
http://www.livehindustan.com/uploadimage/photos//year_2013/month_03/day_29/29Mar13645517145_ll.jpg
कोलकाता के ईडन गार्डन में आईपीएल-6 के अपने पहले मैच के लिए अभ्यास करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी।

bindujain
30-03-2013, 08:27 PM
मुरलीधरन आरसीबी के ट्रेनिंग शिविर से जुड़े
http://www.livehindustan.com/uploadimage/muttiah-murlitharan30Mar1364650379_storyimage.jpg

bindujain
30-03-2013, 08:31 PM
http://www.livehindustan.com/uploadimage/delhi-daredevils30Mar1364640350_storyimage.jpg
वॉल ऑफ फेम से डेयरडेविल्स करेगी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित

bindujain
31-03-2013, 08:14 AM
आईपीएल 6: शाहरुख़, कटरीना और दीपिका लगाएंगे ठुमके

http://wscdn.bbc.co.uk/worldservice/assets/images/2013/03/29/130329135601_shahrukh_khan_deepika_padukone_304x17 1_bbc_nocredit.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:16 AM
दीपिका भी आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी में करेंगी परफॉर्म
http://hindi.webdunia.com/articles/1303/29/images/img1130329071_1_1.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:19 AM
गंभीर फिट, केकेआर टीम से जुड़ने को तैयार
http://www.livehindustan.com/uploadimage/gambhir30Mar1364661592_storyimage.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:32 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/0006_18.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:33 AM
चीयरलीडर्स
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/0008_20.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:34 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/0005_21.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:35 AM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/0005_17.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:37 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/1123_22.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:37 AM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/1125_23.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:38 AM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/1126_24.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:39 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/0007_19.jpg

bindujain
31-03-2013, 08:39 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb/msid-6147872,width-653,height=379,resizemode-4/1-jpg.jpg

bindujain
31-03-2013, 09:46 AM
ऐसी मांग कर बैठीं लोपेज कि आईपीएल से हो गईं आउट


http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/3489_16.jpg
बहुचर्चित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ओपनिंग सेरेमनी दो अप्रैल को होने जा रही है। बॉलीवुड के किंगखान समेत कैटरीना कैफ भी इस भव्य समारोह में प्रस्तुति देने वाले हैं। वहीं ओपनिंग सेरेमेनी में हॉलीवुड का तड़का लगाने जा रही थीं पॉप स्टार जेनिफर लोपेज।

पिछली बार भी आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में हॉलीवुड स्टार कैटी पैरी ने अपनी अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाया था लेकिन इस बार आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में हॉलीवुड का ग्लैम दिखाई नहीं देगा। आईपीएल मैनेजमेंट ने अंतिम वक्त में लोपेज का कार्यक्रम रद्द कर दिया है।

bindujain
31-03-2013, 09:47 AM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/3495_14.jpg
बताया जा रहा है कि लोपेज ने आईपीएल मैनेजमेंट को अपनी मांगों की एक लंबी सूची थमा दी थी। इसमें लोपेज और उनकी टीम के लिए विशेष प्लेन तक की मांग शामिल थी। इसके अलावा अपनी टीम में शामिल स्टाइलिस्ट और शेफ के लिए भी लोपेज की ओर से बड़ी मांगे सामने रखी गई थीं। इनमें लोपेज की टीम मेंबर के लिए होटल में 90 रूम की डिमांड भी थी।

bindujain
31-03-2013, 09:48 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/03/30/3494_15.jpg
दूसरी ओर लोपेज के मैनेजर बेनी मेडिना ने बताया कि कार्यक्रम रद्द होने का कारण जेनेफिर का अत्यधिक व्यस्त होना है। उनका कहना है कि डेट्स की प्राबल्म के कारण लोपेज आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में भाग नहीं ले पा रही हैं।

bindujain
02-04-2013, 09:50 PM
http://static2.iplt20.com/cms/media/images/630x420/10717.jpg

bindujain
02-04-2013, 09:50 PM
http://static2.iplt20.com/cms/media/images/630x420/10715.jpg

bindujain
02-04-2013, 09:52 PM
http://static2.iplt20.com/cms/media/images/630x420/331.jpg

bindujain
02-04-2013, 09:54 PM
http://static2.iplt20.com/cms/media/images/630x420/10707.jpg

bindujain
03-04-2013, 07:10 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb.cms?msid=19348283&width=400&height=240
बॉलिवुड के तड़के के साथ शुरू हुआ आईपीएल-6
बॉलिवुड के तड़के के बीच रंगारंग ओपनिंग सेरिमनी के साथ मंगलवार शाम आईपीएल के सीज़न-6 की शुरुआत हो गई

bindujain
03-04-2013, 07:11 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb.cms?msid=19348651&width=400&height=240
IPL-6: फिर से दौड़ेगा टी-20 क्रिकेट का करंट
पिछले पांच सीजन के दौरान ग्राउंड के अंदर और बाहर के कई विवाद मसाला क्रिकेट के सीने में दफ्न हैं।

bindujain
03-04-2013, 07:12 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb.cms?msid=19343066&width=400&height=240
पहला मैच नहीं खेलेंगे वीरेंद्र सहवाग

bindujain
03-04-2013, 07:12 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb.cms?msid=19324073&width=400&height=240

bindujain
03-04-2013, 07:12 AM
http://navbharattimes.indiatimes.com/thumb.cms?msid=19342179&width=400&height=240

bindujain
03-04-2013, 07:14 AM
http://hindi.webdunia.com/HPImages/MainHP/1304/02/28613040223286929.jpg
बॉलीवुड के तड़के के साथ शुरू हुआ आईपीएल छह

bindujain
03-04-2013, 07:16 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402129_1_1.jpg
कोलकाता। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे सत्र की शुरुआत आज बॉलीवुड के तड़के के बीच रंगारंग उद्*घाटन समारोह के साथ हुई जिसमें अमेरिका के रैपर पिटबुल और भारतीय सुपरस्टार शाहरुख खान छाये रहे। साल्ट लेक स्टेडियम में भारी संख्या में मौजूद दर्शकों ने शाहरुख, कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण के परफोर्मेंस का लुत्फ उठाया।

bindujain
03-04-2013, 07:16 AM
http://hindi.webdunia.com/HPImages/MainHP/1304/02/340130402114810816.jpg
आईपीएल के सिक्सर किंग्स.

bindujain
03-04-2013, 07:17 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402028_1_1.jpg
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगा चुके हैं तो किसी को भी आश्चर्य नहीं होगा। गेल ने केवल 43 मैचों में 129 छक्के मारने का ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसकी बराबरी करना फिलहाल तो किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल है। गेल आईपीएल में अब तक की 50.11 औसत से 1804 रन बना चुके हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 161.79 का रहा है।

bindujain
03-04-2013, 07:19 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402028_2_1.jpg
रैना के नाम आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वे आईपीएल में 2 हजार रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। रैना 81 मैचों में 97 छक्के लगा चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 33.64 की औसत से 2254 रन बनाए

bindujain
03-04-2013, 07:19 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402028_3_1.jpg
किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट 67 मैचों में 86 छक्के मारकर इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। गिली की आक्रमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 67 मैचों में 1775 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 27.73 रहा है

bindujain
03-04-2013, 07:20 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402028_4_1.jpg
कई लोगों को यह जानकार हैरत हो सकती है कि लगातार अपने खराब फॉर्म से कई बार टीम इंडिया से बाहर हो चुके रोहित शर्मा आईपीएल में छक्के मारने के *मामले में चौथे नंबर पर हैं। रोहित ने 78 मैचों में 31.34 की औसत से कुल 1975 रन बनाए हैं, जिसमें 82 छक्के शामिल रहे

bindujain
03-04-2013, 07:21 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402028_5_1.jpg
विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान के नाम आईपीएल का सबसे तेज शतक (37 गेंदों में 100 रन मुंबई इंडियंस के खिलाफ) दर्ज है और वे छक्के मारने में पांचवें नंबर पर आते हैं। टी-20 क्रिकेट में बेहद खतरनाक बल्लेबाज माने जाने वाले यूसुफ पठान ने 75 मैचों में 81 छक्के लगाए हैं और 25.65 की औसत से 1488 रन बनाए हैं

bindujain
03-04-2013, 07:26 AM
कोलकाता नाइटराइडर्स

http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402084_1_1.jpg

मालिक : नाइटराइडर्स स्पोर्ट्*स प्रालि
कप्तान : गौतम गंभीर
कोच : ट्रेवर बेलिस
श्रेष्ठ प्रदर्शन : 2012 की विजेता

bindujain
03-04-2013, 07:31 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/01/images/img1130401066_1_2.jpg
पुणे वॉरियर्स

मालिक : सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्*स
कप्तान : एंजेलो मैथ्यूज
कोच : प्रवीण आमरे
श्रेष्ठ प्रदर्शन : अब तक नहीं।

bindujain
03-04-2013, 07:32 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/01/images/img1130401065_1_2.jpg


टीम : किंग्स इलेवन पंजाब
मालिक : केपीएच ड्रीम क्रिकेट
कप्तान : एडम गिलक्रिस्ट
कोच : डेरेन लेहमैन
श्रेष्ठ प्रदर्शन : सेमीफाइनल 2008

bindujain
03-04-2013, 07:34 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/01/images/img1130401032_1_1.jpg

bindujain
03-04-2013, 07:39 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402115_1_1.jpg

इंडियन प्रीमियर लीग भारत का घरेलू टूर्नामेंट है और इसमें सर्वाधिक भारतीय खिलाड़ी भाग लेते हैं लेकिन पिछले पांच साल में सचिन तेंदुलकर को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय किसी एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलने वाली 'ऑरेंज कैप' हासिल नहीं कर पाया है।

तेंदुलकर ने 2010 में सर्वाधिक 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी लेकिन यदि इस सत्र के अलावा बाकी चार अन्य टूर्नामेंट में विदेशी खिलाड़ियों ने ही आखिर में ऑरेंज कैप पहनी। ऑस्ट्रेलिया के शान मार्श (616) ने 2008 में और उन्हीं के हमवतन मैथ्यू हेडन (572) ने 2009 में सर्वाधिक रन बनाए थे।

bindujain
03-04-2013, 07:41 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402031_1_1.jpg
दुनिया भर की क्रिकेट टीमों में सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाज नहीं मिल पाएंगे। अगर इन बल्लेबाजों को भारतीय क्रिकेट के अनमोल रत्न कहें तो कोई अतिशियोक्ति नहीं होगी, लेकिन आईपीएल में एक कारनामा ऐसा है, जिसे भारत की तरफ से सिर्फ मुरली विजय ने ही अंजाम दिया है।

bindujain
03-04-2013, 07:42 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402031_2_1.jpg
वह कारनामा यह है कि मुरली एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल में एक से अधिक शतक लगाए हों। भारत की तरफ से मुरली विजय, सचिन तेंदुलकर, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, यूसुफ पठान, पॉल वॉलथॉटी, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और मनीष पांडे ने शतक बनाए हैं, लेकिन मुरली विजय को छोड़कर इनमें से कोई भी बल्लेबाज आईपीएल में दो बार शतक नहीं लगा पाया है।

bindujain
03-04-2013, 07:43 AM
मुंबई इंडियंस : क्या इस बार सच होगा सपना?

http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402076_1_1.jpg

आईपीएल 6 में ट्*वेंटी-20 मैचों का आगाज 3 अप्रैल से होने जा रहा है। ट्वेंटी-20 क्रिकेट का जादू हर क्रिकेटप्रेमी के सिर चढ़कर बोलेगा। सितारों से सजी 9 टीमें खिताब के लिए आपस में भिड़ेंगी। यहां हम मुंबई इंडियंस के बारे में बात करेंगे, जो आईपीएल-6 की प्रमुख दावेदारों में से एक है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल-6 में मुंबई इंडियंस क्या कमाल दिखाएगी? आईपीएल 2013 के लिए टीम में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। जैसे कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग इस बार टीम की कमान संभालेंगे। भारतीय टीम के कोच रह चुके जॉन राइट टीम को कोचिंग देंगे और अनिल कुंबले टीम के मेंटर होंगे। लेकिन इन बदलाव के क्या नतीजे आते हैं, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

bindujain
03-04-2013, 07:45 AM
http://hindi.webdunia.com/articles/1304/02/images/img1130402069_1_1.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:20 PM
आईपीएल-6 : पहले मैच में सटोरियों की फेवरेट केकेआर
http://img.amarujala.com/2013/04/02/cheer-girls-ipl-515acb9f26832_l.jpg
सटोरियों के मुताबिक आईपीएल-6 के पहले मैच में कोलकाता फेवरेट है। सट्टेबाजों ने इस टीम का रेट 85 पैसे रखा है। आईपीएल-6 के पहले मैच में कोलकाता का मुकाबला दिल्ली से है।

आईपीएल-6 के महासंग्राम के साथ ही सटोरियों ने अपनी दुकान जमा ली है। 54 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस जंग में करोड़ों रुपए का सट्टा लगाए जाने का अनुमान है।

bindujain
03-04-2013, 06:23 PM
IPL से पहले मिला इस कश्मीरी क्रिकेटर को ईनाम

http://img.amarujala.com/2013/02/12/parvez-rasool-511a2e273a68d_l.jpg

आईपीएल-6 में जम्मू कश्मीर का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले क्रिकेटर परवेज रसूल को पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने पांच लाख रूपए का ईनाम देने की घोषणा की है।

जेकेसीए मीडिया समिति के चेयरमैन रंजीत कालरा ने बताया कि रसूल के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए इस ईनाम की घोषणा की गई है।

अब्दुल्ला ने परवेज को भेजे गए अपने संदेश में भी उनके इस सत्र में प्रदर्शन की प्रशंसा की।

bindujain
03-04-2013, 06:28 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-1-515b0d3ea8f83_g.jpg?1144006691788
आईपीएल-6 रंगारंग उद्घाटन

bindujain
03-04-2013, 06:29 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0dee06592_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:30 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0ea67fe3f_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:31 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0ef49718b_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:31 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0f49a7b1f_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:32 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0f84cbb16_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:32 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0fd9a4976_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:33 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b0da7769de_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:35 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b10242e363_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:35 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/02/ipl-6-opening-ceremony-515b10738f64b_g.jpg

bindujain
03-04-2013, 06:45 PM
आईपीएल के कप्तान

http://img.amarujala.com/2013/01/25/dhoni-5101ebda420f6_l.jpg

महेंद्र सिंह धोनी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4-0 से ऐतिहासिक जीत के बाद महेंद्र सिंह धोनी के हौसले बुलंद हैं। धोनी की अब अगली परीक्षा उनके फेवरेट फॉर्मेट आईपीएल में है।

बतौर चेन्नई सुपर किंग्स कप्तान धोनी ने अपनी टीम को आईपीएल में 2 बार (2010, 2011) और चैंपियंस लीग (2010) में विजेता बनाया है। आईपीएल-6 में धोनी की सबसे बड़ी ताकत उनकी टीम है।

चेन्नई की टीम में इस समय फॉर्म में चल रहे कई खिलाड़ी हैं। मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना और आर. अश्विन इस टीम में हैं।

पिछली बार फाइनल में पहुंचने के बाद खिताब से चूकने वाली चेन्नई की टीम इस बार खिताब फिर अपने पास लाने की पूरी कोशिश करेगी।

bindujain
03-04-2013, 06:46 PM
आईपीएल के कप्तान

http://img.amarujala.com/2013/04/02/mahela-jayawardene-515abe9cb6f1d_l.jpg


माहेला जयवर्धने

विस्फोटक बल्लेबाजों से सजी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम आईपीएल-6 में बेहतर कर सकती है। सहवाग के कप्तानी छोड़ने के बाद दिल्ली की कप्तानी माहेला जयवर्धने के हाथों में है।

इस टीम में डेविड वार्नर और सहवाग जैसे विस्फोटक ओपनर हैं। इसके अलावा दिल्ली के पास भारत को अंडर-19 का खिताब दिलाने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद भी है।

उनमुक्त पिछले दिनों बड़े मुकाबलों में बड़ी पारियां खेल अपनी उपयोगिता साबित की है। हालांकि इस टीम को केविन पीटरसन के बाहर होने के बाद जोरदार झटका लगा है।

डेयरडेविल्स के पिछले प्रदर्शन पर नजर डालें तो उसने हमेशा ही अच्छी शुरुआत की है लेकिन खिताब के करीब पहुंचते पहुंचते एकाएक उसके प्रदर्शन में गिरावट आ जाती है।

2008 और 2009 के संस्करणों में दिल्ली सेमीफाइनलिस्ट रही थी जबकि 2012 में वह प्लेआफ तक पहुंची थी।

bindujain
03-04-2013, 06:50 PM
http://t1.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcTiVKBL4pqWUUn3pNsOxkImDtz_j7pr-5nr4rNBl-JyUGgeS76LqA

गिलक्रिस्ट

सीजन-6 में किंग्स इलेवन की कमान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के हाथों में है। इस टीम को अभी तक आईपीएल में बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है। इस टीम में *गिलक्रिस्ट के पास सबसे बड़ा नाम डेविड हसी *का है। इसके अलावा इस टीम में आलराउंडर खिलाड़ियों की भरमार है। *गिलक्रिस्ट की कप्तानी और उनका खुद का प्रदर्शन ही इस टीम की ताकत है।

bindujain
03-04-2013, 06:51 PM
http://t3.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcS9wBebm3_WF7FUc3DqqSvYQ665LE9dD oYqKJRFY1QUXxuygoBw
कुमार संगकारा

आईपीएल में पहली बार खेलने उतर रही सन राइजर्स टीम की कमान पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा के हाथों में है। इस टीम की खासियत इसके युवा खिलाड़ी हैं। यह टीम जरूर पहली बार आईपीएल में खेलेगी लेकिन संगकारा के हाथों में एक बेहतर टीम होगी। इस टीम के मुख्य हथियार शिखर धवन, डेल स्टेन, इशांत शर्मा, कैमरून व्हाइट, डेरेन सैमी, नाथन मैक्कुलम, जेपी डुमिनी, नाथन मैक्कुलम हैं

bindujain
03-04-2013, 06:52 PM
http://img.amarujala.com/2012/12/04/ricky-ponting-50bd5b8ec208b_l.jpg

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के पास मुंबई इंडियंस की कप्तानी है। इस टीम ने अलग-अलग कप्तानों के साथ अब तक सभी सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

मुंबई इंडियंस के नाम 2011 का चैंपियंस लीग का खिताब भी है। मुंबई की टीम का आईपीएल में प्रदर्शन लगातार निखरा ही है। इस टीम की ताकत मास्टर ब्लास्टर सचिन को कहा जा सकता है।

वनडे से संन्यास के बावजूद सचिन इस फॉर्मेट में बेहतर करते रहे हैं। हालांकि इस टीम में बेहतरीन भारतीय खिलाड़ियों की कमी है लेकिन विदेशी क्रिकेटरों के दम पर यह टीम बड़े मुकाबले जीतती रही है।

लासिथ मलिंगा, जेम्स फ्रैंक्लिन, किरोन पोलार्ड, ड्वेन स्मिथ जैसे क्रिकेटर इस टीम को विजेता बनाने की क्षमता रखते हैं। इन सब के बाद पोंटिंग बतौर कप्तान कितने घातक हैं इसके लिए तो इतिहास गवाह है।

bindujain
03-04-2013, 06:53 PM
http://img.amarujala.com/2012/10/16/gautam-gambhir-507d9885093f6_l.jpg


गौतम गंभीर

मौजूदा चैंपियन केकेआर के कप्तान कप्तान गौतम गंभीर हाल ही में बीमारी से उबरने के बाद एक बार फिर से इतिहास दोहराने का दावा कर रहे हैं।

पिछले काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे गंभीर को इसी कारण से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में टीम से बाहर रहना पड़ा था।

ऐसे में यह टूर्नामेंट कप्तान गंभीर के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा जहां उन्हें एक ओर गत विजेता होने के नाते टीम को इस बार भी मजबूत शुरुआत दिलानी होगी तो दूसरी ओर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के सामने भी खुद को साबित करना होगा।

हालांकि कोलकाता की समस्या उसके सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम हैं। मैकुलम शुरुआती मैचों में टीम के लिए उपलब्*ध नहीं रहेंगे।

bindujain
03-04-2013, 06:54 PM
http://img.amarujala.com/2013/02/20/virat-kohli-51249cc008516_l.jpg


विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर की कमान युवा खिलाड़ी विराट कोहली के हाथों में है। इस टीम ने लगभग सभी सीजन में बेहतर प्रदर्शन किया है।

हालांकि इस टीम के नाम अभी तक कोई खिताब नहीं है लेकिन टीम के खिलाड़ियों के पास इतनी क्षमता है कि वो किसी भी मैच को जीत सकती है। 2009 और 2011 में यह टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंचकर हारी है।

इस टीम में विराट के अलावा क्रिस गेल, मुरलीधरन, जहीर खान, आर.पी *सिंह, दिलशान, डेनियल क्रिश्टियन, एबी डिविलियर्स, एम हेनरिक्स बड़े नाम हैं।

टीम इंडिया के भविष्य का कप्तान कहे जाने वाले विराट कोहली के पास अपने आप को बतौर कप्तान साबित करने का बेहतरीन मौका है।

bindujain
03-04-2013, 06:55 PM
http://t1.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcSfaM-vxTSvuAWhpiTxBaxIWhY8CVxG_PqPNwu2qii1xFU7o2a7

एंजेलो मैथ्यूज

पुणे वारियर्स की कमान पहले माइकल क्लार्क के हाथों में थी। लेकिन उनके अनफिट होने के बाद श्रीलंकाई *खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को इस टीम की कप्तानी दी गई है। इस टीम में सबसे बड़ा नाम युवराज सिंह का है। इनके अलावा युवा सनसनी भुवनेश्वर कुमार इस टीम के मुख्य हथियार हो सकते हैं। अजंता मेंडिस, मार्लोन सैमुअल्स, रॉस टेलर इस टीम में अहम भूमिका में होंगे।

bindujain
03-04-2013, 06:57 PM
http://t1.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcTNJNVq6DyCvZPE0k0k-VsaPemCBAXgdBB2mMopULGyaLn1CcxHag

राहुल द्रविड़

आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीतने वाली राजस्*थान रॉयल्स टीम की कमान पूर्व भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के हाथों में *है। द्रविड़ के अलावा शेन वाटसन, श्रीसंत, फिडेल एडवर्डस, केवोन कूपर ही बड़े नाम हैं। इस टीम के साथ राहुल द्रविड़ को बतौर कप्तान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

bindujain
03-04-2013, 10:15 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/03/gautam-gambhir-515c630f26ff6_l.jpg

आईपीएल-6 के पहले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के दिए 129 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 विकेट गंवा दिए हैं। मनविंदर बिसला (4) को आशीष नेहरा की गेंद पर आउट हो गए। जैक कॉलिस 23 रन बनाकर शाहबाज नदीम के शिकार बने।

खबर लिखे जाने तक कोलकाता नाइट राइडर्स ने 8 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए थे। मनोज तिवारी और गौतम गंभीर क्रीज पर मौजूद हैं।

bindujain
04-04-2013, 07:02 AM
IPL-6 : चैंपियन केकेआर के आगे पस्त हुए दिल्ली के डेयर डेविल्स
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/6170_12.jpg

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में आईपीएल-6 के पहले मैच में लास्ट टाइम की विनर कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयर डेविल्स को छह विकेट से हराकर विजयी आगाज किया है। जीत के लिए जरूरी 129 रनों के लक्ष्य को केकेआर ने 19 वे ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। सुनील नरेन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। गंभीर ने भी 42 रनों की पारी मैच जिताऊ पारी खेली।

दिल्ली की टीम ने 13 वे और 14 वे ओवर में गौतम गंभीर और मनोज तिवारी का विकेट लेकर वापसी करने का प्रयास किया लेकिन इयान मोर्गन और यूसुफ पठान ने संयम के साथ बल्लेबाजी कर टीम को जीत दिला दी। मोर्गन 14 और पठान 18 रन बनाकर नॉट आउट रहे। दिल्ली के लिए एस नदीम ने दो विकेट लिए।

इससे पहले दिल्ली के बल्लेबाज केकेआर के स्टार स्पिनर सुनील नरेन की फिरकी में उलझ कर रह गए। दिल्ली के कप्तान जयवर्धने ने सबसे अधिक 66 रन बनाए। वार्नर ने भी 21 रनों का योगदान दिया, बाकी बल्लेबाज कोई कमाल नहीं दिखा पाए और पूरी टीम 20 वे ओवर की आखिरी गेंद पर 128 रन के टोटल पर ऑल आउट हो गई। नरेन ने चार और रजत भाटिया ने दो विकेट लिए। मैच की पहली ही गेंद पर ब्रेट ली ने उन्मुक्त को बोल्ड कर आईपीएल की धमाकेदार शुरुआत की।

केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। दिल्ली के लिए अंडर-19 टीम के हीरो उन्मुक्त चंद और डेविड वार्नर ने पारी की शुरुआत की।


टीमें इस प्रकार रहीं

दिल्ली डेयर डेविल्स- माहेला जयवर्धने, उन्मुक्त चंद, डेविड वार्नर, मनप्रीत जुनेजा, जोहान बोथा, नमन ओझा, आंद्रे रसैल,इरफान पठान, आशीष नेहरा, एस नदीम और उमेश यादव।

कोलकाता नाइट राइडर्स- गौतम गंभीर, मनविंदर बिस्ला, जैक कैलिस, मनोज तिवारी, युसुफ पठान, इयान मोर्गन, लक्ष्मीरतन शुक्ला, रजत भाटिया, ब्रेट ली, सुनील नरेन और लक्ष्मीपति बालाजी।

bindujain
04-04-2013, 07:04 AM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/8298_22.jpg


मोर्गन -पठान की विजयी साझेदारी

केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर को आउट कर जोश आई दिल्ली की टीम ने अगले ही ओवर में मनोज तिवारी का विकेट लेकर मैच को रोमांचक बना दिया। मनोज स्पिनर नदीम की गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में विकेट कीपर ओझा द्वारा लपके गए। मनोज तिवारी ने 23 रनों की उपयोगी पारी खेली।

दो विकेट जल्द गिरने के बाद यह लगा कि दिल्ली की टीम मैच में वापसी कर सकती है लेकिन इयान मार्गन और यूसुफ पठान ने नाजुक समय पर समझदारी दिखाते हुए टीम पर दबाव नहीं बनने दिया।

दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 30 रन जोड़कर टीम को जीत दिला दी। मोर्गन ने 15 गेंदों पर 14 और यूसुफ पठान ने 16 गेंदों पर 18 रनों की पारी खेली।

bindujain
04-04-2013, 07:05 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/3623_18.jpg

गंभीर की कप्तानी पारी

केकेआर की पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। दूसरे ही ओवर में पिछले फाइनल के हीरो मनविंदर बिस्ला को आशीष नेहरा ने पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद गंभीर ने कैलिस के साथ मिलकर दिल्ली पर पलटवार किया।

तीसरे ओवर में गौतम गंभीर ने इरफान को निशाना बनाते हुए पहली गेंद पर चौका व दूसरी पर छक्का लगाया। वहीं आखिरी गेंद पर जैक कैलिस ने भी मिड ऑफ के ऊपर से गेंद को चार रनों के लिए बाउंड्री लाइन के बाहर भेजा। इस ओवर में कुल 15 बने। गंभीर ने कैलिस के आउट होने के बाद मनोज तिवारी के साथ भी उपयोगी साझेदारी की।

गंभीर को जोहान बोथा ने आउट कर दिल्ली की टीम को तीसरा झटका दिया। 14 वे ओवर की पहली गेंद पर गंभीर बोथा की गेंद पर लाइन मिस कर गए और एलबीडब्ल्यू हो गए। आउट होने से पहले गंभीर ने 44 रनों की शानदार पारी खेल अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया।

bindujain
04-04-2013, 07:06 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/6221_14.jpg


जयवर्धने ने लड़ाया किला

दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान माहेला जयवर्धने ने बनाए। पहली ही गेंद पर उन्मुक्त का विकेट गिरने पर क्रीज पर आए माहेला ने बेट्र ली की अगली ही गेंद पर कलाइयों का शानदार इस्तेमाल कर चौका लगाया।

इसके बाद वार्नर के साथ मिलकर जयवर्धने ने पारी की सबसे बड़ी 43 रनों की साझेदारी की। वार्नर के आउट होते ही पारी लड़खड़ाने लगी लेकिन जयवर्धने ने दूसरे एंड पर रन बनाना जारी रखा। जयवर्धने 19 वे ओवर में 66 रन बनाकर आउट हुए।

bindujain
04-04-2013, 07:07 AM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/9797_16.jpg
ओझा का फ्लॉप शो

दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा का बैटिंग फ्लॉप शो ईडन गार्डन में जारी रहा। मध्यप्रदेश के इस खिलाड़ी को पहले भी दिल्ली के लिए कई सुनहरे मौके मिले हैं लेकिन हर बार गैर जिम्मेदार शॉट खेल आउट होना जैसे नमन की आदत हो गई है।

इस मैच में भी ओझा के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा मौका था जब वे बल्लेबाजी करने गए थे उस समय 11 ओवर का खेल शेष था और जयवर्धने दूसरे एंड पर जमकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन ओझा ने फिर निराश किया और केवल 9 रन बनाकर पवेलियन लौट आए।

bindujain
04-04-2013, 07:08 AM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/9803_15.jpg
युवा जुनेजा चूके मौका

दिल्ली डेयर डेविल्स के दिग्गज बल्लेबाजों केविन पीटरसन, जेसी राइडर के चोटिल होने का लाभ मिला युवा बल्लेबाज मनप्रीत जुनेजा को। गुजरात के 22 वर्षीय जुनेजा इस मौके को कैश नहीं करा पाए। पांचवे ओवर में डेविड वार्नर का विकेट गिरने पर जुनेजा को क्रीज पर आने का मौका मिला।

इस समय दिल्ली की टीम तेज शुरुआत कर दो विकेट पर 44 रन बना चुकी थी और 15 ओवर का खेल शेष था लेकिन जुनेजा इस मौके पर कप्तान जयवर्धने का साथ नहीं पाए। आठ रन बनाने के बाद जुनेजा ने बालाजी की गेंद पर लक्ष्मीरतन शुक्ला को कैच थमा दिया। इस तरह आईपीएल में उनकी पहली पारी का अंत हो गया।

bindujain
04-04-2013, 07:09 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/6217_13.jpg
फिर फिरकी में फंसे वार्नर

डेविड वार्नर ने भी शुरू में अच्छे हाथ दिखाए। पारी का दूसरा ओवर करने आए जैक कैलिस के ओवर में वार्नर ने दो चौके जड़े। वार्नर और जयवर्धने जब खेल रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि दिल्ली अच्छा स्कोर बनाने में सफल रहेगी लेकिन वार्नर के आउट होते ही सारी कहानी बदल गई।

हाल ही में टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्पिनर्स के खिलाफ स्ट्रगल करने वाले वार्नर को यहां भी स्पिनर सुनील नरेन ने अपनी फिरकी में उलझाया। वार्नर ने चार चौकों से सजी 21 रनों की पारी खेली।

bindujain
04-04-2013, 07:11 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/6214_11.jpg
ली का निशाना बने उन्मुक्त

दिल्ली के लिए पारी की शुरुआत टीम इंडिया की अंडर-19 टीम के हीरो उन्मुक्त चंद ने डेविड वार्नर के साथ की। वीरेंद्र सहवाग की अनुपस्थित में उन्मुक्त के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का एक सुनहरा मौका था लेकिन उन्मुक्त यहां चूक गए। मैच की पहली ही गेंद पर ब्रेट ली ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं।

बल्ले से फ्लॉप रहे इस यंग स्टार ने फील्डिंग में जरूर कमाल दिखाया। उन्मुक्त ने पहले बिस्ला का और फिर जैक कैलिस का कैच लिया।

bindujain
04-04-2013, 07:13 AM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7846_20.jpg

VICTORY: नाइट राइडर्स की जीत में हीरो बने किंग खान के ये सूरमा

आईपीएल-6 के पहले मैच में लास्ट टाइम की विनर कोलकाता नाइट राइडर्स ने यह बता दिया कि पिछली बार मिली जीत कोई तुक्का नहीं थी। टीम के ऑनर शाहरुख खान ने जहां कोलकाता के ईडन गार्डन में हुई ओपनिंग सेरेमनी में जमकर धमाल किया था वहीं उनकी टीम ने मैदान में शानदार प्रदर्शन कर अपने फैन्स को खुश कर दिया।

केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीता और दिल्ली की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अपने कप्तान के निर्णय को सही साबित करते केकेआर के गेंदबाजों ने दिल्ली को निर्धारित 20 ओवर्स में केवल 128 रनों के स्कोर पर रोक दिया।

जवाबी पारी खेलने उतरी केकेआर ने खराब शुरुआत से उबरते हुए आसानी से लक्ष्य को चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ स्टेडियम में मौजूद करीब 50 हजार दर्शक और टीम के ऑनर शाहरुख खान झूम उठे।

दिल्ली के डेयर डेविल्स पर इस मुकाबले में किंग खान के किन तीन सूमाओं ने चटाई धूल जानिए आगे की तस्वीरों में...

bindujain
04-04-2013, 07:14 AM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7841_12.jpg

सुनील नरेन

केकेआर को 2012 में चै¨पयन बनाने में वेस्टइंडीज के जादुई स्पिनर सुनील नरेन की बड़ी भूमिका निभाई थी। नरेन ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक 24 विकेट लिए थे।

इस मैच में भी सुनील की फिरकी का दिल्ली के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं थी। एक समय दिल्ली की टीम पांच ओवर्स में 44 रन बना चुकी थी और वार्नर खतरनाक साबित होते दिख रहे थे। इस मौके पर कप्तान ने गेंद थमाई अपने स्टार स्पिनर सुनील को।

सुनील ने अपने कप्तान के भरोसे को सही साबित करते हुए पहले ही ओवर में डेविन वार्नर को आउट कर दिया। इसके बाद सुनील ने अंतिम ओवर्स में भी कहर बरपाया। इरफान पठान, आंद्रे रसैल और आशीष नेहरा का विकेट लेकर नरेल ने दिल्ली की पारी का पुलिंदा बांध दिया।

bindujain
04-04-2013, 07:16 AM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7848_21.jpg

रजत भाटिया

केकेआर के लिए रजत भाटिया भी बड़ा भरोसा साबित होते जा रहे हैं। पिछले टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद इस सीजन के पहले मैच में भी भाटिया ने अपनी गेंदों से दिल्ली के बल्लेबाजों को जमकर छकाया।

भाटिया ने अपनी गेंद के पेस में चतुराई से परिवर्तन करते हुए पहले नमन ओझा और फिर जोहान बोथा को आउट कर दिल्ली के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी। भाटिया ने अपने चार ओवर के स्पैल में 23 रन देकर दो विकेट झटके।

bindujain
04-04-2013, 07:17 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7845_18.jpg

गौतम गंभीर

हाल ही में टेस्ट टीम से बाहर हुए गौतम गंभीर ने आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला इस सीजन भी बरकरार रखा। पिछले सीजन में केकेआर के लिए 17 मैचों में 590 रन बनाने वाले गंभीर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम को दबाव में नहीं आने दिया।

बिस्ला के आउट होने के बाद गंभीर ने तीसरे ओवर में इरफान पठान की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर टीम को विनिंग ट्रेक पर ला दिया। पहले कैलिस और बाद में मनोत तिवारी के साथ गंभीर ने उपयोगी साझेदारियां कर टीम की जीत निश्चित कर दी। गंभीर ने 29 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रनों की पारी मैच जिताऊ पारी खेली

bindujain
04-04-2013, 07:22 AM
IPL तमाशा : पार्टनर को रन आउट करवाने में एक्सपर्ट हैं रोहित शर्मा
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7047_1.jpg

इंडियन प्रीमियर लीग का मतलब चौकों और छक्कों की बरसात। महज 20-20 ओवरों के खेल में जब बल्लेबाज अपना दम दिखाते हुए बाउंड्री पर बाउंड्री लगाते हैं और बीच में गेंदबाज अपना कमाल दिखाते हुए उन्हें क्लीन बोल्ड कर मैच को रोमांचक बना देते है।

मैच में होने वाले ये ट्विस्ट एंड टर्न दर्शकों को उनकी सीटों पर बांधे रखते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले 5 सीजन में कई धमाके हुए। चेन्नई सुपरकिंग्स ने रन बनाने के मामले में दूसरी टीमों को मात दी तो मुंबई इंडियंस के लासिथ मलिंगा बल्लेबाजों के स्टंप्स तोड़ने में अव्वल रहे।

रोहित शर्मा ने रन आउट हो कर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है तो कैरेबियाई क्रिस गेल रन बनाने में सबसे आगे हैं।

महज एक गेंद से पलटने वाले इस खेल में कई ऐसे रोमांचक रिकॉर्ड्स बने हैं जिनकी बराबरी इंग्लैंड का काउंटी क्रिकेट भी नहीं कर सकता।

bindujain
04-04-2013, 07:23 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7211_2.jpg

क्लीन बोल्ड में हिट मुंबई इंडियंस

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड कर झटकने के मामले में मुंबई इंडियंस नंबर 1 है। लासिथ मलिंगा के घातक यॉर्कर्स ने मुंबई को इस मुकाम पर पहुंचाया है। सबसे ज्यादा क्लीन बोल्ड करने वाली टीमें इस प्रकार से हैं-

मुंबई इंडियंस - 105

दिल्ली डेयरडेविल्स - 91

चेन्नई सुपरकिंग्स - 87

किंग्स इलेवन पंजाब और डेक्कन चार्जर्स - 82

कोलकाता नाइटराइडर्स - 81

राजस्थान रॉयल्स - 77

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु - 58

मलिंगा ने मुंबई के लिए 40 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया है

bindujain
04-04-2013, 07:26 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7215_2nd-pic.jpg


10 तक पहुंचने से पहले ही मलिंगा कर देते हैं सफाया

आईपीएल में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को 0 से 9 रन के स्कोर के बीच आउट करने के मामले में लासिथ मलिंगा सबसे आगे हैं। इस अनोखे रिकॉर्ड के धुरंधर इस प्रकार से हैं-

लासिथ मलिंगा - 48

मुनाफ पटेल - 39

एल्बी मॉर्केल / आर पी सिंह - 33

डेल स्टेन - 32

विनय कुमार / इरफान पठान / अमित मिश्रा - 31

जहीर खान - 30

प्रज्ञान ओझा - 29

bindujain
04-04-2013, 07:27 AM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7220_3.jpg


ऑरेंज कैप विनर्स

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप दी जाती है। पिछले पांच सीजन में इस कैप को पहनने का गौरव इन बल्लेबाजों ने हासिल किया...

शॉन मार्श (2008) - 616 रन

मैथ्यू हेडन (2009) - 572 रन

सचिन तेंडुलकर (2010) - 618 रन

क्रिस गेल (2011) - 608 रन

क्रिस गेल (2012) - 733 रन

bindujain
04-04-2013, 07:28 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7227_4.jpg

गेंदबाजों में अव्वल हैं मलिंगा

आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर को पर्पल कैप से सम्मानित किया जाता है। अब तक इस बैंगनी ताज को पहनने वाले धुरंधर इस प्रकार से रहे-

सोहेल तनवीर (2008) - 22 विकेट

आर पी सिंह (2009) - 23

प्रज्ञान ओझा (2010) - 21

लासिथ मलिंगा (2011) - 28

मॉर्ने मॉर्केल (2012) - 25

bindujain
04-04-2013, 07:29 AM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7367_5.jpg


गेल ने की सबसे ज्यादा 100+ पार्टनरशिप

8 - क्रिस गेल

6 - शिखर धवन / शॉन मार्श/ गौतम गंभीर

5 - ग्रीम स्मिथ / सचिन तेंडुलकर / सुरेश रैना

bindujain
04-04-2013, 07:31 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7407_6.jpg

रन आउट होने में उस्ताद हैं वेणुगोपाल राव

आईपीएल में सर्वाधिक बार रन आउट होने वाले बैट्समैन इस प्रकार से रहे-

10 - वेणुगोपाल राव

8 - यूसुफ पठान / गौतम गंभीर

7 - इरफान पठान / महेला जयवर्धने/ प्रवीण कुमार

6 - अभिषेक नायर / शिखर धवन / सुरेश रैना

bindujain
04-04-2013, 07:32 AM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7638_1.jpg

पार्टनर को रन आउट कराने में एक्सपर्ट हैं रोहित शर्मा

आईपीएल में सर्वाधिक बार रन आउट में शामिल होने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। ये रहे रन आउट एक्सपर्ट बल्लेबाज -

17 - रोहित शर्मा (4 बार खुद +13 बार पार्टनर को)

14 - सुरेश रैना (6 बार खुद + 8 बार पार्टनर को)

14 - महेला जयवर्धने (7 बार खुद + 7 बार पार्टनर को)

14 - वेणुगोपाल राव (10 बार खुद + 4 बार पार्टनर को

bindujain
04-04-2013, 07:33 AM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/7738_2.jpg


रन बनाने में सबसे तेज चेन्नई सुपरकिंग्स

आईपीएल में जिस टीम का रन रेट बेस्ट रहा वह है चेन्नई सुपरकिंग्स। इस टीम ने औरों के मुकाबले सबसे तेज गति से मैचों में रन बटोरे। ओवरऑल आईपीएल की टीमों ने 7.89 के रन रेट से स्कोर बनाए।

चेन्नई सुपरकिंग्स - 8.20

दिल्ली डेयरडेविल्स - 8.05

किंग्स इलेवन पंजाब - 7.99

रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरु - 7.94

डेक्कन चार्जर्स - 7.86

मुंबई इंडियंस - 7.85

राजस्थान रॉयल्स - 7.82

कोलकाता नाइटराइडर्स - 7.63

कोच्चि टस्कर्स 7.55

पुणे वारियर्स इंडिया - 7.27

bindujain
04-04-2013, 07:34 AM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/03/8407_1.jpg
हर छठी गेंद पर लगा चौका या छक्का

आईपीएल के पांच सीजन में अब तक 3,086 छक्के और 8,555 चौके लगे हैं। टूर्नामेंट की हर 6.32वीं गेंद पर चौका या छक्का लगा। हर 4 ओवर बाद बल्लेबाजों ने एक छक्का लगाया है।

आईपीएल के ओपनिंग सीजन में हर 5.57वीं गेंद पर चौका या छक्का लगा और हर 21वीं गेंद पर एक छक्का लगा।

bindujain
04-04-2013, 09:36 PM
IPL 6: गेल की तूफानी पारी, मुंबई को 157 का लक्ष्य

http://img.amarujala.com/2013/04/04/chris-gayle-7-515d9844b4b27_l.jpg

आईपीएल-6 के दूसरे मैच में क्रिस गेल (नाबाद 92) के तूफानी अर्द्घशतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने मुंबई इंडियंस को 157 रनों का लक्ष्य दिया है। आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए।

bindujain
04-04-2013, 09:37 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/04/jasprit-bumrah-515daafd79600_l.jpg
मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमरा ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

bindujain
04-04-2013, 09:43 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/8430_2nd-pic.jpg

bindujain
05-04-2013, 04:45 AM
गेल का धमाल, आरसीबी ने मुंबई को 2 रन से हराया

http://img.amarujala.com/2013/04/04/chris-gayle-515dac9d89bf4_l.jpg

क्रिस गेल (नाबाद 92) और विनय कुमार (3 विकेट) के शानदार प्रदर्शन के दम पर आईपीएल-6 के दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने मुंबई इंडियंस को 2 रन से हरा दिया। आरसीबी के बनाए 156 रनों के जवाब में मुंबई की टीम निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 154 रन बना सकी।

bindujain
05-04-2013, 04:47 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7497_1.jpg

आईपीएल का सर्कस एक बार फिर शुरू हो चुका है। दिल्ली और कोलकाता के बीच हुए उद्घाटन मैच में एक ओर जहां खिलाड़ी मैदान पर पसीना बहा रहे थे, वहीं दूसरी ओर ईडन गार्डन्स के व्यूअर्स स्टैंड पर एक अलग तरह का खेल जारी था।

यह मुकाबला था देशी बनाम विदेशी WAGS का। खिलाड़ियों की पत्नियां भी मैच में आ रहे उतार चढ़ाव को लेकर उतनी ही एक्साइटेड थीं जितने की मैदान पर खिलाड़ी।

आईपीएल को अकसर फुटबॉल लीग ईपीएल से तुलना में रखा जाता है। महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को मैनचेस्टर यूनाइटेड तक कहकर बुलाया जाता है।

जिस तरह इंग्लिश फुटबॉल में खिलाड़ियों की पत्नियों और गर्लफ्रेंड्स के बीच एक जंग छिड़ी रहती है, कुछ वैसी ही जंग आईपीएल में भी दिख रही है

bindujain
05-04-2013, 04:49 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7503_2.jpg

शेमॉन जार्डिम

साउथ अफ्रीका की ये ब्लॉन्ड ब्यूटी कोलकाता नाइटराइडर्स के जैक कैलिस की गर्लफ्रेंड हैं। दोनों जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं।

कैलिस जहां भी जाते हैं शेमॉन वहां पहुंच जाती हैं।

शेमॉन कैलिस के साथ भारतीय रीति रिवाजों के साथ शादी करना चाहती हैं

bindujain
05-04-2013, 04:51 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7507_2nd-pic.jpg

जैसिका ब्राटिच

मुंबई इंडियंस के स्टार फास्ट बॉलर मिचेल जॉनसन की जान हैं उनकी पत्नी जैसिका ब्राटिच।

ब्राटिच एक मॉडल होने के साथ ही प्रोफेशनल कराटे चैंप भी हैं

bindujain
05-04-2013, 04:52 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7513_3.jpg

ली फर्लॉन्ग

राजस्थानी स्टार शेन वाटसन की पत्नी ली फर्लॉन्ग टीवी प्रेजेंटर रह चुकी हैं। इंग्लिश मीडिया में हुए बेस्ट WAG वोटिंग में फर्लॉन्ग डेविड बेकहम की वाइफ विक्टोरिया को भी मात दे चुकी हैं।

bindujain
05-04-2013, 04:53 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7516_4.jpg


माशूम सिंघा

ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बॉलर का दिल जीत चुकी हैं भारतीय मॉडल माशूम सिंघा।

माशूम एडिलेड में एक स्विमसूट कैलेंडर फोटोशूट भी दे चुकी हैं। उन्हें अब भारत से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया में लगता है।

bindujain
05-04-2013, 04:54 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7520_5.jpg

जीन किट्जमैन

हैदराबाद टीम के स्टार बॉलर डेल स्टेन का 2007 से लगातार साथ निभा रही हैं जीन किट्जमैन। दोनों की मुलाकात केपटाउन के एक रेस्त्रां में हुई थी। तब से दोनों साथ हैं और स्टेन के लिए जीन लकी साबित हो रही हैं।

bindujain
05-04-2013, 04:55 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7524_6.jpg


साक्षी धोनी

विदेशी WAGs को टक्कर दे रही हैं चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी।

bindujain
05-04-2013, 04:57 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7528_7.jpg

पूजा होंगी हिट?

चेतेश्वर पुजारा जहां मैदान पर अपना फटाफट क्रिकेट का दमखम दिखाएंगे, वहीं मैदान के बाहर उनकी पत्नी पूजा भी होंगी मुकाबले में।

bindujain
05-04-2013, 04:58 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7534_8.jpg

सुपरहिट जोड़ी

सचिन तेंडुलकर जैसे मैदान पर सुपरहिट हैं ठीक वैसे ही उनकी पत्नी अंजलि और बिटिया सारा ऑफ द फील्ड की ग्लैमर फाइट में सभी को कड़ी टक्कर दे रही हैं

bindujain
05-04-2013, 04:59 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7538_9.jpg


न्यू एंट्री

युवा क्रिकेटर सुदीप त्यागी की पत्नी पिया त्यागी इस क्लब में नई एंट्री हैं।

bindujain
05-04-2013, 05:01 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7543_10.jpg

चैंपियन कप्तान की पत्नी नताशा

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर की बेटर हाफ नताशा किसी से कम नहीं।

bindujain
05-04-2013, 05:02 AM
T-20 FIGHT: अब इंडियन बहुओं को टक्कर देंगी ये विदेशी WAGS

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/7545_11.jpg

सुपर स्टार मिसेज गेल

बेंगलुरु टीम के क्रिस गेल की पत्नी भी इस रोमांचक दौड़ में शामिल हैं

bindujain
05-04-2013, 07:31 AM
क्रिकेटेनमेंट : आखिर क्या है IPL का असल रंग?

http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/2276_1.jpg

गौतम गंभीर के चौके-छक्कों पर जोश में झूमते बॉलीवुड किंग शाहरुख खान। हर बाउंड्री पर लटके-झटके दिखातीं वेस्टर्न ड्रेसेज में सजी चियरलीडर्स। हर तरफ हो-हल्ला, जैसे कोई क्रिकेट मैच नहीं सर्कस सा लगा हो। ऐसा नजारा देख कर सिर्फ एक ही नाम जहन में आता है, IPL।

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 में ग्लैमर का तड़का लगा कर 2008 में जब IPL परोसा गया, तो दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को जैसे एंटरटेनमेंट का एक तोहफा मिल गया।

इस टूर्नामेंट में मैच के नतीजे के लिए वनडे की तरह दिनभर का इंतजार नहीं करना पड़ता, ना ही टेस्ट क्रिकेट की तरह सफेद रंग की ड्रेस पहने क्रिकेटरों को पहचानने की मशक्कत करनी होती है। चौके और छक्कों के रोमांच से भरपूर टी-20 क्रिकेट बॉलीवुड की बोतल में डूबने के बाद आईपीएल के रूप में उतरा है।

एक समय था जब विदेशी क्रिकेटर भारत में आना पसंद नहीं करते थे। क्रिकेट के डॉन सर ब्रेडमैन एक बार जब कोलकाता पहुंचे तो वे अपने पानी के जहाज में ही बैठे रहे। ब्रेडमैन भारत की जमीं पर उतरना नहीं चाहते थे। अब देखिए, आईपीएल ने कुछ ऐसा दुनियाभर के खिलाड़ियों की सोच को कुछ ऐसे हाइजैक किया कि पैसों की माया के पीछे सभी यहां खिंचे चले आए। आज हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल का हिस्सा बनना चाहता है।

जहां पैसा वहां ग्लैमर और जहां इन दोनों का कॉकटेल वहां विवादों का होना भी लाजमी है। आईपीएल में पिछले 5 सालों अनगिनत छोटे बड़े विवाद हुए। कुछ ने खेल के पीछे छिपे खेल को नंगा कर दिया तो कुछ ने राजनेताओं की गद्दी तक छीन ली।

ऐसे में सवाल उठता है, आखिर आईपीएल है क्या। क्या ये क्रिकेट है? क्या ये बिजनेस है? क्या ये एंटरटेनमेंट है?

bindujain
05-04-2013, 07:32 AM
क्रिकेटेनमेंट : आखिर क्या है IPL का असल रंग?

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/2284_2nd-pic.jpg


क्या यह क्रिकेट है?

जवाब है, हां। आईपीएल बेसिक तौर पर क्रिकेट ही है। जिस टूर्नामेंट में सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, माइकल क्लार्क, माइक हसी, जैक कैलिस और ब्रेट ली जैसे दिग्गज क्रिकेटर एक साथ अपना जलवा बिखेरते हों, वह खेल से दूर कैसे हो सकता है।

क्रिकेट वर्ल्ड में सबसे बड़े घरेलू रिकॉर्ड्स होने का रुतबा सिर्फ इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट के पास था। महज 5 साल के खेल में आईपीएल ने काउंटी को इस गद्दी से हटा दिया।

आईपीएल में बने रन, गिरे विकेट और हर टूर्नामेंट में बने-टूटे रिकॉर्ड क्रिकेट के दादा 'काउंटी' को टक्कर देते हैं।

आईपीएल में लगने वाले चौके-छक्के सिर्फ बच्चों का खेल नहीं। इस खेल के पीछे लगी है युवाओं की मेहनत और लगन। साथ है दिग्गज खिलाड़ियों का अनुभव।

आईपीएल ने दुनियाभर के युवा क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म दिया। इस टूर्नामेंट में चमकने के बाद टीम इंडिया को सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, यूसुफ पठान, अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय जैसे धांसू खिलाड़ियों का तोहफा दिया।

आईपीएल में बेहतरीन परफॉर्मेंस कर वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल ने अपनी नेशनल टीम में खोया हुआ रुतबा फिर से हासिल कर लिया।

आईपीएल के पहले पांच सीजन में 25.61 के एवरेज से 96,722 रन बने। जहां बल्लेबाजों ने अपना दम दिखाते हुए हर ओवर में लगभग 7.89 रन बनाए, वहीं गेंदबाजों ने हर 19.49वीं बॉल पर विकेट चटकाया।

इस टूर्नामेंट में 2008 और 2012 के बीच 3,086 छक्के और 8,555 चौके लगे हैं।

इन आंकड़ों को देख कर यही कहा जा सकता है कि आईपीएल क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय टी-20 फॉर्मेट का शानदार रूप है।

bindujain
05-04-2013, 07:33 AM
क्रिकेटेनमेंट : आखिर क्या है IPL का असल रंग?

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/2288_3.jpg


क्या यह बिजनेस है?

इस सवाल का जवाब भी पॉजिटिव ही है। आईपीएल में हर साल होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी इसे एक परफेक्ट बिजनेस वेंचर साबित करती है।

यूके की ब्रांड कंसल्टेंसी फर्म 'ब्रांड फाइनांस' ने आईपीएल की ब्रांड वेल्यू 4.13 बिलियन डॉलर (18,998 करोड़ रुपए) आंकी थी।

इस टूर्नामेंट की हर टीम को मशहूर बिजनेसमैन और बॉलीवुड एक्टर्स ने खरीदा है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पीछे शराब के बादशाह विजय माल्या का पैसा लगा है तो मुंबई इंडियंस पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का। जीएमआर, सन टीवी, डेक्कन क्रॉनिकल और डॉबर जैसे बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट्स ने आईपीएल की टीमों पर दांव लगाया।

फ्रेंचाइजी शब्द को बिजनेस की खबरों में ही पढ़ा जाता था, लेकिन आईपीएल ने इस शब्द में खेल का रंग घोल दिया। ऐसा शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि क्रिकेटरों की किसी वस्तु की तरह बोली लगाई जाएगी। सबसे ज्यादा पैसों की बोली लगाने वाले को उसका मनपसंद खिलाड़ी मिला। खिलाड़ियों का चयन भी सिर्फ खेल के मापदंडों पर नहीं, बल्कि फायदे और नुकसान की कसौटी पर रखने के बाद ही किया गया।

यहां सिफारिश से काम नहीं चलता। सिर्फ और सिर्फ पैसा बोलता है। यदि कोई खिलाड़ी किसी टीम को मुनाफा करवाता है तो वह फिर चाहे किसी भी तबके का हो उसे टीमें अपने साथ कर लेती हैं।

आईपीएल के दूसरे मुकाबले में इस मनी माइंडेड बिजनेस का नजारा देखने को मिला। मुंबई इंडियंस ने खिलाड़ियों की रेपुटेशन देखने की जगह पोटेंशियल पर पैसा लगाते हुए गुजरात के युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमरा को अपने साथ किया। महज 10 लाख रुपए के बुमरा ने करोड़ों में बिके विराट कोहली और मयंक अग्रवाल को चुटकी में चलता कर दिया।

सिर्फ टीम और खिलाड़ी ही नहीं, टीवी से लेकर प्रिंट मीडिया तक आईपीएल को टेलिकास्ट व पब्लिश करने के राइट्स अरबों रुपए में बेचे गए हैं।

इस टूर्नामेंट को प्रसारित करने वाले सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन ने 2008 में अगले 10 सालों के लिए 8700 करोड़ रुपए का अनुबंध किया था। इसके अलावा दुनियाभर के मीडिया हाउस ने आईपीएल के आयोजकों के साथ ऐसे करार कर रखे हैं।

जिस खेल में इतना पैसा हो उसे बिजनेस के अलावा कुछ और नहीं कहा जा सकता।

bindujain
05-04-2013, 07:35 AM
क्रिकेटेनमेंट : आखिर क्या है IPL का असल रंग?

http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/2279_2.jpg


क्या यह एंटरटेनमेंट है?

इस सवाल का जवाब तो बच्चा-बच्चा जानता है। जिस क्रिकेट सर्कस से बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान, प्रिटी जिंटा, शिल्पा शेट्टी, कैटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण जैसे स्टार्स जुड़े हों उसे एंटरटेनमेंट का दूसरा रूप ही कहेंगे।

आईपीएल के अस्तित्व में आने से पहले क्रिकेट सिर्फ एक खेल था, लेकिन 2008 में जब इस क्रिकेट सर्कस में चियरलीडर्स का ग्लैमर जुड़ा तो यह खेल क्रिकेट से क्रिकेटेनमेंट में तब्दील हो गया।

क्रिस गेल जब-जब मैदान पर छक्का लगाते हैं तो बाउंड्री पर खड़ीं कुछ विदेशी तो कुछ देशी बालाएं ठुमके लगा कर उनका हौसला बढ़ाती हैं। चियरलीडर्स, जिनका आनंद अब तक सिर्फ अमेरिकन फुटबॉल और हॉकी लीग में देखने को मिलता था, उन्होंने क्रिकेट को भी अपने ग्लैमर में डुबो दिया।

क्रिकेट की ओपनिंग सेरेमनी किसी बॉलीवुड अवार्ड फंक्शन से जुदा नहीं दिखती। इसमें बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के आर्टिस्ट अपना टेलेंट दिखा कर जनता को एंटरटेन करते हैं।

ऐसे में कहा जा सकता है कि आईपीएल ने क्रिकेट को क्रिकेटेनमेंट में तब्दील कर दिया है

bindujain
05-04-2013, 07:36 AM
क्रिकेटेनमेंट : आखिर क्या है IPL का असल रंग?

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/2378_4.jpg

आप ही करें फैसला

आईपीएल फ्रेंचाइजियां भले ही कितने भी स्वांग क्यों न रचाएं, क्रिकेटर भले ही क्यों न कभी 100 तो कभी 0 पर आउट क्यों न हों, लेकिन आईपीएल असल में क्या है इसका फैसला सिर्फ जनता ही कर सकती है।

वो कहते हैं ना, ये पब्लिक है पब्लिक... सब जानती है।

आप ही बताइए, आखिर आईपीएल असल में है क्या? क्या यह शुद्ध क्रिकेट का टूर्नामेंट है जो कि यंग टेलेंट को पहचानने के लिए बीसीसीआई ने खड़ा किया है? या ये सिर्फ एक बिजनेस मात्र है, जहां व्यापारियों को मुनाफे के अलावा किसी और चीज से मतलब नहीं। खिलाड़ी जाएं तेल लेने, सचिन हो या पोंटिंग, आईपीएल से जुड़े बिजनेसमैन्स को सिर्फ मुनाफे से मतलब है।

या ये एंटरटेनमेंट का एक रूप है, जिसे सास-बहू के सीरियलों से त्रस्त जनता को कुछ नया परोसने के लिए इजात किया गया है?

bindujain
05-04-2013, 07:38 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/1593_1.jpg

मैन ऑफ द मैच क्रिस गेल की धमाकेदार हाफ सेंचुरी और विनय कुमार की बेहतरीन बॉलिंग के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल-6 में अपना पहला मुकाबला 2 रन से जीता। ऐतिहासिक चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए सांसें रोक देने वाले मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम 157 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में 154 रन ही बना सकी।

युवा सनसनी विराट कोहली कप्तानी के मामले में मुंबई इंडियंस के अनुभवी कप्तान रिकी पोंटिंग पर भारी पड़े। मुंबई ने टॉस जीत कर बेंगलुरु को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था।

bindujain
05-04-2013, 07:39 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2633_2.jpg

युवा बॉलर जसप्रीत बुमरा ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 32 रन देकर 3 विकेट चटकाए। एक समय लग रहा था कि बेंगलुरु 125 के स्कोर से आगे नहीं बढ़ सकेगा, लेकिन विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल ने मैच को पलट कर रख दिया

bindujain
05-04-2013, 07:40 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2637_3.jpg

गेल ने 58 गेंदों में 11 चौके और 5 छक्के लगाते हुए ताबड़तोड़ 92 रन बनाए। उनकी इस नॉटआउट पारी के दम पर ही आरसीबी ने 156 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। बेंगलुरु के लिए कप्तान विराट कोहली ने 24 और विकेटकीपर अरुण कार्तिक ने नाबाद 19 रन बनाए

bindujain
05-04-2013, 07:42 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2641_5.jpg

157 रन के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहतरीन रही। कप्तान रिकी पोंटिंग ने अनुभवी खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर के साथ ओपनिंग करते हुए पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। 8वें ओवर में सचिन के रन आउट होते ही मैच का रुख पलट गया।

bindujain
05-04-2013, 07:44 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2646_12.jpg

सचिन 23 रन बना कर जयदेव उनादकट और विकेटकीपर कार्तिक के तालमेल के कारण रन आउट हो गए। पोंटिंग ने 1 चौका और 1 छक्का लगाते हुए 28 रन जरूर बनाए, लेकिन वे मुरली कार्तिक की स्पिन के आगे अपना विकेट गंवा बैठे

bindujain
05-04-2013, 07:45 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2651_14.jpg

मुंबई के विकेटकीपर ने एक छोर से मोर्चा संभालते हुए जुझारू 60 रन की पारी खेली। ऐसा लग रहा था कि मुंबई की टीम आसानी से अपने टार्गेट तक पहुंच जाएगी, लेकिन बेंगलुरु टीम की कसी हुई गेंदबाजी ने मुंबई का काम मुश्किल कर दिया।

bindujain
05-04-2013, 07:47 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2658_20.jpg

मैच के आखिरी ओवर में आर विनय कुमार ने लगातार गेंदों पर मुरली कार्तिक और अंबाति रायुडू को आउट कर बेंगलुरु को मैच का विनर बना दिया।

bindujain
05-04-2013, 07:48 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2665_23.jpg

बेंगलुरु के लिए विनय कुमार ने 27 रन देकर 3 विकेट चटकाए। मुरली कार्तिक को 1 विकेट मिला।

bindujain
05-04-2013, 07:49 AM
पोंटिंग पर भारी पड़े कप्तान विराट कोहली, 2 रन से जीता बेंगलुरु

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/04/2672_24.jpg

bindujain
06-04-2013, 04:52 AM
IPL-6: मुंबई इंडियन्स को भारी पड़ी कप्तान पोंटिंग की ये गलतियां


http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/8518_5.jpg

आईपीएल-6 के दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के युवा खिलाड़ी मुंबई इंडियन्स की अनुभवी टीम पर भारी पड़ गए। चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी के जोश से भरे युवाओं ने अंतिम समय तक फाइटिंग स्प्रिट दिखाई और जीत की ओर बढ़ रहे मुंबई इंडियन्स के अरमानों पर पानी फेरते हुए टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया।

मुंबई इंडियन्स की टीम में क्रिकेट वर्ल्ड के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी रिकी पोटिंग और सचिन तेंडुलकर शामिल थे। रिकी पोंटिंग तो ऑस्टेलिया के सफलतम कप्तान रह चुके हैं और अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड चैंपियन तक बना चुके हैं लेकिन इस मैच में रिकी कप्तानी के मोर्चे पर ही चूक कर बैठे और नतीजा यह रहा कि मुंबई इंडियन्स दो रन से मैच हार गया।

bindujain
06-04-2013, 04:53 AM
IPL-6: मुंबई इंडियन्स को भारी पड़ी कप्तान पोंटिंग की ये गलतियां

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/8519_2.jpg

1. मुनाफ पर भरोसा

रिकी पोंटिंग स्लॉग ओवर्स में मुनाफ पटेल पर जरूरत से ज्यादा ही भरोसा कर गए। हालाकि मुनाफ ने अपने पहले स्पैल के दो ओवर्स में केवल पांच रन दिए थे लेकिन उस समय तक गेल अपनी निगाह जमा रहे थे। पारी के 18 वे ओवर में गेल अपने शबाब पर थे उस समय मुनाफ ने अपने तीसरे ओवर में 20 रन कुटवा दिए।

इसके बाद जब पारी का 20 वा ओवर आया तो पोंटिंग ने एक बार फिर मुनाफ पर ही भरोसा जताया जबकि मैच में केवल पांच रन प्रति ओवर के हिसाब से बॉलिंग करने वाले मिचेल जॉनसन का भी एक ओवर शेष था। पोंटिंग की इस चूक का गेल ने फिर फायदा उठाया और अंतिम ओवर में 15 रन बना ठोक डाले जो मुंबई की टीम को भारी पड़ गए।

bindujain
06-04-2013, 04:54 AM
IPL-6: मुंबई इंडियन्स को भारी पड़ी कप्तान पोंटिंग की ये गलतियां

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/8515_3.jpg

2. नहीं बना सके तेज रन

टी-20 तेज रफ्तार का गेम है। मुंबई को मैच जीतने के लिए करीब आठ रन प्रति ओवर की चुनौती मिली थी। ऐसे में टीम को अच्छी शुरुआत की दरकार थी। पोंटिंग और सचिन ने टीम के लिए 50 रन की ओपनिंग साझेदारी तो की लेकिन दोनों ही शुरुआती छह ओवर का फायदा नहीं उठा पाए और तेज गति से रन नहीं बना सके।

पोंटिंग तो छह रन प्रति ओवर का स्ट्राइक रेट भी मेंटेन नहीं कर सके और 33 गेंदों पर केवल 28 रन ही बना सके। सचिन के आउट होने के बाद पोंटिंग ने भी अपना विकेट गवाकर टीम को मुश्किल में डाल दिया।

bindujain
06-04-2013, 04:56 AM
IPL-6: मुंबई इंडियन्स को भारी पड़ी कप्तान पोंटिंग की ये गलतियां

http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/8516_4.jpg

3. पोलार्ड से पहले रायडू

पोटिंग से तीसरी चूक हुई बैटिंग ऑर्डर को लेकर हुई। मुंबई के विस्फोटक बल्लेबाज केरन पोलार्ड पैड बांधे अपनी बारी का ही इंतजार करते रहे और गेंदें खत्म होने को आ गईं।

रोहित शर्मा जब आउट हुए थे उस समय टीम का स्कोर 13.4 ओवर्स में 88 रन था। इस समय जीत के लिए 38 गेंदों पर 69 रनों की जरूरत थी और टीम को बड़े हिट की जरूरत थी। यहां पोंटिंग ने बिग हिटर पोलार्ड से पहले रायडू को भेजकर एक और गलती कर दी। रायडू ने इस परिस्थिति में 18 गेंदों पर केवल 18 रन बनाकर टीम को संकट में डाल दिया। अंतिम ओवर में जब पोलार्ड स्ट्राइक पर आए तो दो गेंदों में आठ रनों की दरकार थी।

विनय कुमार की पहली ही गेंद पर पोलार्ड ने करारा शॉट खेला जो कुछ इंच की दूरी से छक्के से बच गया और अनलकी पोलार्ड को चार रनों से ही संतोष करना पड़ा। वहीं अंतिम गेंद पर पोलार्ड यह कारनामा नहीं दोहरा सके और टीम दो रनों से हार गई। यकीनन पोलार्ड को थोड़ा समय और दिया गया होता तो मैच का परिणाम अलग होता।

bindujain
06-04-2013, 04:59 AM
SIZE="4"]IPL-6: सनराइजर्स ने बांधा वॉरियर्स का पुलिंदा, मिश्रा और स्टेन की कातिलाना गेंदबाजी[/SIZE]


http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/7654_20.jpg

आईपीएल-6 के तीसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने कम स्कोर वाले मैच में अपने गेंदबाजों की दम से पुणे वॉरियर्स को 22 रनों से हराकर लीग में विजयी आगाज किया। लीग में पहली बार खेल रही सनराइजर्स की टीम के लिए डेल स्टेन ने पारी के 19 वे ओवर में तीन विकेट लेकर वॉरियर्स का पुलिंदा बांध दिया। अमित मिश्रा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस पुणे वॉरियर्स के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने जीता और सनराइजर्स को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। सनराइजर्स के बल्लेबाज स्कोर बोर्ड पर बड़ा टोटल खड़ा नहीं कर पाए और निर्धारित 20 ओवर में 126 रन ही बना सके। इस समय यह लगा रहा था कि वॉरियर्स के मजबूत बैटिंग लाइन अप के लिए यह स्कोर कम है लेकिन पहले स्पिनर अमित मिश्रा और बाद में डेल स्टेन ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए सनराइजर्स को शानदार जीत दिला दी।

जीत के लिए 127 का लक्ष्य लेकर उतरे वॉरियर्स के रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे ने संभलकर शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। इस स्कोर पर बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर चुके थिसारा परेरा ने पहले उथप्पा (24)और फिर सैम्युअल(5) को आउट कर वॉरियर्स को दोहरा झटका दिया।

इसके बाद का शो रहा सनराइजर्स के स्टार स्पिनर अमित मिश्रा के नाम। मिश्रा ने चार ओवर के स्पेल में केवल 19 रन देकर मनीष पांडे, युवराज सिंह और अभिषेक नायर के विकेट लेकर वॉरियर्स को संकट में डाल दिया।

इसके बाद दिखाई दिया टी-20 का सबसे बड़ा ड्रामा। वॉरियर्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए24 रन की दरकार थी। गेंद थी डेल स्टेन के हाथ में। स्टेन ने अब तक तीन ओवर में केवल दस रन दिए थे। पहली ही गेंद पर वॉरियर्स की सबसे बड़ी उम्मीद एंजेलो मैथ्यूज ने एक रन बनाया।

इसके बाद लगातार दो गेंदों पर भुवनेश्वर और राहुल शर्मा को बोल्ड कर स्टेन ने वॉरियर्स खेमे में सनसनी फैला दी। डिंडा जैसे तैसे स्टेन की हैट्रिक रोक पाए। स्टेन की अगली गेंद का डिंडा के पास भी कोई जवाब नहीं था और गेंद एज लेजी हुई स्लिप में कैमरून व्हाइट के हाथों में चली गई। इसके साथ ही सनराइजर्स ने मैच 22 रन से जीत लिया।

इससे पहले पुणे वॉरियर्स के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। सनराइजर्स के लिए पार्थिव पटेल और आईपीएल में डेब्यू कर रहे अक्षत रेड्डी ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। इस स्कोर पर पार्थिव पटेल को डिंडा ने बोल्ड कर दिया।

संगकारा ने आते ही कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन वे राहुल शर्मा की फिरकी पर चकमा खा गए। इसके बाद युवराज ने अक्षत को बोल्ड कर सनराइजर्स की मुसीबत बढ़ा दी। नाजुक मौके पर बिग हिटर कैमरून व्हाइट भी टीम का सहारा नहीं बन सके और सैम्युअल का शिकार हो गए।

संकट के समय थिसारा परेरा ने कुछ आकर्षक शॉट खेल टीम को 100 के पार पहुंचाया। परेरा ने 18 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। वॉरियर्स के लिए डिंडा ने दो व सैम्युअल, युवराज, भुवनेश्वर कुमार और राहुल शर्मा ने एक-एक विकेट लिया।

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहली बार खेल रही है। टीम को डेक्कन चार्जर्स के स्थान पर शामिल किया गया है।

bindujain
06-04-2013, 05:00 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/7705_18.jpg

स्टेन गन का कहर

सनराइजर्स हैदराबाद को जीत हासिल करने के लिए शुरुआती विकेटों की दरकार थी लेकिन टीम के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन अपने शुरुआती ओवर में टीम को सफलता नहीं दिला पाए। उथप्पा और पांडे ने उनके ओवर संभलकर खेले। हालाकि स्टेन ने अपने दो ओवर में केवल चार रन ही दिए।

अपने आखिरी ओवर में स्टेन ने इसकी कसर निकाल ली। स्टेन ने अपने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर को डंडे बिखेर दिए। इसके बाद राहुल शर्मा को भी उसी अंदाज में बोल्ड कर स्टेन ने टीम को जीत को करीब ला दिया। अब पूरे स्टेडियम को एक और विकेट का इंतजार था। स्टेन ने एक गेंद बाद ही इस इंतजार को खत्म किया और डिंडा को आउट कर टीम को जीत दिला दी।

bindujain
06-04-2013, 05:01 AM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/7712_19.jpg

काम आया मिश्रा का अनुभव

युवराज सिंह का विकेट गिरने के बाद वॉरियर्स की टीम दबाव में आ गई। अमित मिश्रा ने इस मौके पर अपने अनुभव को मैदान पर दिखाते हुए वॉरियर्स के बल्लेबाजों के रनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया।

मिश्रा ने इसके बाद मनीष पांडे और अभिषेक नायर के विकेट लेकर वॉरियर्स को संकट में डाल दिया। अपने चार ओवर के स्पेल में मिश्रा ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए।

bindujain
06-04-2013, 05:05 AM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/7728_16.jpg

मिश्रा ने युवराज को झटका

दो विकेट लेकर जोश में आए हैदराबाद के सनराइजर्स को अमित मिश्रा ने एक बड़ी उम्मीद जगाते हुए वॉरियर्स के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह को आउट कर दिया।

युवराज ने मिश्रा की गेंद को आगे बढ़कर खेलना चाहा लेकिन गेंद उन्हें चकमा दे गई और पार्थिव पटेल ने उन्हें स्टम्प कर दिया। अमित मिश्रा का आईपीएल में 70 वा विकेट था।

bindujain
06-04-2013, 05:07 AM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/7719_15.jpg


परेरा का डबल धमाल

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने के बाद थिसारा परेरा ने गेंद से भी कमाल दिखाया।

परेरा ने पहले वॉरियर्स के लिए पारी की शुरुआत करने वाले रॉबिन उथप्पा को पवेलियन की राह दिखाई। पारी के 7 वे ओवर में परेरा की गेंद पर उथप्पा ने दो चौके लगाए लेकिन पांचवी गेंद पर परेरा ने बदला लेते हुए उथप्पा को पार्थिव के हाथों कैच करा दिया।

परेरा अपने अगले ओवर में सैम्युअल को भी कैमरून व्हाइट के हाथों कैच करा कर सनराइजर्स की मैच में वापसी करा दी। उथप्पा ने 24 और सैम्युअल ने पांच रन बनाए।

bindujain
06-04-2013, 05:08 AM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/9739_12.jpg

व्हाइट का फ्लॉप शो

सनराइजर्स की बिग गन ऑस्ट्रेलियाई कैमरून व्हाइट आज बड़े मौके पर एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए। तीन विकेट गिरने के बाद व्हाइट पर बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन 18 गेंदें खेलने के बाद वे केवल दस रन बनाकर सैम्युअल की गेंद पर मिचेल मार्श को डीप मिड विकेट पर कैच दे बैठे

bindujain
06-04-2013, 05:09 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/9880_13.jpg


संगकारा भी बोल्ड

पार्थिव के आउट होने के बाद क्रीज पर आए संगकारा ने आते ही वॉरियर्स के गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए स्कोर को पचास रन तक पहुंचाया। 10 वे ओवर में रेव पार्टी से बदनाम हुए राहुल शर्मा ने संगकारा को अपनी फिरकी में उलझा लिया। संगकारा रन गति तेज करने के प्रयास में स्टेप आउट खेलने गए और बोल्ड हो गए। संगकारा ने 15 रनों की पारी खेली।

bindujain
06-04-2013, 05:10 AM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/6618_9.jpg

युवराज का निशाना बने रेड्डी

युवा बल्लेबाज अक्षत रेड्डी आज मिले सुनहरे मौके को नहीं भुना पाए। युवराज सिंह ने पारी के 13 वे ओवर की आखिरी गेंद पर रेड्डी को बोल्ड कर दिया। अक्षत ने 30 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली।

bindujain
06-04-2013, 05:12 AM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/05/6614_8.jpg

बोल्ड हुए पार्थिव

वॉरियर्स के कप्तान मैथ्यूज ने शुरुआती तीन ओवर्स में अलग अलग गेंदबाज इस्तेमाल किए। पहला ओवर कैरेबियाई स्पिनर सैम्युअल ने दूसरा भुवनेश कुमार और तीसरा अशोक डिंडा ने किया।


अशोक डिंडा ने वॉरियर्स को पहली सफलता बैटिंग पॉवरप्ले के अंतिम ओवर (6) में दिलाई। पार्थिव पटेल, डिंडा की गेंद पर बड़ा स्ट्रोक खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए। पटेल ने 19 रन बनाए

bindujain
07-04-2013, 04:43 AM
PICS: 40 के द्रविड़ का ब्लास्ट, 10वीं हाफ सेंचुरी में लगाया 30वां छक्का
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8795_12.jpg
दिल्ली के ऐतिहासिक फिरोजशाह कोटला मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के कप्तान राहुल द्रविड़ ने बेहतरीन बल्लेबाजी का जलवा दिखाया।

गत जनवरी में 40वां बर्थडे मनाने वाले द्रविड़ ने मेजबान दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से करियर की 10वीं टी-20 फिफ्टी पूरी की।

इस 10वीं हाफ सेंचुरी में द्रविड़ ने करियर का 30वां छक्का भी लगाया।

86वां टी-20 मैच खेल रहे द्रविड़ शुरुआत से आक्रामक अंदाज में दिखे।

अपने टेस्ट करियर में कुल 21 और वनडे में 42 छक्के लगाने वाले द्रविड़ टी-20 में 31 छक्के लगा चुके हैं

bindujain
07-04-2013, 04:44 AM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8777_9.jpg

bindujain
07-04-2013, 04:45 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8788_11.jpg

bindujain
07-04-2013, 04:46 AM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8783_10.jpg

bindujain
07-04-2013, 12:49 PM
धोनी के आउट होते ही पलटी बाजी, मुंबई की जीत में छा गए पोलार्ड

http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/7121_sp.jpg


चेन्नई। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड ने महेंद्र सिंह धोनी का दर्शनीय कैच पकड़कर मुंबई को 9 रनों से रोमांचक जीत दिला दी। 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई 20 ओवर्स में 139 रन ही बना सकी। धोनी ने धमाकेदार पचासा ठोका।

मुंबई ने मैच हालांकि जीत लिया लेकिन जिस अंदाज में घरेलू दर्शकों और साक्षी के सामने धोनी ने ताबड़तोड़ पारी खेली उससे यह एक बार फिर साबित हो गया कि डैथ ओवर्स में धोनी से क्यों खौफ खाते हैं दुनिया के गेंदबाज।

केवल 26 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाकर धोनी हार की कगार पर पहुंची चेन्नई को जीत की दहलीज तक ले आए लेकिन पोलार्ड ने एक असंभव सा कैच लेकर मुंबई को जीत दिला दी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को दूसरे ओवर में पहला झटका देते हुए मुनाफ पटेल ने मुरली विजय को बोल्ड कर दिया। इसके बाद मिचेल जॉनसन ने चेन्नई को तगड़ा झटका देते हुए सुरेश रैना को पोंटिंग के हाथों कैच करा दिया। मुरली ने पांच और रैना ने दस रन बनाए।

इन शुरुआती झटकों से चेन्नई नहीं उबर सकी। एक समय चेन्नई केवल 55 रन पर पांच विकेट गवाकर मुश्किल में थी लेकिन धोनी ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मैच को अंतिम ओवर तक ले गए। मुंबई के लिए मुनाफ पटेल ने तीन और हरभजन और प्रज्ञान ओझा ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इडियन्स की शुरुआत खराब रही। सचिन पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए। चौथे ओवर में पोंटिंग भी अंकित राजपूत का निशाना बन गए। दिनेश कार्तिक ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए लेकिन ब्रावो ने पहले रोहित और फिर कार्तिक को आउट कर मुंबई को मुश्किल में डाल दिया।

पहले मैच में धीमी बल्लेबाजी कर टीम की नैय्या डुबाने वाले रायडू भी जल्द ही चलते बने और जैकब ओरम की जगह टीम में शामिल किए गए स्मिथ भी लंबी पारी नहीं खेल पाए। संकट के समय मोर्चा संभाला मुंबई के बिग हिटर कैरन पोलार्ड ने। पोलार्ड ने 57 रनों की विस्फोटक पारी खेली और हरभजन सिंह के साथ सातवें विकेट के लिए 65 रन जोड़े। पोलार्ड ने 38 गेंदों पर चार चौकों व पांच छक्कों की मदद से 57 व भज्जी ने 21 गेंदों पर 21 रन बनाए। डैरेन ब्रावो ने दो विकेट लिए।

bindujain
07-04-2013, 12:50 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/4376_21.jpg


हार की कगार पर पहुंची चेन्नई के लिए कप्तान धोनी ही एकमात्र उम्मीद थे। धोनी ने भी अपने फैन्स को निराश नहीं किया। पोलार्ड द्वारा डाले गए 18 वे ओवर में धोनी ने एक छक्के और दो चौके की मदद से 17 रन जुटाए।

आखिरी दो ओवर्स में चेन्नई को जीत के लिए 23 रनों की जरूरत थी। 19 वे धोनी ने मिचेल जॉनसन की गेंद पर छक्का लगाकर यह अंतर और कम कर दिया और आखिरी ओवर में जीत 12 रन ही दूर बची।

20 वे ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने फिर आसमानी प्रहार किया लेकिन लंबे-चौड़े पोलार्ड बीच में आ गए और एक दर्शनीय कैच लेकर धोनी के इस सुपरहिट शो का अंत कर दिया। धोनी के आउट होते ही चेन्नई की उम्मीदें भी खत्म हो गईं।

bindujain
07-04-2013, 12:52 PM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/4193_20.jpg
धोनी-जडेजा का पलटवार

चेन्नई के मिडिल ऑर्डर के फ्लॉप होने के बाद कप्तान धोनी ने रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर मोर्चा संभाला। दोनों ने मुंबई पर पलटवार करते हुए करारे शॉट खेले।

दोनों के बीच अभी 31 रन ही जुड़े थे कि मुनाफ ने अपने दूसरे स्पैल में जडेजा को बोल्ड कर दिया। जडेजा ने केवल 11 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 16 रनों की पारी खेली।

bindujain
07-04-2013, 12:53 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/4210_18.jpg

फिरकी में फंसा मिडिल ऑर्डर

भज्जी ने टिककर बल्लेबाजी कर रहे माइक हसी को आठवे ओवर में बोल्ड कर चेन्नई की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। हसी को इससे पहले रायडू और रोहित शर्मा ने जीवनदान भी दिए लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके और 20 रन बनाकर पवेलियन लौट आए।

इसके बाद प्रज्ञान ओझा ने अपनी फिरकी में फंसा पहले ब्रावो और फिर बद्रीनाथ को आउट कर मुंबई की मैच में पकड़ मजबूत कर दी। ब्रावो दस और बद्रीनाथ 16 रन बना सके।

bindujain
07-04-2013, 12:54 PM
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/4203_17.jpg

चेन्नई को दोहरा झटका

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को पॉवर प्ले में ही दोहरा झटका लगा। दूसरे ओवर में मुनाफ ने मुरली विजय को बोल्ड किया। उसके बाद सुरेश रैना ने आते ही चौका जड़ा। रैना खतरनाक होते इससे पहले ही मिचेल जॉनसन ने उन्हें कप्तान रिकी पोंटिंग के हाथों कैच करा पवेलियन की राह दिखा दी।

bindujain
07-04-2013, 12:55 PM
http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/4198_16.jpg


पोलार्ड का विस्फोट



संकट में फंसी मुंबई की पारी को सहारा दिया टीम के बिग हिटर कैरन पोलार्ड ने। पोलार्ड ने आते ही दो चौके जड़े। इसके बाद विकेट पर निगाह जमाते हुए पोलार्ड ने हवाई शॉट भी खेले।
पोलार्ड ने 38 गेंदों पर चार चौकों व पांच छक्कों की मदद से 57 रनों की विस्फोटक पारी खेली और हरभजन सिंह के साथ सातवें विकेट के लिए 65 रन जोड़े। पोलार्ड की इस पारी की बदौलत ही मुंबई 148 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी।

bindujain
07-04-2013, 12:56 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/5363_4.jpg


ब्रावो का निशाना बने रोहित

सचिन और पोंटिंग के आउट होने के बाद रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर पारी को संभालने का प्रयास किया। रोहित को अंकित राजपूत ने एक जीवनदान भी दिया लेकिन रोहित इसका फायदा नहीं उठा सके और ब्रावो की गेंद पर धोनी ने शानदार कैच लपक रोहित की पारी का अंत कर दिया। रोहित केवल आठ रन बना पाए। ब्रावो ने इसके बाद कार्तिक को भी एलबीडब्ल्यू कर दिया।

bindujain
07-04-2013, 12:57 PM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/5366_3.jpg

मुंबई की खराब शुरुआत

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम को शुरू में ही दोहरा झटका लगा। पहले ओवर की पांचवी गेंद पर सचिन बिना खाता खोले नैनेस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद चौथे ओवर में आईपीएल में डेब्यू कर रहे अंकित राजपूत ने पोंटिंग को स्लिप में अश्विन के हाथों कैच करा दिया। पोंटिंग ने छह रन बनाए

bindujain
07-04-2013, 12:59 PM
शिल्पा की टीम के लिए चीयरलीडर्स ने की कुछ इस तरह तैयारी

http://i2.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8274_9.jpg
टी-20 का दिल धड़काने वाले रोमांच के बीच शिल्पा शेट्टी की राजस्थान रॉयल्स के सूरमाओं ने दिल्ली डेविल्स को उनके घरेलू मैदान फिरोज शाह कोटला पर छह रन से शिकस्त दे दी।

राजस्थान की टीम के लिए दो ओवर्स महत्वपूर्ण रहे पहले बल्लेबाजी करते हुए आखिरी दो ओवर्स में राजस्थान ने विकेट गवाए लेकिन उसी अंदाज में दिल्ली की पारी के भी आखिरी दो ओवर्स में विकेट लेकर मुकाबला अपने नाम भी कर लिया।

मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 का अच्छा स्कोर बनाया और दिल्ली को आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर १६क् रन पर रोक दिया।

हर रन और विकेट के साथ दर्शकों की सांसे ऊपर-नीचे हो रही थीं और इन लम्हों को खास बना रही थीं थिरकती हुई चीयरलीडर्स।

bindujain
07-04-2013, 01:00 PM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8271_13.jpg


सजना है मुझे फैन्स के लिए

मैच से पहले मेक-अप करती एक चीयरलीडर

bindujain
07-04-2013, 01:01 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8271_7.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:06 PM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8273_8.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:07 PM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/06/8276_10.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:10 PM
माही के सुपर शो की गवाह बनी साक्षी, झूम उठा चेन्नई
http://i8.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8151_23.jpg

ऐतिहासिक चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ चेन्नई भले ही आखिरी ओवर में मैच हार गया हो लेकिन कैप्टन कूल माही एक बार फिर चेन्नई के सुपर किंग बन गए। धोनी ने आतिशी पारी खेल ग्राउंड पर मौजूद अपनी पत्नी साक्षी समेत लाखों फैन्स का दिल जीत दिया।

धोनी जब मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे तो चेन्नई की टीम संकट में थी। माही ने पहले पुछल्ले खिलाड़ियों के साथ मिलकर मुंबई के बॉलर्स को जमकर निशाना बनाया। यहां तक पोलार्ड और मिचेल जॉनसन तक अपनी लाइन लैंथ भूल वाइड गेंदें फेंकने लगे।

धोनी चौके और छक्के लगा रहे थे और हर एक शॉट के साथ चेन्नई की जीत करीब आ रही थी। धोनी के धमाकों से पूरा स्टेडियम झूम उठा था।

bindujain
07-04-2013, 01:11 PM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8150_29.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:14 PM
http://i6.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8153_24.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:16 PM
http://i10.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8156_25.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:16 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8160_28.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:17 PM
http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8159_27.jpg

bindujain
07-04-2013, 01:18 PM
http://i1.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/8157_26.jpg

bindujain
08-04-2013, 07:12 PM
पोंटिंग और गेल जैसे दिग्गजों को चकमा दे छा गए 19 साल के ये देसी छोरे

http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/08/7556_6.jpg

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदरबाद के बीच हुए मैच के सुपर ओवर तक पहुंचने के साथ ही आईपीएल-6 का रोमांच अब दुनिया भर में सिर चढ़कर बोलने लगा है। हर एक गेंद पर बढ़ती टेंशन और ग्राउंड पर नेल बाइटिंग फाइटिंग के साथ अंतिम ओवर्स तक आ रहे मैच के रिजल्ट ने लोगों की शाम को आईपीएल के नाम कर दिया है।

अभी तक हुए मैचों में क्रिकेट के बेहद रोचक नजारे सामने आए हैं। दुनिया के सबसे अनुभवी सचिन और पोंटिंग का एक साथ बल्लेबाजी के लिए उतरना तो सबसे अधिक विकेट अपने नाम करने वाले मुरलीधरन का इस अनुभवी जोड़ी के खिलाफ खेलना। इसके अलावा मिडिल ऐज के खिलाड़ियों के तूफानी प्रदर्शन के बीच यंग टैलेंट का निकलकर आना ही क्रिकेट के लिए आईपीएल का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट माना जा रहा है।

अब तक हुए मैचों में कुछ युवा खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनका टैलेंट अनुभवी खिलाड़ियों पर भारी पड़ते दिखाई दिया।

bindujain
08-04-2013, 07:14 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/08/7541_2.jpg

हनुमा विहारी

उम्र-19 साल
टीम- सनराइजर्स हैदराबाद
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की जीत के हीरो रहे 19 साल के हनुमा विहारी। मुंबई इंडियन्स के खिलाफ विस्फोटक पारी खेल चुके क्रिस गेल को इस युवा स्पिनर ने अपनी पहली गेंद पर आउट कर आरसीबी को सकते में डाल दिया था

bindujain
08-04-2013, 07:16 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/08/7540_1.jpg

अंकित राजपूत

उम्र- 19 साल
टीम- चेन्नई सुपर किंग्स
उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज अंकित राजपूत आईपीएल-6 में चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग डिपार्टमेंट के नए हथियार हैं। पहले मैच में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ अंकित को आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला।

टीम मैनेजमेंट ने अनुभवी लक्ष्मीपति बालाजी जैसे खिलाड़ी की बजाए युवा अंकित को नई गेंद की जिम्मेदारी सौंपी। अंकित ने इस भरोसे को सही साबित किया और रिकी पोंटिंग जैसे अनुभवी और दिग्गज बैट्समैन को अपनी पेस से चकमा देते हुए आउट कर दिया।

यूपी के लिए सात फस्र्ट क्लास मैच खेल चुके अंकित 31 विकेट ले चुके हैं। हाल ही में मुश्ताक अली टी-20 चैंपियनशिप में भी अंकित ने यूपी के लिए दो मैचों में चार विकेट लिए थे।

bindujain
08-04-2013, 07:20 PM
http://i7.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/08/7544_3.jpg


मनन वोहरा

उम्र- 19 साल
टीम- किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे अंडर-19 प्लेयर मनन वोहरा का आईपीएल डेब्यू भी धमाकेदार रहा है। पुणो वॅरियर्स के खिलाफ केवल 28 गेंदों पर 43 रन की विस्फोटक पारी खेलने वाले वोहरा को मैन ऑफ द मैच डिक्लेयर किया गया था।

इस मैच में अशोक डिंडा की चार गेंदों पर लगातार चार चौके लगाकर वोहरा ने यह साबित कर दिया कि वे फटाफट क्रि केट के लिए एकदम फिट हैं।

टीम इंडिया की वर्ल्ड चैंपियन अंडर-19 टीम के ओपनिंग बैट्समैन रहे वोहरा ने वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था जिसे देखते हुए उन्हें पंजाब की टीम में शामिल किया गया है।

bindujain
08-04-2013, 07:22 PM
http://i4.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/08/7555_5.jpg


जसप्रीत बुमराह

टीम- मुंबई इंडियन्स
उम्र-19 साल
मुंबई इंडियन्स के इस उभरते हुए स्पीड स्टार ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ तीन विकेट लेकर आईपीएल में यादगार डेब्यू किया। इस मैच में बुमराह ने सबसे पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का शिकार किया। इसके बाद मयंक अग्रवाल और करुन नायर को आउट कर बुमराह ने अपना पहला स्पैल खत्म किया।

टीम मैनेजमेंट ने इस मैच के लिए गुजरात के जसप्रीत को अनुभवी धवल कुलकर्णी और अबु नेचिम पर प्राथमिकता देते हुए प्लेइंग इलेवन में जगह दी थी। जसप्रीत ने भी टीम मैनेजमेंट के भरोसे पर खरा उतरते हुए तीन विकेट चटकाए।

बुमराह ने इससे पहले गुजरात को मुश्ताक अली टी-20 चैंपियनशिप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। फाइनल मैच में बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए पंजाब के तीन विकेट लिए थे। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया था।

bindujain
08-04-2013, 07:26 PM
http://i9.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/08/7554_4.jpg

अक्षत रेड्डी

टीम- सनराइजर्स हैदराबाद
उम्र- 22 साल

आईपीएल 6 में पहली बार खेल रही सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पारी का आगाज कर रहे अक्षत रेड्डी भी इस सीजन के प्रोमिसिंग स्टार हैं। पुणो वारियर्स के खिलाफ पहले ही मैच में अक्षत ने 27 रनों की पारी खेली थी।

इसके बाद अगले मैच में भी अक्षत ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 23 रन बनाए। हालाकि दोनों ही मौकों पर वे अपने अच्छे स्टार्ट को लंबे स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए लेकिन इन छोटी पारियों में ही अक्षत ने अपना क्रिकेट क्लास दिखा दिया है।

bindujain
10-04-2013, 06:48 AM
कप्तान विराट का धमाका, आरसीबी ने सनराइजर्स से लिया बदला

http://i2.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/7122_1.jpg

बेंगलुरु. रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने कप्तान विराट कोहली की धमाकेदार पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पिछले मैच में हार का बदला भी सनराइजर्स से ले लिया है।

जीत के लिए 162 रनों का पीछा करते हुए आरसीबी ने अपने स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल को जल्द ही खो दिया था लेकिन विराट कोहली ने पहले एबी डिविलियर्स और फिर मोएसिस हैनरिक्स के साथ मिल जीत हासिल कर ली। विराट ने केवल 47 गेंदों पर 11 चौकौं और चार छक्कों की मदद से नॉट आउट 93 रन बनाए। मयंक अग्रवाल ने भी ओपनिंग करते हुए 29 रनों की तेजतर्रार पारी खेली।

इससे पहले टॉस जीतकर हैदराबाद के कप्तान संगकारा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर में 12 के स्कोर पर अक्षत रेड्डी आरपी सिंह का शिकार हो गए।

इसके बाद पार्थिव पटेल और संगकारा ने स्कोर 50 तक पहुंचाया। 62 के स्कोर तक ये दोनों भी पवेलियन लौट गए। इसके बाद कैमरून व्हाइट और थिसारा परेरा ने 80 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया। सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर्स में छह विकेट पर 161 रन बनाए। कैमरून व्हाइट ने 51 और थिसारा परेरा ने 40 रनों की उपयोगी पारियां खेलीं।

संडे को हुए मुकाबले में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सुपरओवर में हरा दिया था।

bindujain
10-04-2013, 06:50 AM
http://i7.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/2343_1.jpg

आरपी ने दिया पहला झटका

हैदराबाद की शुरुआत अक्षत रेड्डी और पार्थिव पटेल ने की। अक्षत यहां भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर अक्षत को आरपी सिंह ने विनय कुमार के हाथों कैच करा दिया।

bindujain
10-04-2013, 06:51 AM
http://i5.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/7132_3.jpg

मुरली की फिरकी में फंसे पार्थिव

पहला विकेट गिरने के बाद पार्थिव पटेल और कप्तान संगकारा ने स्कोर को 50 तक पहुंचाया। इस समय सनराइजर्स को दूसरा झटका दिया अनुभवी स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने। दो चौकों की मदद से 20 रन बना चुके पार्थिव को मुरली ने बोल्ड कर दिया।

bindujain
10-04-2013, 06:53 AM
http://i9.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/4321_2.jpg

संगकारा हुए बोल्ड

सनराइजर्स के कप्तान संगकारा का भी लंबी पारी खेलने में असफल रहे और मुरली कार्तिक की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमा बैठे। संगकारा ने २३ रनों की पारी खेली।

bindujain
10-04-2013, 06:55 AM
http://i4.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/2495_1.jpg


व्हाइट-परेरा का धमाल

इसके बाद सनराइजर्स के लिए मोर्चा संभाला पिछले मैच में सुपर ओवर के हीरो कैमरून व्हाइट और थिसारा परेरा ने। दोनों ने आतिशी अंदाज में 80 रन जोड़कर सनराइजर्स को छह विकेट पर 161 रन के योग तक पहुंचा दिया।

व्हाइट ने 52 रनों की पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं परेरा ने केवल 24 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 रन की पारी खेली।

bindujain
10-04-2013, 06:57 AM
किंग्स इलेवन ने तोड़ा पांच सालों का सिलसिला, वॉरियर्स की लगातार दूसरी हार

http://i1.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/2997_10.jpg

पुणे। आईपीएल 6 में पहला मैच खेल रही किंग्स इलेवन पंजाब ने पुणे वॉरियर्स पर धमाकेदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही उसने बीत पांच सीजन में टूर्नामेंट का पहला मैच हारने के सिलसिले को भी तोड़ दिया है। जीत के लिए मिले 100 रनों के लक्ष्य को पंजाब ने 12.2 ओवर्स में दो विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। पंजाब के लिए आईपीएल में डेब्यू कर रहे मनन वोहरा ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए केवल 28 गेंदों पर 43 रन बनाए। मनदीप सिंह ने भी 31 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं रविवार के दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स ने टॉस जीतकर हैदराबाद सनराइजर्स के सामने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। (पढ़ें लाइव अपडेट)

पंजाब की जीत में एक बड़ा ड्रामा हुआ। दरअसल पंजाब ने पुणे के स्कोर 99 रन की बराबरी कर ली थी। इस स्कोर पर डेविड हसी के करारे शॉट को मिड विकेट पर टी सुमन ने लपक लिया। हसी वापस पवेलियन जा रहे थे तभी अंपायर साइमन टॉफेल ने थर्ड अंपायर से नो बॉल चैक करने को कहा। थर्ड अंपायर ने मिचेल मार्श की इस गेंद को नो- बॉल घोषित किया और इस तरह पंजाब मैच जीत गया।

गिलक्रिस्ट ने पहले ही ओवर एक छक्के और दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए। इसके बाद चौथे ओवर में पंजाब के युवा बल्लेबाजी की दम दिखाई दी। अशोक डिंडा के ओवर में मनदीप और वोहरा ने मिलकर पांच चौके जड़े। इनमें आखिरी चार चौके वोहरा के बल्ले से निकले।

इससे पहले पुणे के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले ही ओवर में प्रवीण कुमार ने मनीष पांडे को बोल्ड कर वॉरियर्स को झटका दे दिया। इस शुरुआती झटके से पुणे नहीं उबर सकी और निर्धारित 20 ओवर्स में केवल 99 रन ही बना सकी। अभिषेक नायर सबसे अधिक 25 रन बनाकर नॉट आउट रहे। किंग्स इलेवन के लिए प्रवीण कुमार और अजहर महमूद ने दो- दो विकेट लिए।

वॉरियर्स की टीम को आज मैच से पहले भी बड़ा झटका लगा। युवराज पीठ दर्द के कारण नहीं खेल पाए उनकी जगह टी सुमन को टीम में शामिल किया गया।वॉरियर्स अपना पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ भी हार चुके हैं

bindujain
10-04-2013, 06:58 AM
http://i5.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1796_18.jpg

छा गए वोहरा

गिलक्रिस्ट का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए युवा बल्लेबाज मनन वोहरा। मनन ने भी गिलक्रिस्ट के ही अंदाज में पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। अशोक डिंडा की लगातार चार गेंदों पर चार चौके जड़ अपनी प्रतिभा दिखाई।

वोहरा ने मनदीप के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। इसके बाद डेविड हसी के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाकर लौटे। डेब्यू मैच में ही वोहरा को शानदार प्रदर्शन पर मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

bindujain
10-04-2013, 07:00 AM
http://i8.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1774_19.jpg


गिलक्रिस्ट का धमाका

जीत के लिए जरूरी 100 रनों के लक्ष्य के लिए पंजाब ने अपनी पारी की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की। कप्तान गिलक्रिस्ट ने एंजेलो मैथ्यूज के पहले ही ओवर में एक छक्के और दो चौकों की मदद से 14 रन ठोक दिए।

हालांकि गिलक्रिस्ट अपनी पारी को ज्यादा लंबी नहीं खींच पाए और मैथ्यूज ने अपने दूसरे ओवर में उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। गिलक्रिसट ने दस गेंदों पर 15 रन बनाए।

bindujain
10-04-2013, 07:03 AM
http://i2.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/6989_16.jpg


गुरकीरत का कमाल

पंजाब के खिलाड़ियों ने आज शानदार फील्डिंग करते हुए वॉरियर्स के बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसा दिया। ग्राउंड फील्डिंग के अलावा इनिंग का सबसे बड़ा आकर्षण रहा गुरकीरत का कैच।

पारी के 14 वे ओवर में प्रवीण कुमार की गेंद पर रॉस टेलर ने हवाई शॉट खेला। डीप फाइन लेग पर तैनात गुरकीरत ने डाइव लगाते हुए जिस तरह यह कैच लिया उससे टेलर सन्न रह गए। गुरकीरत के इस कारनामे को दर्शकों ने भी खूब सराहा।

bindujain
10-04-2013, 07:04 AM
http://i5.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/7012_14.jpg

अवाना ने लिया बदला

संकट में फंसी वॉरियर्स को कप्तान एंजेलो मैथ्यूज भी सराहा नही दे पाए। हालांकि मैथ्यूज ने आते ही अवाना की गेंद पर स्टेप आउट कर शानदार चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर अवाना ने इसका बदला ले लिया। अवाना की बाहर निकलती गेंद पर मैथ्यूज चकमा खा गए और गिलक्रिस्ट ने आसान सा कैच लेकर मैथ्यूज की पारी का अंत कर दिया

bindujain
10-04-2013, 07:06 AM
http://i1.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/6992_11.jpg


रन आउट हुए सैम्युअल

दो विकेट गवाकर संकट में आए वॉरियर्स को कैरेबियाई स्टार मॉर्लेन सैम्युअल से बड़ी उम्मीदें थीं लेकिन सैम्युअल शुरू से ही पंजाब के सीमर्स के सामने असहज दिखाई दिए। पारी के आठवे ओवर में सैम्युअल ने गेंद को फाइन लेग की ओर खेल दो रन लेना चाहे लेकिन चावला ने इस बार तेजी दिखाते हुए शानदार थ्रो विकेटकीपर गिलक्रिस्ट को दिया और सैम्युअल रन आउट हो गए।

bindujain
10-04-2013, 07:11 AM
सुपर ओवर में जीते सनराइजर्स, कैमरून व्हाइट और डेल स्टेन बने हीरो

http://i2.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1826_36.jpg
हैदराबाद। टी-20 का धड़कनें रोक देने वाला रोमांच दिखाई दिया सनराइजर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के बीच मुकाबले में। निर्धारित ओवर्स में दोनों ही टीमें बराबर स्कोर बना सकीं। इसके बाद हुआ सुपर ओवर।

सुपर ओवर में जहां हैदराबाद के पास थे डेल स्टेन तो आरसीबी के पास क्रिस गेल। जैसी उम्मीद की जा रही थी सुपर ओवर्स भी हार्टफेल करने वाले रहे और मैच का फैसला सुपर ओवर की भी आखिरी गेंद पर हुआ। पहले सुपर ओवर में सनराइजर्स ने 20 रन बनाए विनय कुमार के इस ओवर में कैमरून व्हाइट ने दो छक्के जड़े । इसके बाद 21 रनों के लक्ष्य को लेकर उतरे गेल और विराट, सनराइजर्स के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन के ओवर में 15 रन ही बना सके। इस तरह हैदराबाद ने यह मैच जीत लिया। हैदराबाद के लिए 44 रनों की जीवट पारी खेलने वाले हनुमा विहारी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

इससे पहले सनराइजर्स को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में सात रन बनाने थे लेकिन विनय कुमार ने मुंबई इंडियन्स के साथ अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराते हुए सनराइजर्स को छह रन ही बनाने दिए।

131 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे सनराइजर्स भी निर्धारित 20 ओवर्स में 130 रन ही बना सके। आरसीबी ने शानदार बॉलिंग और फील्डिंग के चलते छोटे स्कोर पर भी सनराइजर्स को जीतने नहीं दिया। हनुमा विहारी ने एक एंड पर टिक कर बल्लेबाजी करते हुए नॉट आउट 44 रनों की पारी खेली। अंतिम ओवर्स में हनुमा को आशीष रेड्डी का भी अच्छा साथ मिला। आशीष ने 12 गेंदों पर 14 रन बनाकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। आरसीबी के लिए हैनरिक्स और जयदेव उनादकट ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ही ओवर में मुंबई के खिलाफ जीत के हीरो रहे क्रिस गेल नए नवेले हनुमा विहारी की फिरकी में फंस गए। दिलशान भी बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहे और इशांत की गेंद पर बोल्ड हो गए। युवा बल्लेबाज करुन नायर ने कुछ साहस किया लेकिन अमित मिश्रा ने आते ही करुन को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

इसके बाद विराट कोहली ने हैदराबाद पर पलटवार करते हुए शानदार हाथ दिखाए और मोएसिस हैनरिक्स के साथ मिलकर तेजी से 41 रन जोड़े। विराट की पारी का अंत आशीष रेड्डी ने अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लपककर किया। विराट ने 46 रन बनाए। विराट के आउट होने के बाद हैनरिक्स ने एक एंड थामे रखा और करारे शॉट खेले। हालांकि आखिरी ओवर में इशांत ने दो विकेट लेकर सनराइजर्स को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

वहीं दिन के पहले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने पुणे वॉरियर्स को शिकस्त दी। (किंग्स इलेवन ने तोड़ा पांच सालों का सिलसिला, वॉरियर्स की लगातार दूसरी हार)

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ही टीमें अपना पहला मैच जीत चुकी हैं। आरसीबी ने अपने पहले मैच में शक्तिशाली मुंबई इंडियन्स को हराया था वहीं सनराइजर्स ने पुणे वारियर्स को शिकस्त दी थी।

bindujain
10-04-2013, 07:12 AM
http://i8.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1628_34.jpg


सुपर ओवर का रोमांच

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
बैट्समैन- क्रिस गेल और विराट कोहली
बॉलर- डेल स्टेन
पहली गेंद- 2 रन स्कोर- 2
दूसरी गेंद- 1 रन स्कोर- 3
तीसरी गेंद- 4 रन स्कोर- 7
चौथी गेंद -1 रन स्कोर- 8
पांचवी गेंद- गेल का छक्का स्कोर-14
आखिरी गेंद-1 रन स्कोर-15 रन

bindujain
10-04-2013, 07:14 AM
http://i6.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1667_33.jpg

सुपर ओवर का रोमांच

हैदराबाद सनराइजर्स

बैट्समैन- कैमरून व्हाइट और थिसारा परेरा
बॉलर- विनय कुमार

पहली गेंद- नो बॉल + एक रन स्कोर- 2
दूसरी गेंद - एक रन स्कोर- 3
तीसरी गेंद- एक रन स्कोर-4
चौथी गेंद - व्हाइट ने जड़ा छक्का स्कोर-10
पांचवी गेंद- दो रन स्कोर-12
छठी गेंद - फिर छक्का स्कोर -18
सातवीं गेंद - दो रन स्कोर- 20रन

bindujain
10-04-2013, 07:15 AM
http://i6.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1656_32.jpg

bindujain
10-04-2013, 07:17 AM
http://i4.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/1639_31.jpg

विहारी- आशीष ने लड़ाया किला

सनराइजर्स के लिए इस मुश्किल समय में सहारा बने हनुमा विहारी और आशीष रेड्डी। दोनों ने समझदारी से खेलते हुए स्कोर को बढ़ाना शुरू किया। आशीष ने एक छक्का लगाकर जीत के अंतर को और कम कर दिया।

आखिरी ओवर में सनराइजर्स को जीत के लिए सात रन चाहिए थे लेकिन विनय कुमार ने इस ओवर में कमाल की गेंदबाजी कर मैच को बराबरी पर खत्म करा दिया।

bindujain
10-04-2013, 07:19 AM
http://i3.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/2225_37.jpg
आरसीबी ने की वापसी

पारी के 14 वे ओवर में लेफ्ट आर्मर जयदेव उनादकट ने आरसीबी को बड़ी सफलता दिलाते हुए सनराइजर्स के कप्तान कुमार संगकारा को विकेट कीपर अरुण कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। जयदेव ने पारी के 16 वे ओवर में सनराइजर्स को एक और करारा झटका दिया। इस बार बिग हिटर थिसारा परेरा को जयदेव ने डीप मिड विकेट पर हैनरिक्स के हाथों कैच करा दिया। वहीं 17 ओवर की पहली गेंद पर विनय कुमार ने शानदार फील्डिंग का नमूना पेश करते हुए अमित मिश्रा को रन आउट कर दिया। विनय ने डीप कवर से भागते हुए पहले तो बाउंड्री बचाई और फिर सीधा थ्रो विकेट कीपर को दिया। इस दौरान तीसरे रन के लिए दौड़ रहे मिश्रा दूर रह गए और कीपर कार्तिक ने उन्हें आउट कर दिया। लगातार गिरे इन विकेटों के बाद आरसीबी की मैच पर पकड़ मजबूत हो गई

bindujain
10-04-2013, 07:20 AM
http://i2.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/07/5273_30.jpg

काम आया मुरली का अनुभव

पार्थिव पटेल और कैमरून व्हाइट के जल्द आउट होने के बाद युवा ओपनर अक्षत रेड्डी ने कुछ अच्छे शॉट खेले। हनुमा विहारी के साथ अक्षत स्कोर को ४८ रन तक ले गए।

अक्षत जब जमते हुए दिखाई दिए तभी अनुभवी मुरलीधरन ने उन्हें अपनी फिरकी में उलझा लिया। 21 गेंदों पर 23 रन बना चुके अक्षत ने मुरली की गेंद को कट करने का प्रयास किया लेकिन गेंद टर्न लेते हुए स्टम्प में जा घुसी।

bindujain
10-04-2013, 07:25 AM
जीतने के लिए मुंबई करेगा यही दुआ... 'सचिन तुम हो जाओ 0 पर आउट

!http://i9.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/5336_3.jpg

किसी टीम को जिताने का फॉर्मूला एक स्टार का फ्लॉप होना हो सकता है? मुंबई इंडियंस की टीम कुछ ऐसे ही अनोखे संयोग का हिस्सा है।

सचिन तेंडुलकर वैसे तो मुंबई टीम के आइकन प्लेयर हैं, लेकिन हैरानी की बात यह है कि जितनी बार वे मैच में बिना खाता खोले आउट हुए, हर उस मैच में मुंबई ने जीत दर्ज की है।

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मुकाबले में जब सचिन पहली ही गेंद पर LBW आउट हुए थे। उस मैच में मुंबई ने सभी को चौंकाते हुए धोनी के धुरंधरों को मात दे दी थी।

आईपीएल में यह चौथा मौका था जब तेंडुलकर बिना स्कोरर को तकलीफ दिए आउट हुए। हैरानी की बात यह है कि उन सभी 4 मैचों में मुंबई इंडियंस की टीम को जीत मिली।

0 पर आउट हो कर टीम को जीत दिलाने के मामले में सचिन का इंटरनेशनल रिकॉर्ड आईपीएल से खराब रहा है।

वनडे में सचिन 20 बार बिना खाता खोले आउट हुए, जिसमें से कुल 8 बार टीम को जीत मिली। टेस्ट में तेंडुलकर 14 बार 0 पर आउट हुए, जिसमें से कुल 2 बार भारत मैच जीत सका।

सचिन तेंडुलकर को भारतीय क्रिकेट की रन मशीन के रूप में जाना जाता रहा है। सचिन अपनी यही क्वालिटी बेटे अर्जुन में भी डालने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कारण अर्जुन इंटरनेशनल से लेकर आईपीएल तक हर जगह अपने पिताजी के साथ प्रैक्टिस सेशन में नजर आते हैं।

दिल्ली के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच से पहले भी अर्जुन सचिन के साथ प्रैक्टिस करते नजर आए।

bindujain
10-04-2013, 07:27 AM
http://i3.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/5335_2.jpg

सचिन के 0 पर आउट होने से यदि मुंबई इंडियंस जीतता है तो नीता अंबानी से ज्यादा खुश और कौन होगा

bindujain
10-04-2013, 07:29 AM
http://i5.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/5333_1.jpg

सचिन तेंडुलकर वानखेड़े स्टेडियम में अपने बेटे अर्जुन के साथ अभ्यास करते देखे गए। अर्जुन तेंडुलकर अभी महज 14 साल के हैं।

bindujain
10-04-2013, 07:29 AM
http://i6.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/5338_4.jpg

सचिन के बेटे अर्जुन अपने पिता से हाइट के मामले में आगे निकलते दिख रहे हैं। तेंडुलकर एक बेहतरीन फास्ट बॉलर बनना चाहते थे, लेकिन उनके छोटे कद ने उनके इस सपने को तोड़ दिया। अर्जुन को देख कर लगता है कि वे इस ख्वाब को परवान जरूर देंगे

bindujain
10-04-2013, 07:31 AM
http://i1.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/09/5339_5.jpg

अर्जुन का डोमेस्टिक क्रिकेट में करियर शुरू हो चुका है। वे भविष्य में कितने सफल होंगे यह तो वक्त आने पर ही पता चलेगा।

bindujain
10-04-2013, 09:51 PM
किंग्स इलेवन ने 138 रन बनाए, सुपरकिंग्स को 139 रन का लक्ष्य

http://www.samaylive.com/pics/article/dhoni-256__1479178034.jpg

किंग्स इलेवन पंजाब के 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स ने 5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 31 रन बना लिए हैं.
चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से ओपनिंग की जिम्मेदारी माइकल हस्सी और मुरली विजय ने निभाई.
हस्सी 17 रन और विजय 13 रन बनाकर खेल रहे हैं.
इससे पहले आईपीएल-6 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 19.5 ओवर में 138 रन बनाकर आउट हो गई. इस प्रकार सुरपकिंग्स को 139 रन का आसान लक्ष्य दिया.
ओपनिंग करने उतरे कप्तान एडम गिलक्रिस्ट और मनदीप सिंह दोनों अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. दोनों ही 9-9 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद तीसरे विकेट के रूप में मनन वोहरा 13 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार बने.
डेविड हस्सी 41 रन बनाकर आउट हुए.
गुरकीरत सिंह 29 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनका साथ निभाते हुए अजहर महमूद 3 रन बनाकर खेल रहे हैं.
सुपरकिंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब उनके होम ग्राउंड मोहाली में पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.
मुंबई इंडियंस के खिलाफ शुरूआती मैच गंवाने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स इस मैच से पहले तेजी से अपनी कमियों को दूर करना चाहेगी. वहीं कम अनुभवी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम पुणे वारियर्स पर आठ विकेट की शानदार जीत के बाद इस मुकाबले में छुपेरूस्तम की तरह मैदान पर उतरेगी

bindujain
10-04-2013, 09:52 PM
गिलक्रिस्ट को प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद

http://www.samaylive.com/pics/gili-200.jpg

गिलक्रिस्ट की अगुवाई वाली टीम मोहाली के पीसीए स्टेडियम में इसी तरह का प्रदर्शन दोहराना चाहेगी. गेंदबाजी विभाग में मेजबान टीम पिछले मैच में अपने तेज गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से खुश होगी. तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार अच्छी लय में दिख रहे हैं, उन्होंने खतरनाक रास टेलर सहित दो अहम विकेट हासिल किये.

पंजाब की टीम का गेंदबाजी संयोजन संतुलित है जिसकी अगुवाई ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रेयान हैरिस कर रहे हैं. सह मालिक प्रीति जिंटा की टीम के लिए परविंदर अवाना और लेग स्पिनर पीयूष चावला का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा है. पंजाब की टीम पूर्व पाकिस्तानी आल राउंडर अजहर महमूद पर निर्भर होगी, जिनसे बल्ले और गेंद से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जायेगी जबकि डेविड हस्सी से भी टीम को फायदा दिलाने की आस होगी.

किंग्स इलेवन पंजाब में युवा मनदीप सिंह अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में चयन का दावा पेश करना चाहेंगे. मनन वोहरा ने आईपीएल आगाज में महज 28 गेंद में 43 रन बनाये थे, जो इस स्तर पर खेलने में सहज दिख रहे हैं.

कोच डेरेन लेहमैन की अगुवाई वाली टीम इस बात से बखूबी वाकिफ होगी कि उन्हें घरेलू मैदान पर स्टार सुसज्जित चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा. वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम नौ रन की हार को पीछे छोड़ने की कोशिश करेगी. मैच हालांकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 26 गेंद में 51 रन की पारी से अंतिम ओवर तक पहुंच गया था लेकिन उनके कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने कुछ बल्लेबाजों के खराब शाट चयन पर असंतोष व्यक्त किया था

bindujain
10-04-2013, 09:53 PM
धोनी की टीम मजबूत

http://www.samaylive.com/pics/dhoni-200(5).jpg
चेन्नई के लिये हालांकि धोनी की शानदार फार्म अच्छा संकेत है और टीम हार के बावजूद अच्छी टीम लग रही थी और निश्चित रूप से दावेदार के रूप में शुरूआत करेगी. दो बार की आईपीएल चैम्पियन चेन्नई हालांकि इस बात से सतर्क होगी कि किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले सत्र में उन्हें दोनों बार पराजित किया था.

चेन्नई की टीम माइकल हस्सी और मुरली विजय से आक्रामक शुरूआत जबकि ड्वेन ब्रावो और सुरेश रैना से मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद कर रही होगी. टीम प्रबंधन चाहेगा कि एस बद्रीनाथ और रविंद्र जडेजा निचले क्रम में उपयोगी योगदान दें.

हालांकि टीम इस बात से राहत महसूस कर रही होगी कि एलबी मोर्कल के किये स्कैन में कोई फ्रेक्चर सामने नहीं आया है जो दक्षिण अफ्रीका में घरेलू ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के फाइनल्स में गेंदबाजी करते हुए टखना मुड़ा बैठे थे. यह 31 वर्षीय सोमवार को भारत में पहुंचा था, हालांकि उसके मैदान पर उतरने की संभावना नहीं है.

bindujain
11-04-2013, 04:49 PM
आईपीएल की तीन पारी में दो जीरो फिर भी हीरो

http://img.amarujala.com/2013/04/10/unmukt-chand-5165910869377_l.jpg

bindujain
11-04-2013, 04:56 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/08/ipl-six-snapshot-5162dd7714cb5_g.jpg?1144009666112

bindujain
11-04-2013, 05:13 PM
http://img.amarujala.com/2013/04/08/ipl-six-snapshot-5162dff67bac6_g.jpg

bindujain
11-04-2013, 05:55 PM
हसी के धमाके से चेन्नई ने पंजाब को 10 विकेट से रौंदा

http://img.amarujala.com/2013/04/10/hussy-5165a3a536861_l.jpg

माइकल हसी (नाबाद 86) और मुरली विजय (नाबाद 50) की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब को उसके घरेलू मैदान पर 10 विकेट से रौंदा डाला।

आईपीएल के 11वें मैच में 139 रनों का पीछा करते हुए चेन्नई ने बिना विकेट गवाएं यह लक्ष्य 17.2 ओवर में ही हासिल कर लिया।

माइकल हसी ने 53 गेंदों पर 2 छक्के और 11 चौकों की मदद से 86 रन बनाए जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने 1 छक्के और 3 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। माइकल हसी को उनकी नाबाद पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

bindujain
11-04-2013, 05:58 PM
आरसीबी को झटका, 155 का लक्ष्य

http://img.amarujala.com/2013/04/04/chris-gayle-515dac9d89bf4_l.jpg

आईपीएल के 12वें मैच में कोलकाता के दिए 155 रन के लक्ष्*य का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने पहला विकेट गंवा दिया है। मयंक अग्रवाल 6 रन बनाकर रेयान मैक्लारेन की गेंद पर आउट हो गए।

खबर लिखे जाने तक आरसीबी ने 5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए थे। क्रिस गेल और विराट कोहली क्रीज पर हैं।

bindujain
12-04-2013, 07:19 AM
7 विकेट से जीता पुणे वारियर्स, फिंच मैन ऑफ द मैच
http://i6.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/2582_1.jpg

पुणे. बॉलर्स के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आरोन फिंच की शानदार हाफ सेंचुरी के दम पर पुणे वारियर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने 145 रन का स्कोर खड़ा किया था। आरोन फिंच की पिंच हिटिंग ने इस स्कोर को छोटा साबित करते हुए पुणे की टीम को महज 18.4 ओवरों में टार्गेट तक पहुंचा दिया।

पुणे ने 3 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाते हुए मैच 7 विकेट से जीत लिया। बैट्समैन आरोन फिंच इस जीत के हीरो रहे।

फिंच ने पुणे को बेहतरीन शुरुआत देते हुए साथी ओपनर रोबिन उत्थप्पा के साथ मिल कर पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। उत्थप्पा के आउट होने के बाद उन्होंने रोस टेलर के साथ मोर्चा संभाला।

फिंच ने मैच में 6 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 64 रन बनाए। उन्हें फॉल्कनर ने क्लीन बोल्ड कर आउट किया।

इससे पहले राजस्थान की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ओपनर कुशल परेरा के पहली ही गेंद पर आउट होने के बाद कप्तान राहुल द्रविड़ ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को संभाला।

द्रविड़ ने 8 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। कप्तान की फिफ्टी और रहाणे के 30 व ब्रेड हॉज के नाबाद 22 रन के योगदान के दम पर राजस्थान ने 5 विकेट पर 145 रन का स्कोर खड़ा किया।

पुणे के ओपनर्स आरोन फिंच और उत्थप्पा ने मिल कर इस स्कोर को छोटा साबित कर दिया। फिंच ने 64 तो उत्थप्पा ने 32 रन बनाए।

दोनों धुरंधरों को जेम्स फॉल्कनर ने आउट किया। फिंच का विकेट गिरने के बाद रोस टेलर और युवराज सिंह ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

17वें ओवर की आखिरी गेंद पर हरमीत सिंह ने टेलर (17 रन - 1 छक्का) को आउट किया। लेकिन दूसरे छोर से युवी की हिटिंग जारी रही।

युवराज ने 2 चौके और 2 छक्के लगाते हुए नॉटआउट 28 रन बनाते हुए पुणे को 7 विकेट से जीत दिला दी।
इससे पहले बेंगलुरु में हुए मुकाबले में क्रिस गेल के ब्लास्ट से रॉयल चैलेंजर्स ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया।

bindujain
12-04-2013, 07:20 AM
http://i3.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/6336_4.jpg

bindujain
12-04-2013, 07:21 AM
http://i5.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/3251_1.jpg

bindujain
12-04-2013, 07:21 AM
http://i4.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/6329_2.jpg

bindujain
12-04-2013, 07:22 AM
http://i9.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/6332_3.jpg

bindujain
12-04-2013, 07:22 AM
http://i9.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/6341_5.jpg

bindujain
12-04-2013, 07:24 AM
गेल का ब्लास्ट, 8 विकेट से जीता बेंगलुरु

http://i8.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/5616_3.jpg



बेंगलुरु. ऐतिहासिक चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के 12वें मुकाबले में बेंगलुरु ने कोलकाता को 8 विकेट से रौंदा। क्रिस गेल ने आतिशी पारी खेलते हुए 155 रन के लक्ष्य को 17.3 ओवर्स में ही पूरा करवा दिया। वे 85 रन बना कर नाबाद रहे। दूसरा मैच पुणे वॉरियर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच चल रहा है। (पढ़ें, लाइव अपडेट)

कोलकाता ने कप्तान गौतम गंभीर की फिफ्टी के दम पर 154 रन बनाए थे। जवाब में बेंगलुरु ने महज 2 विकेट गंवा कर 158 रन बनाए।

गेल ने अपने ब्लास्टिंग फॉर्म में लौटते हुए नॉटआउट 85 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके और 9 छक्के लगाए। इस पारी के साथ ही उन्होंने आईपीएल की ऑरेंज कैप भी अपने नाम कर ली।

बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने भी 35 रन की उपयोगी पारी खेली। आउट होने पर गौतम गंभीर के कमेंट से गुस्साए कोहली मैदान में ही गंभीर से भिड़ने चले गए।

कोलकाता के लिए बालाजी और मैकलेरेन ने 1-1 विकेट चटकाए।

bindujain
12-04-2013, 07:24 AM
http://i3.imagesbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/04/11/5612_1.jpg