PDA

View Full Version : तेजी से बढ़ रही समस्या : माइग्रेन


Dark Saint Alaick
17-04-2013, 04:54 AM
तेजी से बढ़ रही समस्या : माइग्रेन
तनाव है मुख्य कारण

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=26627&stc=1&d=1366156445

आमतौर सिर में दर्द होने को बहुत हल्के में लिया जाता है, परंतु कभी-कभी यह कुछ आगामी बीमारियों के कारण भी हो सकता है। इसकी गम्भीरता को समझते हुए सिरदर्द होने पर चिकित्सक से सलाह कर उसका उचित उपचार करवाना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी यह माइग्रेन हो सकता है।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 04:54 AM
आज के भागदौड़, प्रतियोगिता के युग में शायद ही कोई होगा जो कई तरह के भारी तनावों से न जूझ रहा हो। कई बार अहम जिम्मेदारियां सम्भालने से पैदा तनाव को सिरदर्द समझ कर हम उसे दवा लेकर ठीक करने की कोशिश करते हैं पर कई बार यह बीमारी माइग्रेन हो सकती है। इस बीमारी को आम बोलचाल की भाषा में अधकपारी भी कहते हैं। यह नाम इसे इसलिए मिला क्योंकि आमतौर पर इसका शिकार होने पर सिर के आधे हिस्से में दर्द रहता है, जबकि आधा दर्द से मुक्त होता है। वैसे फ्रें च शब्द माइग्रेन का अर्थ भी यही है। जिस हिस्से में दर्द होता है, उसकी भयावह चुभन भरी पीड़ा से आदमी ऐसा त्रस्त होता है कि सिर क्या बाकी शरीर का होना भी भूल जाता है।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 04:56 AM
माइग्रेन क्यों होता है

सिर के अंदर की रक्त नलिकाओं के सिकुड़न से मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में रक्त संचार कम हो जाता है। इसके परिणाम से रोगी को दृष्टि दोष या सूनापन का आभास होने लगता है। उसके बाद सिर के बाहर वाली रक्त नलिकाएं फैलने लगती हैं जिससे तीव्र सिरदर्द महसूस होता है। सीरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर के स्त्राव में विकार माइग्रेन के होने में मुख्य भूमिका अदा करता है। मस्तिष्क में मैग्नीशियम की कमी हार्मोंन और मौसम परिवर्तन भी माइग्रेन को प्रभावित करते हैं। माइग्रेन को बढ़ाने वाले पदार्थ- शराब, चाकलेट, कॉफी, बासी पनीर, अंजीर, किशमिश, आलू बुखारा, नींबू, प्याज, चायनीज फूड, हॉट डॉग, सोया सास, सूखी नमकन मछली आदि।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 04:57 AM
माइग्रेन के लक्षण


- आधे सिर में दर्द होना और धीरे-धीरे बढ़ते जाना।

- सिरदर्द के साथ उल्टी की इच्छा होना या उल्टी होना।

- सिरदर्द के साथ डायरिया होना।

- धीरे-धीरे आंखों के सामने अंधेरा छा जाना। कुछ चीजें धुंधली दिखाई देना।

- सिरदर्द के पहले भी आलस्य, नींद आना, भूख न लगना, ध्वनि का चुभना।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 04:59 AM
माइग्रेन के कारण

वैसे तो माइग्रेन के वास्तविक कारणों का पता नहीं चल पाया है पर अक्सर देखा गया है कि माइग्रेन एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में हस्तांतरित होता है। 50 प्रतिशत मामलों में देखा गया है कि जो व्यक्ति माइग्रेन से पीड़ित है, उसके परिवार में, यहां तक कि रिश्तेदारों में भी इसकी आशंका बढ़ जाती है। मनोवैज्ञानिक समस्याएं जैसे उत्तेजना और गहरा अवसाद या न्यूरॉटिक डिसआर्डर जैसे पक्षाघात और मिरगी माइग्रेन के खतरे को बढ़ा देते हैं। कई खाने-पीने की चीजें माइग्रेन के लिए ट्रिगर का काम करती हैं, विशेषकर बीयर, रेड वाइन, चॉकलेट और कैफीन की लत भी माइग्रेन का शिकार बना सकती है। वातावरण में बदलाव जैसे तापमान में अचानक बढ़ोतरी, वायुदाब में कमी भी माइग्रेन की समस्या बढ़ा सकती है। शरीरिक क्षमता से अधिक कार्य या एक्सरसाइज करना, न सोना या देर से सोना या बहुत ज्यादा सोने से भी माइग्रेन की आशंका बढ़ती है। तेज रोशनी, शोर, परफ्यूम और इत्र की तेज गंध आदि से माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 04:59 AM
महिलाएं हैं आसान शिकार

बचपन में सिरदर्द लड़कियों की तुलना में लड़कों में अधिक होता है, लेकिन किशोरावस्था में पहुंचते ही लड़कियों में सिर दर्द की समस्या लड़कों के मुकाबले ज्यादा होती है। महिलाओं में माइग्रेन की समस्या भी पुरुषों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होती है। उम्र के साथ यह समस्या बढ़ती जाती है। महिलाओं में हार्मोंन परिवर्तन और माइग्रेन में गहरा सम्बंध है। कई महिलाओं में प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है, फिर धीरे-धीरे कम हो जाती है तो कई महिलाओं में मेनोपॉज के बाद माइग्रेन का अटैक काफी कम हो जाता है। कई रिसर्च में यह बात उभर कर आई है कि गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन माइग्रेन के खतरे को बढ़ा देता है। जिन महिलाओं में इन गोलियों के सेवन से स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, उनको परिवार नियोजन के दूसरे उपाय सुझाए जाते हैं।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 05:00 AM
क्या है उपचार

माइग्रेन का कोई स्थाई उपचार उपलब्ध नहीं है, पर कई दवाइयों से इसकी तीव्रता कम की जा सकती है। माइग्रेन का उपचार माइग्रेन मैनेजमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें प्रिवेंटिव ड्रग्स, माइग्रेन सर्जरी, पोषक तत्वों का सेवन, जीवन शैली और इसके ट्रिगर से बचाव शामिल है। स्पा माइग्रेन का उपचार नहीं करता, पर ‘शिरोधारा’ एक स्पा थेरेपी है, जो माइग्रेन को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 05:00 AM
संतुलित आहार पर दें विशेष ध्यान

माइग्रेन में चिकित्सीय इलाज के अलावा संतुलित आहार बहुत जरूरी है। अगर शारीरिक कारणों से माइग्रेन हो तो पहले तो यह समझना चाहिए कि किन तत्वों की कमी या अधिकता के कारण ऐसा हो रहा है। उसके ही अनुसार अपने आहार को संतुलित कर लेना चाहिए। अगर किसी को खाद्य पदार्थों से एलर्जी के कारण माइग्रेन हो तो उसे उन फलों-सब्जियों और अनाज से बचना चाहिए, जिनसे एलर्जी हो सकती है। ऐसा पौष्टिक आहार लें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 05:00 AM
कैसे बचें माइग्रेन से

अब आपको बताते हैं कि आखिर आप माइग्रेन से कैसे बच सकते हैं। वैसे तो यह बीमारी किसी को भी हो सकती है, लेकिन कुछ लोगों में इसका खतरा ज्यादा होता है। फिर भी थोड़ी-सी सावधानी रखकर आप इस बीमारी को खुद से दूर रख सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है अपनी जीवनशैली में बदलाव और खानपान में बदलाव लाना।

Dark Saint Alaick
17-04-2013, 05:01 AM
बचाव के तरीके

अगर सिरदर्द दवाइयों से ठीक न हो, रात में ज्यादा हो, शरीर में कमजोरी लगे, आंखों के सामने धुंधलापन दिखे तो तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। डॉक्टरों की मानें तो सिरदर्द में लगातार दवाई खाने से भी तकलीफ बढ़ती है। इसलिए खुद से दवाइयां न खाकर दर्द के कारणों की जांच जरूर कराएं। सिरदर्द की जांच कुशल एवं अनुभवी विशेषज्ञ से कराएं।