PDA

View Full Version : पनीर के स्वादिष्ट व्यंजन


Sikandar_Khan
21-04-2013, 06:40 PM
यूँ तो पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है पनीर की कोई भी डिश हो वह पूरे भारत में पापुलर है। चाहे वह पनीर टिक्का, मलाई पनीर, पनीर कोफ्ता, बटर पनीर, मेथी मलाई पनीर, पनीर पराठा रोल हो या चाहे गार्लिक पनीर। पनीर की सब्जी बड़ी ही आम सब्जी है जो हर घर में बनाई जाती है तथा परिवार के लोग इसे बडे़ चाव के साथ खाते भी हैं। आप के घर में भी यदि हर कोई पनीर का दीवाना है तो देर मत कीजिये क्योंकि हम आपको पनीर की सबसे स्वादिष्ट सब्जी तथा पकवान आदि बनाने की विधि बताएंगे। आप का जब भी मन करे आप पनीर की डिश बना सकती हैं, चाहे वह कोई तीज-त्योहार हो या फिर संडे का दिन। अपना मूड बनाइये और शुरु हो जाइये अपने किचन में पनीर की डिश बनाने के लिये। यह पनीर की ऐसी रेसीपीज हैं जिन्हें खा कर आपको और आपके बच्चों को आनंद आ जाएगा। तो आइये देर किस बात की बनाते हैं लजीज पनीर की स्पेशल डिश |

Sikandar_Khan
21-04-2013, 06:45 PM
पनीर टिक्का


पनीर टिक्का काफी पॉपुलर डिश है जिसे हर कोई पसंद करता है। पनीर टिक्का थोडा़ मसालेदार जरुर होगा लेकिन स्वाद में इसका कोई मुकाबला नहीं है। अगर आप स्वंत्रता दिवस पर इस व्यंजन को बना रहें हैं तो इसे तीन रंगो के मेल से बनाइये। जिसके लिये आप प्याज, धनिया और गाजर का प्रयोग कर सकते हैं। जब पनीर टिक्का पक जाए तब इसे प्लेट पर रखिये और इन तीनों सब्जियों से प्लेट सजाइये।


http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=26664&stc=1&d=1366551706
कितने लोंगो के लिये- 4
पकाने में समय- 15 मिनट
सामग्री- पनीर- 300 ग्राम प्याज- 2 कटे हुए शिमला मिर्च- 1 कटा हुआ बटर- 50 ग्राम टमौटो प्यूरी- 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच गरम मसाला पाउडर- 1 चम्मच कस्तूरी मेथी - 2 चम्मच ताजी क्रीम- 2 चम्मच हरी धनिया- 1/2 कप हरी मिर्च- 4 (बीच से कटी हुइ) नमक- स्वादअनुसार
विधि- सबसे पहले पैन में बटर पिघला लें। उसके बाद उसमें टमैटो प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और कस्तूरी मेथी मिलाएं। उसके बाद उसमें नमक मिलाएं और 4 मिनट तक के लिये हल्*की आंच पर पकने दें। अब फ्रेश क्रीम मिलाएं और ग्रेवी को गाढी होने तक 2-3 मिनट तक के लिये पकाएं। अब ग्रेवी को ठंडा होने दीजिये और फिर पनीर के पीस को उसमें डाल कर मैरीनेट कीजिये। प्*याज और शिमला मिर्च भी डाल दीजिये तथा 15 मिनट तक के लिये पकने दीजिये। जब तक पनीर हो रही हो, तब तक आप माइक्रोवेव को 250 डिग्री पर गरम कर लें। उसके बाद लकडी की सींक ले कर उसे बटर से ग्रीस कर दीजिये और उसमें पनीर पीस, प्याज के टुकडे और शिमला मिर्च के टुकडे को लगा दीजिये। ब्रश की मदद से इन पर बटर लगा दीजिये और 10-12 मिनट के लिये ग्रिल्ल कर दीजिये। जब यह पक जाए तब पांच मिनट तक के लिये ऐसे ही रहने दीजिये और फिर सींक को बाहर निकाल लीजिये। लीजिये तैयार हो गया आपका मसालेदार पनीर टिक्का। अब इसे सर्व करने से पहले हरी मिर्च, कटे हुए प्याज और कटी हुइ रही धनिया डालिये।

Sikandar_Khan
21-04-2013, 06:51 PM
मलाई पनीर
मलाई पनीर एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है, जिसे आप पार्टी या त्योहार पर बना सकती हैं। इसको खाने वाले मलाईदार ग्रेवी का स्वाद कभी भी नहीं भूलेंगे। मलाई पनीर को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता और तो और इसमें ज्यादा सब्जियों की भी जरुरत नहीं होती। चलिये देखते हैं मलाई पनीर को बनाने की विधि।

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=26665&stc=1&d=1366551980

कितने लोगों के लिए : 5
सामग्री : 250 ग्राम पनीर
3 प्याज 2 टीस्पून कटी हुई अदरक
1 चुटकी हल्दी
1 टीस्पून पिसी हुई काली मिर्च
2 टीस्पून कसूरी मेथी
3 टी-कप मलाई थोड़ा सा हरा धनिया
1 हरी शिमला मिर्च
1 लाल शिमला मिर्च
2 टीस्पून तेल
नमक स्वादानुसार

विधि : सबसे पहले पनीर को बराबर टुकड़ों में काट लें।इसके बाद प्याज, अदरक और हरा धनिया भी काट लें। शिमला मिर्च को भी पनीर की तरह काट लें। एक कड़ाही में तेल गरम करके प्याज को तब तक फ्राई करें, जब तक कि वो हल्के सुनहरे रंग का न हो जाये। इसमें कटी हुयी अदरक, कसूरी मेथी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाइये। अब इसमें शिमला मिर्च डालकर थोड़ी देर पकने दीजिये।अब इसमें हल्दी और पनीर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ऊपर से फ्रेश मलाई डालकर अच्छी तरह चलाइए। अब इसे हरी धनिया से सजाकर गरमागरम परोसिये।

Sikandar_Khan
21-04-2013, 06:57 PM
पालक पनीर कोफ्ता
सड़े के दिन आपकी छुट्टी रहती है, तो जाहिर सी बात है कि आपके पास खूब सारा समय भी रहता होगा। अगर आप इस संडे कहीं बाहर खाने का प्लान बना रहें हैं तो कहीं जाने की बजाए अपने ही घर पर यह लज़ीज पालक पनीर कोफ्ता बनाइये। यह स्वाद में काफी टेस्टी होते हैं। पालक पनीर कोफ्ते को आप रोटी या फिर चावल के साथ खा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि-

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=26666&stc=1&d=1366552466
कितने लोगों के लिए : 6
सामग्री :
250 ग्राम छेना
60 ग्राम बेसन
1 किग्रा पालक
1 छोटी गांठ अदरक
4 हरी मिर्च
250 ग्राम टमाटर
125 ग्राम प्याज
2 चम्मच नमक
आधा चम्मच जीरा
2 चम्मच धनिया
2 चम्मच शक्कर
1 चौथाई गर्म मसाला
1 गुच्छी हरी धनिया की पत्ती
2 चम्मच घी
तलने के लिए तेल या घी
विधि :
1. पालक की पत्तियों को आधी अदरक और दो हरी मिर्च डालकर 125 ग्राम पानी देकर उबाल लें।
2. उसके बाद पानी निचोड़कर पालक को पीस लें। थोड़ा बेसन लपेटने के लिए रखकर बाकी मिला लें।
3. पनीर को हाथों से मसल लें और एक चौथाई चम्मच नमक, एक हरी मिर्च और थोड़ी पिसी अदरक देकर मिक्*स कर लें।
4. एक बड़े नींबू के बराबर पालक लेकर उसमें एक छोटी सुपारी जितना छेना भर दें और गोल गोली बनाकर सूखे बेसन में लपेटकर मध्यम आंच पर तल लें।
5. अब ग्रेवी तैयार करने के लिये कढाई में घी गर्म करें और उसमें जीरा डाल कर गरम करें, उसके बाद उसमें सूखा धनिया, थोड़ी अदरक और एक कटी हरी मिर्च, महीन कटे टमाटर, पिसा प्याज डालें व थोड़ा भूनें और बढि़या ग्रेवी तैयार कर लें।
6. परोसने से 15 मिनट पहले ग्रेवी में तैयार कोफ्तों की गोलियों को डाल दें, गर्म मसाला और हरा धनिया डालकर परोसें।

Sikandar_Khan
21-04-2013, 07:06 PM
बटर पनीर
बटर पनीर पनीर अक्सर घर में सभी कि प्रिय होती है। यदि दीवाली में पनीर की रेसीपी ना बनाई जाए तो मजा़ नहीं आता। तो ऐसे में आप अपने परिवार के लिये बटर पनीर जरुर बनाइये।



http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=26667&stc=1&d=1366552767

चार लोंगो के लिये
सामग्रीः पनीर 500 ग्राम
बटर 100 ग्राम
अदरक लहसुन पेस्ट 1 1/2 चम्मच
प्याज 2 (पेस्ट)
टमौटो प्यूरी 3/4 कप
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 1/2 चम्मच
चीनी 1 चम्मच
मलाई 1 चम्मच
हरी धनिया 1 चम्मच
नमक स्वादअनुसार
विधिः पनीर को क्यूब में काट लीजिये। एक पैन लीजिये और उसमें 3-4 चम्मच बटर डाल कर गरम कर लीजिये। अब पनीर के कटे टुकडों को उसमें फ्राइ कर लीजिये। अब पनीर को छान कर निकाल लीजिये और फिर उसी पैन में दुबारा थोडा बटर डाल कर गरम कीजिये। अब इस गरम बटर में, प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डाल कर 4-5 मिनट के लिये हल्की आंच पर भूंन लीजिये। जब यह भुन जाए तब इसमें टमाटर की प्यूरी डाल कर फिर से 2 से 3 मिनट तक भूनिये। अब इस पैन में मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चीनी और नमक डालिये और पैन को अच्छे से चलाइये। अब इस मिश्रण में तली हुई पनीर डाल कर उपर से डेढ कप पानी डालिये और चलाइये! अब आंच को धीमा कीजिये और 4-5 मिनट के लिये पकने दीजिये। अब इसमें मलाई डालिये और 2-3 मिनट के लिये पकने दीजिये। अब आपका पनीर बटर मसाला महमानों को सर्व करने के लिये बिल्कुल रेडी हो चुका है।

bindujain
21-04-2013, 07:52 PM
पनीर टिक्का




पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया

abhisays
21-04-2013, 09:04 PM
वाह सिकंदर जी, क्या बात है। मज़ा आ गया। बहुत ही शानदार व्यंजन हैं। :cheers:

rajnish manga
21-04-2013, 11:58 PM
:hello:
क्या बात है सिकंदर जी, अब पता लगा कि बहुत दिनों से आपकी आमद क्यों न हुई. आपने इतनी लज़ीज़ डिशेज़ पर वाकई बड़ी मेहनत की है. इसमें मेरी फेवरिट डिश 'बटर (मटर) पनीर' देखते ही मुंह में पानी आ गया. धन्यवाद, कृपया सूत्र को आगे बढ़ाते रहें.