PDA

View Full Version : अब एप्स रखेंगे आपके वजन पर नजर


Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:42 PM
अब एप्स रखेंगे आपके वजन पर नजर

http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=27002&stc=1&d=1367484120

हम वजन कम करने के लिए कितनी ही बार मन बनाते हैं और फिर जाने-अनजाने अपना नियंत्रण खो बैठते हैं। कभी वजह होती ही डाइट की गड़बड़ी तो कभी कसरत में कमी। लेकिन अगर आपका फोन ही आपके रुटीन और डाइट पर नजर रखे और आपको कैलोरी की जानकारी देता रहे तो? जी हां, हम बात कर रहे हैं स्मार्टफोन की ऐसी एप्स की जो आपकी कैलोरी पर पैनी नजर रखती हैं। हम ऐसी ही 6 स्मार्ट एप्स का जिक्र कर रहे है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:43 PM
लूज इट

एप्पल और एंड्रॉयड आपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर यह एप मौजूद है। आप दिन में कितनी कैलोरी लेते हैं इस पर तो इसकी नजर होती ही है, साथ ही यह आपकी एक्सरसाइज का भी रिकॉर्ड रखती है। वजन घटाने के लक्ष्य से आप कितने दूर हैं, इसकी जानकारी भी आपको यहां मिलेगी। इसके अलावा इस पर आप किसी भी उत्पाद के बारकोड के जरिए यह पता लगा सकते हैं कि उसमें कितनी कैलोरी है और कितने पोषक तत्व हैं।

Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:44 PM
फूड्यूकेट

एप्पल और एंड्रॉयड की यह फिटनेस एप्लिकेशन आपको बताती है कि आप जो खा रहे हैं वह आपके लिए सेहतमंद है या नहीं। यह उत्पाद का बारकोड पढ़ कर उसकी कैलोरी की जानकारी देती है।

Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:45 PM
लोकावोर

फिट रहने के लिए क्या खाते हैं, यह जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है कि आप कब और कितनी ताजा डाइट लेते हैं। कई चीजें अपने सीजन में जितनी फायदेमंद होती हैं, हर मौसम में उतनी फायदेमंद नहीं होती। इस एप के जरिए आप जान सकते हैं कि आप जिन चीजों को डाइट में शामिल कर रहे हैं वे कब अधिक फायदेमंद और ताजा होती हैं। यह एप्पल और एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है।

Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:46 PM
सीएसपीआई

सीएसपीआई यानी केमिकल कुजाइन नाइक ट्रेनिंग क्लब नामक यह फिटनेस एप आइफोन पर उपलब्ध है। आपके वर्कआउट को मजेदार बनाने के लिए यह बेहतरीन एप्लिकेशन है। एक्सरसाइज के दौरान इसमें आप तरह-तरह के गाने सुन सकते हैं और वजन घटाने के लिए जरूरी जानकारी देती है। इतना ही नहीं, आपकी मनपसंद सेलिब्रिटी खुद को कैसे फिट रखती हैं, इसकी जानकारी भी इस एप पर मिलेगी।

Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:50 PM
एंडोमोंडो

एप्पल, एंड्रॉयड और ब्लैकबेरी पर यह एप उपलब्ध है। यह आपके वर्कआउट का रिकॉर्ड रखती है। इस पर गूगल मैप्स के जरिए आप नए रोमांच भरे स्थानों का भी पता लगा सकते हैं।

Dark Saint Alaick
02-05-2013, 01:52 PM
माइ फिटनेस पाल

यह एप आपके वजन, लम्बाई, वेट लॉस के लक्ष्य और डाइट का पूरा रिकॉर्ड रखती है। यह न सिर्फ आपको अधिक कैलोरी वाली डाइट के प्रति आगाह करती है बल्कि एक्सरसाइज के लिए भी प्रोत्साहित करती है। एप्पल और एंड्रायड पर उपलब्ध इस एप से आप अपने आस-पास के रेस्तरां में मिलने वाले खाने के पोषक तत्वों का भी पता लगा सकते हैं।

abhisays
03-05-2013, 05:13 AM
यह तो काफी रोचक खबर है। मोबाइल एप्स का इन चीजों में प्रयोग हो सकता है, कभी सोचा नहीं। यह जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद, अलैक जी। :cheers:

Dark Saint Alaick
09-05-2013, 04:25 AM
एप्स कुछ और भी काम करते हैं, अभिषेकजी। उनके बारे में भी आप इस सूत्र में जल्द पढ़ेंगे। प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद। :hello:

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:29 AM
आखिर क्या हैं ये नए-नए एप्लीकेशन

कंप्यूटर या मोबाइल को इंसानी शरीर मान सकते हैं जबकि सॉफ्टवेयर को दिमाग। एप भी एक सॉफ्टवेयर ही है, जिसे शुद्ध तकनीक की भाषा में एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहा जाता है। यूजर्स को किसी खास काम करने के लिए जो सॉफ्टवेयर बनाया जाता है, उसे ही एप कहते हैं। दैनिक जीवन में जितने तरह का काम आप सोच सकते हैं, उतने तरह का ऐप बाजार में है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा यूजर्स फ्रेंडली नए-नए ऐप भी हर दिन बाजार में आ रहा है।मोबाइल के लिए जो एप बनाए जा रहे हैं, वो साइज में छोटे होते हैं ताकि मोबाइल की मेमरी बची रहे, साथ ही उसे कम से कम काम करना पड़े। मोबाइल कंपनियां कुछ एप्स को मोबाइल के साथ इनबिल्ट कर ही बाजार में लॉन्च करती हैं जबकि कुछ एप्स अलग से बनाए जाते हैं जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर उसका यूज कर सकते हैं। अभी बनने वाले ज्यादातर ऐप्स बिजनेस, डाक्यूमेंट्स, अकाउंट्स, ग्राफिक्स, न्यूज, म्यूजिक, वेदर, चैट, शेयरिंग, हेल्थ आदि दैनिक जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं। ये एप्स सामान्यत: आपके मोबाइल सॉफ्टवेयर के साथ इन्टीग्रेट कर जाते हैं और उसके परफोर्मेंस को भी प्रभावित नहीं करते। हालांकि कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं जो मालवेयर का काम करते हैं। इसलिए ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें।

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:38 AM
प्रेग्नेंसी एप : स्पेशल एप्स फॉर ‘मम्मा’

दुनिया की बदलती तस्वीर में तकनीक का अहम योगदान रहा है जिसमें सतत उन्नति ही हो रही है। इस तरह की प्रगति में सूचना तकनीक का खास योगदान है। इसी का एक उदाहरण है मोबाइल। अब बहुत सारी जरूरतें सिर्फ एक पॉकेट साइज मोबाइल से पूरी हो रही हैं। टिकट बुकिंग, घर के सामान की शॉपिंग, अपनी मनपसंद फिल्में, गाने और प्रेग्नेंसी एप्स तक मोबाइल पर उपलब्ध हैं। एक महिला का मां बनना उसकी उसे सम्पूर्णता का अहसास दिलाता है, यही वजह है कि प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला का खास ध्यान रखा जाता है। उसकी पसंद,ना पसंद, उसकी और बच्चे की सेहत सहित तमाम चीजों पर गौर किया जाता है। इस वक्त में डॉक्टर्स से लेकर घर वाले सभी महिला का अपने-अपने तरीके से ध्यान रखते हैं और उसे खास महसूस करवाते हैं। अब चूंकि जमाना इंटरनेट का आ चुका है और सेलेब्रिटीज के बीच जहां आजकल ‘बेबी बम्प’ का चलन चल पड़ा है तो आम महिलाएं भला कैसे पीछे रहें। इन साधारण महिलाओं को ही ध्यान में रखकर अब इंटरनेट के बाजार में बहुत से ऐसे एप्स आ गए है जो गर्भवती महिला के गर्भ धारण से लेकर बच्चे जन्म और उसके बाद के सफर में पूरा साथ निभाते है। जी हां मोबाइल में सिमटती दुनिया का यह एप्स एक और अजूबा है, जिसमें प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को क्या-क्या करना चाहिए, बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए क्या-क्या सावधानियां जरूरी हैं तथा हर दिन आपको क्या करना है, यह सब कुछ मोबाइल समय-समय डिटेल किया जाता है।

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:40 AM
कुछ महत्वपूर्ण प्रेग्नेंसी एप


- चिल्ड्रेन्स पैनाडोल

- माई प्रेग्नेंसी टुडे

- प्रेग्नेंसी ट्रैकर

- बेबी चेक लिस्ट

- बेबी ट्रैवल प्लानर

- बेबी शॉवर प्लानर

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:44 AM
प्रेग्नेंसी प्लस

आईफोन पर काफी लोकप्रिय रहा यह एप्लीकेशन अब एंड्रॉयड पर भी उपलब्ध हो चुका है। आज के समय में इस एप्लीकेशन का प्रयोग दुनिया की लगभग 10 लाख महिलाएं कर रही हैं। इस एप्लीकेशन को हेल्थ और पैरेंटिंग ने तैयार किया जो कि दुनिया की अग्रणी हेल्थकेयर कम्पनी है। यह प्रेग्नेंसी से जुड़ी हर सूचना को काफी विश्वसनीय ढंग से प्रदान करता है। आज के समय में बात करें तो भले ही यह एप मुफ्त न हो लेकिन डॉक्टर सबसे ज्यादा इसको ही डाउनलोड करने का सुझाव देते हैं। इसके फीचर की बात करें तो इसमें प्रेग्नेंसी से जुड़ी सारी सूचनाएं (पूरे 40 सप्ताह की) रोज दी जाती हैं, एचडी बेली और फेटल तस्वीरें, हेल्थ/ डाइट/ व्यायाम, मेडिकल, वेट ट्रैकर, प्रिपेयरिंग फॉर लेबर, बर्थ प्लान/ हॉस्पिटल बैग, बेबी शॉपिंग लिस्ट, बेबी नेम लिस्ट, किक काउंटर, कांट्रैक्शन काउंटर व डॉक्टरी सलाह मौजूद हैं जो गर्भवती महिला को स्वस्थ व तनावमुक्त रखते हैं।

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:46 AM
बेबी बम्प प्रेग्नेंसी प्रो

इससे आप ढेरों डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। 164 रुपए का यह एप्लीकेशन गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक है। इस एप्लीकेशन के महत्वपूर्ण फीचर्स में प्रेग्नेंसी फोरम, बेबी बम्प शॉप, काउंटडाउन, डेली एंड वीकली इंफो और इमेजेज, जर्नल/वेट ट्रैकर, ग्राफिकल चार्ट, कांट्रैक्शन ट्रैकर, किक काउंटर, फोटो, बेबी नेमर और बर्थ जैसे फीचर दिए गए हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए न सिर्फ गर्भवती अपना ध्यान रख सकती हैं बल्कि अपने आने वाले नन्हें मुन्ने की जरूरत की चीजों की लिस्ट भी बना सकती हैं।
हर हफ्ते बच्चे के ग्रोथ की भी जानकारी
यह एप मां बनने वाली महिला के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके जरिए जहां आप हफ्ते दर हफ्ते अपने बच्चे की ग्रोथ के बारे में डिटेल मिलेंगी वही आप अपने डॉक्टर्स के साथ अपॉइनमेंट का रिमाइंडर भी इसमें सेट कर सकते है। यह एक पेड एप है और इसके जरिए आप फेसबुक और टिवट्र से भी जुड़ सकते है।
फर्टिलिटी फ्रैंड मोबाइल
इस एप के जरिए आप अपनी मासिकधर्म का कैलेंडर बनाकर रिकॉर्ड बना सकती हैं। हर महिने होने वाले बदलाव की डिटेल नोट कर सकती हैं। साथ ही इसके साथ आपको अपनी हेल्थ और बेबी कंसीव करने के बाद के सभी प्री-कोशन भी बताए जाते हैं।

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:54 AM
आईएम एक्सपेक्टिंग

यह पूरी तरह से फ्री एप है, जिसे एंड्रॉयड पर डाउनलोड किया जा सकता है। अंग्रेजी भाषा का यह एप बेहद दिलचस्प अंदाज में भूमिका अदा करता है। इस एप्लीकेशन के लॉन्च होने के 30 दिनों के अंदर ही दुनिया भर की लगभग 50 लाख महिलाओं ने इसे डाउनलोड किया। यह एप्लीकेशन कंसीव करने से लेकर शिशु के जन्म तक की हर जरूरी जानकारी उपलब्ध करवाता है। इस एप्लीकेशन में साप्ताहिक अपडेट के साथ-साथ यदि आपको कोई कठिनाई होती है, उसके बारे में पूरी जानकारी अन्य प्रेग्नेंट महिलाओं के उदाहरण देते हुए उनके अच्छे व बुरे प्रभावों को सामने रख दिया जाता है। यह पूरी तरह से निशुल्क एप्लीकेशन है जिसमें डॉक्टर के साथ एपॉइंटमेंट की तारीख को शेड्यूल कर सकते हैं। इसके प्रमुख फीचर की बात करें तो इसमें बच्चे के विकास और महिला के शरीर में होने वाले बदलाव, प्रेग्नेंसी से जुड़ी आमतौर पर होने वाली समस्याओं का आकलन किसी अन्य प्रेग्नेंट महिला से तुलना करते हुए, पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान वजन का ब्यौरा, प्रेग्नेंसी से सम्बंधित आनलाइन फोरम पर सवाल पूछने की सहूलियत, डॉक्टर के एपॉइंटमेंट व अन्य जांच पर पैनी नजर रखना, उन महिलाओं को आपस में जोड़ना जो उस दौरान प्रेग्नेंट हैं। इसके साथ ही बच्चे की ग्रोथ की तस्वीरें जो मेडिकल विशेषज्ञों द्वारा विकसित की गई है, वह दिखाई जाती हैं। इसके अलावा कोई भी इस एप के जरिए बेबी बम्प की तस्वीरें लाइब्रेरी में जोड़ सकती हैं।

Dark Saint Alaick
12-05-2013, 02:54 AM
सावधानी भी जरुरी

इनमें से कोई भी एप आसानी से बेफ्रिक होकर डाउनलोड करे, लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू हैं, ठीक उसी तरह इन एप्स के साथ भी इसे अच्छे और बूरे पहलू भी है। किसी भी तरह के एप को डाउनलोड करने से पहले गूगल पर या एप स्टोर पर जाकर उसका ब्यौरा पढ़ लें। इसके साथ-साथ यह भी देख लें कि वह एप फ्री है या फिर उसका कुछ चार्ज लग रहा है, क्योंकि अकसर लोग यह देखना भूल जाते हैं और जब उनका बैलेंस मोबाइल से कम होता है तो वे पछताने लगते हैं। इसके साथ ही पूरा ब्यौरा पहले लेने से आपको किसी एप की उपयोगिता तो समझ में आती है, साथ में आपको उसका साइज भी पता चल जाता है। इन सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को निरंतर दिखाए और डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही अपनी कार्यशैली बनाए रखे। ये प्रेग्नेंसी एप्स सिर्फ एडीशनल चीजें है, जिनके जरिए आप अपने बच्चे और प्रेग्नेंसी के बारे में और डिटेल में सोच सकते हैं।