PDA

View Full Version : खरबूज


aspundir
14-05-2013, 08:18 PM
गर्मियों में खरबूजा खाएंगे तो ये हेल्थ बड़ी प्रॉब्लम्स जड़ से खत्म हो जाएंगी
__________________________________________________ ___

हर मौसम के फल यानी मौसमी फल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं ऐसा ही एक फल है गर्मियों में आने वाला फल खरबूज जो अपने विशेष स्वाद और सुगंध के लिए ही जाना जाता है। खरबूजे की सभी प्रजातियां सारी दुनिया में गर्मियों में ही पैदा होती हैं, चूंकि यह गर्मियों का फल है गर्मियों का मौसम जब तापमान 38 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच हो तब खाना लाभप्रद है। एक खरबूजे में प्रोटिन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पौटेशियम, क्लोरिन, सोडियम व सल्फर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

aspundir
14-05-2013, 08:21 PM
http://www.bonappetit.com/images/tips_tools_ingredients/ingredients/ttar_watermelon_01_v_launch.jpg

aspundir
14-05-2013, 08:21 PM
- आंखों के लिए विटामिन ए बहुत लाभदायक माना जाता है। खरबूजा इसीलिए आंखों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि खरबूजा विटामिन बीटा-कारोटीन के रूप में विटामिन ए उपलब्ध कराता है। डब्ल्यूएचएफ के अनुसार रोज तीन बार उच्च बीटा-कारोटीन फल खाने से मैकुलर डीजेनेरेशन का खतरा 1.5 बार खाने वालों की तुलना में 36 प्रतिशत कम हो जाता है। मैकुलर डीजेनेरेशन ढलती उम्र के साथ होने वाली समस्या है, जिससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

aspundir
14-05-2013, 08:21 PM
http://4.bp.blogspot.com/-ajtzbhETzcM/ULCbr38WuUI/AAAAAAAAAUo/0ha6G2blEeo/s400/Benefits%2Bof%2BWatermelon%2Blike%2BViagra.jpg

aspundir
14-05-2013, 08:22 PM
शरीर में उपस्थित कोशिकाएं जिनसे मिलकर हमारा पूरा शरीर बना है अगर किसी एक भी अंग में वे अनियंत्रित रूप से बढऩे लगती हैं तो कैंसर हो जाता है।कैंसर को एक खतरनाक बीमारी माना जाता है ये बीमारी अगर ज्यादा बढ़ जाए तो लाइलाज हो जाती है। इसीलिए इस बीमारी से बचे रहना जरुरी है और बचने के लिए कुछ बहुत ज्यादा करने की जरुरत नहीं है बस सिर्फ अपनी दिनचर्या व खानपान में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए तो कैंसर से हमेशा बचा रहा जा सकता है। खरबूजा एक ऐसा ही फल है इसमें बड़ी मात्रा में आर्गेनिक पिगमेंट केरोटेन्वाइड पाया जाता है, जो कैंसर से बचाने के साथ ही लंग कैंसर की संभावना को भी कम करता है। यह शरीर में पनप रहे कैंसर के मूल को नष्ट कर देता है।

aspundir
14-05-2013, 08:22 PM
- डायबिटीज के रोगियों के लिए भी खरबूजा एक औषधि की तरह काम करता है। उनके आहार में शुगर और ऊर्जा की मात्रा कम होती है। ऐसे रोगी के लिए खरबूजे का जूस अच्छा आहार हो सकता है। विशेषज्ञ हमेशा मधुमेह के रोगी को खरबूजे का जूस लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

aspundir
14-05-2013, 08:22 PM
- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में खरबूजा जरूर खाएं। इसमें काफी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है। साथ ही यह फैट और कोलेस्ट्रोल से भी मुक्त होता है। वहीं इससे काफी कम कैलोरी मिलती है। एक कप खरबूजे में सिर्फ 48 कैलोरी ऊर्जा होती है। खरबूजे में पाए जाने वाले प्रकृतिक मीठेपन से आप उच्च कैलोरी वाली मिठाईयों से भी दूर रहेंगे।

aspundir
14-05-2013, 08:22 PM
- पुरानी खाज में खरबूजे का रस लाभदायक है।खरबूजे में विटामिन सी पाया जाता है।हमारी त्वचा में कनेक्टिव टिशू पाए जाते हैं। खरबूजे में पाए जाने वाले कोलाजन प्रोटीन इन कनेक्टिव टिशू में कोशिका की संरचना को बनाए रखता है। कोलाजन से जख्म भी जल्दी ठीक होते हैं और त्वचा को मजबूती मिलती है। अगर आप लगातार खरबूजा खाएंगे तो त्वचा के रुखेपन नहीं आएगा।

aspundir
14-05-2013, 08:22 PM
- खरबूजे में एडेनोसीन नामक एंटीकोएगुलेंट पाया जाता है, जो रक्त कोशिओं को जमने से रोकता है। रक्त कोशिकाओं के जमने से ही दौरा और दिल की बीमारी होती है। खरबूजा शरीर में रक्त के बहाव को बनाए रखने में सहायक होता है, जिससे दौरा और दिल की बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।अधिकतर खरबूज में विटामिन बी पाया जाता है। विटामिन बी शरीर में ऊर्जा के निर्माण में सहायक होता है। सूगर और कार्बोहाइड्रेट को संसाधित करने में यह ऊर्जा शरीर के लिए आवश्यक होती है।

aspundir
14-05-2013, 08:22 PM
खरबूजे का शरीर में क्षारीय प्रभाव होता है, यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायता करता है। खरबूजे के साथ धारणा रही है कि यदि खरबूजा दोपहर में खाया जाए या इसके साथ पानी पीया जाए तो हैजा हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। खरबूजा एक विटामिन्स व प्रोटिन से भरपूर फल है जिसे कभी भी खाया जा सकता है।

aspundir
14-05-2013, 08:23 PM
खरबूजे में ग्लूकोज उच्च क्लालिटी का होने के कारण शीघ्र ही पचता है। जब खरबूजे को किसी फल, शक्कर या दूध के साथ मिलाकर खाया जाता है जो खरबूजे की क्रियाशीलता को कम करता है। साफ ,स्वच्छ, ठण्डा व पका हुआ फल उर्जा से भरपूर होता है। गर्मियों के मौसम में इसका भरपूर प्रयोग शीतलता व ताजगी देता है।

aspundir
14-05-2013, 08:23 PM
हाईब्लडप्रेशर वाला व्यक्ति एक किग्रा से डेढ़ किग्रा तक खरबूजे का प्रतिदिन सेवन करता है तो कोशिकाओं का फैलाव व लचीलापन तेजी से बढ़ता है और रक्तचाप को सामान्य लाने में मदद करता है। खरबूजे में पानी की मात्रा 93 प्रतिशत होती है इसलिए खरबूजा पेशाब के माध्यम से शरीर से उन अनावश्यक तत्वों को बाहर कर देता है जिनको कि शरीर को जरूरत नहीं है। यह शरीर के आन्तरिक अंगों की सफाई का सशक्त माध्यम है। इसलिए इसका सेवन पथरी के रोगियों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होता है।

aspundir
14-05-2013, 08:23 PM
- खरबूजा गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों को शरीर से दूर रखता है। इस कारण यह कई रोगों का नाशक है। खरबूजे में पाये जाने वाला कैल्शियम पोटेशियम व सोडियम दूध पिलाने वाली माओं में दूध की बढ़ोतरी करता है। खरबूजे का सल्फर व कैरोटिन रक्त कोशिकाओं को फैलाता है,जिस कारण रक्तचाप कम होता है।

aspundir
14-05-2013, 08:23 PM
- खरबूजे किडनी के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। खरबूजा शरीर में डाइयुरेटिक क्षमता को बढ़ाता है। इस कारण इससे किडनी की बीमारियां ठीक होती हैं और यह एकजिमा को कम करता है। अगर खरबूजे में नींबू मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो इससे गठिया की बीमारी भी ठीक हो सकती है।

aspundir
14-05-2013, 08:24 PM
- अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो गर्मियों में खरबूजा खाना न भूलें। इसका मुख्य कारण यह है कि खरबूजे में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। खरबूजे में मौजूद यही पोटेशियम इससे उबरने में सहायक होता है। पोटेशियम दिल को सामान्य रूप से धड़कने में मदद करता है, जिससे मस्तिष्क में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और यह सुचारू रूप से कार्य करता है।

aspundir
14-05-2013, 08:24 PM
- खरबूजे से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। अगर आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खरबूजा खाइए। खरबूजे में मौजूद पानी की मात्रा पाचन में सहायक होती है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स पेट की एसिडिटी को खत्म करते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है। खरबूजे के सेवन से पेट की जलन शांत होती है व यह शरीर की अम्लता को दूर करता है।

Dr.Shree Vijay
03-08-2013, 05:40 PM
बेहतरीन........................................... ......................