PDA

View Full Version : आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग


dipu
16-05-2013, 05:08 PM
नई दिल्ली।। आईपीएल-6 पर फिक्सिंग का दाग लग गया है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने राजस्थान रॉयल्स के तीन क्रिकेटरों एस. श्रीशांत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीलिया के अलावा सात बुकीज को आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया। सभी क्रिकेटर मुंबई से बुधवार देर रात गिरफ्तार किए गए। सूत्रों का कहना है कि मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कल खेले गए मैच समेत आईपीएल के तीन मैचों में स्पॉट फिक्सिंग किए जाने की आशंका है। राजस्थान रॉयल्स ने कहा है कि इस घटना से टीम मैनेजमेंट अचंभित है, जांच में हम पूरी तरह से सहयोग करेंगे।

तीनों क्रिकेटरों को आईपीएल से सस्पेंड कर दिया गया है। इस बीच, श्रीशांत के पिता ने अपने बेटे की गिरफ्तारी के लिए टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और हरभजन सिंह को जिम्*मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि इन दोनों ने ही साजिशन उनके बेटे को फंसाया है। मलयालम मनोरमा को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि धोनी ने श्रीशांत को धमकी दी थी कि वह उन्हें कभी टीम में वापस नहीं लेंगे। श्रीशांत के जीजा मधु बालाकृष्णन ने भी आरोप लगाया है कि श्रीशांत की शादी के प्लान को बिगाड़ने की एक सोची समझी साजिश है। श्रीशांत की मां सावित्री का कहना है कि उनके बेटे ने गलत नहीं किया है। उन्होंने श्रीशांत के पिता के बयान पर कहा कि उन्होंने भावुकता में बयान दे दिया है। मुझे नहीं लगता है कि धोनी और भज्जी ने श्रीशांत को फंसाने की कोई साजिश रची होगी।

दिल्ली पुलिस सर्विलांस के जरिए इन खिलाड़ियों पर पहले से नजर रख रही थी। फोन इंटरसेप्शन के बाद ही सभी को गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक इस मामले में फ्रैंचाइजी मालिकों और बीसीसीआई के अधिकारियों से पूछताछ की जा सकती है। कहा जा रहा है कि विदेशी खिलाड़ियों समेत कुछ और खिलाड़ी भी स्पॉट फिक्सिंग में शामिल हो सकते हैं। गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को लेकर दिल्ली पुलिस रवाना हो चुकी है।
दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार ने हमारे सहयोगी अखबार सांध्य टाइम्स को बताया, ' बुकीज तीनों खिलाड़ियों के साथ स्पॉट फिक्सिंग करते थे और फिर आगे अंडरवर्ल्ड के लोगों को उसकी जानकारी दे देते थे। अंडरवर्ल्ड के लोग उस जानकारी के आधार पर बड़े दांव लगा रहे थे। उन्होंने बताया कि आईपीएल-6 शुरू होने के साथ ही इसमें अंडरवर्ल्ड के इनवॉल्व होने की सूचना मिली थी। तभी अंडरवर्ल्ड के कुछ लोगों के फोन की छानबीन शुरू की गई। छानबीन में पता चला कि वे लोग मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली और अन्य शहरों के कुछ लोगों के बराबर संपर्क में हैं। उन लोगों के बारे में छानबीन आगे बढ़ी और तार राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाड़ी श्रीशांत, अजीत और अंकित तक पहुंच गए। सभी के फोन लगातार सर्विलांस पर रखे गए और अंतत: बुधवार रात से अरेस्ट करने का सिलसिला शुरू कर दिया गया।

राजस्थान के एक खिलाड़ी ने बुधवार को खेले गए मुंबई-राजस्थान के मैच में भी फिक्सिंग की थी। पुलिस कमिश्नर के मुताबिक, स्पॉट फिक्सिंग का यह मामला किसी खास ओवर में तय रन रन देने, वाइड और नो बॉल जैसी शर्तों से जुड़ा है। उनके मुताबिक, जिस ओवर में ऐसा कुछ करना होता था, उस ओवर से पहले खास तरीके के इशारे, कसरत, बार-बार पसीना पोंछना, टॉवेल लपेटना जैसी हरकतें की जाती थीं। तीनों खिलाड़ी बोलर हैं, इसलिए वे फिक्सिंग शर्त को पूरा करने वाले ओवर से पहले तय इशारों के जरिए बुकियों को संकेत दे देते थे कि अगला ओवर फिक्स होगा।

बुकियों को लौटाने पड़ गए 20 लाख रुपए
स्पेशल सेल के डीसीपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। आईपीएल 6 के तीन मैचों - 5 मई, 9 मई और 15 मई वाले मैचों - में स्पॉट फिक्सिंग की बात सामने आई है। 5 मई के मैच में चंदीलिया ने, 9 मई वाले मैच में श्रीशांत ने और 15 मई वाले मैच में अंकित ने फिक्सिंग की थी। 5 मई वाले मैच में चंदीलिया को पहले इशारा करना था और उसके बाद वाले ओवर में 14 रन देने थे। चंदीलिया ने 14 रन दे दिए लेकिन वह इशारा करना भूल गए। इस वजह से उन्हें 20 लाख रुपए बुकियों को लौटाने पड़ गए। श्रीशांत को फिक्सिंग के बदले 40 लाख रुपए दिए गए।

अंकित चौहान को 15 मई वाले मैच के लिए 60 लाख रुपए दिए गए थे। इस मैच में अंकित के लिए एक ओवर में कम से कम 14 रन देना तय हुआ था। उसने उस ओवर से पहले इशारे आदि भी किए, मैच के उस तीसरे ओवर में रन पिट गए 15। श्रीशांत और अजीत के साथ भी इसी तरह फिक्सिंग की गई। वे जिस मैच में नहीं खेले, उस मैच के लिए भी दूसरे बोलर को लेकर भी शर्तों की चर्चा कर लेते थे। इस सबके लिए तीनों खिलाड़ियों और बुकीज के बीच क्या लेन-देन तय हुआ, किस तरह से पेमेंट देने-लेने की बात हुई, इस सबकी डीटेल जल्द ही सामने आ सकती है।

स्*पेशल सेल ने मुंबई में रहने वाले जि*न दो बुकीज को गि*रफ्तार कि*या है, उनके संबंध दाऊद इब्राहिम से बताए जा रहे हैं। पकड़े गए बुकीज का नाम जि*जो पोकन और ज्*यूपि*टर आशी है। दोनों मुंबई से ही सट्टेबाजी का कारोबार चलाते थे। यह भी बताया जा रहा है कि दोनों डी कंपनी के ऑपरेटर थे। सूत्रों के मुताबि*क सर्विलांस के दौरान दोनों ने दुबई के वि*भि*न्*न फोन नंबरों पर बात की। इस दौरान संदि*ग्*ध क्रि*केटरों से भी कॉन्*फ्रेंस कराई गई।

dipu
17-05-2013, 04:31 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/17052013/BP1831205-large.jpg

dipu
17-05-2013, 04:41 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/17052013/BP1831523-large.jpg

dipu
17-05-2013, 09:03 PM
नई दिल्ली।। ipl-6 में स्पॉट फिक्सिंग मामले की आंच अब राजस्थान रायल्स के मालिक शिल्पा शेट्टी तथा राज कुंद्रा और कैप्टन राहुल द्रविड़ तक पहुंचती दिख रही है। खबर है कि जल्दी ही दिल्ली पुलिस इन तीनों से भी पूछताछ करने वाली है। इससे पहले श्रीशांत ने दिल्ली पुलिस की पूछताछ में सारा दोष अपने करीबी दोस्त और इस मामले में सह-आरोपी जीजू जनार्दन पर मढ़ दिया। उन्होंने पुलिस से कहा कि जीजू ने उन्हें बहकाया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि श्रीशांत का कहना है कि सटोरियों से बातचीत जीजू ही करता था। दूसरी ओर अन्य क्रिकेटर अंकित चव्हाण ने दो और खिलाड़ियों के नाम लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक अंकित ने पुलिस को बताया है कि दो और खिलाड़ी बुकी के संपर्क में थे।

सूत्रों के मुताबिक पुलिस की पूछताछ के दौरान श्रीशांत बेहद नर्वस नजर आ रहे थे। फिक्सिंग में फंसे दूसरे क्रिकेटर अंकित चव्हाण तो पूछताछ के दौरान बुरी तरह टूट गए और रोने लगे। उन्होंने पुलिस को बताया कि उनसे गलती हुई है। हालांकि अंकित के परिवारवाले उन्हें बेकसूर बता रहे हैं। अंकित के भाई ने कहा कि वह इस घटना से सदमे में हैं। अंकित बेकसूर हैं।

dipu
17-05-2013, 09:03 PM
शिल्पा शेट्टी और द्रविड़ से भी होगी पूछताछ
टाइम्स न्यूज नेटवर्क की खबर के मुताबिक दिल्ली पुलिस की जांच-पड़ताल का दायरा खिलाड़ियों तक सीमित नहीं रहने वाला। पुलिस राजस्थान रॉयल्स के मालिक शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा से भी पूछताछ करेगी। इतना ही नहीं राजस्थान रॉयल्स के कैप्टन राहुल द्रविड़ से भी इस मामले में पूछताछ की जाएगी। हालांकि इनमें से किसी को भी आरोपी नहीं माना जा रहा है, लेकिन फिर भी पुलिस का मानना है कि इनसे कुछ ऐसी जानकारी मिल सकती है जिससे जांच में पुलिस को मदद मिले। पुलिस ने 21 मई को इन्हें पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा है।

dipu
17-05-2013, 09:03 PM
दो और खिलाड़ी फंसेंगे
सूत्रों की मानें तो स्पॉट फिक्सिंग का यह जाल और फैलने वाला है। इसमें और दो खिलाड़ियों के फंसने की तगड़ी संभावना बताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक अंकित चव्हाण पुलिस पूछताछ में टूट गया। उसने पुलिस को कई अहम जानकारी दी है। उसी ने पुलिस को बताया कि स्पौट फिक्सिंग के इस रैकेट में तीन ही खिलाड़ी नहीं थे। दो और खिलाड़ियों के नाम उसने लिए हैं। पुलिस उसके बयान की जांच कर रही है। अगर इसमें थोड़ी भी सचाई पाई गई तो उन्हें भी जांच के दायरे में शामिल किया जा सकता है। फिलहाल यह नहीं साफ हो पाया है कि ये दो खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स के ही हैं या किसी और टीम के।


वकील ने श्रीशांत को बताया बेकसूर
श्रीशांत के वकील दीपक प्रकाश ने उन्हें बेकसूर बताया है। दीपक प्रकाश के मुताबिक दिल्ली पुलिस के पास श्रीशांत के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। दिल्ली पुलिस बार-बार श्रीशांत के कमर में तौलिए को सबूत बता रही है, जबकि श्रीशांत लगभग हर मैच में ऐसे ही बोलिंग करते हैं। ये उनकी बदकिस्मती है कि इसे उनके खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं इस मामले में दिल्ली की लोधी कॉलोनी में सभी गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार ने भी लोधी कॉलोनी में स्पेशल सेल के ऑफिस में गिरफ्तार तीनों आरोपियों से पूछताछ की।

तमिलनाड़ु में भी छापेमारी
उधर, इस मामले में शुक्रवार को तमिलनाडु पुलिस ने शहर के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की। अपराध शाखा सीआईडी सूत्रों ने बताया कि शहर में छापेमारी जारी है, लेकिन उन्होंने ब्योरा देने से इनकार किया। उन्होंने संकेत दिए कि छानबीन फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामले में हो रही है। सूत्रों का कहना है कि कुछ सट्टेबाजों को गिरफ्तार भी किया गया है।

कस्टडी में भारी गुजरी तीनों की रात
लग्जरी लाइफस्टाइल जीने वाले श्रीशांत को शायद ही कभी सलाखों के पीछे जाने का इल्म रहा होगा। सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल की कस्टडी में तीनों खिलाड़ियों की हालत बेहद पतली हो चली है। भूख गायब है, नींद रफूचक्कर। मन में अजीब सा डर बेचैनी पैदा किए हुए है कि आगे क्या होगा? सेल के पुलिसकर्मियों को भी तीनों खिलाड़ियों के साथ रात काफी मुश्किलें पेश आईं। कोई खाना खाने को तैयार नहीं तो कोई मुंह खोलने को राजी नहीं। पसीने छुड़ा देने वाली गर्मी में पानी से जरूर गला तर करते रहे। (तस्वीरों में: ये हैं क्रिकेट के कलंक)

रात को खाने में श्रीशांत ने मुश्किल से 2 चम्मच चावल खाए, वह भी पुलिसकर्मियों के बार-बार जोर देने पर। उसके बाद जमकर पानी पिया। सूत्रों ने बताया कि थकान दूर करने के लिए एक-एक कप चाय तीनों खिलाड़ियों ने पी। सेल के अधिकारियों ने कुछ सवाल दागे, मगर श्रीशांत की जवाब देने में अक्सर बोलती बंद रही।

अजीत चंदीला ने थोड़ा बहुत लेट कर आराम किया मगर श्रीशांत और अंकित चव्हाण को नींद तक नहीं आई। जेल जाने का डर सता रहा है, साकेत कोर्ट ने तीनों क्रिकेटर को पांच दिन की रिमांड दिया है, उसके बाद तिहाड़ जाना तय माना जा रहा है।

dipu
19-05-2013, 08:56 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/19052013/BP1943971-large.jpg

dipu
22-05-2013, 05:25 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/22052013/BP1964566-large.jpg

dipu
23-05-2013, 08:11 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/23052013/BP1972448-large.jpg

dipu
23-05-2013, 08:11 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/23052013/BP1873622-large.jpg

dipu
24-05-2013, 05:51 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/24052013/BP1979679-large.jpg

dipu
24-05-2013, 05:55 PM
http://digitalimages.bhaskar.com/cph/epaperimages/24052013/BP1979917-large.jpg

dipu
25-05-2013, 03:28 PM
बीसीसीआई अध्*यक्ष के दामाद और आईपीएल टीम चेन्*नई सुपर किंग्*स के बॉस गुरुनाथ मयप्*पम की गिरफ्तारी के बाद अब दो बड़े सवाल हैं, जिनका जवाब हर क्रिकेट प्रशंसक जानना चाहता है। सवाल नंबर 1: श्रीनिवासन को बीसीसीआई अध्*यक्ष की कुर्सी क्*यों नहीं छोड़नी चाहिए? और, सवाल नंबर 2: चेन्*नई सुपर किंग्*स या सीएसके (जिसके बॉस सट्टेबाजी के शक में गिरफ्तार हैं और जिसका प्रमोटर बीसीसीआई अध्*यक्ष बना हुआ है) को आईपीएल के फाइनल मैच में खेलने का मौका मिलना चाहिए?


पहले सवाल का श्रीनिवासन ने ना में जवाब दे दिया है। इसके बावजूद कि उनके इस्*तीफे की मांग जोर पकड़ रही है। स्*पॉन्*सर्स के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियां भी यही मांग कर रही हैं। शुक्रवार दोपहर में शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने उनसे इस्तीफा मांगा। शाम होते-होते सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय ने भी ऐसी ही बात कही। उन्होंने इसके साथ ही शर्त जोड़ दी कि यदि श्रीनिवासन ने पद नहीं छोड़ा तो उनकी कंपनी टीम इंडिया को स्पॉन्सर नहीं करेगी। सहारा आईपीएल से अपनी टीम पुणे वारियर्स को लीग से हटाने की घोषणा पहले कर चुकी है। पेप्*सी, वोडाफोन जैसे स्*पॉन्*सर्स भी हाथ खींचने की तैयारी में बताए जा रहे हैं। बीसीसीआई बोर्ड के भी कुछ सदस्*य श्रीनि*वासन के बने रहने के पक्ष में नहीं हैं। लेकिन वह पद छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं।

पर सवाल है- क्*यों? श्रीनिवासन ( जो शक के घेरे में आई टीम चेन्*नई सुपर किंग्*स के प्रमोटर भी हैं) जवाब देते हैं कि मयप्*पन से उनका कोई लेना-देना नहीं है और किसी और की गलती के लिए वह इस्*तीफा क्*यों दें? लेकिन हालिया उदाहरण पवन बंसल का है। उनका रिश्*तेदार रिश्*वत लेन-देन के मामले में पकड़ा गया और इसी आधार पर बंसल की रेल मंत्री की कुर्सी चली गई।

यह उदाहरण छोड़ भी दें तो श्रीनिवासन उस बीसीसीआई के अध्*यक्ष हैं जिस पर क्रिकेट को पाक-साफ रखने की जिम्*मेदारी है और उस आईपीएल टीम के प्रोमोटर भी जिसके बॉस सट्टेबाजी के आरोप में गिरफ्तार हो गए हैं। क्*या इतना ही इस्*तीफे का पर्याप्*त कारण नहीं है?

dipu
27-05-2013, 08:05 AM
नए नवेले कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में मुंबई ने पहली बार आईपीएल में खिताबी जीत हासिल कर इतिहास बना दिया। फाइनल में जब चेन्नई और मुंबई का आमना-सामना होना था तो बड़े-बड़े क्रिकेट पंडित भी यह मान रहे थे कि चेन्नई को तीसरी बार खिताब हासिल करने से रोकना मुंबई कलिए टेढ़ी खीर होगा।

मैच शुरू हुआ तो यह बात सच साबित होती दिखाई दी और मुंबई केवल 16 रन पर तीन विकेट गवाकर मुश्किल में आ गया। इसके बाद कैरन पोलार्ड और अंबाती रायुडु की पारियों की बदौलत मुंबई 148 के टोटल तक पहुंच पाई।

इस समय भी यह माना जा रहा था कि चेन्नई की दमदार बैटिंग लाइन अप के लिए यह स्कोर नाकाफी है लेकिन मैदान पर जो हुआ वह किसी ड्रामे से कम नहीं था। जिस तरह चेन्नई के बैट्समैन लापरवाही भरे आउट हुए वो निराशाजनक था।

चेन्नई के पांच धुरंधर बल्लेबाजों ने तो ऐसे शॉट खेले कि मुंबई के फील्डर को इन्हें लपकने के लिए जगह से हिलना भी नहीं पड़ा और इस प्रदर्शन को देख क्रिकेटलवर्स के मुंह से अनायास ही निकलने लगा कि अरे फाइनल में फिक्सिंग हो गई।

dipu
29-05-2013, 04:09 PM
नई दिल्*ली। स्*पॉट फिक्सिंग को लेकर कई दिन तक दिल्*ली पुलिस की रिमांड में रहने के बाद तिहाड़ जेल भेजे गए क्रिकेटर एस.श्रीसंथ की जेल में पहली रात बैचेनियों से भरी रही। जेल सूत्रों के मुताबिक, श्रीसंथ को जेल नंबर एक में रखा गया है। यहां देर रात तक श्रीसंथ टीवी पर खबरिया चैनलों पर नजर गढ़ाए रहे और खुद को लेकर मीडिया में चल रही खबरों और अटकलों को देखते रहे। ( हरभजन से होगी पूछताछ, धोनी का भी आ रहा नाम) वहीं बुधवार को अभिनेता विंदू की रिमांड 31 मई तक बढ़ा दी गई। विंदू ने आरोप लगाया है कि पुलिस उन्हें परेशान कर रही है।

जेल में श्रीसंथ का भी अच्छा हाल नहीं है। ज्*यादातर चैनलों पर उनको लेकर चल रही खबरों और चैनलों द्वारा उनके संदर्भ में किए जा रहे नए-नए खुलासों के दावों पर वे झल्*लाए से दिख रहे थे। जेल मैनुअल के हिसाब से छूट मिलने पर वे अपने साथ चादर ले गए, जिसे उन्*होंने जमीन पर ही बिछा लिया और देर रात करीब साढ़े 12 बजे तक सो भी गए। वे काफी उदास दिख रहे थे। उन्*होने किसी से बात भी नहीं की। (Exclusive Pics: रिमांड रूम में कुछ ऐसी हो गई श्रीसंथ की हालत)

बुधवार सुबह उन्*हें जेल नियमों के हिसाब से सवेरे ही उठना पड़ा और वे जेल की प्रार्थना सभा में शामिल हुए। इसके बाद उन्*होने जेल की कैंटीन से खरीदकर हल्*का नाश्*ता भी किया। उन्*हें पूरा भरोसा है कि वे जल्*द जमानत पर रिहा हो जाएंगे। इसका जिक्र भी जेल अधिकारियों से किया। श्रीसंथ के अलावा मंगलवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट ने अजीत चंदीला को भी तिहाड़ जेल भेजने का फैसला सुनाया था।

दोनों क्रिकेटरों को 4 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। न्*यायिक हिरासत अवधि खत्*म होने पर उन्*हें आगामी 4 जून को कोर्ट में भी पेश किया जाएगा। संभवत वे इस अवधि के दौरान या अदालत में पेश किए जाने के दौरान जमानत अर्जी भी अदालत में दायर कर सकते हैं। अगर अभियोजन ने उनकी जमानत याचिका का विरोध नहीं जताया तो उन्*हें बेल मिल सकती है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने बीते 16 मई को आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा करते हुए राजस्थान रॉयल्स के एस श्रीसंथ , अंजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया था। उनके अलावा कई बुकीज भी गिरफ्तार किए गए थे। (खेल मंत्री की भी नहीं सुनेंगे श्रीनिवासन, इस्*तीफे से इनकार)

dipu
29-05-2013, 07:35 PM
https://fbcdn-sphotos-f-a.akamaihd.net/hphotos-ak-ash3/q71/s480x480/943451_10151457047787773_1878691165_n.jpg

jagruktimes
29-05-2013, 08:51 PM
नई दिल्*ली। स्*पॉट फिक्सिंग को लेकर कई दिन तक दिल्*ली पुलिस की रिमांड में रहने के बाद तिहाड़ जेल भेजे गए क्रिकेटर एस.श्रीसंथ की जेल में पहली रात बैचेनियों से भरी रही। जेल सूत्रों के मुताबिक, श्रीसंथ को जेल नंबर एक में रखा गया है। यहां देर रात तक श्रीसंथ टीवी पर खबरिया चैनलों पर नजर गढ़ाए रहे और खुद को लेकर मीडिया में चल रही खबरों और अटकलों को देखते रहे। ( हरभजन से होगी पूछताछ, धोनी का भी आ रहा नाम) वहीं बुधवार को अभिनेता विंदू की रिमांड 31 मई तक बढ़ा दी गई। विंदू ने आरोप लगाया है कि पुलिस उन्हें परेशान कर रही है।

जेल में श्रीसंथ का भी अच्छा हाल नहीं है। ज्*यादातर चैनलों पर उनको लेकर चल रही खबरों और चैनलों द्वारा उनके संदर्भ में किए जा रहे नए-नए खुलासों के दावों पर वे झल्*लाए से दिख रहे थे। जेल मैनुअल के हिसाब से छूट मिलने पर वे अपने साथ चादर ले गए, जिसे उन्*होंने जमीन पर ही बिछा लिया और देर रात करीब साढ़े 12 बजे तक सो भी गए। वे काफी उदास दिख रहे थे। उन्*होने किसी से बात भी नहीं की। (exclusive pics: रिमांड रूम में कुछ ऐसी हो गई श्रीसंथ की हालत)

बुधवार सुबह उन्*हें जेल नियमों के हिसाब से सवेरे ही उठना पड़ा और वे जेल की प्रार्थना सभा में शामिल हुए। इसके बाद उन्*होने जेल की कैंटीन से खरीदकर हल्*का नाश्*ता भी किया। उन्*हें पूरा भरोसा है कि वे जल्*द जमानत पर रिहा हो जाएंगे। इसका जिक्र भी जेल अधिकारियों से किया। श्रीसंथ के अलावा मंगलवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट ने अजीत चंदीला को भी तिहाड़ जेल भेजने का फैसला सुनाया था।

दोनों क्रिकेटरों को 4 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। न्*यायिक हिरासत अवधि खत्*म होने पर उन्*हें आगामी 4 जून को कोर्ट में भी पेश किया जाएगा। संभवत वे इस अवधि के दौरान या अदालत में पेश किए जाने के दौरान जमानत अर्जी भी अदालत में दायर कर सकते हैं। अगर अभियोजन ने उनकी जमानत याचिका का विरोध नहीं जताया तो उन्*हें बेल मिल सकती है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने बीते 16 मई को आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा करते हुए राजस्थान रॉयल्स के एस श्रीसंथ , अंजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया था। उनके अलावा कई बुकीज भी गिरफ्तार किए गए थे। (खेल मंत्री की भी नहीं सुनेंगे श्रीनिवासन, इस्*तीफे से इनकार)
नई दिल्ली (http://www.jagruktimes.co.in/national/)। गिरफ्तार क्रिकेटरों एस. श्रीसंत और अजीत चंदीला के अलावा दो सट्टेबाजों को दिल्ली की अदालत ने मंगलवार को चार जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। अदालत ने इस दौरान आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण के संदर्भ में भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत से हिरासत में दो दिन और पूछताछ की जांच एजेंसी की मांग ठुकरा दी। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट लोकेश कुमार शर्मा ने दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ का श्रीसंत की पुलिस हिरासत बढ़ाने का आग्रह ठुकराते हुए कहा कि उसे उसके पीछे जो हुआ उसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

पुलिस ने कहा था कि श्रीसंत की गिरफ्तारी के तुरंत बाद उनके कमरे को साफ किया गया और कुछ चीजों को हटा दिया गया। इस पर अदालत ने कहा, श्रीसंत को उनकी पीठ के पीछे हुई चीजों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। मेरा नजरिया है कि यह अरोपी के साथ अन्याय होगा। अदालत ने श्रीसंत की हिरासत के लिए कोई नया आधार पेश नहीं कर पाने के लिए जांचकर्ताओं की खिंचाई भी की। अदालत ने कहा कि आखिर क्यों उसे दो दिन के लिए आपकी मेहमाननवाजी में भेजा जाए।

अदालत ने कहा, आप (जांचकर्ता) कैसे मान सकते हैं कि हटाया गया सामान श्रीसंत का था क्योंकि कोई भी उसे फंसाने के लिए इसे वहां रख सकता है। अदालत ने चंदीला और दो सट्टेबाजों अश्विनी अग्रवाल और चंद्रेश पटेल को भी न्यायिक हिरासत में भेज दिया क्योंकि पुलिस ने कहा कि पूछताछ में हिरासत के लिए इनकी अब जरूरत नहीं है। अदालत ने राजस्थान (http://www.jagruktimes.co.in/states/rajasthan/)रायल्स के खिलाड़ी अंकित चव्हाण की जमानत याचिका खारिज कर दी जबकि श्रीसंत की जमानत याचिका पर सुनवाई चार जून को होगी।

दलीलों के दौरान वरिष्ठ सरकारी वकील राजीव मोहन ने अदालत से कहा कि विभिन्न फोन काल को इंटरसेप्ट करने से सुझाव मिलता है कि इस प्रकरण में कई बड़े नाम भी शामिल हो सकते हैं क्योंकि कई फोन अंडरवल्र्ड डान दाउद इब्राहिम को भी किए गए। पुलिस ने कहा कि कुछ कडिय़ां उन्हें नहीं मिली हैं और वे इस पर काम कर रहे हैं। श्रीसंत की हिरासत बढ़ाने की मांग करते हुए वकील ने अदालत से कहा कि अभिषेक शुक्ला अब जांच से जुड़ गया है और उस पर आरोप है कि उसने इस क्रिकेटर की गिरफ्तारी के तुरंत बाद उसका कमरा साफ किया। वकील ने कहा कि श्रीसंत का शुक्ला के साथ आमना सामना कराना है जिसने संभवत: इस क्रिकेटर के कमरे से इलेक्ट्रानिक उपकरण और डाटा हटाया।

इसके अलावा पांच लाख रुपये की बरामदगी भी बाकी है क्योंकि श्रीसंत के मित्र जिजू जनार्दन ने उनकी ओर से 10 लाख रुपये लिए थे। पुलिस ने अदालत को बताया कि श्रीसंत द्वारा दी गई पार्टियों के बिल शुक्ला ने भरे क्योंकि बिल पर शुक्ला के पैन कार्ड नंबर का जिक्र है। श्रीसंत की ओर से पेश वरिष्ठ वकील रेबेका जान ने पुलिस हिरासत की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि उसकी हिरासत में 12 दिन की पूछताछ के बाद यह पूरी तरह अन्यायपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हिरासत के लिए पुलिस के आधार अपुष्ट हैं।

इस बीच अदालत ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों को आरोपी अश्विनी को मुंबई (http://jagruktimes.co.in/states/maharastra/mumbai/)की अदालत के समक्ष पेश करने को कहा। मुंबई की अदालत ने अश्विनी के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया है। अदालत ने साथ ही कहा कि अश्विनी को चार जून से पहले वापस लाया जाए। अदालत ने इससे पहले अन्य आरोपियों पूर्व रणजी खिलाड़ी बाबू राम यादव, क्रिकेटर चव्हाण और तीन अन्य सट्टेबाजों जिजू, दीपक कुमार और मनन भट को चार जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा दिया।

दिल्ली पुलिस ने स्पाट फिक्सिंग प्रकरण में अब तक 22 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और चार सट्टेबाजों को छोड़कर अन्य सभी को न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है। गिरफ्तार सट्टेबाज भूपिंदर नागर, सैयद दुरेज अहमद और सुनील सक्सेना 30 मई तक पुलिस हिरासत में हैं। सट्टेबाज मोहम्मद याहया भी पुलिस हिरासत में है।

dipu
30-05-2013, 05:17 PM
nice updates

dipu
01-06-2013, 03:20 PM
नई दिल्*ली. तिहाड़ जेल में मुश्किल वक्*त काट रहे श्रीसंथ अब 'गुरु' से 'मुक्ति' चाहते हैं। उन्*हें जेल में जान का डर सता रहा है और वह डर के मारे कांपने भी लगते हैं। जब उनसे मिलने कोई रिश्*तेदार या परिचित जाता है तो वह फूट-फूट कर रोने लगते हैं। ऐसा ही गुरुवार को भी हुआ। जब फादर जॉन पुथुवा उनसे मिलने गए तो श्रीसंथ फूट-फूट कर रोने लगे और कहा कि उन्*हें किसी तरह 'मुक्ति' दिला दें। फादर जॉन से श्रीसंथ पहली बार तभी मिले थे जब वह अपना पहला अंतरराष्*ट्रीय मैच खेलने वाले थे। तब से वह लगातार उनसे मिलते और आशीर्वाद लेते रहे हैं। खास कर गुरुवार को। श्रीसंथ की मां सावित्री देवी हर सप्*ताह अपने घर पर फादर जॉन को बुलवा कर प्रार्थना करवाती हैं। इस गुरुवार जब वह तिहाड़ जेल में श्रीसंथ से मिलने गए तो उन्*होंने उनसे यही कहा, 'फादर, मेरे लिए प्रार्थना करो। मुझे मुक्ति दिलाओ।'

फादर ने एक अखबार को बताया कि जेल में श्रीसंथ जैसे ही मेरे करीब लाया गया, उसने मेरे हाथ पकड़ लिए और जोर-जोर से रोने लगा। वह कहने लगा, 'मैंने क्*या किया है जो यहां पहुंच गया हूं? मैं निर्दोष हूं। सबसे कहें कि मेरे लिए प्रार्थना करें। मैं कभी जेल नहीं गया था और न ही अब कुछ ऐसा किया है कि यहां रहूं।'

फादर ने बताया कि जेल में श्रीसंथ का वजन करीब 8 किलो कम हो गया है। उस दिन उसने नाश्*ता तक नहीं किया था। जब फादर ने कहा कि उनके साथ वह कुछ खाए-पीए, तो श्रीसंथ एक गिलास कोल्*ड ड्रिंक पीने पर राजी हुआ।
बीते 24 घंटे की खास खबरें

bindujain
11-06-2013, 11:14 AM
नई दिल्ली।। आईपीएल 6 में हुई स्पॉट फिक्सिंग के उजागर होने के चलते जेल में दिन काट रहे क्रिकेटर्स को राहत की सांस नसीब हुई है। अंकित चव्हाण और श्रीशांत समेत कुल 18 लोगों को साकेट कोर्ट से जमानत मिल गई है।

क्रिकेटर अजीत चंदीला को जमानत मिली नहीं है। दरअसल उन्होंने जमानत के लिए अर्जी दी ही नहीं थी। जिन लोगों को जमानत दे दी गई है, उनमें 14 सट्टेबाज भी शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस को यह एक प्रकार से बड़ा झटका है। कोर्ट ने मकोका के कड़े प्रावधान लगाने के लिए पुलिस को आड़े हाथ लिया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विनय कुमार खन्ना ने कहा, 'यह विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि इस समय आरोपी महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) के तहत दोषी है।'

dipu
16-07-2013, 03:37 PM
राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी एस श्रीसंथ, अजित चंडिला और अंकित चव्हाण के स्पॉट फिक्सिंग में फंसने के लगभग दो महीने बाद टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ ने पूरे मामले में गवाही देने का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस की टीम उनका बयान लेने उनके घर जाएगी।

राहुल द्रविड़ की प्रतिष्ठा का ध्यान रखते हुए दिल्ली पुलिस ने उन्हें बुलाने की जगह बयान लेने के लिए खुद जाने का फैसला किया है।

दिल्ली पुलिस ने डीएनए से खास बातचीत में बताया कि एक स्पेशल टीम गत 10 तारीख को बेंगलुरु राहुल द्रविड़ से पूछताछ के लिए भेजी गई थी। द्रविड़ ने पूरे घटनाक्रम पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वे गिरफ्तार खिलाड़ियों की संदिग्ध गतिविधियों से अंजान थे।

द्रविड़ ने कहा, "मैंने कभी इन खिलाड़ियों पर शक नहीं किया था। मैं तो हर मैच की जरूरत के मुताबिक प्लेयिंग इलेवन का चयन कर रहा था।"

श्रीसंथ जैसे इंटरनेशनल प्लेयर ने फिक्सिंग के फेर में पड़कर एक बार फिर खेल की गरिमा को ठेस पहुंचाई है। यह पहला वाकया नहीं जब जानेमाने नाम इस गंदे काम में लिप्त पाए गए हैं। कुछ गुनहगार रहे तो कुछ के नाम जानबूझकर फंसा दिए गए।

dipu
16-07-2013, 03:38 PM
ट्राई नेशन सीरीज में बेहतरीन शुरुआत के बाद भी फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही वेस्टइंडीज की टीम आज अपने घर में पाकिस्तान के साथ वन-डे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने जा रही है। पाक टीम भी चैंपियंस ट्रॉफी में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद इंडीज पहुंची है।

वेस्टइंडीज टीम की बात की जाए तो आईपीएल 2012 के बाद कप्तान ड्वेन ब्रावो, सुनील नरेन और डैरन सैमी तो अपने खेल से दुनिया को दीवाना बना रहे हैं, वहीं मुंबई इंडियन्स के बिग हिटर पोलार्ड की कहानी इससे बिल्कुल अलग होती जा रही है।

चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड का मैदान हो या अपने घरेलू मैदानों पर खेली गई ट्राई नेशन सीरीज, पोलार्ड का बल्ला चौका-छक्का लगाना तो दूर एक-एक रन को तरस रहा है।

पोलार्ड इंडीज टीम के मैच विनर रहे हैं लेकिन अब उनकी नाकामी टीम पर भारी पड़ रही है।

dipu
16-07-2013, 03:38 PM
http://i5.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/07/14/1359_17.jpg

dipu
16-07-2013, 03:38 PM
बीते दस वन-डे मैचों में पोलार्ड ने केवल 170 रन बनाए हैं। इन दस पारियों में पोलार्ड के बल्ले से एक भी शतक तो क्या अर्धशतक तक नहीं निकला है।

dipu
16-07-2013, 03:39 PM
यही नहीं इन दस पारियों में से चार में तो पोलार्ड खाता भी नहीं खोल पाए हैं। ट्राई नेशन सीरीज के चार मैचों में तीन में पोलार्ड जीरो पर आउट हुए हैं।