PDA

View Full Version : 'आधार' के लिए फोटो खिंचवानी है? दुपट्टा रखें !


dipu
03-06-2013, 05:40 PM
http://media2.intoday.in/aajtak/images/stories/052013/adhar_053013084840.jpg

सरकार की आधार कार्ड योजना एक नए विवाद में फंस गई है. ये विवाद है फोटो खिंचवाने आईं महिलाओं के कपड़ों को लेकर. हाल में देश की बहुत सी महिलाओं ने ट्वीट किया है कि आधार कार्ड बनाने वाले अधिकारियों ने उन्हें महज इसलिए वापस भेज दिया, क्योंकि उन्होंने अपने तन पर दुपट्टा नहीं डाला हुआ था.
गौरतलब है कि सरकार देश में तमाम जगहों पर आधार कार्ड कैंप आयोजित कर रही है. इन कैपों में लोगों के पासपोर्ट साइट फोटो, आंखों के रेटिना का स्कैन, उंगलियों के निशान लिए जा रहे हैं. लेकिन नंदन नीलेकणि के नेतृत्व में चलाए जा रहे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की लाल फीताशाही मजाक का विषय बनी गई है. उसे सांस्कृतिक साम्राज्यवाद ने घेर लिया है.

महिलाओं द्वारा किए कुछ ट्वीट:
लावण्या: फोटो खिंचवाने के लिए एक घंटे तक लाइन में खड़ी रही. जब नंबर आया तो पीछे भेज दिया, क्योंकि मैंने दुपट्टा नहीं पहना हुआ था. #lolwut

लावण्या के ट्वीट का जवाब देते हुए श्रद्धा ने लिखा: @lavsmohan मुझे इसलिए वापस भेज दिया गया क्योंकि मेरा दुपट्टा पारदर्शी था.#TrueStory

इतना ही नहीं कुछ ऐसे पुरुषों को भी वापस भेज दिया गया जिन्होंने टी-शर्ट और शर्ट नहीं पहनी थी.

तमिलनाडु से मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ पुरुषों को इसलिए फोटो नहीं खिंचवाने दी गई क्योंकि उन्होंने अपनी पारंपरिक वेशभूषा 'अंगवस्त्रम' पहन रखी थी. जब कैंप अधिकारियों से इस बाबत उत्तर मांगे गए तो उनका जवाब था कि उन्हें उन्हीं पुरुषों की फोटो खींचने के लिए कहा गया है कि जो कि निर्धारित कॉलर वाली टी-शर्ट/शर्ट में होंगे. महिलाओं को दुपट्टा अपने साथ रखना होगा.