PDA

View Full Version : आपकी बियर कितनी ठंडी है?


rajnish manga
12-06-2013, 01:51 PM
आपकी बियर कितनी ठंडी है?
http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=28052&stc=1&d=1371026929http://myhindiforum.com/attachment.php?attachmentid=28053&stc=1&d=1371026929
आज कल गर्मियां अपने उरूज़ पर है और ठंडी ठंडी बियर का मौसम है. मैं अपने एक मित्र के साथ सप्ताहांत पर बियर का सेवन करते हए यह देख कर हैरान हो रहा था कि वह बियर को ठंडी बनाए रखने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल कर रहा था. यह मुझे अटपटा लगा. अतः इस बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए मैंने इंटर-नेट का रुख किया. यहां पर काफी जानकारी मिल गयी.
यहां पर मुझे जरूरी बातों का खजाना हासिल हुआ जैसे कि मुझे मालूम हुआ कि बियर को सर्व करने के लिए इसका आदर्श तापमान 7 डिग्री सेल्सियस (गेहूं से तैयार की गयी सफ़ेद बियर जैसे कबाब के साथ पी जाने वाली बेल्जियन की हेगोर्दन बियर के लिए) से ले कर 15.5 डिग्री सेल्सियस (डार्क एल्स और ‘गिनिस’ जैसी स्ताउट्स के लिए) है. इसका अर्थ यह हुआ कि बियर को भी वाइन की भांति ठंडा कर के सर्व करना चाहिए. लेकिन बहुत अधिक ठंडी बियर आपको तरो-ताज़ा करने में सफल हो सकती है लेकिन ऐसा करने से आपको उस स्वाद और गंध से महरूम होना पड़ सकता है जो इसके निर्माता-गण आपको देना चाहते हैं.
बहुत अधिक ठंडी करने से कई बार फ्लेवर कमज़ोर पड़ने लगते हैं. इसीलिए व्हिस्की के जानकार पीने वाले अपने व्हिस्की के पेग में कमरे के तापमान वाला थोड़ा सा पानी मिलाना ही उचित समझते हैं. कुछ साइट्स पर और भी कई मजेदार बातें पढने को मिलीं. यहां बताया गया है कि बियर को ख़ास बियर के लिए गिलास के बिलकुल मध्य में ऊंडेलें जिससे कि बियर के फ्लेवर और खुशबू का ह्रास न हो. हमारे बहुत से मित्र बियर को गिलास के किनारे पर उंडेलना पसंद करते हैं ताकि झाग न जा सके. लेकिन मैं आपको यह कहूँगा कि आप अपनी बियर को थोड़ी देर के लिए रखा रहने दें. ऐसा करने से झाग स्वयं बैठ जायेगी.

dipu
12-06-2013, 04:12 PM
Sorry i dont take

rajnish manga
14-06-2013, 01:40 PM
Sorry i dont take

:bravo:

दीपू जी, आप सही तापमान पर शिकंजवी या कोल्ड ड्रिंक ले सकते हैं. अन्य मित्रों को शायद यहाँ दी गयी जानकारी काम आयेगी.

धन्यवाद.