PDA

View Full Version : प्याज के लाभ


aspundir
15-06-2013, 01:50 PM
- प्याज काट कर रखने से यह वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया सोख लेता है.
- कान दर्द : प्याज गर्म राख में भुनकर उसका पानी निचोड़कर कान में डाले। दर्द में तुरंत लाभ होगा

- मोतिया बिन्द : प्याज का रस एक तोला, असली शहद एक तोला, भीमसेनी कपूर तीन माशे सबको खूब मिलाकर लगाने से मोतिया का असर नहीं होता।

- पेट के कीड़े-प्याज का कच्चा रस पिलाने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हें
- बारूद से जलने पर- यदि शरीर का कोई भाग बारूद से जल जाये तो उस स्थान पर प्याज का रस लगाने से लाभ होता है।
- कब्*ज दूर करता है .
- गले की खराश मिटाए- यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीडित हैं तो आप ताजे प्*याज का रस पीजिये। इमसें गुड या फिर शहद मिलाया जा सकता है।
- ब्*लीडिंग समस्*या दूर करे- नाक से खून बह रहा हो तो कच्*चा प्*याज काट कर सूघ लीजिये।
- पाइल्*स की समस्*या में सफेद प्*याज खाना शुरु कर दें। -

aspundir
15-06-2013, 01:51 PM
मधुमेह करे कंट्रोल- कच्*चा प्याज खाया जाए तो यह शरीर में इंसुलिन उत्*पन्*न करेगा।
- दिल की सुरक्षा- कच्*चा प्*याज हाई ब्*लड प्रेशर को नार्मल करता है और बंद खून की धमनियों को खोलता है जिससे दिल की कोई बीमारी नहीं होती।
- कोलेस्*ट्रॉल कंट्रोल करे- इसमें मिथाइल सल्*फाइड और अमीनो एसिड होता है जो कि खराब कोलेस्*ट्रॉल को घटा कर अच्*छे कोलेस्*ट्रॉल को बढाता है।
- कैंसर सेल की ग्रोथ रोके- प्*याज में सल्*फर तत्*व अधिक होते हैं। सल्*फर शरीर को पेट, कोलोन, ब्रेस्*ट, फेफडे और प्रोस्*टेट कैंसर से बचाता है।
- एनीमिया ठीक करे- प्*याज काटते वक्*त आंखों से आंसू टपकते हैं, ऐसा प्*याज में मौजूद सल्*फर की वजह से होता है। इस सल्*फर में एक तेल मौजूद होता है जो कि एनीमिया को ठीक करने में सहायक होता है। खाना पकाते वक्*त यही सल्*फर जल जाता है, तो ऐसे में कच्*चा प्*याज खाइये।
- बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस रगडने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।
- पथरी की शिकायत में प्याज बहुत उपयोगी है। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर बाहर निकल जाती है।
- गठिया के लिए – गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें, फायदा होगा।
- प्याज का पेस्ट लगाने से फटी एडियों को राहत मिलती है।

aspundir
15-06-2013, 01:51 PM
- दांत में पायरिया है, तो प्याज के टुकड़ों को तवे पर गर्म कीजिए और दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लीजिए। इस प्रकार 10-12 मिनट में लार मुंह में इकट्ठी हो जाएगी। उसे मुंह में चारों ओर घुमाइए फिर निकाल फेंकिए। दिन में 4-5 बार 8-10 दिन करें, पायरिया जड़ से खत्म हो जाएगा, दांत के कीड़े भी मर जाएंगे और मसूड़ों को भी मजबूती प्राप्त होगी ।
- प्याज के सेवन से आंखों की ज्योति बढ़ती है।
- प्याज के रस का नाभि पर लेप करने से पतले दस्त में लाभ होता है। अपच की शिकायत होने पर प्याज के रस में थोड़ा-सा नमक मिलाकर सेवन करें।
- सफेद प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करना दमा रोग में बहुत लाभदायक है।

khalid
15-06-2013, 03:28 PM
मस्त जानकारी के लिए धन्यवाद

aspundir
15-06-2013, 03:58 PM
धन्यवाद खालिद भाई

dipu
15-06-2013, 05:07 PM
बढिया है

Dr.Shree Vijay
02-08-2013, 09:08 PM
अत्यंत उपयोगी जानकारी....................