PDA

View Full Version : इतिहास के पन्ने


dipu
16-06-2013, 12:24 PM
चीन सरकार आज भी थियानमान चौक के बुरे सपने से इतना डरती है कि उसने इंटरनेट पर इस नरसंहार से संबंधित सामग्री पर बैन लगा दिया है। यह बैन टूडे, दैट डे, टुमॉरो, स्पेशल डे और 4 जून 1989 से संबंधित नंबरों पर बैन लगा दिया है।
23 साल पहले चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने बेहद ही हिंसक रूप से राजधानी बीजिंग के थियानमान स्क्वायर को खाली कराया था। छह हफ्तों तक चला हजारों लोगों का प्रदर्शन कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी सरकार के विरुद्ध था। यह प्रदर्शन राजनीतिक बदलाव और लोकतंत्र को लेकर किया गया था। अप्रैल 1989 को शुरुआत में सरकार विरोधी मुहिम को काफी समर्थन मिला। 20 मई को सरकार ने मार्शल लॉ लागू कर दिया और सेना सड़कों पर उतर आई।
तीन जून की रात और चार जून को तड़के सुबह सेना ने प्रदर्शनकारियों थियानमान स्क्वायर से को खदेड़ना शुरू कर दिया। सेना लोगों पर गोलियां और बम चलाने से भी नहीं चूकी। इस सैनिक कार्रवाई में सैकड़ों और हजारों लोग मारे गए, लेकिन फिर भी असली आंकड़ा किसी को नहीं पता है। आज चीनी सरकार ने इंटरनेट पर कुछ शब्दों को ब्लॉक कर दिया है। जिससे लोग थियानमान स्क्वायर के बारे में जानकारी नहीं ले पाएं है। इन शब्दों में सिक्स फोर, 23, कैंडल, एंड नेवर फॉरगेट मुख्य हैं। सरकार इस मामले को बढ़ावा देने के मूड में नहीं हैं। उसका मानना है कि सालों पहले खूनी प्रदर्शन को अब याद न किया जाए।

http://i3.dainikbhaskar.com/thumbnail/600x519/web2images/www.bhaskar.com/2013/06/05/2671_china1.jpg