PDA

View Full Version : क्यों गिरता है रुपया?


dipu
28-06-2013, 05:44 PM
डिमांड सप्लाई रूल: रुपए के मूल्य में गिरावट में अर्थव्यवस्था का सामान्य सा ‘डिमांड एंड सप्लाई’ का सिद्धांत काम करता है। यानी जब हमारे देश में डॉलर की डिमांड उसकी सप्लाई से ज्यादा होती है तो हमारे रुपए का अवमूल्यन होता है। वहीं, जब डिमांड की तुलना में डॉलर की सप्लाई ज्यादा होती है तो रुपए को मजबूती मिलती है।

एक्सपोर्ट कम होना: जब किसी कारण से अधिक निर्यात (एक्सपोर्ट) नहीं कर पाते हैं तो डॉलर की आवक देश में कम हो जाती है। जो वस्तु निर्यात करते हैं, उसके बदले डॉलर में पेमेंट लेते हैं। जब निर्यात कम होता है तो डॉलर भी कम मिलेंगे। यानी उसकी सप्लाई कम हो जाएगी। रुपया कमजोर होगा।

विदेशी संस्थागत निवेशक: विदेशी संस्थागत निवेशक जब देश के स्टॉक मार्केट से अपनी पूंजी खींच लेते हैं, तब देश में आने वाला डॉलर बाहर चला जाता है। डॉलर की सप्लाई की तुलना में डिमांड बढ़ जाती है।

एफडीआई की कमी: एफडीआई यानी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में कमी होने से भी डॉलर देश में कम आएगा। यानी सप्लाई की तुलना में डिमांड में बढ़ोतरी हो जाती है।

कच्चे तेल की कीमत: तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर में होती है। जब तेल की कीमत बढ़ती है तो इसके इंपोर्ट के बदले अधिक डॉलर चुकाने पड़ते हैं। तब डॉलर की कमी हो जाती है, यानी सप्लाई की तुलना में डॉलर की मांग बढ़ जाती है।