View Single Post
Old 18-12-2011, 03:29 PM   #41
tanveerraja
Junior Member
 
Join Date: Dec 2011
Location: Chakradharpur
Posts: 7
Rep Power: 0
tanveerraja will become famous soon enough
Default Re: प्यारे नबी की प्यारी सुन्नतेँ और प्यारी ब&

मुजरिम कौन

एक आदमी को गुलाब का फूल तोड़ना था। वह शौक़ के तहत तेज़ी से लपक कर उसके पास पहुंचा और झटके के साथ एक फूल तोड़ लिया। फूल तो उसके हाथ में आ गया‚ लेकिन तेज़ी के नतीजे में कई कांटे उसके हाथ में चुभ गए। उसके साथी ने कहा कि तुमने बड़ी हिमाक़त की। तुमको चाहिए था कि कांटो से बचते हुए एहतियात के साथ फूल तोड़ो। तुमने एहतियात वाला काम बेएहतियाती से किया। इसी का नतीजा है कि तुम्हारा हाथ ज़ख्मी हो गया।
अब फूल तोड़ने वाला गुस्सा हो गया। उसने कहा कि सारा क़ुसूर तो इन कांटो का है। उन्होने मेरी हथेली और मेरी उंगलियों से खून निकाल दिया। और तुम उल्टा मुझको मुजरिम ठहरा रहे हो।

उसका साथी बोला— मेरे दोस्त‚ यह दरख्त के कांटो का मामला नहीं‚ यह क़ुदरत के निज़ाम का मामला है। क़ुदरत ने दुनिया का निज़ाम इसी तरह बनाया है कि यहां फूल के साथ कांटे हों। मेरी और तुम्हारी चीख़ और पुकार ऐसा नहीं कर सकती कि इस निज़ाम को बदल दे।

फूल के साथ कांटो का यह निज़ाम तो बहरहाल इसी तरह दुनिया में रहेगा। अब मेरी और तुम्हारी कामयाबी इसमें है कि हम सच्चाई को मानते हुए इससे बचने की तदबीर तलाश करें। और वह तदबीर यह है कि कांटो से बच कर फूल को हासिल करें। कांटो में न उलझते हुए फूल तक पहुंचने की कोशिश करें।

फूल के साथ कांटे का होना कोई सादा बात नहीं। यह फ़ितरत और क़ुदरत की जुबान में इन्सान के लिए सबक़ है। यह वनस्पति की जुबान में इन्सानी हक़ीक़त का एलान है। यह उस तख्लीक़ी और सृजानात्मक मन्सूबे का तआरूफ़ और परिचय है‚ जिसके मुताबिक़ मौजूदा दुनिया को बनाया गया है।

इसका मतलब यह है कि इस दुनिया में वही क़दम कामयाब होता है जो बच कर चलने के उसूलों के मुताबिक़ हो।
जहां बचने की ज़रूरत हो वहां उलझना‚ जहां तदबीर की ज़रूरत हो वहां एजीटेशन करना सिर्फ़ अपनी नालायक़ी का ऐलान करना है‚ ख़ुदा ने जिस मौक़े पर बच कर चलने का तरीक़ा इख्तियार करने का हुक्म दिया हो‚ वहां उलझने का तरीक़ा इख्तियार करना खुद अपने आपको मुजरिम बनाना है‚ चाहे आदमी ने दूसरों को मुजरिम साबित करने के लिए डिक्शनरी के तमाम अल्फ़ाज़ दुहरा डाले हों।

अल–रिसाला(हिन्दी)— जनवरी 1991
www.alrisala.org
www.cpsglobal.org
tanveerraja is offline   Reply With Quote