View Single Post
Old 10-03-2012, 06:09 PM   #19
anoop
Senior Member
 
anoop's Avatar
 
Join Date: Sep 2011
Location: मुजफ़्फ़रपुर, बि
Posts: 643
Rep Power: 18
anoop is a name known to allanoop is a name known to allanoop is a name known to allanoop is a name known to allanoop is a name known to allanoop is a name known to all
Default Re: मोटापा पर विशेष

व्यायाम हमें आजीवन पतला नहीं रख सकते
"पोषण के क्षेत्र में काम कर रहे लोग हमें व्यायाम के जरिए पतला होने की बात इतनी शिद्दत से बताते रहते हैं कि वे इस मूल बात को भूल जाते हैं कि जितनी उर्जा हम खर्च करें गे उतना हीं ज्यादा हम भूख महसूस करेंगे। आप कल्पना करें कि मैं एक शानदार दावत दूँ जिसमें बेहतरीन रसोईओं क बनाया हुआ बेहद लजीज और बेहतरीन किस्म के भोजन का इंतजाम हों और मैं आपको उस दावत में आमंत्रित करूँ।"

"अब आप दो काम कर सकते हैं, एक तो आप आज का अपना लंच छोड़ दें अये फ़िर आप आज कुछ ज्यादा कसरत करें। या फ़िर आप यह भी कह सकते हैं, देखो टौब्स तुम मेरे घर से पाँच कि०मी० की दूरी पर रहते हो। मैं शाम को टहलता हुआ तुम्हारे घर आऊँगा ताकि जब तक मैं तुम्हारे उस दावत में पहुँचू, मेरी भूख अच्छी तरह से जाग जाए। कहने क मतलब यह कि जिन दो बातों को हम वजन कम करने के लिए करने को कहते है, वही दो बात हमें अपने को भूखा बनाने के लिए भी करनी होती है।"

"जब आप गौर से मोटापा और व्यायाम पर किए गए शोधपत्रों पर नजर डालेंगे तब आपको पता लगेगा कि व्यायाम का असर मोटापे पर वैसा नहीं होता जैसा कि हमें बताया जाता है। अमेरिकन कौलेज औफ़ स्पोर्ट्स मेडीसीन अपने एक रिपोर्ट में, जो अमेरिकन हार्ट ऐसोसिएशन के सहयोग से जारी किया गया है, कहता है कि आप यह मान कर चल सकते हैं कि अगर आप ज्यादा व्यायाम करेंगे तो आपके लंबे समय में ज्यादा वजन बढ़ने की संभावना कम होगी। पर उसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस तथ्य को सच साबित करने के लिए पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है (...so far, data to support this hypothesis are not particularly compelling)। यह बड़ी अजीब बात है। अगर लगभग १०० साल से चल रहे अध्ययन के बाद भी डेटा उपलब्ध नहीं हुआ, तब आप निश्चित मानिए कि यह सिद्धान्त गलत है।
anoop is offline   Reply With Quote