View Single Post
Old 10-01-2011, 12:25 PM   #34
VIDROHI NAYAK
Diligent Member
 
VIDROHI NAYAK's Avatar
 
Join Date: Dec 2010
Location: भारत
Posts: 820
Rep Power: 19
VIDROHI NAYAK is a glorious beacon of lightVIDROHI NAYAK is a glorious beacon of lightVIDROHI NAYAK is a glorious beacon of lightVIDROHI NAYAK is a glorious beacon of lightVIDROHI NAYAK is a glorious beacon of lightVIDROHI NAYAK is a glorious beacon of light
Send a message via Yahoo to VIDROHI NAYAK
Default Re: शाकाहार या मांसाहार?

Quote:
Originally Posted by yuvraj View Post



यदि जरूरत के लिए पेड़ काटा जा सकता है तो भोजन और जरूरत के लिए पाले जाने वाले पशु-पक्षियों ko क्यू नहीं ...
वो इसलिए युवराज जी की पशुओ की वेदनाओ की अनुभूति करना सहज है क्योंकि वो चिल्लाकर , चीखकर हमें आहसास करते हैं ! दूसरी बात यह की वनस्पतियो का ज़न्म स्रष्टि में भोज्य के लिए ही हुआ है जिसका सबसे बड़ा प्रमाण मनुष्यों के दांत हैं ! स्रष्टि भी हमें शाकाहारी होने का ही संकेत देती है!

Quote:
Originally Posted by abhay View Post
बात तों आपकी बिलकुल सही है मगर आज के यूग में मानब से बड़ा दानब कोई नहीं है ! अगर पीछे से सोचा जाये तों १०० में से ५० लोग राछस योनी में आते है ! मगर आज का इतिहास ही दूसरा है ! दुनिया में कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आज के मानब ने नहीं खाया हो ! अब यहाँ पे शाकाहार मानब न के बराबर है ! चाणक्य ने कहा है ज्ञान के लिए कुसल गुरु की जरुरत होती है उसी तरह सरीर में मांस की पूर्ति के लिए मांस की जरुरत होती है ! चाणक्य ने तों कुछ और कहा था मगर मैंने इसे बदल के कुछ इस तरह लिखा है !
क्या अभय जी कोई शाकाहारी मनुष्य अपना पूरा जीवन नहीं जीता? क्या वो दूसरों (मांसाहारियो ) से निर्बल होता है ? पर वैसे भी चाणक्य का राजनीतिशास्त्र अच्छा था न की शरीरविज्ञान !
__________________
( वैचारिक मतभेद संभव है )
''म्रत्युशैया पर आप यही कहेंगे की वास्तव में जीवन जीने के कोई एक नियम नहीं है''

VIDROHI NAYAK is offline   Reply With Quote