View Single Post
Old 17-07-2014, 04:14 PM   #164
VARSHNEY.009
Special Member
 
Join Date: Jun 2013
Location: रामपुर (उत्*तर प्&#235
Posts: 2,512
Rep Power: 16
VARSHNEY.009 is just really niceVARSHNEY.009 is just really niceVARSHNEY.009 is just really niceVARSHNEY.009 is just really nice
Default Re: विज्ञान दर्शन

माउस में छुपा कलाकार
—rivaSaMkr EaIvaastva
कहावत है कि कलाकार के लिए श्रमसाध्य रियाज़ की ज़रूरत होती है। पर अब शायद नहीं। अब तो कंप्यूटर आ चुके हैं आपकी सेवा में, जहाँ रियाज़ को एक तरफ़ रख कर प्रयोगों और (कंप्यूटर) अनुप्रयोगों के ज़रिए अपनी कला में कुछ उस किस्म का निख़ार लाया जा सकता है जो पिकासो-हुसैन की टक्कर का-सा हो सकता है।
और, वह भी सिर्फ़ कुछ ही माउस क्लिकों की सहायता से! - जी हाँ, आपने सही पढ़ा- सिर्फ़ कुछ ही माउस क्लिकों की सहायता से - आप अपने अंदर के कलाकार को नया आयाम दे सकते हैं। यहाँ आपको गंदे रंगों घिसते ब्रशों से भी जूझने की ज़रूरत नहीं होगी। किसी महँगे कैनवस की आवश्यकता नहीं होगी। बस आपका कंप्यूटर स्क्रीन और माउस - या यदि आप थोडे ज़्यादा एडवेंचरिस्ट हैं और थोड़े से खर्चे को ज़्यादा महत्व नहीं देते हैं तो डिज़िटल पेन की सहायता से ऐसी-ऐसी कलाकृतियाँ बना सकते हैं - जिसे देख कर दर्शकों की 'उँगलियाँ अपने आप उनके दाँतों तले पहुँच जाएँगीं।
आइए, आज हम आपको सिखाने की कोशिश करते हैं कि आप देखते ही देखते डिजिटल आर्टिस्ट कैसे बन सकते हैं-
आवश्यक सामग्रियाँ :
कैनवस, रंग, तूलिका तथा रंगदानी पर बेकार का पैसा खर्च करने के बजाए अब आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन और माउस पर भरोसा करना प्रारंभ कर दीजिए। ये आपके लिए नए, नायाब अत्यंत आश्चर्यजनक परिणाम लेकर आएँगे। ऐसे परिणाम जो आप अपने ब्रश और कैनवस से किसी सूरत पैदा नहीं कर सकते। और यदि कभी आपको अपनी कला में कोई नुक्स नज़र आता भी है तो उसे चुटकियों में ठीक भी कर सकते हैं, और यदि पूरी की पूरी कलाकृति मज़ेदार नहीं लगती हो तो उसे तत्काल ही अपने कंप्यूटर की कचरा पेटी में डाल सकते हैं - बिना किसी नुकसान के - और आप तत्काल तैयार हो जाते हैं एक नई कलाकृति तैयार करने के लिए - बिना किसी खर्च के।

कंप्यूटर के मॉनीटर और माउस के अलावा आपको कुछ प्रोग्रामों की आवश्यकता भी होगी। यदि आप अपनी उँगलियों और अपनी कल्पनाशक्ति पर भरोसा करते हैं तो आप फ़ोटोशॉप, पेंटशॉप-प्रो जैसे व्यावसायिक उत्पाद या आर्टरेज (http://www.ambientdesign.com) जैसे मुक्त उत्पाद का इस्तेमाल स्क्रीन पर बढ़िया कलाकृति बनाने हेतु कर सकते हैं। फ़ोटोशॉप में सैकड़ों तरह के फ़िल्टरों का इस्तेमाल कर आप अपनी कलाकृतियों में नए रंग, नई आकृतियाँ, नई कल्पनाएँ डाल सकते हैं।
यदि आप ड्राइंग बनाने में मेरी तरह कच्चे हैं, आम की जगह आमतौर पर अमरूद बन जाता है, तो भी कोई बात नहीं। एक सच्चे और अच्छे डिजिटल आर्टिस्ट बनने के लिए तो यह एक प्रकार का गुण है। ऐसे मामलों में आपको कुछ ऐसे प्रोग्रामों की आवश्यकता होगी जो स्क्रीन पर स्वयंमेव दृश्य, झाँकी, ड़िज़ाइन और कलाकृतियाँ बनाते हैं। इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की भी ज़रूरत नहीं। आपके विंडोज़ मीडिया प्लेयर (http://go.microsoft.com/fwlink/?LinkId=28176) और विनएम्प (http://www.winamp.com) के ढेरों विजुअलाइजेश़न प्लगइन ही अनंत प्रकार की लुभावनी, सुंदर, अलौकिक किस्म की कलाकृतियाँ तैयार करने में सक्षम हैं। आपको ग्रेब-इट (http://www.costech.com) या प्रिंट-की (http://www.geocities.com/~gigaman) जैसे एक स्क्रीन कैप्चर औज़ार की भी आवश्यकता होगी जिसके ज़रिए आप विजुअलाइजेश़न प्लगइन द्वारा प्रतिपल ड्रा किए जा रहे कलाकृतियों में से चुनकर उन्हें सहेज सकें।
आपकी सहायता के लिए कई ऐसे सारे प्रोग्राम भी हैं, जो आपके लिए दृश्य, झाँकी तथा अन्य कलाकृतियाँ स्वचालित तरीके से तैयार करते हैं - आपको सिर्फ़ दो-चार माउस क्लिकों का इस्तेमाल रंग-दृश्य इत्यादि चुनने के लिए करना होता है, बस। और, कौन जाने कब, किसी दिन, ऐसा ही बेतरतीबी से, स्वचालित रूप से तैयार की गई आपकी कोई डिजिटल कलाकृति किसी आर्ट क्रिटिक की निगाह में चढ़ जाए, किसी क्रिस्टी-आर्ट टुडे गैलरी में चढ़ जाए, तो आप तो बन गए करोड़पति कलाकार! आपको भरोसा नहीं हो रहा है? कोई बात नहीं। यह जो कलाकृति आप देख रहे हैं, वह सिर्फ़ कुछ ही माउस क्लिकों की सहायता से पेंटशॉप-प्रो (http://www.jasc.com) की सहायता से बनाई गई है। आप भी एक बार काम करना शुरू करेंगे तो भरोसा हो जाएगा- अपनी कलाकृतियों पर, और आप पाएँगे कि वे लोगों का ध्यान खींचने में सचमुच सफल हो रही हैं!
कलाकृति सृजक प्रोग्रामों द्वारा कलाकृतियाँ :
आप सभी ने फ्रेक्टल प्रोग्रामों द्वारा तैयार, सुंदर, रंगबिरंगी कलाकृतियों को गाहे-बगाहे कहीं-न-कहीं देखा होगा। और शायद कुछ ने इन्हें चलाकर रंगीन कलाकृतियाँ भी तैयार किया होगा। ये फ्रेक्टल प्रोग्राम कठिन गणितीय गणनाएँ करके ऊटपटांग, परंतु लयकारी युक्त सुंदर, रंगीन कलाकृतियाँ बनाते हैं। प्रोग्रामरों ने तमाम तरह के दर्जनों फ्रेक्टल प्रोग्राम बना रखे हैं, जो बेतरतीब तरीके से आपके स्क्रीन पर कलाकृतियों की रचना करते रहते हैं। एक ऐसा ही, बढ़िया प्रोग्राम है WinCIG (विंडोज़ चाओस इमेज जनरेटर) जो चलने में तेज़ तो है ही, फ्रेक्टल चित्रों को पूर्ण स्क्रीन मोड में भी दिखाता है। इसके अलावा, इस प्रोग्राम के ज़रिए आप विविध रंगों का चयन कर अपनी कलाकृति बना सकते हैं - जैसे कि श्वेत-श्याम या अग्नि रंग। यह प्रोग्राम आपको कलाकृतियों को बिटमैप फ़ॉर्मेट में सहेजने की सुविधा भी देता है जिससे आपको अलग से स्क्रीन कैप्चर औज़ार की आवश्यकता नहीं होती।
इस प्रोग्राम को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं- http://www.hoevel.de/a एक अन्य चित्र सृजक प्रोग्राम ग्लिफ़्टिक है जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं- http://www.gliftic.com/ । ग्लिफ़्टिक के ज़रिए आप चित्रों को स्वचालित सृजित कर सकते हैं। इसके लिए बस, आपको प्रारंभ में कुछ इनपुट देने होंगे जैसे कि रंग योजना इत्यादि और ग्लिफ़्टिक कलाकृतियाँ बनाने के लिए तैयार हो जाता है। इसमें- ड्रा मी ए पिक्चर नाम का एक विज़ॉर्ड भी होता है जिसके ज़रिए एक कलाकृति तैयार होती है। विज़ॉर्ड के ज़रिए उस कलाकृति को अनंत मर्तबा टिकल कर सकते हैं जिससे वह उस चित्र को अपने पहले से मौजूद डाटाबैंक में से कुछ चित्रों-रंगों को बाहर निकाल कर उन्हें उल्टा-पुल्टा मिला-जुला कर हर बार कुछ नया रूप-रंग देता है - जब तक कि आप उसे पसंद न कर लें। और, चित्रों में स्वचालित परिवर्तन माउस क्लिकों के ज़रिए ही कर सकते हैं। अत: आप यह भी कर सकते हैं कि इस प्रोग्राम के इस विज़ॉर्ड के ज़रिए माउस-क्लिकों की तूफ़ान ले आएँ, और कोई तूफ़ानी-सी कलाकृति तैयार कर लें।
__________________
Disclamer :- Above Post are Free Available On INTERNET Posted By Somebody Else, I'm Not VIOLATING Any COPYRIGHTED LAW. If Anything Is Against LAW, Please Notify So That It Can Be Removed.
VARSHNEY.009 is offline   Reply With Quote