View Single Post
Old 17-07-2014, 04:15 PM   #167
VARSHNEY.009
Special Member
 
Join Date: Jun 2013
Location: रामपुर (उत्*तर प्&#235
Posts: 2,512
Rep Power: 16
VARSHNEY.009 is just really niceVARSHNEY.009 is just really niceVARSHNEY.009 is just really niceVARSHNEY.009 is just really nice
Default Re: विज्ञान दर्शन

ऐसे ई-मेल से बचने-बचाने की युक्तियाँ
जब तक कि संपूर्ण ई-मेल तंत्र को पूरी तरह नवीकृत नहीं किया जाता, जिसमें यह आवश्यक हो कि प्रत्येक ई-मेल उपयोक्ता को आवश्यक रूप से अपने भौतिक पते सहित पंजीकृत होना पड़े और प्रत्येक ई-मेल के भेजने और प्राप्त करने के लिए एक टोकन फीस न रख दी जाए, ताकि कोई ई-मेल पतों को स्पूफ न कर पाए व उसका दुरुपयोग न कर पाए, तब तक आपके इनबॉक्स में अधिकतर संख्या में स्पॉम, अवांछित डाक और वायरसों द्वारा भेजी गई ई-मेल ही भरी रहेंगीं। याहू! तथा माइक्रोसॉफ्ट दोनों ही अपने-अपने तरीके से इस समस्या का हल निकालने में जुटे हैं। हाल ही में अमेरिका में, जहाँ इंटरनेट के अधिकतर सर्वर स्थित हैं, यह कानून बनाया गया है कि जिस इंटरनेट प्रदाता के कंप्यूटर से जु़डे हुए कंप्यूटर से वायरस का संक्रमण फैलता है, उसे अनिवार्य रूप से इंटरनेट से अलग-थलग किया जाए ताकि और संक्रमण रोका जा सके। इसकी पूरी ज़िम्मेदारी इंटरनेट प्रदाता की ही होगी, चूँकि प्राय: उपयोक्ता तकनीकी रूप से उतना सक्षम नहीं हो पाता है कि वह वायरसों की पहचान कर सके और उन्हें रोकने के उपाय कर सके। हालाँकि ऐसे प्रयासों के प्रतिफल मिलने में अभी कुछ समय लग सकता है। परंतु तब तक के लिए नीचे दिए गए कुछ सुरक्षा के उपायों को अपनाकर कुछ सीमित संख्या में ऐसे संक्रमणों से तो अपने कंप्यूटर को तो बचाया ही जा सकता है, दूसरे के कंप्यूटरों को भी संक्रमणों से बचाया जा सकता है :
विविध प्रकार के कार्यों के लिए विभिन्न, अलग-अलग ई-मेल खातों का इस्तेमाल कीजिए। उदाहरण के लिए व्यक्तिगत उपयोग के लिए अलग, व्यवसाय-व्यापार के लिए अलग, अपने समूह के लिए अलग। वेब के पृष्ठों पर अपने व्यक्तिगत उपयोग के ई-मेल पतों को न भरें। यदि संभव हो तो जीपीजी/पीजीपी एनक्रिप्शन का इस्तेमाल अपने ई-मेल खाते में करें। यह ई-मेल भेजने और प्राप्त करने की सबसे सुरक्षित विधि है। अवांछित ई-मेल को सिरे से ख़ारिज कर दें। एक तरीका यह भी है कि ई-मेल को डाउनलोड करने से पहले सर्वर से सिर्फ़ हेडर और विषय डाउनलोड करें, फिर अनावश्यक ई-मेल सर्वर से ही मिटाकर, शेष डाउनलोड कर लें। ई-मेल फ़िल्टरों का प्रयोग करें जो अवांछित मेल को आपके इनबॉक्स में आने ही नहीं देंगे।
  • अपने कार्य और व्यवसाय के लिए प्राप्त ई-मेल में आप पहले से यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि कौन-सा ई-मेल अवांछित है जब तक कि आप उसे पढ़ न लें। ऐसी परिस्थिति में आप अपने मेल क्लाएंट को किसी भी संलग्नक को खोलने/दिखाने में अक्षम बना दें ताकि वायरसों को भूले से भी चलाया न जा सके।
  • आप अपने ई-मेल क्लाएंट को कॉन्फ़िगर करें कि वह सिर्फ़ सादा पाठ ही पढ़े-लिखे व दिखाए। एचटीएमएल को अक्षम कर दें। इस तरीके से एचटीएमएल के ज़रिए फैलने वाले वायरसों में कुछ हद तक रोक लगेगी।
  • यदि आपको अपना ई-मेल पता इंटरनेट के पृष्ठों पर लिखना है, उन्हें प्रदर्शित करना है, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप इसके लिए चित्र फ़ाइल का इस्तेमाल करें। या फिर उसे ravi@prabhasakshi.com के बजाए ऐसा लिखें : "RAVI AT PRABHASAKSHI DOT COM"। इससे होगा यह कि ई-मेल चूसने वाले बॉट आपके ई-मेल पता के बारे में अंदाज़ा नहीं लगा पाएँगे, परंतु जिस वास्तविक उपयोक्ता को आपसे संपर्क करना होगा उसे कोई परेशानी नहीं होगी।
  • आप ई-मेल एक्सट्रेक्टर प्रोग्रामों को कुछ अन्य तरीके से भी बेवकू़फ बना सकते हैं जैसे कि अपना ई-मेल पता ravi@prabhasakshi.com को ऐसा लिखें : raviNOSPAM@prabhasakshi.com (NOSPAM) को हटा दें यदि आप रोबॉट नहीं हैं और मुझे मेल भेजना चाहते हैं)" इससे आपका ई-मेल पता कुछ हद तक स्वचालित ई-मेल का पता लगाने वाले प्रोग्रामों की पहुँच से दूर रहेगा और आपका इनबॉक्स भी स्पॉम और अवांछित ई-मेल से खाली रहेगा।
  • ई-मेल प्रयोक्ताओं के उन्नत सेवाओं का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए याहू! का उन्नत ई-मेल खाता आपको स्पॉम तथा वायरस युक्त मेल से निपटने के लिए उन्नत औज़ार मुहैया कराता है।
  • किसी भी हालत में अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो उचित प्रकार से कॉन्फ़िगर किए फायरवॉल के बगैर इसे न चलाएँ। लिनक्स के प्राय: सभी नए संस्करणों में अंतर्निर्मित फ़ायरवॉल की सुविधा है। विंडोज़ एक्स पी में भी यह सुविधा है, परंतु व्यक्तिगत उपयोग हेतु विंडोज़ के लिए जोन अलार्म फ़ायरवॉल का इस्तेमाल ज़्यादा प्रभावी होगा। इसके अतिरिक्त विंडोज़ सिस्टमों में एंटीवायरस प्रोग्राम भी आवश्यक रूप से स्थापित करें और उसे नित्यप्रति अद्यतन करते रहें। अधिकतर वायरस विंडोज़ सिस्टमों पर ही हमला करने के लिए बनाए गए हैं। एंटीवीर, एवीजी जैसे एंटीवायरस तथा जोन अलार्म फ़ायरवॉल निजी और व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए मुफ़्त उपलब्ध हैं और ये आपके कंप्यूटर की वायरसों से रक्षा करने में आमतौर पर पूरी तरह सक्षम हैं।
__________________
Disclamer :- Above Post are Free Available On INTERNET Posted By Somebody Else, I'm Not VIOLATING Any COPYRIGHTED LAW. If Anything Is Against LAW, Please Notify So That It Can Be Removed.
VARSHNEY.009 is offline   Reply With Quote