View Single Post
Old 24-01-2019, 04:26 PM   #1
IrkRahulRaj
Member
 
Join Date: Dec 2018
Location: Delhi
Posts: 19
Rep Power: 0
IrkRahulRaj is on a distinguished road
Default छोटी सी हल्दी आपके बड़े-बड़े रोगों पर है भा

इंडियन किचन में यूज होने वाली हल्दी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। ये न सिर्फ आपके खाने को बेहतरीन रंग देती है बल्कि ये आपकी कई बड़ी-बड़ी बीमारियों को भी खत्म कर सकती है। दरअसल हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं।साथ ही साथ ये आपकी खूबसूरती को निखारने के भी काम आती है। आज हम आपको बताएंगे हल्दी किन बीमारियों में आपके काम आ सकती है। तो चलिए जानते हैं हल्दी के फायदों के बारे में-

रूसी- dandruff
अगर आपके बालों से रूसी खत्म नहीं हो रही है तो आप हल्दी यूज करें। इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल में हल्दी मिलाकर (turmeric powder) अपने बालों में लगाना है और करीब 20 मिनट तक छोड़ देना है। इसके बाद आप बालों में अच्छे से शैंपू कर लें। इसे लगाने से न सिर्फ रूसी खत्म होगी बल्कि बाल जड़ से मजबूत भी होंगे।

डायबिटीज- diabetes
डायबिटीज जैसी बीमारी में भी हल्दी काफी फायदेमंद है। दरअसल इसमें मौजूद कुरकुमिन ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है जोकि शरीर को डायबिटीज से बचाने में रक्षा करता है। साथ ही ये टाइप-1 डायबिटीज के रोगियों के इम्यून सिस्टम को अतिसक्रिय बनाता है और इस रोग के लक्षणों को कम करता है। इसके लिए आपको रोजाना 6 ग्राम हल्दी का सेवन करना चाहिए।

रोगप्रतिरोधक क्षमता - immunity power
अगर आपको अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी है तो आपको हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। आप चाहें तो रोजाना एक गिलास दूध के साथ आधी चम्मच हल्दी डाल कर पी सकते हैं।

कैंंसर- cancer
हल्दी कैंसर की बीमारी का भी इलाज कर सकती है। दरअसल हल्दी में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप रोजाना एक चम्मच हल्दी का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से आपको कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। लेकिन अगर आप कैंसर की समस्या से जुझ रहे हैं तो आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही हल्दी का सेवन करें।

गठिया रोग
अगर आपको गठिया की दिक्कत है तो आपको रोजाना हल्दी का पानी(turmeric water) जरूर पीना चाहिए। दरअसल हल्दी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जोकि आपको जोड़ो के दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह उठकर बिना ब्रश किए एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पिएं। आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

फटी एडियां-arthritis
सर्दी का मौसम आते ही लोगों की एडियां फटने लग जाती है। कभी-कभी ज्यादा फटने से इसमें से खून भी निकलने लगता है। इससे छूटकारा पाने के लिए आपको हल्दी का पाउडर, कैस्टर ऑयल और नारियल तेल की जरूरत है। इन तीनों ही चीजों को मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाए और लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें फिर ठंडे पानी से अपने पैरों को धो लें।ऐसा 2 से 3 बार करने में ही आपको आराम मिल जाएगा।

मानिसक रोग- mental issues
हल्दी दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद है। दरअसल मानसिक बीमारियों को बचाने के लिए जिस ब्रेन-डिराइव्ड न्योरोट्रऑफिक फैक्टर की जरूरत होती है वो हल्दी में पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना सुबह उठते ही गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर सेवन करते हैं तो आपका दिमाग दिनभर फ्रेश काम करेगा।
IrkRahulRaj is offline   Reply With Quote